वर्डप्रेस में व्हाइट स्क्रीन ऑफ डेथ के लिए 4 फिक्स

क्या आपने कभी अपने वर्डप्रेस साइट खोलने पर अपने आप को एक खाली स्क्रीन पर घूरते हुए पाया है? सब कुछ ठीक एक पल पहले काम कर रहा था, और अचानक साइट बदल गई रिक्त! यह भी हो सकता है कि वर्डप्रेस साइट ठीक लोड हो रही है, लेकिन डैशबोर्ड नहीं है। इस तरह की शर्तें वर्डप्रेस समुदाय को कुख्यात कहना पसंद करती हैं मौत का सफेद स्क्रीन – और यह एक है वर्डप्रेस के बारे में सबसे अस्थिर बातें.


यदि आप इस पद पर नहीं आए हैं अभी तक – फिर आप भाग्यशाली लोगों में से एक हैं। आज हम व्हाइट स्क्रीन ऑफ डेथ के विभिन्न लक्षणों के बारे में बात करेंगे (इसे डब्लूएसओडी कहते हैं), और एक बीमारी के लिए इलाज सीखें.

पहली चीजें पहले। डब्लूएसओडी एक विसंगति है जो विभिन्न कारणों के एक मेजबान से उपजी है। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपका विशेष मामला इसके अंतर्गत आएगा सामान्य लक्षण – जिसके लिए रेडीमेड फिक्स उपलब्ध हैं। हालाँकि, यदि आप समस्या का कारण निर्धारित नहीं कर सकते हैं, तो आप एक वर्डप्रेस विशेषज्ञ के हाथों से बेहतर हैं.

वर्डप्रेस व्हाइट स्क्रीन ऑफ डेथ के लिए 4 कारण (और समाधान)

हालाँकि, अच्छी खबर यह है कि आपके WSOD घटना के अज्ञात श्रेणी में आने की संभावना काफी पतली है। अक्सर, डब्ल्यूएसओडी का कारण तीन सामान्य श्रेणियों के अंतर्गत आता है। यह ट्यूटोरियल सरल, और वर्डप्रेस व्हाइट स्क्रीन ऑफ़ डेथ के प्रत्येक कारणों को ठीक करने के लिए चरणों का पालन करना आसान है.

कारण # 1: प्लगइन संबंधित मुद्दे

WP-wsod-r2

आपने एक नया प्लगइन स्थापित किया, एक पुराने को अपडेट किया या एक सक्रिय को संशोधित करने का प्रयास किया.

ठीक कर: एक या सभी प्लगइन्स को अक्षम करें

ज्यादातर मामलों में, आपके वर्तमान सक्रिय विषय और आपके द्वारा अभी स्थापित प्लगइन के बीच संघर्ष हो सकता है। ऐसे मामले में, आप बस उस विशेष प्लगइन को निष्क्रिय कर सकते हैं और सब कुछ ठीक काम करना चाहिए। हालाँकि, एक समस्या है। जब आपका वर्डप्रेस डैशबोर्ड काम नहीं कर रहा है तो आप प्लगइन को कैसे निष्क्रिय करेंगे?

यदि आप अभी आधे से अधिक वर्षों से वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं, तो अगली पंक्ति को न पढ़ें। एक उपाय सोचने की कोशिश करें। मैं आपको एक संकेत दूंगा – यह आपके वर्डप्रेस प्लगइन निर्देशिका को एफ़टीपी के माध्यम से एक्सेस करने के साथ कुछ करने के लिए मिला है? क्या तुम समझ गए? हाँ? कुडोस! नहीं? कोई समस्या नहीं – पर पढ़ें, लेकिन मैं वादा करता हूं कि समाधान पढ़ते ही आप अपने माथे को थप्पड़ मारेंगे! ये रहा.

FTP के माध्यम से WordPress Plugin को Disable कैसे करें?

एफ़टीपी के माध्यम से एक वर्डप्रेस प्लगइन को अक्षम करना वास्तव में सरल कार्य है। एक शर्त के रूप में, आपके पास FTP एक्सेस होना चाहिए, जिसमें आपके वर्डप्रेस डायरेक्टरी की सही अनुमति हो.

ध्यान दें: अधिकांश होस्टिंग प्रदाता आपको एफ़टीपी एक्सेस देते हैं। हालाँकि, यदि आपने VPS या क्लाउड सर्वर में वर्डप्रेस स्थापित किया है, तो एक मौका है कि आप अपने VPS में एक FTP सर्वर स्थापित नहीं कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में, आपको एक ओपन-सोर्स एफ़टीपी क्लाइंट स्थापित करना होगा जैसे कि proftpd या vsftp. ऑनलाइन कई ट्यूटोरियल हैं, और मेरा सुझाव है कि आप उसे पढ़ें जो आपके सर्वर के ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, यदि हम उबंटू के आधार पर एक VPS चला रहे हैं, तो हमारा खोज शब्द होगा “Ubuntu पर proftpd कैसे स्थापित करें”.

एक बार जब आपके पास वह कदम साफ हो जाता है, तो प्लगइन को निष्क्रिय करने का समय आ गया है.

  1. अपने एफ़टीपी सर्वर को एक उचित खाते में लॉगिन करें
  2. अपने वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन डायरेक्टरी में नेविगेट करें
  3. दर्ज करें wp_content / plugins फ़ोल्डर
  4. आपको प्लगइन्स फ़ोल्डर के अंदर जाने-पहचाने नामों के साथ कई फ़ोल्डर मिलेंगे। प्रत्येक फ़ोल्डर एक प्लगइन का प्रतिनिधित्व करता है.
  5. सही प्लगइन नाम के साथ फ़ोल्डर ढूंढें और चुनें
  6. इसे एक अलग अभी तक पहचाने जाने वाले नाम पर नाम दें। उदाहरण के लिए, यदि प्लगइन का (यानी फ़ोल्डर का) नाम है Akismet, तब आपको इसका नाम बदलकर कुछ इस तरह रखना चाहिए _akismet या akismet_disabled.
  7. आप किसी भी नाम का चयन करने के लिए स्वतंत्र हैं। बस यह सुनिश्चित करें कि यह किसी अन्य प्लगइन के नाम से न टकराए और बाद में पहचानने योग्य हो.
  8. फ़ोल्डर का नाम बदलना प्लगइन को स्थायी रूप से अक्षम कर देगा.

एक बार जब आप इन चरणों को पूरा कर लेते हैं, तो अपने ब्राउज़र में आग लगाएं और देखें कि क्या साइट लोड होती है। यदि समस्या हल हो गई है – यश!

एक बार में सभी वर्डप्रेस प्लग को कैसे अक्षम करें?

आप जितने चाहें उतने प्लग इन को निष्क्रिय करने के लिए उपरोक्त प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप एक बार में सभी प्लगइन्स को अक्षम करना चाहते हैं, तो इसमें बहुत समय लगेगा। बहुत आसान तरीका है – प्लगइन्स फ़ोल्डर का नाम बदलें (कुछ इस तरह से) plugins_old) और एक नया, खाली फ़ोल्डर बनाया प्लग-इन. संक्षेप में, यह सभी पुराने प्लगइन्स को एक बार में निष्क्रिय कर देगा। आप प्लग इन को एक से एक करके स्थानांतरित कर सकते हैं plugins_old फ़ोल्डर के लिए प्लग-इन, और उन्हें व्यक्तिगत रूप से सक्रिय करें.

जब आप एक विशेष प्लगइन फ़ाइल को संशोधित करते हैं जो WSOD का कारण बनता है, तो बस प्लगइन को FTP के माध्यम से अक्षम करें और साइट फिर से काम कर रही होनी चाहिए। बैकअप साइट पर संशोधित प्लगिन का परीक्षण करना हमेशा एक अच्छा अभ्यास होता है। (समाधान के लिए निष्कर्ष पर जाएं).

कारण # 2: थीम संबंधित मुद्दे

WP-wsod-R1

प्लगइन्स के समान, विषय से संबंधित WSOD समस्याओं की उत्पत्ति समान है.

ठीक कर: विषय को अक्षम करें

आइए नज़र डालते हैं कुछ सरल कारणों पर:

नई थीम प्रतिष्ठान

एक नया विषय स्थापित करना एक मौजूदा प्लगइन के साथ संघर्ष पैदा कर सकता है – क्लासिक थीम-प्लगइन संघर्ष। ऐसे मामले में, आपको बस नए सक्रिय थीम को अक्षम करना होगा और वर्डप्रेस अपने डिफ़ॉल्ट थीम पर स्वचालित रूप से वापस आ जाएगा। सुनिश्चित करें कि आपने डिफ़ॉल्ट थीम को नहीं हटाया है ( लगभग बीस विषय)। यदि आपके पास है, तो थीम को अपलोड करें विषयों में फ़ोल्डर wp_content.

वर्डप्रेस में एफ़टीपी के माध्यम से एक थीम को कैसे अक्षम करें?

यह प्रक्रिया एक प्लगइन को निष्क्रिय करने की प्रक्रिया के समान है, केवल अंतर यह है कि आपको खोलने की आवश्यकता है wp_content / विषयों के बजाय फ़ोल्डर प्लग-इन फ़ोल्डर। पर नेविगेट करें विषयों फ़ोल्डर और उसे निष्क्रिय करने के लिए विशिष्ट थीम के फ़ोल्डर का नाम बदलें.

पूरी तरह से कोडित विषय-वस्तु

कई बार, प्रमुख वर्डप्रेस अपडेट नदी के नीचे खराब कोडित विषयों को चला सकते हैं। एक खराब कोडित और पुराना विषय वर्डप्रेस के नवीनतम अद्यतन के साथ काम नहीं कर सकता है। WPExplorer खूबसूरती से तैयार किए गए गुणवत्ता थीम पर गर्व करता है – उन्हें ए नहीं मिला है बहुत थीमफ़ॉरेस्ट पर ग्राहक (बस अपने पोर्टफोलियो की जाँच करें), और वे उन कुछ लोगों में से एक हैं जिनके विषय पर मुझे भरोसा है.

यदि वर्डप्रेस को अपडेट करने के बाद आपकी थीम सही काम करना बंद कर देती है, तो इस बात की प्रबल संभावना है कि थीम अपराधी है। विषय को निष्क्रिय करें और चीजें वापस सामान्य हो जाएं.

एक थीम को संशोधित करना

वर्डप्रेस को छोटी गाड़ी कोड पसंद नहीं है। यह अच्छी तरह से निर्मित के एक सेट पर निर्भर करता है वस्तुओं कोड, सद्भाव में काम कर रहा है। यदि उन भागों में से एक (ओओपी के ऑब्जेक्ट के साथ भ्रमित नहीं होना है), तो थीम का कहना है functions.php फ़ाइल, खराबी, फिर वर्डप्रेस काम नहीं करेगा। यह WSOD की ओर जाता है.

आमतौर पर, वर्डप्रेस रिपॉजिटरी या प्रतिष्ठित डेवलपर्स के विषयों को ऐसे दोषों के खिलाफ सावधानीपूर्वक परीक्षण किया जाता है। सीधे बॉक्स से बाहर की थीम में कोई खराबी कार्य नहीं होता। यदि आप इस तरह के विषय को स्थापित करते समय WSOD प्राप्त करते हैं, तो यह सबसे अधिक संभवत: एक प्लगइन-थीम संघर्ष है.

जब आप किसी विषय को संशोधित या अपडेट करते हैं, तो यह अनुचित कोड हो सकता है, जो हमें समस्या के दिल में ले जाता है, अर्थात WSOD। इसे ठीक करने के लिए, आप संशोधित फ़ाइल को एक पुरानी प्रतिलिपि के साथ बदल सकते हैं (मैं मान रहा हूं कि आपने बैकअप लिया है)। किसी अन्य मामले में, आप मूल थीम फ़ाइलों को अपलोड कर सकते हैं.

कारण # 3: मेमोरी सीमा से अधिक होना

WP-wsod-R3

यह स्थिति एक क्लासिक संकेतक है जिसे आपने अपने वर्तमान होस्टिंग प्रदाता से आगे बढ़ाया है। आपकी वेबसाइट में ट्रैफ़िक की मात्रा में अधिक संसाधनों की आवश्यकता होती है – जो कि आपका वर्तमान होस्ट प्रदान नहीं कर सकता है। यह एक उन्नयन का समय है यह अच्छी खबर है – आपकी साइट की बढ़ती ‘

ठीक कर: अपनी स्मृति सीमा बढ़ाएँ

आप संशोधित करके अपनी PHP मेमोरी सीमा बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं WP-config.php फ़ाइल। बस निम्नलिखित पंक्ति जोड़ें:

परिभाषित ('WP_MEMORY_LIMIT', '64M');

साझा किए गए मेजबानों पर 64 एमबी की मेमोरी सीमा पर्याप्त होनी चाहिए। यदि समस्या अभी भी बनी हुई है, तो आपको अपने होस्टिंग प्रदाता से परामर्श करना चाहिए.

सस्ते वेब होस्ट

यह समस्या सस्ते वेबहोस्टेस में भी आम है जो गुणवत्ता का त्याग करते हैं। लाभ कमाने के लिए, ये एक से अधिक सर्वरों में यथासंभव ग्राहकों को क्रैम्प करते हैं। नतीजतन, प्रति ग्राहक संसाधनों (उदाहरण के लिए, रैम) की मात्रा काफी कम हो जाती है। यह WSOD की ओर जाता है। इसलिए यदि आप एक बजट होस्टिंग योजना पर हैं, जो आपकी स्मृति सीमा को और अधिक बढ़ाने की अनुमति नहीं देता है, तो आपको अपनी योजना को अपग्रेड करना होगा.

कारण # 4: अज्ञात कारण

wp-wsod-r4-अज्ञात कारण

कभी-कभी, WSOD कारण काफी निर्धारित नहीं किया जा सकता है, जो हमें एक फिक्स में ले जाता है। ऐसे समय में, आपको समस्या के स्रोत को निर्धारित करने की आवश्यकता होगी.

ठीक कर: WP_DEBUG मोड सक्षम करें

बस के नीचे निम्नलिखित पंक्तियाँ जोड़ें WP-config.php फ़ाइल:

(E_ALL) error_reporting;
ini_set ('display_errors', 1);
परिभाषित ('WP_DEBUG', सच);

यह वर्डप्रेस को आउटपुट स्क्रीन पर होने वाली सभी त्रुटियों को प्रदर्शित करने के लिए कहता है। डब्लूएसओडी के कारण को निर्धारित करने के लिए आप इस जानकारी का उपयोग कर सकते हैं.

निष्कर्ष

व्हाइट स्क्रीन ऑफ डेथ उन अपरिहार्य समस्याओं में से एक है जिसका सामना हर वर्डप्रेस उपयोगकर्ता को करना चाहिए। बेशक, यदि आप WordPress.com का उपयोग कर रहे हैं, तो कभी ऐसी समस्या नहीं होगी, लेकिन यह अपनी सीमाओं के साथ आता है.

होस्टिंग होस्टिंग प्रबंधित

यदि आप चाहते हैं कि इस तरह के होस्टिंग मुद्दों के बारे में चिंता न करें, तो एक निश्चितता है – प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग. प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाता वर्डप्रेस और वर्डप्रेस संबंधित मुद्दों के विशेषज्ञ हैं। हम WPExplorer WPEngine का उपयोग करते हैं और हम इससे बहुत खुश हैं – बस यह देखें कि हमारी साइट कितनी तेजी से लोड होती है। ��

यदि आपका बजट अनुमति देता है और आप सभी होस्टिंग से संबंधित मुद्दों से मुक्त होना चाहते हैं, तो आप WPEngine या मीडिया मंदिर या किसी अन्य अनुशंसित होस्टिंग प्रदाता से होस्टिंग प्रबंधित करना पसंद करेंगे. हमेशा की तरह, हम आपके विचारों को सुनना पसंद करेंगे! आपकी WSOD कहानी क्या है?

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map