वर्डप्रेस में 3 कम ज्ञात छवि प्रबंधन युक्तियाँ

कम ज्ञात वर्डप्रेस छवि प्रबंधन युक्तियाँ
  1. 1. वर्डप्रेस इमेज मैनेजमेंट के लिए अंतिम गाइड
  2. 2. इस समय पढ़ना: वर्डप्रेस में 3 कम ज्ञात छवि प्रबंधन युक्तियाँ
  3. 3. वर्डप्रेस इमेज एसईओ गलतियाँ और उन्हें कैसे ठीक करें

दूसरी पोस्ट में आपका स्वागत है वर्डप्रेस में छवि प्रबंधन के लिए अंतिम गाइड. पहली पोस्ट दाहिने पैर से शुरू होने वाली थी। हमने सीखा कि JPG या PNG छवि प्रारूप का उपयोग कब करें (कठोर उदाहरणों के साथ), और स्टॉक इमेज को ठीक से अपलोड करने के लिए कुछ टिप्स.


आज की पोस्ट में, हम आपके WordPress साइट में छवि रखरखाव और प्रबंधन के कुछ और तकनीकी पहलुओं को देखेंगे.

  • जब आप साइट URL बदलते हैं या सर्वर स्थानांतरित करते हैं तो आपकी छवियों का क्या होता है?
  • यदि आपकी साइट में कई लेखक हैं, और उनमें से कुछ बाहरी छवियों से जुड़े हैं तो क्या होगा? आप उन छवियों को अपने सर्वर पर होस्ट करने के लिए कैसे प्राप्त करते हैं?
  • जब कोई आपकी छवियों को गर्म करता है तो क्या होता है? btw क्या हॉटलिंकिंग है?

ये कुछ सवाल हैं जिनका जवाब हम आज की पोस्ट में देंगे। हमेशा हमारी पोस्ट सीरीज़ के साथ, हम शुरुआत क्यों करते हैं और फिर कैसे करते हैं। आएँ शुरू करें!.

Contents

टिप # 1: साइट URL अपडेट के साथ छवि प्रबंधन

यह सबसे आम गलतियों में से एक है जिसे हम वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं के साथ देखते हैं.

वर्डप्रेस साइट URL कब बदलता है?

लेकिन पहले, हमें समझना चाहिए कब साइट URL बदलने की संभावना है। निम्नलिखित तीन सबसे आम परिदृश्य हैं.

1. एक नए डोमेन नाम के लिए आगे बढ़ रहा है

जब आप डोमेन नाम बदलते हैं तो साइट URL अपडेट किया जाता है। उदाहरण के लिए, मोजेज को पहले सेमोज के नाम से जाना जाता था। अपनी नई ब्रांडिंग के साथ, उन्हें seomoz.com से moz.com तक सभी मौजूदा यूआरएल के चित्र, पीडीएफ, सहबद्ध लिंक आदि अपडेट करने थे।

2. वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन डायरेक्टरी को बदलना

जब आप बदलते हैं तो साइट URL भी बदल जाता है स्थान आपके वर्डप्रेस इंस्टालेशन का। वास्तव में, यह सबसे आम मामलों में से एक है.

वर्डप्रेस एक नई डिफ़ॉल्ट निर्देशिका में खुद को स्थापित करता है ब्लॉग. बहुत से पहली बार वर्डप्रेस उपयोगकर्ता अनजाने में वर्डप्रेस स्थापित करना समाप्त कर देते हैं example.com/blog.

केवल बाद में एहसास हुआ कि वे वर्डप्रेस को रूट डोमेन पर ले जाना चाहते हैं, अर्थात्. example.com. (यदि आप एक उत्पाद या सेवा कंपनी हैं, जिसने बाद के चरणों में एक सामग्री विपणन शामिल किया है, तो आप संबंधित होंगे।)

वर्डप्रेस को रूट डायरेक्टरी में ले जाने के बाद, साइट URL से बदल जाता है example.com/blog करने के लिए बस example.com. कोई भी छवि, PDF (या उस मामले के लिए कोई मीडिया फ़ाइल) कुछ इस तरह दिखाई देगी:

  • पुराना: example.com/blog/ebook.pdf
  • नया: example.com/ebook.pdf

3. स्टेजिंग और प्रोडक्शन (लाइव) सर्वर के बीच स्थानांतरण

यह उच्च-ट्रैफ़िक ब्लॉग या ई-कॉमर्स वेबसाइटों में प्रचलित है जहां किसी भी त्रुटि के परिणामस्वरूप रूपांतरणों में कमी आती है। यदि आप एक प्रबंधित होस्ट जैसे WPEngine या Flyheheel का उपयोग कर रहे हैं, तो एक स्टेजिंग सर्वर से और उसके लिए माइग्रेट करना बहुत सरल बनाया जा सकता है। (Btw, हम WPExplorer में लगातार तीन वर्षों में WPEngine का उपयोग कर रहे हैं और एक डाउनटाइम का सामना नहीं किया है!)

समस्या तब होती है जब कोई व्यक्ति किसी छवि को अपलोड करता है या स्टेजिंग सर्वर के URL का उपयोग करके किसी पोस्ट से लिंक करता है। जब आप अपनी साइट को लाइव सर्वर पर वापस स्थानांतरित करते हैं, तो मचान के लिंक का उपयोग उन छवियों के लिए किया जाता है जो मचान सर्वर के वातावरण में अपलोड किए गए थे। इसलिए यह आदर्श रूप से बचा जाना चाहिए। अगर आपको लगता है कि आपकी टीम के किसी व्यक्ति ने मंचन के माहौल में सामग्री अपलोड की है, तो आप उस सुधार को लागू कर सकते हैं जिसे हम नीचे साझा करने जा रहे हैं.

इसी तरह के एक नोट पर, आप में से कुछ सवाल कर सकते हैं – अच्छी तरह से मचान सर्वर से लिंक का उपयोग करने में क्या नुकसान है? क्या यह वर्तमान / लाइव साइट से बैंडविड्थ को नहीं बचाता है?

आप ऐसा सोचना गलत नहीं है। हालांकि वास्तव में, यह शायद ही कभी होता है। यहाँ पर क्यों:

  1. एक स्टेजिंग सर्वर आमतौर पर कम संसाधनों पर चलता है। आप साइट की गति से समझौता कर रहे हैं जो उपयोगकर्ता के अनुभव को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा.
  2. बहुत सारे मामलों में, स्टेजिंग / टेस्ट सर्वर का रूट लिंक बदलता रहता है – जिससे एक टन टूटे हुए लिंक हो सकते हैं। सभी जगह टूटे स्क्रीनशॉट के साथ 3000 शब्दों के ट्यूटोरियल की कल्पना करें। इससे आपको कैसा लगेगा?
  3. यह आपकी छवि एसईओ पर भी नकारात्मक प्रभाव डालेगा। याद रखें, Google पर छवि खोज है फिर भी कार्बनिक यातायात का एक स्रोत है। यदि छवि आपके डोमेन से संबंधित नहीं है – तो आप नि: शुल्क कार्बनिक ट्रैफ़िक से बाहर हो रहे हैं तथा एसईओ अंक!

हम क्या हल करने की कोशिश कर रहे हैं?

अब जब कि हम जानते हैं कब वर्डप्रेस साइट का URL बदल दिया गया है, आइए एक उदाहरण देखें कि वहाँ कहाँ है त्रुटि के लिए संभावित कमरा. स्वचालित रूप से उत्पन्न लिंक (जैसे सहबद्ध लिंक) कोई समस्या नहीं है। हालांकि, पोस्ट और पेज (जैसे आंतरिक लिंक, छवि लिंक, आदि) में मैन्युअल रूप से चिपकाया गया लिंक मैन्युअल रूप से अपडेट किया जाना चाहिए.

हम सभी अपने पोस्ट और पेज में छवियों का उपयोग करते हैं। छवि लिंक का एक विशिष्ट उदाहरण है:

http: //mywpsite.tld/wp-content/uploads/year/month/image-name.png

जब आपकी वर्डप्रेस साइट का साइट URL बदलता है, तो सभी छवियों के स्रोत लिंक चाहिए इसे भी बदलें:

http: //newwordpressdomain.tld/wp-content/year/month/image-name.png

केवल छवियां ही नहीं, सभी लिंक (इंटर-पोस्ट लिंक, मीडिया फाइलें, पीडीएफ, आदि सहित) को अपडेट किया जाना चाहिए.

ठीक है, लगता है कि हमने इस मुद्दे पर गहराई से चर्चा की है। अब इस बात पर ध्यान दें कि समस्या को एक बार कैसे ठीक किया जाए। हमेशा की तरह, हमारे पास बचाव के लिए एक वर्डप्रेस प्लगइन है!

मखमली उदास अद्यतन URL

  • सबसे पहले, डाउनलोड और स्थापित करें मखमली उदास अद्यतन URL
  • सक्रियण पर, सिर पर वर्डप्रेस डैशबोर्ड टूल्स> यूआरएल अपडेट करें प्लगइन सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करने के लिए पेज.

वर्डप्रेस में यूआरएल रिप्लेसमेंट – वेलवेट ब्लूज़ अपडेट यूआरएल प्लगइन के सौजन्य से

याद रखें कि हमने कैसे उपयोग किया था ढूँढें और बदलें Microsoft शब्द की सुविधा? खैर, यह अनिवार्य रूप से प्लगइन क्या करता है! यह पाता पृष्ठ या पोस्ट सामग्री में पुराने URL और की जगह यह नए URL के साथ है। इस तरह, छवि लिंक आपके सभी पोस्ट में अपडेट किए जाते हैं.

इसके अलावा, आप साइट लिंक, अंश, अनुलग्नक, कस्टम फ़ील्ड और मेटा बॉक्स में URL खोजने / बदलने के लिए प्लगइन की कार्यक्षमता का विस्तार कर सकते हैं.

आपकी साइट में पुराने URL के लिए कुछ उदाहरण निम्नलिखित हैं:

  • यदि आप एक स्टेजिंग सर्वर से जा रहे थे, तो पुराना URL कुछ इस तरह होगा: hostname.com
  • यदि आप डोमेन नाम बदल रहे हैं / अपडेट कर रहे हैं, तो बस अपने नए साइट नाम का उपयोग करें.
  • यदि आपने प्रोटोकॉल के रूप में ’https’ का उपयोग किया था, तो with http ’को‘ https ’से बदलें.

हमारे उदाहरण में, हमने पुराने URL को बदल दिया है http://seomoz.com सेवा https://moz.com. एक बार जब आप पुराने और नए URL दर्ज कर लेते हैं, तो बस क्लिक करें अब यूआरएल अपडेट करें. प्लगइन स्कैन करेगा सब आपके पोस्ट और पेज आपके सभी URL को अपडेट कर दिया जाएगा नया URL मूल्य

सावधानी का शब्द: कई पोस्ट और पेज को स्कैन करना और बदलना एक संसाधन गहन हो सकता है, खासकर यदि आपके वर्डप्रेस ब्लॉग में सैकड़ों पोस्ट थे। यदि आपने सभी स्कैनिंग विकल्पों (साइट लिंक, अंश, आदि) का चयन किया है, तो संसाधन का उपयोग महत्वपूर्ण रूप से बढ़ेगा। कई साइट-वाइड URL अपडेट के कारण आपके होस्टिंग खाते को संसाधन के अधिक उपयोग के कारण अस्थायी रूप से निलंबित किया जा सकता है। यह मुद्दा साझा होस्टिंग प्रदाताओं में सबसे अधिक प्रचलित होगा। इसलिए मैं प्लगइन चलाते समय थोड़ी सावधानी बरतने की सलाह दूंगा.

टिप # 2: वर्डप्रेस में बाहरी छवियों को आयात करना

बाहरी चित्र वे हैं जो आपके सर्वर में होस्ट नहीं किए गए हैं। इस ट्यूटोरियल में, हम सीखेंगे कि सभी बाहरी छवियों को अपनी खुद की वर्डप्रेस साइट पर कैसे जल्दी और कुशलता से आयात किया जाए.

स्पष्टता के लिए, मान लें कि हम छवियों का उपयोग कर रहे हैं उचित लाइसेंस (और हम एक अलग बहस में पूरी तरह से उतर सकते हैं!).

जल्दी से पुनर्कथन करने के लिए, यहाँ दो कारण दिए गए हैं कि हमें अपनी वर्डप्रेस साइट में बाहरी छवियों का उपयोग क्यों नहीं करना चाहिए:

  • वे अन्य लोगों के बैंडविड्थ का उपभोग करते हैं, जो वास्तव में उचित नहीं है.
  • हमारी छवि को चोट पहुंचाने वाले एसईओ स्कोर.

आइए निम्नलिखित पोस्ट पर एक नज़र डालें। यह समझना बहुत मुश्किल है कि पोस्ट विजुअल एडिटर का उपयोग करके बाहरी छवि का उपयोग कर रहा है या नहीं.

वर्डप्रेस विज़ुअल एडिटर

जब तक, बेशक, हम करने के लिए कदम व्याख्यान दर्शन WordPress के संपादक की.

वर्डप्रेस एडिटर का टेक्स्ट व्यू, पोस्ट कंटेंट के HTML सोर्स कोड का खुलासा करता है.

हम देखते हैं कि यह इमेज वास्तव में imgur.com पर होस्ट की गई है – एक लोकप्रिय इमेज होस्टिंग वेबसाइट। इसे ठीक करने के लिए, हमें निम्न करने की आवश्यकता है:

  • छवि डाउनलोड करें
  • इसे वर्डप्रेस पर अपलोड करें
  • पोस्ट में लिंक अपडेट करें

क्या आप सभी पदों के लिए प्रत्येक और हर छवि के लिए इन सभी चरणों को दोहराने की कल्पना कर सकते हैं? केवल सभी बाहरी छवियों को खोजने में दिन लगेंगे! तो एक समाधान होना चाहिए, है ना? या मैं आपको निराश करने के लिए इसे ला रहा हूं?

बिलकूल नही! एक उपाय है। और हमेशा की तरह, यह एक भयानक मुफ्त वर्डप्रेस प्लगइन है.

वर्डप्रेस में एक्सटर्नल इमेज इम्पोर्ट कैसे करें

इस प्लगइन के बारे में मुझे पसंद आने वाली पहली चीजों में से एक इसका नाम है। यह स्पष्ट, कुरकुरा और एक बिंदु है। के साथ शुरू करने के लिए, डाउनलोड और स्थापित करें बाहरी छवियाँ आयात करें लगाना। प्लगइन को सक्रिय करें और सिर पर जाएँ वर्डप्रेस डैशबोर्ड> मीडिया> छवि आयात करें

आपको इस तरह एक विकल्प पैनल देखना चाहिए:

आयात बाहरी छवियाँ WordPress प्लगइन विकल्प

यदि आप नीचे दाएं कोने में नोटिस करते हैं, तो आप देखेंगे कि प्लगइन ने पहले से ही बाहरी छवियों वाले पदों की पहचान कर ली है.

हमारे उदाहरण में, हमने इस प्लगइन को मंचन के माहौल में चलाया, यही कारण है कि हमारे पास केवल एक पोस्ट है, जिसमें एक बाहरी छवि है.

अब आपको बस क्लिक करने की जरूरत है अब छवियाँ आयात करें प्रक्रिया शुरू करने के लिए। पूरा होने पर, आपको आयात की गई कुल छवियों का एक समान पुष्टि संदेश देखना चाहिए.

वैकल्पिक रूप से, आप डोमेन नाम के आधार पर छवियों को बाहर करने का विकल्प भी चुन सकते हैं। यदि आपके पास विशेष छवि डाउनलोड लिंक (सशुल्क बाहरी छवि होस्टिंग साइट जैसे Photobucket) है, तो आप इसे बदलना चाहते हैं, तो यह मददगार है.

छवि आयात पूरा होने के बाद, यदि हम मीडिया गैलरी की जांच करते हैं, तो हम सभी आयातित चित्र देखेंगे.

छवियां स्वचालित रूप से वर्डप्रेस मीडिया लाइब्रेरी में आयात और संग्रहीत की जाती हैं.

ठीक है इसलिए छवियों को वर्डप्रेस मीडिया गैलरी में आयात किया जाता है। पोस्ट सामग्री के बारे में क्या? क्या वे अभी भी पुरानी छवि URL की ओर संकेत करते हैं? बिलकुल नहीं!

प्लगइन नए URL के साथ छवि फ़ाइल के लिंक को भी बदलता है, यानी आपके डोमेन का लिंक!

आयात करने के बाद, छवि लिंक भी अपडेट किए जाते हैं.

प्रदर्शन प्रभाव: URL अद्यतन प्लगइन में हमने जिन संसाधनों की खपत के मुद्दों पर चर्चा की है, उनके समान ही वर्डप्रेस में बाहरी छवियों को आयात करना भी सर्वर संसाधनों का उचित हिस्सा है। शुक्र है, डेवलपर ने सर्वर के उपयोग को नियंत्रित करने के लिए उपाय किए हैं। प्लगइन प्रति कॉल पर अधिकतम 50 पोस्ट स्कैन करता है (यानी जब आप विजिट करते हैं या प्लगइन के सेटिंग पेज को रिफ्रेश करते हैं)। यह प्रति आयात कॉल की छवियों की अधिकतम संख्या 20 तक सीमित करता है.

टिप # 3: वर्डप्रेस में इमेज हॉटलिंकिंग को कैसे रोकें

इसे सीधे शब्दों में कहें तो हॉटलिंकिंग का मतलब है किसी और की उबेर बुकिंग पर शहर भटकना। इसके बारे में सोचो। आप अपने आवागमन के लिए एक उबेर बुक करते हैं और एक अजनबी किसी तरह आपकी बुकिंग को चुरा लेता है और अपनी इच्छा से इसका उपयोग करता है। आप उनकी सवारी के लिए भुगतान करते हैं। अब सोचो अगर किसी को बस अपनी उबर बुकिंग ले सकते हैं – इसका उपयोग करें, हालांकि वे चाहते हैं – वे कितनी देर तक चाहते हैं – और आप इसके लिए एक हानिकारक बात नहीं कर सकते हैं.

कुंआ, छवि हॉटलिंकिंग कुछ ऐसा ही है। लोग आपकी छवियों को लेते हैं और इसे अपनी साइट पर उपयोग करते हैं। वे प्रसिद्धि हासिल करते हैं और आप अपने बिलों का भुगतान करते हैं। और इसके बारे में आप कुछ नहीं कर सकते.

रुको! सत्य नहीं है। आप कर सकते हैं इसके बारे मे कुछ करो। आखिरकार, यह वर्डप्रेस है! आप शायद सोच रहे हैं “आह सौरव एक और प्लगइन शुरू करने जा रहे हैं”। Bazzinga! मैं नहीं.

1. Hotlink निवारण (Apache या NGINX) के लिए अपने वेब सर्वर को कॉन्फ़िगर करें

आप वेब सर्वर अन्य लोगों को आपकी छवियों को गर्म करने से रोकने के लिए पर्याप्त हैं। दो सबसे आम वेब सर्वर अपाचे और NIGNX हैं। यदि आप अपाचे को अपने वेब सर्वर के रूप में उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपनी .htaccess फ़ाइल में कोड की कुछ पंक्तियों को जोड़कर वर्डप्रेस में इमेज हॉटलिंकिंग को रोक सकते हैं। 2013 में वापस, मैंने इस पर एक संक्षिप्त ट्यूटोरियल लिखा – यह आज भी लागू है.

हालाँकि, यदि आप NGINX को अपने wes सर्वर के रूप में उपयोग कर रहे हैं, तो अपने NGINX कॉन्फ़िगरेशन फ़ाइल में निम्न कोड स्निपेट जोड़ें.

स्थान ~। (gif | png | jpe? g) $ {
valid_referers को किसी ने ब्लॉक नहीं किया है।
अगर ($ अमान्य_सेफ़र) {
वापसी 403;
}
}

बदलने के yourwebsite.com अपने वास्तविक डोमेन नाम के साथ.

संक्षेप में, यह कोड स्निपेट GIF, PNG और JPG / JPEG फ़ाइलों को हॉटलिंक होने से रोकता है। वे फाइलें केवल आपके डोमेन और किसी और के द्वारा ही सुलभ होंगी। यदि कोई व्यक्ति इन 3 फ़ाइल स्वरूपों को हॉटलिंक करने का प्रयास करता है, तो उन्हें 403 त्रुटि मिलेगी.

यहां कोड का एक त्वरित लाइन-बाय-लाइन स्पष्टीकरण छीन लिया गया है.

  1. पंक्ति 1 छवि स्वरूपों को परिभाषित करती है। आप यहाँ mp4 जैसे वीडियो प्रारूप भी जोड़ सकते हैं.
  2. पंक्ति 2 NGINX को बताती है कि आपके डोमेन से अनुरोधों की अनुमति होनी चाहिए। यदि कोई अन्य डोमेन इसे अनुरोध करता है, तो अनुरोध को ब्लॉक करें.
  3. पंक्ति 3 NGINX को बताती है कि यदि कोई अनुरोध अस्वीकृत डोमेन से है तो क्या करें
  4. पंक्ति 4 एनजीआईएनएक्स को एक HTTP 403 निषिद्ध त्रुटि को फेंकने के लिए कहती है, यदि लाइन # 3 में स्थिति पूरी होती है.
  5. लाइन्स 5 और 6 कोड को ठीक से बंद करते हैं ताकि यह निष्पादित हो!

इसी तरह, यदि आप पूरी निर्देशिका को हॉटलिंक होने से रोकना चाहते हैं, तो इसके लिए एक कोड स्निपेट भी है.

स्थान / अपलोड / {
valid_referers को किसी ने ब्लॉक नहीं किया है।
अगर ($ अमान्य_सेफ़र) {
वापसी 403;
}
}

बदलें / अपलोड / उस निर्देशिका के साथ जिसे आप हॉटलिंक होने से रोकना चाहते हैं। हमारे उदाहरण में, हमने डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस चुना है अपलोड निर्देशिका। यदि आप हम में से अधिकांश की तरह हैं, तो आप डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस अपलोडर का उपयोग करके अपनी सभी छवियों, पीडीएफ और अन्य मीडिया फ़ाइलों को अपलोड करेंगे, जो बदले में / अपलोड / फ़ोल्डर के अंदर फाइलों को जगह देंगे। इस प्रकार, मास्टर फ़ोल्डर की रक्षा करके, हम किसी भी और सभी अपलोड को हॉटलिंक होने से रोक रहे हैं.

2. वर्डप्रेस में इमेज हॉटलिंकिंग को रोकने के लिए एक सीडीएन का उपयोग करें

आश्चर्य चकित? तो क्या मैं तब था जब मैंने पहली बार इसके बारे में पढ़ा था। हम सभी ने CloudFlare के बारे में सुना, जिसमें से एक सबसे अच्छा सीडीएन है। क्या आप जानते हैं कि उन्होंने मुफ्त हॉटलिंक सुरक्षा की पेशकश की थी?

हॉटलिंक सुरक्षा को सक्षम करने के लिए, अपने CloudFlare खाते के डैशबोर्ड पर सरल सिर, उसके बाद स्क्रैप शील्ड। बटन को चालू और आप सेट पर टॉगल करें.

यदि आप Cloudflare का उपयोग कर रहे हैं, तो आप आसानी से कर सकते हैं हॉटलिंक सुरक्षा सक्षम करें अपने खाते में परिमार्जन शील्ड के तहत। चूंकि Cloudflare एक पूरी तरह से प्रॉक्सी सेवा है, जिसके लिए आपको अपने मूल सर्वर पर हॉटलिंक सुरक्षा को सक्षम करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है.

यदि आप StackPath CDN या KeyCDN जैसी प्रीमियम CDN सेवा का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको केवल ज़ोन रेफ़रर्स के लिए उचित नियम बनाने और उन्हें लागू करने की आवश्यकता है। KeyCDN एक है अद्भुत ट्यूटोरियल इस पर, इसे पढ़ने के लिए देना सार्थक है.

3. एक प्लगइन का उपयोग करें: सभी एक WP सुरक्षा और फ़ायरवॉल प्लगइन में

यदि आप .htaccess कोड के साथ नहीं मिलेंगे और चाहते हैं कि एक प्लगइन उपलब्ध हो जो व्यवसाय की देखभाल कर सके – ठीक है, आप किस्मत में हैं.

इसकी जाँच पड़ताल करो सभी एक WP सुरक्षा और फ़ायरवॉल में लगाना। आधा मिलियन से अधिक सक्रिय इंस्टॉलेशन के साथ, इस प्लगइन में आवश्यक वर्डप्रेस सुरक्षा विशेषताओं के टन हैं.

इमेज हॉटलाइनिंग प्रिवेंशन फ़ीचर को सक्रिय करने के लिए आपको यहाँ दिया गया है.

ऑल इन वन वर्डप्रेस सुरक्षा प्लगइन का उपयोग करके वर्डप्रेस में इमेज हॉटलिंकिंग को कैसे रोकें

  • डाउनलोड करें और इंस्टॉल करें लगाना.
  • इसे सक्रिय करें, और इस पर सिर करें वर्डप्रेस डैशबोर्ड> WP सुरक्षा> फ़ायरवॉल और पर क्लिक करें हॉटलिंक को रोकें
  • नीचे की तरफ छोटे टिक बॉक्स को चेक करें और क्लिक करें समायोजन बचाओ.

और बस। इमेज हॉटलिंकिंग को अभी से रोका जा रहा है.

निष्कर्ष

इस पोस्ट को रैप करने के लिए, अब तक जो कुछ भी हमने सीखा है, उसे जल्दी से जाने दें.

  1. अद्यतन कैसे करें, बल्कि पुराने URL को नए के साथ बदलें। समाधान एक निफ्टी प्लगइन कहा जाता है मखमली उदास अद्यतन URL.
  2. अगला, हमने सीखा कि बाहरी छवियों को वर्डप्रेस में कैसे आयात किया जाए। बहुत सारे साथी ब्लॉगर्स ने अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार ऐसा किया है! फिर, समाधान नामक एक प्लगइन में था बाहरी छवियाँ आयात करें.
  3. उपरोक्त दो परिदृश्यों में वर्णित दोनों प्लगइन्स का प्रदर्शन प्रभाव उनसे जुड़ा हुआ है। हमें सावधानी से इन प्लगइन को चलाने की आवश्यकता होगी.
  4. अंत में, हमने देखा कि इमेज हॉटलिंकिंग क्या है और इसे रोकने के दो तरीके हैं। एक कोड .htaccess प्लगइन की कुछ पंक्तियों को जोड़कर था और दूसरा एक का उपयोग करके था सुरक्षा प्लगइन.

सवाल – इन टिप्स पर आपके क्या विचार हैं? कुछ उपयोगी पाया? पेशकश करने के लिए कुछ बेहतर है? साथ ही, आपको अब तक की सीरीज कैसी लगी? हमें नीचे टिप्पणी में पता है, और श्रृंखला के अगले भाग के लिए बने रहें.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map