कैशिंग के साथ अपनी वर्डप्रेस साइट की लोड स्पीड बढ़ाने के लिए 3 प्रमुख चरण

आपकी वेबसाइट की सफलता में पृष्ठ गति एक बेहद प्रभावशाली कारक है। सीधे शब्दों में कहें, यदि आपकी वेबसाइट जल्दी से लोड नहीं होती है, तो लोग यह जानने के लिए बहुत देर तक नहीं टिकते हैं कि यह उन्हें क्या दे सकता है। यह (शायद सबसे प्रसिद्ध द्वारा सिद्ध किया गया है) गूगल तथा वीरांगना) कि तेज लोड गति से अधिक जुड़ाव और अधिक बिक्री होती है। इस तथ्य का उल्लेख नहीं करना कि एक धीमी साइट आपको शाब्दिक रूप से मिल सकती है thatलाल झंडीGoogle जल्द ही Google पर.


सौभाग्य से, वर्डप्रेस एक मंच के रूप में कार्यक्षमता और गति के बीच एक अद्भुत संतुलन प्रदान करता है। उस ने कहा, आपको यह जानना होगा कि कौन से वर्डप्रेस टूल का उपयोग करना है, और कैसे। इसे ध्यान में रखते हुए, इस पोस्ट में हम आपको कई तरीकों से लेने जा रहे हैं जिसमें आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट की गति बढ़ा सकते हैं। नि: शुल्क प्लगइन्स के माध्यम से होस्टिंग समाधान तक, हम आपको यह सुनिश्चित करने के लिए इष्टतम कदम दिखाएंगे कि अधीर आगंतुक हमारी साइट से दूर नहीं जा रहे हैं।.

कैशिंग क्या है??

कैशिंग की दुनिया की खोज करने के लिए तकनीकी शब्दजाल में गड़बड़ करना आसान है, लेकिन संक्षेप में, कैशिंग एक ऐसी तकनीक है जो पहले से अनुरोध किए गए डेटा का पुन: उपयोग करने के तरीके को अनुकूलित करती है। आसानी से सुलभ जगह पर अक्सर अनुरोधित वस्तुओं को रखकर, आप एक ही डेटा को बार-बार (जब ऐसा करना आवश्यक नहीं हो) फिर से लाने की आवश्यकता को कम करते हैं।.

लोगो की तरह स्थिर चित्र सही कैशिंग उम्मीदवार हैं क्योंकि वे कभी नहीं बदलते हैं और कई पेज अनुरोधों का हिस्सा हैं। कैशिंग ऐसी वस्तुओं को स्थानीय रूप से संग्रहीत करने में सक्षम बनाता है (अर्थात उपयोगकर्ता के कंप्यूटर पर) ताकि वे हर नए पृष्ठ लोड के साथ बार-बार डाउनलोड न हों.

आपको कैशिंग के बारे में परवाह करनी चाहिए?

हम इस पोस्ट में कैशिंग पर ध्यान केंद्रित करने जा रहे हैं, लेकिन वास्तव में, वहाँ एक बहुत अधिक आप अपनी साइट की लोड गति को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। विशेष रूप से, कुछ ‘उच्च प्रभाव’ कारकों में आपका विषय, प्लगइन्स और चित्र शामिल हैं। उन पर अधिक जानकारी के लिए, वर्डप्रेस प्रदर्शन और गति पर मेरी हाल की पोस्ट देखें.

लेकिन सवाल का जवाब देने के लिए: हाँ, आप निश्चित रूप से चाहिए कैशिंग के बारे में देखभाल; कुछ और नहीं तो परिचय में बताए गए कारणों के लिए। हालांकि, कैशिंग के बिना एक बहुत तेज़ वेबसाइट होना संभव है, वर्डप्रेस के बुनियादी ढांचे की व्यावहारिक रूप से मांग है कि आप यह सुनिश्चित करने के लिए एक कैशिंग समाधान को शामिल करते हैं कि पृष्ठ की गति जितनी तेज़ होनी चाहिए। तो आगे की हलचल के बिना, तीन प्रमुख तरीकों से क्रैक करें जिससे आप कैशिंग के साथ अपनी वर्डप्रेस साइट की लोड स्पीड बढ़ा सकते हैं!

1. वर्डप्रेस कैशिंग प्लगिन चुनें

मैं हमेशा अपने वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के मूल भाग के रूप में वर्डप्रेस कैशिंग प्लगइन स्थापित करता हूं। नीचे सूचीबद्ध पांच वर्डप्रेस प्लगइन्स मेरे विकल्प में हैं, नीचे दिए गए पांच विकल्प प्रतिनिधित्व करते हैं सर्वोत्तम से भी उत्तम. मैं हर एक की जाँच करने और आपकी पसंद के अनुसार एक आंत निर्णय लेने की सलाह देता हूं, क्योंकि इस प्रकार कोई ‘सही’ विकल्प नहीं है.

W3 कुल कैश

W3 कुल कैश

मैंने इसका उल्लेख किया है W3 कुल कैश अन्य लेखों में। इसका एक प्रीमियम संस्करण है और मैक्ससीडीएन को जोड़ने पर छूट मिलती है (जो हमें बाद में मिलेगी)। सामान्य सेटिंग में पेज, डेटाबेस, ऑब्जेक्ट और ब्राउज़र कैश शामिल हैं, CloudFlare अनुकूलता और विशेष के लिए विकल्प वार्निश सर्वर.

ZenCache (पूर्व में त्वरित कैश लाइट)

ZenCache

ZenCache, W3 Total Cache की तरह, एक प्रीमियम संस्करण है। हालांकि कई विकल्प हैं, बुनियादी स्थापना बहुत सरल है। प्रो संस्करण वर्तमान में Amazon CloudFront (एक समर्पित CDN) का समर्थन करता है, लेकिन कई अन्य लोकप्रिय CDN के साथ भी काम करेगा.

WP रॉकेट

WP रॉकेट

WP रॉकेट PHP कोड प्रोसेसिंग को सीमित करने के लिए क्लाइंट-साइड ब्राउज़र कैश (चित्र, JS और CSS फ़ाइलें) और सर्वर-साइड कैश बिल्डिंग दोनों का लाभ उठाता है। डेवलपर वेब-क्रॉलिंग सॉफ़्टवेयर भी प्रदान करता है जो आपके लिए फ़ाइलों का पता लगाता है और कैश करता है। प्लगइन CDN- सक्षम और CloudFlare के साथ संगत है.

WP सबसे तेज कैश

WP सबसे तेज कैश

WP सबसे तेज कैश सॉफ्टवेयर PHP और MySQL से स्थिर HTML फ़ाइलें बनाता है। यह एचटीएमएल और सीएसएस मिनिफिकेशन, सीएसएस और जेएस कंफर्टेशन को स्वचालित करता है, जीजिप कंप्रेशन को सक्षम करता है और ब्राउजर कैशिंग का लाभ उठाता है। यह CloudFlare और MaxCDN के साथ संगत है.

WP सुपर कैश

WP सुपर कैश

WP सुपर कैश CDN MaxCDN के साथ सक्षम है, लेकिन CloudFlare के साथ संगत नहीं है। यह ब्राउज़र कैशिंग की पेशकश नहीं करता है। यह गति के अनुसार तीन अलग-अलग तरीकों से फाइलों को कैश करता है: Mod_Rewrite, PHP कोड और विरासत कैशिंग.

2. एक इष्टतम होस्टिंग समाधान चुनें

अधिकांश लोगों को वर्डप्रेस प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए डिज़ाइन किए गए एक विशेष होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म की आवश्यकता नहीं है। यदि आप इसे बर्दाश्त कर सकते हैं, हालांकि, यह जीवन को एक भयानक बहुत आसान बना सकता है.

प्रबंधित सेवाओं को अधिक वित्तीय निवेश की आवश्यकता होती है, लेकिन बदले में, प्रशासन, बैकअप और सुरक्षा जैसी अतिरिक्त सहायता सुविधाएँ प्रदान करते हैं। वे मन की शांति भी प्रदान करते हैं। हमने विशेष वर्डप्रेस होस्टिंग प्लेटफार्मों की एक व्यापक समीक्षा प्रकाशित की है। कुछ लोकप्रिय वर्डप्रेस प्रबंधित होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म यहां बढ़िया विकल्प हैं:

  1. WPEngine
  2. मीडिया मंदिर
  3. फ्लाईव्हील होस्टिंग

मैं सुविधाओं, कीमत और संभावित तकनीकी सीमाओं या प्रतिबंधों के संदर्भ में वर्डप्रेस-अनुकूलित होस्टिंग प्लेटफार्मों की तुलना करने की सलाह देता हूं। WPEngine, Pressidium, और Pressable, उदाहरण के लिए, CDN-ready हैं। फ्लाइव्हील, हालांकि, पैगली की तुलना में मैक्ससीडीएन सेवाएं प्रदान करता है, जो प्रेससीडीएन का उपयोग करता है। वे दोनों पृष्ठ कैशिंग और प्रशासनिक सेवाओं जैसे अपटाइम विश्वसनीयता, बैकअप, स्केलेबिलिटी और सुरक्षा जैसी अन्य सुविधाएँ प्रदान करते हैं.

साइटगार्ड, एक कम महंगा होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म, वर्डप्रेस प्लगइन का उपयोग करता है SuperCacher. GoDaddy और Bluehost जैसी होस्टिंग कंपनियाँ CloudFlare जैसी प्रबंधित ऐड-ऑन सेवाएं भी प्रदान करती हैं। मेरा सुझाव है कि आप अपनी पसंद का ध्यान रखें क्योंकि कुछ साइटें CDN जैसी विशेष वेब सेवाओं पर तकनीकी सीमाएँ लगाती हैं.

ड्रीमपीस, ऊपर WPEngine और GoDaddy की तुलना में, वार्निश HTTP पर्स प्लगइन के माध्यम से वार्निश कैशिंग का उपयोग करता है। Cloudways, एक अन्य उदाहरण सेवा, एक मालिकाना VMAN प्लेटफॉर्म चलाता है, वर्डप्रेस W3 कुल कैश प्लगइन का उपयोग करता है, और वार्निश, मेम्केच्ड, एनजीआईएनएक्स और अपाचे सर्वर का समर्थन करता है।.

3. एक कंटेंट डिस्ट्रिब्यूटेड नेटवर्क चुनें

ए सामग्री वितरित नेटवर्क (CDN) आपकी वेबसाइट की सामग्री के कैश्ड स्टैटिक पेजों को साझा करने वाले भौगोलिक रूप से अलग भौतिक सर्वरों के एक नेटवर्क का उपयोग करके पृष्ठ लोड प्रदर्शन को बढ़ाता है। निकटतम सुलभ सर्वर कुशलतापूर्वक सामग्री के लिए यादृच्छिक अनुरोधों की सेवा करेगा.

सीडीएन एक “मैजिक बुलेट” है, जो डब्ल्यू 3 टोटल कैश जैसे कई वर्डप्रेस प्लगइन्स के माध्यम से उपलब्ध है, यदि आपकी वेबसाइट की सामग्री को आपके पाठकों को स्थिर फाइलों के रूप में वितरित किया जा सकता है। होस्टिंग प्लान भी इस डिलीवरी विकल्प की पेशकश करते हैं. अमेज़न CloudFront, अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (AWS) का CDN फ्रंट-एंड, इस तरह की वेब सेवा का एक उदाहरण है। ऊपर वर्णित कुछ प्लगइन्स CDN- सक्षम हैं। MaxCDN और CloudFlare प्रबंधित होस्टिंग प्लेटफ़ॉर्म नीचे उल्लेखित हैं जो CDN भी प्रदान करते हैं.

CDN निश्चित रूप से एक आवश्यकता नहीं है, लेकिन यह एक बना सकता है बड़े पेज लोड गति में अंतर। यह एक अतिरिक्त लागत का प्रतिनिधित्व करता है, इसलिए इसका मूल्य निर्धारित करना आपके ऊपर है। अगर तुम करना CDN अपनाने का चयन करें, आप उपरोक्त सूची से एक प्लगइन का चयन करने के लिए सर्वश्रेष्ठ हैं जिसे CDN समाधान शामिल है। यदि संभव हो तो समाधानों को मजबूत करना हमेशा सबसे अच्छा होता है!

निष्कर्ष

कैशिंग मुझे पता है कि भारी हो सकता है, लेकिन ऊपर के तीन चरण एक विशेष कारण के लिए उनके विशेष क्रम में हैं: आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप प्रत्येक से निपटना चाहिए.

जबकि ‘नहीं’ होना चाहिए, कैशिंग प्लगइन का उपयोग अत्यधिक अनुशंसित है। एक विशेष होस्टिंग प्रदाता का चयन जीवन को आपके लिए बहुत ही आसान बना सकता है – एक कीमत पर। अंत में, CDN का उपयोग करना आवश्यक नहीं है, लेकिन लोड की गति को बढ़ाने के मामले में अगला तार्किक कदम होगा.

अंत में, आपकी वेबसाइट कभी भी enough काफी तेज ’नहीं होगी। आप हमेशा दक्षता में सुधार कर सकते हैं। लेकिन आपको जो करना चाहिए वह यह सुनिश्चित करने के लिए उचित प्रयास करता है कि आपकी वेबसाइट बहुत धीमी नहीं है, और वास्तव में, यहां तक ​​कि नि: शुल्क समाधान (जैसे कि डब्ल्यू 3 टोटल कैश) आपको अपने लक्ष्य की दिशा में लंबा रास्ता तय कर सकते हैं.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me