25+ सामान्य वर्डप्रेस गलतियाँ बचने के लिए

एक कंटेंट क्यूरेटर के रूप में, सबसे बड़ी और सबसे शर्मनाक) गलतियों में से एक है जो मैंने 2014 में की थी ज्ञात गलतियों को दोहराएं जब यह सामान्य रूप से वर्डप्रेस और ब्लॉगिंग आया। हर नया साल नए संकल्पों के लिए कहता है। कुछ (कोशिश करते हैं) अपना वजन कम करते हैं – “मैं इस साल के अंत तक 130 पाउंड वजन करने जा रहा हूं”, कुछ साहसिक योजना बनाते हैं – “मैं निश्चित रूप से मार्च में स्काइडाइविंग कर रहा हूं”, जबकि कुछ अंत में गाँठ बांधने का फैसला करते हैं – “यह समय है जब हमने इसे शाश्वत कर दिया है”! ऐसा नहीं है कि इस वर्ष में हमें एक महीना हो गया है, आइए हम सभी सूची में एक संकल्प जोड़ते हैं – “वर्डप्रेस की गलतियां 2015 में (या आने वाले वर्षों में) कभी नहीं दोहराएं”.


अब मैं एक वर्ष से अधिक समय से WPExplorer में योगदान कर रहा हूं और मैं इस वर्ष एक बिल्कुल नई पोस्ट श्रृंखला के साथ किक करना चाहता हूं जो कि सबसे आम वर्डप्रेस गलतियों से संबंधित है। हम 5 महत्वपूर्ण कारकों को देखकर शुरू करते हैं जो एक वर्डप्रेस साइट को लॉन्च करने के साथ सौदा करते हैं और उन सिफारिशों पर आगे बढ़ते हैं जो लंबे समय में फल देंगे। इन प्रसिद्ध बिंदुओं को “वहाँ किया गया, उस श्रेणी” के तहत आसानी से वर्गीकृत किया जा सकता है, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि आप उन्हें दोहराएं नहीं जैसे मैंने किया था। याद रखें, यहां तक ​​कि प्रशिक्षित आंख कई बार थके हुए हो जाते हैं.

Contents

WordPress गलतियों और समाधान

आपको इसी तरह के मुद्दों को संबोधित करते हुए बहुत सारे लेख ऑनलाइन मिलेंगे जिन्हें मैं आगामी पोस्ट्स में चर्चा करने का इरादा रखता हूं। लेकिन मुझे एक पहलू मिला जो उनमें से अधिकांश से गायब था – एक में गहराई व्याख्या. क्यों? क्यों नहीं? क्या नतीजे सामने आए? कोई उपाय? वैकल्पिक? उदाहरण?

ये ऐसे सवाल हैं जो मैं खुद से पूछ रहा था जब मैंने ये लेख पढ़ा। मैं प्रत्येक सामान्य मुद्दे पर चर्चा करना चाहता हूं, विस्तार से, ताकि आप विषय की एक मजबूत समझ रख सकें.

इस पोस्ट में चर्चा किए गए सभी बिंदु अनुभव, प्रयोग और निश्चित रूप से, पिछली गलतियों से सीखे गए सबक हैं। मैंने यथासंभव अधिक से अधिक उदाहरण प्रस्तुत करने का प्रयास किया है, ताकि आप व्यावहारिक अनुभव प्राप्त कर सकें, और जो आप पढ़ते हैं, उसे वास्तविक परिदृश्यों से संबंधित कर सकें। मैं आपसे आग्रह करता हूं कि आप इस लेख को इंस्टैपपेपर या पॉकेट जैसे ऑफ़लाइन रीडर में सेव करें और इसे अपने अवकाश पर पढ़ें। तो बस वापस बैठो, आराम करो और लेख का आनंद लें.

1. बैकअप नहीं लेना

क्या आपने कभी खुद को सोच पाया है – अरे यह एक नई साइट है, मेरे पास मुश्किल से कोई सामग्री है। मुझे बाद में बैकअप के बारे में चिंता करने दें. प्रिय मित्र, मैं आपको बता दूं कि यह एक है महत्वपूर्ण गलतियाँ जो आप अपने वर्डप्रेस करियर में कर सकते हैं। यह आपको थोड़ा पैसा खर्च कर सकता है, ए बहुत पैसे के मामले में या सबसे खराब मामलों में, सब कुछ. ऑनलाइन उद्यमियों (ब्लॉगर्स, सामग्री क्यूरेटर, आदि) की रीढ़-द्रुतशीतन कहानियां हैं, जो खो गए हैं हजारों डॉलर की, सिर्फ इसलिए कि उन्होंने बैकअप स्थगित कर दिया.

निर्धारण तथा किसी भी अनुशासन से बैकअप सुरक्षित करना वेबमास्टर की मूलभूत जिम्मेदारियों में से एक है। जब वर्डप्रेस की बात आती है, त्रुटि के लिए कमरा एक प्रशिक्षु के लिए सीमित है। लेकिन एक बार जब आप चीजों के तकनीकी पक्ष में उतर जाते हैं, जैसे कि किसी विषय को संशोधित करना या उन्नत प्लगइन को कॉन्फ़िगर करना, आप कर सकते हैं:

  • साइट के रूप को नष्ट करें
  • हार्बर सुरक्षा कमियां
  • मौत के सफेद स्क्रीन को देखें

अपरिवर्तनीय घटनाएं काफी आम हैं, और आप हर समय सही नहीं हो सकते। इस प्रकार, एक बैकअप एक आवश्यक सावधानी है। यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो सोचते हैं कि वर्डप्रेस स्वचालित रूप से आपके डेटा का बैकअप लेता है – तो आप गलत हैं। मेरे लेख में आम वर्डप्रेस बैकअप मिथकों के बारे में और पढ़ें – 10 वर्डप्रेस बैकअप किस्से जो आपकी साइट को मार सकते हैं.

समाधान:

प्रत्येक अलग-अलग सुविधाओं के साथ बहुत सारे मुफ्त और प्रीमियम वर्डप्रेस बैकअप प्लगइन्स उपलब्ध हैं। यदि आपके पास कई वर्डप्रेस साइटें हैं, तो वॉल्टप्रेस आपकी सबसे अच्छी पसंद है। इसे आटोमेटिक (हमारे पसंदीदा सीएमएस के पीछे की कंपनी) द्वारा डिज़ाइन और रखरखाव किया गया है और लाखों उपयोगकर्ताओं द्वारा विश्वसनीय है। हमारे कुछ पसंदीदा वर्डप्रेस बैकअप प्लग इन में शामिल हैं:

  1. VaultPress (प्रीमियम)
  2. IThemes से BackupBuddy (प्रीमियम)
  3. BackWPUp (नि: शुल्क)

2. लाइव साइट पर नए उत्पादों का परीक्षण

एक लाइव साइट पर परीक्षण

कई लोग इसे दोहराते हैं मालूम होता है हानिरहित, फिर भी विनाशकारी गलती। मान लीजिए कि आपके पास एक लाइव वर्डप्रेस साइट है और आप एक बैकअप प्लगइन स्थापित करना चाहते हैं – मेरे पिछले (yay!) पढ़ने के बाद BackWPUp कहें। लेकिन आप लाइव साइट पर सीधे प्लगइन स्थापित करने का निर्णय लेते हैं – बस अतिरिक्त प्रयास को बचाने के लिए.

क्या होगा अगर कुछ गलत हो जाता है, और आपको नए, अभूतपूर्व नुकसान को ठीक करने के लिए अपनी साइट को कुछ घंटों के लिए ऑफ़लाइन रखने की आवश्यकता है? चलो देखते हैं कुछ जिन चीजों से आप हारने वाले हैं:

  1. खोज इंजन से कार्बनिक यातायात
  2. प्रत्यक्ष रेफरल यातायात
  3. संबद्ध आय
  4. विज्ञापन क्लिक
  5. बातचीत और बिक्री
  6. ईमेल ऑप्ट-इन्स
  7. अपना खोज इंजन रैंक खोएं – जब Google आपकी साइट पर एक खोजकर्ता को पुनर्निर्देशित करता है और पाता है कि यह ऑफ़लाइन है, तो आप स्वचालित रूप से एसईओ अंक खो देंगे

दूसरे शब्दों में, आप ट्रैफ़िक खोने जा रहे हैं तथा पैसे!

समाधान:

यदि आप अपने वर्डप्रेस साइट में नए विषयों और प्लगइन्स का परीक्षण करने के व्यवसाय में हैं, तो मैं आपकी लाइव साइट की प्रायोगिक प्रति का उपयोग करने का सुझाव देता हूं। सबसे अच्छा उदाहरण होगा मचान क्षेत्र WPEngine में। यह बस एक प्रतिकृति है सबसे हाल का आप प्रयोग करने के लिए एक और स्थापना के रूप में अपने WordPress साइट की प्रतिलिपि। यदि आप कुछ भी तोड़ते हैं, तो आप बस पिछले काम के बैकअप से पुनर्स्थापित कर सकते हैं.

यदि आपके होस्ट का मंचन क्षेत्र तक पहुंच नहीं है (यही कारण है कि हम हमेशा महान वर्डप्रेस होस्टिंग वातावरण का उपयोग करने की सलाह देते हैं), तो मेरा सुझाव है कि आप अपने स्वयं के स्टेजिंग क्षेत्र (ट्यूटोरियल आने वाले) को सेटअप करें। अपने प्रयोगात्मक सेटअप पर नए उत्पादों और सेवाओं के साथ प्रयोग करें। एक बार नया जोड़ आपकी साइट में ठीक से कॉन्फ़िगर किया गया है, बस इसे अपनी लाइव साइट के साथ मर्ज करें.

3. अपने WordPress बैकअप सुरक्षित नहीं है

आपकी वेबसाइट के बैकअप

या जैसा कि मैं इसे कॉल करना चाहता हूं: अपने बैकअप का बैकअप लें.

हां, यह सही है। एक पूर्ण बैकअप लेना और इसे अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव में रखना उतना ही अच्छा है जितना कि एक खरोंच वाली डीवीडी में बैकअप लेना। सबसे विश्वसनीय तरीका है कि आप अपने बैकअप को क्लाउड पर अपलोड करें – और हमें चुनने के लिए बहुत सारे (मुफ्त) विकल्प मिले हैं – ड्रॉपबॉक्स, बॉक्स, स्काईड्राइव, आदि। हम मुफ्त की सलाह देते हैं। BackWPUp प्लगइन, या VaultPress – जो दोनों स्वचालित रूप से आपके बैकअप को क्लाउड पर अपलोड करता है.

4. पर्मलिंक का उपयोग नहीं करना

Permalinks का उपयोग नहीं करना

Permalinks कुछ नहीं हैं, लेकिन जिस तरह से आपकी साइट का URL संरचित है। डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस निम्नलिखित पर्मलिंक का उपयोग करता है:

www.wpexplorer.com/?p=

आइए इस संरचना को याद रखें हमेशा नए पर्मलिंक संरचनाओं को जोड़ने की परवाह किए बिना। यह एक उपयोगकर्ता के अनुकूल URL संरचना का उपयोग करने की सिफारिश करता है – जिसमें कीवर्ड होते हैं। यह आपके आगंतुकों को URL को बेहतर याद रखेगा, और खोज इंजन रैंकिंग में सुधार करेगा। मेरे मैक्ससीडीएन समीक्षा लेख पर विचार करें। निम्नलिखित दोनों URL काम करते हैं, लेकिन दूसरा सबसे अधिक यादगार है और खोज इंजन के लिए अच्छा काम करता है.

  1. https://www.wpexplorer.com/?p=30951
  2. https://www.wpexplorer.com/maxcdn-review-best-cdn-wordpress/

समाधान:

हम WPExplorer का उपयोग करते हैं और उपयोग करने की सलाह देते हैं पोस्ट नाम पर्मलिंक संरचना.

  • वर्डप्रेस व्यवस्थापक क्षेत्र के माध्यम से Permalinks बदलने के लिए, आपकी .htaccess फ़ाइल होनी चाहिए लिखने योग्य.
  • यह करने के लिए, आधिकारिक तौर पर वर्डप्रेस अनुशंसा करता है कि आप .htaccess फ़ाइल की फ़ाइल अनुमति को 644 में बदल दें.
  • यदि आपके पास व्यवस्थापक क्षेत्र के माध्यम से .htaccess को अपडेट करने की अनुमति नहीं है, तो वर्डप्रेस आपको आपकी चुनी हुई पर्मलिंक संरचना के लिए कोड देगा ताकि आप .htaccess फ़ाइल को मैन्युअल रूप से अपडेट करें। फिर आप अपने होस्टिंग खाते के फ़ाइल प्रबंधक या फ़ाइल स्थानांतरण प्रोटोकॉल (FTP) क्लाइंट का उपयोग करके .htaccess फ़ाइल को मैन्युअल रूप से अपडेट कर सकते हैं.

5. सस्ती वेब होस्टिंग का उपयोग करना

सस्ते वेब होस्टिंग नुकसान

जब आप अपनी वर्डप्रेस साइट से शुरू करते हैं तो ज्यादातर लोग एक साझा होस्ट का उपयोग करने की सलाह देते हैं। हमने अतीत में ब्लूहोस्ट का उपयोग किया था और इसकी अत्यधिक अनुशंसा करते हैं। जबकि इसकी कीमत लगभग 5 डॉलर प्रति माह है, कुछ लोग नई होस्टिंग कंपनियों के लिए जाने की कोशिश करते हैं, जिन्हें उन्होंने विभिन्न होस्टिंग मंचों में देखा है। कारण – वे सस्ते हैं। (कुछ $ 1 महीने के लिए होस्टिंग पैकेज भी प्रदान करते हैं!).

सस्ते वेब-होस्टिंग कंपनियों के साथ समस्या

आप जिसके लिए भुगतान करते हैं वह आपको प्राप्त होता है। सस्ते होस्टिंग कंपनियां आमतौर पर एक से कई क्लाइंट खातों के साथ अपने सर्वर को भरती हैं। एक ट्रैफ़िक स्पाइक (या DDoS अटैक) और पूरा क्लस्टर (उस क्लस्टर की सभी वेबसाइटों सहित) नीचे है! ऐसी होस्टिंग कंपनियों के पास संसाधन के अधिक उपयोग के लिए बहुत कम सहिष्णुता की सीमा होती है.

वर्डप्रेस के लिए संबंधित पोस्ट डाउनलोड करें

एक क्लासिक उदाहरण है संबंधित पोस्ट प्लगइन WordPress के लिए. संबंधित पोस्ट वर्डप्रेस डेटाबेस को टैग और श्रेणियों जैसे खोज मापदंडों का उपयोग करते हुए उन पोस्टों का पता लगाने के लिए पूछते हैं जो एक निश्चित पोस्ट से संबंधित हैं (चलो XYZ)। परिणामी पदों को वर्तमान पोस्ट (XYZ) के नीचे प्रदर्शित किया जाता है। यह तकनीक उपयोगकर्ता के जुड़ाव को बेहतर बनाने और आपकी वर्डप्रेस साइट पर बाउंस दर को कम करने के लिए एक उत्कृष्ट साधन के रूप में कार्य करती है.

बैकएंड में, YARPP की खोज प्रक्रिया में वर्डप्रेस डेटाबेस में महत्वपूर्ण प्रश्नों की आवश्यकता होती है, जो आपकी वर्डप्रेस साइट में पोस्ट, टैग और श्रेणियों की संख्या के साथ बढ़ जाती है। अधिक प्रश्न = उच्च सर्वर लोड = धीमी साइट.

समस्या यह है, यह अति प्रयोग स्वचालित रूप से होता है, और आप उस सर्वर संसाधन की मात्रा को सीमित नहीं कर सकते जो प्लगइन उपयोग कर सकता है। (हालांकि, यदि आप कर सकते हैं तो भयानक होगा)। परंतु आप कर रहे हैं आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले संसाधनों के लिए जवाबदेह। एक बार जब आप एक निश्चित सीमा से अधिक हो जाते हैं, तो सर्वर संसाधन मॉनिटर आपके खाते के विरुद्ध संसाधन का अत्यधिक उपयोग / दुरुपयोग करता है। इसे दो बार दोहराएं, और आपका खाता अपने आप निलंबित हो जाता है.

इसलिए, आपको हमेशा अनुशंसित वेब होस्टिंग कंपनियों के लिए जाना चाहिए और जब समय आता है, तो एक अधिक शक्तिशाली समाधान जैसे कि VPS या इससे भी बेहतर, प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग पर जाएं.

6. बहुत सारे प्लगइन्स को स्थापित करना

नेटवर्क हब

हमारे पिछले लेख में, हमने इस बारे में बात की थी कि कैसे YARRP प्लगइन सर्वर संसाधन के अधिक उपयोग का कारण बन सकता है, जिससे आपके नए होस्टिंग खाते का निलंबन हो सकता है। इसी तरह की समस्या तब होती है जब आप बहुत सारे अनावश्यक प्लगइन्स को स्थापित और सक्रिय करते हैं – जिन्हें आप शायद ही कभी उपयोग करते हैं.

एक के बीच के अंतर को महसूस करना महत्वपूर्ण है स्थापित प्लगइन और एक सक्रिय प्लगइन. सभी प्लग इन की दो अवस्थाएँ हैं – सक्रिय तथा निष्क्रिय.

  • डिफ़ॉल्ट रूप से, जब आप एक प्लगइन स्थापित करते हैं (स्थापना की विधि के बावजूद – एफ़टीपी अपलोड या प्लगइन प्रबंधक के माध्यम से), प्लगइन निष्क्रिय रहता है। आपको इसे काम करने के लिए प्लगइन को मैन्युअल रूप से सक्रिय करना होगा.
  • दूसरा राज्य है सक्रिय अवस्था, जहां प्लगइन आपके वर्डप्रेस साइट में सक्रिय और कार्यशील है

जब आपके पास कई सक्रिय प्लगइन्स होते हैं, तो प्रतिकूल प्रभाव उत्पन्न होने लगते हैं। दो मुख्य समस्याएं हो सकती हैं:

  1. इंटर-प्लगइन और प्लगइन-थीम का टकराव होता है – एक विशेष प्लगइन (या विषय) किसी अन्य प्लगइन (या विषय) द्वारा लगाए गए कुछ प्रतिबंधों के कारण काम नहीं कर सकता है। मुझे एक प्रोग्रामिंग अवधारणा से मिलवाते हैं, जिसे बुलाया जाता है आपसी बहिष्कार. एक प्लगइन (या विषय) एक विशेष संसाधन (अनिश्चित समय के लिए) पर पकड़ सकता है और दूसरों को उस संसाधन का उपयोग नहीं करने देता है। यदि दूसरा प्लगइन संसाधन तक पहुंचना चाहता है, तो यह नहीं है – क्योंकि यह पहले अवरुद्ध है। इस प्रकार, नया प्लगइन काम नहीं करेगा.
  2. बग्गी प्लगइन्स – वर्डप्रेस रिपॉजिटरी में प्लगइन्स के ढेर सारे उपलब्ध हैं। कोई भी इसमें योगदान दे सकता है – एक नौसिखिया प्रोग्रामर, या प्रोग्रामिंग अनुभव के एक दशक के साथ एक विशेषज्ञ। अंतर में निहित है कोड की गुणवत्ता जहां बाद निस्संदेह उत्कृष्टता होगी। इसलिए, हमें कम डाउनलोड काउंट वाले प्लग इन से बचना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर हम करते हैं, तो प्रयोगात्मक सेटअप में परीक्षण करना सुनिश्चित करें

समाधान:

  • प्रतिष्ठित और लोकप्रिय विषयों और प्लगइन्स से चिपके रहें
  • उपयोग अपेक्षित प्लगइन्स की संख्या (इसे यथासंभव कम रखने का प्रयास करें)
  • अप्रयुक्त प्लगइन्स को निष्क्रिय करें
  • WordPress रिपॉजिटरी में उपलब्ध प्लगइन्स को डाउनलोड करने से बचें
  • अपने वर्तमान वर्डप्रेस संस्करण के साथ प्लगइन संगतता की जांच करें
  • प्रमुख कार्यक्षमता के साथ एक प्लगइन स्थापित करने से पहले एक पूर्ण बैकअप करें
  • अपने वर्डप्रेस साइट का एक प्रायोगिक सेटअप बनाने की कोशिश करें, और उसमें प्लगइन्स इंस्टॉल करें

आप में से कुछ पूछ सकते हैं – क्या हम जितना चाहें उतने प्लगइन्स इंस्टॉल करना ठीक है, और उन लोगों को सक्रिय करना जो सख्ती से आवश्यक हैं? इस का जवाब अति उत्कृष्ट सवाल होगा – अपने आश्चर्य के लिए – नहीं! यहाँ पर क्यों:

कुछ प्लगइन्स, उदाहरण के लिए – Yoast द्वारा वर्डप्रेस एसईओ प्लगइन, एक निश्चित मात्रा में बहीखाता की आवश्यकता है। विभिन्न एसईओ पैरामीटर, कस्टम सेटिंग्स, आदि। यह सभी जानकारी आपके वर्डप्रेस डेटाबेस में संग्रहीत होती है.

अधिकांश प्लगइन्स आपके वर्डप्रेस डेटाबेस में नई फ़ील्ड प्रविष्टियाँ बनाते हैं, जिस क्षण आप उन्हें सक्रिय करते हैं। जब आप इनमें से बहुत सारे प्लगइन्स इंस्टॉल करते हैं, तो यह अनावश्यक रूप से डेटाबेस के आकार को धुंधला कर देता है। बाद में, भले ही आप प्लगइन को निष्क्रिय कर दें – वर्डप्रेस डेटाबेस में नए बनाए गए फ़ील्ड अभी भी मौजूद रहेंगे। इसलिए अभी थोड़ा सोच-विचार कर लें कि आप किस प्लग इन को सक्रिय कर रहे हैं.

7. लगातार थीम परिवर्तन

सिलाई-पृष्ठभूमि ओक्साना-Kovach

थीम्स वर्डप्रेस साइट के लिए पोशाक हैं। कुल वर्डप्रेस थीम जैसी कुछ सुविधा संपन्न थीम का उपयोग हजार अलग-अलग परियोजनाओं में किया जा सकता है – प्रत्येक एक अद्वितीय लेआउट के साथ। एक साफ, सुव्यवस्थित विषय आपके रूपांतरण दर के लिए चमत्कार करेगा.

नौसिखिए ब्लॉगर्स (या साइट के मालिक) के बीच एक विषय से दूसरे विषय पर कूदते रहना एक आम बात है। जब वर्डप्रेस की बात आती है, तो प्रलोभन बहुत अधिक होता है! आपके पास हजारों सुंदर रूप से तैयार किए गए हैं नि: शुल्क विषय – अपनी उंगलियों पर!

स्वाभाविक रूप से, नए वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं को उस विषय से संतुष्ट नहीं होना चाहिए जो उन्होंने स्थापित किया है और सही की तलाश में विषयों को स्विच करना चाहते हैं। मुझे याद है कि अपने पहले ब्लॉग का निर्माण करते समय मैंने कितने विषयों को स्विच किया था – 27!

यहां एक सलाह है कि मैं जो कामना करता हूं, वह है:

इस तरह की कोई चीज़ नहीं है उत्तम विषय!

अब “क्यों” भाग देखें.

तकनीकी हिस्सा है

अनुकूलित WP विषय

प्लगइन्स की तरह, कुछ फ़ीचर-रिच थीम में अतिरिक्त गुण शामिल होते हैं जैसे कि कस्टम सेटिंग्स, अप-वोट, रेटिंग आदि। इन सेटिंग्स को संग्रहीत करने के लिए आपके वर्डप्रेस डेटाबेस में नए टेबल या फ़ील्ड बनाने की आवश्यकता होगी। प्लगइन्स केस के समान, जब आप बहुत सारे थीम इंस्टॉल करते हैं, तो उसी प्रभाव को आगे बढ़ाया जाता है। आप अंततः एक क्वेरी क्वेरी समय में वृद्धि के साथ एक बरबाद डेटाबेस होने का अंत करते हैं.

मनोवैज्ञानिक पहलू

shutterstock_186351248

जब कोई आपकी साइट पर जाता है, तो उसके दिमाग में एक छवि अपने आप पंजीकृत हो जाती है। यदि सामग्री की गुणवत्ता तथा डिजाइन अच्छा है, आप आगंतुक के दिमाग में एक बिंदु कमाते हैं। जब वही व्यक्ति आपकी साइट पर दोबारा (किसी अन्य समय पर और उसी डिज़ाइन को देखता है) का दौरा करता है, तो उसकी याददाश्त ताज़ा हो जाएगी। आपने तब स्कोर किया होगा दो प्रतिष्ठा उनके दिमाग में है। इस तरह से आप अपनी साइट की प्रतिष्ठा स्थापित करते हैं.

अब विकल्प पर विचार करें। मान लीजिए आप अपनी थीम बदलते रहे। यदि आगंतुक अपनी दूसरी यात्रा में पूरी तरह से अलग डिज़ाइन देखता है, तो उसकी मेमोरी ताज़ा नहीं होती है। आपका पिछला इंप्रेशन खो गया है और एक नया इंप्रेशन बना है। आपके सभी पहले जमा हुए छाप अंक खो गये.

ब्रांड फैक्टर

shutterstock_140282785

अंत में, ब्रांडिंग पहलू है। प्रत्येक साइट या व्यवसाय को अपना ब्रांड स्थापित करने का प्रयास करना चाहिए। एक बार जब आपने अपनी कंपनी के लिए एक ब्रांड नाम स्थापित कर लिया, तो आपकी सफलता की कोई सीमा नहीं है। उदाहरण के लिए सुरुचिपूर्ण थीम्स लें। उनके मोनार्कसोशल प्लगइन को ऑनलाइन समुदाय से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली – ठीक इसके लॉन्च के दिन से। हमें अपनी साइट / ब्रांड से जुड़े एक ही विषय को रखने की कोशिश करनी चाहिए.

8. एक सबफ़ोल्डर में वर्डप्रेस स्थापित करना ing वर्डप्रेस ’कहलाता है

WordPress फ़ोल्डर

कई वर्डप्रेस ऑटो इंस्टॉलर जैसे सॉफ्टेकुलस वर्डप्रेस किसी भी तरह से आपको पसंद करते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि “जब से मैं वर्डप्रेस स्थापित कर रहा हूं, मुझे इसे उचित (नामित) फ़ोल्डर में स्थापित करना चाहिए” नहीं! यह सही नहीं है!

यदि आप केवल एक सीएमएस (वर्डप्रेस) का उपयोग करके अपनी साइट चलाने का इरादा रखते हैं, तो आपको इसे हमेशा आधार निर्देशिका में स्थापित करना चाहिए – अर्थात बिना किसी सबफ़ोल्डर का उपयोग किए। इसके बारे में सोचो, www.wpexplorer.com दिखता है मार्ग से अधिक पेशेवर www.wpexplorer.com/wordpress

जब आप नए वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के लिए एक अलग फ़ोल्डर बनाएंगे, तब ही आप अपने व्यापार पोर्टफोलियो और ब्लॉग के लिए वर्डप्रेस के लिए एक अलग सीएमएस का उपयोग कर रहे हैं। उस स्थिति में भी, ‘ब्लॉग’ नाम का फोल्डर ’वर्डप्रेस’ की तुलना में बहुत अच्छा लगता है.

9. एक उपयोगकर्ता नाम के रूप में ‘व्यवस्थापक’ का उपयोग करना

व्यवस्थापक का पारण शब्द

वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के दौरान, डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता नाम है व्यवस्थापक. आप सुनिश्चित करें कि आप एक अलग उपयोगकर्ता नाम का उपयोग करते हैं। डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता नाम को ’एडमिन’ पर छोड़ना एक गंभीर वर्डप्रेस सुरक्षा खामी है, जो हाल ही में आधे से अधिक वर्डप्रेस साइटों पर हुए क्रूर हमले पर ध्यान देता है।.

जब आपके पास उपयोगकर्ता नाम के रूप में ‘व्यवस्थापक’ होता है, तो यह हैकर्स को एक मुफ्त पास देता है। उनका आधा काम (यानी सही उपयोगकर्ता नाम का अनुमान लगाना) किया जाता है। अपने पासवर्ड का अनुमान लगाने के लिए उन्हें ब्रूटफोर्स हमलों की एक श्रृंखला का उपयोग करने की आवश्यकता है। एक बार हो जाने के बाद, वे आपकी साइट में घुसपैठ करते हैं, आपके ग्राहक का ईमेल पता, भुगतान लॉग चोरी करते हैं और मूल रूप से जो आपने इतने लंबे समय तक बनाया है, उसे नष्ट कर देते हैं। यदि आपके पास पहले से ही उपयोगकर्ता नाम के रूप में व्यवस्थापक है – चिंता न करें, मैंने इस उद्देश्य के लिए विशेष रूप से एक ट्यूटोरियल बनाया है – वर्डप्रेस को कैसे हटाएं.

10. कमजोर पासवर्ड का उपयोग करना

लास्ट पास

यह एक मूर्खतापूर्ण बिंदु की तरह लग सकता है। लेकिन व्यावहारिक रूप से, लोग अभी भी बहुत अधिक उपयोग करते हैं असुरक्षित पासवर्ड. यदि उन्होंने मजबूत पासवर्ड का उपयोग किया होता, तो ट्विटर एक सूची प्रकाशित नहीं करता 370 के प्रतिबंधित पासवर्ड. एक मजबूत पासवर्ड में हमेशा ये तीन अक्षर होने चाहिए:

  1. अपरकेस
  2. छोटे
  3. नंबर
  4. विशेष वर्ण

मैं समझ गया – यह है इस पागल पासवर्ड की तरह याद करने के लिए अव्यावहारिक 6efH और 9sD2! एल.पी.. समाधान के रूप में, हम एक मुफ्त ऑनलाइन पासवर्ड प्रबंधक उपकरण का उपयोग कर सकते हैं लास्ट पास, जिसमें लगभग सभी वेब ब्राउज़र, मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम और एक स्टैंडअलोन मैक ऐप के एक्सटेंशन हैं। सिद्धांत सरल है – आप इस उपकरण में अपने सभी जटिल पासवर्ड संग्रहीत करते हैं और केवल याद रखना है एक इसे एक्सेस करने के लिए पासवर्ड.

11. वर्डप्रेस अपडेट्स को नजरअंदाज करना

वर्डप्रेस-अपडेट

यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट (एस) को उपलब्ध होते ही अपडेट कर दें। यहाँ पर क्यों:

  • डेवलपर्स के एक वैश्विक समुदाय द्वारा हर दिन नए बग, कमजोरियों और प्रदर्शन सुधार युक्तियों की खोज और रिपोर्ट की जाती है। इन सुझावों की समीक्षा और भविष्य के वर्डप्रेस में शामिल किया गया है.
  • यदि भेद्यता पर्याप्त सर्वर है, तो ए तुरंत अद्यतन जारी किया गया है.
  • हर प्रमुख वर्डप्रेस रिलीज़ के साथ, कमाल की वर्डप्रेस इमेज एडिटर जैसी रोमांचक नई सुविधाएँ (जो कि आपको रास्ते में फसल और आकार बदलने की सुविधा देती हैं) को भी पेश किया जाता है।.

यदि मैं वर्डप्रेस अपडेट नहीं करता तो क्या होता है?

  • वर्डप्रेस अपडेट को नजरअंदाज करने का मतलब है नहीं सुधार ज्ञात या पहचाना हुआ सुरक्षा कमियां। यह और कुछ नहीं करता है हैकर का काम आसान बनाता है. उसके बाद क्या होता है? अगली हेडिंग में जानें!
  • आप एक लोड नई सुविधाओं और प्रदर्शन सुधार अपडेट को याद करते हैं.

हैक की गई वेबसाइट के परिणाम:

आइए एक हैक की गई वर्डप्रेस वेबसाइट के कुछ परिणामों पर एक नज़र डालें:

  • आपकी ईमेल सूची (सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति में से एक) कोई भी वेबसाइट) चोरी और स्पैम के साथ बमबारी है। मामले को बदतर बनाने के लिए, यह ईमेल सूची अन्य “ब्लैक मार्केट” खरीदारों को भी बेची जा सकती है.
  • आपकी साइट मैलवेयर से भी संक्रमित हो सकती है। यह बदले में संक्रमित करेगा किसी को जो आपकी साइट पर जाता है सबसे खराब हिस्सा यह है कि जब आप यह नहीं जानते हैं कि आपकी साइट हैक हो गई है – तो इससे अधिकतम नुकसान होता है क्योंकि यह आपको देता है सुरक्षा का भ्रम.
  • जब आप सदस्यता साइट चलाते हैं, तो हैक की गई साइट का प्रभाव सबसे विनाशकारी होता है। वे लोग जो वेतन आपकी साइट की सामग्री को देखने के लिए उनके पीसी / उपकरण संक्रमित हैं और उनकी गोपनीयता का उल्लंघन किया गया है.
  • एक बार जब Google आपकी साइट को एक संक्रमित संक्रमित डोमेन के रूप में पहचानता है, तो आपका खोज इंजन रैंक छत के माध्यम से गिरता है। ब्लैकलिस्ट किए गए डोमेन से पुनर्प्राप्ति एक अविश्वसनीय रूप से दर्दनाक और महंगी प्रक्रिया है.
  • कभी-कभी लोगों को आवश्यकता भी पड़ सकती है रुकें उनका व्यवसाय और एक पूरे नए ब्रांड के लिए जाना!
  • संक्षेप में, एक बार हैक होने के बाद, आपकी साइट की प्रतिष्ठा और सब भविष्य की संभावना है अकस्मात नष्ट हो गया.

उपाय

स्पष्ट उपाय सक्रिय आधार पर आपकी वर्डप्रेस साइट को अपडेट कर रहा है। नए के लिए धन्यवाद स्वचालित पृष्ठभूमि अद्यतन सुविधा (जिसे वर्डप्रेस 3.7 के साथ पेश किया गया था), लोगों को अपनी साइट को अपडेट करने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। वर्डप्रेस पृष्ठभूमि में इसका ख्याल रखता है.

यदि आप WPEngine जैसी प्रबंधित WordPress होस्टिंग सेवाओं पर हैं, तो आप हैं पहले से का अनुभव करना बेहतरीन उद्योग में वर्डप्रेस सेवाएं। इतना ही नहीं WPEngine स्वचालित रूप से आपके वर्डप्रेस कोर को अपडेट करता है, अपडेट हैं सुधारी उनके सर्वर के विनिर्देशन और सुरक्षा उपायों के लिए, ताकि आपको हर अंतिम प्रदर्शन और सुरक्षा को बढ़ावा मिले.

अगर घटनाओं के दुर्भाग्यपूर्ण मोड़ से, आपकी साइट हैक हो जाती है, तो मैं पेशेवर वर्डप्रेस सुरक्षा डेवलपर्स जैसे काम पर रखने की सलाह दूंगा Sucuri इसे साफ करने के लिए। ओह और क्या मैंने उल्लेख किया WPEngine भी आपको देता है a मुफ्त हैक सफाई?

12. समुद्री डाकू थीम और प्लगइन्स

समुद्री डाकू जहाज २

Let’est सामना करें – थीमफॉरेस्ट (या उस मामले के लिए किसी अन्य प्रमुख वर्डप्रेस मार्केटप्लेस) में जारी किए गए प्रत्येक नए विषय या प्लगइन के लिए, उत्पाद का एक पायरेटेड या “शून्य” संस्करण उपलब्ध है अनेक के लिए साइटों नि: शुल्क.

आपको क्यों लगता है कि कोई व्यक्ति $ 75 का थीम खरीदेगा और आपको मुफ्त में देगा?

आप में से कुछ लोग जानते होंगे कि ये पाइरेटेड थीम / प्लगइन्स थीमफ़ेस्ट में होस्ट नहीं किए गए हैं। वे फ़ाइल-साझाकरण सेवाओं या “साइबरलॉकर्स” में होस्ट किए गए हैं। यदि आप रुचि रखते हैं तो मैं ऐसे “साइबरलॉकर्स” से थोड़ा परिचय प्राप्त कर सकता हूं.

साइबरलॉक पर 411:

  • साइबरलॉकर्स वे सेवाएं हैं जो आपकी फ़ाइलों को मुफ्त में होस्ट करती हैं.
  • उनके राजस्व के मुख्य स्रोत में विज्ञापन और प्रीमियम खाते शामिल हैं.
  • विज्ञापन फ़ाइल के डाउनलोड पृष्ठ पर प्रदर्शित होते हैं.
  • प्रीमियम खाते डाउनलोडर के फायदे जैसे कि तेज / अनकैप्ड डाउनलोड स्पीड और शून्य “वेटिंग टाइम” डाउनलोड से पहले देते हैं.
  • कुछ साइबरलॉकर्स “अपलोडर्स” का भुगतान करते हैं, जो कि प्रत्येक फ़ाइल को प्राप्त होने वाले प्रत्येक 1000 डाउनलोड के लिए $ 2-5 यूएसडी की मामूली राशि है.
  • बुरा हिस्सा: कुछ साइबरलॉकर्स दुर्भावनापूर्ण विज्ञापन प्रदर्शित करते हैं जो मैलवेयर की मेजबानी करते हैं। उनके “डाउनलोड” बटन हैं जानबूझ कर भ्रामक विज्ञापन पर क्लिक करने के लिए आपको भ्रमित करने के लिए भ्रामक.
  • इनमें कई पॉप-अप और पॉप-अंडर शामिल हैं जो आपके सिस्टम पर कहर बरपाते हैं यदि उचित एंटीवायरस स्थापित नहीं किया गया है.

ये एक साइबरलॉकर से डाउनलोड करने के कुछ खतरे हैं। बेशक इसका मतलब यह नहीं है हर कोई अवैध उद्देश्यों के लिए साइबरलॉक का उपयोग करता है। MediaFire एक अच्छी फ़ाइल-साझाकरण सेवा का एक उत्कृष्ट उदाहरण है और इसका उपयोग लाखों लोगों द्वारा वैध उद्देश्यों के लिए किया जाता है.

Nulled WordPress थीम्स पर वापस जाना …

यदि आप इन बेईमान साधनों से उत्पन्न राजस्व की गणना करते हैं, तो आप पाएंगे कि व्यवसाय लाभदायक नहीं है। इसमें शामिल जोखिम ROI से कहीं अधिक है। तो किसी को पूछना चाहिए – क्या पकड़ है??

निश्चिंत रहें, वहाँ है एक। और यह भी एक बुरा है! परम कारण अशक्त विषयों और प्लगइन्स को अपलोड करने के पीछे है अपनी वेबसाइट में दुर्भावनापूर्ण कोड इंजेक्ट करें. इससे हैकर्स और शोषक कॉल करते हैं “पिछले दरवाजे“आपके सर्वर में। एक बार आपकी वेबसाइट में किसी हैकर की एंट्री हो जाती है, तो आप जानना अनंत संभावनाएं.

मोरल पुलिस, स्टैंडबाई …

यही कारण है कि आपको कभी भी अशक्त / पायरेटेड थीम और प्लगइन्स को स्थापित नहीं करना चाहिए। डेवलपर्स में डाल दिया कई सौ घंटे अपने उत्पाद के विकास, रखरखाव और अद्यतन करने के लिए। मुझे उपदेश देने से मतलब नहीं है, लेकिन अगली बार जब आप मुफ्त में कोई उत्पाद डाउनलोड करते हैं, तो बस अपने आप को अंदर रखें जो अपने जूते और देखें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं.

13. छायादार स्रोतों से मुक्त विषय-वस्तु

7034829-सुंदर-काले-सफेद-फोटोग्राफी

“शून्य विषयों” की तरह, कुछ ही हैं “नि: शुल्क” वर्डप्रेस थीम जो दिखाई हानिरहित होना। मैं आधिकारिक वर्डप्रेस थीम रिपॉजिटरी में हजारों विषयों का उल्लेख नहीं कर रहा हूं। रिपॉजिटरी में प्रस्तुत सभी विषय सख्त चयन मानदंड से गुजरते हैं, जो बाकी का आश्वासन देते हैं, जिसमें हानिकारक कोड के लिए जांच शामिल है.

मैं उन लोगों की बात नहीं कर रहा हूँ जिन्हें आपने कभी सुना-सुनाई देने वाली वेबसाइटों में नहीं पाया, जो आपको “मुफ्त सुंदर वर्डप्रेस थीम” प्रदान करता है। ऐसी घटनाएं हुई हैं जहां ये “मुफ्त थीम” मैलवेयर से भरी हुई थीं। अंगूठे के एक नियम के रूप में, मुफ्त थीम डाउनलोड करें:

14. निर्देशिका ब्राउज़िंग अक्षम नहीं है

यह इतना सुरक्षा खामी नहीं है, एक के रूप में निवारक मापने। निर्देशिका ब्राउज़िंग बस वेब रूट निर्देशिका में मौजूद फ़ोल्डर्स की सामग्री को ब्राउज़ करने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है। आपको कई सुरक्षा कारणों से निर्देशिका ब्राउज़िंग को अक्षम करना चाहिए। कृपया जांच लें इस ट्यूटोरियल, जहाँ मैंने इन मुद्दों पर चर्चा की और वर्डप्रेस और कुछ अन्य युक्तियों में निर्देशिका ब्राउज़िंग को अक्षम करने का तरीका बताया!

15. एक सुरक्षा प्लगइन स्थापित नहीं

सुरक्षा में कमी आती है

अंत में, हमारे पास इस पोस्ट का मुख्य बिंदु है – एक सुरक्षा प्लगइन। मैंने पहले से ही सुरक्षा के बारे में बहुत सारी बातें की हैं, आपकी साइट हैक होने के परिणाम आदि, आज, मैं कुछ शर्तों को इंगित करना चाहता हूं.

  • वहां खूब ज्ञात तथा अज्ञात कमजोरियों जब यह वर्डप्रेस की बात आती है
  • उनमें से बहुत कुछ आपके ऊपर निर्भर करता है पर्यावरण की मेजबानी और यह जिस तरह से आपने स्थापित किया है वर्डप्रेस.
  • इन कमजोरियों में से प्रत्येक को संबोधित करना कम से कम कहने के लिए एक कठिन काम है.
  • इसके अलावा, बहुत से वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं के पास सुरक्षा उपायों को संसाधित करने और कार्यान्वित करने के लिए आवश्यक तकनीकी पृष्ठभूमि नहीं है.

यही कारण है कि हम एक की सलाह देते हैं सुरक्षा प्लगइन. चलो ले लो iThemes Security उदाहरण के लिए। प्लगइन सभी उपरोक्त मुद्दों को संबोधित करता है और आपकी साइट को सुरक्षित रखता है.

आप अतिरिक्त सुरक्षा उपायों के लिए प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं, जो आमतौर पर सदस्यता साइटों के लिए आवश्यक होते हैं। एक बार जब आप अपने ऑनलाइन व्यवसाय से राजस्व उत्पन्न करना शुरू कर देते हैं, तो यह एक अच्छा व्यवहार है:

  • एक प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग वातावरण में बदलाव
  • IThemes Security Pro जैसे प्रीमियम सुरक्षा प्लगइन की सदस्यता लें

16. छवियों का अनुकूलन नहीं

अडिग छवि

छवि अनुकूलन एक मूलभूत कारक है जो वेबसाइट की गति, प्रदर्शन और उपयोगकर्ता अनुभव में भूमिका निभाता है। ब्लॉग पोस्ट पर सबसे पहली चीज जो कोई देखता है प्रवेशिका प्रतिमा. प्रभाव अधिक गहरा होता है जब हेडर छवि को पाठ की पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग किया जाता है – उदाहरण के लिए, पोस्ट को देखें मध्यम.

जब आप बीच सही संतुलन बनाते हैं तो परिणाम सबसे महत्वपूर्ण होता है गुणवत्ता तथा मात्रा.

गुणवत्ता यह आपकी जानकारी के लिए है प्रासंगिक छवियों का उपयोग। आपके ब्लॉग पोस्ट के लिए हेडर इमेज होनी चाहिए से मिलता जुलता, वर्तमान और पाठक के साथ जुड़ने में सक्षम होना चाहिए। अधिकार चुनना शेयर छवि ब्रेन स्टॉर्मिंग की बहुत आवश्यकता होती है। कार्ली की प्रस्तुति देखें एक अच्छी स्टॉक छवि का चयन कैसे करें कुछ शांत व्यावहारिक सुझावों के लिए.

मात्रा छवि के तकनीकी पहलुओं को संदर्भित करता है – जैसे आयाम, आकार, उत्तरदायी संपत्ति, प्रारूप, आदि पर विचार करने के लिए बहुत सारे कारक हैं और मैंने उन पर लेख में लंबी चर्चा की है वर्डप्रेस छवि अनुकूलन तकनीक.

17. डिफ़ॉल्ट या फ़ेविकॉन का उपयोग करना

फ़ेविकॉन

एक फेविकॉन वह छोटी छवि होती है जो वेब ब्राउज़र के टाइटल बार के बाएं कोने पर प्रदर्शित होती है। यह एक महत्वपूर्ण ब्रांडिंग कारक है जब यह आपकी वेबसाइट पर आता है। आपको आश्चर्य हो सकता है कि मैं ब्रांडिंग के महत्व पर क्यों जोर दे रहा हूं। यहाँ पर क्यों.

ब्रांडिंग 101

एक वेबसाइट की ब्रांडिंग विकसित अधिक समय तक। हमें उत्पाद पर ध्यान देना चाहिए प्रथम, सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए फैंसी लोगो और बैनर पर समय और पैसा खर्च करने के बजाय। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि ब्रांडिंग की उपेक्षा की जा सकती है.

यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक बढ़िया उत्पाद है, तो कोई भी आपकी ब्रांडिंग साधारण नहीं है, कोई दूसरा रूप लेने वाला नहीं है। दूसरे शब्दों में –

ब्रांडिंग है कि आप कैसे ध्यान आकर्षित करते हैं

एक बार जब आपके पास सामग्री की एक अच्छी मात्रा तैयार हो जाती है, काम अपने ब्रांडिंग पर। समय बिताओ तथा इस पर पैसा। यदि बजट अनुमति देता है, नहीं एक 5 $ ग्राफिक डिजाइनर के लिए जाओ – उनमें से ज्यादातर एक त्वरित हिरन (कोई अपराध नहीं) बनाने के शौकीन हैं। एक बार जब आपके पास अपने उत्पाद / वेबसाइट के लिए लोगो होगा, तो आप इसे अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आपकी साइट के फ़ेविकॉन के समान लोगो का उपयोग करने की अनुशंसा की जाती है। यह आपकी साइट की ब्रांड जागरूकता को और बेहतर बनाता है! यदि आप एक छोटी परियोजना पर काम कर रहे हैं और एक त्वरित सुधार की आवश्यकता है, तो आप इस तरह की साइटों से बहुत सारे फ़ेविकॉन पा सकते हैं IconFinder.

18. डिफॉल्ट पोस्ट को हटाना नहीं

डिफ़ॉल्ट पोस्ट

वर्डप्रेस के पीछे आधारशिला विचारों में से एक वेब पर प्रकाशन करना है सहज ज्ञान युक्त प्रक्रिया. उन चरणों के बाद, स्थापना पूर्ण होने के तुरंत बाद, वर्डप्रेस कुछ नमूना चीजें बनाता है। ये नमूने आपको वर्डप्रेस के साथ आरंभ करने में मदद करने के लिए हैं – आपको यह महसूस करने के लिए कि सब कुछ कैसा दिखता है। उनमे शामिल है:

  1. एक पोस्ट हकदार “नमस्ते दुनिया
  2. नमूना पृष्ठ
  3. “पर एक टिप्पणीनमस्ते दुनिया” पद
  4. एक डिफ़ॉल्ट श्रेणी जिसे “कहा जाता है”अवर्गीकृत” के लिए “नमस्ते दुनिया” पद

इससे पहले कि आप खोज इंजनों में अपनी वेबसाइट को इंडेक्स / सबमिट करने से पहले इन नमूनों को हटा दें। दुर्भाग्य से, हजारों वेबसाइटें नमूना पोस्ट और पृष्ठ हटाना भूल जाती हैं। इस प्रकार एक ही डेटा की हजारों प्रतियां हैं सब इन वेबसाइटों.

यह बुरी बात है। क्या आप अनुमान लगा सकते हैं कि क्यों? खैर, यह मुख्य रूप से दो कारणों से है:

  1. क्योंकि आप (अनजाने में) डुप्लिकेट सामग्री की मेजबानी कर रहे हैं, आपके एसईओ स्कोर प्रतिकूल रूप से प्रभावित होते हैं। कुछ मामलों में, उन्हें स्पैम के रूप में भी माना जाता है,
  2. यह लग रहा है वास्तव में अव्यवसायिक और आप अपने आगंतुकों के लिए लापरवाह दिखाई देते हैं.

समाधान

यदि आपने नमूना पोस्ट नहीं हटाई हैं, तो आपको तुरंत ऐसा करना चाहिए। Google वेबमास्टर सेंट्रल पर जाएँ, नमूना पृष्ठों को अनुक्रमित पृष्ठों की सूची बनाएँ, और डी-इंडेक्स अनुरोध सबमिट करें। यह आपकी साइट के सूचकांक से पृष्ठ को हटाने की प्रक्रिया में तेजी लाएगा.

19. अधूरे पदों का प्रकाशन

अधूरे पद

हां, कुछ लोग ऐसा करते हैं। यदि आप उनमें से एक हैं, तो मैं इसके खिलाफ अत्यधिक सलाह देता हूं। यहाँ पर क्यों:

  1. एक बार जब आप एक पोस्ट प्रकाशित करते हैं, तो वर्डप्रेस स्वचालित रूप से कई खोज इंजनों को पिंग करता है अंत में अपने पृष्ठ को अनुक्रमित करना शुरू करें। एक बार जब वे एक पृष्ठ अनुक्रमित करते हैं, तो अगली बार अनुक्रमित करने के लिए पुनरावृति वही पेज आमतौर पर एक के बाद होता है लंबा यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपकी वेबसाइट कितनी लोकप्रिय है। इस अंतराल के दौरान, आप अपनी पोस्ट को नई सामग्री के साथ अपडेट कर सकते हैं, लेकिन परिणाम परिलक्षित नहीं होगा, जब तक बहुत बाद में। यह मूल रूप से आपके एसईओ अभियानों को एक महत्वपूर्ण सीमा तक परेशान करता है.
  2. जब लोग सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से आपकी साइट पर आते हैं, और पता करते हैं कि आपके पोस्ट आधे भरे हुए हैं, तो वे कर रहे हैं अपनी साइट को छोड़ने के लिए जा रहा है – और यहां तक ​​कि सक्रिय रूप से इसे टालना शुरू कर दें.

उपाय

कभी-कभी अपनी सभी सामग्री को एक बार में प्रकाशित करना संभव नहीं होता है। बस बहुत सी सामग्री और / या पर्याप्त समय नहीं हो सकता है, या सिर्फ एक पोस्ट में प्रकाशित करने के लिए बहुत अधिक सामग्री हो सकती है। समाधान सरल है –

विभाजित और जीत – इसे छोटे पदों में तोड़ दें

यह तकनीक वास्तव में अच्छी तरह से काम करती है। WPExplorer में, हम दो चीजों के मिश्रण का उपयोग करते हैं:

  1. हम उदाहरण के लिए (वास्तव में लंबे) पदों को दो भागों में विभाजित करते हैं
    • वर्डप्रेस थीम्स के लिए मार्केटिंग टिप्स – भाग 1
    • WordPress थीम्स के लिए मार्केटिंग टिप्स – भाग 2
  2. कोई नया बनाएं बाद श्रृंखला. उदाहरण के लिए इस पोस्ट श्रृंखला को लें। हर हफ्ते मैं वर्डप्रेस शुरुआती गलतियों पर नई सामग्री साझा करता हूं। यह दर्शकों को बांधे रखता है और मुझे इसे एक बार में लिखने की चिंता नहीं करनी है.

केस स्टडी – मैकरूमर्स

वास्तव में अच्छा और थोड़ा अलग कार्यान्वयन श्रृंखला के बाद विचार MacRumors द्वारा किया जाता है। वे Apple से नवीनतम तकनीक को कवर करते हैं – इससे पहले कि Apple आधिकारिक तौर पर उन्हें लॉन्च करे। उदाहरण के लिए, पर उनके कवरेज की जाँच करें iPhone XR. इसके लिए समर्पित एक मास्टर पेज है जो एक नज़र में सभी जानकारी को कवर करता है। यह तो बस करने के लिए लिंक सब “टाइमलाइन” के तहत पहले से संबंधित सामग्री.

सुझाव: आप हमेशा विभिन्न प्रकाशन तकनीकों और शेड्यूल के साथ प्रयोग कर सकते हैं और अपनी साइट के आला के साथ सबसे अच्छा काम करने वाले का उपयोग कर सकते हैं.

20. उत्तरदायी डिजाइन का उपयोग नहीं

RWD

गूगल है साइटों को बेहतर तरीके से रैंक करने के लिए शुरू किया कि वे मोबाइल उपकरणों पर कितनी अच्छी तरह काम करते हैं। बहुत जल्द, वे करने जा रहे हैं दंड देना वे साइटें जो मोबाइल उत्तरदायी नहीं हैं। आजकल लगभग हर मुफ्त वर्डप्रेस थीम (प्रीमियम भूल जाओ) जारी की जाती है है मोबाइल उत्तरदायी.

इसका 2015 और इसके लिए कोई बहाना नहीं है.

कुछ लौकिक चमत्कार से, यदि आप साइट मोबाइल उत्तरदायी नहीं हैं, तो कृपया आगे बढ़ें और इसे अपडेट करें। यहाँ आप के साथ मदद करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं –

  • यदि आप बहुत सी ब्रांडिंग समस्याओं के साथ एक एजेंसी हैं, तो अपने वर्तमान वर्डप्रेस थीम को जेनेसिस या कुल ढांचे जैसे ढांचे में स्थानांतरित करने के लिए एक पेशेवर डिजाइनर को किराए पर लें। यह भविष्य में बेहद फायदेमंद होगा.
  • यदि आपके विषय में कोई उत्तरदायी संस्करण नहीं है और आप अपनी थीम को बदलना नहीं चाहते हैं, तो आप Jetpack के मोबाइल मॉड्यूल का उपयोग कर सकते हैं, जो आपकी साइट का मोबाइल / टैबलेट अनुकूलित संस्करण बनाता है।.

हालांकि इस तरह के मामले में, आपकी साइट का डिज़ाइन सुसंगत नहीं होगा (विभिन्न उपकरणों में अलग-अलग डिज़ाइन और रंग योजनाएं)। यह असंगतता के कारण आपके ब्रांडिंग प्रयासों पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकता है। इसलिए यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आपको एक मानक वर्डप्रेस थीम मिलती है जो एचटीएमएल 5 आधारित है (अर्थात अनिवार्य रूप से फ्यूचरप्रूफ) और इसका उचित संस्करण है.

21. चाइल्ड थीम का उपयोग नहीं करना

वर्डप्रेस बाल थीम्स

प्रारंभ में, वर्डप्रेस शुरुआती के पास वर्डप्रेस थीम के रूप को संशोधित करने की तकनीकी जानकारी नहीं है। यही कारण है कि वे एक विषय से दूसरे में बदलना पसंद करते हैं। हमने इस श्रृंखला के भाग 2 में इस बारे में बात की है, बिंदु 7. एक बार जब आपको वर्डप्रेस के चारों ओर काम करने का एक “अनुभव” मिल जाता है, तो आप सामान के साथ प्रयोग करना शुरू कर सकते हैं।.

यह बढ़िया है, लेकिन एक लाइव वर्डप्रेस साइट पर नई चीजों के परीक्षण पर हमारी छोटी सी बात को याद करने की कोशिश करें (भाग 1, बिंदु 2)। अब मान लेते हैं कि आप उन सभी नियमों का पालन करते हैं और एक थीम को माध्यमिक (या क्लोन) वर्डप्रेस इंस्टालेशन पर संशोधित करना शुरू करते हैं। फिर भी, वहाँ है कुछ कुछ इसके साथ गलत है। आप बाल विषय का उपयोग नहीं कर रहे हैं.

बाल थीम्स 101

वर्डप्रेस बाल विषय मूल विषय का एक विस्तार है। यह मूल विषय से सभी विशेषताओं को प्राप्त करता है और इसके लिए अपने स्वयं के संशोधनों को जोड़ता है। (आपके द्वारा कोड किए जा रहे संशोधन, निश्चित रूप से).

ऐसे मामले पर विचार करें जहां आप बाल विषय का उपयोग नहीं कर रहे हैं। आप सीधे संपादन कर रहे हैं मूल विषय. मान लें कि आप थीम के फ़ॉन्ट परिवार और लेआउट को संपादित करना चाहते हैं। आप शायद विषय का संपादन शुरू नहीं करेंगे stylesheet.css तथा functions.php फ़ाइलें। समस्या यहीं है.

मानक वर्डप्रेस थीम लगातार बग को मिटाने, प्रदर्शन में सुधार, अप्रचलित तत्वों को हटाने, नई सुविधाओं को जोड़ने या बस वर्डप्रेस के नवीनतम संस्करण के साथ बनाए रखने के लिए अपडेट की जाती हैं। जिस तरह अपने वर्डप्रेस कोर को अपडेट करना जरूरी है, उसी तरह आपको अपने वर्डप्रेस थीम को भी अपडेट करना होगा.

जब आप मूल विषय को अपडेट करते हैं, तो उस विषय पर किए गए सभी संशोधन होते हैं खो गया. अपडेट के बाद, थीम में आपके द्वारा किए गए सभी परिवर्तन खो जाएंगे। इसलिए यह करने के लिए सिफारिश की है हमेशा अपने विषय में बदलाव करते हुए बच्चे की थीम का उपयोग करें.

जब आप चाइल्ड थीम का उपयोग करते हैं, तो पैरेंट थीम के सभी कोड अपने आप विरासत में मिल जाते हैं। आप नए गुण जोड़ सकते हैं या मौजूदा वाले (उदाहरण के लिए, फ़ॉन्ट परिवार) को संशोधित कर सकते हैं। गुण आप नहीं अपनी मूल परिभाषा (जो मूल विषय में परिभाषित की गई है) को वापस संशोधित करें, क्योंकि वे पहले से ही विरासत में मिली हैं.

लाभ

  • थीम में आपके द्वारा किए गए सभी परिवर्तन कर रहे हैं एक फ़ाइल में व्यवस्थित.
  • जब मूल विषय को अपडेट किया जाता है, तो नई सुविधाएँ आपके बच्चे के विषय में स्वतः ही विरासत में मिल जाती हैं.
  • आपको अपने स्वयं के संशोधनों को खोए बिना अपडेट मिलता है.

वर्डप्रेस बाल विषय हैं वास्तव में बनाने में आसान। आरंभ करने के लिए आधिकारिक वर्डप्रेस कोडेक्स देखें.

22. वर्डप्रेस कैशिंग का उत्तोलन नहीं

वर्डप्रेस कैशिंग

अपनी वर्डप्रेस साइट को कैशिंग करने से प्रदर्शन में काफी सुधार होता है और लंबे समय में सर्वर संसाधनों की खपत कम होती है। यह आपको एसईओ स्कोर सुधारने के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि Google तेज़ वेबसाइटों से प्यार करता है। इसके अलावा, आपके आगंतुकों को आपके सर्वर पर न्यूनतम भार प्रदान करते समय एक सुपर-फास्ट वेबसाइट (जो उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार करता है) परोसी जा रही है। ये है आदर्श साझा होस्टिंग वातावरण के लिए, जहां सर्वर के संसाधन साझा किए जाते हैं। हमें वर्डप्रेस कैशिंग पर एक पूरी श्रृंखला प्राप्त हुई, जिसमें बताया गया है कि यह क्या है, यह कैसे काम करता है और इसे कैसे लागू किया जाए.

23. मॉडरेटिंग कमेंट्स नहीं

टिप्पणियाँ मॉडरेट करना

टिप्पणियाँ में से प्रवाह करने के लिए शुरू करते हैं प्रथम केवल निम्नलिखित परिस्थितियों में दिन:

  • आपकी सामग्री Reddit या Digg में चित्रित की गई है
  • सोशल मीडिया पर वायरल हो जाता है
  • आप अपने दोस्तों और परिवार को अपने ब्लॉग की घोषणा करें
  • आपके पास पहले से ही एक बड़ा ईमेल बेस है जहां आप अपनी नई वेबसाइट की घोषणा करते हैं

अन्य सभी मामलों में, टिप्पणियों का एक स्थिर प्रवाह होता है समय. यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपकी सामग्री कितनी आकर्षक है, या आप अपनी पोस्ट कैसे समाप्त करते हैं। किसी भी स्थिति में, एक बार टिप्पणियां प्रवाहित होने लगती हैं, आपको अपनी टिप्पणियों को मॉडरेट करना शुरू कर देना चाहिए। यहाँ आप के साथ मदद करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं –

  • उदाहरण के लिए, एंटी-स्पैम प्लगइन स्थापित करें, Akismet.
  • आप जैसे भी टिप्पणी प्रबंधन प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं Disqus या Livefyre. यह आपको सोशल लॉगइन प्लग इन इंस्टॉल करने का बोझ बचाता है
  • अपने रास्ते पर आने वाली सभी टिप्पणियों को स्वीकार न करें। टिप्पणी पढ़ें। यदि यह एक लिंक है, तो टिप्पणी करने वाले का नाम बदल दें। यदि कोई “बेस्ट हेयर स्पा बॉस्टन” नाम से लिखता है, तो “धन्यवाद मुझे यह बहुत ही सुखद लगा”, इसका आमतौर पर मतलब है कि बॉट (बड़े पैमाने पर टिप्पणी के लिए इस्तेमाल किया गया) में एक अच्छा एल्गोरिथ्म है!
  • एक बार स्पैम कतार या थ्रस्ट की गई टिप्पणियां ब्लॉट होने लगती हैं, तो उसे खाली कर दें। यह आपके वर्डप्रेस डेटाबेस के आकार को कम कर देगा, क्योंकि सभी टिप्पणियां, (स्पैम या अन्यथा) इसमें संग्रहीत हैं.

24. श्रेणियों और टैग के बीच अनुचित संतुलन

07 श्रेणियों-टैग

जबकि टैग लंबे समय तक तेजी से अनुक्रमित होने लगते हैं, एक अच्छी तरह से संरचित वेबसाइट हमेशा जीत जाएगी। कुछ एसईओ “विशेषज्ञ” आपको अधिक से अधिक टैग का उपयोग करने के लिए कहते हैं। “पद का शीर्षक? इसे एक टैग के रूप में उपयोग करें! “

अपने आप को एक एहसान करो और नहीं उनकी बात सुनो। केवल मोजिज़, एसईजे या मैट कट्स जैसे प्राधिकरण ब्लॉग – जो लोग जानते हैं कि वे किस बारे में बात कर रहे हैं. जब टैग और श्रेणियों की बात आती है तो यहां अंगूठे का एक सामान्य नियम है। चूँकि हममें से अधिकांश वर्डप्रेस के शौकीन हैं, इसलिए इसे एक उदाहरण के रूप में लें.

मान लीजिए हमारी साइट में निम्नलिखित श्रेणियां हैं –

  • टिप्स
  • ट्यूटोरियल
  • थीम सूची
  • उत्पाद की समीक्षा
  • राय

आप उप-श्रेणियों का उपयोग करके गहरी खुदाई कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, टिप्स श्रेणी में परिष्कृत किया जा सकता है सुरक्षा युक्तियाँ, प्रदर्शन टिप्स तथा मुद्रीकरण युक्तियाँ. आप अपनी साइट को परिष्कृत करने के लिए कैसे चयन करते हैं, यह पूरी तरह आप पर निर्भर है.

दूसरी ओर टैग को नाजुक तरीके से संभालने की जरूरत है। टैग की संख्या कम से कम रखें। उन्हें अच्छी तरह से प्रबंधित करें। उदाहरण के लिए, यदि आपकी साइट सुरक्षा पर केंद्रित है, तो आपको एक श्रेणी के बजाय टैग के रूप में सुरक्षा युक्तियों का उपयोग करना चाहिए। निम्नलिखित पदों पर विचार करें:

  • एक वर्डप्रेस सुरक्षा प्लगइन की समीक्षा
  • वर्डप्रेस के लिए मुफ्त सुरक्षा प्लगइन्स का राउंड-अप
  • सुरक्षा में सुधार के लिए .htaccess युक्तियों पर ट्यूटोरियल
  • (राय) वर्डप्रेस सिक्योरिटी को प्राथमिकता क्यों होनी चाहिए

इन सभी पोस्टों में एक बात समान है – सुरक्षा। उनमें से प्रत्येक एक अलग श्रेणी के हैं। इस प्रकार, इन पदों में से प्रत्येक को कई श्रेणियों को असाइन करने के बजाय, टैग के रूप में एक श्रेणी और “सुरक्षा युक्तियां” निर्दिष्ट करें!

“टैग” या श्रेणी का उपयोग करने के लिए कोई “सही” समाधान नहीं है? याद रखने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि उनमें से किसी का भी अधिक उपयोग न हो। Google केवल होशियार हो रहा है। खेल मेला खेलें (जो निस्संदेह पर्याप्त समय और प्रयास करेगा)। दिन के अंत में, आपकी साइट को ट्रैफ़िक में नगण्य गिरावट दिखाई देगी, जबकि अन्य एक नए खोज एल्गोरिथ्म की रिलीज़ में उखड़ जाएंगे.

आखिरी दो टिप्स मेरे पसंदीदा हैं। मैंने उन्हें अपने पहले प्रयास में 99% WordPress उपयोगकर्ताओं के लिए सुनिश्चित किया है.

25. स्थापना के बाद अपनी साइट को अनुक्रमित करना

स्थापना के बाद अपनी साइट को अनुक्रमित करना

वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के अंतिम चरणों के दौरान, यह आपको एक छोटा सा चेक बॉक्स देता है, जिसमें लिखा होता है “मेरी साइट को अनुक्रमित करने के लिए खोज इंजन की अनुमति दें”। फिर आपके पास कोई भी सामग्री नहीं है, तो क्या आप इसे सूचीबद्ध करते हैं? यहां तक ​​कि अगर आपने सब कुछ बाहर की योजना बनाई है, तो संभावना है कि आप टैग और श्रेणियों जैसी कुछ सुविधाओं को संशोधित करेंगे.

मेरी सलाह है कि स्थापना के दौरान उस बॉक्स को अनचेक करें। एक बार जब आपके पास 2-3 पोस्ट प्रकाशित होने के लिए तैयार हों, तो सेटिंग को वापस कर दें। इससे किया जा सकता है WP डैशबोर्ड> सेटिंग> रीडिंग > मेरी साइट को अनुक्रमित करने के लिए खोज इंजन की अनुमति दें। एक बार हो जाने के बाद, अभी तक पोस्ट प्रकाशित न करें!

Google / बिंग वेबमास्टर सेंट्रल पर जाएं और अपनी साइट को मैन्युअल रूप से पंजीकृत करें। अनुरोध सबमिट होने के बाद, वापस जाएं और पोस्ट प्रकाशित करें। वर्डप्रेस अब आपके नए पोस्ट के बारे में सभी सर्च इंजन को पिंग करेगा.

यह टिप व्यावहारिक अनुभव से सीखे गए सुझाव का अधिक है। खोज इंजन आपकी साइट की सामग्री को प्राथमिकता देने में बहुत अच्छे हैं। एक बार जब वे देखते हैं कि सामग्री का एक टुकड़ा या एक पोस्ट / पृष्ठ गायब है, तो वे अंततः इसे निकाल देंगे! यह आपको अपने नए व्यवसाय के प्रयास में एक शुरुआत देने के लिए है.

26. बोनस टिप – अपनी ईमेल सूची बनाना शुरू करें

अपनी ईमेल सूची बनाना शुरू करें

जॉन चाउ के ब्लॉग को पढ़ने से पहले मुझे ईमेल सूची के महत्व के बारे में पता नहीं था। मैंने वही गलती नहीं की! ईमेल न्यूज़लेटर किसी भी ऑनलाइन व्यवसाय के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक हैं! वे यातायात के एक सदाबहार, ऑन-डिमांड स्रोत हैं जो केवल बढ़ता है। आप जैसे ईमेल विपणन सॉफ्टवेयर के साथ मुफ्त में घूर सकते हैं MailChimp.

आप के लिए खत्म है

यह हमारी श्रृंखला के बाद का निष्कर्ष है। मुझे उस जादुई पल पर भरोसा करना पड़ा, जब मुझे मेरा पहला ईमेल सब्सक्राइबर मिला, या जो मेरे ब्लॉग में पहली बार आया। अब जब मैं गलतियों को देखता हूं, तो मुझे पछतावा नहीं होता। क्योंकि मैं सीखा उनसे। और आज मैं उन्हें आपके साथ साझा कर रहा हूं। इसलिए यदि आपने पहले ही इनमें से कई या सभी गलतियाँ कर दी हैं, तो (एक सेकंड के लिए भी) बुरा नहीं मानना ​​चाहिए.

हम क्यों गिरें, मास्टर वेन?

इन बारों में, अल्फ्रेड के प्रश्न से मुझे प्रेरणा मिलती है। बैटमैन के जवाब ने मेरी आत्मा को फिर से जीवंत कर दिया –

उठना और फिर से लड़ना

मैंने आपको टिप्पणी करने के लिए नहीं कहा, क्योंकि आपके पास पहले से ही है (हमेशा की तरह)। उसके लिये आपका धन्यवाद! मुझे आशा है कि आपने इस पोस्ट श्रृंखला से कुछ नया सीखा है। यदि आपके पास बताने के लिए कोई कहानी है या साझा करने के लिए कोई टिप है, तो हम सुनने के लिए उत्सुक होंगे!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map