वर्डप्रेस में नया? इन 10 रूकी गलतियों से बचें

वर्डप्रेस में नया? इन 10 रूकी गलतियों से बचें

यदि आप वर्डप्रेस के लिए नए हैं तो आप पहले से ही पता लगा सकते हैं कि इसे स्थापित करना और आरंभ करना कितना आसान है.


आटोमैटिक में टीम सेटअप प्रक्रिया को यथासंभव सरल और उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने के लिए अपने रास्ते से हट गई है। कुछ वेब होस्ट ने उस सादगी को एक कदम आगे बढ़ाया है और वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के लिए एक-क्लिक इंस्टॉल की पेशकश की है.

क्योंकि इन दिनों आपकी साइट को ऑनलाइन करना बहुत सरल है, इसलिए कई महत्वपूर्ण चीजें अक्सर नए वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं द्वारा ध्यान नहीं दी जाती हैं। गलती से इन सेटिंग्स को उनके डिफ़ॉल्ट स्थिति में छोड़ने से, नए उपयोगकर्ता अपनी वेबसाइट के जीवन में बाद में संभावित समस्याओं के लिए खुद को खोल रहे हैं.

आइए अपनी वेबसाइट सेट करते समय कुछ सामान्य गलतियों पर नज़र डालें जिनसे आप बच सकते हैं.

1. एडमिन अकाउंट को री-नेम नहीं

यह वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं द्वारा की गई एक सामान्य गलती है और एक जो आपको परेशानी में डाल सकती है। हैकर्स लगभग हमेशा उपयोग करते हैं व्यवस्थापक (या इसके कुछ व्युत्पन्न) उपयोगकर्ता खाते के नाम के रूप में जब आपकी वेबसाइट में तोड़ने की कोशिश कर रहा हो.

सबसे सुरक्षित चीजों में से एक आप अपने मुख्य साइट व्यवस्थापक खाते को एक अलग नाम दे सकते हैं। वह आपका नाम, उस व्यक्ति का नाम हो सकता है जो साइट के रखरखाव की देखरेख करने वाला है, या कोई अन्य उपयोगकर्ता नाम जिसके बारे में आप सोच सकते हैं.

बस यह सुनिश्चित करें कि यह नहीं है व्यवस्थापक, प्रशासक, या किसी भी मानक खाता नाम से आप इस प्रकार के उपयोगकर्ता की उम्मीद करेंगे.

2. “बस एक और वर्डप्रेस साइट” से टैगलाइन नहीं बदलना

ऐसे विषय हैं जो आपके वर्डप्रेस साइट की टैगलाइन प्रदर्शित नहीं करते हैं और यदि आप उनमें से किसी एक का उपयोग करना आसान समझते हैं, तो आपको इसे बदलने की आवश्यकता नहीं है। हालाँकि, Google आपकी साइट की टैगलाइन को अनुक्रमित करेगा कि वह प्रदर्शित है या नहीं.

इसे छोड़कर एक स्पष्ट तरीका है कि आप एक वर्डप्रेस शुरुआत करने वाले हैं और आपकी साइट पर गलत प्रकार का ध्यान आकर्षित कर सकते हैं। अपनी सेटिंग में बदलाव करना एक साधारण बात है – आप इसे पा सकते हैं सेटिंग्स> सामान्य.

3. अपने Permalinks संरचना को बदलना नहीं

यह एक गलती है जिसे मैंने कई नए वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं को देखा है। डिफ़ॉल्ट रूप से वर्डप्रेस पर्मलिंक संरचना को पोस्ट आईडी के रूप में प्रदर्शित करता है। इसका मतलब है कि आप एक पोस्ट के लिए एक यूआरएल लिंक है कि है mysitename /? p = 123. यह बहुत सुंदर नहीं लगता है और यह आपकी साइट एसईओ के साथ समस्याएं पैदा कर सकता है.

इसके बजाय, अपनी पर्मलिंक संरचना को एक में बदलें जिसमें पोस्ट नाम शामिल हो। कुछ ऐसे हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं लेकिन सबसे आम हैं दिन और नाम तथा पोस्ट नाम. आपको यह विकल्प मिलेगा सेटिंग्स> पर्मलिंक.

स्थायी लिंक में

इनमें से पहला आपके फ़ोल्डर में तारीख फ़ोल्डर संरचना को जोड़ देगा और उन साइटों के लिए उपयोगी हो सकता है जो हर दिन पोस्ट कर रहे हैं या जिनमें समाचार आइटम हैं। पोस्ट नाम संरचना वह है जिसे आप ब्लॉग जगत की कुछ शीर्ष साइटों पर अक्सर देखते हैं। यह केवल https: // दिखाता हैmysitename.com/post-name/ और आपकी साइट को सरल और यादगार URL देने का सबसे अच्छा तरीका है.

4. नमूना पृष्ठ को हटाना नहीं

जबकि ज्यादातर लोग “हैलो वर्ल्ड!” पोस्ट और टिप्पणी जो उस पर पाई जा सकती है, कई लोग भूल जाते हैं या कभी भी उस नमूना पृष्ठ पर ध्यान नहीं देते हैं जो वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के साथ बनाया गया है.

यह वहां छोड़े जाने से कोई वास्तविक नुकसान नहीं करता है, लेकिन Google इसे अनुक्रमित करेगा और यह आपको कुल नौसिखियों की तरह बना देगा। किसी भी मुद्दे से बचने के लिए सरल बात यह है कि पृष्ठ को हटा दें। यह आपके लिए कुछ भी नहीं कर रहा है इसलिए इसका आपकी पूर्ण वेबसाइट में कोई स्थान नहीं है। इसे मिटाओ.

5. ग्रेट नहीं बनाना के बारे में पृष्ठ

मेरे नवीनतम ब्लॉग, स्वस्थ पर्याप्त से पृष्ठ के बारे में।

के बारे में पृष्ठ आपकी वेबसाइट के सबसे महत्वपूर्ण पृष्ठों में से एक है.

आपके होम पेज के बाद यह संभवतः आपकी साइट पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला पेज होगा। यह वह जगह है जहाँ आप साझा करते हैं कि आप कौन हैं और आपकी साइट आपके पाठकों के बारे में क्या है। के बारे में पेज आपकी कहानी को बताने और पाठकों से जुड़ने के लिए मौलिक है, ताकि वे आपसे चिपक सकें और आपकी पोस्ट को पढ़ सकें.

इन दिनों बिना किसी वेबसाइट को खोजना बहुत ही असामान्य है के बारे में पृष्ठ क्योंकि लोग साइट के पीछे लेखक या कंपनी को जानने में रुचि रखते हैं। यह लोगों के साथ जुड़ने का एक प्रभावी तरीका है और हर साइट पर एक होना चाहिए। लेकिन बस एक बनाना काफी अच्छा नहीं है – आपको इसे बनाने की आवश्यकता है महान.

6. अपने पाठकों को आपसे संपर्क करने का तरीका नहीं देना

जब हम पृष्ठों के विषय पर होते हैं, तो आपको एक ऐसा बनाना होगा जो आपके पाठकों को आपके संपर्क में रहने का रास्ता दे। इन दिनों ऐसा करने के कई तरीके हैं.

आप बहुत खुले हो सकते हैं और अपने ईमेल पते या फोन नंबर को शामिल कर सकते हैं, या आप निर्मित संपर्क रूपों में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं। उत्तरार्द्ध आपको अभी भी अपने पाठकों से संपर्क करने की अनुमति देता है, लेकिन गोपनीयता की एक डिग्री को बनाए रखेगा.

जो भी आप पृष्ठ में जोड़ने का निर्णय लेते हैं, आपको कम से कम अपने पाठकों के लिए एक सरल संपर्क फ़ॉर्म होना चाहिए। प्लगइन्स के संदर्भ में, मेरी नंबर एक सिफारिश है संपर्क प्रपत्र 7. लेकिन यदि आप अधिक विकल्प चाहते हैं, तो यहां सबसे अच्छा वर्डप्रेस संपर्क फ़ॉर्म प्लगइन्स के लिए हमारी पसंद हैं.

7. विवादास्पद स्रोतों से थीम्स डाउनलोड करना

वहाँ बहुत सारी साइटें हैं जो आपको कुछ नहीं के लिए प्रीमियम थीम डाउनलोड करने की अनुमति देंगी और आप सोच सकते हैं कि उनका उपयोग करना एक अच्छा विचार है। हालाँकि, आपको पता नहीं है कि इन विषयों में और क्या जोड़ा गया है। दुर्भावनापूर्ण कोड को आसानी से कुछ थीम फ़ाइलों में जोड़ा जा सकता है जो आपकी साइट को हैकर्स और स्पैमर्स तक खोल देगा.

यदि आप एक प्रीमियम थीम का उपयोग करना चाहते हैं तो आधिकारिक आपूर्तिकर्ता से खरीदें। यदि आप अपनी साइट की शुरुआत में प्रीमियम थीम पर पैसा खर्च नहीं करना चाहते हैं, तो वहां हजारों उत्कृष्ट विषय उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, उस ब्लॉग को याद रखें जिसका मैंने ऊपर उल्लेख किया था, स्वस्थ पर्याप्त? यह भयानक हाईविंड थीम पर चलता है, जो पूरी तरह से मुफ्त है। और WPExplorer पर बहुत सारे मुफ्त मुफ्त थीम उपलब्ध हैं – बस हमारे सर्वोत्तम मुफ्त वर्डप्रेस विषयों की जाँच करें.

एक अविश्वसनीय स्रोत से एक थीम स्थापित करना उन समस्याओं के लायक नहीं है जिन्हें आप अनुभव नहीं करेंगे। यह आपको लंबे समय में बहुत महंगा पड़ेगा.

8. वर्डप्रेस अप टू डेट नहीं रखना

उन लोगों के बीच एक आम समस्या है जो वास्तव में किसी ब्लॉग की स्व-मेजबानी के तकनीकी पहलुओं को नहीं समझते हैं। उन्हें लगता है कि यदि आप वर्डप्रेस स्थापित करते हैं, तो आप तकनीकी पहलू से किए जाते हैं और आप अपनी सामग्री बनाने के साथ प्राप्त कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, यह बिल्कुल मामला नहीं है.

आटोमैटिक समस्या को समझता है और वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन को एक सरल एक क्लिक प्रक्रिया को अपडेट किया है ताकि सबसे गैर-तकनीकी व्यक्ति भी उन्हें बाहर ले जा सके.

कोर सॉफ्टवेयर में अपडेट सुरक्षा छेदों को बंद कर देता है और विकास प्रक्रिया में दरार के माध्यम से फिसल गई समस्याओं को ठीक करता है। यदि आप वर्डप्रेस को अपडेट नहीं करते हैं तो आप अपनी साइट को हैकर्स के लिए असुरक्षित बना देते हैं और इस संभावना से कि नए प्लगइन्स या थीम आपकी वेबसाइट को तोड़ सकते हैं.

9. आपकी साइट के नियमित बैकअप नहीं बनाना

मैं (और प्यार) VaultPress का उपयोग मन की कुल शांति के लिए करता हूं।

वहाँ कई प्लगइन्स हैं जो आपको अपने वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन और डेटाबेस का बैकअप बनाने की अनुमति देंगे। वे सरल प्लगइन्स से लेकर हैं जो आपके डेटाबेस की सामग्री को ज़िप करेंगे और फिर आपको फ़ाइल को प्रीमियम प्लगइन्स जैसे ईमेल में भेज देंगे VaultPress जो आपकी साइट का पूरा बैकअप लेते हैं और आपको कई पुनर्स्थापना विकल्प देते हैं.

आप जो भी विधि चुनते हैं, आपको हमेशा यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके पास किसी भी समस्या का अनुभव होने पर एक नियमित बैकअप हो.

10. बहुत अधिक (भद्दा) प्लगइन्स इंस्टॉल करना

मैंने पहले प्लगइन्स को स्थापित करने के साथ समस्याओं के बारे में बात की है। हर प्लगइन के साथ आप अपनी वेबसाइट पर एक लोड जोड़ने और यदि यह एक खराब कोडित प्लगइन है, तो पृष्ठ लोड समय को धीमा करने के लिए जोखिम स्थापित करता है। अपनी साइट को धीमा करने के साथ, आप अपनी साइट की सुरक्षा को प्रत्येक नए प्लगइन के साथ तीसरे पक्ष के डेवलपर्स के हाथों में डाल रहे हैं। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके उपयोग करने से पहले आपको एक प्लगइन स्थापित करना होगा.

बहुत सारे प्लग-इन होने से स्वयं बहुत अधिक समस्याएँ पैदा नहीं होती हैं, लेकिन बहुत सारे “भद्दे” होने के कारण। इसलिए अपने द्वारा इंस्टॉल किए गए प्रत्येक प्लगइन की समीक्षाओं की जांच करना सुनिश्चित करें और साथ ही अपनी साइट 1 पर प्रत्येक प्लगइन को 1 से इंस्टॉल करें ताकि आप देख सकें कि यह आपकी साइट को कैसे प्रभावित कर रहा है। वास्तव में 1 खराब कोडित प्लगइन आपकी साइट को धीमा चलाने का कारण बना सकता है, फिर 50 अच्छी तरह से कोडित प्लगइन्स। जब आप अपनी साइट पर प्लगइन्स जोड़ रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप उन सभी को वहां पहले से डंप नहीं कर रहे हैं, वास्तव में उन्हें पहले परीक्षण किए बिना और यदि संभव हो तो उन पर पढ़ना।.

WPEngine ने एक शानदार लेख पोस्ट किया वर्डप्रेस प्लगइन्स मात्रा बनाम गुणवत्ता thats वास्तव में सब कुछ विस्तार से बताता है और आपको आगे समझने में मदद करेगा कि क्या प्लगइन्स वास्तव में आपकी साइट को धीमा कर सकते हैं.


नए WordPress उपयोगकर्ताओं के बीच उपरोक्त गलतियाँ आम हैं लेकिन बचने के लिए सरल हैं। आपकी साइट को लाइव करने से पहले यह सब एक छोटी सोच और थोड़ी सी योजना है और आप नए उपयोगकर्ताओं को लाइन में आने की समस्या से काफी हद तक बचा सकते हैं।.

क्या आपके पास नए वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं के लिए कोई अन्य सलाह है? आपने अपनी साइट की शुरुआत में कौन सी साधारण गलतियाँ की थीं जो आप चाहते हैं कि आप वापस जा सकें और बदल सकें? हमें टिप्पणियों में बताएं.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map