वर्डप्रेस प्लगइन्स का उपयोग करने के बारे में 10 बातें

WordPress प्लगइन्स का उपयोग करने के बारे में 10 बातें जो आपको पता होनी चाहिए

WordPress plugins के बिना क्या होगा? दुनिया की पसंदीदा सामग्री प्रबंधन प्रणाली को लगभग असीम रूप से विस्तारित करने की हमारी क्षमता है जो वर्डप्रेस को इतना महान बनाती है। लगभग 25,000 प्लगइन्स उपलब्ध हैं WordPress.org अकेले, आकाश वास्तव में सीमा है.


लेकिन बड़ी ताकत के साथ बड़ी जिम्मेदारी आती है और यह एक दुर्भाग्यपूर्ण तथ्य है कि यदि आप बहुत सावधानी बरतते हैं तो वर्डप्रेस प्लगइन्स का उपयोग करने पर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। उस पोस्ट को ध्यान में रखते हुए, इस पोस्ट में मैं अपनी वर्डप्रेस साइट पर वर्डप्रेस प्लगइन्स का उपयोग करते समय सबसे महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना चाहता हूं ताकि आप सभी अतिरिक्त कार्यक्षमता का आनंद ले सकें और नुकसान से बच सकें.

1. अपने प्लगइन्स को अपडेट करें

http://www.wpexplorer.com/essential-wordpress-plugins/

यह बिना दिमाग के एक सा है लेकिन यह पूर्णता के हितों का उल्लेख करता है: आपके प्लगइन्स को अपडेट रखना आपके ब्लॉग की सुरक्षा और कार्यक्षमता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. आउट ऑफ डेट प्लग इन सुरक्षा कमजोरियों की खोज करने वालों के लिए प्रमुख लक्ष्य हैं और वर्डप्रेस और अन्य प्लगइन्स के नए संस्करण जारी होने पर भी टूट सकते हैं.

न केवल आपको अपने प्लगइन्स को नियमित रूप से अपडेट करना चाहिए, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर अपने प्लगइन्स की भी जांच करनी चाहिए कि वे हाल ही में अपडेट किए गए हैं। आपको उन प्लगइन्स को हटाने के बारे में दृढ़ता से विचार करना चाहिए जो एक विस्तारित अवधि के लिए अपडेट नहीं किए गए हैं (जैसा कि अंगूठे का एक नियम कहता है कि एक वर्ष).

आदर्श रूप से आपको नियमित रूप से अपने प्लगइन्स को अपडेट करना चाहिए (ध्यान दें: भूलना नहीं चाहते? आप कोशिश कर सकते हैं आसान अद्यतन प्रबंधक प्लगइन, थीम और मामूली / प्रमुख वर्डप्रेस कोर अपडेट को स्वचालित करने के लिए).

2. निष्क्रिय प्लग को अद्यतन रखें या उनसे छुटकारा पाएं

यह मेरे पिछले बिंदु से सीधे इस प्रकार है: भले ही आपकी साइट पर एक प्लगइन सक्रिय नहीं है, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह अभी भी अपडेट है. एक निष्क्रिय प्लगइन अभी भी आपकी साइट पर “लाइव” है इस अर्थ में कि यह एक सुरक्षा कमजोरी के रूप में शोषण किया जा सकता है. संयोग से, विषयों के लिए भी यही कहा जा सकता है, इसलिए मेरी सलाह वहां भी लागू होती है.

ईमानदार होने के लिए, यदि कोई प्लगइन आपकी साइट पर सक्रिय नहीं है और आपको भविष्य में इसका उपयोग करने का कोई इरादा नहीं है, तो मेरी सलाह इसे हटाने की होगी। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं, वह आपकी साइट के लिए अप्रयुक्त प्लगइन्स का कब्रिस्तान बनने के लिए है – यह चीजों को साफ और सुव्यवस्थित रखने के लिए भुगतान करता है.

3. बैकएंड प्लग को निष्क्रिय करें जब वे उपयोग में नहीं हों

उपयोग में नहीं होने पर बैकएंड प्लग को निष्क्रिय करें

अधिकांश प्लगइन्स आपकी साइट के संसाधनों पर एक दबाव डालते हैं, भले ही वह तनाव केवल मामूली हो. जैसे कि यह मेरी सिफारिश है कि आप केवल बैकएंड प्लगइन्स को सक्रिय करें जब उन्हें ज़रूरत हो.

उदाहरण के लिए लें वर्डप्रेस डेटाबेस रीसेट प्लगइन. यह महान छोटा प्लगइन वर्डप्रेस डेटाबेस के सभी या भागों को उनके मूल, डिफ़ॉल्ट स्थिति में वापस करके वर्डप्रेस को रीसेट करना आसान बनाता है। हालाँकि, जब आप रीसेट चला रहे होते हैं तो वर्डप्रेस डेटाबेस रीसेट प्लगइन को केवल सक्रिय होने की आवश्यकता होती है – इसे अन्य सभी समयों में निष्क्रिय किया जा सकता है.

संक्षेप में, आपकी साइट पर प्रत्येक सक्रिय प्लगइन को आपकी साइट द्वारा उपयोग किया जाना चाहिए। यदि नहीं, तो इसे निष्क्रिय करें.

4. प्लगइन्स की संख्या महत्वपूर्ण नहीं है

इसे आम आदमी की शर्तों में रखने के लिए, एक प्लगइन केवल अतिरिक्त कोड है जो आपकी साइट पर लागू किया गया है। एक हद तक आप अपने फंक्शंस के भीतर एक ही कोड जोड़ सकते हैं। पीएफ फाइल और एक ही प्रभाव प्राप्त करें.

इसलिए, आपके द्वारा अपनी साइट पर इंस्टॉल और सक्रिय किए गए प्लगइन्स की संख्या एक प्रमुख मुद्दा नहीं है. प्रमुख मुद्दा यह है कि आपके प्लगइन्स कितने गहन और संसाधन गहन हैं.

मुझे इसे इस तरह से रखना चाहिए: आपके लिए अपनी साइट पर एक फूला हुआ, संसाधन गहन और कमजोर प्लगइन की तुलना में पांच हल्के और बेदाग कोड वाले प्लग इन होना बेहतर होगा। वास्तव में आपको अधिक चिंतित होना चाहिए क्या प्लगइन्स आप कितने के बजाय स्थापित कर रहे हैं.

5. प्लगइन्स की संख्या है जरूरी

ऐसा कहने के बाद, आपकी साइट पर आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए प्लगइन्स की संख्या एक समस्या हो सकती है: संघर्ष.

सैद्धांतिक रूप से बोल रहा हूँ, आपकी साइट पर जितने अधिक प्लगइन्स हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आप किसी अन्य के साथ संघर्ष करने वाले को ढूंढ सकते हैं. प्लगइन टकराव से निपटने के लिए एक मुद्दा डेवलपर्स का लगातार सामना करना पड़ता है क्योंकि सभी वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन में लगभग समान संयोजन सेटअप हैं। इंस्टॉल किए गए प्लगइन्स के संयोजन के संदर्भ में अधिकांश वर्डप्रेस ब्लॉग पूरी तरह से अद्वितीय हैं.

इसलिए यद्यपि आप अपने द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्लगइन्स की गुणवत्ता के प्रति सावधान रहना चाहिए, आपको चीजों को यथासंभव सरल रखने की दृष्टि से भी संख्या पर नज़र रखनी चाहिए। इस मामले में, आम तौर पर कम अधिक है (एक प्लग होर्डर नहीं होगा).

6. गुणवत्ता हमेशा मात्रा धड़कता है

सितारा रेटिंग

सोच की एक ही पंक्ति के साथ, आपको अपनी साइट पर कौन से प्लग इन को स्थापित करने का निर्णय लेने में बहुत चयनात्मक होना चाहिए. आखिरकार, आपके द्वारा इंस्टॉल किया गया प्रत्येक प्लगइन एक पदचिह्न को पीछे छोड़ सकता है जिसे निकालना मुश्किल है (खासकर अगर यह खराब कोडित है)। हालांकि यह आपकी साइट पर सूरज के नीचे हर प्लगइन का परीक्षण और स्थापित करने के लिए बहुत आकर्षक हो सकता है, आपको सावधानी और चयनात्मकता के पक्ष में गलत करना चाहिए.

जब प्लगइन्स को स्थापित करने की बात आती है, तो आपको कुछ प्रमुख वस्तुओं को देखना चाहिए जैसे:

  • डाउनलोड की संख्या
  • औसत रेटिंग
  • समीक्षा
  • डेवलपर (क्या वे अच्छी तरह से स्थापित हैं?)
  • सक्रिय समर्थन के साक्ष्य

तथ्य यह है कि आप केवल एक प्लगइन स्थापित नहीं कर रहे हैं – आप कार्यक्षमता का एक टुकड़ा स्थापित कर रहे हैं जिसे आप करना चाहते हैं रहना भविष्य के लिए कार्यात्मक। यदि प्लगइन अब काम करता है तो यह एक अच्छी शुरुआत है लेकिन आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह भविष्य में भी काम करेगा.

मेरे लिए, मेरी साइट पर एक नया प्लगइन स्थापित करने का निर्णय एक बहुत महत्वपूर्ण है। मैं खुद से यह पूछने के लिए सावधान हूं कि मैं वास्तव में हूं या नहीं जरुरत कार्यक्षमता या अगर मुझे लौकिक चमकदार रोशनी द्वारा खींचा जा रहा है। हो सकता है कि आप खुद से भी यही सवाल पूछें.

7. प्रीमियम अनिवार्य रूप से सर्वश्रेष्ठ नहीं है

यह मनोविज्ञान का एक जाना-माना तथ्य है कि मूल्य के प्रति लोगों की धारणा प्रभावित होती है। यदि मैं आपको एक ही चीज़ मुफ्त या लागत पर प्रदान करता हूं, तो अलग-अलग परिस्थितियों में आपके मूल्य की धारणा बदल सकती है.

यह घटना कभी-कभी प्रीमियम प्लगइन्स के प्रति लोगों के रवैये में देखी जा सकती है। तथ्य यह है: वहाँ बहुत सारे बेईमान प्रीमियम प्लगइन डेवलपर्स हैं. सिर्फ इसलिए कि कोई आपको एक प्लगइन के लिए चार्ज कर रहा है, यह अच्छा नहीं बनाता है. वहाँ बहुत अच्छी गुणवत्ता मुक्त plugins के एक बहुत सारे लोग हैं, जो आप बिल्कुल विश्वास कर सकते हैं द्वारा विकसित कर रहे हैं.

कहा जा रहा है कि, अच्छी तरह से बनाया प्रीमियम प्लगइन्स आम तौर पर सबसे अच्छे हैं। यदि आप एक प्रतिष्ठित प्रीमियम प्लगइन डेवलपर चुनते हैं, तो आपको सबसे अच्छी कार्यक्षमता, शीर्ष पायदान समर्थन और लगातार अपडेट का आनंद लेने की संभावना है। कुंजी यह सुनिश्चित करने के लिए है कि आप “सही” डेवलपर का समर्थन कर रहे हैं। बस एक Google खोज न करें और जो कुछ भी दिखाता है उसके साथ जाएं – पता करें कि कौन लोग व्यक्तिगत रूप से अनुशंसा करने में प्रसन्न हैं। वर्डप्रेस समुदाय में शामिल हों और ध्यान दें कि सकारात्मक प्रकाश में किसके बारे में बात की गई है। वे लोग हैं जिनसे आपको खरीदना चाहिए.

8. कुछ प्लगइन्स लगभग किसी भी साइट के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है

WordPress के लिए Yoast SEO plugin।

Yoast SEO अधिकांश प्रकार की WordPress साइटों के लिए एक उपयोगी उपकरण है.

ज्यादातर मामलों में, आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए प्लगइन्स आपके द्वारा बनाई जा रही साइट के प्रकार पर निर्भर करेंगे। उदाहरण के लिए, एक ई-कॉमर्स स्टोर को शॉपिंग कार्ट प्लगइन की आवश्यकता हो सकती है, जबकि एक फोटोग्राफी पोर्टफोलियो एक छवि गैलरी टूल से लाभ उठा सकता है। हालांकि, कुछ प्लगइन्स हैं जो लगभग हर वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन में शामिल होने चाहिए, चाहे आपकी साइट का फोकस कोई भी हो.

उदाहरण के लिए, आप संभवतः अधिक से अधिक आगंतुकों को आकर्षित करना चाहते हैं, इसलिए आपकी साइट हमेशा एक ठोस खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) प्लगइन से लाभ उठा सकती है जैसे कि Yoast SEO। आपकी साइट के डेटा और सामग्री को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षा महत्वपूर्ण है, इसलिए एक प्लगइन जैसे Wordfence हमेशा एक स्मार्ट शर्त है। एक अन्य उदाहरण के रूप में, कस्टम संपर्क फ़ॉर्म (जैसे संपर्क फ़ॉर्म 7 के साथ बनाए गए) आपके आगंतुकों को संपर्क में लाने में सक्षम करने के लिए उपयोगी हैं, चाहे आप एक ब्लॉग, व्यवसाय साइट, या स्टोरफ़्रंट चला रहे हों।.

अगर आपको लगता है कि आप किस तरह की साइट बना रहे हैं, तो आपको प्लगइन्स की आवश्यकता नहीं है, आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं कि कितने विकल्प अमूल्य कार्यक्षमता प्रदान करते हैं। कुछ वर्डप्रेस प्लगइन्स हैं जिनके बारे में हर वेबसाइट के मालिक को पता होना चाहिए – चाहे आप उनका उपयोग कर रहे हों या नहीं.

9. प्लगइन्स अन्य उपकरणों और प्लेटफार्मों के साथ आपकी साइट को एकीकृत कर सकते हैं

WP प्लगइन के लिए Google Analytics डैशबोर्ड।

WP के लिए Google Analytics डैशबोर्ड आपको लोकप्रिय एनालिटिक्स टूल के साथ अपनी वर्डप्रेस साइट को एकीकृत करने में सक्षम बनाता है.

प्लग वैक्यूम में नहीं बने हैं। हालांकि यह सच है कि कई स्वतंत्र सुविधाओं की पेशकश करने वाले स्टैंडअलोन विकल्प हैं, कुछ अन्य सॉफ्टवेयर पर निर्भर हैं। वास्तव में, सभी प्रकार के लोकप्रिय टूल और प्लेटफार्मों के साथ आपकी वर्डप्रेस साइट को एकीकृत करने के लिए कई प्लगइन्स डिज़ाइन किए गए हैं। इसका मतलब है कि आप उन कार्यक्रमों को वर्डप्रेस के साथ आसानी से काम कर सकते हैं, बिना कोड की एक पंक्ति को जाने.

हम शायद ही सभी उपलब्ध एकीकरणों को कवर कर सकते हैं, लेकिन यहां कुछ उदाहरण हैं:

  • WP के लिए Google Analytics डैशबोर्ड. इस प्लगइन के साथ, आप अपनी साइट के प्रदर्शन को ट्रैक कर सकते हैं गूगल विश्लेषिकी, और यहां तक ​​कि अपने व्यवस्थापक क्षेत्र में परिणाम देखें.
  • WordPress के लिए MailChimp. यदि आप बहुत लोकप्रिय MailChimp ईमेल मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, तो यह प्लगइन आपको अपनी कीवर्ड साइट से अपनी सूची में नए ग्राहक जोड़ने में सक्षम करेगा।.
  • कस्टम फेसबुक फ़ीड. यह प्लगइन आपकी फेसबुक फ़ीड को आपकी वेबसाइट पर जोड़ता है, तथा आप इसे अनुकूलित कर सकते हैं। में समान विकल्प हैं वर्डप्रेस प्लगइन निर्देशिका अधिकांश लोकप्रिय सोशल मीडिया नेटवर्क के लिए.

इसलिए यदि आपके पास कुछ पसंदीदा उपकरण हैं जो आप अपनी वेबसाइट या व्यवसाय को चलाने के लिए हर दिन उपयोग करते हैं, तो यह देखने योग्य है कि क्या आपकी साइट के साथ उन्हें एकीकृत करने का कोई तरीका है। इस तरह, आप अपने वर्कफ़्लो को स्ट्रीमलाइन कर सकते हैं और प्लेटफ़ॉर्म के बीच लगातार आगे-पीछे नहीं होना चाहिए.

10. ऑनलाइन प्लगइन्स खोजने के लिए कई स्थान हैं

WPExplorer प्लगइन निर्देशिका होमपेज।

आप हमारी स्वयं की निर्देशिका में बहुत सारे उत्कृष्ट मुफ्त और प्रीमियम प्लगइन्स पा सकते हैं.

यदि आप प्लगइन्स के लिए पूरी तरह से नए हैं, तो आपकी सबसे अच्छी शर्त इसके साथ शुरू करना है वर्डप्रेस प्लगइन निर्देशिका. ये प्लगइन्स सभी मुफ़्त हैं, और इसे एक वीटिंग प्रक्रिया के माध्यम से रखा गया है। यह निर्देशिका ग्राहक रेटिंग और समीक्षाओं को भी प्रदर्शित करती है, साथ ही वर्तमान में प्रत्येक प्लगइन का उपयोग करने वाले वर्डप्रेस साइटों की संख्या, इसलिए आप जानते हैं कि आप क्या प्राप्त कर रहे हैं.

हालांकि, यह ऑनलाइन प्लगइन्स को खोजने के लिए एकमात्र जगह से दूर है। डेवलपर्स के बहुत सारे अपनी वेबसाइटों के माध्यम से प्लगइन्स बेचते हैं, और दर्जनों, सैकड़ों, या हजारों विकल्पों के साथ अन्य निर्देशिकाएं हैं। ध्यान रखें कि अधिकांश प्लग-इन WordPress.org पर प्रीमियम नहीं होंगे, जिसका अर्थ है कि आपको उनका उपयोग करने के लिए शुल्क देना होगा। हालांकि, लागत अक्सर काफी उचित होती है, और आप ऐसे प्लगइन्स पा सकते हैं जो अधिक जटिल, असामान्य या लक्षित कार्यक्षमता प्रदान करते हैं.

यदि आप अपने प्लगइन खोज में शाखा लगाना शुरू कर रहे हैं, तो आरंभ करने के लिए यहां कुछ स्थान हैं:

  • CodeCanyon: यह ऑनलाइन प्रीमियम प्लगइन का सबसे बड़ा निर्देशिका है। आप बस $ 2 के रूप में कम कीमतों पर, यहाँ कुछ के बारे में पा सकते हैं। आप उपयोगकर्ता समीक्षाएं और रेटिंग और प्रत्येक प्लगइन के बारे में बहुत सारी जानकारी देख पाएंगे.
  • WPMU DEV: यह गुणवत्ता वर्डप्रेस प्लगइन्स का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो कि एनालिटिक्स, सुरक्षा, डिज़ाइन, सोशल मीडिया एकीकरण, और अधिक जैसे क्षेत्रों में विकल्प प्रदान करता है। यह साइट अधिकांश निर्देशिकाओं से थोड़ी अलग तरह से काम करती है, क्योंकि आपको प्लगइन्स का उपयोग करने के लिए सदस्यता की आवश्यकता होगी। हालाँकि, यदि आप चाहते हैं कि कई प्लगइन्स मिलते हैं, तो $ 49 प्रति माह मूल्य टैग एक अच्छा सौदा हो सकता है (विशेषकर यदि आप एक से अधिक साइट चला रहे हैं).
  • WPExplorer: अंत में, हम अपनी खुद की वेबसाइट का उल्लेख नहीं करने के लिए रिमिस करेंगे! हम ई-कॉमर्स से पेज बिल्डरों से एसईओ तक विभिन्न प्रकार की श्रेणियों में मुफ्त और यथोचित मूल्य वाले प्लगइन्स की एक निर्देशिका प्रदान करते हैं। इसकी जांच करें, और आपको कुछ ऐसा मिलना चाहिए जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हो.

यह जानने के लिए कि वर्डप्रेस प्लगइन्स को कहां खोजना है, आपके विकल्पों को खोलता है, और आपको उपलब्ध सर्वोत्तम टूल का पता लगाने में सक्षम बनाता है। यदि आप ऊपर सूचीबद्ध सुझावों से दूर रहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप विश्वसनीय साइटों और डेवलपर्स के साथ चिपके हुए हैं। हमेशा नए प्लगइन्स खरीदने से पहले उपयोगकर्ता समीक्षा और रेटिंग देखें, और उन्हें स्थापित करने से पहले अपनी साइट का बैकअप लेना याद रखें.

निष्कर्ष

प्लगइन्स वर्डप्रेस का उपयोग करने के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक हैं। हालाँकि, किन्नर संख्या जो पहले उपलब्ध हैं, वह पहले से कहीं अधिक भारी हो सकती है। यह जानना मुश्किल हो सकता है कि किन लोगों को चुनना है, संघर्षों के लिए उनकी निगरानी कैसे करनी है, और जब आप एक बड़े संग्रह का निर्माण कर लेते हैं, तो उन्हें कैसे प्रबंधित करें।.

हालाँकि, अपने वर्डप्रेस साइट का अधिकतम उपयोग करने के लिए प्लगइन्स का उपयोग करना चुनौतीपूर्ण नहीं है। आप बस कुछ सरल दिशानिर्देशों का पालन करना चाहते हैं, जैसे कि विश्वसनीय स्रोतों से प्लगइन्स डाउनलोड करना, उन्हें अपडेट रखना, और उन लोगों से छुटकारा पाना जो आपको आवश्यक नहीं हैं। एक बार जब आप प्लगइन्स के बारे में कुछ बुनियादी तथ्य जान लेते हैं, जैसे कि ऊपर प्रस्तुत किए गए, तो आप अपनी खुद की साइट को अनुकूलित करना शुरू करने के लिए तैयार होंगे।.

क्या आपके पास अपनी साइट या ब्लॉग पर वर्डप्रेस प्लग इन का उपयोग करने का कोई प्रश्न है? या अन्य वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं को पेश करने के लिए अतिरिक्त सलाह? नीचे टिप्पणी करके हमें बताएं!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me