शीर्ष वर्डप्रेस लिंक क्लोकिंग और प्रबंधन प्लगइन्स

यदि आप अपनी वर्डप्रेस साइट या ब्लॉग से बाहरी वेबसाइटों को लिंक कर रहे हैं, तो आप उन लिंक को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने में मदद करने के लिए एक टूल का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं। न केवल ये उपकरण आपके व्यवस्थापक डैशबोर्ड पर एक केंद्रीय स्थान में आपके बाहरी लिंक को प्रबंधित करने में आपकी सहायता करते हैं, बल्कि उनका उपयोग इन लिंक के सही गंतव्य को देखने या छिपाने के लिए भी किया जा सकता है.


अपनी वेबसाइट पर लिंक को क्लोकिंग करने या छुपाने के दौरान, पहली बार में आपको थोड़ा डर लग सकता है, ऐसा करने के कुछ वास्तविक कारण हैं, साथ ही साथ कुछ अधिक संदिग्ध भी हैं।.

इस पोस्ट में हम कुछ लाभों और कारणों पर ध्यान देंगे कि आपको लिंक प्रबंधन और क्लोकिंग प्लगइन का उपयोग क्यों करना चाहिए, साथ ही साथ चुनने के लिए कुछ मुफ्त और प्रीमियम विकल्पों की सिफारिश करनी चाहिए।.

अस्वीकरण: WPExplorer नीचे सूचीबद्ध एक या अधिक उत्पादों के लिए एक संबद्ध है। यदि आप एक लिंक पर क्लिक करते हैं और एक खरीद पूरी करते हैं तो हम एक कमीशन बना सकते हैं.

एक लिंक प्रबंधन वर्डप्रेस प्लगइन का उपयोग करने के लाभ

आपकी WordPress वेबसाइट पर एक लिंक प्रबंधन और क्लोकिंग प्लगइन का उपयोग करने के लिए कई लाभ हैं। इनमें से कुछ लाभों में शामिल हैं: लिंक का आसान अद्यतन, क्लिक आंकड़े, आपकी साइट के पेजरैंक को संरक्षित करने की क्षमता और भू-स्थान-आधारित लिंक पुनर्निर्देशन। तो, आइए उन कुछ लाभों पर अधिक विस्तार से विचार करें:

आसान लिंक सुधार और अद्यतन

आज हम जो भी प्लगइन्स देखने जा रहे हैं, उनमें से एक का उपयोग करने का मुख्य लाभ यह है कि इससे आप अपने पोस्ट और पेजों में शामिल लिंक को जल्दी से अपडेट कर सकते हैं।.

यदि आप नियमित रूप से अपने पसंदीदा वेब होस्ट से लिंक करते हैं, उदाहरण के लिए, अपने ब्लॉग पोस्ट से, तो उस साइट पर एक शॉर्ट-लिंक बनाने के लिए एक प्लगइन का उपयोग करके आप अपने पोस्ट और पृष्ठों में लिंक को जल्दी से डालने की अनुमति देते हैं, जिससे आपको समय बचाने में मदद मिलती है।.

जिस वेबसाइट से आप लिंक करना चाहते हैं, उसका पता खोजने के बजाय, फिर लिंक को कॉपी और पेस्ट करके, आप उस लिंक को एक बार प्लगइन के डैशबोर्ड में सहेज सकते हैं, और फिर इसे कई बार अपनी सामग्री में सम्मिलित कर सकते हैं।.

हालांकि इसका वास्तविक लाभ यह है कि भविष्य में उस लिंक को बदलने की आवश्यकता है, आप इसे बस एक बार प्लगइन डैशबोर्ड में बदल सकते हैं। आपके पहले प्रकाशित पदों और पृष्ठों में संबंधित शॉर्ट-लिंक के सभी उदाहरणों को करने के बाद अब नए पते पर इंगित किया जाएगा.

उत्पाद, सेवा, या अन्य गंतव्य जिसे आप व्यवसाय से बाहर जाने के लिए लिंक कर रहे हैं, बंद हो जाना चाहिए, या आप बस एक अलग विकल्प की सिफारिश या समर्थन करना चाहते हैं, आपको खुशी होगी कि आप उस लिंक को एक स्थान पर बदल सकते हैं, बिना जाँच करना और फिर अनगिनत पोस्ट संपादित करना.

अपने लिंक और अधिक पढ़ें

पठनीय-लिंक

इन लिंक प्रबंधन और क्लोकिंग उपकरणों की एक और विशेषता यह है कि वे पहले के अस्पष्ट और अनाकर्षक लंबे लिंक को अधिक पठनीय और भरोसेमंद दिखने वाले URL में बदल सकते हैं.

यदि आप अमेजन पर किसी प्रोडक्ट से लिंक कर रहे हैं, तो अपनी एफिलिएट आईडी के साथ पूरा करें, यह लिंक कई लाइन लंबी हो सकती है। हालाँकि, नीचे दिए गए प्लग इन में से एक का उपयोग करके, आप इसे चालू कर सकते हैं:

इस मामले में:

http://www.yourdomain.com/WordPress-book

अब आपको एक पुन: उपयोग योग्य लघु-लिंक मिल गया है जिसे आप अपनी सामग्री में सम्मिलित कर सकते हैं और अन्यत्र उपयोग कर सकते हैं। मूल की तुलना में आपके आगंतुकों द्वारा नया लिंक भी पठनीय है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, यदि वह पुस्तक स्टॉक से बाहर जाती है, या आप किसी अन्य आइटम से लिंक करना चाहते हैं, तो आप बस एक ही स्थान पर लघु-लिंक को अपडेट कर सकते हैं और फिर उस शॉर्ट-लिंक के सभी उदाहरण अपडेट हो जाएंगे.

यह लिंक क्लोकिंग या छुपाने के रूप में भी जाना जाता है, जिसका उल्लेख इस पोस्ट के परिचय में किया गया था। यदि आप अपने लिंक को उत्पादों के लिंक की तरह कम दिखना चाहते हैं, और आंतरिक लिंक की तरह, तो यह ऐसा करने का एक तरीका है। इससे आपके विज़िटर की संख्या बढ़ सकती है, जो आपके लिंक पर क्लिक करते हैं, हालाँकि आप अपने शॉर्ट-लिंक का नाम कैसे देते हैं, इस पर निर्भर करते हुए, यह आपके विज़िटर के पेज पर ले जाए जाने के कारण बैकफ़ायर कर सकता है, जिसका वे अनुमान नहीं लगा रहे हैं.

यदि आप इस सुविधा का नैतिक रूप से उपयोग करते हैं, तब भी आप अपने पाठकों को एक पृष्ठ पर जाने के लिए अपने बाहरी लिंक को और अधिक पठनीय बना सकते हैं, वे उस पृष्ठ पर नहीं आते जहाँ वे आने की उम्मीद नहीं कर रहे थे.

लिंक क्लिक की ट्रैकिंग

ट्रैक-लिंक-क्लिक

प्लगइन्स की एक सामान्य विशेषता जो आपके बाहरी लिंक को प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकती है, वह यह है कि वे आपके लघु-लिंक को भी ट्रैक कर सकते हैं और आपको बता सकते हैं कि आपके आगंतुकों द्वारा उन्हें कितनी बार क्लिक किया गया है। यह डेटा आपके उपयोगकर्ता विश्लेषिकी में आपकी मदद कर सकता है और आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आपकी लिंक प्लेसमेंट तकनीक कितनी सफल रही है.

इसके अलावा, यदि आप एक सहबद्ध के रूप में उत्पादों को बढ़ावा दे रहे हैं, तो यह आपके खुद के ट्रैकिंग डेटा के लिए उपयोगी हो सकता है। यदि आप संबद्ध नेटवर्क के साथ कोई विवाद कर रहे हैं, तो यह आपकी मदद कर सकता है.

एसईओ लाभ

माना जाता है कि बाहरी साइटों से लिंक करने के परिणामस्वरूप Google PageRank का नुकसान हो सकता है या आपकी वेबसाइट का ‘लिंक जूस’ कमजोर पड़ सकता है। वेब स्वामी को इससे निपटने में मदद करने के लिए, Google, Yahoo और Microsoft के साथ आए nofollow टैग.

इस टैग को लिंक से जोड़ा जा सकता है ताकि वे खोज इंजनों को उन लिंक्स का अनुसरण करने से रोक सकें और आपकी वेबसाइट के पेजरेंक पर गंतव्य वेबसाइट पर जा सकें।.

हालांकि यह बहस का विषय है कि यह प्रथा आज भी कितनी प्रासंगिक है, यदि आप अपने बाहरी लिंक को nofollow के रूप में टैग करने का एक आसान तरीका चाहते हैं, तो हम जिस लिंक प्रबंधन प्लगिन को देखने जा रहे हैं, वह आपकी इसमें मदद कर सकता है।.

सर्वश्रेष्ठ लिंक प्रबंधन और संबद्ध लिंक क्लोकिंग प्लगइन्स

के बारे में इन लिंक क्लोकिंग और प्रबंधन प्लगइन के मुख्य लाभों को शामिल किया गया है, इसलिए आइए वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध सर्वोत्तम विकल्पों पर एक नज़र डालें:

सुंदर लिंक लाइट

सुंदर लिंक लाइट

सुंदर लिंक लाइट ए है फ्री URL छोटा करने का प्लगइन इससे आप आसानी से अपने संबद्ध और अन्य बाहरी लिंक प्रबंधित कर सकते हैं। प्रिटी लिंक के साथ, छोटे लिंक आपके डोमेन नाम का उपयोग उन्हें साफ करने के लिए करते हैं। यह आपके लिंक को अधिक भरोसेमंद बना सकता है, जबकि यह भी अस्पष्ट है कि आप वास्तव में किस साइट से लिंक कर रहे हैं.

अपने लिंक को क्लोकिंग करने के अलावा, आप एक ही व्यवस्थापक क्षेत्र से सभी को अधिक कुशलता से ट्रैक और प्रबंधित भी कर सकते हैं। यदि आप चीजों को एक पायदान तक ले जाना चाहते हैं, तो आप “प्रो” संस्करण में अपग्रेड कर सकते हैं। इसमें सात नए पुनर्निर्देशित प्रकार, साथ ही कुछ अन्य विशेषताएं शामिल हैं.

प्यासा सहयोगी

प्यासा सहयोगी

प्यासे सहयोगी एक और मुफ्त लिंक प्रबंधन और क्लोकिंग उपकरण है। हालांकि इस प्लगइन में एक उपयोगकर्ता के अनुकूल डैशबोर्ड और सुविधाओं का उपयोगी सेट शामिल है, इसे एक या अधिक प्रीमियम ऐड-ऑन खरीदकर उन्नत किया जा सकता है.

प्रिटी लिंक लाइट में न मिलने वाले प्यासे सहयोगियों की स्टैंड आउट विशेषताओं में से एक यह है कि यह एक बटन को जल्दी से नए लिंक जोड़ने और आपकी सामग्री में मौजूदा लिंक डालने के लिए पोस्ट एडिटर को जोड़ता है। यह आपको अपने लिंक खोजने के लिए स्क्रीन स्विच करने से बचाता है और एक वास्तविक समय बचाने वाला है.

प्रीमियम ऐड-ऑन से चुनने और चुनने में सक्षम होने के कारण ऐसी ऑटो लिंकिंग, जियो-लोकेशन-रीडायरेक्ट और स्प्लिट टेस्टिंग की सुविधा मिलती है, जो अधिक उन्नत जरूरतों वाले लोगों के लिए यह एक अच्छा विकल्प बनाता है, या जो सोचते हैं कि उनकी ज़रूरतें बढ़ेंगी भविष्य.

WP जादूगर क्लोक

WP जादूगर क्लोक

WP जादूगर क्लोक उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और इसमें एक उपयोगी सुविधा शामिल है जो आपको अपने आगंतुकों को उनके भौगोलिक स्थान के आधार पर एक विशिष्ट URL पर भेजने की अनुमति देती है.

आप ऐसे कीवर्ड भी बना सकते हैं जो स्वचालित रूप से लिंक में बदल जाते हैं, जब उन्हें आपकी वेबसाइट पर पोस्ट या पेज में दिखाया जाता है। इसके अलावा आपको यह पता लगाने के लिए कि आपके लिंक कितनी बार क्लिक किए जा रहे हैं, कुछ उपयोगी आँकड़ों तक भी पहुँच प्राप्त करते हैं। प्लगइन पोस्ट एडिटर के लिए एक बटन जोड़ता है जो इन लिंक को आपके पोस्ट और पेज में सम्मिलित करना बहुत आसान बनाता है.

हालांकि यह प्लगइन अपेक्षाकृत नया है, यह प्रतिस्पर्धी सुविधाओं और एक सहज उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस का एक बड़ा सेट प्रदान करता है.

लिंक ट्रैकर

लिंक ट्रैकर

लिंक ट्रैकर बड़ी वेबसाइटों के लिए एक प्रीमियम, होस्टेड समाधान है जो इस सेवा प्रदान करने वाले सभी पेशेवर लिंक प्रबंधन टूल के लिए तैयार हैं.

न केवल यह सेवा लिंक प्रबंधन और क्लोकिंग को कवर करती है, बल्कि लिंक, रूपांतरण ट्रैकिंग, सामाजिक और वायरल विपणन टूल और विस्तृत विपणन रिपोर्ट के परीक्षण को भी विभाजित करती है।.

मूल पैकेज $ 9 एक महीने में शुरू होता है, और यह तय करने में मदद के लिए कि क्या यह उपकरण आपके लिए है, पर 30-दिन की मनी बैक गारंटी है।

निष्कर्ष

जैसा कि आप देखते हैं, आपके वर्डप्रेस साइट पर लिंक प्रबंधन और क्लोकिंग प्लगइन का उपयोग करने के लिए बहुत सारे अच्छे कारण हैं, और अभी से बहुत से विकल्प हैं.

आप एक निशुल्क विकल्प चाहते हैं जिसमें बुनियादी लिंक प्रबंधन, या पूरी तरह से चित्रित प्रीमियम होस्टेड सेवा शामिल है, या बीच में कुछ है, आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने और आपके बजट से मेल खाने का एक प्लगइन है.

आप लिंक क्लोकिंग के बारे में क्या सोचते हैं? क्या आपको लगता है कि जब साइटें अपने लिंक क्लोक करती हैं? लिंक प्रबंधन प्लगइन में आप क्या विशेषताएं देखना चाहेंगे? कृपया नीचे टिप्पणी में अपने विचार साझा करें.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me