लोकप्रिय वर्डप्रेस प्लगइन्स श्रेणियाँ और टैग जोड़ने के लिए

लोकप्रिय वर्डप्रेस प्लगइन्स श्रेणियाँ और टैग जोड़ने के लिए

कभी एक पुस्तकालय में एक किताब की तलाश में चला गया? हजारों लोगों के बीच आपने अपनी पुस्तक को कैसे पाया? निश्चित रूप से क्योंकि किताबें साफ-सुथरी पंक्तियों में खड़ी थीं जिन्हें लेबल किया गया था। आपने ‘फिक्शन’ या ‘नॉन फिक्शन’ के तहत खोज की। यदि फ़िक्शन वह था जिसे आप ढूंढ रहे थे, तो आप अपनी खोज को ’फैंटेसी’, ‘मिस्ट्री’, ‘थ्रिलर’, ance रोमांस ’, like कॉमेडी’ इत्यादि जैसी शैलियों से चुन सकते हैं। यदि आपने edy कॉमेडी ’चुना था, तो आप विशिष्ट लेखकों के तहत उस सटीक पुस्तक को ढूंढना चाहते थे जिसे आप चाहते थे.


अब, जैसे किसी लाइब्रेरी में इंडेक्सिंग से आपको उस किताब को ढूंढने में मदद मिलती है जिसे आप ढूंढ रहे हैं, श्रेणियाँ और टैग एक पाठक की मदद करेंगे जो आपकी वेबसाइट पर उस सटीक पोस्ट को खोजने के लिए लैंड करते हैं जिसे वे खोज रहे हैं। उपरोक्त उदाहरण में, आप शीर्षक ‘फिक्शन’ और श्रेणियाँ से श्रेणियाँ, और विशिष्ट लेखक या टैग करने के लिए पुस्तक शीर्षक की तुलना कर सकते हैं। श्रेणियाँ और टैग उपयोगकर्ताओं और खोज इंजनों को उनकी खोज को कम करने में मदद करते हैं ताकि वे जिस सटीक पोस्ट की तलाश कर रहे हैं उसे ढूंढ सकें.

श्रेणियाँ और टैग अलग-अलग तरीके हैं जो वर्डप्रेस आपको आसानी से खोज करने योग्य बनाने के लिए सामग्री को व्यवस्थित करने में मदद करते हैं। यदि आप उनके लिए तकनीकी शब्द चाहते हैं – वर्गीकरण.

अस्वीकरण: WPExplorer नीचे सूचीबद्ध एक या अधिक उत्पादों के लिए एक संबद्ध है। यदि आप एक लिंक पर क्लिक करते हैं और एक खरीद पूरी करते हैं तो हम एक कमीशन बना सकते हैं.

श्रेणियाँ और टैग के बीच अंतर

अब आपको उपरोक्त उदाहरण से श्रेणियों और टैग के बीच अंतर का उचित विचार हो सकता है। लेकिन इसे और अधिक स्पष्ट रूप से रखने के लिए,

  • टैग एक विशिष्ट तरीके से पोस्ट का वर्णन करते हैं। श्रेणियाँ पदानुक्रमित हैं, एक सामान्य सिर जिसमें अधिक विशिष्ट सबहेड हैं.
  • श्रेणियाँ में ऐसे पोस्ट होते हैं जो एक ही समूह या हेड या सबहेड के अंतर्गत आते हैं, टैग का उपयोग उन पोस्ट के लिए किया जाता है जिन्हें वास्तव में किसी भी श्रेणी में नहीं रखा जा सकता है.
  • श्रेणियों के URL तब तक मिल सकते हैं जब तक आप इसे चाहते हैं – पुस्तकें / कथा / हास्य / लेखक। टैग के URL आमतौर पर छोटे होते हैं – लेखक / शीर्षक.
  • सभी पदों को एक श्रेणी में रखा जाना चाहिए। डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस ‘श्रेणीबद्ध’ का उपयोग करेगा (आप इसे सेटिंग्स में बदल सकते हैं)। लेकिन सभी पोस्ट को टैग करने की आवश्यकता नहीं है.
  • यदि एक ही टैग वाले पोस्ट की संख्या बढ़ती है, तो आप टैग को बनाए रखने या इसे एक उप श्रेणी में अपग्रेड करने के लिए चुन सकते हैं.

श्रेणियां और टैग पाठक को आपकी वेबसाइट के माध्यम से ब्राउज़ करना आसान बनाते हैं। पोस्ट बनाने के समय उन्हें जोड़ना सबसे अच्छा है। श्रेणियां आपकी वेबसाइट की रूपरेखा बन जाएंगी और इसलिए, आपको देखभाल के साथ श्रेणी के शीर्षकों का चयन करना चाहिए.

बेशक, ब्लॉग समय के साथ विकसित होगा, और आपको अतिरिक्त श्रेणियों को जोड़ना पड़ सकता है। बाद में उन्हें बदलने का मतलब होगा कि आप बहुमूल्य बैकलिंक खो देते हैं और एसईओ रैंकिंग में फिसल सकते हैं, न कि 404 त्रुटियों का उल्लेख करने के लिए, ताकि शुरुआत में बहुत सारी श्रेणियां न होने के बावजूद, अपने ब्लॉग के लिए इष्टतम संख्या को आज़माएं और खोजें। खोज करना आसान है.

क्या यह एसईओ प्रयोजनों के लिए बात करता है ?

जब वे सही कीवर्ड के लिए आपकी साइट की जाँच करते हैं, तो श्रेणियाँ और टैग खोज इंजनों की मदद करेंगे। श्रेणी या टैग खोजे जाने पर आपका पोस्ट खोज परिणामों में दिखाई देगा। एक एकल पोस्ट कई श्रेणियों में गिर सकती है और कई टैग हो सकते हैं.

क्या खोज इंजन डुप्लिकेट सामग्री को दंडित करते हैं? विशेषज्ञों के बीच राय विभाजित है, लेकिन आपको जो सरल नियम का पालन करना चाहिए, क्या वह आपके पाठक को खोजने में आसान बनाता है? अगर यह आसान हो जाएगा, तो आगे बढ़ें और जोड़ें। आप हमेशा Yoast SEO plugin के साथ No Follow विकल्प का चयन कर सकते हैं.

श्रेणियों और टैग के लिए आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले विवरणों का उपयोग करके खोज इंजनों को उन्हें बेहतर खोजने में मदद मिल सकती है। हालांकि, श्रेणियों और टैगों को जोड़ना खोज इंजन को ध्यान में रखकर नहीं किया जाना चाहिए। मुख्य रूप से विचार किया जाना चाहिए कि पाठक के लिए आपको आमतौर पर उपयोग किए गए विवरणों का उपयोग करना आसान हो.

कई प्लगइन्स हैं जो आपको पोस्ट में श्रेणियां और टैग संलग्न करने में मदद कर सकते हैं। वे आपको पोस्ट प्रबंधित करने और श्रेणियां और टैग कैसे काम करते हैं, इस पर नियंत्रण देने में भी आपकी मदद करते हैं। कुछ लोकप्रिय और अक्सर उपयोग किए जाने वाले प्लगइन्स यहां हाइलाइट किए गए हैं.

स्वचालित पोस्ट टैगर

यदि आपको अपनी सभी पोस्टों को टैग करना कठिन लगता है, तो देखें स्वचालित पोस्ट टैगर. आपके द्वारा तैयार की गई कीवर्ड सूची के आधार पर, यह पोस्ट आपके सभी पोस्ट को स्वचालित रूप से टैग कर देगी जब आप उन्हें सहेजेंगे या प्रकाशित करेंगे.

स्वचालित पोस्ट टैगर 1

शुरुआत में थोड़ा काम आवश्यक है। प्लगइन स्थापित करें और इसे सक्रिय करें। टैग और संबंधित शब्दों की एक सूची बनाएं। आप उन्हें सेटिंग पृष्ठ या अपनी पोस्ट से जोड़ सकते हैं। यदि आपके पास पहले से ही एक टैग सूची है, तो इसे CSV या JSON प्रारूप में आयात किया जा सकता है.

स्वचालित पोस्ट टैगर 2

एक बार जब आप यह कर लेते हैं, तो प्लगइन अपना काम करना शुरू कर देता है। यह शीर्षक और सामग्री में उपयोग किए गए कीवर्ड का पता लगाएगा और स्वचालित रूप से टैग जोड़ देगा। यदि आपने अपने पहले के पोस्ट को टैग नहीं किया है, तो यह प्लगइन बल्क में पुराने पोस्ट में टैग जोड़ सकता है। एक सरल प्लगइन जो एक महान काम करता है और वर्डप्रेस प्लगइन निर्देशिका से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है.

विस्तारित टैग विजेट

यह मेरी सूची में दो प्रीमियम प्लगइन्स में से पहला है। विस्तारित टैग विजेट एक उन्नत प्लगइन है जो आपको अपनी पोस्ट को टैग करने पर कुल नियंत्रण प्रदान करता है। यह वर्डप्रेस में डिफ़ॉल्ट टैग क्लाउड विजेट की जगह लेता है.

विस्तारित टैग विजेट वर्डप्रेस प्लगइन

20 से अधिक टैग शैलियों में पोस्ट में टैग जोड़ने के लिए इस प्लगइन का उपयोग करें। टैग्स को लिंक करें, संपादित करें या देखें और इस प्लगइन के साथ खाली टैग छिपाएँ। टैग को किसी भी तरह से अलग किया जा सकता है और ऑर्डर किया जा सकता है। आप निर्दिष्ट कर सकते हैं कि कितने टैग प्रदर्शित किए जाने हैं और साथ ही विशिष्ट टैग शामिल या बाहर करना चाहिए.

प्लगइन अच्छी तरह से लेखक द्वारा समर्थित है, जो अगले सुझावों के लिए भी सुझाव के लिए खुला है कि किन विशेषताओं को शामिल किया जाना है। इसे $ 6 के लिए कोडकैन्यन पर खरीदा जा सकता है.

सूची श्रेणी पोस्ट

शोर्ट का उपयोग करना, इस प्लगइन एक पृष्ठ या पोस्ट में पोस्ट श्रेणी वार की सूची देगा। किसी पृष्ठ या पोस्ट को लिखते या संपादित करते समय शॉर्टकोड डाला जाना है, और पोस्ट उस श्रेणी के तहत दिखाई देगा। आप एक विजेट का उपयोग कर सकते हैं जो प्लगइन में शामिल है, लेकिन अधिकतम कार्यक्षमता के लिए शोर्ट चुनें.

सूची श्रेणी के विकल्प

शोर्ट का उपयोग करके, प्रदर्शित किए जाने वाले पदों की संख्या निर्दिष्ट करें, जिस क्रम में उन्हें प्रदर्शित किया जाना है और श्रेणी का नाम। लेखक का नाम, तिथि और कई अन्य तत्व प्रदर्शित किए जा सकते हैं। सभी तत्वों को सीएसएस और HTML के साथ अनुकूलित किया जा सकता है। यदि आप किसी भी ग्लिच में भाग लेते हैं, तो अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की जांच करें जहां कई शोर्ट समाधान प्रदान किए गए हैं.

हाल के पोस्ट विजेट विस्तारित

एक विजेट में अपने हाल के पोस्ट प्रदर्शित करने के लिए, प्रयास करें हाल के पोस्ट विजेट विस्तारित. पोस्ट एकल, एकाधिक या विशिष्ट श्रेणियों से या विशिष्ट टैग से भी लिए जा सकते हैं.

हाल ही में पोस्ट विजेट बढ़ाया

हाल के पोस्ट आपको कई काम करने में मदद करेंगे – प्रदर्शन में थंबनेल, वर्गीकरण और अंश जोड़ें, शीर्षक URL सेट करें, हाल की पोस्ट को टिप्पणी गणना या तिथि से प्रदर्शित करें, संशोधन तिथि प्रदर्शित करें, और अधिक या पोस्ट प्रकार के विकल्प पढ़ें पढ़ें। तो आप वास्तव में हाल के पोस्ट के तहत कैसे और क्या प्रदर्शित करें, इस पर बहुत अधिक नियंत्रण है.

श्रेणियाँ टैग करने के लिए श्रेणियाँ

क्या आपने गलती से टैग के बजाय पोस्ट में श्रेणी जोड़ दी थी? या आपने उल्टा किया – एक श्रेणी के बजाय एक पोस्ट में एक टैग जोड़ें ? श्रेणियाँ टैग करने के लिए श्रेणियाँ गलत तरीके से वर्गीकृत या टैग की गई पोस्ट को चुनने और गलती को सुधारने में आपकी सहायता करेगा। आप इसे श्रेणियाँ से टैग और टैग से श्रेणियों में दोनों तरह से बदल सकते हैं.

श्रेणियाँ टैग करने के लिए श्रेणियाँ

प्लगइन को स्थापित करने और सक्रिय करने के बाद, आप इसे टूल मेनू से एक्सेस कर सकते हैं। यदि आप अपने पोस्ट के लिए श्रेणियों और टैग को मिलाते हैं तो यह प्लगइन आपके काम के घंटे बचा सकता है.

पेज के लिए टैग और श्रेणियाँ पोस्ट करें

आमतौर पर, केवल पोस्ट को वर्गीकृत और टैग किया जाता है। लेकिन अगर आप अपने वर्डप्रेस पेज के साथ भी यही काम करना चाहते हैं, तो यही वह प्लगइन है जिसे आपको करना चाहिए। सक्रिय इंस्टॉल की संख्या (30000+) इंगित करती है कि कई उपयोगकर्ता अपने पृष्ठों को भी वर्गीकृत करना चाहते हैं.

पेज के लिए टैग और श्रेणियाँ पोस्ट करें

पेज के लिए टैग और श्रेणियाँ पोस्ट करें उन श्रेणियों में टैग और श्रेणियां जोड़ देगा जिनका उपयोग आपके पोस्ट के लिए किया जाता है। इससे आपके पाठकों के लिए आपके पृष्ठों के माध्यम से ब्राउज़ करना आसान हो जाता है.

साइट श्रेणियाँ

साइट श्रेणियाँ मेरी सूची में दूसरा प्रीमियम प्लगइन है। यह यहाँ आंकड़े देता है क्योंकि यह विशेष रूप से मल्टीसाइट नेटवर्क के लिए उपयोगी हो सकता है.

साइट श्रेणियाँ

आप साइट श्रेणियों के साथ संपूर्ण साइटों को वर्गीकृत कर सकते हैं। यह नेटवर्क प्रशासकों को लचीलेपन और नियंत्रण प्रदान करता है, जिससे उन्हें अधिक से अधिक श्रेणियां बनाने में मदद मिल सकती है। साइनअप के समय संबंधित श्रेणियां ली जा सकती हैं। साइट विवरण, कस्टम श्रेणी के आइकन और अवतार यह उपयोगकर्ताओं के लिए नेटवर्क के भीतर एक सुखद खोज अनुभव बना सकते हैं। यह मॉल, शिक्षा नेटवर्क या ब्लॉग समुदाय के लिए आदर्श है.

एक बार जब आप इस प्लगइन को स्थापित कर लेते हैं, तो आप श्रेणी सूचियों को कई तरीकों से प्रदर्शित कर सकते हैं – अंतर्निहित सूचियाँ, ड्रॉपडाउन, ग्रिड या अकॉर्डियन शैली। सूचियों का आदेश दिया जा सकता है या अनियंत्रित किया जा सकता है। श्रेणी के पृष्ठों को भी एक महान सौदे को अनुकूलित किया जा सकता है.

सर्वाधिक लोकप्रिय टैग

सर्वाधिक लोकप्रिय टैग आपकी वेबसाइटों को सबसे लोकप्रिय टैग और श्रेणियों को एक साइडबार या किसी भी विजेट वाले क्षेत्र में प्रमुखता से उजागर करने में आपकी सहायता करेगा.

सर्वाधिक लोकप्रिय टैग

दिखाए जाने वाले श्रेणियों और टैगों की संख्या, साथ ही प्रत्येक का आकार आपके द्वारा निर्दिष्ट किया जा सकता है। आप शोर्ट का उपयोग करके अपने पोस्ट और पृष्ठों में एक टैग क्लाउड भी एम्बेड कर सकते हैं.

कूल टैग क्लाउड

कूल टैग क्लाउड

कूल टैग क्लाउड  एक पोस्ट में आपके टैग साफ-सुथरे लगेंगे। यह टैग के चारों ओर एक बादल बनाता है जो उत्तरदायी है और सभी ब्राउज़रों में सही ढंग से दिखाता है। टैग के फोंट का आकार 17px तक सीमित है.

श्रेणी के द्वारा हाल के पोस्ट

श्रेणी के द्वारा हाल के पोस्ट

श्रेणी के द्वारा हाल के पोस्ट  यदि आप किसी विशेष श्रेणी से हाल के पोस्ट प्रदर्शित करना चाहते हैं तो पसंद का प्लगइन है। (आपके सभी हाल के पोस्ट नहीं, बल्कि केवल किसी विशिष्ट श्रेणी के लोग)। आप प्रदर्शित की जाने वाली श्रेणी, पदों की संख्या और शीर्षकों को चुन सकते हैं.

कुछ और अधिक आसान प्लगइन्स जो आप कोशिश कर सकते हैं यदि आपके पास उनके लिए विशिष्ट उपयोग है:

  • ढहते हुए श्रेणियाँ  श्रेणियों और उपश्रेणियों की सूची का विस्तार करेगा। यह मुख्य रूप से एक विजेट के रूप में उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन आप इसे अनुकूलित करने के लिए कोड का उपयोग कर सकते हैं। यह पोस्ट दिखाने के लिए भी विस्तारित हो सकता है.
  • श्रेणी स्टिकी पोस्ट आपके प्रमुख लेख को ले जाएगा और उस श्रेणी के लिए प्रत्येक संग्रह पृष्ठ के शीर्ष पर रख देगा। आप उस श्रेणी को चुन सकते हैं, जिसमें एक चिपचिपा पद है और आप प्रत्येक श्रेणी के लिए केवल एक पद चिपका सकते हैं। जब उस श्रेणी के पोस्ट की सूची प्रदर्शित होती है, तो स्टिकी पोस्ट सबसे ऊपर दिखाई देगी। पोस्ट को हाइलाइट करने के लिए प्लगइन कुछ हल्के स्टाइलिंग प्रभाव जोड़ सकता है.
  • जब भी आप कोई श्रेणी जोड़ते हैं, तो पोस्ट का URL इस तरह दिखाई देगा – mydomain.com/category/my-category/। यदि आपको URL में प्रदर्शित होने वाली श्रेणी पसंद नहीं है, तो आप उपयोग कर सकते हैं श्रेणी URL निकालें. यह आपके वर्डप्रेस के सभी पर्मलिंक से remov श्रेणी ’को हटा देता है। अब आपका URL mydomain.com/my-category/ की तरह दिखाई देगा। यह एक सरल प्लगइन है जिसे किसी कॉन्फ़िगरेशन की आवश्यकता नहीं है, बस आपको सामग्री फ़ोल्डर में अपने प्लगइन्स निर्देशिका में अपलोड करने की आवश्यकता है.
  • अंतिम श्रेणी बहिष्कृत आपको अपने सामने वाले पृष्ठ, अभिलेखागार, फ़ीड और खोजों से श्रेणियों को बाहर करने की अनुमति देगा। आप इसका उपयोग तब कर सकते हैं जब आप ऐसी सामग्री को बनाए रखना चाहते हैं जो सभी पाठकों के लिए दिलचस्प नहीं हो सकती है और आप नहीं चाहते कि यह बहुत दिखाई दे.
  • श्रेणी सुविधाएँ छवियाँ आपको प्रत्येक श्रेणी के लिए एक चित्रित छवि सेट करने में मदद करेगा। इसलिए, यदि आप किसी पोस्ट के लिए एक चित्रित छवि जोड़ना भूल गए हैं, तो यह प्लगइन आपके लिए यह करेगा, यदि आपने एक डिफ़ॉल्ट श्रेणी की छवि स्थापित की है.

निष्कर्ष के तौर पर

श्रेणियां और टैग फ्रंटएंड से उपयोगकर्ता के लिए और बैकएंड से व्यवस्थापक के लिए आसान बनाते हैं। अब जब आप इस पृष्ठ की शुरुआत में आपके द्वारा की गई श्रेणियों और टैगों के बारे में कुछ और जानते हैं, तो आप उन्हें अपने वर्डप्रेस पर उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं. यदि आपके पास अन्य उपयोगी विकल्प हैं, तो उन्हें नीचे टिप्पणियों में हमारे साथ साझा करें!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map