सर्वश्रेष्ठ सामग्री लॉकर वर्डप्रेस प्लगइन्स

क्यों आपको वर्डप्रेस कंटेंट लॉकर प्लगइन का उपयोग करना चाहिए

सामग्री लॉकर आपकी ईमेल सूची को बढ़ाने, सोशल मीडिया पर अधिक अनुयायियों को प्राप्त करने और व्यापक दर्शकों के साथ आपकी सामग्री साझा करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। लेकिन वास्तव में एक सामग्री लॉकर क्या है और आप उन्हें अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर कैसे उपयोग कर सकते हैं?


इस लेख में हम चर्चा करते हैं कि सामग्री लॉकर क्या है और वे आपकी साइट को इसके लक्ष्यों के विरुद्ध परिवर्तित करने में कैसे मदद कर सकते हैं। फिर हम कुछ अलग वर्डप्रेस कंटेंट लॉकर प्लगइन्स को देखते हैं, जो सुविधाएँ वे देते हैं और आपकी वेबसाइट के लिए उनकी उपयुक्तता.

अस्वीकरण: WPExplorer नीचे सूचीबद्ध एक या अधिक उत्पादों के लिए एक संबद्ध है। यदि आप एक लिंक पर क्लिक करते हैं और एक खरीद पूरी करते हैं तो हम एक कमीशन बना सकते हैं.

कंटेंट लॉकर क्या है?

optinmonster

एक सामग्री लॉकर एक बहुत ही सीधे आगे की अवधारणा है। यह केवल एक पॉप अप के पीछे सामग्री को लॉक करता है। दर्शक तब पूर्व-परिभाषित क्रिया करके सामग्री को अनलॉक कर सकते हैं। आपके लक्ष्यों के आधार पर, इस क्रिया में उनका ईमेल पता दर्ज करना या सोशल मीडिया पर आपका अनुसरण करना शामिल हो सकता है। सामग्री लॉकर का उद्देश्य रूपांतरणों को बढ़ाना है, इसलिए कार्रवाई में आपकी साइट के लक्ष्यों को दर्शाया जाना चाहिए.

आपके द्वारा लॉक की गई सामग्री आपके चयन की हो सकती है। हालांकि, यह ध्यान रखें कि यह उच्च मूल्य होना चाहिए, इसलिए आगंतुक इसे अनलॉक करने के लिए उत्सुक हैं (और ऐसा करने के बाद धोखा महसूस नहीं करेंगे)। अपने नवीनतम पोस्ट, विशेष रूप से आपके सबसे अधिक जानकारीपूर्ण या मनोरंजक लेख, तेजस्वी चित्र या प्रीमियम गुणवत्ता वाले वीडियो का उपयोग करने पर विचार करें। एक बंद दूर कूपन, डिस्काउंट कोड या एक गुप्त पेज के लिए एक यूआरएल की पेशकश भी अपने दर्शकों के लिए अपील कर सकते हैं.

याद रखें, आप अपने दर्शकों को उनके ईमेल में प्रवेश करने, सोशल मीडिया पर आपसे जुड़ने या संभवतः भुगतान करने के लिए कह रहे हैं। बंद सामग्री को यह प्रतिबिंबित करना होगा और उनके निवेश के लायक होना चाहिए.

सामग्री लॉकर का उपयोग क्यों करें?

सामग्री लॉकर का उपयोग करने के कई लाभ हैं। आपकी साइट पर, आपके पास प्रत्येक पृष्ठ पर और प्रत्येक पोस्ट के तहत पहले से ही सामाजिक शेयर बटन और लीड जनरेशन पॉप-अप हो सकते हैं। हालाँकि, इन्हें अक्सर आगंतुकों द्वारा अनदेखा किया जाता है क्योंकि उनके साथ बातचीत करने के लिए कोई वास्तविक प्रोत्साहन नहीं है। सामग्री लॉकर एक लीड चुंबक की तरह काम करते हैं और अपने दर्शकों को कार्रवाई करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक कुहनी प्रदान करते हैं.

अपनी ईमेल सूची बढ़ाएँ

अपने उच्च मूल्य वाली बंद सामग्री को प्रदर्शित करने के बदले में, आप अपने दर्शकों को उनके ईमेल पते में प्रवेश करने और अपनी सूची या समाचार पत्र में शामिल होने के लिए कह सकते हैं। यह लॉक की गई सामग्री के लिए एक आम लेनदेन है और ईमेल सब्सक्राइबर सूची को विकसित करने के लिए एक प्रभावी तरीका साबित हुआ है.

अपनी सामग्री साझा करें और सोशल मीडिया पर अपना अनुसरण बढ़ाएं

एक अन्य विकल्प यह निर्दिष्ट करना है कि आपके दर्शक आपको पसंद करते हैं, आपकी तरह, या अपनी पोस्ट को सोशल मीडिया पर साझा करते हैं। एक बार यह कार्य पूरा हो जाने के बाद उन्हें आपकी प्रीमियम लॉक की गई सामग्री तक पहुँच के साथ पुरस्कृत किया जाता है। यह न केवल सोशल मीडिया पर आपके अनुयायियों को बढ़ाने में मदद करेगा, बल्कि यह आपकी सामग्री को व्यापक दर्शकों के साथ साझा करेगा और ब्रांड जागरूकता बढ़ाने में मदद करेगा.

दर्शकों को भुगतान करने वाले ग्राहकों में बदलें

यदि आप ईकामर्स या सदस्यता साइट चलाते हैं तो कूपन को लॉक करना एक सफल रणनीति हो सकती है। यह दर्शकों को भुगतान करने वाले ग्राहकों में बदलने का एक अच्छा तरीका है, जबकि ईमेल या फॉलोअर इकट्ठा करना भी है.

यदि वे किसी विशेष समय सीमा के भीतर खरीदारी करते हैं तो किसी विशेष उत्पाद रेंज या सदस्यता योजना या मुफ्त शिपिंग कोड पर छूट की पेशकश करने की कोशिश करें। यह वह अंतिम धक्का हो सकता है जिसे आपके आगंतुकों को भुगतान करने वाला ग्राहक बनने की आवश्यकता है.

अपनी बंद सामग्री को मुद्रीकृत करें

एक अन्य विकल्प यह है कि अपने दर्शकों को आपकी बंद सामग्री को देखने के लिए चार्ज किया जाए। यह एक भुगतान के रूप में या एक आवर्ती सदस्यता के रूप में हो सकता है। ध्यान रखें, यदि आप भुगतान मार्ग से नीचे जाते हैं, तो आपको अत्यंत उच्च-गुणवत्ता और मूल्यवान सामग्री प्रदान करने की आवश्यकता है.

अब हमने देखा है कि सामग्री लॉकर इतने मूल्यवान क्यों हैं, आइए जानें कि वे कैसे स्थापित किए जा सकते हैं। ऐसे कई उपकरण और समाधान हैं जिनका उपयोग आप प्रभावी सामग्री लॉकर बनाने के लिए कर सकते हैं। यह है कुछ सबसे अच्छे.

1. थ्रेड लीड्स

ThriveLeads सामग्री लॉक

कंटेंट लॉकिंग फॉर्म थ्राइव लीड्स ऑप्ट-इन प्लगइन की एक विशेषता है। थ्रैड लीड्स आपको अपने रूपांतरणों को अधिकतम करने के लिए डिज़ाइन किए गए नेत्रहीन तेजस्वी और अत्यधिक अनुकूलित ऑप्ट-इन रूपों की एक विस्तृत वर्गीकरण की पेशकश करता है। उनके सामग्री लॉकर फॉर्म कोई अपवाद नहीं हैं.

थ्रैड लीड्स आपको एक कंटेंट लॉकर पॉप-अप फॉर्म बनाने की अनुमति देता है जो आपके दर्शकों को ईमेल पते के बदले कंटेंट देखने देगा। आप पाठ, चित्र या मल्टीमीडिया को छिपाने के लिए सामग्री लॉक का उपयोग कर सकते हैं। आप एक लेख का एक हिस्सा, एक गुप्त पृष्ठ का एक लिंक, एक कूपन, इन्फोग्राफिक, वीडियो या बहुत अधिक कवर कर सकते हैं। याद रखें, छुपी हुई जानकारी जितनी रोमांचक होगी, आपके दर्शक उसे देखना चाहेंगे। इस प्रकार आपको अपनी ईमेल सूची को सफलतापूर्वक विकसित करने की अनुमति मिलती है.

Thrives Leads भी सही समय पर सही ऑप्ट-इन फ़ॉर्म दिखाने के लिए आपको विभाजित परीक्षण, सटीक लक्ष्यीकरण और विश्लेषण प्रदान करता है। यह प्लगइन एक बढ़िया विकल्प है अगर आप सफलतापूर्वक लीड उत्पन्न करने के लिए देख रहे हैं, और $ 19 प्रति माह के मूल्य टैग के लायक है.

2. OnePress सामाजिक लॉकर (मुक्त)

OnePress सामाजिक लॉकर

OnePress Social Locker एक free WordPress plugin है जो आपकी सामाजिक मीडिया को आगे बढ़ने और आपकी सामग्री को साझा करने में आपकी सहायता करता है। यह प्लगइन सोशल मीडिया बटन के सेट के पीछे आपकी पसंद की सामग्री को लॉक करता है। सामग्री केवल आपके आगंतुकों द्वारा देखी जा सकती है यदि वे पसंद करते हैं, ट्वीट करते हैं, +1 करते हैं, या सोशल मीडिया पर अपना पेज साझा करते हैं.

सेट अप करना आसान है, बस उस सामग्री में एक शोर्ट जोड़ें, जिसे आप लॉक करना चाहते हैं। फिर आप सोशल मीडिया यूआरएल को चिपकाते हैं, और प्लगइन बाकी का ध्यान रखेगा। OnePress Social Locker भी विश्लेषिकी प्रदान करता है जिससे आप यह देख सकते हैं कि कौन सी सामग्री विशेष रूप से मांगी गई है, और उच्च संख्या में पसंद और शेयरों का उत्पादन कर रहा है.

3. सामाजिक लॉकर प्रीमियम

WordPress के लिए सामाजिक लॉकर

आकर्षित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक बड़े आपकी प्रीमियम सामग्री की सुरक्षा के लिए एक सामाजिक लॉकर का उपयोग करना है। उपयोगकर्ता केवल एक साधारण सामाजिक शेयर के बाद आपकी सामग्री देख सकते हैं। उच्च गुणवत्ता की सामग्री के लिए भुगतान करना एक छोटी सी कीमत है, और अधिकांश उपयोगकर्ता इस तरह से आपकी वेबसाइट का समर्थन करने से अधिक खुश होंगे.

मेरी राय में, नौकरी के लिए सबसे अच्छा प्लगइन वर्डप्रेस प्रीमियम के लिए सोशल लॉकर है। आपकी सामग्री को आकर्षित करने वाले सामाजिक शेयरों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि की संभावना के साथ, यह निवेश के लायक है.

WordPress के लिए सामाजिक लॉकर

प्लगइन बड़े 4 (फेसबुक, ट्विटर, Google+ और लिंक्डइन) सहित आठ सोशल मीडिया नेटवर्क का समर्थन करता है। यह पंजीकृत उपयोगकर्ताओं के लिए लॉकर्स को भी छुपाता है, जो आपके नियमित दर्शकों के लिए एक आगंतुक-अनुकूल अनुभव बनाने में मदद करता है। लॉकर अपने आप में बहुत अच्छा लग रहा है, कुछ शानदार 3 डी प्रभाव के साथ आ रहा है, और इसमें उच्च-श्रेणी के अनुकूलन विकल्प भी शामिल हैं। शुरू करने के लिए, आप अपनी पसंदीदा सीमा शैली, सामाजिक आइकन और पाठ का चयन करने में सक्षम हैं। यह आपको अपनी वेबसाइट के डिज़ाइन के साथ लॉकर को फिट करने में मदद करता है, साथ ही लॉकर के विभिन्न पहलुओं के साथ खेलता है, जब तक कि आप सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त नहीं कर लेते। प्लगइन आपको छिपी, पारदर्शी और धुंधली से चुनकर लॉक की गई सामग्री के प्रभाव का चयन करने देता है। विशेष रूप से धुंधला प्रभाव बहुत अच्छा लगता है, और आप आसानी से देख सकते हैं कि कोई आगंतुक दुर्गम सामग्री तक पहुंच प्राप्त करना क्यों साझा करना चाहता है.

WordPress के लिए सामाजिक लॉकर

अपने पेज में एक सामाजिक लॉकर जोड़ने के लिए, आपको केवल एक शोर्ट-कोड शामिल करना होगा। शोर्ट के ऊपर कुछ भी पूरी तरह से पठनीय है – पोस्ट का परिचय – शोर्टकोड के नीचे सब कुछ के साथ जब तक उपयोगकर्ता सामग्री साझा करता है। इस दृष्टिकोण का मतलब है कि खोज इंजन बॉट्स के लिए बंद सामग्री अभी भी दिखाई दे रही है, और आपके एसईओ प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करेगी.

4. ब्लूम

फूल का खिलना

जानकारी और DownloadView डेमो

यदि आपका अंतिम लक्ष्य ईमेल एकत्र करना है, तो एलिगेंट थीम्स से ब्लूम एक और बढ़िया विकल्प है। ब्लूम लीड जनरेशन के लिए छह अलग-अलग प्रकार के ऑप्ट-इन फॉर्म प्रदान करता है, जिनमें से एक लॉक कंटेंट ऑप्ट-इन है.

ब्लूम की बंद सामग्री विजेट का उपयोग आपकी प्रीमियम सामग्री को छिपाने और केवल उन लोगों को प्रदर्शित करने के लिए किया जा सकता है जो ईमेल पता दर्ज करते हैं। सेट अप करने के लिए आसान है, बस अपने चुने हुए किसी भी कंटेंट को किसी बंद कंटेंट शोर्ट में लपेटें। ब्लूम के पॉप-अप भी सभी सुंदर, पूरी तरह से अनुकूलन और एसईओ के अनुकूल हैं.

ब्लूम प्लगइन का उपयोग शुरू करने के लिए, आपको डेवलपर प्लान पर एलिगेंट थीम में शामिल होना होगा, जिसकी लागत प्रति वर्ष $ 89 होगी। इसके लिए, आप लोकप्रिय डिवि थीम सहित उनके सभी थीम और प्लग इन तक पहुँच प्राप्त कर सकते हैं.

5. OptinMonster

optinmonster

जानकारी और DownloadView डेमो

OptinMonster ने हाल ही में एक कंटेंट लॉकर ऑप्ट-इन फॉर्म विकल्प लॉन्च किया है। OptinMonster सामग्री लॉकर आपको ईमेल पते के बदले में विशिष्ट पोस्ट को ब्लॉक करने में सक्षम बनाता है। जो उपयोगकर्ता पहले से आपकी ईमेल सूची में हैं, वे हमेशा की तरह सामग्री देख पाएंगे.

OptionMonster की सामग्री लॉकर ऑप्ट-इन रूपों का लाभ उठाने के लिए, आपको प्लस या उच्च स्तर की योजनाओं के लिए साइन अप करना होगा। इससे आपको $ 19 प्रति माह (या प्रो या ग्रोथ प्लान के लिए अधिक) खर्च होंगे। इन लाइसेंसों में असीमित ऑप्ट-इन रूपों तक पहुंच, विभाजन परीक्षण, पृष्ठ स्तर लक्ष्यीकरण और बहुत कुछ शामिल हैं। सब कुछ जो आपको लीड करने और दर्शकों को ग्राहकों और ग्राहकों में परिवर्तित करने की आवश्यकता है.

अंतिम विचार

आपकी साइट को उसके लक्ष्यों के विरुद्ध रूपांतरित करने में मदद के लिए कंटेंट लॉकर हर प्रभावी उपकरण हो सकते हैं। एक समाधान का चयन करें जो आपकी साइट की जरूरतों के लिए उपयुक्त है और उस सामग्री को लॉक करना शुरू करें जो आपके दर्शक जवाब देंगे और खोलना चाहते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने एनालिटिक्स को यह देखने के लिए ट्रैक करें कि क्या आपका कंटेंट लॉकर प्रभाव डाल रहा है.

आप किस वर्डप्रेस कंटेंट लॉकर प्लगइन का उपयोग करेंगे? कृपया नीचे टिप्पणी में अपने विचार साझा करें.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me