8 प्लगइन्स जो वर्डप्रेस को एक समस्या निवारण बनाते हैं

जैसा कि वर्डप्रेस महान है, हमेशा कुछ समस्याएं और गड़बड़ियां होती हैं जो वेबसाइट के मालिकों को कुछ बिंदु पर निपटने की संभावना होगी। और आप या तो इन मुद्दों से निपट सकते हैं – एक प्लगइन के माध्यम से – मैन्युअल रूप से – या आसान तरीका.


वर्डप्रेस प्लगइन्स के एक मेजबान हैं जो “परेशानी” को “समस्या निवारण” से निकालते हैं और वेबसाइट चलाने के व्यवसाय को पूरी तरह से सुव्यवस्थित करते हैं। यहां वर्डप्रेस के लिए 8 प्लगइन्स हैं जो वेबसाइट मालिकों और डेवलपर्स के लिए आपके जीवन को थोड़ा आसान बना देंगे:

अस्वीकरण: WPExplorer नीचे सूचीबद्ध एक या अधिक उत्पादों के लिए एक संबद्ध है। यदि आप एक लिंक पर क्लिक करते हैं और एक खरीद पूरी करते हैं तो हम एक कमीशन बना सकते हैं.

1. WP मिस्ड शेड्यूल फिक्स फ्यूचर पोस्ट्स फेल

WP चूक अनुसूची

पोस्ट शेड्यूलिंग फ़ंक्शन एक गॉडसेंड है, खासकर उन लोगों के लिए जो थोक में ब्लॉग पसंद करते हैं और उनके लेख अलग-अलग समय पर पोस्ट किए जाते हैं, इसलिए वे एक-दूसरे को ओवरलैप नहीं करते हैं। लेकिन यदि आप हर समय अपने पदों को निर्धारित करने के लिए एक हैं, तो आपने देखा होगा कि कभी-कभी किसी कारण से कोई पोस्ट प्रकाशित होने में विफल हो जाएगी.

यह सुपर निराशाजनक हो सकता है, खासकर जब आप इस विफलता को प्रकाशित करने के लिए सूचित नहीं करते हैं जब तक कि आप अपने व्यवस्थापक पैनल में त्रुटि पर ठोकर नहीं खाते। कोई भी उस “घटी हुई अनुसूची” संदेश को देखना पसंद नहीं करता है! WP मिस्ड शेड्यूल फिक्स फ्यूचर पोस्ट वर्डप्रेस प्लगइन इस समस्या को हल करने में मदद कर सकता है। ठीक से नाम दिया गया है, यह प्लगइन आपके वर्डप्रेस साइट को उन अनुसूचित पोस्टों की जांच करने के लिए स्कैन करता है जो उनकी प्रकाशन तिथि से चूक गए हैं, और फिर आगे बढ़कर उन्हें प्रकाशित करते हैं। यह एक आसान सा प्लगइन है जो आपके सर्वर में किसी भी तरह से बाधा नहीं डालता है.

2. अकीमत

Akismet

स्पैम एक दर्द है, लेकिन सौभाग्य से इससे निपटने के लिए विशेष रूप से विकसित प्लगइन्स हैं। Akismet WordPress plugin एक लोकप्रिय एक है। दरअसल, इसके पास लोकप्रिय होने के अलावा कोई विकल्प नहीं है, क्योंकि यह वर्डप्रेस के सभी संस्करणों पर पहले से इंस्टॉल आता है.

यद्यपि यह आवश्यक रूप से मूर्खतापूर्ण नहीं हो सकता है, यह अधिकतर स्पैम लोगों को बाधा देने में काफी अच्छा है और बॉट आपके टिप्पणी अनुभाग पर फ़्लिंग करने की कोशिश करेंगे। Akismet आपके ब्लॉग पर की जा रही सभी टिप्पणियों की जांच करता है, फिर उन्हें यह देखने के लिए विश्लेषण करता है कि क्या वे स्पैमी सामग्री से मिलते-जुलते हैं या नहीं। कभी-कभी यह हिचकी लेता है, यही कारण है कि आपको नियमित रूप से अपने स्पैम फ़ोल्डर की जांच करने की आवश्यकता होती है। कभी-कभी वैध टिप्पणियों को स्पैम के रूप में चिह्नित किया जाता है, इसलिए आपको उस अवसर पर मैन्युअल रूप से जांच करनी होगी.

3. WP- ऑप्टिमाइज़ या ऑप्टिमाइज़ डेटाबेस को हटाने के बाद संशोधन

WP ऑप्टिमाइज़ वर्डप्रेस प्लगइन

जब आपका संशोधन सिस्टम ओवरलोड हो जाता है, तो आपका साइट डेटाबेस काफी बड़ा हो सकता है, जो आपकी साइट को अधिक कुशलता से चलाने के लिए बहुत कम करता है। वास्तव में, यह आपकी साइट को काफी कम कर सकता है। WP-Optimize WordPress plugin आपके डेटाबेस को सिकोड़ने में मदद करता है इसलिए आपकी वेबसाइट अधिक सुचारू रूप से चलती है और सुव्यवस्थित होती है। यह प्लगइन पोस्ट रिविजन, पुरानी टिप्पणी या ऑटो ड्राफ्ट पोस्ट जैसी चीजों का ध्यान रखकर इस कार्य को पूरा करता है। संशोधनों को हटाने के बाद डेटाबेस का अनुकूलन करें प्लगइन बहुत ही काम करता है, जो आपके डेटाबेस के आकार को आधे से अधिक काट सकता है.

4. पेज लिंक

पेज लिंक

जब आप Google रैंक पर चढ़ने का प्रयास कर रहे हों, तो आंतरिक पेजों और बाहरी साइटों से लिंक करना हमेशा अच्छा होता है, खासकर जब वे लिंक प्राधिकरण साइटों की ओर इशारा करते हैं। लेकिन कभी-कभी यह मैन्युअल रूप से ऐसा करने के लिए एक वास्तविक दर्द हो सकता है। किसी को सिर्फ कुछ सेटिंग्स को समायोजित करने के लिए एक सम्मिलित प्रक्रिया में डूबे रहना पसंद नहीं है। उसके साथ वर्डप्रेस प्लगइन के लिए पेज लिंक, आपको बस इसे चालू या बंद करना है.

यह प्लगइन पुराने पेज पर आने वाले ट्रैफ़िक को लेना आसान बनाता है और इसे कहीं और रीडायरेक्ट करता है। यह आसान सा प्लगइन आपके पोस्ट एडिटर में एक मेटाबॉक्‍स जोड़कर मदद करता है, जहां आप पाठ क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए एक अनुकूलित URL चुनने के लिए स्वतंत्र हैं। इस तरह, जब ट्रैफ़िक आपके रास्ते में आता है, तो यह स्वचालित रूप से बाहरी लिंक पर निर्देशित हो जाएगा.

5. टिप्पणियाँ अक्षम करें

टिप्पणियाँ अक्षम करें

क्या आपने कभी भी अपनी पूरी वेबसाइट पर टिप्पणियों को अक्षम करने की कोशिश की है? यह शुरू में लग सकता है की तुलना में कठिन है। लेकिन यह कई कारणों से आवश्यक है। इतना ही नहीं, लेकिन पहले ही सामने की ओर की गई टिप्पणियों को हटाने से कोडिंग सहित तकनीकी ज्ञान का एक सा हो जाता है। प्रत्येक वर्डप्रेस उपयोगकर्ता को पता नहीं है कि उनके विषयों को कैसे कोड या संशोधित किया जाए.

सौभाग्य से, एक निफ्टी प्लगइन है जो इस बात का ध्यान रख सकता है: द टिप्पणियाँ अक्षम करें WordPress प्लगइन. यह आपको टिप्पणियों को बंद करने का अवसर देता है, चाहे वह आपकी पूरी साइट के लिए हो या केवल पोस्ट-बाय-पोस्ट आधार पर हो। जब आप टिप्पणियों को पूरी तरह से समाप्त करना चाहते हैं, तो प्लगइन भी टिप्पणी फ़ॉर्म को गायब कर देगा। यदि आप किसी विशिष्ट पोस्ट पर टिप्पणियों को अक्षम करना चाहते हैं, तो टिप्पणी फॉर्म केवल उस पोस्ट पर हटा दिया जाएगा। हालांकि, मौजूदा टिप्पणियां रह सकती हैं, क्या आपको उन्हें रखने के लिए चुनना चाहिए.

6. iThemes Security

iThemes Security

इस घटना में बैक-अप योजना का महत्वपूर्ण है कि आपका सर्वर क्रैश हो जाता है या आपकी साइट पर कोई अन्य यादृच्छिक चीज़ होती है। हर कोई जानता है कि। लेकिन हर कोई वास्तव में नियमित रूप से अपनी वेबसाइट का बैकअप लेने के लिए आवश्यक कदम नहीं उठाता है, मुख्यतः क्योंकि यह एक प्रकार का उपद्रव है। सच्चाई यह है कि आपको बहुत ही संक्षिप्त समय में अपनी वेबसाइट को एक बैकअप से खराब स्थिति में लाने के लिए पूरी तरह से सक्षम होना चाहिए.

iThemes Security प्लगइन यह आपके लिए स्वचालित रूप से करता है। यह आपको अपनी साइट के बैकअप बनाने की अनुमति देता है, चाहे पूरी तरह या आंशिक रूप से। इसमें आपका डेटाबेस और इंस्टॉल किए गए प्लगइन्स शामिल हैं। इस प्रकार के फ़ंक्शन को करने के लिए अन्य प्लगइन्स विकसित किए गए हैं, लेकिन iThemes Security शायद सबसे अच्छा है। इसमें एक टन की सुविधा है, और यह आपको मिनटों के भीतर अपना बैकअप बहाल करने का अवसर देता है.

7. WordPress SEO by Yoast

Yoast द्वारा वर्डप्रेस एसईओ

अपने वेबसाइट सर्च इंजन को ऑप्टिमाइज़ रखना काफी परेशानी भरा हो सकता है, उन सभी छोटे कारकों पर विचार करना, जिनके बारे में आपको सोचना है, जिनमें मेटा टैग, पेज डिस्क्रिप्शन और इस तरह के विचार शामिल हैं। जब SEO की बात आती है, Yoast द्वारा वर्डप्रेस एसईओ एक होना चाहिए। यह आपको मेटा विवरण, पृष्ठ शीर्षक और आपके पृष्ठों, पोस्ट और श्रेणियों के लिए कीवर्ड पर कुल नियंत्रण प्रदान करता है.

यह प्लगइन सर्च इंजन रोबोट को यह भी बताता है कि nofollow के मामले में क्या करना है, follow, no index, index इत्यादि। आप व्यक्तिगत पोस्ट के लिए अपने फेसबुक और ट्विटर विवरण को भी निजीकृत कर सकते हैं। अर्थात्, यदि आप डिफ़ॉल्ट मेटा विवरण फ़ील्ड का उपयोग नहीं करते हैं.

8. डिग डिग

डिग डिग

सामाजिक मीडिया। यह सर्वत्र है। और यदि आपने अभी तक इस बैंडवागन पर छलांग नहीं लगाई है, तो आप गायब हैं, खासकर जब आपकी साइट को संभवतः लाभ उत्पन्न करना चाहिए। यदि आपको पता नहीं है कि कहां से शुरू करना है, तो स्थापित करने पर विचार करें डिग डिग वर्डप्रेस प्लगइन, जो आपकी साइट के पृष्ठों और पोस्टों पर एक फ्लोटिंग बॉक्स जोड़ता है और आपके आगंतुकों को बस एक क्लिक के साथ आपकी सामग्री साझा करने की अनुमति देता है.

यह वर्डप्रेस प्लगइन आप फेसबुक, लिंक्डइन, ट्विटर, Google+, इंस्टाग्राम, पिनटेरेस्ट और इतने पर सहित किसी भी सोशल नेटवर्किंग साइट को संभाल सकते हैं। आप अपने उपयोगकर्ताओं को दिखाने के लिए अपनी सेवाओं के प्रकार को वैयक्तिकृत कर सकते हैं, और आपको उन लोगों का उपयोग नहीं करना होगा जिनके बारे में आपको लगता है कि वे आपकी साइट के किसी काम के नहीं होंगे। सभी के लिए, यह पहले सोशल मीडिया हेड में गोता लगाने के लिए आवश्यक है.


वहाँ बाहर प्लगइन्स के टन हैं जो वर्डप्रेस के साथ सबसे आम मुद्दों में से कुछ को ठीक कर सकते हैं, खासकर यदि आप मंच के बारे में कानों के पीछे थोड़ा गीला हैं। उम्मीद है, पूर्ववर्ती सूची आपकी साइट को प्राप्त करने और चलाने के लिए पर्याप्त होगी (और इसे इस तरह रखें!).

क्या कोई प्लगइन्स है जिसका उपयोग आप साइट संचालन के समस्या निवारण या स्ट्रीम करने के लिए करना चाहते हैं? नीचे टिप्पणी अनुभाग में बताएं!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me