अपने WordPress साइट को तोड़ने के बिना अपने Permalinks बदलने के लिए सरल गाइड

एक सरल गाइड अपने WordPress वेबसाइट को तोड़ने के बिना अपने Permalinks बदल रहा है

आपकी वेबसाइट पर पर्मलिंक संरचना को बदलना एक प्रमुख उपक्रम है। आपको पूरी तरह से यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपनी साइट में यह परिवर्तन करना चाहते हैं क्योंकि यह संभावित रूप से आपके एसईओ पर प्रभाव डाल सकता है (और यदि सही तरीके से नहीं संभाला गया तो बहुत सी त्रुटियां और टूटे हुए लिंक हो सकते हैं).


आपके ब्लॉग पर प्रत्येक पृष्ठ और पोस्ट में एक अद्वितीय स्थायी URL, या ‘permalink’ है, इसे सौंपा गया है। ये पर्मलिंक एक पूर्व निर्धारित संरचना का उपयोग करके बनाए गए हैं। अपनी पोस्ट के लिए लिंक संरचना को बदलना कभी-कभी आवश्यक होता है, लेकिन खोज रैंकिंग, बाहरी साइटों से पुराने लिंक और अपनी स्वयं की सामग्री के भीतर टूटी आंतरिक लिंक के साथ समस्याएँ पैदा कर सकता है।.

अपने लिंक के साथ इन मुद्दों से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप ऐसा करने से पहले उन्हें अपडेट करने के लिए एक स्पष्ट योजना बनाएं। फिर, आप स्विच को सुरक्षित रूप से बना सकते हैं और अधिक अनुकूलित पर्मलिंक संरचना से लाभ प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा, आप जानना चाहेंगे कि 404 त्रुटियों से बचने के लिए, पुनर्निर्देशन को सर्वोत्तम रूप से कैसे लागू किया जाए.

इस पोस्ट में, हम चर्चा करेंगे Permalinks क्या हैं और के बारे में बात करते हैं बदलने के कारण उन्हें आपकी साइट पर हम यह भी निर्देश देंगे कि कैसे करें सुरक्षित रूप से पर्मलिंक संरचना में परिवर्तन, और पुनर्निर्देश के उपयोग के साथ टूटी हुई लिंक से बाहरी और आंतरिक त्रुटियों से बचें। में गोता लगाने दो!

Permalinks क्या हैं? (और आपको बदलने की आवश्यकता क्यों हो सकती है)

WordPress Permalinks Settings

एक पर्मलिंक एक वेब पते का हिस्सा है जो डोमेन नाम का अनुसरण करता है। उदाहरण के लिए, इस ब्लॉग पोस्ट के URL पर एक नज़र डालें: https://www.wpexplorer.com/break-into-blogging-niche/. डोमेन नाम है wpexplorer.com, और पर्मलिंक है ब्रेक-में-ब्लॉगिंग-आला.

Permalinks, जब सही तरीके से सेट किया जाता है, तो कई महत्वपूर्ण उद्देश्यों की पूर्ति करता है। उदाहरण के लिए:

  • वे आपके पाठकों को इस बात की संक्षिप्त जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देते हैं कि सामग्री को देखे बिना आपका पोस्ट या पृष्ठ क्या है.
  • उनका उपयोग खोज इंजन द्वारा केवल URL से पोस्ट या पृष्ठ विषय की खोज के लिए किया जाता है.
  • वे आपकी सामग्री को पढ़ने के लिए आपके आगंतुकों और खोज इंजन के लिए एक स्थायी स्थान प्रदान करते हैं.
  • वे अनिवार्य रूप से आपके द्वारा बनाई गई सामग्री के प्रत्येक टुकड़े के लिए एक विशिष्ट पहचानकर्ता हैं, जो आपको सब कुछ व्यवस्थित रखने में मदद करते हैं.

वर्डप्रेस में अपने पेरालिंक्स के लिए संरचना निर्धारित करने के लिए, आपको जाने की आवश्यकता होगी सेटिंग्स> पर्मलिंक अपने डैशबोर्ड में। डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस पर्मलिंक उपयोग दिन और नाम विकल्प। यदि आपका ध्यान उस पोस्ट की सामग्री से अधिक है जिस तिथि को पोस्ट किया गया था, हालांकि, इसका उपयोग करना सबसे अच्छा है पोस्ट नाम विकल्प। यह संरचना पाठकों और खोज इंजन दोनों के लिए आपकी पोस्ट का फ़ोकस स्पष्ट करती है.

अधिकांश लोग इसके निर्माण पर अपने वर्डप्रेस ब्लॉग की डिफ़ॉल्ट पर्मलिंक संरचना को बदल देंगे। चुनने के लिए कई विकल्प हैं, लेकिन सबसे आम दो विकल्प संरचना है जो दिखाता है पोस्ट नाम के बाद की तारीख या बस पोस्ट नाम अपने दम पर। यह विकल्प आमतौर पर मन में इच्छित सामग्री के साथ बनाया जाता है। उदाहरण के लिए, समाचार आइटमों पर ध्यान केंद्रित करने वाली वेबसाइट्स की तारीख पर्मलिंक संरचना के हिस्से के रूप में होती है.

आप सोचते होंगे कि चूंकि वेबसाइट के निर्माण में पर्मलिंक संरचना को बदलना आसान है, इसलिए यह एक स्थापित वेबसाइट के लिए एक सरल प्रक्रिया भी होनी चाहिए। जबकि परिवर्तन करने का कार्य है एक नया पर्मलिंक प्रकार चुनने और सेव पर क्लिक करने के रूप में सरल, उस एक्शन के परिणामों के लिए थोड़ी अधिक चर्चा की आवश्यकता होती है.

क्यों मैं अपने Permalink संरचना बदल जाएगा?

कई कारण हैं कि आप अपनी पर्मलिंक संरचना को बदलने पर विचार करेंगे, खासकर यदि आप डिफ़ॉल्ट सेटिंग का उपयोग कर रहे हैं। अपने पर्मलिंक को बदलना, चाहे एक नई साइट पर या एक स्थापित हो, अपेक्षाकृत सरल है। हालाँकि, यदि आप नहीं करते हैं, तो किसी स्थापित साइट पर संरचना में बदलाव करने के नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं आगे की योजना. इसलिए, आपको सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए कि क्या आपके पर्मलिंक संरचना को बदलना आवश्यक है या नहीं.

हालांकि, स्विच बनाने के कई वैध कारण हैं। यहां महज कुछ हैं:

  • यदि आपने वर्डप्रेस के पुराने संस्करण के साथ शुरुआत की है तो आप अभी भी पिछले डिफ़ॉल्ट संरचना का उपयोग कर सकते हैं, जिसमें पोस्ट आईडी शामिल है। यह संरचना आपकी सामग्री के बारे में कोई उपयोगी जानकारी प्रदान नहीं करती है, और एसईओ के लिए बेकार है.
  • आप अपनी साइट को एक अलग दिशा में ले जा रहे हैं, और उस परिवर्तन को प्रतिबिंबित करने के लिए संरचना को अपडेट करने की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप अधिक समाचार-उन्मुख साइट पर जा रहे हैं, तो आप अपने पर्मलिंक्स में तारीख को शामिल करना चाह सकते हैं.
  • बहुत से लोग स्थापित वेबसाइटों को एक निवेश के रूप में खरीदते हैं, इसलिए यह संभव है कि आपने किसी और से अपनी साइट खरीदी या विरासत में मिली हो। यदि आपने लाइव साइट का स्वामित्व ले लिया है, तो आप पुन: ब्रांडिंग उद्देश्यों के लिए लिंक संरचना को अपडेट करना चाह सकते हैं.

यदि आपकी वर्तमान संरचना आपकी सामग्री और ब्रांड के लिए काम करती है, तो इसे बदलना एक अनावश्यक सिरदर्द हो सकता है। हालाँकि, यदि आप यह तय करते हैं कि आपको अपनी लिंक संरचना को अपडेट करने की आवश्यकता है, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि इस स्विच को सुरक्षित रूप से लागू करने के तरीके हैं.

पर्मलिंक संरचना को सुरक्षित रूप से कैसे बदलें

स्थायी लिंक संरचना

अपनी साइट की लिंक संरचना में कोई भी बदलाव करने से पहले, अपनी स्थिति में अपनी साइट का बैकअप बनाना महत्वपूर्ण है। यह एक मंचन साइट पर आपके परिवर्तनों का परीक्षण करने के लिए भी स्मार्ट है इससे पहले आप उन्हें अपनी लाइव साइट पर लागू करते हैं, ताकि आप किसी भी समस्या का निवारण कर सकें.

यदि आपने तय किया है कि आप चाहते हैं या आपको अपनी पर्मलिंक संरचना को बदलना है, तो आपको कुछ कदम उठाने होंगे.

चरण 1: एक नई पर्मलिंक संरचना पर निर्णय लें

पहला निर्णय जो आपको करने की आवश्यकता है, वह है आपकी नई पर्मलिंक संरचना का सिंटैक्स। एक नई संरचना चुनते समय आपको लिंक के वाक्यविन्यास में क्या शामिल होगा, इसके बारे में कुछ निर्णय लेने की आवश्यकता होती है। क्या आप उदाहरण के लिए एक तारीख को शामिल करना चाहते हैं? यदि आप करते हैं, तो आप लिंक के भीतर इसे कितना देखना चाहते हैं?

यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है और आपको तब तक कोई बदलाव नहीं करना चाहिए जब तक कि आपने अपनी पसंद के बारे में पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं कर लिया है। आप वर्डप्रेस की गाइड से अपनी नई संरचना के लिए कुछ विचार प्राप्त कर सकते हैं पर्मलिंक का उपयोग करना. सामान्य तौर पर, पोस्ट नाम विकल्प अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए आदर्श है, हालांकि समाचार-संबंधित साइटें दिनांक शामिल करना चाह सकती हैं। किसी भी तरह से, एक बार जब आप अपनी नई संरचना के बारे में निर्णय लेते हैं, तो यह वास्तव में आपके पर्मलिंक्स में परिवर्तन करने का समय है.

चरण 2: वर्डप्रेस में अपनी पर्मलिंक संरचना बदलें

एक बार जब आप जान लेते हैं कि आप किस सिंटेक्स का उपयोग करने जा रहे हैं, तो यह आपके डैशबोर्ड के पेर्मलिंक मेनू में जाने और परिवर्तन करने का समय है। बस करने के लिए नेविगेट करें सेटिंग्स> पर्मलिंक अपने वर्डप्रेस बैक एंड में, और सेटिंग स्क्रीन से अपना चयन करें:

WordPress Permalinks Settings

एक बार जब आप अपना चयन करें (या इसके बजाय अपनी खुद की कस्टम संरचना बनाने के लिए उपयोग किए गए टैग), पर क्लिक करें सहेजें. अब आपके Permalinks अपडेट हो चुके हैं! यह अब आपके सभी आंतरिक URL को नए सिंटैक्स के साथ अपडेट करेगा.

यदि वे वर्डप्रेस के हिस्से के रूप में जोड़े गए हैं, तो सभी आंतरिक लिंक को सही ढंग से अपडेट होना चाहिए। किसी भी मैनुअल लिंक को अद्यतन करने की आवश्यकता हो सकती है। हालाँकि, कहीं से आपकी साइट के सभी लिंक अब पूरी तरह से टूट जाएंगे और खोज इंजन द्वारा अनुक्रमित सभी सामग्री गलत होगी.

चरण 3: 301 रीडायरेक्ट के साथ टूटे हुए लिंक को ठीक करें

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, आपके पर्मलिंक्स की संरचना को बदलना आसान हिस्सा है। अब, हालांकि, आपको नतीजे से निपटना होगा। आपके पूर्व लिंक के हर संदर्भ, चाहे आपकी सामग्री के भीतर हो या बाहरी साइटों पर, अब टूट गया है। एक अन्य दुष्प्रभाव यह है कि खोज इंजन द्वारा अनुक्रमित की गई कोई भी सामग्री भी गलत है.

इस समस्या का एक सरल समाधान है और वह है सेटअप करना 301 पुनर्निर्देश अपनी वेबसाइट पर 301 पुनर्निर्देशित अनिवार्य रूप से किसी भी ब्राउज़र को बताता है जो आपकी साइट पर एक पुराने पर्मलिंक संरचित URL का उपयोग करके आता है जहां प्रासंगिक सामग्री है। यह खोज इंजनों को यह भी बताने देता है कि यह एक स्थायी परिवर्तन है। आप शायद अपने 404 पेज को कस्टमाइज़ करना चाहते हैं और साथ ही किसी भी टूटे हुए आंतरिक या मैन्युअल लिंक को पकड़ने के लिए जिसे आप अनदेखा कर सकते हैं.

अतीत में आपको इन सभी रीडायरेक्ट को मैन्युअल रूप से अपने साथ जोड़ना होगा .इनको अपने वेब सर्वर पर फ़ाइल। शुक्र है, वर्डप्रेस के साथ प्लगइन्स हैं जो आपके लिए इन सभी चीजों का ध्यान रख सकते हैं.

सरल 301 पुनर्निर्देशन प्लगइन का उपयोग करना

आसानी से अपने वर्डप्रेस पर रीडायरेक्ट बनाने के लिए एक विकल्प है सरल 301 पुनर्निर्देश लगाना। एक बार जब आप प्लगइन स्थापित और सक्रिय कर लेते हैं तो यह आपके डैशबोर्ड के सेटिंग क्षेत्र में एक नया मेनू जोड़ता है.

सरल 301 पुनर्निर्देशित सेटिंग्स

इस प्लगइन के बारे में चिंता करने के लिए वास्तव में बहुत बड़ी बात नहीं है। 301 रीडायरेक्ट सेटिंग्स विंडो में आपको दो सरल फ़ील्ड दिखाए जाते हैं। एक पर लेबल लगा है निवेदन और दूसरा गंतव्य. यह मूल रूप से है जहां आप पुराने पर्मलिंक संरचना और नई पर्मलिंक संरचना में प्रवेश करते हैं। आपको केवल अपने डोमेन नाम के बाद इन क्षेत्रों में जानकारी जोड़ने की आवश्यकता है.

ऊपर की छवि में उदाहरण में, निवेदन फ़ील्ड माह और नाम के लिए वर्डप्रेस कॉन्फ़िगरेशन है, जबकि गंतव्य फ़ील्ड पोस्ट नाम पर्मलिंक संरचना के लिए वर्डप्रेस कॉन्फ़िगरेशन है। एक बार जब आप इन दो क्षेत्रों को जोड़ लेते हैं, तो परिवर्तनों को सहेजें। यह अब किसी भी खोज इंजन यातायात को बताएगा जो पुराने लिंक में आता है जहां जाना है.

पुनर्निर्देशन प्लगइन का उपयोग करना

एक और प्लगइन जिसे हम आपके रीडायरेक्ट को जोड़ने और प्रबंधित करने के लिए सुझाते हैं, वह मुफ़्त है पुनर्निर्देशन लगाना.

पुनर्निर्देशन वर्डप्रेस प्लगइन

पुनर्निर्देशन का उपयोग करने के लिए, पहले इसे स्थापित करो अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर। फिर आप पर नेविगेट कर सकते हैं उपकरण> पुनर्निर्देशन अपनी नई लिंक के लिए अपनी साइट पर पृष्ठों और पोस्ट को इंगित करने के लिए। बस पुराने पर्मलिंक में प्रवेश करें स्रोत URL क्षेत्र, और नए permalink में लक्ष्य यूआरएल फ़ील्ड, और फिर क्लिक करें सहेजें:

पुनर्निर्देशन प्लगइन सेटिंग्स

Yoast SEO Permalink Helper Tool का उपयोग करना (/ और पोस्टनाम% / को पुनर्निर्देशित करना)

एक और उपकरण जो आपको उपयोगी लग सकता है वह है Yoast SEO Permalink Helper Tool। यह आपकी वर्तमान लिंक संरचना के आधार पर एक कोड बनाता है, जिसे आप मैन्युअल रूप से अपनी साइट पर जोड़ सकते हैं .इनको सभी पोस्ट को नए /% पोस्टनाम% / संरचना में सुरक्षित रूप से पुनर्निर्देशित करने के लिए फ़ाइल। बेशक यह एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है, लेकिन यह आपको केवल पोस्टनाम संरचना को पुनर्निर्देशित करने के लिए कोड देता है, जबकि ऊपर अनुशंसित प्लगइन का उपयोग कई मामलों को विभिन्न गंतव्यों पर पुनर्निर्देशित करने के लिए किया जा सकता है।.

यदि आप अपनी साइट की फ़ाइलों को संशोधित करने में सहज नहीं हैं, हालाँकि, हम आपको उपर्युक्त दो मुक्त प्लगइन्स में से एक के साथ चिपके रहने की सलाह देते हैं.

चरण 4: खोज इंजन लिंक को नई संरचना में बदलना (पुनः अनुक्रमण करना)

हमने पहले उल्लेख किया था कि आपके पर्मलिंक संरचना को अपडेट करने के बाद खोज इंजन में गलत जानकारी होगी। दुर्भाग्य से, साइट स्वामी के रूप में यह आपके नियंत्रण से परे है। खोज इंजन नियमित रूप से साइटों को क्रॉल करते हैं और जब वे परिवर्तन पाते हैं तो अपडेट हो जाएंगे, इसलिए यह समस्या समय के साथ सही हो जाएगी.

हालाँकि, आप इस प्रक्रिया को बनाने में मदद कर सकते हैं एक्सएमएल साइटमैप, और फिर मैन्युअल रूप से फिर से अनुक्रमण आपकी साइट खोज इंजन के साथ.

निष्कर्ष

नई साइट लॉन्च करने से पहले हमेशा पर्मलिंक्स जैसे तत्वों को संबोधित करना सबसे अच्छा है। हालाँकि, आपको अपनी साइट को लॉन्च करने के बाद भी अपनी लिंक संरचना को बदलना पड़ सकता है। यदि आप स्वयं को इस स्थिति में पाते हैं, तो आपको अपनी साइट पर व्यवधान से बचने के लिए एक सावधानीपूर्वक योजना की आवश्यकता है (आंतरिक और बाह्य दोनों).

आपकी वेबसाइट की पर्मलिंक संरचना को बदलना एक ऐसी चीज है जिस पर कुछ भी करने से पहले विचार और योजना बनाई जानी चाहिए.

परिवर्तन करते समय और समस्याओं को सीमित करना कभी आसान नहीं रहा है, फिर भी आप अपनी साइट पर एक एसईओ हिट ले सकते हैं। यदि आप अधिक एसईओ अनुकूल पर्मलिंक संरचना में बदल रहे हैं, तो यह अल्पावधि में ठीक हो सकता है, लेकिन यह कुछ ऐसा नहीं है जिसे आप लगातार निपटना चाहते हैं. अपनी नई पर्मलिंक संरचना चुनें और इसके साथ बने रहें.

क्या आपके पास अपनी वर्डप्रेस पर्मलिंक संरचना को अपडेट करने के बारे में कोई सवाल है? क्या आपने अतीत में पर्मलिंक परिवर्तन किया है? क्या आपने खोज इंजन ट्रैफ़िक और टूटे लिंक के साथ किसी समस्या का अनुभव किया है? आपने उन्हें कैसे हल किया? हम आपको नीचे दी गई टिप्पणियों में सुनना पसंद करेंगे.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map