वर्डप्रेस के लिए बेहतर टाइटल और टैगलाइन कैसे लिखें

वहाँ पर हैं एक अरब वेबसाइटें ऑनलाइन, हर दिन अधिक लॉन्चिंग के साथ। यदि आप किसी वेबसाइट के निर्माण और प्रबंधन के लिए नए हैं, तो आप प्रतिस्पर्धा की मात्रा से अभिभूत हो सकते हैं। आप अपनी साइट को कैसे खड़ा करते हैं, और यातायात के अपने हिस्से को आकर्षित करते हैं?


ध्यान देने के लिए पहला कदम एक आंख को पकड़ने वाला शीर्षक और रचनात्मक टैगलाइन है। चूंकि ये पहले तत्व हैं जिन्हें आपके पाठक देखेंगे, आप एक तत्काल प्रभाव बनाना चाहते हैं। आपके उद्देश्य और ब्रांड पर ध्यान केंद्रित करने वाली एक शीर्षक और टैगलाइन होने से आपको अन्य साइटों पर समान दर्शकों के लिए प्रतिस्पर्धा करने का लाभ मिलता है.

इस पोस्ट में, हम यह पता लगाने जा रहे हैं कि वर्डप्रेस शीर्षक और टैगलाइन क्या हैं और वे आपकी वेबसाइट को कैसे प्रभावित करते हैं। हम यह भी चर्चा करेंगे कि एक शीर्षक और टैगलाइन कैसे बनाई जाए जो आपके ब्रांड को परिभाषित करे और खोज इंजन के लिए अनुकूलित हो। आएँ शुरू करें!

वर्डप्रेस टाइटल और टैगलाइन क्या हैं?

WPExplorer शीर्षक और टैगलाइन का स्क्रीनशॉट।

आपकी साइट का शीर्षक और टैगलाइन आमतौर पर पहली चीज है जिसे आगंतुक देखेंगे। यह आपको ब्लॉग का नाम देता है और कहता है कि जब आप साइट पर जाते हैं तो आप क्या पाते हैं – संक्षिप्त, सटीक और पेशेवर.

जैसा कि आप शायद अनुमान लगा सकते हैं, आपका शीर्षक आपकी साइट का नाम है। यह बताता है कि लोग आपके ब्रांड की पहचान कैसे करते हैं और वे आपको ऑनलाइन कैसे खोजते हैं। दूसरी ओर, आपका टैगलाइन एक उपशीर्षक या विज्ञापन के नारे के समान एक छोटा बयान है, जिसे अक्सर आपके शीर्षक के ठीक नीचे रखा जाता है। यह एक संक्षिप्त विवरण के रूप में काम करता है कि आपकी साइट क्या है और यह क्यों मौजूद है.

एक स्पष्ट, वर्णनात्मक टैगलाइन के साथ एक मजबूत शीर्षक का संयोजन दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करते समय आपकी साइट को लाभ देता है। ऊपर हमारे अपने शीर्षक और टैगलाइन संयोजन पर एक और नज़र डालें। यह साइट का नाम प्रदान करता है, जबकि यह स्पष्ट रूप से और स्पष्ट रूप से समझाता है कि आप हमारी सामग्री (थीम, प्लगइन्स और गाइड) से क्या उम्मीद कर सकते हैं।.

अच्छी तरह से तैयार किए गए शीर्षक और टैगलाइन के साथ आने में समय लग सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से प्रयास के लायक है। पाठ के ये दो सरल टुकड़े आपको समान साइटों से बाहर खड़े होने में मदद कर सकते हैं। वे आपके पाठकों को यह भी बताते हैं कि आपकी साइट के बारे में क्या है, साथ ही साथ टोन और शैली की भी अपेक्षा करें। सबसे अच्छा, जब सही ढंग से किया जाता है, तो आप अपने वर्डप्रेस खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) को बेहतर बनाने के लिए अपने शीर्षक और टैगलाइन का उपयोग कर सकते हैं.

वर्डप्रेस के लिए बेहतर टाइटल और टैगलाइन कैसे बनाएं

अपनी साइट को कैसे ब्रांड बनाना है, यह तय करते समय, आपको एक उपयुक्त शीर्षक के साथ आना चाहिए। एक बार जब आप अपना शीर्षक तैयार कर लेते हैं, तो आप एक टैगलाइन बना सकते हैं, जो इसे पूरक करती है, और फिर एसईओ उद्देश्यों के लिए दोनों तत्वों का अनुकूलन करती है। इन कार्यों को कैसे करें, इस बारे में बात करते हैं.

चरण 1: अपनी वेबसाइट का शीर्षक चुनें

वेबसाइट शीर्षक के साथ आना डरावना हो सकता है, क्योंकि यह पहली छाप होगी जो ग्राहकों को आपकी साइट से मिलती है। इसके बारे में इस तरह से सोचें: आपका शीर्षक आपका ब्रांड है। यह पता चलता है कि लोग आपको अन्य सभी साइटों के बीच कैसे पहचानते हैं.

एक मजबूत शीर्षक के साथ आने की कुंजी यह समझ रही है कि आपकी साइट के लक्ष्य क्या हैं। क्या यह एक निजी ब्लॉग है? या हो सकता है कि आप एक ई-कॉमर्स स्टोर, एक गैर-लाभकारी संगठन या ऑनलाइन पोर्टफोलियो शुरू कर रहे हों। किसी भी तरह से, यदि आप अपनी साइट के उद्देश्य के बारे में स्पष्ट हैं तो शीर्षक खोजना आसान है.

वेबसाइट का नाम खोजने में सहायता चाहिए?

जब आप जानते हैं कि आपकी साइट किस बारे में है, तो संभावित नामों के साथ आना आसान है। लेकिन अगर आपको अभी भी यह मुश्किल लग रहा है, तो ये आज़माएँ:

  • उन विशेषणों या वाक्यांशों का उपयोग करें जो आपका वर्णन करते हैं, या ऐसे शब्द या वाक्यांश जो आपका वर्णन करते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास ऐसा कुछ करने के लिए अपने आप में एक ब्लॉग है, जो आपके काम करने में अच्छा है और लोगों की मदद कर सकता है। आप अपने ब्लॉग को “जैक (या जिल, या अपना नाम) सभी ट्रेडों का” कह सकते हैं।.
  • जानबूझकर गलत वर्तनी या उन शब्दों का आविष्कार करना जो आपके हैं या आप क्या करते हैं, इससे संबंधित हैं। क्या आप केस-आधारित शब्दकोश और थिसॉरस सहायता प्रदान करते हैं? अपनी साइट को “डिक्टोसॉरस” कहें। रचनात्मक हो!
  • का उपयोग करके देखें शब्द जनरेटर या एक थिसॉरस नए विचारों के लिए.

अपनी वेबसाइट के उद्देश्य को ध्यान में रखें। व्यक्तिगत ब्लॉग के लिए कुछ मजेदार और पागल का उपयोग करना ठीक है, लेकिन आपके पास व्यावसायिक वेबसाइट के लिए कम से कम समझने योग्य (और थोड़ा पेशेवर) होना चाहिए.

यदि आपकी वेबसाइट आपका ऑनलाइन पोर्टफोलियो है या आपके फ्रीलांसिंग व्यवसाय को बढ़ावा देने का साधन है, तो एक अच्छा विकल्प शीर्षक के लिए आपके स्वयं के नाम का उपयोग कर रहा है – उदाहरण के लिए, yourname.com। यह आपको आगे भी हड़ताल कर सकता है, लेकिन यह उन लोगों को बताएगा, जिनके बिना आप उनके प्रोफाइल में खोदने की जरूरत नहीं है। यह आपको एक ब्रांड के रूप में अपना और अपने अधिकार का निर्माण करने में सक्षम बनाता है. नील पटेल, उदाहरण के लिए, अपने नाम की ब्रांडिंग करके खुद को एक ऑनलाइन मार्केटिंग गुरु के रूप में तैनात किया है:

नील पटेल की स्व-ब्रांडेड वेबसाइट

चरण 2: एक अच्छी टैगलाइन बनाएं

शीर्षक से बनाने के लिए टैगलाइन कठिन हो सकती है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपकी साइट आपकी हो। यदि आप शब्दों या अनुप्रास पर एक नाटक का उपयोग करते हुए एक चतुर तरीका खोज सकते हैं, तो यह ठीक है। हालाँकि, आपकी साइट की सामग्री का संक्षेप में वर्णन करना एक चतुर वाक्य से बेहतर होगा जो पाठकों को यह नहीं बताता है कि क्या उम्मीद की जानी चाहिए। भले ही आपकी टैगलाइन आपके शीर्षक के बाद प्रदर्शित होगी, जैसे कि, यदि टैगलाइन से अधिक महत्वपूर्ण नहीं है:

  1. अपने शीर्षक के लिए संदर्भ प्रदान करें, यदि यह पहले से ही स्पष्ट रूप से इंगित नहीं करता है कि आप क्या करते हैं.
  2. अपनी साइट के उद्देश्य पर ध्यान दें या आकर्षित करें.
  3. अपनी साइट के लिए टोन सेट करें.
  4. उन कीवर्ड को शामिल करें जो आपकी साइट को खोजों में दिखाने में मदद करेंगे.

आपके पास दुनिया का सबसे अच्छा शीर्षक हो सकता है – उदाहरण के लिए, शाइनी ने धोखा दिया डायनासोर – लेकिन बिना टैगलाइन के, लोगों को यह पता नहीं चल रहा है कि आपकी साइट आपके अनुभवों और नए और रोमांचक स्थानों की खोज के बारे में एक निजी यात्रा ब्लॉग है।.

आपकी टैगलाइन मार्केटिंग में एक अद्वितीय विक्रय प्रस्ताव के रूप में जानी जाती है। यह है कि आप आगंतुकों को यह कैसे दिखा सकते हैं कि आपकी साइट की जाँच करने का क्या लाभ होगा, और उनके लिए इसमें क्या है, इस सवाल का जवाब देना होगा। यदि उन्हें पता नहीं है कि आपकी साइट यहां क्यों है, या यह उनके लिए कैसे प्रासंगिक है, तो संभावना है कि वे इस यात्रा पर नहीं गए होंगे.

आपकी वेबसाइट की सामग्री की शैली क्या है? क्या आपके पास मजाकिया बयान और छिद्रपूर्ण हास्य है? क्या आप एक डिजाइनर या तकनीशियन के रूप में अपने कौशल दिखा रहे हैं? क्या आप उत्साहित हैं, व्यंग्यात्मक हैं, बात-बात पर? उस टैगलाइन में दिखाने दें – आगंतुकों को इस बात का स्वाद मिल जाएगा कि वे किस चीज के लिए हैं.

एक अच्छी टैगलाइन के साथ आ रहा है

एक अच्छी टैगलाइन न केवल आगंतुकों को आकर्षित करेगी, बल्कि उन्हें आपको याद रखने में भी मदद करेगी। सर्वोत्तम टैगलाइन में निम्नलिखित लक्षण हैं:

  1. इसे छोटा रखें: कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप इसके साथ कैसे आते हैं, हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपनी टैगलाइन छोटी रखें। आप अधिकतम प्रभाव तुरंत बनाना चाहते हैं, और खोज परिणामों में एक लंबी, जुआ टैगलाइन पूरी तरह से प्रदर्शित नहीं होती है। 60 से अधिक वर्णों का उपयोग न करने का प्रयास करें, क्योंकि जो खोज परिणामों में प्रदर्शित किया जाएगा। संक्षिप्त होना लंबे समय तक रहने और जुआ खेलने से अधिक प्रभावी है.
  2. दोहराएं नहीं: वे इसे दोहराए बिना खिताब के लिए ताकत जोड़ते हैं। याद रखें, आप अपनी साइट के शीर्षक के लिए संदर्भ प्रदान कर रहे हैं, अपनी साइट के उद्देश्य और लक्ष्यों पर विस्तार से.
  3. अलग और आकर्षक हो: आप अपने बारे में कुछ कहना चाहते हैं जो अन्य ब्लॉगर या व्यवसायी कह रहे हैं। प्रतियोगिता पर शोध करने के लिए समय बिताना। यदि आपकी टैगलाइन यह व्यक्त कर सकती है कि दूसरे क्या पहले से ही कह रहे हैं, या किसी नए और अनूठे तरीके से कुछ वाक्यांश, आपकी आवाज और ब्रांड अधिक यादगार होगा.

यह पता लगाने में भी मददगार है कि आपका लक्षित दर्शक कौन है। आप किस तरह के पाठकों को आकर्षित करने की उम्मीद कर रहे हैं? आप उन्हें क्या लाभ प्रदान करना चाहते हैं? यह आपको एक टैगलाइन के साथ आने में मदद करेगा जो एक खोज में बाहर खड़ा है। थोड़ी और मदद चाहिए? शॉपिफाई के फ्री में कोशिश करें नारा लगाने वाला आरंभ करना.

क्यों एक अच्छा शीर्षक और टैगलाइन इतना महत्वपूर्ण है?

शीर्षक और टैगलाइन एसईओ

जैसा कि हमने पहले बताया, इंटरनेट पर बहुत प्रतिस्पर्धा है। पिछले कुछ वर्षों में ऑनलाइन उपलब्ध सामग्री की सरासर मात्रा में तेजी देखी गई है। 2014 के इन्फोग्राफिक के अनुसार Uberflip, हर दिन लगभग 145 बिलियन ईमेल भेजे जाते हैं, 2.73 मिलियन ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित होते हैं और 500 मिलियन ट्वीट – YouTube पर अपलोड किए गए वीडियो या समाचार लेखों के सभी घंटों का उल्लेख नहीं करते हैं। सोचिए कि पिछले साल में कितना बढ़ा है!

इतने सारे लोगों के साथ इतनी सामग्री बनाने और विपणन करने, लोगों की देखभाल करने के लिए तुम्हारी सामग्री बहुत कठिन हो गई है। शीर्षक और टैगलाइन होने से जो पाठकों का ध्यान आकर्षित करते हैं और आपकी साइट के लिए प्रासंगिक होते हैं, आपको अधिक आगंतुकों को आकर्षित करने और भीड़ से बाहर निकलने में मदद करेंगे.

खोज इंजिन अनुकूलन

प्रतियोगिता के बीच अपनी पकड़ बनाने में आपकी मदद करने के लिए, खोज इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (एसईओ) पर विचार करें – यानी, विशेष कीवर्ड का उपयोग करके यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी साइट खोज परिणामों की सूची में उच्चतर हो सके ताकि अधिक से अधिक आगंतुक मिल सकें। हालांकि आपको साइट ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के लिए केवल खोज इंजन पर निर्भर नहीं होना चाहिए, फिर भी वे एक उपयोगी उपकरण हैं.

खोज इंजन कीवर्ड की तलाश करते हैं, इसलिए उपयुक्त टैग के साथ प्रासंगिक सामग्री रखने में मदद मिलेगी – लेकिन आपके शीर्षक और / या टैगलाइन को तैयार करने से बेहतर परिणाम प्राप्त होंगे। शीर्षक आमतौर पर ब्रांड नाम के रूप में कार्य करते हैं और हमेशा कीवर्ड के लिए जगह नहीं होती है, इसलिए अधिकांश एसईओ आपके टैगलाइन में ही होंगे – सुनिश्चित करें कि वे प्रासंगिक हैं और आपकी टैगलाइन अभी भी समझ में आती है!

वर्डप्रेस के लिए एक एसईओ अनुकूल शीर्षक और टैगलाइन कैसे जोड़ें

इस बारे में लंबे समय से बहस चल रही है कि क्या शीर्षकों के लिए यह अधिक महत्वपूर्ण है स्पष्ट या चतुर. जब आपकी वेबसाइट की बात आती है, तो निर्णायक कारक एसईओ पर इसका प्रभाव होना चाहिए। संदर्भ प्रदान करने और अपनी साइट के लिए टोन सेट करने के साथ, शीर्षक और टैगलाइन आपको अपनी खोज रैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए कीवर्ड का उपयोग करने में सक्षम बनाते हैं। आपके लिए भाग्यशाली, आपकी वेबसाइट पर एसईओ अनुकूल शीर्षक और टैगलाइन जोड़ने के कई तरीके हैं.

विकल्प 1: वर्डप्रेस के अंतर्निहित शीर्षक और टैगलाइन का उपयोग करें

वर्डप्रेस में आपकी वेबसाइट के शीर्षक और टैगलाइन के लिए अंतर्निहित विकल्प शामिल हैं। वास्तव में, आपको अपना साइट शीर्षक तब चुनना चाहिए जब आपने पहली बार वर्डप्रेस स्थापित किया हो। परिवर्तन करने या एक कस्टम टैगलाइन जोड़ने के लिए, बस अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में प्रवेश करें और नेविगेट करें सेटिंग्स> सामान्य:

सामान्य वर्डप्रेस सेटिंग्स: शीर्षक और टैगलाइन

या आप पर क्लिक कर सकते हैं रूप> अनुकूलित करें लाइव थीम कस्टमाइज़र पर जाएं। हमारे ठाठ ब्लॉगिंग वर्डप्रेस थीम में, साइट शीर्षक और टैगलाइन बहुत पहले अनुकूलन विकल्प हैं.

विषय-अनुकूलक है-खिताब

ठाठ (और अन्य प्रीमियम वर्डप्रेस थीम) में टैगलाइन डिफ़ॉल्ट रूप से छिपी हो सकती है, इसलिए आपको संभवतः एक सेटिंग सक्षम करनी होगी यदि आप इसे प्रदर्शित करना चाहते हैं। ठाठ के लिए, हैडर विकल्पों के तहत कस्टमाइज़र जनरल थीम सेटिंग्स अनुभाग में विकल्प सही है। बस बॉक्स को चेक करें और सेव पर क्लिक करें.

प्रदर्शन थीम टैगलाइन विवरण

विकल्प 2: एक वर्डप्रेस एसईओ प्लगइन का उपयोग करें

लेकिन ये शीर्षक अक्सर सबसे अच्छा विकल्प नहीं होता है, क्योंकि डिफ़ॉल्ट शीर्षक और टैगलाइन आपकी पूरी साइट पर लागू होगी। अपने SEO को वास्तव में बेहतर बनाने के लिए आप एक प्लगइन की मदद लेना चाहते हैं। हम व्यक्तिगत रूप से उपयोग और अनुशंसा करते हैं Yoast SEO Plugin, जो आप वर्डप्रेस प्लगइन रिपॉजिटरी से मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं.

Yoast SEO Plugin

एक बार स्थापित होने के बाद, नए पर होवर करें एसईओ अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में मेनू आइटम, और फिर पर क्लिक करें टाइटल और मेटा. यहां से आप अपनी वेबसाइट के विभिन्न वर्गों में बेहतर डिफ़ॉल्ट एसईओ-अनुकूल शीर्षक और टैगलाइन जोड़ सकते हैं – होमपेज, कस्टम पोस्ट प्रकारों पर (यह लागू होता है यदि आप वर्डप्रेस थीम में पोर्टफोलियो, प्रशंसापत्र, कर्मचारी, ईवेंट आदि शामिल हैं), कर ( आपकी श्रेणियां, टैग और अधिक), अभिलेखागार और विविध पृष्ठ (यह आमतौर पर आपके 404 और खोज परिणाम होंगे).

योस्ट एसईओ: टाइटल और मेटा

Yoast द्वारा वर्डप्रेस एसईओ शामिल हैं चरों का टन अपने शीर्षक और मेटा विवरण को स्वचालित बनाने के लिए (जो आपके सभी पृष्ठों और पोस्ट के लिए टैगलाइन की तरह हैं) आसान। यह एक सुविधा होनी चाहिए, क्योंकि आप संभवतः अपने सभी ब्लॉग श्रेणी पृष्ठों को समान शीर्षक और टैगलाइन विवरण साझा नहीं करना चाहते हैं। यहां एक उदाहरण दिया गया है कि कैसे हम WPExplorer पर अपने ब्लॉग पोस्ट शीर्षक को प्रारूपित करते हैं:

SEO टाइटल: Variable टाइटल

हम डिफ़ॉल्ट रूप से अपनी वेबसाइट के नाम के बाद %% शीर्षक %% चर का उपयोग करने के लिए अपने ब्लॉग पोस्ट को सेटअप करते हैं। लेकिन, Yoast में आपके द्वारा चुने गए चूक को ओवरराइड करने के लिए व्यक्तिगत रूप से प्रति पृष्ठ और प्रति पोस्ट विकल्प भी हैं। अपना शीर्षक या मेटा विवरण प्रारूप बदलने के लिए, बस अपना पृष्ठ या पोस्ट खोलें और सामग्री के नीचे स्क्रॉल करें। आपको इस तरह से एक वर्डप्रेस एसईओ सेटिंग्स बॉक्स देखना चाहिए:

कस्टम पोस्ट शीर्षक और मेटा जोड़ें

यहाँ से आप सामान्य एसईओ की जाँच कर सकते हैं (देखें कि क्या आपके वांछित खोजशब्द आपके पेज या पोस्ट में पर्याप्त पाए जाते हैं, पेज विश्लेषण चलाते हैं, आदि), लेकिन आप यह भी देख सकते हैं कि क्या आपका डिफ़ॉल्ट एसईओ शीर्षक काम कर रहा है, और आप एक कस्टम जोड़ सकते हैं मेटा विवरण के रूप में अच्छी तरह से। यदि आप ऊपर चित्र में देखते हैं, तो आप देख सकते हैं कि शीर्षक वास्तव में बहुत लंबा है, इसलिए हमें शायद एक कस्टम जोड़ना चाहिए, और हमने पहले ही डिफ़ॉल्ट का उपयोग करने के बजाय एक कस्टम मेटा में जोड़ दिया है (जो पहले होगा पोस्ट के 156 अक्षर, चूंकि हम मेटा को %% अंश %% पर सेट करते हैं).

Yoast द्वारा वर्डप्रेस एसईओ में अन्य महान एसईओ सुविधाओं के टन हैं, और यदि आप वास्तव में अधिक सीखना चाहते हैं तो आपको उनका चेकआउट करना चाहिए ज्ञानधार. अन्य एसईओ विकल्पों में से सभी का उपयोग करने के तरीके के बारे में विस्तृत निर्देश हैं!

निष्कर्ष

आपकी वेबसाइट के लिए एक अच्छा शीर्षक और टैगलाइन होना आवश्यक है कि आप भीड़ से अलग होकर अपनी साइट पर ट्रैफ़िक लाएँ। आपके द्वारा ऊपर दिए गए सुझावों के साथ, आपके शीर्षक और टैगलाइन के साथ आने के लिए आपको डरावना नहीं होना चाहिए। वास्तव में, यह बहुत मज़ा में बदल सकता है! क्या आपके पास कोई शीर्षक या टैगलाइन है जिस पर आपको विशेष रूप से गर्व है? आइए इसे सुनें – नीचे टिप्पणी अनुभाग में पोस्ट करें!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me