पहली बाइट का समय क्या है और इसे अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर कैसे सुधारें

शायद आपने मुहावरा सुना हो फर्स्ट बाइट का समय लेकिन किसी तरह अवधारणा कुछ लोगों से बच गई है। क्योंकि यह अविश्वसनीय रूप से तकनीकी उन्मुख लगता है या क्योंकि यह एक अमूर्त अवधारणा की तरह लगता है, न कि रोजमर्रा के उपयोग के लिए महत्वपूर्ण है। सच्चाई से आगे कुछ भी नहीं हो सकता है.


फर्स्ट बाइट के लिए समय वास्तव में एक अवधारणा या एक विचार नहीं है जिसे केवल तकनीकी लोगों को समझना चाहिए। सभी को इसका अर्थ समझ लेना चाहिए और इसे व्यवहार में लागू करना चाहिए.

इस लेख में मैं आपको कुछ शब्दों में समझाने जा रहा हूँ: टाइम टू फर्स्ट बाइट क्या है, यह आपकी साइट को कैसे प्रभावित करता है और आपको इस विषय पर क्यों ध्यान देना चाहिए यदि आप अपने पाठकों को अपनी साइट ब्राउज़ करते समय सबसे अच्छा अनुभव देना चाहते हैं.

टाइम टू फर्स्ट बाइट क्या है?

पहली बाइट (TTFB) का समय एक माप है जिसका उपयोग वेबसर्वर या अन्य नेटवर्क संसाधन की जवाबदेही के संकेत के रूप में किया जाता है.

TTFB ग्राहक के ब्राउज़र द्वारा प्राप्त किए जा रहे पृष्ठ के पहले बाइट के लिए HTTP अनुरोध करने वाले उपयोगकर्ता या ग्राहक की अवधि को मापता है। यह समय सॉकेट कनेक्शन समय, HTTP अनुरोध भेजने के लिए लिया गया समय, और पृष्ठ के पहले बाइट को प्राप्त करने में लगने वाले समय से बनता है। हालांकि कभी-कभी DNS के बाद की गणना के रूप में गलत समझा जाता है, नेटवर्किंग में TTFB की मूल गणना हमेशा लोडिंग शुरू करने के लिए संसाधन के समय को मापने में नेटवर्क विलंबता को शामिल करती है।.

सीधे तौर पर लिया गया “तकनीकी” स्पष्टीकरण विकिपीडिया. अब इसका अनुवाद उस सरल से करें जो सभी की सेवा करता है.

टाइम टू फर्स्ट बाइट वह समय होता है जब आप उस बटन को दबाकर उस वेबसाइट को लोड करते हैं जिस क्षण वह रेंडर करना शुरू करता है. यदि आप इसे गेमिंग के संदर्भ में बोलते हैं, तो टाइम टू फर्स्ट बाइट गेमिंग के समय आपके पास “विलंबता” या “लैग” के समान होगा। विलंबता एक प्रत्यक्ष प्रतिनिधित्व है कि आपकी साइट में कितनी कथित जवाबदेही है.

क्या कारक पहले बाइट के लिए समय को प्रभावित करते हैं?

पहली बाइट का समय कई कारकों द्वारा दर्शाया जा सकता है, लेकिन चूंकि यह एक वर्डप्रेस लेख है, हम वर्डप्रेस के स्थान पर प्रभावित होने वाले हर चीज को कम करने जा रहे हैं।.

  • DNS प्रतिक्रिया समय
  • सर्वर कॉन्फ़िगरेशन और प्रदर्शन (PHP और वेबसर्वर)
  • वर्डप्रेस प्लगइन्स / थीम
  • HTML कैशिंग सक्षम / अक्षम

उन कारकों में से हर एक एक अतिरिक्त विलंबता जोड़ता है आपकी साइट को रेंडर करना शुरू करने में लगने वाला समय। इसका मतलब है कि यह सब जुड़ जाता है. ऐसा नहीं है कुछ उन कारकों में विलंबता प्रभावित हो सकती है, सब उन कारकों के अधिक विलंबता में योगदान! तो आप अनुमान लगा सकते हैं कि एक आदर्श परिदृश्य के लिए, आपको पहले बाइट के लिए एक बहुत अच्छा समय प्राप्त करने के लिए सब कुछ जल्दी होना चाहिए और अगर उस श्रृंखला में कुछ करने के लिए प्रक्रिया में अधिक समय लग रहा है, तो आपका अंतिम समय पहले बाइट को भुगतना होगा.

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि फ़र्स्ट बाइट का समय आपकी साइट पर आपके या आपके पाठकों के लिए सब कुछ प्रभावित करता है. हर बार जब कोई पाठक किसी लिंक, चित्र, ब्लॉग पोस्ट या पेज पर क्लिक करता है, तो टाइम टू फर्स्ट बाइट को ध्यान में रखा जाएगा। आप देख सकते हैं कि खराब टाइम टू फर्स्ट बाइट का मतलब होगा कि पाठक के पास खराब सर्वर से जुड़े गेमर जैसी स्थिति होगी। प्रत्येक क्लिक में काफी अंतराल जुड़ा होगा और यह अनुभव को प्रभावित करेगा.

नोट: इस बिंदु से आगे मैं थोड़े समय के लिए चीजों को गति देने के लिए केवल पहले बाइट के लिए समय बताने के लिए संक्षिप्त परिचय TTFB का उपयोग करने जा रहा हूँ.

1. DNS प्रतिक्रिया समय

डीएनएस रिज़ॉल्यूशन समीकरण का पहला कारक है। हमेशा अच्छे DNS सर्वरों का उपयोग करना सुनिश्चित करें और उनके पास सबसे अच्छा रिज़ॉल्यूशन प्राप्त करने के लिए शब्द भर में नोड्स हैं। इस चरण में TTFB को कम करने का एक अच्छा तरीका है कि आप एक अच्छी वैश्विक सेवा का उपयोग करें CloudFlare सेवा की तरह लागू करता है ग्लोबल डीएनएस कैशिंग. आगे के प्रस्तावों को कैच करके TTFB को कम करने के लिए यह तरीका बेहद अच्छा है.

2. सर्वर कॉन्फ़िगरेशन

TTFB विलंबता में दूसरा चरण वास्तविक सर्वर है। यह वह जगह है जहाँ आपका होस्टिंग जगह में आता है। वेबसर्वर कॉन्फ़िगरेशन का प्रकार यह नियोजित करता है और कैशिंग तकनीक करेगा बहुत कम TTFB। उदाहरण के लिए, यदि आपका सर्वर पुराने PHP 5.4 को लागू करता है, तो आप एक बहुत ही उच्च TTFB प्राप्त करने वाले हैं, जबकि आधुनिक PHP 7.1 कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग करने से उस समय में 2 या अधिक का कारक कम हो जाएगा.

ऐसा इसलिए है क्योंकि PHP दुभाषिया प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हर बार जब आप एक वेबसाइट पेज या ब्लॉग पोस्ट के लिए पूछते हैं uncached, सर्वर के लिए की आवश्यकता होगी सवाल में PHP फ़ाइलों को संसाधित करें उन्हें अपने ब्राउज़र में वापस HTML फॉर्मेट में बदलने के लिए। PHP फ़ाइलें जितनी अधिक जटिल होंगी, उन्हें पूर्व-संसाधित करने और उन्हें वापस आपके ब्राउज़र पर भेजने में उतना ही अधिक समय लगेगा.

आप देख सकते हैं कि सर्वर का प्रदर्शन पूरी प्रक्रिया पर एक महत्वपूर्ण हिस्सा लेगा। जितनी तेजी से CPU और आपके होस्टिंग जितने संसाधन आपको आवंटित करते हैं, उतनी ही तेजी से यह उन फाइलों को प्रोसेस करेगा और इसलिए, आपका TTFB छोटा होगा.

यदि आपका होस्टिंग PHP कैशिंग को लागू करता है, तो यह दूसरे अनुरोध पर और कम हो जाएगा क्योंकि यह PHP फ़ाइल को फिर से संसाधित करने के बजाय उस फ़ाइल का कैश्ड संस्करण प्रदान करेगा।.

आप देख सकते हैं कि अब 2 प्रकार के होस्टिंग व्यवसाय हैं, सामान्य (अनकैप्ड) सेवाएं और वर्डप्रेस अनन्य होस्टिंग सेवाएं जो आमतौर पर एक को लागू करती हैं PHP के लिए कैशिंग तंत्र, प्रक्रिया में अपने TTFB को कम करना.

3. वर्डप्रेस प्लगइन्स और थीम

TTFB समीकरण में तीसरा चरण आपकी वास्तविक साइट है। यह सबसे महत्वपूर्ण कारक है और मैं आपको दिखाने जा रहा हूं कि क्यों.

आमतौर पर वर्डप्रेस आपकी होस्टिंग को कई PHP फाइलों को प्रोसेस करने के लिए देगा और वे जितने जटिल होंगे, प्रोसेस करने में उतना ही अधिक समय लगेगा। वर्डप्रेस द्वारा परोसा जाता है प्लग-इन और वे प्लगइन्स अतिरिक्त कोड जोड़ता है अंतिम PHP प्रसंस्करण को ध्यान में रखते हुए आप इसे स्पष्ट रूप से देख सकते हैं आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए अधिक प्लगइन्स, उन्हें संसाधित करने में आपकी होस्टिंग के लिए अधिक समय लगेगा और इसलिए, आपका TTFB बढ़ेगा.

कम बेहतर है

अंगूठे के एक नियम के रूप में, कम प्लग-इन आमतौर पर बेहतर होता है। बेशक, एक खराब कोडित प्लगइन 10 विशेषज्ञ कोडित प्लगइन्स की तुलना में बहुत खराब हो सकता है या दो प्लगइन्स को स्थापित करना संभव है जो संघर्ष के लिए होता है। लेकिन आम तौर पर प्लगइन्स की संख्या को कम करके बोलना आपके लिए अपडेट को प्रबंधित करना आसान बनाता है और आपकी साइट की गति बनाए रखता है। यहां इंस्टॉलेशन के लिए उचित मात्रा में प्लगइन्स का एक उदाहरण है.

पहली बाइट का समय: कम प्लगइन्स

यह अगला उदाहरण समस्याग्रस्त हो सकता है (फिर से – यह आंशिक रूप से इस बात पर निर्भर करता है कि आपने क्या स्थापित किया है).

प्रथम बाइट का समय: अधिक प्लगइन्स

और निश्चित रूप से, 30 प्लगइन्स बाधा के पिछले कुछ भी आपके विलंबता के लिए अच्छा नहीं है। आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि 40 से अधिक प्लगइन्स वाली वेबसाइट में एक गंभीर रूप से उच्च TTFB होगा, भले ही यह एक शानदार होस्टिंग सेवा पर होस्ट किया गया हो और मैं आपको दिखाने जा रहा हूं कि क्यों.

4. HTML कैशिंग

अंतिम कारक सबसे महत्वपूर्ण है और यह संबंधित है कैशिंग तंत्र आप अपने वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन पर लागू करने का निर्णय लेते हैं। हालाँकि वर्डप्रेस में कई प्रकार के कैशिंग मैकेनिज्म हैं, लेकिन उनमें से सबसे प्रभावी है HTML कैशिंग.

जैसे एक अच्छा प्लगइन है कीसीडीएन कैश एनबलर अपने TTFB पर एक जबरदस्त प्रभाव पड़ेगा, यहां तक ​​कि होस्टिंग से भी ज्यादा। यह उन सभी फाइलों को HTML में बदल देगा ताकि कैश एक्टिव होने के बाद आपके पाठकों को आपकी होस्टिंग पर PHP प्री-प्रोसेसर से गुजरने की जरूरत न पड़े और यह होगा केवल वेबसर्वर ही अपनी सामग्री परोसने के लिए जिम्मेदार है। यदि आप एक होस्टिंग का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आप इस प्रक्रिया को और भी अधिक गति प्रदान कर सकते हैं nginx अपाचे के बजाय मुख्य वेबसर्वर के रूप में जैसा कि मैंने इस लेख में समझाया है.

प्रथम बाइट केस स्टडीज का समय: क्यों यह महत्वपूर्ण है

अब मैं आपको दिखाता हूं कि हम किस बारे में बात कर रहे हैं। निम्नलिखित मामले के अध्ययन के अंत में एक आसान बेंचमार्क सारांश के साथ विभिन्न सर्वरों पर वेबसाइट कॉन्फ़िगरेशन के वास्तविक जीवन उदाहरण हैं.

एक स्लो सर्वर पर एक स्लो वेबसाइट

धीमी साइट होने पर टीटीएफबी के लिए दर्द हो सकता है और यदि आप एक अच्छी होस्टिंग सेवा के बारे में परवाह नहीं करते हैं, तो आपको सबसे खराब परिणाम का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए.

पहले बाइट का समय: स्लो साइट, स्लो सर्वर परफॉर्मेंस

आइए इस साइट का विस्तार से विश्लेषण करें। इस प्रयोजन के लिए, मैं Phatt टूल्स का उपयोग करने जा रहा हूं क्योंकि यह आपको TTFB देखने के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है। चाल को खोलना है विस्तार साइट पर किए गए पहले अनुरोध पर.

पहले बाइट का समय: स्लो साइट, स्लो सर्वर रिस्पांस

जैसा कि आप देख सकते हैं, साइट में 4.2 सेकंड से कम का TTFB है! इसका मतलब है कि 4 पूर्ण सेकंड बीतने तक आपको कोई संकेत नहीं मिलता है कि वेबसाइट वास्तव में उपलब्ध है.

अब उस समय को उन सभी क्लिकों से गुणा करें जो आप साइट पर करने जा रहे हैं और आप देख सकते हैं कि एक पाठक को कितना दर्द हो सकता है। बेशक, साइट को रेंडर करने में लगने वाले कुल समय में TTFB को जोड़ना होगा। परिणाम होगा प्रदर्शन के लिए भयावह साइट के रूप में ज्यादा के रूप में ले जाएगा रेंडर करने के लिए 7 सेकंड कभी-कभी ठीक से.

कई कारकों का संयोजन इसके लिए नेतृत्व करता है। एक कैशिंग तंत्र के बिना एक खराब अनुकूलित वेबसाइट, एक बहुत धीमी होस्टिंग सेवा और एक पूरी तरह से पुराना PHP दुभाषिया, जो अभी भी PHP 5.4 चल रहा है। यहां तक ​​कि जब साइट एक बाहरी कैशिंग तंत्र के रूप में क्लाउडफ़ेयर का उपयोग करती है, तो कुछ भी नहीं है जो स्थिति को बेहतर बनाने के लिए किया जा सकता है, यदि आपकी साइट और आपका होस्टिंग सहयोग नहीं करते हैं.

एक औसत सर्वर पर एक फास्ट वेबसाइट

आइए देखें कि क्या होता है जब हम एक औसत सर्वर पर बहुत तेज़ साइट डालते हैं जो Apache और PHP 7.1 का उपयोग करता है

पहली बाइट का समय: फास्ट साइट, औसत सर्वर प्रतिक्रिया

ऐसी साइट के साथ जिसमें बिना कैश के 10 से कम प्लग इन हैं, परिणाम पिछले एक की तुलना में कम से कम 5 गुना बेहतर है। आप देख सकते हैं कि TTFB अब 521ms पर सेट है। इसका मतलब है कि साइट को आपके ब्राउज़र पर रेंडर करने के लिए 0.5 सेकंड का समय लगेगा, जिस क्षण यह सर्वर से उस क्षण तक आपके कंप्यूटर तक पहुंचता है.

पहले बाइट का समय: फास्ट साइट, औसत सर्वर प्रतिक्रिया 2

जब हम उस वेबसाइट पर कैश सक्रिय करते हैं तो क्या होता है? जादू होता है। Apache पर चलने वाला एक आम तौर पर औसत सर्वर सिर्फ 152ms TTFB के साथ उत्कृष्ट परिणाम दे सकता है। आप देख सकते हैं कि कितना अच्छा वर्डप्रेस कैशिंग तंत्र परिणामों को प्रभावित करता है.

एक फास्ट सर्वर पर एक बहुत धीमी वेबसाइट

अब इसके विपरीत देखते हैं। अगर हम बहुत तेज़ सर्वर पर बहुत धीमी साइट डालते हैं तो क्या होता है.

पहले बाइट का समय: स्लो साइट, फास्ट सर्वर रिस्पांस

नग्नेक्स और PHP 7.1.11 के साथ Plesk चलाने वाला एक अनुकूलित सर्वर प्लगइन्स से भरी साइट (27 से अधिक) को प्रस्तुत करने में 1.29 सेकंड लेगा।.

पहले बाइट का समय: स्लो साइट, फास्ट सर्वर रिस्पांस 2

लेकिन जब हम प्यारा केसीडीएन कैश एनबलर के माध्यम से वर्डप्रेस पर कैशिंग को सक्रिय करते हैं तो परिणाम आश्चर्यजनक होता है। बहुत धीमी साइट पर इसका TTFB घटकर मात्र 400ms रह गया है.

फास्ट सर्वर पर एक फास्ट वेबसाइट

अब इष्टतम स्थिति देखते हैं। तेज़ सर्वर पर चलने वाली तेज़ वेबसाइट.

पहली बाइट का समय: फास्ट साइट, फास्ट सर्वर रिस्पांस

एक ही सर्वर जो धीमी साइट पर 1.29 सेकंड TTFB दे रहा था, बिना कैश के तेज़ साइट पर 500 मी से कम समय में जवाब देता है.

पहले बाइट का समय: फास्ट साइट, फास्ट सर्वर रिस्पांस 2

यदि हम कैश सक्षम करते हैं, तो परिणाम आश्चर्यजनक हैं। एक तेज़ सर्वर, कैशिंग सक्षम के साथ एक तेज़ वेबसाइट के साथ मिलकर टीटीएफबी के 150ms से कम देता है!

बेंचमार्क परिणाम

आइए बेंचमार्क प्रेमियों के लिए एक बड़े ग्राफ में सभी परिणाम देखें.

पहली बाइट बेंचमार्क के लिए समय

आप देख सकते हैं कि होस्टिंग आपके TTFB को कम करने और आपकी साइट की विलंबता और कथित प्रदर्शन को बेहतर बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, लेकिन साइट के साथ आप जो करते हैं उसका प्रदर्शन पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ता है।.

समेट रहा हु

एक अच्छा TTFB मीट्रिक होने से आपको गारंटी मिलेगी कि आपके पास एक तेज़ और उत्तरदायी साइट है, यह आपके सामान्य रेंडरिंग समय में कटौती करेगा और प्रदर्शन को निर्धारित करने के लिए एक उत्कृष्ट मीट्रिक के रूप में काम करेगा। आमतौर पर, TTFB जितना अधिक होगा, आपकी साइट उतनी ही धीमी होगी। TTFB को ध्यान में रखते हुए जब आप अपनी साइट को बेंचमार्क करते हैं तो यह सर्वोपरि है क्योंकि इस समय का उपयोग आपके वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन पर अड़चनों को निर्धारित करने के लिए भी किया जा सकता है। आप सभी प्लगइन्स को अक्षम करके और एक मूल विषय पर स्वैप करके एक साधारण व्यायाम कर सकते हैं और फिर TTFB को फिर से माप सकते हैं। आप परिणामों से चकित होंगे.

मैं यह कहकर इस लेख को समाप्त करना चाहता हूं कि इसका कोई मतलब नहीं है “उन सभी पर शासन करने के लिए एक मीट्रिक” क्योंकि डेटाबेस प्रदर्शन, बैंडविड्थ उपलब्ध और नेटवर्क की गति सहित अन्य कारकों पर विचार करना है। लेकिन चूंकि टीटीएफबी आमतौर पर उन सभी कारकों से प्रभावित होता है, इसलिए यह कहीं और अड़चनों का एक अच्छा संकेत है.

उम्मीद है कि आप अपने TTFB के साथ प्रयोग करने का मौका लेंगे। अपनी टिप्पणी नीचे छोड़ दें। हमें आपके स्वयं के परीक्षण के बारे में सुनना पसंद है, या आपके पास किसी भी प्रश्न के साथ मदद करना पसंद करेंगे.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map