कैसे खोज इंजन में उच्च रैंक के लिए

वर्डप्रेस का जन्म एसईओ तैयार था, लेकिन कुछ अलग-अलग विषयों का उपयोग करने या अपने वैयक्तिकरण को लागू करने के लिए कुछ कोड का संपादन करने के बाद, आप कुछ ऐसे फीचर्स को तोड़ सकते हैं जो वर्डप्रेस को सर्च इंजन बनाने के लिए डार्लिंग बनाते हैं.


ये विशेषताएं, जो आपके वर्डप्रेस साइट के माध्यम से खोज इंजन क्रॉलर को निर्देशित करती हैं, जिनमें पर्मलिंक, पिंगिंग और ब्लॉग रोलिंग शामिल हैं। आपकी वेबसाइट को पहचानने और रैंक करने के लिए आवश्यक डेटा एकत्र करने के लिए आपकी श्रेणियों, पृष्ठों और पोस्ट के माध्यम से सुविधाएँ खोज मकड़ियों को निर्देशित करती हैं। घंटे के तीन प्रश्न हैं:

  1. आप इस दुनिया के Googles के प्रति अपनी वेबसाइट की मित्रता को कैसे सुरक्षित रखते हैं?
  2. आप यह कैसे सुनिश्चित करते हैं कि आप अपने प्राथमिक कीवर्ड के लिए पहले रैंकिंग जारी रखें?
  3. आप खोज इंजन रैंकिंग के मामले में सीढ़ी पर एक, दो, या अधिक कैसे चढ़ते हैं?

यहां कैसे.

अपना कोड साफ रखें

कोड
खोज इंजन के मकड़ियां आपकी वेब सामग्री को नेत्रहीन नहीं पढ़ते हैं क्योंकि आप एक भौतिक पुस्तक से एक पृष्ठ पढ़ते हैं। वे आपके कोड का उपयोग करके आपकी वेबसाइट को नेविगेट और समझते हैं। यदि आपका कोड निर्दोष (या साफ) है, तो आपका काम आधा हो गया है। दूसरी ओर, यदि आपकी वर्डप्रेस साइट टूटी हुई कड़ियों और आधे-लिखित कोड के साथ आंकी गई है, तो Google बॉट बहुत ही बदनाम हो जाएंगे और आपको (और आपकी रैंकिंग) थप्पड़ का सामना करना पड़ेगा.

वहाँ एक सरल प्रक्रिया के रूप में जाना जाता है एक वेबसाइट को मान्य करना, जो आपको यह निर्धारित करने में मदद करता है कि आपका कोड साफ है या नहीं। इसे जोड़ने के लिए, सत्यापन में गुणवत्ता आश्वासन उपकरण उर्फ ​​सत्यापनकर्ताओं का उपयोग शामिल है जो यह जांचता है कि आपकी वर्डप्रेस साइट द्वारा निर्धारित मानकों का अनुपालन करती है या नहीं विश्वव्यापी वेब संकाय या W3C संगठन। इन सत्यापनकर्ताओं में शामिल हैं:

  • एक तंगावाला, जो W3C का एकीकृत सत्यापनकर्ता है
  • मार्कअप वैलिडेटर, जिसे HTML मान्यकर्ता के रूप में भी जाना जाता है और इसका मुख्य कार्य XHTML, SVG, MathML और HTML प्रारूपों में वेब पेजों की जाँच करना है.
  • फिर, वहाँ है लिंक चेकर, जो आपको सभी टूटे हुए लिंक को नाखून देने में मदद करेगा;
  • और यह CSS Validator जो आपके CSS (कैस्केडिंग स्टाइल शीट्स) की जांच करता है.

W3C में भी है वैलिडर लॉग करें, जो MarkUp Validator, Link Checker और CSS Validator का संयोजन है। इसके अलावा, वे एक MobileOk चेकर आपकी मोबाइल साइट के लिए। आपको जो कुछ भी चाहिए वह आपका URL (डोमेन नाम) है और आपके पास कुछ ही मिनटों में पूरी रिपोर्ट होगी। यदि आपको इसका उपयोग करना है तो आपको लॉग वैलिडेटर डाउनलोड करना होगा.

मैंने हमेशा कल्पना की कि Google में अच्छी रैंकिंग कुछ ऐसी थी जिसे मैं अपनी चादरों के नीचे से हैक कर सकता था, लेकिन इन उपकरणों का उपयोग करके एक त्वरित जांच से मेरे कोड के साथ बहुत सारी समस्याएं सामने आईं। मैं अभी भी उन्हें ठीक कर रहा हूं, इसलिए समय बर्बाद न करें; एकदम से मिल जाओ.

कंटेंट किंग है

इनलाइन दृश्यपटल-वर्डप्रेस-संपादक

यह पहले आना चाहिए था लेकिन मैं बहुत ज्यादा क्लिच नहीं दिखना चाहता था। आपने शायद कई बार “सामग्री राजा है” वाक्यांश सुना है और शायद अगले व्यक्ति को मारने की कसम खाई है जो इसका उपयोग करेगा, लेकिन आप क्या जानते हैं; सामग्री वास्तव में राजा है। जैसा कि हमने कुछ पंक्तियों में उल्लेख किया है, खोज इंजन आपकी वर्डप्रेस साइट को “नहीं” देखते हैं जैसा कि आप करते हैं, मकड़ियों केवल आपकी साइट को क्रॉल या “पढ़” सकते हैं। वे आपके कोड को क्रॉल करते हैं लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि वे आपकी सामग्री को पढ़ते हैं.

Google जैसे खोज इंजन में विशेष स्क्रिप्ट उर्फ ​​रोबोट होते हैं जिन्हें एल्गोरिदम कहा जाता है जो आपकी वांछित रैंक देने के लिए आपकी साइट की सामग्री को पढ़ते हैं। इन मकड़ियों को आपके शब्दों, आपकी वेब सामग्री, और आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट की सामग्री जो बबल्स, शिक्षित, सूचित, और शेयर करती है, से सभी जानकारी एकत्र करती है। हर एक शब्द मायने रखता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास गुणवत्ता वाली वेब सामग्री है और आपको एक अच्छा स्कोर मिलेगा.

सर्च इंजन के लिए ऑप्टिमाइज़ करें, ह्यूमन बीइंग के लिए लिखें

  1. आप इंटरनेट में अपने पसंदीदा ब्रांड कॉफी की खोज कैसे करेंगे?
  2. आप अपनी पसंदीदा जोड़ी की बाइक कैसे खोजते हैं?

खोजकर्ता के साथ अपनी वेब सामग्री लिखें, जो आपके ग्राहक को भी ध्यान में रखते हुए होती है। वे ऑनलाइन जानकारी कैसे प्राप्त करते हैं? यह एक महान उत्पाद के लिए पर्याप्त नहीं है; लोगों को आपका उत्पाद ढूंढना होगा। अपनी वेब सामग्री लिखते समय, उन कीवर्ड / वाक्यांशों पर विचार करें जिन्हें आपके लक्षित दर्शक आपकी जानकारी खोजने के लिए उपयोग करेंगे। अपनी वेब सामग्री में इन खोजशब्दों को संयम से छिड़कें। इसे ज़्यादा मत करो, प्रति 500 ​​शब्दों के बारे में दस (10) कीवर्ड के लिए लक्ष्य करें, जो कि Google द्वारा अनुशंसित मानक है.

इसलिए, यदि आप कैबरेनेट वाइन बेचते हैं, तो बस यह न कहें कि आप “कैबेरनेट वाइन” बेचते हैं, कुछ और निश्चित रूप से कहें, कुछ खरीदने के लिए तैयार ग्राहक उपयोग करेगा, कुछ ऐसा होगा जैसे “फ्रांस से ड्राई कैबरनेट सॉविनन” या कुछ और। उस। बेशक, आपको अपनी इन्वेंट्री में उस विशेष प्रकार की शराब की आवश्यकता है to

सामग्री हमेशा पहले आती है

खोज इंजन मकड़ियों आपकी वेबसाइट पर उतना समय नहीं बिताते हैं जितना आप सोचते हैं या चाहते हैं। अधिकांश भाग के लिए, ये क्रॉलर केवल HTML तत्वों को स्टाइल करने के लिए सीएसएस और आपकी अलौकिक क्षमता को अनदेखा करते हुए आपकी वेबसाइट के माध्यम से सामग्री एकत्रित करने का संकल्प लेंगे। हालांकि यह बुरा नहीं लगता है, लेकिन इसके बारे में बहुत कम जानकारी है.

शुरुआत के लिए, आप एक अच्छा वर्डप्रेस थीम चुन सकते हैं, जो साइडबार और फुटर को नीचे रखते हुए पृष्ठ के शीर्ष पर सामग्री को रखता है। इसका कारण यह है कि अधिकांश खोज इंजन पृष्ठ के पहले तीसरे से आगे नहीं बढ़ पाते हैं। इंटरनेट में इंडेक्स करने के लिए बस बहुत सारे पेज हैं और एक पेज का तीसरा हिस्सा यह बताने के लिए पर्याप्त है कि किसी वेबसाइट के बारे में वैसे भी क्या है.

अपने टाइटल और लिंक्स में अपने कीवर्ड्स का उपयोग करें

खोज इंजन सौंदर्यशास्त्र के बारे में परवाह नहीं करते हैं – आपके पास दुनिया की सबसे सुंदर वेबसाइट हो सकती है लेकिन आपने Google में नंबर एक स्थान की गारंटी नहीं दी है। खोज इंजन आपकी सामग्री में शब्दों का उपयोग करके आपकी साइट का मूल्यांकन करते हैं.

शीर्षकों में कीवर्ड का उपयोग करें

ये शब्द और उनके विभिन्न संयोजन एक सिफर के माध्यम से जाते हैं जहां उन्हें क्रेडिट मिलता है। आपके लिंक और शीर्षक में शब्दों के लिए अपने वेब पेजों में शब्दों की तुलना करके, खोज इंजन आपको बेहतर रैंकिंग देगा। इसलिए, अपनी सामग्री, शीर्षक और लिंक में अपने कीवर्ड का उपयोग करने का प्रयास करें.

छवि एसईओ

छवियों के बिना एक वेबसाइट है … अच्छी तरह से … सुस्त। छवियों की अधिकता वाली एक वेबसाइट भद्दी है क्योंकि चित्र अच्छी सामग्री के रास्ते में आ सकते हैं। हमेशा सही संतुलन बनाना सबसे अच्छा काम है। लेकिन हम कहते हैं कि आपकी साइट ज्यादातर छवियों और लिंक के साथ और बहुत अधिक पाठ के बिना डिज़ाइन की गई है। आप खोज इंजन में अच्छी रैंक करने के लिए अपनी “छवि सामग्री” को कैसे अनुकूलित करते हैं? एक छवि में हमेशा “alt” विशेषता होनी चाहिए (कभी-कभी इसे “टैग” जिसे नोब्स द्वारा “कहा जाता है) जो इस तरह दिखाई देती है:

”your_keyword”

लिंक में शीर्षक विशेषता होगी जैसे:

कीवर्ड के साथ आपका एंकर टेक्स्ट

खोज इंजन ऊंचाई और शीर्षक विशेषताओं के लिए स्कैन करते हैं, इसलिए इन विशेषताओं में अच्छे विवरण और कीवर्ड मकड़ियों को पचाने के लिए अधिक सामग्री देंगे। वर्डप्रेस में, आप नए पोस्ट या पेज बनाते समय शायद ही कभी कोड देखते हैं, लेकिन मीडिया या लिंक जोड़ते समय आप अपना शीर्षक और ऑल्ट विशेषताएँ जोड़ सकते हैं। निचे इमेज देखे.

जोड़ने शीर्षक-विशेषता-टू-लिंक-WPExplorer

लिंक भवन

खोज इंजन आपके लिए अनुकूलता प्रदान करते रहेंगे, बशर्ते अन्य वेबसाइटें आपकी वेबसाइट से लिंक करती रहें। जाहिर है, अपने क्षेत्र में एक अधिकारी होने के नाते खोज इंजन में उच्च रैंकिंग सहित सभी भत्तों के बाद से हर कोई आपकी सामग्री से लिंक करना चाहते हैं.

यही कारण है कि वर्डप्रेस ब्लॉगरोल, ट्रैकबैक और पिंगबैक के साथ पूरा होता है ताकि आप दूसरों से लिंक कर सकें क्योंकि वे आपसे लिंक करते हैं। यह आपके बारे में कौन है; इसलिए, स्पैममी और अन्य निम्न गुणवत्ता वाली वेबसाइटों के लिए न पड़ें। आपकी वेबसाइट के लिंक की संख्या की जाँच करने के लिए, Google में लिंक: www.yoursite.com टाइप करें। आपकी साइट के लिंक जितने अधिक होंगे, उतने बेहतर उपयोग करने वाली अन्य उच्च गुणवत्ता वाली वेबसाइटों के लिए लिंक:

  • निर्देशिका प्रस्तुत करना
  • अपने URL को फ़ोरम पोस्ट में जोड़ना
  • अतिथि ब्लॉगिंग (मेरी अब तक की पसंदीदा विधि)

अन्य ब्लॉगों पर टिप्पणी करना अब लिंक बिल्डिंग का समर्थन नहीं करता क्योंकि आधुनिक CMS (सामग्री प्रबंधन प्रणाली) rel = “nofollow” विशेषता का उपयोग करते हैं जो टिप्पणीकारों को लिंक के रस से वंचित करते हैं। अन्य ब्लॉगों की परवाह किए बिना टिप्पणी करें लेकिन सुनिश्चित करें कि आप चर्चा में कुछ जोड़ रहे हैं। कुछ लोग आपकी अच्छी टिप्पणी देख सकते हैं और उस पर क्लिक करने का निर्णय ले सकते हैं, जो हमेशा एक अच्छी बात है.

डायरेक्टरी सबमिशन पर, आप अपनी साइट को डायरेक्टरी जैसे कि ओपन डायरेक्टरी प्रोजेक्ट (DMoz.org) में सबमिट कर सकते हैं या अपने URL के साथ लेखों को कई लेख निर्देशिकाओं में जमा कर सकते हैं। Google में “लेख निर्देशिका” खोजें। सुनिश्चित करें कि आप केवल उन लेख निर्देशिकाओं को प्रस्तुत करते हैं जो Google के एसईओ दिशानिर्देशों का पालन करते हैं या जब वे अगला एल्गोरिथम अपडेट जारी करते हैं तो आपको एक स्मैकिंग मिलेगी.

एसईओ प्लगइन्स

वर्डप्रेस के लिए अनगिनत एसईओ प्लगइन्स हैं जो आपको बहुत अधिक परेशानी के बिना अपनी रैंकिंग को बढ़ावा देने में मदद करेंगे। हालांकि, चूंकि यह लेख उन्हें सूचीबद्ध करने की कोशिश नहीं करता है, मैं केवल दो सबसे लोकप्रिय उदाहरणों का उल्लेख करूंगा.

सभी एक एसईओ पैक में

ऑल-इन-वन-एसईओ पैक-WPExplorer

यह प्लगइन एक अविश्वसनीय एसईओ समाधान है जो खोज इंजन में बेहतर स्थिति के लिए स्वचालित रूप से आपके वर्डप्रेस साइट का अनुकूलन करता है। प्लगइन में कुछ विशिष्ट विशेषताएं हैं जिनमें उन्नत कैनोनिकल URL, Google Analytics समर्थन, XML साइटमैप, कस्टम पोस्ट प्रकारों पर SEO, वर्डप्रेस ई-कॉमर्स साइटों के लिए एसईओ एकीकरण और कई अन्य प्लगइन्स के साथ संगतता शामिल हैं। प्लगइन का उपयोग करना आसान है और स्थापित करने के तुरंत बाद आउट-ऑफ-द-बॉक्स (कोई तकनीकी कॉन्फ़िगरेशन की आवश्यकता नहीं) काम करता है.

Yoast द्वारा वर्डप्रेस एसईओ

वर्डप्रेस-seo-दर-yoast-WPExplorer

डेवलपर्स के अनुसार, यह प्लगइन “सभी तकनीकी अनुकूलन का ख्याल रखने के लिए अतिरिक्त मील जाता है …” Yoast द्वारा वर्डप्रेस एसईओ में स्निपेट पूर्वावलोकन सहित कुछ प्रभावशाली विशेषताएं हैं यह देखने के लिए कि आपका पृष्ठ / पोस्ट खोज परिणामों में कैसे दिखाई देगा, पृष्ठ विश्लेषण, एक्सएमएल साइटमैप, आरएसएस अनुकूलन और कुछ का उल्लेख करने के लिए सामाजिक एकीकरण.

आगे की पढाई

वर्डप्रेस के लिए खोज इंजन अनुकूलन एक विस्तृत क्षेत्र है जिसे कवर करने के लिए एक से अधिक पोस्ट की आवश्यकता है, लेकिन यहां और अधिक संसाधन हैं यदि आप आगे पढ़ना चाहते हैं:

  1. SEO के लिए ब्लॉगर की गाइड
  2. वर्डप्रेस एसईओ – आपके ब्लॉग के लिए उच्च रैंकिंग के लिए निश्चित गाइड
  3. Yoast के जोस्ट डे वल्क द्वारा वर्डप्रेस एसईओ वीडियो
  4. खोज इंजन अनुकूलन के लिए शुरुआती गाइड

निष्कर्ष

वर्डप्रेस को स्थापित करना और उपयोग करना आसान है लेकिन अधिकांश वर्डप्रेस शुरुआती लोग विपणन या यातायात उत्पन्न करने के कठिन कार्य के लिए खुद को तैयार नहीं करते हैं। एसईओ में प्रवेश करता है और आपका दिन बच जाता है। खोज इंजन अनुकूलन आपके कार्बनिक यातायात को बढ़ावा देने का एक आसान तरीका है बशर्ते आप समय में डालने के लिए तैयार हों। क्या अधिक है, यदि आप तंग बजट पर हैं तो आपको इसे करने के लिए किसी को भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। आप अपने दम पर शानदार परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास समय की कमी है या नहीं जानते हैं कि जहां तक ​​एसईओ का सवाल है, विशेषज्ञ के पास क्या है। क्या आप किसी अन्य एसईओ तरीकों के बारे में जानते हैं जो मैंने लेख में उल्लेख नहीं किया था? नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमारे साथ साझा करें!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me