कैसे बनाएं और अपना वर्डप्रेस साइटमैप जोड़ें

वेबसाइट सभी विभिन्न आकारों में आती हैं। और एक वेबसाइट जितनी बड़ी होगी, प्रभावी नेविगेशन मेनू के बिना वेबसाइट पर नेविगेट करना उतना ही मुश्किल हो जाएगा। अब यह मानवीय दृष्टिकोण से है। क्रॉलर (अपनी वेबसाइट की जांच करने के लिए खोज इंजन द्वारा भेजा गया एक बॉट) के दृष्टिकोण से, वही लागू होता है.


एक साइटमैप वास्तविक मानचित्र के समान है। इसे खोज इंजन के लिए एक ई-मानचित्र पर विचार करें, यह खोज इंजन को आपकी वेबसाइट की हर रसीद को आसानी से खोजने और उस तक पहुंचने में मदद करता है.

क्यों वे महत्वपूर्ण हैं ?

  • आपकी वेबसाइट वास्तव में बड़ी है या कई अलग-अलग श्रेणियों के तहत बहुत अधिक सामग्री है। जब वेबसाइटें बड़ी हो जाती हैं, तो वे खोज इंजन के लिए नई सामग्री के माध्यम से नेविगेट और क्रॉल करना अधिक कठिन बना देते हैं.
  • यदि आपके पास बहुत सारी सामग्री है जो खराब रूप से एक-दूसरे से जुड़ी हुई है, यदि आपके पास कोई ऐसी सामग्री है जो आपकी वेबसाइट से पृथक है। यह सामग्री, जिसका अन्यथा कोई संदर्भ नहीं है, मूल रूप से एक अनाथ है और आगंतुक के लिए उपयोग का कोई साधन नहीं है। हमें दूसरी धारणा के लिए, कि इस पृथक सामग्री में अन्य वेबसाइटों से आने वाले लिंक का भी अभाव है। ऐसी स्थिति में, यदि खोज इंजन उनके लिए लिंक प्रदान नहीं करते हैं, तो वे पूरी तरह से बिना किसी यातायात के अलग-थलग हो जाएंगे। एक साइटमैप आपकी वेबसाइट पर गैर-संदर्भित, पृथक सामग्री को कवर करेगा.
  • साइटमैप वेबसाइटों की समृद्ध मीडिया जानकारी और मेटा डेटा को भी ध्यान में रखते हैं। यह खोज इंजनों को यह समझने में मदद करता है कि आपकी वेबसाइट क्या है और उसी साइट पर अन्य URL के सापेक्ष आपकी वेबसाइट पर विशेष URL का महत्व भी है।.
  • Google हमें यह भी सूचित करता है कि साइटमैप स्वयं वेबसाइटों की सहायता कर सकते हैं, हालाँकि साइटमैप यह गारंटी नहीं देता है कि प्रत्येक वेब पेज अनुक्रमित है.

संक्षेप में, निश्चित रूप से साइटमैप का होना बेहतर है, न कि उनका होना। वे खोज इंजन के काम को थोड़ा आसान बनाते हैं और अधिकांश वेब व्यवस्थापक जो अपना साइटमैप जमा करते हैं, वे इससे अधिक बार लाभान्वित होते हैं.

आप एक साइटमैप कैसे बनाते हैं ?

आप या तो साइटमैप के लिए एक समर्पित प्लगइन का उपयोग करके इसे बना सकते हैं या आप खोज इंजन अनुकूलन प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं। यह देखते हुए कि बड़ी संख्या में वर्डप्रेस ब्लॉगर उपयोग करते हैं Yoast SEO (पहले वर्डप्रेस एसईओ के रूप में जानते हैं), मैं इस बात पर चर्चा करके शुरू करता हूं कि कैसे हम Yoast SEO का उपयोग करके साइटमैप बना और सबमिट कर सकते हैं.

Yoast SEO

यदि आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन प्लगइन या तो Yoast SEO या कुछ इसी तरह का प्रयोग कर रहे हैं, तो आपको सामान्य रूप से कुछ भी नहीं करना होगा। साइटमैप पीढ़ी आमतौर पर डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम होती है.

YoastXML

यह केवल साइटमैप बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है – खोज इंजन को परिवर्तन की सूचना देने की आवश्यकता है। योआस्ट इसे आसान बनाता है, क्योंकि प्लगइन स्वचालित रूप से Google और बिंग को पिंग करता है.

Yoast SEO एक XML स्टाइलशीट भी तैयार करता है जिसे HTML फ़ाइल के रूप में पढ़ा जा सकता है। इसका महत्व इस तथ्य में निहित है कि आप वास्तव में सत्यापित कर सकते हैं कि साइटमैप में उपयुक्त प्राथमिकता के साथ सही URL का प्रतिनिधित्व किया गया है और उन्हें शामिल किया गया है.

स्टाइल-एक्सएमएल-साइटमैप

यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका साइटमैप अक्सर अपडेट किया जाता है, या कम से कम अक्सर जब आप बहुत कम से कम नए पोस्ट प्रकाशित करते हैं। ऊपर XML स्टाइलशीट से, आप देखेंगे कि प्रत्येक URL के लिए प्राथमिकता रेटिंग है, छवियों की संख्या के साथ साइटमैप पीढ़ी के लिए एक आवृत्ति और अंतिम परिवर्तन तिथि निर्दिष्ट.

यह सभी जानकारी आपकी खोज इंजन रैंकिंग के लिए बहुत प्रासंगिक है। उदाहरण के लिए, आपकी वेबसाइट पर परिवर्तन की मात्रा, परिवर्तन की आवृत्ति और सामग्री कितनी पुरानी है सहित आपकी सामग्री की ताजगी। ये तीनों कारक आपकी साइट की खोज इंजन रैंकिंग को बहुत प्रभावित कर सकते हैं.

जब आप सामग्री की ताजगी की बात करते हैं, तो आप इस उत्कृष्ट पोस्ट को Google की नीति के बारे में पढ़ सकते हैं। अपनी सामग्री को अद्यतन और प्रासंगिक रखने के लिए लगातार पीढ़ी के साइटमैप के साथ यह सुनिश्चित करना बहुत प्रभावी है कि आपकी सामग्री खोज रैंकिंग पर कभी भी कम नहीं होती है क्योंकि सामग्री को बासी माना जा सकता है.

XML साइटमैप जेनरेटर

एक और प्लगइन जिसे मैं पेश करना चाहूंगा वह है XML साइटमैप जेनरेटर. बंद मौके पर कि आप Yoast SEO का उपयोग नहीं करते हैं और आपका वर्तमान खोज इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन प्लगइन साइटमैप प्रदान नहीं करता है। यह प्लगइन एक साइटमैप बनाता है जिसे खोज इंजन क्रॉलर को संग्रहीत और उपलब्ध कराया जाता है। जैसा कि आप नीचे स्क्रीनशॉट से देख सकते हैं, वेबसाइट का साइटमैप arnebranchhold.de/sitemap.xml पर संग्रहीत है.

XML1

XML साइटमैप जेनरेटर Google और बिंग को स्वचालित रूप से सूचित करता है जैसे कि Yoast SEO plugin करता है। साइटमैप का URL robots.txt फ़ाइल में जोड़ा गया है, जो खोज इंजन बॉट्स का पहला गंतव्य है जो वेबसाइट के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए (और यदि आप सोच रहे थे, तो robots.txt फ़ाइल मूल रूप से खोज इंजनों को बताती है, जिन्हें URL को क्रॉल नहीं करना है , जहां एक साइटमैप को सटीक विपरीत करने के लिए डिज़ाइन किया गया है).

XML साइटमैप जनरेटर प्लगइन के साथ, आप निर्दिष्ट कर सकते हैं कि आपके साइटमैप में निम्नलिखित में से कौन सा शामिल है। इसी तरह, आप कुछ विशिष्ट पदों और कुछ श्रेणियों को भी बाहर कर सकते हैं:

  • मुखपृष्ठ
  • पोस्ट
  • मल्टी पेज पोस्ट के पेज
  • स्थैतिक पेज
  • श्रेणियाँ
  • अभिलेखागार
  • लेखक पेज
  • टैग पृष्ठ

यह तय करने की क्षमता के अलावा कि आपकी वेबसाइट के किन हिस्सों को आपके वेब साइटमैप के हिस्से के रूप में शामिल किया गया है, आप वर्डप्रेस वेबसाइट के प्रत्येक उपरोक्त पहलुओं के लिए साइटमैप पीढ़ी की प्राथमिकता और आवृत्ति के विशिष्ट मूल्यों को भी निर्दिष्ट कर सकते हैं।.

मैनुअल साइटमैप

दोनों प्लगइन्स स्वचालित रूप से आपके साइटमैप को खोज इंजन में जमा करते हैं, ताकि आपको ऐसा करने की आवश्यकता न हो। अब संभावना है, कि यह पूरी तरह से काम करेगा। लेकिन किसी कारण से अगर वे नहीं करते हैं और आपकी किस्मत मेरी तरह ही सड़ी हुई है;), तो आप हमेशा अपने साइटमैप की एक प्रति डाउनलोड कर सकते हैं और उसे अपलोड कर सकते हैं। Google खोज कंसोल या आप इसे अपने Google वेबमास्टर खाते से कर सकते हैं। और अगर आप साइटमैप पीढ़ी के लिए प्लगइन का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप उपयोग कर सकते हैं यह ऑनलाइन साइटमैप जेनरेटर है.

यह एक काफी सरल प्रक्रिया है, लेकिन लगातार साइटमैप बनाना और उन्हें मैन्युअल रूप से सबमिट करना समय लगता है। अपने साइटमैप को बनाने और बार-बार अपडेट करने के लिए इस पोस्ट में बताए गए दो प्लगइन्स में से एक को नियोजित करना आपके समय का अधिक उत्पादक उपयोग है। यह आपकी वेबसाइट को हमेशा Google के खोज लेंस के दायरे में रखेगा (और आपको सामग्री निर्माण के लिए अधिक समय देगा!).

जोड़े गए लाभ

कई वेबसाइट अब सामग्री सिंडिकेशन में शामिल हैं और कुछ भी सक्रिय रूप से सामग्री चुराते हैं और इसे अपनी वेबसाइट पर साइट स्वामी (जिसे सामग्री स्क्रैपिंग भी कहा जाता है) से कोई औपचारिक अनुमति के बिना पोस्ट करते हैं। Google के खोज एल्गोरिदम में शामिल किए गए नए परिवर्तनों के कारण, सामग्री कॉपी करने वाली वेबसाइटों को कठोर रूप से दंडित किया जाता है। यह एक अच्छी बात है – हमें केवल यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपकी वेबसाइट के काम को मूल सामग्री जनरेटर के रूप में मान्यता प्राप्त है.

जब आप नए पोस्ट प्रकाशित करते हैं, तब आप साइटमैप बना रहे होते हैं। आपके द्वारा साइट की सामग्री को कितनी बार चुराया गया है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, Google के खोज परिणाम इस तथ्य को दर्शाएंगे कि आपकी वेबसाइट से चुराई गई कोई भी सामग्री, आपके लिए सही है.

अंतिम विचार

बेहतर मशीन लर्निंग आधारित एल्गोरिदम विकसित करने पर कभी अधिक जोर दिया जाता है, Google जैसे खोज इंजन सचमुच बेहतर हो रहे हैं। लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कितने स्मार्ट हैं, एक साइटमैप हमेशा क्रॉलर्स को समझदारी से काम करने में मदद कर सकता है और यह आपको कुछ मात्रा में नियंत्रण प्रदान करता है कि आपकी वेबसाइट के विभिन्न हिस्सों को सर्च इंजन कितनी गंभीरता से लेता है। चीयर्स ��

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map