6 आसान चरणों में अपनी वर्डप्रेस साइट पर आवागमन बढ़ाएँ

अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के टिप्स

यदि आप मेरे जैसा कुछ भी हैं, तो आप अपनी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए निरंतर यात्रा पर हैं। आपकी साइट को जितना अधिक ट्रैफ़िक मिलेगा, आप उतने अधिक पैसे कमाएँगे और आप उतने ही करीब होंगे चार घंटे का वर्कवेक जीवन शैली.


लेकिन ट्रैफ़िक प्राप्त करना आसान नहीं है। लोग वहां से बाहर हैं, लेकिन उन्हें ढूंढना और बाद में उन्हें अपनी साइट पर ले जाना पूरी तरह से दूसरी बात है। जीतने के फार्मूले पर हिट करने के लिए बहुत परीक्षण और त्रुटि होती है.

खैर, मैं अपने समय में कुछ जीतने के फार्मूले के साथ आया हूं और मैं उन्हें इस पोस्ट में आपके साथ साझा करना चाहूंगा। निम्न में से प्रत्येक युक्तियों का परीक्षण, परीक्षण और व्यावहारिक रूप से आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने की गारंटी है। का आनंद लें!

1. SERPs में अपने पोस्ट ऑप्टिमाइज़ करें

अधिकांश ब्लॉगर्स Google में रैंकिंग से ग्रस्त हैं, लेकिन यह नहीं पता है कि आपका पोस्ट कैसा है दिखाया गया है Google में Search Engine Results Pages (SERPs) पर एक बड़ा बदलाव ला सकता है.

ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए SERPs में अपनी पोस्ट ऑप्टिमाइज़ करें

मोटे तौर पर दो बातें हैं जिनसे आपको खुद को चिंतित होना चाहिए:

  1. शीर्षक: आप इसे बदलना चाह सकते हैं ताकि Google का उपयोग करने वाले लोगों के लिए जानकारी खोजने के लिए यह अधिक उपयुक्त हो.
  2. विवरण: आपको हमेशा अपने पोस्ट के लिए एक मेटा विवरण लिखना चाहिए ताकि लोगों को यह स्पष्ट रूप से पता चल सके कि वे क्लिक करने पर क्या उम्मीद कर सकते हैं.

शीर्षक और विवरण को अनुकूलित करना योस्ट एसईओ प्लगइन के साथ केक का एक टुकड़ा है। बस पोस्ट स्क्रीन पर मेटा बॉक्स के माध्यम से परिवर्तन करें:

Yoast SEO Snippet Settings

इसके लिए यह सब कुछ है – Google जानकारी उठाएगा और इसका उपयोग अपने SERPs के भीतर करेगा और उम्मीद है कि अधिक आकर्षक और क्लिक करने योग्य स्निपेट आपकी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने में मदद करेगा.

2. ब्रेडक्रंब जोड़ें

Breadcrumbs नेविगेशन प्रयोज्य के लिए बहुत अच्छा है – यह आपकी साइट पर आगंतुकों को तत्काल विचार देता है कि वे आपकी साइट की संरचना के सापेक्ष कहां हैं और उन्हें आपकी साइट पर आसानी से नेविगेट करने में सक्षम बनाता है।.

लेकिन ब्रेडक्रंब के लिए एक माध्यमिक लाभ है: वे SERPs में आपकी साइट की उपस्थिति में एक और आयाम जोड़ते हैं.

ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए ब्रेडक्रंब जोड़ें

एक वेबसाइट पर ब्रेडक्रंब…

Google SERP में ब्रेडकुम्स

… Google में ब्रेडक्रंब की ओर जाता है.

जैसा कि आप देख सकते हैं, आपकी साइट पर शामिल ब्रेडक्रंब भी SERPs के भीतर प्रदर्शित किए जाते हैं। इससे खोजकर्ताओं को आपकी साइट के बारे में अधिक जानकारी मिलती है, इससे पहले कि वे उस पर भी काम करते हैं, जो एक बुरी बात नहीं हो सकती है.

आपकी साइट पर ब्रेडक्रंब को सक्षम करना अपेक्षाकृत सीधा मामला है और फिर से Yoast प्लगइन द्वारा वर्डप्रेस एसईओ का उपयोग करता है। आप सीख सकते हैं कि इस चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल के साथ वर्डप्रेस साइट पर ब्रेडक्रंब कैसे जोड़ें.

3. स्प्लिट टेस्ट ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपकी सुर्खियाँ

यदि आप किसी भी लम्बाई के लिए ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो आपको सुर्खियों के महत्व के बारे में सब पता होगा। वही पोस्ट पूरी तरह से फ्लॉप हो सकती है या अकेले उसके शीर्षक के बल पर वायरल हो सकती है.

इस बात को ध्यान में रखते हुए, सबसे प्रभावी चीजों में से एक आप अपनी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ा सकते हैं, विभाजन का परीक्षण आपकी सुर्खियों में है। यह आसानी से किया जाता है वर्डप्रेस के लिए शीर्षक विभाजन परीक्षण लगाना। यह आपको प्रत्येक पोस्ट और / या पेज के लिए दो या अधिक सुर्खियाँ बनाने में सक्षम बनाता है जो आप लिखते हैं, फिर बेतरतीब ढंग से आगंतुकों के लिए प्रस्तुत करते हैं और क्लिक दर के माध्यम से मापते हैं.

कई क्लिकों के बाद आप यह तय करने में सक्षम होंगे कि कौन सी शीर्षक सबसे सफल है और विभाजन परीक्षण का समापन करता है। इसके लाभ तत्काल हैं, लेकिन इससे भी बेहतर, यदि आप रुझानों पर ध्यान देते हैं (यानी किस प्रकार की सुर्खियाँ सबसे अच्छा प्रदर्शन करती हैं) तो आप भविष्य में अपने पाठकों के लिए बेहतर सुर्खियाँ बना सकते हैं.

4. अपने पृष्ठों को इंटरलिंक करें

मेरी राय में, कुछ चीजें आपके पोस्ट (यानी इंटरलिंकिंग) के बीच लिंक करने की तुलना में ब्लॉग पर जुड़ाव बढ़ाने के लिए अधिक महत्वपूर्ण हैं। आपकी साइट के कई आगंतुक शुरू में आपके नेविगेशन के लिए अंधे हो जाएंगे और आप पाएंगे कि उन्हें अपनी साइट को आगे बढ़ाने के लिए मजबूर करने का एकमात्र तरीका है कि आप अपनी सामग्री के भीतर सीधे संबंधित पोस्ट के लिंक शामिल करें।.

जैसे, मेरा सुझाव है कि आप ब्लॉग पोस्ट बनाते समय अपने ब्लॉग पर संबंधित पोस्ट के लिए अधिक से अधिक प्रासंगिक लिंक शामिल करें। हालांकि, यह हमेशा वर्डप्रेस की डिफ़ॉल्ट खोज कार्यक्षमता के साथ इतना आसान नहीं है (जो वांछित होने के लिए बहुत कुछ छोड़ देता है).

यही कारण है कि मैं कसम खाता हूँ बेहतर आंतरिक लिंक खोज लगाना। हालांकि वर्डप्रेस डिफ़ॉल्ट खोज कार्यक्षमता आपके सभी पोस्ट और पेज के भीतर कहीं भी आपके चुने हुए कीवर्ड के लिए शाब्दिक रूप से खोजेगी और कालानुक्रमिक क्रम में परिणाम देगी, बेहतर आंतरिक लिंक खोज केवल पोस्ट और पृष्ठ के शीर्षक पर विचार करेगी.

डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस आंतरिक लिंक खोज

इस…

बेहतर वर्डप्रेस आंतरिक लिंक खोज

… यह बन जाता है.

यह देखते हुए कि आप जिस पोस्ट से लिंक कर रहे हैं, उसके शीर्षक से कम से कम एक या दो शब्द याद रखने में सक्षम होने की संभावना है, इस प्लगइन के साथ इंटरलिंक करने की प्रक्रिया बहुत आसान हो जाती है.

5. संबंधित पोस्ट शामिल करें

आप शायद एक लेख के तल पर संबंधित पदों को शामिल करने की अवधारणा से परिचित हैं। यदि आप पहले से ही Jetpack का उपयोग करते हैं तो आप केवल सुविधा को सक्षम करके अपने ब्लॉग से संबंधित पोस्ट जोड़ सकते हैं। उन्हें कुछ इस तरह दिखना चाहिए:

जेटपैक संबंधित डाक मॉड्यूल

शामिल संबंधित पोस्ट आगंतुकों को आपकी साइट पर पढ़ने की सामग्री जारी रखने का एक स्पष्ट अवसर देकर सगाई बढ़ाने का एक सिद्ध तरीका है। हालाँकि, आप सोच सकते हैं (काफी यथोचित) कि संबंधित पोस्ट का आपकी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक चलाने से क्या संबंध है.

यही पर संबंधित पोस्ट प्लगइन आता है। अधिकांश सर्वश्रेष्ठ संबंधित पोस्ट प्लग-इन आपको यह निर्दिष्ट करने की अनुमति देते हैं कि आप अपनी संबंधित पोस्ट कैसे जेनरेट करना चाहते हैं – श्रेणियों, टैग, हालिया पोस्ट, लेखकों आदि के साथ साथ आम तौर पर क्या / कैसे आप चाहते हैं के लिए विकल्प हैं। आपके संबंधित आइटम्स की जानकारी पोस्ट पर दिखाई देती है (थंबनेल, शीर्षक, अंश और अधिक).

6. री-ट्वीट आर्काइव्ड पोस्ट्स

मैं एक विशाल ट्विटर के प्रशंसक – मुझे लगता है कि यह निम्नलिखित और यातायात बढ़ाने में सक्षम होने के संदर्भ में अब तक का सबसे सुलभ सोशल नेटवर्क है (मैंने ट्विटर के साथ आपकी साइट पर ट्रैफ़िक चलाने के बारे में एक पोस्ट भी लिखा है)। इतना ही नहीं, आप रिवाइव ओल्ड पोस्ट प्लगइन के साथ ट्विटर (साथ ही फेसबुक, लिंक्डइन, टम्बलर और जिंग) से यातायात के प्रवाह को स्वचालित कर सकते हैं।.

प्रक्रिया सरल है: आप प्लगइन को अपने ट्विटर अकाउंट से लिंक करते हैं और यह आपके ब्लॉग पर संग्रहीत पोस्ट को री-ट्वीट करता है, जो आपके द्वारा निर्धारित मानदंडों के आधार पर पोस्ट करता है (जैसे विशिष्ट पोस्ट प्रकार, कितनी बार ट्वीट प्रकाशित किया जाना चाहिए और किस समय के भीतर).

पुरानी पोस्ट सेटिंग्स को पुनर्जीवित करें

संग्रहीत पोस्ट समय-समय पर आपके ट्विटर प्रोफ़ाइल पर पोस्ट किए जाते हैं और आपके ट्विटर अनुयायी उन पर क्लिक करेंगे, इस प्रकार पुरानी सामग्री की खोज करेंगे और उन्हें अपने ब्लॉग पर फिर से संलग्न करेंगे। इसके अलावा, वे आपके पोस्ट को फिर से ट्वीट कर सकते हैं, जिससे उन लोगों की खोज को बढ़ावा मिलेगा जिन्होंने पहले आपके बारे में नहीं सुना था.

क्या उपाय करें आप ट्रैफिक बढ़ाना है?

ऊपर दिए गए छह सुझाव मेरे पसंदीदा में से कुछ हैं, विशेष रूप से क्योंकि वे बहुत कार्रवाई योग्य हैं – आप उन्हें क्षणों में लागू कर सकते हैं और तुरंत ट्रैफ़िक बढ़ाना शुरू कर सकते हैं। और जो हम सभी चाहते हैं वह दिन के अंत में है: कार्रवाई योग्य सुझाव जो हम अभ्यास में डाल सकते हैं.

हालाँकि, मैंने वास्तव में केवल आपकी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए वर्डप्रेस का उपयोग करने के मामले में ऊपर की सतह को खरोंच दिया है। यही कारण है कि मैं अब आपकी मदद चाहता हूं। क्या करना है आप अपनी WordPress साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए क्या करें? क्या आपके पास साझा करने के लिए कोई सुझाव है? कृपया नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमें बताएं!

वैकल्पिक रूप से, यदि आपके पास यातायात बढ़ाने के लिए उपरोक्त युक्तियों के बारे में कोई भी प्रश्न हैं (या सामान्य रूप से यातायात के निर्माण के बारे में), तो पूछने में संकोच न करें.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me