वर्डप्रेस में wpDataTables के साथ आश्चर्यजनक उत्तरदायी तालिकाएँ बनाएँ

वर्डप्रेस में टेबल बनाना आसान है। वर्डप्रेस में कोड के साथ टेबल जोड़ने के पारंपरिक तरीके हैं, लेकिन अब तक टेबल (या चार्ट) बनाने का सबसे सुविधाजनक तरीका wpDataTables वर्डप्रेस प्लगइन के साथ है। यह आपकी तालिका को विभिन्न बाहरी स्रोतों से आयात करना आसान बनाता है, इसे अपनी पसंद के अनुसार स्टाइल करें और अपनी वेबसाइट पर जोड़ें.


बेसिक HTML टेबल्स

आप मानक का उपयोग करके वर्डप्रेस में तालिकाओं को जोड़ सकते हैं HTML तालिका टैग. वे काफी सीधे आगे हैं और निम्नलिखित मूल संरचना का उपयोग करते हैं (बस अपनी पोस्ट बनाते समय उन्हें “पाठ” टैब में दर्ज करना याद रखें):

प्रथम दूसरा तीसरा
जैक जैक्सन 25
जेन जेनसन 30

जो इस तरह से दिखने वाली तालिका में परिणाम देगा (ध्यान दें – वें हेडर कोशिकाओं के लिए कोई स्टाइल आपके विषय पर निर्भर करेगा):

प्रथमदूसरातीसरा
जैकजैक्सन25
जेनजेनसन30

HTML का उपयोग करना आपकी तालिका बनाने के लिए काम करेगा और ठीक है यदि आप केवल अपनी साइट पर एक या दो तालिकाएँ जोड़ना चाहते हैं। लेकिन अगर आप अक्सर टेबल बनाने जा रहे हैं तो कुछ समस्याएं हैं जिनके बारे में आप शायद ही सोचें.

  • आपको उन्नत विकल्पों के लिए HTML कोडिंग सीखने की आवश्यकता होगी
  • HTML जोड़ना समय लेने वाला है और कई टेबल बनाने पर लंबे समय में आपकी उत्पादकता में बाधा उत्पन्न करेगा
  • यह विधि गंभीर रूप से लेआउट और डिज़ाइन में सीमित है (जब तक कि आप एक उन्नत डेवलपर नहीं हैं)

यदि आप WordPress का उपयोग कर रहे हैं, तो हम सुरक्षित रूप से मान सकते हैं कि 1) आप WordPress के नवीनतम संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, और 2) आपका विषय उत्तरदायी है। जब आप अपने वर्डप्रेस साइट में टेबल डालने के लिए HTML टेबल टैग का उपयोग करते हैं, तो आप लेआउट को समायोजित करने में बहुत समय व्यतीत करेंगे.

आपकी साइट उत्तरदायी हो सकती है, लेकिन आपकी तालिकाएँ नहीं हैं.

यह स्वाभाविक रूप से आपकी साइट की उत्तरदायी संपत्ति को तोड़ देगा। आपकी साइट पर डेटा सम्मिलित करना भी एक समस्या हो सकती है। Google स्प्रेडशीट या Microsoft Excel जैसे स्प्रेडशीट प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर में डेटाबेस से डेटा हड़पने के लिए बहुत सारे आयात उपकरण हैं। लेकिन जब आप प्रत्येक चरित्र को टाइप कर रहे हैं – यह बहुत उत्पादक नहीं है.

इससे पहले हमने वर्डप्रेस में HTML के साथ टेबल डालने वाले तीन प्रमुख मुद्दों की पहचान की थी। चिंता न करें – तालिकाओं को बनाने का एक बेहतर तरीका है। तो मुझे एक प्लगइन शुरू करना चाहिए जो उपरोक्त सभी समस्याओं को दूर करेगा, और उपयोगी सुविधाओं का एक मेजबान लाएगा.

WpDataTables के साथ बेहतर टेबल्स बनाएं

wpDataTables उत्तरदायी तालिकाओं प्लगिन

वर्डप्रेस के साथ टेबल बनाने के लिए हम wpDataTables की सलाह देते हैं। यह पूरी तरह उत्तरदायी प्रीमियम प्लगइन वर्डप्रेस में टेबल और चार्ट बनाने, अनुकूलित करने और प्रबंधित करने में आसान बनाता है – कोई कोडिंग की आवश्यकता है. बस स्थापित करें और टेबल और चार्ट का निर्माण शुरू करें! 14,300+ से अधिक लोगों द्वारा भरोसा किया गया (और पहले इसे महीने के हमारे वर्डप्रेस प्लगइन्स में से एक नाम दिया गया था) यह हमारी विनम्र राय में आपके वर्डप्रेस द्वारा संचालित वेबसाइट में टेबल जोड़ने का सबसे अच्छा तरीका है।.

WpDataTables के बारे में अधिक लाइव डेमो देखें

आप ऊपर दिए गए बटनों पर क्लिक करके थीमफ़ेस्ट पर wpDataTables के बारे में अधिक जान सकते हैं, या यह जानने के लिए पढ़ते रहें कि हम इसे इतना भयानक क्यों मानते हैं.

एकाधिक डेटा स्रोत

wpDataTables डेटा स्रोत

निर्भर करता है कि आप अपना डेटा कहां संग्रहीत करना चाहते हैं, wpDataTables आपको कई अलग-अलग स्रोतों से आयात करने की अनुमति देता है। डेटा आयात करने के लिए एक्सेल, सीएसवी, गूगल डॉक, एक्सएमएल, जेएसएन, सीरियलाइज्ड पीएचपी ऐरे या मायक्यूक्यू क्वेरी से चुनें। मैन्युअल रूप से एक नई तालिका बनाने के लिए विकल्प भी हैं, एक लाइव डेटा स्रोत से लिंक करें (जो गतिशील रूप से आपकी तालिका को अपडेट करते समय इसे किसी पृष्ठ पर लोड करते हैं) तक या जीयूआई (ग्राफिकल यूजर इंटरफेस) टूल का उपयोग करके एक कस्टम क्वेरी उत्पन्न करते हैं।.

MySQL क्वेरी मेरा व्यक्तिगत पसंदीदा है क्योंकि यह मुझे देखने की अनुमति देता है और संशोधित करें एक उचित डेटाबेस से डेटा। यदि आपके पास टेबल प्रोजेक्ट पर काम करने वाले डेवलपर्स की एक टीम है, तो यह सहयोग को सुपर सरल बना देगा (इस पर बाद में)!

उन्नत अनुकूलन और उत्तरदायी लेआउट

अपनी तालिका को डिजाइन करना कभी आसान नहीं रहा। कुछ चेकबॉक्स और कुछ रंग चयनों के साथ, आप अपनी साइट की थीम को पूरक करने के लिए प्लगइन डिज़ाइन कर सकते हैं। भयानक डिज़ाइन सुविधाओं पर एक नज़र डालें जो प्लगइन को पेश करना है:

wpDataTables कस्टम स्टाइलिंग

इंटरफ़ेस भाषा, समय / दिनांक स्वरूपण, संरेखण, कस्टम JS / CSS और बहुत कुछ के लिए अंतर्निहित विकल्प भी हैं। ओह और क्या मैंने उल्लेख किया है कि प्लगइन मोबाइल उत्तरदायी भी है? आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि मेज कितनी जगह का उपभोग करेगा, स्क्रीन के आकार का कोई फर्क नहीं पड़ता!

कुशल खोज के लिए फ़िल्टर

wpDataTables सॉर्ट और फ़िल्टर विकल्प

एक नई तालिका बनाते समय (या किसी एक को संपादित करते हुए) आपके पास फ़िल्टर सक्षम करने का विकल्प होता है। फ़िल्टर के साथ, आप अपने इच्छित आइटम के साथ सेट किए गए अपने परिणाम को कम कर सकते हैं। यह एक बड़े डेटाबेस को क्वेरी करने के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास लाइब्रेरी डेटाबेस है, तो उसके आधार पर परिणामों को फ़िल्टर करना विषय आपकी पुस्तक को बहुत तेज़ी से खोजने में आपकी सहायता करेगा.

हालाँकि, हर बार जब आप किसी फ़िल्टर को संपादित करते हैं, तो यह डेटाबेस द्वारा की जाने वाली गणनाओं की संख्या को बढ़ाता है – जिससे सर्वर का दबाव बढ़ता है। इसलिए, आपके पास फ़िल्टर को पूरी तरह से अक्षम करने का मीठा विकल्प है.

MySQL डेटाबेस को फ्रंटेंड से संपादित करें

wpDataTables फ्रंट-एंड एडिटिंग की अनुमति दें

wpDataTables आपको सीधे अपने डेटाबेस को फ्रंटएंड से – अर्थात् लाइव वर्डप्रेस साइट से संपादित करने की अनुमति देता है। अपनी तालिका को कॉन्फ़िगर करते समय “संपादन” टैब के तहत विकल्प को सक्षम करें। आप यह भी निर्धारित कर सकते हैं कि कौन से उपयोगकर्ता डेटाबेस में मानों को संपादित करने में सक्षम हैं – सभी उपयोगकर्ताओं को अपनी उपयोगकर्ता भूमिका के आधार पर सबमिट करने या आधार तक खोलने के लिए इसे छोड़ देना।.

चार्ट का उपयोग करके डेटा की कल्पना करें

विज़ुअलाइज़ेशन सामान्य पाठ से कहीं अधिक प्रभावी ध्यान खींचने वाला है। आखिरकार, विश्वास करना है। यह डेटा सेवन की हमारी दर बढ़ जाती है, पारंपरिक पढ़ने की तुलना में। उदाहरण के लिए, जब आप वार्षिक आय रिपोर्ट के पाई चार्ट को देख रहे होते हैं, तो आप सभी बारह महीनों के डेटा को पढ़ने की तुलना में डेटा की लगभग हमेशा तेज व्याख्या करेंगे।.

wpDataTables चार्ट शैलियाँ

wpDataTables आपकी तालिका के डेटा की कल्पना करने के लिए आपको गतिशील चार्ट (Google चार्ट, हाईचर्ट्स या चार्ट.जेएस के माध्यम से) बनाने में मदद करता है। यह बहुत सारे संख्यात्मक डेटा वाले तालिकाओं के लिए विशेष रूप से उपयोगी है, उदाहरण के लिए ब्लॉगर्स अपनी मासिक आय रिपोर्ट साझा करते हैं.

लाइफटाइम अपडेट

अधिकांश प्लगइन डेवलपर्स आपको एक वर्ष का अपडेट और समर्थन देंगे। हालाँकि, इस डेवलपर ने आजीवन अद्यतन और एकमुश्त शुल्क के छह महीने के समर्थन को शामिल किया है (नोट – निरंतर समर्थन के लिए आपको अपने लाइसेंस को नवीनीकृत करने की आवश्यकता होगी).

विस्तृत दस्तावेज

डेवलपर ने कोई कसर नहीं छोड़ी जब यह समझाने की बात आती है कि wpDataTables का उपयोग कैसे किया जाए। प्लगइन की पूरी क्षमता को समझने में आपकी मदद करने के लिए व्यापक ऑनलाइन प्रलेखन प्लस वीडियो ट्यूटोरियल है!

यह हमें 2 बातें बताता है:

  1. डेवलपर अपने ग्राहकों की परवाह करता है – ताकि वे उत्पाद खरीदने के लिए वापस आएं
  2. एक जानकार ग्राहक = कम हिचकी = कम समर्थन टिकट = खुश ग्राहक

इसके अलावा, कम समर्थन टिकट के साथ, डेवलपर प्लगइन को बेहतर बनाने और नई सुविधाओं को पेश करने के लिए अधिक समय दे सकता है!

WpDataTables के साथ एक उत्तरदायी तालिका कैसे बनाएं

अब जब आप जान गए हैं कि हमें क्यों लगता है कि wpDataTables एक बेहतरीन प्लगइन है, तो आइए आपको दिखाते हैं कि इसका उपयोग कैसे करना है! WpDataTables प्लगइन का उपयोग करके एक नई तालिका बनाने के लिए बिल्कुल तीन चरण हैं.

1. wpDataTables स्थापित करें

मुझे पता है कि यह एक स्पष्ट होना चाहिए, लेकिन आपको सबसे पहले wpDataTables स्थापित करना होगा। क्योंकि यह एक प्रीमियम प्लगइन है जिसे कोडकैनियन से खरीदा और डाउनलोड किया जाना चाहिए (बस अपनी खरीदारी पर जाएं और “इंस्टॉल करने योग्य वर्डप्रेस फ़ाइल” डाउनलोड करें).

WpDataTables प्लगइन स्थापित करें

फिर बस स्थापना और सक्रियण को पूरा करने के लिए ऑनस्क्रीन निर्देशों का पालन करें.

2. अपना डेटा टेबल बनाएं

सक्रिय प्लगइन के साथ आप एक नया “wpDataTables” मेनू आइटम होना चाहिए। उस पर क्लिक करें, फिर एक नई तालिका बनाने के लिए बड़ा नीला जोड़ें नया बटन पर क्लिक करें.

wpDataTables तालिका बनाएँ या आयात करें

आपका पहला विकल्प यह होगा कि आप अपनी तालिका कैसे बनाना चाहते हैं। प्रस्तुत पाँच विकल्प होने चाहिए। हमने सीवीएस से आयात करने के विकल्प का चयन किया क्योंकि हमारे पास एक सरल स्प्रेडशीट थी जिसका हम उपयोग करना चाहते थे। इसके बाद Next पर क्लिक करने के बाद आपको अपनी फाइल चुनने और अपलोड करने के लिए कहा जाएगा.

wpDataTables तालिका प्रबंधित करें

एक बार जब आप अपना डेटा स्रोत अपलोड कर लेते हैं, तो आप कस्टम तालिका नाम दर्ज करने के साथ-साथ कॉलम और पंक्तियों को संपादित, जोड़ने या हटाने के लिए विकल्पों का उपयोग कर पाएंगे। फिर अपनी तालिका बनाने के लिए हरे बटन पर क्लिक करें.

wpDataTables तालिका सेटिंग्स

अब आप घर में हैं! इस पृष्ठ से आप अपनी तालिकाओं (वैकल्पिक) के लिए अतिरिक्त सेटिंग्स को ट्विक कर सकते हैं। छोटे उपकरणों पर उत्तरदायी ढहने को सक्षम करने के लिए “प्रदर्शन” विकल्पों का उपयोग करें, एक क्षैतिज स्क्रॉलबार, सीमा तालिका चौड़ाई आदि जोड़ें। सामने के संपादन को सक्षम करने के लिए “संपादन” टैब पर जाएं, या तालिकाओं के उपकरण (प्रिंट, कॉपी या निर्यात) को सक्षम करें त्वरित सम्पक)। सबसे अच्छी बात है कि आप अपने संपादन का पूर्वावलोकन कर सकते हैं जैसे कि आप ट्विक्स बनाते हैं। बस क्लिक करने के लिए याद रखें सहेजें (या लागू) चेकमार्क यदि आप कोई परिवर्तन करते हैं.

एक बार जब आप अपने टेबल शोर्ट को स्क्रीन के ऊपर से कॉपी कर लेते हैं क्योंकि आपको तीसरे और अंतिम चरण के लिए इसकी आवश्यकता होगी.

3. पोस्ट या पेज में अपनी तालिका डालें

wpDataTables शोर्ट

अपनी तालिका का उपयोग करने के लिए आपको केवल पोस्ट या पृष्ठ की सामग्री में शॉर्टकोड पेस्ट करना होगा (जैसे ऊपर की छवि में)। यह शोर्ट आपकी वेबसाइट के फ्रंट-एंड पर प्रस्तुत करेगा जो इस बात पर निर्भर करता है कि आपने अपनी तालिका को कैसे स्टाइल किया है:

wpDataTables फ्रंट-एंड टेबल

हमारे यहां आप देख सकते हैं कि हमने टेबल टूल (प्रिंट, निर्यात, आदि के लिए), फ़िल्टरिंग और फ्रंट-एंड सबमिशन को सक्षम किया है। लेकिन यह आपकी टेबल पर जाने के लिए तैयार है!

एक चार्ट बनाना चाहते हैं?

आप wpDataTables का उपयोग करके चार्ट भी बना सकते हैं। अपनी तालिका बनाने के बाद शुरू करने के लिए “एक चार्ट बनाएं” पर क्लिक करें.

wpDataTables चार्ट बनाएं

यहां से अपने चार्ट को एक नाम दें, एक शैली चुनें (चुनने के लिए टन हैं) और अगली स्क्रीन पर जारी रखें जहां आप अपना चार्ट बनाने के लिए उस डेटा तालिका का चयन करें जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं।.

wpDataTables डेटा असाइन करें

डेटा स्रोत के रूप में उपयोग करने के लिए तालिका का चयन करने के बाद चार्ट के कुछ हिस्सों में अपने टेबल कॉलम को असाइन करें। आपके द्वारा चुने गए चार्ट के आधार पर न्यूनतम संख्या में आवश्यक मान हो सकते हैं। हमारे उदाहरण में हमने एक बार चार्ट चुना, जिसमें चार्ट के लिए कम से कम दो कॉलम (बार होने के लिए) आवश्यक थे। एक बार जब आप अपने कॉलम को अगले चरण पर ले जाते हैं.

wpDataTables चार्ट को अनुकूलित करें

अब मज़ेदार हिस्से के लिए। अपने चार्ट में शैली और सुविधाओं को जोड़ने के लिए विकल्पों का उपयोग करें। उत्तरदायी चौड़ाई, ऊंचाई, पृष्ठभूमि, सीमाओं, फोंट, लेबल, रंग, दिखाने / छिपाने के लिए शीर्षक, टूलटिप्स पर होवर और अधिक के लिए कई विकल्प हैं।.

एक बार जब आप संपादन समाप्त कर लेते हैं, तो अगला क्लिक करें और अपने चार्ट शोर्ट को कॉपी करें। बस अपने चार्ट को देखने के लिए अपनी वेबसाइट के सामने या अंत में अपनी पोस्ट या पेज कंटेंट में पेस्ट करें, सेव करें और हेड करें!

अधिक वर्डप्रेस तालिका सुविधाएँ जोड़ें

और चाहिए? की एक संख्या हैं एक्सटेंशन और ऐड-ऑन wpDataTables के लिए अपनी WordPress साइट के लिए और भी अधिक तालिका और चार्ट विकल्प जोड़ने के लिए.

wpDataTables उन्नत फ़िल्टर

शक्तिशाली फिल्टर: सेट कैस्केडिंग (बाएं से दाएं कंपाउंड किए गए) फ़िल्टर, मुखरित फ़िल्टरिंग (संकीर्ण परिणामों के लिए कई फ़िल्टर लागू करें), तालिका दृश्य को अक्षम करें जब तक कि उपयोगकर्ता ने फ़िल्टर का चयन नहीं किया है, एक लाइव खोज सुविधाएँ और अधिक जोड़ें। अपनी तालिका सेट करते समय बस विकल्प को सक्षम और कॉन्फ़िगर करें.

रिपोर्ट बिल्डर: डेटा टेबल के आधार पर अपने स्वयं के कस्टम वर्ड या एक्सेल रिपोर्ट जनरेट करें। उपयोगकर्ताओं द्वारा फ्रंट-एंड एडिटिंग की अनुमति देते समय यह विशेष रूप से सहायक होता है (इसलिए जब आप डेटा एकत्र करते हैं तो आप रिपोर्ट को फिर से चला सकते हैं और प्रिंट कर सकते हैं) या यदि आपको नियमित रूप से रिपोर्ट को पुनः प्राप्त करने की आवश्यकता है (जैसे मासिक चालान या टाइमकार्ड).

wpDataTables Formidable Forms

निराकार रूप: लोकप्रिय Formidable Forms प्रो फॉर्म बिल्डर के लिए समर्थन जोड़ें। डेटा संग्रह प्रपत्र (एक सर्वेक्षण की तरह) बनाने के लिए Formidable Forms का उपयोग करें, फिर उपयोगकर्ता कॉलम के आधार पर प्रत्येक फ़ील्ड के साथ ऑटो एक तालिका जनरेट करता है.

गुरुत्वाकर्षण रूप: उपयोगकर्ता डेटा के आधार पर स्वचालित रूप से वर्डप्रेस टेबल बनाने के लिए wpDataTables के साथ ग्रेविटी फॉर्म सबमिशन को एकीकृत करें। एक्सटेंशन आपकी तालिका बनाते समय एक नया डेटा स्रोत जोड़ता है ताकि आपके विशिष्ट गुरुत्व फ़ॉर्म से लिंक करना आसान हो और डेटा की कल्पना की जा सके.

अपने लिए wpDataTables आज़माएं

wpDataTables लाइव सैंडबॉक्स

अधिकांश डेवलपर्स आपको एक लाइव डेमो देते हैं ताकि आप यह महसूस कर सकें कि प्लगइन क्या कर सकता है। लेकिन वे आपको केवल आउटपुट दिखाते हैं, यानी “फ्रंटएंड” दृश्य – जो कि पूर्व-निर्धारित इनपुट पर आधारित है। यह वह जगह है जहां अधिकांश प्लगइन लाइव डेमो कम आते हैं – वे आपको प्लगइन की सेटिंग्स और टूल तक पहुंच प्रदान नहीं करते हैं – यानी बैकएंड.

wpDataTables आपको उनके डेमो पर एक पूर्ण सैंडबॉक्स प्रदान करता है जहां आप कर सकते हैं खरीदने के पहले आज़माएं. सभी कार डीलर ऐसा करते हैं – कुख्यात परीक्षण ड्राइव। सैंडबॉक्स के माध्यम से आप अपने दिल की सामग्री के लिए प्लगइन की सुविधाओं का परीक्षण कर सकते हैं, और वास्तविक समय में आउटपुट देख सकते हैं.

WpDataTables डेमो देखें

अपने इंस्टॉलेशन पर परीक्षण करने के लिए एक कॉपी डाउनलोड करना चाहते हैं? wpDataTables एक lite संस्करण प्रदान करता है जिसे आप WordPress.org रिपॉजिटरी से ले सकते हैं। हमारे पास उपरोक्त सभी भयानक, प्रीमियम सुविधाएँ नहीं हैं, लेकिन यह देखने का एक शानदार तरीका है कि क्या प्लगइन आपकी आवश्यकताओं का सही समाधान हो सकता है.

WpDataTables लाइट प्राप्त करें

और अगर आपको यह पसंद है, तो आप आगे जा सकते हैं और इसे पूरी शांति से खरीद सकते हैं। क्यों? क्योंकि आपने पहले ही उत्पाद का परीक्षण और उपयोग कर लिया है.

निष्कर्ष

wpDataTables वर्डप्रेस साइटों के लिए उन अपरिहार्य प्लगइन्स में से एक है जो भारी मात्रा में डेटा से निपटते हैं। चाहे आप एक स्कूल प्रोजेक्ट बना रहे हों या कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट, टेबल और उनका विज़ुअलाइज़ेशन डेटा प्रतिनिधित्व में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

वर्डप्रेस के लिए wpDataTables प्राप्त करें

क्या आपने wpDataTables की कोशिश की है? या क्या आपके पास कोई सवाल है कि यह प्लगइन क्या कर सकता है? नीचे एक टिप्पणी छोड़ दो – हम आपसे सुनना पसंद करते हैं!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map