WordPress के लिए OptinMonster का विकास: फिक्स, अपडेट और परिवर्तन

OptinMonster एक वर्डप्रेस प्लगइन है जो पॉपअप फॉर्म बनाने में आसान बनाता है जो आपकी रूपांतरण दर को बढ़ा सकता है। क्योंकि वहाँ ऑप्ट-इन प्लगइन्स की एक संख्या है, आप सोच सकते हैं कि सूची में जोड़ने के लिए अभी तक किसी अन्य की आवश्यकता है। लेकिन OptinMonster एक ऐसी दुनिया में कर्षण प्राप्त कर रहा है, जहाँ साइट आगंतुक नियमित रूप से पॉप-अप विंडोज़ में जवाब दे रहे हैं.


OptinMonster को अक्टूबर 2013 में रिलीज़ किया गया था, इसलिए यह अभी भी अपेक्षाकृत नया है। यहां तक ​​कि, इसके रिश्तेदार युवाओं के बावजूद इसे कम नहीं आंका जाना चाहिए। इसने अपने छोटे जीवन में पहले से ही कुछ सुधार, अपडेट और कई बदलाव देखे हैं जो इसे पहले की तुलना में बेहतर बनाते हैं जब हमने पहली बार समीक्षा के लिए इस पर अपना हाथ रखा था। यदि अपडेट इसी पाठ्यक्रम पर जारी रहता है, तो हम सुरक्षित रूप से मान सकते हैं कि यह प्लगइन ऑप्ट-इन महानता के लिए नियत है.

नया ऐड-ऑन

जो लोग पहले से ही इस प्लगइन से परिचित हैं, उनके लिए दो नए ऑप्ट-इन क्षेत्र जोड़े गए हैं: साइडबार और पोस्ट के बाद। इसके अतिरिक्त, निर्माता वर्तमान में एक कैनवस ऐड-ऑन पर काम कर रहे हैं, जो उपयोगकर्ताओं को बनाने की अनुमति देगा कोई भी लाइटबॉक्स पॉपअप का प्रकार केवल उन लोगों के बजाय जो ईमेल-आधारित हैं.

हालांकि टेम्प्लेट अभी भी उतने आसान नहीं हैं, क्योंकि निर्माता उन्हें पसंद करेंगे, इसे बदलने के लिए काम किया जा रहा है। भविष्य की योजनाओं में मोबाइल ऑप्ट-इन प्रकार के विकास के साथ-साथ अधिक खाल जोड़ना शामिल है। डेवलपर्स भी जोड़ा एपीआई में हुक कर सकते हैं, जिससे वे अपने दिल की सामग्री को अनुकूलित कर सकते हैं.

OptinMoster वर्डप्रेस प्लगइन स्थापित करना सरल है। एक संक्षिप्त रिफ्रेशर कोर्स के रूप में निम्नलिखित चरणों की समीक्षा करें:

optinmonster-स्थापना

द पॉपअप मिथ

पॉपअप ऑप्ट-इन रूपों के बारे में बात करने से आप अपनी भौहें बढ़ा सकते हैं। ब्राउज़र पॉपअप ब्लॉकर्स के साथ आते हैं, लोग पॉपअप ब्लॉकर्स स्थापित करते हैं, और पॉपअप आम तौर पर कुछ ऐसे लोग होते हैं जो लोग बचना चाहते हैं, ठीक है?

हालांकि लोग पॉपअप से नफरत करते हैं, लेकिन उनकी प्रभावशीलता के बारे में आंकड़े झूठ नहीं बोलते हैं। वास्तव में, ये ऑप्ट-इन फॉर्म अत्यधिक प्रभावी लीड जनरेशन टूल हैं क्योंकि एक दिलचस्प दिखने वाला पॉपअप किसी व्यक्ति को दिल की धड़कन में ईमेल क्षेत्र में अपना ईमेल पता छोड़ने के लिए मना सकता है। OptinMonster द्वारा किए गए एक केस स्टडी में, प्लगइन ने ईमेल ग्राहकों की संख्या में 600% की वृद्धि की। अध्ययन में, वेबसाइट प्रति दिन 70 से 80 ग्राहकों से 470 प्रति दिन तक चली गई.

इसलिए जब लोग पॉपअप से नफरत करते हैं, तो वे उन्हें उसी समय प्यार करते हैं। यह यह प्रेम / घृणा संबंध है जो OptinMonster की सफलता की ओर अग्रसर है। नवीनतम परिवर्तनों और भविष्य के सुधारों के साथ जो कार्यों में हैं, यह लीड जनरेशन टूल और भी प्रभावी हो जाएगा.

ऊपर केस स्टडी थीम में प्रयुक्त पॉपअप विंडो का एक उदाहरण है। पॉपअप बॉक्स में आप जितने चाहें उतने ग्राफिक्स शामिल कर सकते हैं, कस्टम रंग और आकार भिन्नताएं.

OptinMonster-समीक्षा-वर्डप्रेस-पॉपअप-और-लीड पीढ़ी-प्लगइन

अद्वितीय OptinMonster सुविधाएँ

तीन अलग-अलग मूल्य निर्धारण योजनाएं हैं और जो मूल्य निर्धारण योजना चुनी जाती है, उसमें शामिल विशेषताओं को निर्धारित किया जाएगा। कुछ सुविधाओं में शामिल हैं:

  • असीमित रूपों का निर्माण जो साइट के विभिन्न क्षेत्रों पर उपयोग किया जा सकता है.
  • एनालिटिक्स रिपोर्टिंग बिल्ट-इन है यह देखने के लिए कि कौन सा फॉर्म सबसे अच्छा रूपांतरित कर रहा है। यह और ए / बी परीक्षण हाथ से काम कर सकते हैं.
  • पृष्ठ स्तर लक्ष्यीकरण में कुछ पृष्ठों को विशिष्ट पृष्ठों पर दिखाया जा सकता है
  • कीमत योजना के आधार पर विभिन्न ऑप्टिन प्रकार और डिज़ाइन विकल्प हैं
  • “एग्जिट इंटेंस” तकनीक जो कि प्रीमियम पैकेज में एकीकृत होती है, यह पता लगाती है कि कोई उपयोगकर्ता आपकी साइट को छोड़ने के लिए पॉपअप विंडो लॉन्च कर रहा है, जो उन्हें रुकने या वापस आने के लिए मना सकता है। OptinMonster का कहना है कि साइट को छोड़ने वाले 70% लोग कभी वापस नहीं आते हैं.

optinmonster सेटअप

सेटअप को देखते समय, यह सरल है। यह वह जगह है जहाँ कुछ नई सुविधाएँ खेल में आती हैं। यह वास्तव में आश्चर्य की बात है कि इस प्लगइन को स्थापित करना कितना आसान है, क्योंकि मुख्य विशेषताएं एकल प्लगइन फ़ाइल में शामिल हैं। उस फ़ाइल में कुछ वैकल्पिक अतिरिक्त शामिल हैं। एक्स्ट्रा को उपलब्ध विभिन्न ऑप्ट-इन प्रकारों और निकास इरादे की कार्यक्षमता के साथ करना पड़ता है.

इंस्टॉल होने के बाद, वर्डप्रेस डैशबोर्ड में साइड मेनू में एक नया मेनू आइटम जोड़ा जाता है। इससे प्लगइन आसानी से सुलभ हो जाएगा.

एक नया ऑप्टिन फॉर्म बनाने के लिए, आप बस “नया ऑप्टिन बनाएँ” बटन पर क्लिक करेंगे। वहां से, आप ऑप्टिन प्रकार पर क्लिक करेंगे.

ऑप्ट-प्रकार

“लाइटबॉक्स” चुनना, जहां आप पॉपअप के निर्माण में बहुत रचनात्मक होने में सक्षम होंगे। यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें सुधार किया गया है ताकि आप एक ऑप्टिन बना सकें जो आपकी साइट की जरूरतों के लिए अधिक विशिष्ट हो। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इन सभी प्रकार के मूल्य बिंदुओं पर सभी उपलब्ध नहीं हैं। मूल पैकेज में केवल लाइटबॉक्स विकल्प की सुविधा है। विकास में अतिरिक्त ऑप्टिन प्रकार होते हैं, जैसे कि सामग्री के रूप और साइडबार विजेट.

फूटर बार ठीक वैसा ही है जैसा कि लगता है, क्योंकि यह फूटर में एक बार है जो ईमेल पते के लिए संकेत देता है। पृष्ठभूमि के रंग, एक शीर्षक और टैगलाइन और फोंट को इसके लिए चुना जा सकता है। उसी को स्लाइड के लिए भी चुना जा सकता है, जो आमतौर पर पृष्ठ के नीचे दाईं ओर स्थित होता है। उपयोगकर्ता द्वारा स्लाइड को खोला और बंद किया जा सकता है। यह एक पॉपअप या ऑटो स्लाइड नहीं है क्योंकि इसमें उपयोगकर्ता द्वारा सक्रियण की आवश्यकता होती है.

आपको यह भी पता चलेगा कि सेटिंग्स काफी अच्छी तरह से लेबल हैं और प्रत्येक के लिए विवरण हैं। यह कम या ज्यादा है जैसे कि सेटअप के भीतर एक मार्गदर्शक होना चाहिए ताकि आपको कुछ करने के लिए अपनी स्क्रीन को छोड़ने की ज़रूरत न पड़े.

ईमेल विपणन कार्यक्रमों के साथ निर्बाध एकीकरण

कई ईमेल विपणन कार्यक्रम भी हैं जो प्लगइन मूल रूप से एकीकृत करता है। इनमें MailChimp, AWeber, Infusionsoft और iContact शामिल हैं। लगभग आठ प्रोग्राम हैं जो OptinMonster के साथ सीधे बॉक्स से बाहर काम करते हैं.

यदि इन समर्थित ईमेल न्यूज़लेटर सेवाओं में से एक का उपयोग वर्तमान में किया जा रहा है, तो आपको बस एक ड्रॉप डाउन मेनू से अपना ईमेल न्यूज़लेटर प्रदाता चुनना होगा और फिर अपने खाते को प्रमाणित करना होगा। ड्रॉप डाउन में न्यूज़लेटर प्रदाताओं की संख्या हमेशा परिवर्तन के अधीन होती है, लेकिन यह शायद समय के साथ बढ़ेगी.

विषय-वस्तु और अनुकूलन

चार मुख्य विषय हैं जो लाइटबॉक्स ऑप्टिन फॉर्म के लिए उपयोग किए जाते हैं। इसमें बैलेंस थीम, कास्ट स्टडी थीम, बुल्सआई थीम और क्लीन स्लेट थीम है.

optinmonster-विषयों

जब आप Design Customizer खोलते हैं, तो आप Title और Tagline, Bullet List, Optin Image, Optin Submit Text, और Email Field Text को कस्टमाइज़ कर सकते हैं। प्रत्येक अनुभाग में रंग, फ़ॉन्ट और संरेखण को संशोधित किया जा सकता है। आप अलग-अलग शब्दों को भी बोल्ड बनाकर उजागर कर सकते हैं। कस्टमाइज़र सरल है और वर्डप्रेस इंटरफ़ेस का उपयोग करता है, जो निश्चित रूप से वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं से परिचित है.

जबकि OptinMonster का कहना है कि पूरे सेटअप प्रक्रिया को एक ही मिनट में पूरा किया जा सकता है, अभियान को अत्यधिक प्रभावी बनाने के लिए उस पर अधिक समय बिताना सबसे अच्छा है। सहायक ग्राफिक्स और उपयुक्त पाठ काफी अंतर करेंगे, इसलिए इसे कुछ विचार देना सुनिश्चित करें.

निष्कर्ष

OptinMonster युवा है, लेकिन इसके निर्माता गेम में बदलावों को जल्द लागू करके अपने उपयोगकर्ताओं को सुन रहे हैं। हालांकि यह अब मजबूत है, यह समय के साथ एक और भी मजबूत प्लगइन बन जाएगा। साइडबार की तरह क्षितिज पर अधिक विकास और पोस्ट एकीकरण के बाद, डेवलपर्स को लाइटबॉक्स पॉपअप, फुटर बार और स्लाइड इन्स बनाने के लिए अधिक लचीलापन दिया जाएगा जो कन्वर्ट करने के लिए अधिक लीड उत्पन्न करेगा.

OptinMonster जाओ

क्या आप वर्तमान में OptinMonster प्लगइन का उपयोग कर रहे हैं? हम यह सुनना पसंद करते हैं कि आप इसके और इसके नवीनतम अपडेट के बारे में क्या सोचते हैं.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me