Sendinblue बनाम Mailchimp – ईमेल विपणन तुलना

Sendinblue बनाम mailchimp तुलना 2020

इस समीक्षा लेख में हम Sendinblue बनाम Mailchimp की तुलना करेंगे – दो लोकप्रिय ईमेल विपणन और विपणन स्वचालन प्लेटफ़ॉर्म.


परंपरागत रूप से, Sendinblue और Mailchimp दोनों ने ईमेल मार्केटिंग के रूप में शुरुआत की उपकरण, और धीरे-धीरे समग्र ऑल-इन-वन मार्केटिंग में विकसित हुआ प्लेटफार्मों.

आज, इन दोनों प्लेटफार्मों में विपणन स्वचालन, व्यवहार लक्ष्यीकरण और ग्राहक संबंध प्रबंधन (सीआरएम) क्षमताओं सहित सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला है.

इसके अलावा, वे ईमेल के अलावा कई चैनलों का भी समर्थन करते हैं; जिसमें डिजिटल विज्ञापन, लैंडिंग पेज, एसएमएस मार्केटिंग और वेबसाइट चैट शामिल हैं.

इस लेख से अधिकतम लाभ उठाने में आपकी मदद करने के लिए, हमने Sendinblue और Mailchimp की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं को चुना, और उन्हें छह अलग-अलग फ़ीचर सेटों में समूहीकृत किया। इसके अलावा, हमने मुख्य अंतरों पर प्रकाश डाला है Sendinblue बनाम Mailchimp इनमें से प्रत्येक सेट में.

  1. ईमेल सूची प्रबंधन: यह सुविधा सेट प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म की सूची प्रबंधन विशेषताओं जैसे कि विभाजन, संपर्क प्रोफ़ाइल और CRM क्षमताओं पर चर्चा करती है.
  2. विपणन स्वचालन: यहां हम प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म के स्वचालन और निजीकरण क्षमताओं पर चर्चा करते हैं, जैसे व्यवहार लक्ष्यीकरण, निजीकरण और समय अनुकूलन भेजते हैं.
  3. विपणन माध्यम: इस सुविधा सेट में, हम उन चैनलों के अलावा ईमेल से तुलना करते हैं जो प्रत्येक मंच पर उपलब्ध हैं। उदाहरणों में सशुल्क डिजिटल विज्ञापन, एसएमएस मार्केटिंग, वेबसाइट चैट और पोस्टकार्ड शामिल हैं.
  4. रिपोर्टिंग, विश्लेषण और अंतर्दृष्टि: यह खंड प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म में उपलब्ध विभिन्न रिपोर्टिंग विकल्पों जैसे ईमेल क्लिक / खुली दरों, वितरण आँकड़े और दर्शकों की जनसांख्यिकी पर चर्चा करता है। यह कुछ डेटा-चालित अभियान अंतर्दृष्टि और अनुशंसाओं को भी उजागर करता है जो Mailchimp के लिए अनन्य हैं.
  5. अतिरिक्त उपकरण: यहां हम कुछ उपकरणों पर चर्चा करते हैं जो ईमेल मार्केटिंग या मार्केटिंग ऑटोमेशन से कड़ाई से संबंधित नहीं हैं। उनमें सोशल मीडिया प्रबंधन सॉफ्टवेयर, सामग्री प्रबंधन उपकरण और वेबसाइट बिल्डर शामिल हैं.
  6. मूल्य निर्धारण: अंत में, हम दोनों प्लेटफार्मों के मूल्य निर्धारण पैटर्न पर चर्चा करते हैं और उपयोगकर्ता की आवश्यकता के आधार पर एक सिफारिश साझा करते हैं.

आएँ शुरू करें.

ईमेल सूची प्रबंधन सुविधाएँ

Sendinblue और Mailchimp दोनों अपनी मुफ्त योजना में बुनियादी और उन्नत ईमेल सूची प्रबंधन सुविधाओं का एक शानदार सेट प्रदान करते हैं। Sendinblue आपको ईमेल सूचियों की लगभग असीमित संख्या बनाने की सुविधा देता है.

mailchimp ऑडियंस डैशबोर्ड 2020

Mailchimp ईमेल सूचियों को अलग तरह से व्यवहार करता है। उन्होंने फोन किया ऑडियंस. एक दर्शक के कई खंड हो सकते हैं और वह एक ईमेल सूची के समान व्यवहार करता है। हालाँकि, Mailchimp अपने में केवल 1, 3 और 5 दर्शकों की पेशकश करता है नि: शुल्क, अनिवार्य तथा मानक योजना है। प्रीमियम योजना में असीमित दर्शक हैं.

sendinblue दर्शकों का प्रबंधन

Sendinblue और Mailchimp के बीच एक मूलभूत अंतर यह है कि Sendinblue में, कई सूचियों में एक संपर्क गिना जाता है सिर्फ एक बार. जबकि Mailchimp में, कई सूचियों (दर्शकों) में एक संपर्क गिना जाता है कई बार.

दूसरे शब्दों में, यदि आपके पास तीन अलग-अलग ईमेल सूचियों में समान संपर्क है, तो Sendinblue इसे एक के रूप में गिना जाएगा, और Mailchimp इसे तीन के रूप में गिना जाएगा। इस नहीं होगा Mailchimp उपयोगकर्ताओं के लिए एक नुकसान हो सकता है क्योंकि एक ही दर्शक के कई खंड हो सकते हैं.

ऑडियंस सेगमेंटेशन और टैग

विभाजन के संदर्भ में, Sendinblue और Mailchimp दोनों सूची गुणों और अन्य मानदंडों के आधार पर शानदार विभाजन क्षमताओं की पेशकश करते हैं। उदाहरण के लिए, आप जोड़ सकते हैं कस्टम फील्ड्स जैसे कि फ़ोन नंबर या पहली खरीद अपनी सूची में और उस आधार पर खंडित ऑडियंस बनाएं.

अभियान गतिविधि के आधार पर mailchimp विभाजन विकल्प

Mailchimp ग्राहक डेटा (जैसे स्थान, ईमेल क्लाइंट), अभियान गतिविधि (स्वचालन व्यवहार, ईमेल खुलता है), पूर्वानुमानित जनसांख्यिकी (आयु सीमा और लिंग) और कस्टम ईवेंट (ऐप और वेब गतिविधि) के आधार पर सूचियों को विभाजित कर सकता है।.

sendinblue विभाजन सुविधाएँ

Sendinblue ईमेल गतिविधि और कस्टम इवेंट डेटा के आधार पर विभाजन का समर्थन करता है। आप जितने चाहें उतने कॉन्टैक्ट स्टोर कर सकते हैं, साथ ही असीमित संख्या में ईवेंट और विशेषताएँ (टैग जल्द ही आ रहे हैं).

Mailchimp में टैग: Mailchimp टैग्स नामक एक अतिरिक्त संपत्ति प्रदान करता है। आप अपने संपर्कों को टैग असाइन कर सकते हैं और टैग और कस्टम फ़ील्ड दोनों का उपयोग करके अत्यधिक लक्षित अभियान बना सकते हैं.

Sendinblue में टैग उपलब्ध नहीं हैं, हालाँकि, आप आसानी से वर्कअराउंड का उपयोग कर सकते हैं। आप एक कस्टम फ़ील्ड बना सकते हैं जिसे कहा जाता है टैग अपनी ईमेल सूची में और अपने दर्शकों का निर्माण करते समय AND संपत्ति का उपयोग करें.

सीआरएम उपकरण

mailchimp crm लोग प्रोफाइल

कस्टम ग्राहक-प्रथम दृष्टिकोण को अपनाना बी 2 सी व्यवसाय की सफलता का अभिन्न अंग है। इसीलिए Sendinblue और Mailchimp जैसे AIO मार्केटिंग प्लेटफॉर्म में कॉन्टैक्ट प्रोफाइल जैसे बिल्ट-इन CRM फीचर्स हैं, जो आपके खाते में प्रत्येक व्यक्तिगत संपर्क के लिए एक समर्पित पेज है। बेहतर मार्केटिंग संचार के लिए आप अपने एंटरप्राइज सीआरएम टूल्स में सेंडिनब्लू और मेलचिम्प दोनों को कनेक्ट कर सकते हैं.

अनुभाग अवलोकन

  • Mailchimp ईमेल सूचियों को दर्शकों के रूप में मानता है और यह 1, 3, 5 या असीमित दर्शकों तक सीमित है.
  • Mailchimp कुल (गैर-अद्वितीय) संपर्क गणना पर विचार करता है जबकि Sendinblue अद्वितीय संपर्क गणना पर विचार करता है.
  • Mailchimp उच्च भुगतान योजनाओं में अनुमानित जनसांख्यिकी जैसे थोड़े बेहतर विभाजन विकल्प प्रदान करता है.

विपणन स्वचालन

व्यक्तिगत संदेशों और व्यवहार लक्ष्यीकरण द्वारा संचालित विपणन स्वचालन व्यवसाय के लिए चमत्कार कर सकता है। Sendinblue और Mailchimp दोनों मर्ज टैग और उन्नत व्यवहार लक्ष्यीकरण के माध्यम से वैयक्तिकरण का समर्थन करते हैं। चलो एक नज़र डालते हैं:

Mailchimp मार्केटिंग ऑटोमेशन

mailchimp स्वचालन

Mailchimp की स्वचालन क्षमताओं को चार व्यापक श्रेणियों में बांटा जा सकता है:

  1. मूल ऑटोमेशन: आपका स्वागत है ईमेल, डेटा आधारित स्वचालन जैसे जन्मदिन या वर्षगाँठ.
  2. आरएसएस से ईमेल स्वचालन जिससे आप RSS फ़ीड्स से स्वचालित समाचारपत्रिकाएँ बना सकते हैं.
  3. ई-कॉमर्स ऑटोमेशन इस तरह के त्याग किए गए कार्ट ईमेल, उत्पाद सिफारिशें, आदेश सूचनाएं, पहली खरीद और सगाई ईमेल दोनों वफादार और निष्क्रिय ग्राहकों के लिए (नोट – यह केवल ग्राहकों के लिए उपलब्ध है, और कुछ मामलों में उनकी आवश्यकता हो सकती है प्रीमियम ट्रांजेक्शनल ईमेल एडऑन).
  4. घटना-आधारित स्वचालन: आप वेबसाइट और ऐप इंटरेक्शन डेटा (जैसे) भेज सकते हैं में लॉग इन या पूरा स्तर) उपयोगकर्ता के व्यवहार के आधार पर Mailchimp और स्वचालित ईमेल भेजना.

Sendinblue मार्केटिंग ऑटोमेशन

Sendinblue भी समर्थन करता है ईमेल मार्केटिंग ऑटोमेशन Mailchimp के समान, जैसे स्वागत संदेश, ई-कॉमर्स गतिविधि, लेनदेन गतिविधि आदि, लेकिन एक बड़ा अंतर यह है कि आपको Sendinblue में इस सुविधा का उपयोग करने के लिए अतिरिक्त भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है – यह पहले से ही शामिल है.

sendinblue मार्केटिंग ऑटोमेशन

इसके अलावा Sendinblue क्या सेट करता है कस्टम वर्कफ़्लो बिल्डर. Sendinblue के कस्टम वर्कफ़्लो बिल्डर आपको उन उपयोगकर्ताओं को ईमेल भेजने में मदद करता है जो गतिविधियों का पूर्वनिर्धारित अनुक्रम करते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक वर्कफ़्लो बना सकते हैं जिसमें एक उपयोगकर्ता (जो आपकी संपर्क सूची में है) सास उत्पाद वेबसाइट पर जाता है, मूल्य निर्धारण पृष्ठ देखता है और फिर वेबसाइट से बाहर निकलता है। वर्कफ़्लो के अंत में, एक सगाई ईमेल (जैसे वेबिनार वीडियो या उत्पाद डेमो) उपयोगकर्ता को भेजा जाता है.

Sendinblue लीडकोर वर्कफ़्लो

Sendinblue भी समर्थन करता है नेतृत्व स्कोरिंग जो उनके व्यवहार के आधार पर आपके लीड की गुणवत्ता को गतिशील रूप से अपडेट करने की एक विधि है। उदाहरण के लिए, यदि कोई संपर्क आपका स्वागत ईमेल खोलता है, तो आप उस संपर्क में +10 अंक निर्दिष्ट कर सकते हैं। यदि कोई संपर्क खरीदारी करता है, तो +50 अंक असाइन करें, क्योंकि वह / वह फिर से खरीद करने की संभावना है.

अनुभाग अवलोकन

  • Mailchimp ऐप ईवेंट का समर्थन करता है जो Sendinblue ऑफ़र नहीं करता है.
  • Sendinblue में एक कस्टम वर्कफ़्लो बिल्डर है और लीड स्कोरिंग प्रदान करता है जो Mailchimp के पास नहीं है.
  • दोनों प्लेटफ़ॉर्म समय अनुकूलता प्रदान करते हैं जिसमें ईमेल उपयोगकर्ता के इनबॉक्स पर आधारित होते हैं, जब वह ईमेल खोलने के लिए सबसे अधिक संभावना है।.

विपणन माध्यम

आज की सर्वव्यापी दुनिया में, ग्राहकों को ईमेल, एसएमएस, फेसबुक मैसेंजर, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, पुश नोटिफिकेशन (मोबाइल और वेब) और लक्षित विज्ञापनों के माध्यम से पहुँचा जा सकता है। (क्या मैंने कोई याद किया है?)

ग्राहक संचार अब केवल ईमेल तक सीमित नहीं है और यहां बताया गया है कि Sendinblue और Mailchimp कैसे अपना रहे हैं.

mailchimp अभियान प्रकार

Mailchimp में, आप अपने ग्राहकों तक पहुँच सकते हैं:

  • ईमेल
  • लैंडिंग पृष्ठ
  • शारीरिक पोस्टकार्ड
  • फेसबुक और इंस्टाग्राम पर सोशल मीडिया विज्ञापन
  • Google, फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम पर विज्ञापनों को फिर से बनाना

लुकलाइक ऑडियंस: Mailchimp आपको अपने सामाजिक विज्ञापनों और पोस्टकार्ड अभियानों के लिए लुकलाइक ऑडियंस बनाने की सुविधा भी देता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास फ़ाइल पर ग्राहक का भौतिक पता नहीं है, तो Mailchimp उस प्रोफ़ाइल को उसके डेटाबेस से पार कर देगा और आपकी ओर से कार्ड पोस्ट कर देगा। अत्यधिक लक्षित अभियान बनाने के लिए आप लुकलाइक ऑडियंस का उपयोग कर सकते हैं.

sendinblue अभियान प्रकार

तुलना में, Sendinblue आपको अपने ग्राहकों तक पहुंचने की अनुमति देता है:

Sendinblue आपको एक एकीकृत डैशबोर्ड प्रदान करता है जिससे आप अपने ग्राहकों के साथ सभी संचार का प्रबंधन कर सकते हैं.

अनुभाग अवलोकन

  • Sendinblue अतिरिक्त मार्केटिंग चैनलों के रूप में एसएमएस और वेबसाइट चैट प्रदान करता है, जबकि Mailchimp भौतिक पोस्टकार्ड प्रदान करता है.
  • Mailchimp थोड़ा बेहतर विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म और लुकलाइक ऑडियंस प्रदान करता है.
  • के मामले में लेन-देन संबंधी ईमेल, सेंडिनब्लू इसे एक ही योजना में प्रदान करता है, जबकि मेलचिम्प को आपको मैनड्रिल नामक एक अतिरिक्त सेवा खरीदने की आवश्यकता होती है.

रिपोर्टिंग, विश्लेषिकी और अंतर्दृष्टि

sendinblue अभियान की रिपोर्ट

रिपोर्टिंग और विश्लेषण के संदर्भ में, Sendinblue और Mailchimp, ईमेल ओपन रेट, CTR (क्लिक-थ्रू रेट), सूची मंथन दर (वितरण संख्या) और वितरण रिपोर्ट जैसे महत्वपूर्ण मेट्रिक्स प्रदान करते हैं ताकि आप अभियान के प्रदर्शन को मापने में मदद कर सकें। आपको अतिरिक्त जानकारी जैसे शीर्ष स्थान, वृद्धि स्रोत और भुगतान की गई योजनाओं में और भी बहुत कुछ मिलता है.

mailchimp अभियान बेंचमार्किंग

Mailchimp अभियान बेंचमार्किंग भी प्रदान करता है, जो आपको अपने अभियान के प्रदर्शन की तुलना उद्योग के बेंचमार्क से करने में सक्षम बनाता है। Mailchimp के विस्तृत ग्राहक आधार को देखते हुए, यह एक विश्वसनीय डेटा स्रोत है जो इंगित करेगा कि आपके अभियान प्रदर्शन या कम प्रदर्शन पर हैं या नहीं.

यदि आप अपने ऑनलाइन स्टोर को Mailchimp से जोड़ते हैं, तो एक विशेषता जिसे ग्राहक लाइफटाइम वैल्यू (CLV) कहा जाता है, प्रत्येक संपर्क को सौंपा गया है। आप इस जानकारी का उपयोग अत्यधिक लक्षित पुन: जुड़ाव अभियान बनाने के लिए कर सकते हैं.

अतिरिक्त उपकरण

निम्नलिखित कुछ अतिरिक्त ईमेल विपणन विशेषताएं हैं जो अभियान प्रदर्शन और माप सटीकता में सुधार कर सकती हैं.

  • आधिकारिक प्लगइन: आप अधिकारी को स्थापित और उपयोग कर सकते हैं Sendinblue न्यूज़लेटर प्लगइन अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड से। MailChimp अपने स्वयं के आधिकारिक प्लगइन की पेशकश नहीं करता है, इसलिए आपको वर्डप्रेस के साथ आसान एकीकरण के लिए तीसरे पक्ष के प्लगइन डेवलपर्स पर निर्भर रहना होगा.
  • ईमेल टेम्प्लेट: दोनों प्लेटफ़ॉर्म विभिन्न अभियान उद्देश्यों (जैसे कि शिक्षित, सूचित, प्रसन्न, आदि) के लिए पूर्व-निर्मित, रूपांतरण-अनुकूलित ईमेल टेम्पलेट प्रदान करते हैं।.
  • ए / बी परीक्षण: Sendinblue अपनी सशुल्क योजना में A / B परीक्षण प्रदान करता है जैसा कि Mailchimp करता है.

Mailchimp भी अपने प्रीमियम प्लान में मल्टीवेरेट परीक्षण (कुछ जो Sendinblue नहीं है) प्रदान करता है.

  • तृतीय-पक्ष एकीकरण: Mailchimp Sendinblue की तुलना में अधिक तृतीय-पक्ष एकीकरण का समर्थन करता है, लेकिन सबसे लोकप्रिय उपकरण / गंतव्य दोनों प्लेटफार्मों द्वारा समर्थित हैं.

निम्नलिखित टूल ईमेल मार्केटिंग से सीधे संबंधित नहीं हैं, लेकिन यदि आप अपने मार्केटिंग प्लेटफ़ॉर्म के रूप में समाधान पर विचार कर रहे हैं तो बहुत अधिक लाभ प्रदान करते हैं।.

  • लैंडिंग पृष्ठ: Mailchimp इसे मुफ्त में प्रदान करता है, Sendinblue अपनी भुगतान योजना में इसे प्रदान करता है.
  • वेबसाइट निर्माता: केवल कस्टम डोमेन समर्थन सहित, मुफ्त में Mailchimp द्वारा प्रस्तुत किया गया.
  • सोशल मीडिया प्रबंधन: Mailchimp सोशल मीडिया पोस्टिंग और पोस्ट शेड्यूलिंग (फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर) के लिए मुफ्त टूल प्रदान करता है, और फेसबुक विज्ञापनों और इंस्टाग्राम विज्ञापनों में विज्ञापन प्रबंधन का भुगतान करता है.
  • Mailchimp भी प्रदान करता है सामग्री स्टूडियो जो अनिवार्य रूप से आपकी साइट के लिए एक डिजिटल संपत्ति प्रबंधन उपकरण है। सोशल मीडिया टूल के साथ युग्मित, यह आपके Mailchimp डैशबोर्ड से आपकी सोशल मीडिया उपस्थिति को सीधे प्रबंधित करने के लिए एक शक्तिशाली कॉम्बो बन जाता है.

Sendinblue बनाम Mailchimp – मूल्य निर्धारण तुलना

अब सबसे महत्वपूर्ण पहलू के लिए – दो प्लेटफार्मों द्वारा प्रस्तावित मूल्य निर्धारण मॉडल। यहाँ एक त्वरित सारांश है:

  • Mailchimp आपके आधार पर बिल करता है संपर्कों की कुल संख्या और यह भेजे गए ईमेल की संख्या.
  • Sendinblue आप आधारित बिल केवल भेजे गए ईमेल की संख्या पर. आपके पास असीमित संपर्क हो सकते हैं.

Mailchimp मूल्य निर्धारण अवलोकन और विश्लेषण

mailchimp की मूल्य निर्धारण जनवरी 2020

Mailchimp की मुफ्त योजना इसकी भागदौड़ की सफलता का एक मुख्य कारण है। आपको एकल-चरण ऑटोमेशन (स्वागत ईमेल, परित्यक्त गाड़ी), व्यवहार लक्ष्यीकरण, विभाजन और टैग, मुफ्त ईमेल टेम्पलेट, लैंडिंग पृष्ठ, कस्टम डोमेन समर्थन के साथ वेबसाइट बिल्डर, सोशल मीडिया प्रबंधन (जैविक पोस्टिंग और विज्ञापन) जैसे उन्नत ईमेल विपणन उपकरण मिलते हैं। और सामग्री स्टूडियो। आप 2,000 संपर्कों और 10,000 ईमेल / मो तक सीमित हैं। आप एकल दर्शकों तक भी सीमित हैं, लेकिन कई खंड बना सकते हैं.

Mailchimp की कॉन्टैक्ट काउंट बनाम प्राइस कॉंड्रम

संपर्क गणना के आधार पर mailchimp मानक मूल्य निर्धारण योजना आधारित मूल्य वृद्धि

फ्री प्लान के ठीक बाद जब चीजें दिलचस्प होने लगती हैं। ऊपर स्क्रीनशॉट में दिखाया गया मूल्य 500 संपर्कों के लिए है। संपर्कों की संख्या बढ़ने पर कीमत बढ़ जाती है.

उदाहरण के लिए, मेलिम्पिंप की मानक योजना $ 500.99 के लिए $ 14.99 / मो से शुरू होती है, जो 50,000 ईमेल / मो पर 500 कॉम्प्लेक्स के लिए और $ 20,000 / कॉन्टैक्ट्स के लिए $ 189 / मो के लिए प्रति माह 240,000 ईमेल पर कैप्ड होती है।.

इसकी तुलना में, सेंडिनब्लू की सबसे महंगी योजना सब सुविधाएँ, असीमित संपर्क और 300,000 ईमेल / मो $ 173 / मो की लागत.

यहाँ Mailchimp की सशुल्क योजनाओं का अवलोकन किया गया है:

  1. Mailchimp अनिवार्य: इस योजना में सभी 3 ऑडियंस, ईमेल टेम्प्लेट, A / B टेस्टिंग और कस्टम ब्रांडिंग का समर्थन करता है, Mailchimp पाद लेख और 24 × 7 ईमेल और चैट समर्थन को हटाता है। प्रति माह भेजे जाने वाले ईमेल की कुल संख्या आपके संपर्क की संख्या का 10 गुना है, जो 500,000 ईमेल / मो पर कैप्ड है.
  2. Mailchimp मानक: इस योजना में 5 दर्शक, उन्नत दर्शक अंतर्दृष्टि शामिल हैं, जिसमें ग्राहक आजीवन मूल्य (LTV), विज्ञापन को फिर से दिखाना, कस्टम-कोडित ईमेल टेम्प्लेट, श्रृंखला, सोशल मीडिया पोस्ट शेड्यूलिंग (जैसे बफर), समय अनुकूलन, समय क्षेत्र द्वारा वितरण और बहु-चरण कस्टम शामिल हैं ईवेंट-आधारित स्वचालन सहित वर्कफ़्लो। मासिक ईमेल भेजने की सीमा आपकी कुल संपर्क संख्या का 12 गुना है, जो 1.2M ईमेल / मो पर कैप्ड है। समर्थन विकल्प आवश्यक योजना के समान हैं.
  3. Mailchimp प्रीमियम: इस योजना में उन्नत विभाजन, बहुभिन्नरूपी परीक्षण, असीमित दर्शक और फोन समर्थन शामिल हैं। मासिक ईमेल भेजने की सीमा आपकी कुल संपर्क संख्या का 15 गुना है, जो 1.2M ईमेल / मो पर कैप्ड है.

Mailchimp सुविधाओं और योजनाओं के विस्तृत अवलोकन के लिए, उनकी वेबसाइट पर जाएँ.

Sendinblue मूल्य निर्धारण अवलोकन और विश्लेषण

Sendinblue मूल्य निर्धारण जून 2020

यह खंड Sendinblue द्वारा जनवरी 2020 तक की पेशकश की गई विभिन्न ईमेल मार्केटिंग योजनाओं का विश्लेषण प्रस्तुत करता है। मैंने किसी भी महत्वपूर्ण जानकारी को छोड़े बिना इस खंड को यथासंभव संक्षिप्त रखने की कोशिश की है। प्रत्येक योजना में पिछली योजना से भिन्न कारक शामिल हैं। इसके बारे में सोचें कि आपको अतिरिक्त पैसे के लिए क्या मिलता है। यहां वर्तमान में से प्रत्येक का एक त्वरित सारांश है Sendinblue मूल्य निर्धारण योजना:

  • Sendinblue के मुफ्त की योजना आपको 300 ईमेल / दिन तक भेजने की अनुमति देता है। आप ईमेल टेम्प्लेट, वेबसाइट चैट, मार्केटिंग ऑटोमेशन (वर्कफ़्लो बिल्डर सहित) और एसएमएस मार्केटिंग सहित लगभग सभी ईमेल मार्केटिंग सुविधाओं का उपयोग कर सकते हैं। जो सुविधाएँ शामिल नहीं हैं, वे विज्ञापन, लैंडिंग पृष्ठ और वेबसाइट चैट हैं.
  • लाइट योजना बस दैनिक भेजने की सीमा को हटा देता है और हर महीने 40,000 ईमेल तक का समर्थन करता है। कोई अन्य अतिरिक्त सुविधाएं नहीं दी गई हैं.
  • आवश्यक योजना Sendinblue लोगो को हटाता है, उन्नत रिपोर्टिंग आँकड़े प्रदर्शित करता है और इसमें फ़ोन समर्थन शामिल होता है। फिर से, कोई अन्य अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान नहीं की जाती हैं.
  • प्रीमियम योजना Sendinblue में हर सुविधा शामिल है, और प्रति माह 300,000 ईमेल भेज सकते हैं। अनलॉक की गई विशेषताओं में विज्ञापन, लैंडिंग पृष्ठ, ए / बी परीक्षण, सेंड-टाइम ऑप्टिमाइज़ेशन और बहु-उपयोगकर्ता समर्थन (पहले तीन शामिल, और $ 12 / अतिरिक्त उपयोगकर्ता) शामिल हैं। में दिए गए समर्थन विकल्प आवश्यक तथा प्रीमियम योजनाएं समान हैं.
  • एंटरप्राइज प्लान अन्य सभी सुविधाओं के साथ, समर्पित समर्थन शामिल है। यदि आपके पास बहुत अधिक ईमेल वितरण की आवश्यकता है, तो आपको एक वॉल्यूम छूट भी मिलनी चाहिए.

रैपिंग अप – किस प्लेटफॉर्म को चुनना है

एक विपणन मंच का चयन उपयोग के मामले और अन्य सहायक कारकों पर निर्भर करता है। निम्नलिखित दो अलग-अलग उपयोग मामले हैं:

ब्लॉग: Sendinblue एक ब्लॉग के लिए अधिक समझ में आता है क्योंकि आपके पास बड़ी ईमेल सूची होने की संभावना है और बड़ी संख्या में ईमेल / माह भेजने की आवश्यकता हो सकती है। Sendinblue काफी सस्ता होगा.

Sendinblue प्राप्त करें

विडंबना यह है कि Mailchimp की मुफ्त योजना (10,000 ईमेल / मो) की ईमेल सीमा Sendinblue की मुफ्त योजना (9,000 ईमेल / मो) से थोड़ी अधिक है। हालाँकि Sendinblue में असीमित संपर्क उपलब्ध हैं सब इसकी योजना.

ऑनलाइन स्टोर: एक ऑनलाइन स्टोर के लिए, अपने दर्शकों के साथ पोषण और संलग्न करना सफलता की कुंजी है। आपके पास बहुत अधिक सूची आकार होने की संभावना है (ब्लॉग के समाचार पत्र की तुलना में)। ऐसे मामले में, मैं Mailchimp को चुनूंगा क्योंकि यह अपने मानक योजना में बेहतर उपकरण प्रदान करता है, जैसे कि विज्ञापन को फिर से बनाना, ग्राहक LTV और अधिक.

हालाँकि, जैसा कि मेरा स्टोर बढ़ता है, (यानी सूची आकार बढ़ता है) मैं अपनी सूची आकार, प्रति माह भेजे गए ईमेल की संख्या और प्लेटफ़ॉर्म-अनन्य सुविधाओं के आधार पर Mailchimp बनाम Sendinblue का लागत-बनाम-लाभ विश्लेषण करता हूं। अगर Sendinblue काफी सस्ता हो जाता है, तो मैं स्विच कर दूंगा.


आपके ऊपर – आप इस तुलनात्मक पोस्ट के बारे में क्या सोचते हैं? क्या आप कुछ जोड़ना चाहते हैं? मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के लिए आपकी पसंद क्या है? Sendinblue या Mailchimp? नीचे टिप्पणी करके हमें बताएं!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map