वर्डप्रेस के लिए उत्पत्ति फ्रेमवर्क की समीक्षा

यदि आप एक अनुभवी वर्डप्रेस उपयोगकर्ता हैं, तो शायद आपने उत्पत्ति के बारे में सुना है, जो स्टूडियोप्रेस (कॉपीब्लॉगर मीडिया) के लोगों द्वारा एक अद्भुत और शक्तिशाली थीम फ्रेमवर्क है। यह समीक्षा वास्तव में बताएगी कि उत्पत्ति क्या है और वे विशेषताएं जो इसे वर्डप्रेस के लिए एक शानदार विषय बनाती हैं। यदि आपने उत्पत्ति के बारे में नहीं सुना है, तो यह समीक्षा आपको गति प्राप्त करने में मदद करेगी। में गोता लगाने दो!


जेनेसिस फ्रेमवर्क

इसके सबसे बुनियादी स्तर पर, उत्पत्ति एक है विषय की रूपरेखा वर्डप्रेस के लिए। इसका मतलब यह है कि यह एक मौजूदा थीम है, जिसे बनाया जाना चाहिए, जिससे इसके आधार पर किसी भी वेबसाइट की विकास प्रक्रिया में तेजी आएगी। किसी भी विषय को एक रूपरेखा माना जा सकता है लेकिन उत्पत्ति को एक सच्चा ढांचा बनाता है वह लचीलापन है जो इसे हुक प्रणाली के माध्यम से प्रदान करता है (नीचे देखें).

उत्पत्ति लचीलापन

उत्पत्ति-ढांचे की समीक्षा

वर्डप्रेस के लिए उत्पत्ति अब तक के सबसे लचीले विषयों में से एक है और यह बड़ा विक्रय बिंदु है। यदि आप वर्डप्रेस हुक सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं और पीएचपी फ़ंक्शन (यहां तक ​​कि मूल वाले) बना रहे हैं, तो आप देखेंगे कि वास्तव में कितना लचीला उत्पत्ति है। अधिकांश थीम के साथ, उपयोगकर्ता थीम विकल्प पैनल और विजेट क्षेत्रों के माध्यम से अपनी वेबसाइट को अनुकूलित करने तक सीमित हैं। हालाँकि, उत्पत्ति एक पूर्ण हुक प्रणाली प्रदान करती है जो आपको अपनी वेबसाइट पर किसी भी स्थान पर इच्छित सामग्री डालने की सुविधा देती है। उदाहरण के लिए, मान लें कि मैं अपने पोस्ट और लेखक बॉक्स के बाद Adsense विज्ञापनों का एक ब्लॉक सम्मिलित करना चाहता हूं लेकिन मेरे पाद लेख से पहले। उत्पत्ति में एक हुक कहा जाता है genesis_before_footer जो मुझे उस सटीक स्थान पर हुक करने देगा और मेरा कोड जोड़ेगा। मैं फैंसी भी प्राप्त कर सकता हूं और कुछ सशर्त का उपयोग कर सकता हूं यदि मैं केवल यही चाहता हूं कि विज्ञापन मेरी वेबसाइट के निश्चित क्षेत्र (यानी केवल ब्लॉग) पर दिखाए जाएं। यह केवल एक उदाहरण है कि आप विकल्पों के बजाय कोड के साथ उत्पत्ति को कैसे अनुकूलित करते हैं। कुछ सरल कोड के साथ, आपकी वेबसाइट पर आपका नियंत्रण तेजी से बढ़ता है.

उत्पत्ति-हुक-दृश्य-गाइड

संसाधन: इस पोस्ट में चर्चा करने के कई तरीके हैं लेकिन यहाँ एक बहुत अच्छा है विभिन्न उत्पत्ति हुक के लिए दृश्य गाइड. यदि आप उत्पत्ति में रुचि रखते हैं तो आपको इस गाइड का अध्ययन अवश्य करना चाहिए क्योंकि यह आपको उत्पत्ति के लचीलेपन को समझने में मदद करेगा.

जेनेसिस लीन एंड वेल कोडेड है

यदि आप एक ऐसे विषय का उपयोग कर रहे हैं जो पूर्ण-विकसित विकल्प पैनल को पैक करता है, तो आपका विषय फूला हुआ होने वाला है। उस थीम के डेवलपर इस ब्लोट में से कुछ को कम करने के लिए एक अच्छा काम कर सकते हैं, लेकिन हमेशा ब्लोट रहेगा। जब किसी विषय में रंग, फ़ॉन्ट आदि चीजों को समायोजित करने के लिए दर्जनों विकल्प होते हैं, तो विषय में न केवल अधिक फाइलें होती हैं, बल्कि वे विकल्प आपके डेटाबेस में सहेजे जाते हैं। यह एक वर्डप्रेस वेबसाइट के समग्र ब्लोट में जोड़ता है। उत्पत्ति केवल साफ-सुथरे कूटबद्ध नहीं है, इसमें बहुत कम डिफ़ॉल्ट थीम विकल्प हैं। चूंकि लगभग सभी अनुकूलन कोड के माध्यम से किया जाता है, वास्तव में विषय विकल्पों के एक समूह की आवश्यकता नहीं है। बॉक्स से बाहर, उत्पत्ति में स्वचालित अपडेट, डिफ़ॉल्ट लेआउट, ब्रेडक्रंब, टिप्पणियां और ट्रैकबैक और कुछ अन्य जैसी चीजों के विकल्प शामिल हैं। इसमें अंतर्निहित एसईओ विकल्प भी शामिल हैं जो आपके द्वारा वर्डप्रेस एसईओ को स्वचालित रूप से अक्षम किए जाने पर यॉस्ट द्वारा स्थापित किए जाते हैं (बस एक और तरीका है उत्पत्ति ब्लोट को कम करने के लिए काम करती है)। ये विकल्प, हालांकि, बहुत बुनियादी और सार्वभौमिक हैं, इसलिए वे डिफ़ॉल्ट रूप से शामिल हैं। फिर, किसी भी सच्चे अनुकूलन को कोड या एक प्लगइन के साथ करने की आवश्यकता होगी.

खोज इंजन अनुकूलित

उत्पत्ति का उपयोग करने के लिए प्रदर्शन और अनुकूलन दो बड़े फायदे हैं। यह स्वच्छ कोड आधार आपकी वेबसाइट के प्रदर्शन में सुधार करता है, जो खोज इंजन रैंकिंग (बेहतर पेज लोडिंग गति = बेहतर खोज रैंकिंग) में मदद करता है। इसके अलावा, उत्पत्ति को वर्तमान एचटीएमएल 5 मार्कअप और स्कीमाओ डॉट माइक्रोडेटा का उपयोग करके कोडित किया गया है, जो खोज इंजन को यह बताने में मदद करता है कि आपकी सामग्री क्या है। यह आपकी वेबसाइट की खोज रैंकिंग में सुधार करने का एक शानदार तरीका है क्योंकि यह Google जैसे खोज इंजनों को बेहतर तरीके से यह निर्धारित करने की अनुमति देता है कि आपकी सामग्री किसी विशिष्ट खोज के लिए कितनी प्रासंगिक है। वास्तव में उत्पत्ति प्रदर्शन और अनुकूलन मानकों के संदर्भ में पैक का नेतृत्व करती है.

बाल विषय-वस्तु

मैं लचीले खंड में बाल विषयों को शामिल कर सकता था लेकिन उत्पत्ति बाल विषय अपने स्वयं के उल्लेख के लायक था। सबसे पहले, यदि आपको पता नहीं है कि वर्डप्रेस चाइल्ड थीम क्या है, तो यह एक थीम है जो अपने माता-पिता की कार्यक्षमता को विरासत में देती है, लेकिन उन अनुकूलन के लिए अनुमति देता है जो माता-पिता के अपडेट होने पर अधिलेखित नहीं होते। यदि आप एक वाणिज्यिक वर्डप्रेस थीम का उपयोग कर रहे हैं जो डेवलपर द्वारा बनाए रखा और अपडेट किया गया है, तो आपको चाइल्ड थीम का उपयोग करना चाहिए.

उत्पत्ति को बाल विषयों के साथ उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जब आप जेनेसिस खरीदते हैं, तो कोर / पेरेंट जेनेसिस फ़ाइलों और एक सैंपल चाइल्ड थीम के साथ आता है, जिसका उपयोग आपको तब करना चाहिए जब आप अभी तक किसी अन्य डिज़ाइन का उपयोग नहीं करेंगे। आप कभी भी कोर जेनेसिस फाइलों को हैक (संशोधित) नहीं करना चाहते हैं! किसी भी अनुकूलन के लिए हमेशा बच्चे के विषय का उपयोग करें, भले ही आपका एकमात्र अनुकूलन आपके हेडर में HTML की एक सरल रेखा हो.

उत्पत्ति-बच्चों के विषयों

यदि आप पहले से ही नहीं हैं, तो आपको StudioPress से उपलब्ध बाल विषयों को ब्राउज़ करना चाहिए। उनके पास दर्जनों सुंदर डिज़ाइन किए गए बाल थीम हैं जो बॉक्स से बाहर जाने के लिए तैयार हैं। आप एक उत्पत्ति कोर के साथ या किसी अन्य समय में खरीद सकते हैं। यदि आप पहले जेनेसिस कोर खरीदते हैं, तो आपको अपने भविष्य की खरीदारी पर 25% का रिटर्निंग ग्राहक छूट मिलेगा (यह छूट सभी समावेशी पैकेज पर भी अच्छी है)। जेनेसिस के लिए थर्ड-पार्टी चाइल्ड थीम का एक टन भी उपलब्ध है, इसलिए कुछ Google खोजों को सुनिश्चित करें!

उत्पत्ति समुदाय और समर्थन

उत्पत्ति इतनी अद्भुत है कि मुझे केवल एक टिकट जमा करने की आवश्यकता है और स्टूडियोप्रेस समर्थन टीम तुरंत उस पर थी। मेरे पास एक घंटे के भीतर प्रतिक्रिया थी और अगले दिन एक अपडेट जारी किया गया जिसने मेरे मुद्दे को हल किया। शायद ही कभी समर्थन की आवश्यकता होती है और यह जल्दी से हो जाता है जब मैं अपनी किताब में शीर्ष पायदान पर होता हूं.

उत्पत्ति-support-समुदाय

अब कुछ महीनों के लिए उत्पत्ति के साथ काम करने के बाद, इसके बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक उत्पत्ति उपयोगकर्ताओं का समुदाय है। चूंकि उत्पत्ति में 100,000 से अधिक वेबसाइटों की शक्तियां हैं, इसलिए जाहिर है कि कई उपयोगकर्ता और बड़ी संख्या में विशेषज्ञ हैं। इनमें से कई विशेषज्ञ ट्यूटोरियल और कोड स्निपेट्स के माध्यम से समुदाय के साथ अपने ज्ञान को साझा करने के लिए बहुत बढ़िया हैं। उनमें से कई अपने ब्लॉग और सोशल मीडिया खातों के माध्यम से भी बहुत सुलभ हैं और वे आम तौर पर पूछे जाने पर मदद करने के लिए तैयार रहते हैं (हमेशा मदद के लिए अच्छी तरह से पूछें और कभी भी इसकी उम्मीद न करें)। जैसा कि मैंने अपनी पोस्ट में उल्लेख किया है कि मैं उत्पत्ति का उपयोग क्यों कर रहा हूं, मैंने कुछ लोगों को उत्पत्ति समुदाय में अनुसरण करने के लायक बनाया क्योंकि वे बहुत ही ज्ञानी और सहायक हैं। यहाँ सूची (निश्चित रूप से व्यापक नहीं है):

अंत में, चाहे आप पहले से ही उत्पत्ति का उपयोग कर रहे हैं या अधिक सीखने में रुचि रखते हैं, आप उत्पत्ति स्लैक समूह (स्टूडियोप्रेस के साथ मुक्त और अप्रभावित) के सदस्य बन सकते हैं। यह उत्पत्ति समुदाय के सैकड़ों सदस्यों के साथ एक महान संसाधन है। प्रश्न पूछने और अपने विचार साझा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें.

उत्पत्ति की समीक्षा – लपेटकर

उम्मीद है कि अब आप उत्पत्ति रूपरेखा के बारे में अधिक जानते हैं और यह कितना भयानक है। जब मैंने पहली बार इसके साथ शुरुआत की, तो मैं इसका परीक्षण करने और यह कहने में सक्षम होने के लिए कि मैं इसका उपयोग कर चुका हूं, मैं इस तरह का काम करता हूं। मैं इसे जल्दी न आजमाने के लिए खुद को लात मार सकता था! मुझे बहुत खुशी है कि मैंने इसका उपयोग करना शुरू कर दिया है और अब यह (और होगा) वर्डप्रेस के साथ वेबसाइटों के निर्माण के लिए मेरा प्राथमिक विकास उपकरण। यदि आप बाड़ पर हैं, तो मैं आपको कम से कम कोशिश करने के लिए दृढ़ता से प्रोत्साहित करता हूं। $ 60 से कम (आजीवन समर्थन और अपडेट सहित) के लिए, आपको एक छोटे वित्तीय जोखिम पर एक जबरदस्त मूल्य मिल रहा है। इसका परीक्षण करें, प्रयोग करें, इसके बारे में जानें और आनंद लें! टिप्पणी या मेरे ब्लॉग, EngageWP.com पर मुझसे कोई भी प्रश्न पूछने में संकोच न करें.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map