वर्डप्रेस के लिए जेटपैक: आपकी साइट को सुपरचार्ज करने के लिए एक शानदार प्लगइन

यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं, तो शायद आपने जेटपैक के बारे में सुना है। इस प्लग-इन ने पिछले कुछ वर्षों में बहुत लोकप्रियता हासिल की है और आजकल कई वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं द्वारा इसका उपयोग किया जा रहा है। इसकी बढ़ती लोकप्रियता और बड़े उपयोगकर्ता आधार के कारण, हम इस अविश्वसनीय प्लग-इन के बारे में एक विस्तृत ट्यूटोरियल के साथ आए हैं, जिसके साथ आप स्पष्ट रूप से जान सकते हैं कि जेटपैक क्या है, इसे स्थापित करने के लिए क्या आवश्यक है, इसमें क्या विशेषताएं हैं, और इसका इस्तेमाल कैसे करें? उम्मीद है, यह ट्यूटोरियल न केवल आपकी साइट पर उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने में आपकी मदद करेगा, बल्कि आपके वर्डप्रेस जीवन को भी बहुत आसान बना देगा। चलो शुरू करें!


जेटपैक क्या है?

जेटपैक, शांत लोगों द्वारा विकसित किया गया Automattic (वर्डप्रेस की मूल कंपनी), एक शक्तिशाली और बहुउद्देशीय प्लग-इन है। यह प्लग-इन आपके स्व-होस्टेड WordPress.org साइट में कई प्रकार की सहायक सुविधाएँ जोड़ता है, जो कभी वर्डप्रेस.कॉम उपयोगकर्ताओं के लिए ही उपलब्ध थे। WordPress.com से भयानक क्लाउड बुनियादी ढांचे की शक्ति का लाभ उठाकर, Jetpack आपके लिए दर्जनों अद्भुत सुविधाएँ लाता है, जिसके लिए आपको सामान्य रूप से दर्जनों व्यक्तिगत प्लग-इन स्थापित करने की आवश्यकता होगी: संपर्क फ़ॉर्म, फोटो गैलरी और हिंडोला, प्रूफरीडिंग टूल, सोशल शेयरिंग, अतिरिक्त साइडबार विगेट्स, मजबूत आँकड़े, छवि अनुकूलन, और बहुत कुछ.

जेटपैक को स्थापित करने के लिए क्या आवश्यक है?

Jetpack के साथ आरंभ करने के लिए, आपको निम्नलिखित की आवश्यकता होगी:

  • एक मुफ्त WordPress.com खाता.
  • वर्डप्रेस के नवीनतम संस्करण को चलाने वाली कोई भी स्वयं-होस्ट की गई वेबसाइट (अनुशंसित 3.1 या बाद में).
  • एक वेब होस्ट जो PHP v5.2.4 या अधिक का उपयोग करता है.
  • सार्वजनिक रूप से सुलभ और XML-RPC सक्षम वेबसाइट.

आपको परेशानी से बचाने के लिए, कुछ होस्टिंग प्रदाता अपने लिए जेटपैक स्थापित करते हैं। आप विकास के मोड द्वारा परीक्षण के लिए स्थानीय होस्ट वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन पर इसकी कुछ विशेषताओं (कि वर्डप्रेस डॉट कॉम के लिए कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है) का उपयोग कर सकते हैं।.

इसमें क्या विशेषताएं हैं?

हालांकि जेटपैक में वर्तमान में 30 से अधिक रमणीय विशेषताएं हैं, लेकिन ऑटोमैटिक में लोग इस प्रभावशाली प्लग-इन में अधिक अविश्वसनीय सुविधा जोड़ने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत कर रहे हैं। इस अनुभाग में, हम आपको Jetpack की सबसे लोकप्रिय विशेषताओं के माध्यम से चलते हैं। आशा है, आप निश्चित रूप से कुछ उपयोगी पाएंगे जो आप अपनी वर्डप्रेस साइट में जोड़ना चाहते हैं.

मुफ्त सुविधाएँ

जेटपैक के लिए वर्डप्रेस-वर्डप्रेस-विकल्प-WPExplorer

प्रचार: यह मीठा मॉड्यूल आपको अपनी वेबसाइट को लोकप्रिय सोशल मीडिया नेटवर्क से जोड़ने और नई सामग्री को अपने दोस्तों के साथ स्वचालित रूप से साझा करने की अनुमति देता है। यह नियमित ब्लॉगर्स के लिए एकदम सही है.

सामाजिक लिंक: यह मॉड्यूल एक सार्वजनिक आधारित कैनोनिकल स्रोत है जो आपको यह निर्दिष्ट करने की सुविधा देता है कि आपके सोशल मीडिया आइकन को कहां लिंक करना चाहिए.

WordPress.com आँकड़े: यह आसान सुविधा आपको एक स्पष्ट और आकर्षक इंटरफ़ेस के माध्यम से आपकी साइट के ट्रैफ़िक का एक अच्छा अवलोकन प्रदान करती है। आप आसानी से जान सकते हैं कि आपकी साइट पर कितने लोग आए थे, और कौन से पृष्ठ और पोस्ट सर्वाधिक लोकप्रिय हैं। यह Google Analytics के सर्वोत्तम विकल्पों में से एक है.

सुंदर मठ: WordPress की सादगी और LaTeX मार्कअप भाषा की शक्ति को जोड़कर, यह मॉड्यूल आपको गणित ब्लॉगिंग प्लेटफार्मों से सबसे बाहर निकलने में मदद करता है। यह गणित-उन्मुख ब्लॉगों के लिए शानदार है.

हिंडोला: हिंडोला के साथ, आप किसी भी मानक वर्डप्रेस गैलरी को एक शानदार फुल-स्क्रीन छवि देखने के अनुभव में टिप्पणी फोटो मेटा डेटा (एक्जिफ़) के साथ बदलने में सक्षम होंगे.

टिप्पणियाँ: एक अलग टिप्पणी प्रणाली के साथ डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस टिप्पणी फ़ॉर्म को प्रतिस्थापित करके, Jetpack टिप्पणियाँ आपके पाठकों को अपने फेसबुक, ट्विटर, Google+ या WordPress.com खातों का उपयोग करके आपकी पोस्ट पर टिप्पणी करने की अनुमति देती हैं।.

संपर्क करें प्रपत्र: अपनी वर्डप्रेस साइट पर कहीं भी संपर्क फ़ॉर्म डालने का एक शानदार तरीका.

कस्टम सीएसएस: कस्टम सीएसएस संपादक आपको एक बच्चे के विषय बनाने के बिना अपनी थीम के स्वरूप को अनुकूलित करने देता है और थीम अपडेट के कारण अपने अनुकूलन को खोने के बारे में चिंता करता है.

वर्धित वितरण: इस अविश्वसनीय सुविधा का उपयोग करके, आप अपने ब्लॉग की सार्वजनिक सामग्री को खोज इंजन, बाजार खुफिया प्रदाताओं और वास्तविक समय में अन्य सेवाओं के लिए साझा कर सकते हैं.

अतिरिक्त साइडबार विजेट: यह मॉड्यूल आठ विजेट्स का एक सेट है जिसे आप अपनी वर्डप्रेस साइट पर जोड़ सकते हैं। नीचे उन सभी विजेट की सूची दी गई है जिन्हें जोड़ा जा सकता है:

  • फेसबुक लाइक बॉक्स
  • गैलरी विजेट
  • छवि विजेट
  • वर्डप्रेस पोस्ट प्रदर्शित करें
  • Readmill को भेजें
  • ट्विटर टाइमलाइन
  • आरएसएस लिंक
  • Gravatar प्रोफ़ाइल

ख़ास पेशकश: इस मॉड्यूल के साथ, आप अपने पाठकों को एक विश्वसनीय फ़ीचर अनुभव प्रदान करने के लिए अपनी साइट के सबसे महत्वपूर्ण सामग्री को अपनी साइट के मुख पृष्ठ पर हाइलाइट किए गए क्षेत्र में दिखा सकते हैं।.

ग्रावतार होवरकार्ड्स: इस सुविधा को सक्षम करने पर, आप टिप्पणी अनुभाग में अपने पाठकों के Gravatar प्रोफाइल का पॉप-अप बिजनेस कार्ड प्रदर्शित कर पाएंगे.

अनंत सूची: अपनी साइट की डिज़ाइन के साथ अनंत स्क्रॉल मिश्रण को पूरी तरह से बनाने के लिए अपने विषय में अनंत स्क्रॉल समर्थन जोड़ने और सीएसएस का उपयोग करने पर विस्तृत निर्देश.

JSON API: यह सुविधा आपको एप्लिकेशन और सेवाओं को सुरक्षित रूप से अपने ब्लॉग के साथ एक कनेक्शन स्थापित करने और उन्हें नए तरीकों से आपकी सामग्री का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए अधिकृत करेगी।.

को यह पसंद है: लाइक बटन आपके ब्लॉग पाठकों को आपके द्वारा लिखे गए पदों के लिए अपनी प्रशंसा दिखाने की अनुमति देता है। इसके अलावा, यह लेखकों के लिए दुनिया भर के लोगों को अपनी सामग्री की लोकप्रियता दिखाने का एक तरीका है.

Markdown: मार्कडाउन के साथ, आप मार्कडाउन में पोस्ट, पेज और टिप्पणियां लिख सकते हैं, और फिर उन्हें HTML में प्रकाशित कर सकते हैं.

मोबाइल पुश सूचनाएं: यह सुविधा आपके Android या Apple उपकरणों पर हाल की टिप्पणियों की पुश सूचनाएँ प्राप्त करने और उन्हें चलते समय आपको मॉडरेट करने के लिए संभव बनाती है।.

मोबाइल थीम: मोबाइल थीम मॉड्यूल को सक्रिय करते हुए, आप अपने WordPress साइट को मोबाइल उपकरणों के लिए अनुकूलित कर सकते हैं। ताकि आपके मोबाइल विजिटर आपकी साइट को आसानी से स्कैन कर सके.

पर नज़र रखें: एक बार जब आप इस सुविधा को सक्षम कर लेते हैं, तो अगर आपकी साइट ऑफ़लाइन हो जाती है और जब यह फिर से वापस आता है, तो Jetpack आपके WordPress.com खाते में एक ईमेल भेजेगा।.

Omnisearch: इस एकल खोज बॉक्स का उपयोग करके, आप अपनी साइट पर और चयनित प्रदाताओं से स्थानीय रूप से कई अलग-अलग चीजें खोज सकते हैं.

फोटोन: WordPress.com के सुपर-फास्ट सामग्री वितरण नेटवर्क (CDN) से छवियाँ लोड करके अपनी साइट की गति को बढ़ाने का एक शानदार तरीका.

ईमेल द्वारा पोस्ट करें: इस महान सुविधा का लाभ उठाकर, आप किसी भी ईमेल क्लाइंट का उपयोग करके ईमेल द्वारा अपने ब्लॉग पर सामग्री को जल्दी और आसानी से प्रकाशित कर सकते हैं.

शेयरिंग: जेटपैक शेयरिंग आपके पाठकों को कुछ सरल क्लिक के साथ आसानी से अपने पसंदीदा नेटवर्क पर अपनी सामग्री साझा करने की शक्ति देता है.

शोर्ट एंबेड्स: यह सुविधा आपको बिना किसी कोडिंग के वेब से विभिन्न प्रकार के मीडिया को अपनी साइट में एम्बेड करने की अनुमति देती है। उदाहरण के लिए, आप YouTube और Vimeo से वीडियो एम्बेड कर सकते हैं, SlideShare से प्रस्तुतियां और ट्विटर से ट्वीट कर सकते हैं.

WP.me ​​शॉर्टलिंक: इस सुविधा का उपयोग करके, आप अपने पोस्ट और पृष्ठों के लिए wp.me डोमेन संचालित शॉर्टलिंक प्राप्त कर सकते हैं। इस तरह, आपके पास सोशल नेटवर्किंग साइटों पर लिखने के लिए अधिक स्थान होगा.

शब्द रचना और व्याकरण: इस मॉड्यूल को सक्षम करने से आपके लेखन में सुधार होगा। जेटपैक अपनी वर्तनी, व्याकरण, दुरुपयोग शब्दों और शैली की जांच करने के लिए डेडलाइन प्रूफरीडिंग सेवा के बाद का उपयोग करता है.

सदस्यता: यह मॉड्यूल आपके आगंतुकों को ईमेल के माध्यम से सूचित करने के लिए आपके नवीनतम ब्लॉग पोस्ट और टिप्पणियों की सदस्यता लेने की अनुमति देता है.

टाइलें गैलरी: टाइल वाली गैलरी के साथ, आप अपनी छवि दीर्घाओं को 3 अलग-अलग शैलियों में प्रदर्शित करने में सक्षम होंगे: एक परिपत्र ग्रिड, एक वर्ग मोज़ेक और एक आयताकार मोज़ेक.

टूलबार सूचनाएं: एक बढ़िया टूलबार जो आपको आपकी साइट की सभी गतिविधियों के बारे में सूचित करेगा, ठीक एडमिन बार से और आपके मोबाइल डिवाइस पर.

जेटपैक सिंगल साइन ऑन: इस मॉड्यूल को सक्रिय करने से आप अपने स्वयं के होस्ट किए गए WordPress.org साइट में पंजीकरण कर सकते हैं और उसी WordPress.com लॉग-इन क्रेडेंशियल का उपयोग करके साइन-इन कर सकते हैं.

विजेट दृश्यता: यह मॉड्यूल आपको यह नियंत्रित करने में सक्षम करेगा कि आपके विजेट्स किन पृष्ठों पर प्रदर्शित होने चाहिए और वे किन पृष्ठों पर छिपे होने चाहिए.

Google एकीकरण: Google की सेवाओं को एकीकृत करने का सबसे अच्छा तरीका – जैसे Google+ प्रोफ़ाइल, Google डॉक्स, Google मैप्स, Google कैलेंडर आदि – अपने जेटपैक-सक्रिय वर्डप्रेस साइट में.

संबंधित पोस्ट: इस सुविधा को सक्रिय करने से आपकी पोस्ट के नीचे संबंधित पोस्ट का एक भाग प्रदर्शित होगा.

सदस्यता-आधारित सुविधाएँ

जेटपैक सब्सक्रिप्शन

VaultPress: इस सुविधा का उपयोग करके, आप अपने वर्डप्रेस साइट के लिए वास्तविक समय बैकअप और सुरक्षा सेवा प्राप्त कर सकते हैं.

वीडियोपत्रकार: यह मॉड्यूल आपके लिए अपनी साइट पर वीडियो अपलोड और सम्मिलित करना संभव और आसान बना देगा.

जेटपैक का उपयोग कैसे करें?

इस शक्तिशाली प्लग-इन की भयानक विशेषताओं का लाभ उठाने के लिए, आपको बस चार सरल चरणों का पालन करना होगा। हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि ये सभी कदम संभालना काफी आसान है और आपको किसी भी कोडिंग ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। इसका मतलब यहां तक ​​कि एक नौसिखिया भी है जो पहली बार वर्डप्रेस का उपयोग करता है और बिना किसी परेशानी के जेटपैक को स्थापित और प्रबंधित कर सकता है। चलिए आगे बढ़ते हैं और आरंभ करते हैं.

चरण एक: WordPress.com के लिए साइन अप करें

अपनी वेबसाइट के साथ वर्डप्रेस.कॉम की शक्तिशाली विशेषताओं को एकीकृत करने के लिए पहला और महत्वपूर्ण कदम इस प्लेटफॉर्म के साथ साइन अप करना है। यदि आपके पास पहले से ही एक WordPress.com खाता है क्योंकि आपने वहां एक ब्लॉग बनाया है या अपनी साइट के लिए Akismet सेट किया है, तो आप इस चरण को छोड़ सकते हैं। यदि आप नहीं करते हैं, तो WordPress.com पर लॉगऑन करें.

आपके द्वारा लॉग ऑन करने के बाद, आपको वर्डप्रेस.कॉम के होम पेज पर नारंगी रंग का “गेट स्टार्टेड” बटन मिलेगा, जैसा कि नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है।.

जेटपैक शुरू हो रहा है

उस बटन पर क्लिक करें, आपने साइन-अप पृष्ठ पर निर्देशित किया है जहाँ आपको अपना ई-मेल पता, उपयोगकर्ता नाम, पासवर्ड और ब्लॉग पता भरने की आवश्यकता है। अन्य जानकारी के साथ एक ब्लॉग पता दर्ज करें, केवल अगर आप WordPress.com पर एक ब्लॉग बनाना चाहते हैं। अन्यथा, हम आपको केवल एक उपयोगकर्ता नाम के लिए साइन अप करने की सलाह देते हैं.

वर्डप्रेस उपयोगकर्ता नाम

साइन-अप पृष्ठ पर सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद, आप आसानी से “बनाएँ ब्लॉग” (यदि आपने ब्लॉग का पता दर्ज किया है) या साइन-अप (यदि आपने चुना हुआ चिह्न चुना है) पर क्लिक करके आसानी से अपने WordPress.com खाते को सक्रिय कर सकते हैं। केवल एक उपयोगकर्ता नाम विकल्प) बटन के लिए। याद रखें कि आपके द्वारा यहां दर्ज किया गया उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बाद के चरणों में आवश्यक होगा.

दो कदम: Jetpack स्थापित करें और सक्रिय करें

हालाँकि, आप जेटपैक की आधिकारिक वेबसाइट से Jetpack ज़िप फ़ाइल को डाउनलोड करके, और इसे अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर सकते हैं। लेकिन अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में अंतर्निहित प्लग-इन इंस्टॉलर का उपयोग करके जेटपैक स्थापित करना बहुत आसान है.

दूसरी विधि का उपयोग करके जेटपैक स्थापित करने के लिए, आप अपनी वर्डप्रेस साइट के डैशबोर्ड में प्रवेश करना चाहते हैं। उसके बाद, प्लगइन्स पर जाएं -> नया जोड़ें। “जेटपैक” के लिए खोजें और आपको परिणामों की सूची में सबसे ऊपर जेटपैक का नवीनतम संस्करण मिलेगा। “अभी स्थापित करें” लिंक पर क्लिक करके प्लग-इन स्थापित करें.

Jetpack स्थापित करें

यदि इंस्टॉलेशन सफल है, तो प्लग-इन को सक्रिय करने के लिए “प्लग-इन सक्रिय करें” लिंक पर क्लिक करें.

जेटपैक को सक्रिय करें

चरण तीन: WordPress.com को अधिकृत करें

जेटपैक सक्रिय होने के बाद, आपको पृष्ठ के शीर्ष पर एक नीला बैनर दिखाई देगा, जिसके दाहिने हाथ में एक हरा बटन होगा, जो आपसे “WordPress.com से कनेक्ट” करने के लिए कहेगा।.

वर्डप्रेस से कनेक्ट करें

हरे बटन पर क्लिक करें और आपको एक नई स्क्रीन पर निर्देशित किया जाएगा जो जेटपैक कनेक्शन को अधिकृत करने के लिए आपको अपने WordPress.com उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहता है। इसके अलावा, यह स्क्रीन आपको “एक खाता की आवश्यकता है” का उपयोग करके जल्दी से एक WordPress.com खाता बनाने का विकल्प भी देती है? लिंक, अगर आपने अभी तक नहीं बनाया है.

जेटपैक साइन-इन

यहां अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें, और फिर “अधिकृत जेटपैक” बटन पर क्लिक करें.

चरण चार: मॉड्यूल सीखें और कॉन्फ़िगर करें

यदि प्राधिकरण सफल होता है, तो आप जेटपैक के सेटिंग पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित हो जाएंगे, पृष्ठ के शीर्ष पर एक बैनर प्रदर्शित करना जैसा कि नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है.

जेटपैक मुखपृष्ठ

सेटिंग पृष्ठ आपको “प्लग-इन का बंडल” की तरह लग सकता है, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। इस पृष्ठ पर प्रत्येक “कार्ड” एक मॉड्यूल का प्रतिनिधित्व करता है। आप प्रत्येक कार्ड पर दिए गए “अधिक जानें” बटन पर क्लिक करके प्रत्येक मॉड्यूल के बारे में अधिक जान सकते हैं.

हालाँकि, अधिकांश मॉड्यूल जेटपैक द्वारा स्वचालित रूप से सक्रिय हो जाते हैं, लेकिन उनमें से कुछ डिफ़ॉल्ट रूप से सक्रिय नहीं होते हैं। आप मैन्युअल रूप से उन्हें सेटिंग पृष्ठ से सक्रिय कर सकते हैं। एक बार सक्रिय होने पर, कार्ड पर एक “कॉन्फ़िगर” बटन दिखाई देगा, जिसके उपयोग से आप उस सक्रिय मॉड्यूल की सभी सेटिंग्स को प्रबंधित कर सकते हैं.

निष्कर्ष

बधाई! अब आपके पास Jetpack स्थापित है, और एक बार जब आप अपने सभी विकल्पों को कॉन्फ़िगर कर लेंगे तो आप जाने के लिए तैयार होंगे! आप किन विशेषताओं को आज़माने के लिए उत्साहित हैं? या, यदि आप पहले से ही Jetpack का उपयोग करते हैं, तो हमें बताएं कि आप इस ऑल-इन-वन वर्डप्रेस प्लगइन के बारे में क्या सोचते हैं!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me