वर्डप्रेस का इतिहास: द गुड, द बैड एंड द अग्ली

वर्डप्रेस का इतिहास: द गुड, द बैड एंड द अग्ली

दस साल पहले, वर्डप्रेस सिर्फ एक कांटा था। नहीं, आप रात के खाने में जिस तरह का उपयोग करेंगे। सॉफ्टवेयर डेवलपर्स की दुनिया में, एक कांटा …


… तब होता है जब डेवलपर्स एक सॉफ्टवेयर पैकेज से स्रोत कोड की एक प्रति लेते हैं और उस पर स्वतंत्र विकास शुरू करते हैं, जिससे सॉफ्टवेयर का एक अलग टुकड़ा बनता है। यह शब्द अक्सर एक विकास शाखा नहीं, बल्कि डेवलपर समुदाय में विभाजित होता है, जो कि एक प्रकार का विद्वान है.”- विकिपीडिया.

18 साल की उम्र में, मैट मुलेनवेग – एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के प्रोग्रामर बेटे – ने वाशिंगटन, डीसी में यात्रा के दौरान ली गई तस्वीरों को साझा करने के लिए बी 2 उर्फ ​​कैफेलॉग का उपयोग करना शुरू कर दिया। ब्लॉग? Photomatt.net, जो मैट के आधिकारिक ब्लॉग पर रीडायरेक्ट करता है, Ma.tt.

एक साल बाद, मिशेल वाल्ड्रिगी – बी 2 के पीछे वाला व्यक्ति – प्लेटफ़ॉर्म पर अपडेट जारी करना बंद कर दिया, एक ऐसा कदम जिसने मुलेनवेग को बी 2 सॉफ़्टवेयर को कांटा लगाने के लिए प्रेरित किया (इसे तारीख तक लाने और अपनी ब्लॉगिंग आवश्यकताओं को समायोजित करने के लिए)। अरे हाँ, मैट अठारह साल की उम्र में सक्रिय रूप से ब्लॉगिंग कर रहा था, और यही उसने एक ब्लॉग स्पॉट में कहा, ब्लॉगिंग सॉफ्टवेयर दुविधा, कि दस साल पहले WordPress के जन्म के रूप में चिह्नित:

… मेरे लॉगिंग सॉफ्टवेयर (जिसका अर्थ है बी 2) महीनों तक अपडेट नहीं किया गया है, और मुख्य डेवलपर (मिशेल वाल्ड्रिगी) गायब हो गया है, और मैं केवल आशा कर सकता हूं कि वह ठीक है.
… सौभाग्य से, बी 2 / कैफेलॉग जीपीएल है, जिसका मतलब है कि मैं मौजूदा कोडबेस का उपयोग कर सकता हूं ए कांटा, सभी शांत सामानों को एकीकृत करना, जो कि मिशेल अभी काम कर रहे हैं, यदि केवल उनके आसपास ही…
मैंने फैसला किया है कि यह कार्रवाई का तरीका है जिसमें मैं जाना चाहता हूं, अब मुझे केवल एक की आवश्यकता है नाम. इसे क्या करना चाहिए? वैसे, MovableType का लचीलापन, TextPattern की पार्सिंग, b2 की हैकबिलिटी और ब्लॉगर की स्थापना में आसानी होना अच्छा होगा.
किसी दिन, सही है?

मैंने ईमेल पर मैट मुलेनवे से संपर्क किया, लेकिन मुझे लगता है कि वह वास्तव में व्यस्त है, या वह सिर्फ ए bazillion ईमेल हर रोज, इसलिए मुझे कोई शिकायत नहीं है क्योंकि मुझे कभी कोई जवाब नहीं मिला। Haha। लेकिन यह एक समर्पित व्यक्ति की कहानी है और कैसे उसकी दृष्टि ने वेब प्रकाशन की दुनिया को बदल दिया सदैव.

मैट के ब्लॉगिंग सॉफ्टवेयर दुविधा पोस्ट को माइक लिटिल से जवाब मिला, अब ए वर्डप्रेस विशेषज्ञ और वर्डप्रेस समुदाय में एक बड़ा नाम है। 25 जनवरी, 2003 को दोपहर 3:58 बजे, माइक ने पोस्ट किया:

मैट,
यदि आप b2 को फोर्क करने के बारे में गंभीर हैं तो मुझे योगदान करने में दिलचस्पी होगी। मुझे यकीन है कि समुदाय में एक या दो अन्य हैं जो बहुत अधिक होंगे। शायद बी 2 मंच के लिए एक पोस्ट, एक कांटा का सुझाव एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु होगा.

हमारे इतिहास के पाठ को वापस जाने दें.

प्रारंभिक संस्थापक

इतिहास-ऑफ-द-वर्डप्रेस मैट-Mullenweg

मैट

मैट उन सभी चुनौतियों को खत्म करने के बारे में था जो लेखकों ने सामना किया जहां वेब प्रकाशन चिंतित था। उनकी दृष्टि आपके और मेरे लिए वेब प्रकाशन को आसान बनाना था.

उन्होंने b2 पर बसने से पहले पाठ पैटर्न और चल प्रकार सहित विभिन्न ब्लॉगिंग प्लेटफार्मों की कोशिश की। लेकिन मिशेल के गायब होने के साथ, मैट को गतिरोध में छोड़ दिया गया था.

वह अपने ब्लॉग को जाने देने के लिए तैयार नहीं था, इसलिए उसने b2 कांटा करने का फैसला किया। आप यह भी तर्क दे सकते हैं कि उसने अपना मौका वहीं देखा और उसे पकड़ लिया.

माइक उसके साथ सहमत हुए, और साथ में उन्होंने वर्डप्रेस को दस से कम (10) लोगों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एक कांटे से धक्का दे दिया जो आज की ब्लॉगिंग की स्क्रिप्ट है।.

इस कदम ने मैट मुलेनवेग और माइक लिटिल द को बनाया शुरुआती संस्थापक जिसे अब वर्डप्रेस के नाम से जाना जाता है। मैं जोड़ दूँगा क्रिस्टीन ट्रेमलेट उस सूची में क्योंकि वर्डप्रेस ब्रांडिंग उसका विचार था। तो हाँ, मैट और माइक को कवर किया गया था, लेकिन बिना क्रिस्टीन वर्डप्रेस के वह नाम नहीं होगा जिसे हम जानते हैं और आज भी प्यार करते हैं.

वर्डप्रेस टाइमलाइन

1 अप्रैल, 2003 को, मैट ने एक बी 2 कांटा बनाया और सोर्सफोर्ज पर समान संग्रहीत किया<.

वर्डप्रेस-कांटा-WPExplorer

वर्डप्रेस फोर्क

यहाँ से, मैट ने कोड और HTML शब्दार्थ को मानकीकृत करने पर ध्यान केंद्रित किया। ध्यान रखें कि उसका संपूर्ण लक्ष्य PHP या MySQL कौशल के बिना औसत जो के लिए मंच को सरल बनाना था.

इसलिए, मैट ने index.php में शब्दार्थ परिवर्तन किए, जो कि आपके ब्लॉग के होमपेज को लोड करने वाली फ़ाइल है.

वह निशाना लगा रहा था XHTML सख्त अनुपालन, जो वर्डप्रेस वेबसाइटों को विभिन्न ब्राउज़रों और उपकरणों पर काफी अच्छी तरह से लोड करने की क्षमता देता है। इसका मतलब है कि उसने कुछ अनावश्यक टैग हटा दिए हैं और कुछ ज्ञात बी 2 मुद्दों को ठीक कर दिया है.

इस समय मिशेल कहाँ थी? कोई नहीं जानता.

तीन हफ्ते बाद, माइक अनुपलब्ध फ़ाइलों को ठीक करने के लिए b2 कांटा में फ़ाइलें फिर से खोल दी। यह माइक की पहली प्रतिबद्धता बन गई, जो अंश सुविधा के साथ आई, जो WP उपयोगकर्ताओं को RSS में कस्टम सारांश को अन्य स्थानों पर भेजने की अनुमति देता है। लगभग उसी समय, मैट ने अपना पहला फीचर, WP-Texturize पेश किया, जिसके अनुसार पाठ “… और अधिक टाइपोग्राफिक रूप से सही” था Siobahn McKeown.

उसी महीने में, मैट लॉन्च किया WordPress.org, जिसके पास समर्थन मंच, योजनाबद्ध प्रलेखन और एक विकास ब्लॉग था। मुखपृष्ठ पर, यह टैगलाइन थी:

“वर्डप्रेस सौंदर्यशास्त्र, वेब मानकों और प्रयोज्य पर ध्यान देने के साथ एक अर्थपूर्ण व्यक्तिगत प्रकाशन मंच है।”

यह मैट का विज़न था और जल्द ही, WordPress.org एक हमेशा बढ़ता हुआ वर्डप्रेस समुदाय बन गया.

वेबसाइट ने उपयोगकर्ताओं को शामिल करना आसान बना दिया। यह कभी मायने नहीं रखता था, ज्यादातर लोग जो वर्डप्रेस की कोशिश करते थे उन्होंने इसे रोमांचक पाया और तरीके ढूंढे और शामिल हुए। समुदाय तेजी से बढ़ा और इसमें ब्लॉगर्स, डेवलपर्स और गैर-डेवलपर्स शामिल थे.

समर्थन फोरम दिन-प्रतिदिन लोकप्रियता में बढ़ रहे थे। सभी समान, वे पर्याप्त नहीं थे, इसलिए आधिकारिक वर्डप्रेस प्रलेखन बनाने की आवश्यकता थी। यह सात महीने बाद दिसंबर 2003 में होगा जब वर्डप्रेस विकी आवश्यकता से बाहर पैदा हुआ था.

MediaWiki-लोगो-WPExplorer

मीडियाविकि

विकी ने समर्थन मंचों को जल्दी से बाहर कर दिया क्योंकि “… यह दस्तावेजों को बनाने के लिए बहुत अधिक अनौपचारिक और मुक्त तरीके से महसूस किया।”

पर विकी का निर्माण किया गया था मीडियाविकि, विकिपीडिया जैसी विशाल परियोजनाओं के पीछे एक ही स्क्रिप्ट। बाद में वर्डप्रेस पर विकी का नामकरण किया गया ”ज़ाब्ता“, एक शब्द जिसका सुझाव दिया गया था Monkinetic एक वर्डप्रेस चैट रूम में.

यह अंत नहीं था, मैट और माइक वर्डप्रेस को सौ से अधिक आवागमन करेंगे। इसका मतलब है कि सोर्सफ़ॉर्ग में वर्डप्रेस रिपॉजिटरी बढ़ती रही और विकास के साथ नई सुविधाएँ जैसे प्रशासन पैनल में बदलाव, स्थापना प्रक्रिया में सुधार, माइक की b2links हैक और वर्डप्रेस की ब्रांडिंग शामिल हैं।.

माइक और मैट विशेष रूप से एक आसान स्थापना प्रक्रिया बनाने के लिए उत्सुक थे जो वर्डप्रेस के लिए प्रसिद्ध है। मिशेल के b2 में एक जटिल इंस्टॉलेशन और कॉन्फ़िगरेशन प्रक्रिया शामिल थी, क्योंकि खुद के अनुसार, वह तब भी PHP सीख रहा था जब उसने b2 विकसित किया था। दूसरे शब्दों में, मैट और माइक के शुरुआती काम में मिशेल के कोड को रिफैक्ट करने और ट्विक्स बनाने में बहुत कुछ शामिल था.

मैट की घोषणा के कुछ हफ्तों बाद उन्होंने b2 को कांटा, b2 में कई अन्य कांटे शामिल थे b2evolution, जो था फ्रेंकोइस प्लांक द्वारा कांटा गया, फ्रांस से एक डेवलपर, और b2 ++, जिसे फोर्क किया गया था डोनाचा ओ काओमीह आयरलैंड से, जो एक ऐसा टेम्प्लेटिंग सिस्टम विकसित करने का इच्छुक था जो कि प्रस्तुति से कोड को अलग कर दे। इससे उपयोगकर्ताओं को अपनी साइटों के डिज़ाइन को संशोधित करने में आसानी होगी। मैट ने महसूस किया कि डोन्चा की टेंपलेटिंग प्रणाली “इतनी दर्दनाक” थी कि वह इसे किसी पर भी लागू नहीं करना चाहता था, इसलिए वर्डप्रेस के टेंपलेटिंग सिस्टम को 2005 तक लागू नहीं किया गया था।.

Wordpress-बटन-WPExplorer

वर्डप्रेस

सभी जगह अलग-अलग कांटे होने के साथ, मिशेल के फैसले ने वर्डप्रेस को b2 की आधिकारिक शाखा बना दिया। वह 23 मई, 2003 को था। चार दिन बाद 27 मई, 2003 को, वर्डप्रेस 0.7, वर्डप्रेस का पहला संस्करण जारी किया गया था.

जबकि अधिकांश अंतर्निहित कोड b2 के थे, उपयोगकर्ताओं को प्रसिद्ध वर्डप्रेस लिंक प्रबंधक सहित नई सुविधाओं के लिए इलाज किया गया था, जिससे ब्लॉगर्स को ब्लॉगरोल बनाने की क्षमता मिली.

वर्डप्रेस 0.7 की रिलीज ने वर्डप्रेस यूजर बेस की वृद्धि को बढ़ावा दिया। 29 मई, 2003 को, मैट ने डोनाचा को वर्डप्रेस के साथ b2 ++ को मर्ज करने के लिए आमंत्रित किया। डोनाचा को हाथ मिलाने में खुशी हुई, डेवलपर्स की संख्या तीन हो गई। दूसरी ओर फ्रेंकोइस उत्साही के रूप में नहीं था और उसने महसूस किया कि वर्डप्रेस “बहुत कम लाभ के लिए बहुत अधिक काम था।”

मैट एक सूक्ष्म शोधकर्ता हैं, इसलिए उन्होंने ब्लॉगर्स और वेब डेवलपर्स को वांछित समझने के लिए b2 मंचों का दौरा किया। जब वर्डप्रेस 0.7 के एक महीने बाद वर्डप्रेस 0.71 जारी किया गया था, तो इसमें ब्लॉगर्स और डेवलपर्स को संतुष्ट करने के लिए नई विशेषताएं थीं.

इन सुधारों में एडमिन पैनल में अपग्रेड और लिंक मैनेजर में सुधार के साथ अद्यतन प्रक्रिया शामिल थी। वर्डप्रेस 0.7 बग और सुरक्षा मुद्दे तय किए गए थे, और ओपीएमएल आयात कार्यक्षमता पेश की गई थी.

उसी वर्ष (2003) में, एलेक्स किंग और डगल कैम्पबेल वर्डप्रेस बैंडवागन पर कूद गया। डगल ने सितंबर में अपना पहला कमिटमेंट किया। उन्होंने वर्डप्रेस को तेजी से चालू करते हुए सर्वर लोड को कम करने के लिए एक HTTP 304 रिस्पांस का उपयोग करके आरएसएस की कार्यक्षमता को बढ़ाया। अगस्त, 2003 में एलेक्स एक योगदानकर्ता डेवलपर बन गया, लेकिन एचटीएमएल टैग के साथ सामग्री को घेरने के उनके सुझावों का कभी भी उपयोग नहीं किया गया, क्योंकि वे प्लगइन सिस्टम द्वारा अलग किए गए थे.

-महान का नाम बदलने के-वर्डप्रेस-WPExplorer

महान नामकरण – मपेट्स संस्करण

2003 के अंत में, मैट ने “बीपी” फाइलों का नाम बदलकर “wp-” करना शुरू कर दिया, जिसे एलेक्स किंग कहा जाता था महान नामकरण. इस ‘महान नामकरण’ ने कई असंगत मुद्दों को जन्म दिया, लेकिन यह वर्डप्रेस के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण था। मैट ने अधिकांश फ़ाइलों को भी समेकित किया WP-व्यवस्थापक और wp- फ़ोल्डर शामिल हैं.

2003 के करीब आ रहा था, रयान बोरेन समुदाय में शामिल हो गए। लिनक्स कर्नेल और ग्नोम जैसी स्रोत परियोजनाओं को खोलने में उनका अतीत योगदानकर्ता था। वर्डप्रेस में उनके योगदान से प्लगइन सिस्टम का विकास हुआ। मैट “उपयोगी” प्लगइन बनाने वाला पहला था – ब्लॉगटाइम्स प्लगइन – जो पोस्ट बनाते समय दिखाते हुए एक रिपोर्ट तैयार करते हैं। इससे पहले, उन्होंने विकसित किया था हैलो डॉली प्लगइन प्रदर्शित करने के लिए कि कैसे प्लगइन्स का उपयोग किया जा सकता है.

यहां मैट मुलेनवेग के अन्य प्लगइन्स देखें.

पहली रिलीज़ के एक साल बाद मई 2004 में, लेकिन अब एक सक्रिय और बढ़ते समुदाय के साथ, डेवलपर्स ने वर्डप्रेस 1.2 जारी किया जिसमें प्रमुख सुधारों की शुरूआत देखी गई।.

और सिक्स शिवाय द्वारा एक कठोर लाइसेंसिंग चाल के लिए धन्यवाद, मूवेबल टाइप के पीछे कंपनी, वर्डप्रेस डाउनलोड अप्रैल में 8,000 से मई 19,000 तक चले गए।.

जिस विषय प्रणाली को हम आज बहुत पसंद करते हैं, उसे 2005 में स्थैतिक पृष्ठों के साथ जारी किया गया था। यह सब वर्डप्रेस 1.5 उर्फ ​​स्ट्रायहॉर्न में बंडल किया गया था। एक नया बैकएंड यूआई (उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस), लगातार कैशिंग कार्यक्षमता और नए उपयोगकर्ता भूमिकाएं बाद में उसी वर्ष वर्डप्रेस 2.0 (ड्यूक) में पेश की गईं। मैं इसे बाहर रख दूंगा ताकि आपको पता चले, सभी वर्डप्रेस संस्करणों को जैज किंवदंतियों के नाम पर रखा गया है.

2006 पिछले वर्षों के विकास-वार के रूप में घटना के रूप में नहीं था और कोई नया संस्करण जारी नहीं किया गया था। लेकिन निवेशकों ने मैट को गंभीरता से लेना शुरू कर दिया था, इसलिए 2006 के पहले फंडिंग पार्टनर्स ने वर्डप्रेस टीम में शामिल होने के लिए देखा। कंपनी में लाए गए लाखों डॉलर, और 2008 में अधिक फंडिंग ऐसे समय में हुई जब वर्डप्रेस में केवल अठारह कर्मचारी थे.

पहला संस्करण जारी होने के दस साल बाद, वर्डप्रेस के दो सौ से अधिक कर्मचारी हैं और पूरे विश्व में बीस हजार से अधिक डेवलपर्स का योगदान है.

इससे ज्यादा और क्या? साठ (60) मिलियन वेबसाइटों पर वर्डप्रेस शक्तियां, जो कि वेब का लगभग अठारह प्रतिशत (18%) है। यह संख्या हर रोज सौ हजार (100,000) साइटों से बढ़ रही है। प्लेटफ़ॉर्म कभी विकसित हो रहा है और 12 दिसंबर, 2013 को ऑटोमैटिक जारी किया गया वर्डप्रेस 3.8. क्या आपने अभी तक अपना प्लेटफॉर्म अपडेट किया है?

सांख्यिकी: फोर्ब्स

मैट के वर्डप्रेस अवार्ड्स

वर्डप्रेस-मैट-Mullenweg-पुरस्कार

मैट – जैज़ संगीत का एक पारखी – कई पुरस्कार मिले हैं। 2007 में, उन्हें पीसी वर्ल्ड द्वारा इंटरनेट पर सोलहवें सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति का नाम दिया गया था। 2008 में, उन्हें टेम्पल यूनिवर्सिटी फॉक्स स्कूल ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी इनोवेटर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 2009 में, उन्हें विश्वविद्यालय दार्शनिक सोसायटी का मानद नामित किया गया था। उसी वर्ष, उन्हें वर्डप्रेस के साथ अपने काम के लिए ओवरऑल बेस्ट ओपन सोर्स सीएमएस अवार्ड से सम्मानित किया गया.

तब पुरस्कार सिर्फ आते रहे और 2012 के अंत में, मैट ने इसे बना दिया 2012 फोर्ब्स के 30 अंडर 30 मीडिया में सूची। इसके अलावा, मैट कई परोपकारी संगठनों का एक प्रसिद्ध समर्थक है जैसे कि फ्री सॉफ्टवेयर फाउंडेशन, इनोसेंस प्रोजेक्ट, इलेक्ट्रॉनिक फ्रंटियर फाउंडेशन और आर्काइव.ऑर्ग।.

मैं वर्डप्रेस और मैट के बारे में आगे बढ़ सकता हूं लेकिन इसके लिए पूरी पोस्ट की आवश्यकता होगी। इसलिए यह आज हमारे इतिहास के सबक का अंत है। क्या हम वर्डप्रेस के अच्छे, बुरे और बदसूरत पर एक नज़र डालेंगे?

अच्छा

उपयोग में आसानी

इंस्टॉल करना, कॉन्फ़िगर करना (या इसके अभाव) और वर्डप्रेस का उपयोग करना आसान है। आप एक समस्या के बिना जल्दी से नए पोस्ट, पेज, इमेज, एट सेटेरा जोड़ सकते हैं.

इसका मतलब है कि आप महत्वपूर्ण मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं क्योंकि आपकी वेबसाइट को प्रारूपित करने और डिजाइन करने के लिए थोड़े प्रयास और समय की आवश्यकता होती है.

लचीलापन और पहुंच

वर्डप्रेस-WPExplorer

वर्डप्रेस लचीला है

यह देखते हुए कि WordPress ब्राउज़र-आधारित है, आप दुनिया में कहीं से भी अपनी WP वेबसाइट में लॉग इन कर सकते हैं, बशर्ते आपके पास इंटरनेट कनेक्शन हो.

मोबाइल के लिए वर्डप्रेस की शुरुआत के साथ, आप अपनी वेबसाइट को मोबाइल डिवाइस से भी लॉग इन और एडिट कर सकते हैं.

WordPress SEO Friendly है

खोज इंजन मकड़ियों के पास वर्डप्रेस के लिए एक नरम स्थान है क्योंकि कोड सरल और साफ है, जिससे खोज इंजन के लिए आपकी सामग्री को क्रॉल और अनुक्रमित करना आसान हो जाता है। इसके अतिरिक्त, आप अपनी साइट को कीवर्ड, हेड सेक्शन में मेटा, टैग और एसईओ प्लग इन जैसे ऑप्टिमाइज़ कर सकते हैं Yoast द्वारा वर्डप्रेस एसईओ.

कोई एफ़टीपी ग्राहक या HTML संपादन आवश्यक नहीं है

पोस्ट और पेज बनाने या संपादित करने के लिए आपको HTML ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। यह सब अब खींचें और छोड़ें और क्या है, आप बिना एफ़टीपी सॉफ्टवेयर के अपनी वर्डप्रेस साइट पर फाइल अपलोड कर सकते हैं। यह वर्डप्रेस के साथ एक हवा बनाने वाला है.

एक रेडी-टू-गो ब्लॉग

वर्डप्रेस मूल रूप से एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के रूप में बनाया गया था, जिसका अर्थ है कि एक बार जब आप इसे इंस्टाल करते हैं, तो आपको एक अलग ब्लॉगिंग सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता नहीं होती है। वर्डप्रेस के साथ, आप एक ब्लॉग, एक वेबसाइट या दो का समामेलन बना सकते हैं.

बुरा और बदसूरत

सुरक्षा लूपहोल्स

PHP कई सुरक्षा मुद्दों और बग्स के लिए अतिसंवेदनशील है। यही कारण है कि वर्डप्रेस नियमित अपडेट जारी करता है; हर समय अपने वर्डप्रेस प्लेटफॉर्म को अपडेट रखना महत्वपूर्ण क्यों है। इन अपडेट के बिना, आपकी वेबसाइट हैक हो सकती है और आप बेईमानी से रोएंगे। Haha। बस अपने वर्डप्रेस प्लेटफ़ॉर्म को अपडेट करें, और यदि आप वास्तव में वॉल्टप्रेस जैसी अच्छी बैकअप प्रणाली में सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं या सुरक्षा जैसे सुरक्षा के बारे में सोचते हैं.

टेम्पलेट को संशोधित करने के लिए PHP के ज्ञान की आवश्यकता होती है

php = कमरे में हाथी

php = कमरे में हाथी

दुर्भाग्य से, ऐसे संशोधन हैं जो आप प्लगइन्स का उपयोग करके लागू नहीं कर सकते हैं चाहे आप कोई भी प्रयास करें। इन संशोधनों के लिए आवश्यक है कि आप अपने वर्डप्रेस थीम की टेम्पलेट फ़ाइलों को संपादित करें.

एकमात्र समस्या यह है कि आपको PHP का पास करने योग्य ज्ञान होना चाहिए या आप कुछ तोड़ देंगे.

प्लगइन्स असंगतता

जब वर्डप्रेस का एक नया संस्करण जारी किया जाता है, तो लेखक अपने प्लगइन्स को अपडेट करने के लिए समय लेते हैं, जिसके परिणामस्वरूप असंगतता होती है। यदि आप अपने वर्डप्रेस साइट पर महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं को चलाने के लिए एक प्लगइन (या प्लगइन्स) पर भरोसा करते हैं तो यह विशेष रूप से कार्यक्षमता की समस्या पैदा कर सकता है.

वर्डप्रेस संसाधनों का इतिहास

यदि आप वर्डप्रेस के इतिहास पर अधिक पढ़ना चाहते हैं, तो आधिकारिक ईबुक की जांच करें: फोर्किंग वर्डप्रेस, फोर्क्स इन जनरल, अर्ली वर्डप्रेस और कम्युनिटी [अध्याय III]


एक इतिहास पाठ चर्चा के साथ अच्छी तरह से चला जाता है, इसलिए शब्द को फैलाएं और बातचीत जारी रखने के लिए नीचे दिए गए अनुभाग में एक टिप्पणी छोड़ दें। इस बीच, मैं जांच करूंगा कि क्या मैट को हमारा अगला इतिहास सबक I के लिए मेरा ईमेल मिला

छुट्टियां आनंददायक हों!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me