WordPress के लिए HTTP / 2 का परिचय

WordPress के लिए HTTP / 2 का परिचय

HTTP / 2 आधुनिक वेब में पेश किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण मील के पत्थरों में से एक है। यह आलेख HTTP की वर्तमान स्थिति पर प्रकाश डालता है और HTTP / 2 के मुख्य लाभों (और कुछ गैर-तकनीकी अवधारणाओं) का परिचय देता है। हम 2018 में वर्डप्रेस के लिए HTTP / 2 को लागू करने का तरीका भी सीखेंगे.


HTTP का संक्षिप्त इतिहास

HTTP हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल के लिए खड़ा है, जिसे वर्ष 1991 में टिम बर्नर्स ली द्वारा बनाया गया था। टिम का आदमी हमें वर्ल्ड वाइड वेब के लिए धन्यवाद देना है। HTTP सबसे सर्वव्यापी और व्यापक रूप से अपनाया गया है अनुप्रयोग प्रोटोकॉल इंटरनेट पर। लेकिन यह केवल एक ही नहीं है.

एक सेकंड के लिए रुको। मैंने वाक्यांश पर प्रकाश डाला है अनुप्रयोग प्रोटोकॉल. ऐसा क्यों है? आप देखते हैं, इंटरनेट वास्तव में प्रोटोकॉल के चार पदानुक्रमित परतों की एक रचना है। प्रत्येक परत में कई प्रोटोकॉल होते हैं और एक के लिए जिम्मेदार होता है मूलभूत कार्य.

थोड़ा सा बाहर निकलने पर, इंटरनेट प्रोटोकॉल (IP) सूट में चार परतें होती हैं:

  1. अनुप्रयोग परत
  2. ट्रांसपोर्ट परत
  3. इंटरनेट लेयर
  4. लिंक परत
इंटरनेट अनुप्रयोग परत प्रोटोकॉल

इंटरनेट प्रोटोकॉल परतें। स्रोत: विकिपीडिया

विवरण में बहुत अधिक जाने के बिना, अंतिम तीन परतें (यानी परिवहन, इंटरनेट और लिंक परतें) डेटा के आदान-प्रदान के लिए एक विश्वसनीय कनेक्शन स्थापित करने के लिए जिम्मेदार हैं।.

सबसे ऊपरी परत को कहा जाता है अनुप्रयोग परत, जो सभी कार्य करता है अनुप्रयोग इंटरनेट में.

  • वेब पेज देखना इंटरनेट में एक एप्लीकेशन है – जिसे HTTP प्रोटोकॉल द्वारा संभव बनाया गया है.
  • ईमेल इंटरनेट का एक अन्य अनुप्रयोग है – POP या IMAP प्रोटोकॉल द्वारा संभव बनाया गया.

वहां अनुप्रयोग परत में कई प्रोटोकॉल इंटरनेट में जो YouTube लाइव वीडियो जैसी चीजें बनाता है और गोत्र संघर्ष मुमकिन.

HTTP / 2 का जन्म

WordPress शुरुआत के लिए HTTP / 2

HTTP क्लाइंट और सर्वर के बीच की सामान्य भाषा है, जो आधुनिक वेब को सक्षम करती है। एक एकल कीवर्ड और दस्तावेज़ पथ के रूप में इसकी सरल शुरुआत से, यह न केवल ब्राउज़रों के लिए, बल्कि लगभग हर इंटरनेट से जुड़े सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर एप्लिकेशन के लिए पसंद का प्रोटोकॉल बन गया है.

यह सवाल पैदा करती है – हम सॉफ्टवेयर के इस महत्वपूर्ण टुकड़े को कितनी बार अद्यतन करते हैं? खैर, जैसा कि यह निकला – बहुत बार नहीं

वास्तव में, आखिरी बार HTTP प्रोटोकॉल को एक अद्यतन मिला, वर्ष 1997 में – पहला iPhone लॉन्च होने के दस साल पहले! यह HTTP संस्करण 1.1 और 20 साल बाद था, यह आज भी सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला HTTP संस्करण है!

इंटरनेट में होने वाली हर चीज – स्ट्रीमिंग कैट वीडियो से, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन से डिलीट की गई लाइव वीडियो चैट और ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के ट्रिलियन तक – ऐसी तकनीक से होती है, जिसमें अपडेट नहीं होता है दो दशक. इन वर्षों में, हमने इंटरनेट के लिए नए एप्लिकेशन बनाने के साथ जबरदस्त प्रगति की है। हालाँकि, हमने यह सब बनाकर किया समाधान HTTP / 1.1 की सीमाओं से

मेरे कहने का मतलब यह नहीं है कि HTTP / 1.1 सभी खराब है। लेकिन यह कर सकते हैं निश्चित रूप से एक अद्यतन का उपयोग करें. और यही कारण है कि 2015 में इंटरनेट इंजीनियरिंग टास्क फोर्स HTTP के लिए एक बेहतर प्रोटोकॉल बनाने पर दोगुना-डाउन.

परिणाम एक नया प्रोटोकॉल था, जो अंतर्निहित तकनीक में कुछ गंभीर सुधार करते हुए HTTP / 1.1 पर चलने वाले सभी सामानों के साथ काम करता था। इस नए प्रोटोकॉल को HTTP / 2 कहा गया.

HTTP / 2 में क्या बदला है?

बहुत सारी चीजें वास्तव में। लेकिन हम उन सभी को यहां शामिल नहीं करेंगे। बहुत यकीन है कि आप तब तक ऊब चुके होंगे और इससे भी अधिक यकीन है कि मैं सामान को गैर-समझदार तरीके से समझाने में सक्षम नहीं हूं। लेकिन जब यह HTTP / 2 के लिए वर्डप्रेस की बात आती है, तो यहां कुछ प्रमुख बिंदु हैं.

बहुसंकेतन

HTTP / 1.1 में, सर्वर और क्लाइंट को संसाधनों के लिए अनुरोध करने के लिए व्यक्तिगत कनेक्शन स्थापित करने की आवश्यकता होती है। मुझे इस सुंदर चित्रण के साथ समझाएं

वर्डप्रेस के लिए HTTP / 2: मल्टीप्लेक्सिंग

द्वारा बहुसंकेतन का चित्रण UpWork

एक वेबसाइट HTML, CSS, जावास्क्रिप्ट, छवियों और अन्य फाइलों से बनी है। इन फ़ाइलों को सामूहिक रूप से संसाधन कहा जाता है। इस उदाहरण में, तीन संसाधनों से बना एक वेबसाइट है – एक जावास्क्रिप्ट फ़ाइल, एक सीएसएस फ़ाइल और एक छवि फ़ाइल.

हम देखते हैं कि HTTP / 1.1 में, ब्राउज़र को इन संसाधनों का अनुरोध करने के लिए सर्वर के साथ तीन टीसीपी कनेक्शन की आवश्यकता होती है। क्यों? क्योंकि HTTP / 1.1 में, प्रत्येक कनेक्शन केवल एक अनुरोध के लिए अनुरोध कर सकता है। बड़ी संख्या में कनेक्शन आमतौर पर संसाधन ams ट्रैफिक जाम ’के रूप में सबसे अच्छे रूप में वर्णित किए जा सकते हैं – जिसके परिणामस्वरूप अंततः एक धीमी वेबसाइट का अनुभव होता है.

HTTP / 2 मल्टीप्लेक्सिंग का समर्थन करता है

मल्टीप्लेक्सिंग एक ऐसी तकनीक है जो सर्वरों को एक ही कनेक्शन पर कई फाइलें भेजने की अनुमति देती है। परिणामस्वरूप, जब वही वेबसाइट HTTP / 2 का उपयोग करती है, तो सभी तीन संसाधनों को एक ही कनेक्शन पर भेजा जा सकता है। नतीजतन, नेटवर्क संसाधनों के लोड समय और खपत में काफी कमी आएगी। सरल शब्दों में, आप कम के साथ अधिक करने में सक्षम होंगे। तो वर्डप्रेस के लिए HTTP / 2 एक शानदार तरीका है (संभवतः) अपनी वर्डप्रेस साइट को गति देना.

डोमेन शेयरिंग और अन्य सुधार

याद रखें कि HTTP / 1.1 की कुछ सीमाओं को पार करने के लिए नए अनुप्रयोगों को ar वर्कअराउंड ’की आवश्यकता कैसे होती है? डोमेन शेरिंग ऐसा ही एक वर्कअराउंड है। आइए देखें कि डोमेन शार्किंग की आवश्यकता क्यों है.

आमतौर पर, HTTP / 1.1 सर्वर (डोमेन) और क्लाइंट के बीच अधिकतम खुले कनेक्शन को सीमित करता है। अधिकांश वेबसाइटों में समानांतर में लोड किए जाने वाले कई संसाधन होते हैं। साइटों को तेज़ी से लोड करने के प्रयास में, वेबसाइटों ने कई उप-डोमेन से अपने संसाधनों की सेवा शुरू की। इसे डोमेन शेरिंग कहा जाता है.

HTTP / 2 वर्डप्रेस के लिए: डोमेन शेयरिंग

UpWork द्वारा डोमेन शार्किंग का चित्रण

अब HTTP / 2 के साथ, डोमेन साझाकरण की कोई आवश्यकता नहीं है। इसलिए नहीं कि HTTP / 2 खुले कनेक्शन की अधिकतम संख्या की सीमा नहीं रखता है। लेकिन क्योंकि HTTP / 2 मल्टीप्लेक्सिंग का समर्थन करता है। सभी संसाधनों को सीधे एक कनेक्शन में भेजा जा सकता है!

HTTP / 2 में मल्टीप्लेक्सिंग के लिए धन्यवाद, इनमें से बहुत से ‘वर्कअराउंड’ की अब आवश्यकता नहीं है। इसमें शामिल है सीएसएस स्प्राइट, CSS का उपयोग करते हुए इनलाइन इमेज डेटा यू.आर.आई., और सीएसएस और जावास्क्रिप्ट का संयोजन। में डालने के लिए महक पत्रिकाके शब्द:

HTTP / 2 की दुनिया में HTTP अनुरोध सस्ते हैं। विकास के दौरान अपनी संपत्ति को उन पृष्ठों के अनुसार व्यवस्थित करना जिन पर उनका उपयोग किया जाएगा वे कहीं बेहतर होंगे। आप तब केवल उस कोड की सेवा कर सकते हैं जो आगंतुक को चाहिए। बहुत सारी छोटी शैली की शीट डाउनलोड करना मायने नहीं रखता। आप यह भी व्यवस्थित कर सकते हैं कि चीजें कितनी बार बदलती हैं; दीर्घायु के साथ संपत्ति को लंबे समय तक देखभाल की जा सकती है.

बाइनरी प्रोटोकॉल के लिए समर्थन

हम जानते हैं कि कंप्यूटर 0s और 1s में बात करते हैं, है ना? खैर, यह नहीं था कि HTTP / 1.x कैसे बात करता था। HTTP1.x अनुरोध-प्रतिक्रिया चक्र को पूरा करने के लिए पाठ आदेशों को संसाधित करने के लिए उपयोग किया जाता है.

HTTP / 2 पाठ प्रोटोकॉल से बाइनरी प्रोटोकॉल में रूपांतरण का समर्थन करता है। यह सर्वर और क्लाइंट को वास्तविक पाठ के बजाय 0s और 1s में बात करने में सक्षम बनाता है – जिससे समान अनुरोध-प्रतिक्रिया चक्र को पूरा करने के लिए आवश्यक समय और ऊर्जा की मात्रा कम हो जाती है.

HTTP / 2 सर्वर पुश

यह सुविधा समझाने के लिए थोड़ी जटिल हो सकती है, लेकिन मैं इसे सरल रखने की कोशिश करूंगा। शास्त्रीय HTTP / 1.1 परिदृश्य में, एक सर्वर (या वेबसाइट) केवल तभी क्लाइंट (ब्राउज़र) को संसाधन भेजेगा जब ग्राहक संसाधन के लिए अनुरोध करेगा। यह विशिष्ट अनुरोध-प्रतिक्रिया परिदृश्य है.

हालाँकि, HTTP / 2 सर्वर पुश की अवधारणा को पेश करता है, जिसमें पहली बार सर्वर क्लाइंट को संसाधन (या सूचना) भेज सकता है, ग्राहक को संसाधन के लिए स्पष्ट अनुरोध के बिना। यह तंत्र अनुरोध-प्रतिसाद राउंड ट्रिप को बचाता है और नेटवर्क विलंबता को कम करता है.

वेब डेवलपर्स उन अनुप्रयोगों का निर्माण कर सकते हैं जो सर्वर पुश का लाभ उठाते हैं और अनुरोधों का अनुमान लगाकर ग्राहक को अतिरिक्त संसाधन / जानकारी भेजते हैं। अंतिम परिणाम? निःशुल्क तेजी से, चिकनी अनुप्रयोगों.

हैडर कम्प्रेशन

HTTP / 2 क्लाइंट और सर्वर के बीच डेटा का आदान-प्रदान करते समय HPACK हेडर संपीड़न नामक कुछ का उपयोग करता है। इससे पहले कि हम यह समझें कि यह महत्वपूर्ण क्यों है, प्रोटोकॉल पर थोड़ा और जानने का समय है.

किसी भी प्रोटोकॉल (HTTP सहित) में एक डेटा यूनिट तीन मुख्य घटकों से बना है – हेडर, पेलोड और पाद.

  1. हैडर: हेडर में डेटा यूनिट के बारे में जानकारी होती है
  2. पेलोड: यह वास्तविक डेटा है जिसे सर्वर से क्लाइंट तक पहुंचाया जा रहा है
  3. पाद लेख: यह एक प्रकार की चेकलिस्ट है जो यह सुनिश्चित करती है कि डेटा इकाई को बिना किसी त्रुटि के सफलतापूर्वक वितरित किया गया था.

हैडर संपीड़न काम करता है एक बहुत ही सरल तरीका है – सर्वर हेडर जानकारी को संपीड़ित करता है इससे पहले इसे ग्राहक को हस्तांतरित करना। डेटा यूनिट (या पैकेट) प्राप्त करने पर, क्लाइंट हेडर को हटाता है और इसे (या) उपयोगकर्ता को दिखाता है (या उपयोग करता है).

मीडिया रिच वेबसाइट (जैसे नेटफ्लिक्स या न्यूयॉर्क टाइम्स) आज आदर्श बन गई है, सर्वर से क्लाइंट में डेटा ट्रांसफर करते समय HTTP / 2 की HPACK हेडर कम्प्रेशन बहुत सारी बैंडविड्थ बचा सकता है।.

टीएलएस में सुधार हुआ

टीएलएस का मतलब ट्रांसपोर्ट लेयर सिक्योरिटी से है, जो कि ऐसी तकनीक है जो सर्वर और क्लाइंट के बीच कनेक्शन को जोड़ती है। हम जानते हैं कि HTTPS है। यह वह तकनीक है जो ऑनलाइन लेनदेन के दौरान हैकर्स को हमारी क्रेडिट कार्ड की जानकारी और अन्य व्यक्तिगत डेटा को चोरी करने से रोकने में मदद करती है.

HTTP / 2 मौजूदा टीएलएस प्रौद्योगिकी के साथ त्रुटिपूर्ण रूप से काम करता है और उन्नत सुविधाओं की एक टन में लाता है जैसे कि कम टीएलएस हैंडशेक, क्लाइंट और सर्वर दोनों पक्षों पर कम संसाधन खपत और HTTP / 1 कार्यों से जुड़ी कुछ कमजोरियों को समाप्त करते हुए मौजूदा वेब सत्रों के पुन: उपयोग में बेहतर क्षमताएं। ।एक्स.

HTTP / 2 के लिए विश्व तैयार है?

खैर, यह निर्भर करता है। Chrome और Firefox सहित अधिकांश आधुनिक ब्राउज़र HTTP / 2 प्रोटोकॉल का समर्थन करते हैं। यदि आपके पास HTTP / 2 प्रोटोकॉल को लागू करने के लिए संसाधन हैं – तो आपको इसे आगे बढ़ाना चाहिए.

प्रमुख वेब ब्राउज़रों के बीच HTTP / 2 के लिए संगतता जाँच।

CanIUse.com प्रमुख वेब ब्राउज़रों के बीच HTTP / 2 के लिए अप-टू-डेट संगतता जांच प्रदान करता है

वर्डप्रेस के लिए HTTP / 2 से कैसे शुरू करें?

WordPress के लिए HTTP / 2

अपने वर्डप्रेस होस्ट पर HTTP / 2 को लागू करने के लिए बहुत सारे तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता होती है। यदि आप एक डेवलपर या नेटवर्क हैं और सर्वर प्रबंधित करना आपकी चीज है – इसके लिए जाएं.

अच्छी खबर यह है कि वर्डप्रेस के लिए HTTP / 2 को लागू करना अच्छे वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाताओं के लिए आसान धन्यवाद है। दुश्मन का उदाहरण, WPEngine और Kinsta दोनों HTTP / 2 का समर्थन करते हैं और साइट पर आने वाले लोगों को यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सभी आवश्यक कमियां हैं, जो नए प्रोटोकॉल का समर्थन नहीं करते हैं, HTTP / 1.1 अनुभव का एक विश्वसनीय, पूरी तरह से अनुकूलित संस्करण प्राप्त करते हैं.

इंटरनेट उपयोगकर्ता के दृष्टिकोण से, आपको अपने ब्राउज़र के नवीनतम संस्करण को डाउनलोड करने के अलावा कुछ नहीं करना होगा। यदि वेबसाइट HTTP / 2 के साथ संगत है, तो आपका ब्राउज़र नए प्रोटोकॉल का उपयोग करके स्वचालित रूप से इसके साथ संचार करेगा। हालाँकि, HTTP / 2 पूरी तरह से पीछे की ओर संगत है, इसलिए पुरानी HTTP का उपयोग करने वाली वेबसाइटें अब भी प्रभावित नहीं होंगी। इसका मतलब है कि आप बस वापस बैठ सकते हैं और तेजी से लोड हो रही वेबसाइटों का आनंद ले सकते हैं.

वर्डप्रेस के लिए HTTP / 2 रैपिंग

वर्डप्रेस के लिए HTTP / 2 दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी में से एक के लिए एक बहुत जरूरी, क्रांतिकारी टुकड़ा है। हालाँकि, यह एक ले जाएगा बहुत HTTP / 2 के लिए मुख्यधारा में जाने के लिए समय – HTTPS वेबसाइटों की तरह। यह कहा जा रहा है, इस लेख का उद्देश्य हमारे पाठकों को प्रौद्योगिकी के इस अद्भुत टुकड़े से परिचित कराना है जो संभवतः वर्ल्ड वाइड वेब का चेहरा बदल सकता है.

वर्डप्रेस के लिए HTTP / 2 पर विचार? प्रशन? नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमें बताएं!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map