सुरक्षा बढ़ाने के लिए वर्डप्रेस के लिए महत्वपूर्ण सुरक्षा युक्तियाँ

सुरक्षा बढ़ाने के लिए वर्डप्रेस के लिए महत्वपूर्ण सुरक्षा युक्तियाँ

यदि आप एक ऐसी वेबसाइट बनाना चाहते हैं जो आगंतुकों को वापस लाती रहे, तो आपको समय की एक महत्वपूर्ण राशि और संभवतः प्रयास करने के लिए पैसे की आवश्यकता होगी। आखिरकार, आप चाहते हैं कि आपकी साइट को अंतिम रूप दिया जाए या हैक किया गया हो। सीधे शब्दों में कहें, आपकी साइट की सुरक्षा सुनिश्चित करना सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए – इसके विकास के दौरान और बाद में.


सौभाग्य से, वर्डप्रेस आपकी साइट को अपेक्षाकृत आसान बनाने का काम करता है। ऐसे कई सरल कदम हैं, जिन्हें आप विश्वसनीय प्लगइन्स के असंख्य के साथ ले सकते हैं, जिनका उपयोग आप अधिक उन्नत सुरक्षा सुविधाएँ प्रदान कर सकते हैं। कुल मिलाकर, आपकी साइट को संग्रहीत करने के लिए आश्चर्यजनक रूप से बहुत कम प्रयास की आवश्यकता होगी, और आप लंबे समय में लाभ प्राप्त करेंगे.

आपको आरंभ करने के लिए, हम आपकी वर्डप्रेस साइट की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए पांच महत्वपूर्ण सुझावों की व्याख्या करने जा रहे हैं। आइए मूल बातें शुरू करें!

1. अपनी साइट पर नियमित रूप से वापस जाएं

UpdateraftPlus प्लगइन।

अपनी साइट का बैकअप रखना एक प्लगइन जैसे कि सरल है UpdraftPlus.

यह स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी साइट की सुरक्षा के लिए क्या करते हैं, वहाँ हमेशा एक मौका है कि कुछ गलत हो सकता है। संक्षेप में, कोई भी सुरक्षा उपाय 100% सुरक्षा प्रदान नहीं कर सकता है, इसलिए आपकी साइट को समर्थित बनाए रखना महत्वपूर्ण है। इस तरह, यदि आपदा आघात करती है तो आपके पास ठीक होने का एक तरीका है.

किसी भी बड़े बदलाव से पहले अपनी साइट का बैकअप लेने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, यही कारण है कि हम पहले इस टिप को संबोधित कर रहे हैं। नीचे दिए गए अधिकांश सुझावों में प्लगइन्स स्थापित करना और उपयोगकर्ता जानकारी को संशोधित करना शामिल है, और आप उनमें से किसी को लागू करने से पहले एक बैकअप बनाना चाहते हैं.

आरंभ करने के लिए, अपने होस्टिंग प्रदाता से जांच लें, क्योंकि वे आपके लिए पहले से ही बैकअप बना सकते हैं। यदि नहीं – या अतिरिक्त सुरक्षा के लिए – एक उपयुक्त सुरक्षा प्लगइन स्थापित करने पर विचार करें। हम अनुशंसा करते हैं UpdraftPlus उपयोग और विश्वसनीयता में आसानी के लिए। आप जो भी समाधान चुनते हैं, अपने साइट बैकअप को एक नियमित समय पर रखें और उन्हें कहीं सुरक्षित रूप से संग्रहीत करें.

2. वर्डप्रेस की कोर, थीम्स और प्लगइन्स अपडेट रखें

एक प्लगइन जिसे अद्यतन करने की आवश्यकता है।

महत्वपूर्ण अपडेट उपलब्ध होने पर आपका डैशबोर्ड आपको सचेत करेगा.

बैकअप के साथ, नियमित रूप से अपनी साइट को अपडेट करना आवश्यक है। वर्डप्रेस अपनी लोकप्रियता को देखते हुए हैकर्स के लिए एक प्रमुख लक्ष्य है, और नए सुरक्षा खतरे अक्सर दिखाई देते हैं। सौभाग्य से, वर्डप्रेस इन खतरों को जारी और स्वचालित रूप से इंस्टॉल करके बहुत गंभीरता से लेता है लगातार सुरक्षा अद्यतन.

वर्डप्रेस को अपनी पसंद के मंच के रूप में चुनने का मतलब है कि आप पहले से ही दाहिने पैर से शुरू कर रहे हैं। हालाँकि, यह सुनिश्चित करना अभी भी महत्वपूर्ण है कि आपकी साइट का हर हिस्सा अद्यतित है। प्रमुख वर्डप्रेस अपडेट के लिए मैन्युअल हस्तक्षेप की आवश्यकता होगी, क्योंकि वे अक्सर महत्वपूर्ण बदलाव करते हैं – और वही किसी भी स्थापित प्लगइन्स और थीम के लिए जाता है। सौभाग्य से, इन अद्यतनों का प्रदर्शन एक सरल प्रक्रिया है – बस पहले अपनी साइट का बैकअप लेना याद रखें!

3. ‘सशक्त’ उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड चुनें

वर्डप्रेस पासवर्ड जनरेटर।

वर्डप्रेस आपको मजबूत, मुश्किल से हैक पासवर्ड बनाने में मदद कर सकता है.

किसी महत्वपूर्ण सेवा में प्रवेश करने के लिए उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाते समय, आप कठिन-से-अनुमानित क्रेडेंशियल्स का चयन करना चाहते हैं। वही सिद्धांत आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए सही है। यदि कोई व्यक्ति (या बॉट) आपके खाते तक पहुंचने में सक्षम है, तो वे आपकी साइट और उसके डेटा के संबंध में मुफ्त शासन करेंगे.

यह डिफ़ॉल्ट के साथ रहना भी पसंद करता है व्यवस्थापक उपयोगकर्ता नाम, लेकिन हम दृढ़ता से इसके खिलाफ सलाह देते हैं। आखिरकार, यह पहली बात हैकर्स का अनुमान होगा कि क्या वे आपके पासवर्ड को क्रैक करना चाहते हैं। इसके बजाय, ऐसे उपयोगकर्ता नाम के साथ जाएं, जिसकी भविष्यवाणी करना मुश्किल है या है इसके बजाय एक ईमेल पते का उपयोग करें. आपके पासवर्ड के लिए, सबसे आसान समाधान वर्डप्रेस के अंतर्निहित पासवर्ड जनरेटर का उपयोग करना है – यह आपको यादृच्छिक और सुरक्षित दोनों के साथ कुछ प्रदान करेगा.

यदि आपने अभी तक अपनी वर्डप्रेस साइट नहीं बनाई है, तो आप इन सुझावों को इंस्टॉल करने पर लागू कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आपके पास पहले से ही एक साइट है और आपके द्वारा चुने गए क्रेडेंशियल्स पर पछतावा हो रहा है, तो चिंता न करें। आप ऐसा कर सकते हैं अपना पासवर्ड रीसेट करें और जब चाहें अपना उपयोगकर्ता नाम बदल दें.

4. अपनी वेबसाइट पर तृतीय-पक्ष पहुंच को सीमित करें

वर्डप्रेस यूजर रोल्स स्क्रीन।

आपके द्वारा अन्य उपयोगकर्ताओं को दी जाने वाली अनुमतियों पर ध्यानपूर्वक विचार करना महत्वपूर्ण है.

एक सूचना सुरक्षा अवधारणा है जिसे concept कहा जाता हैकम से कम विशेषाधिकार का सिद्धांतThat, जिसमें कहा गया है कि आपको कभी भी उपयोगकर्ता या कार्यक्रम को आवश्यकता से अधिक एक्सेस नहीं देना चाहिए। यह एक बुनियादी लेकिन महत्वपूर्ण विचार है, क्योंकि यह सुरक्षा उल्लंघनों और सूचना के दुरुपयोग की क्षमता को सीमित करने का सबसे अच्छा तरीका है.

जब आपकी साइट पर कई अलग-अलग उपयोगकर्ता पहुंचते हैं, तो सीमित पहुंच महत्वपूर्ण है। हालाँकि, यह एक भूमिका निभाता है, भले ही आप केवल एक ही शो चला रहे हों, क्योंकि यह प्लगइन एक्सेस पर भी लागू होता है। सौभाग्य से, तृतीय-पक्ष पहुंच को सीमित करने के लिए कुछ सरल उपाय हैं:

  • उपयोगकर्ताओं को केवल वे अनुमतियाँ दें जिनकी उन्हें आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, किसी ऐसे व्यक्ति के लिए व्यवस्थापक पहुँच प्रदान न करें जिसे केवल पोस्ट लिखने की आवश्यकता है.
  • इसी तरह, अपनी साइट पर केवल तब प्लगइन्स और थीम एक्सेस करें, जब आपको वास्तव में उनकी आवश्यकता हो, और सुनिश्चित करें कि वे विश्वसनीय और सुरक्षित हैं.
  • उन लोगों के लिए उपयोगकर्ता पहुंच निकालें, जिन्हें अब इसकी आवश्यकता नहीं है, और जब आपने उनका उपयोग करना बंद कर दिया है, तो थीम और प्लगइन्स हटा दें.
  • अपने फ़ोल्डर और फ़ाइल अनुमतियों को ध्यान से कॉन्फ़िगर करें.

प्लगइन्स और थीम बेहद सहायक उपकरण हैं, और आपकी साइट पर आपकी सहायता करने वाली टीम होना बहुत अच्छा हो सकता है। बस यह सुनिश्चित करें कि आप अंततः नियंत्रित करते हैं कि आपकी साइट और उसके डेटा का उपयोग और उपयोग करने में कौन सक्षम है.

5. एक व्यापक सुरक्षा प्लगइन स्थापित करें

Wordfence Security plugin।

प्लगइन्स जैसे वर्डफ़ेंस सुरक्षा आप महत्वपूर्ण सुविधाओं के एक मेजबान के साथ प्रदान कर सकते हैं.

हमने पहले से ही कुछ प्लगइन्स का उल्लेख किया है जो विशिष्ट सुरक्षा-संबंधित कार्य करते हैं। हालांकि, अन्य व्यापक विकल्प उपलब्ध हैं जो आपकी साइट की अधिकांश सुरक्षा आवश्यकताओं को प्रदान करेंगे। वे वास्तविक समय के बचतकर्ता हो सकते हैं, और यदि आप किसी एक को अच्छी तरह से समर्थित चुनते हैं तो उसे नए खतरों और चिंताओं से निपटने के लिए नियमित रूप से अपडेट किया जाएगा।.

बेशक, जब आप एक सुरक्षा प्लगइन की तलाश कर रहे हैं, तो उस विश्वसनीय और भरोसेमंद को चुनना महत्वपूर्ण है। उत्कृष्ट उपयोगकर्ता रेटिंग और सकारात्मक समीक्षाओं के साथ एक को देखें, यह देखें कि यह कितनी बार अद्यतन हुआ है, और विचार करें कि डेवलपर कितना समर्थन प्रदान करता है.

के माध्यम से खोज कर आप बहुत सारे सुरक्षा प्लगइन्स पा सकते हैं वर्डप्रेस प्लगइन निर्देशिका. यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि किसके साथ जाना है, हालांकि, हम अनुशंसा करते हैं वर्डफ़ेंस सुरक्षा. यह यकीनन सबसे लोकप्रिय वर्डप्रेस सुरक्षा प्लगइन है, और बुनियादी सुरक्षा विकल्प, एक फ़ायरवॉल और अन्य अवरोधक सुविधाएँ प्रदान करता है। यह दो-कारक प्रमाणीकरण के साथ-साथ आपकी साइट, डेटा और ट्रैफ़िक की नियमित स्कैनिंग और निगरानी भी सक्षम करता है.

यदि Wordfence में वह सब कुछ नहीं है जिसकी आप तलाश कर रहे हैं, तो आप इस तरह के विकल्पों के साथ भी जा सकते हैं iThemes Security (जो नियमित बैकअप भी बनाता है) और सुकुरि सुरक्षा (जो आपकी साइट पर होने वाली हर चीज़ पर नज़र रखता है और लॉग करता है)। जो भी प्लगइन आप चुनते हैं, एक त्वरित Google खोज को शुरू करने के लिए कई ट्यूटोरियल चालू करना चाहिए.


वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने का सबसे रोमांचक हिस्सा आपकी सुरक्षा नहीं है, लेकिन इसके महत्व को नहीं समझा जाना चाहिए। जितना अधिक विचार और प्रयास आप अपनी साइट की सुरक्षा में लगाते हैं, उतनी कम संभावना है कि आप किसी आपदा का सामना कर सकते हैं। अपनी साइट की सुरक्षा के लिए अब कुछ बुनियादी कदम उठाने से बाद में मन को अच्छी तरह से शांति मिलेगी.

क्या आपके पास अपनी वर्डप्रेस साइट को सुरक्षित रखने के बारे में कोई प्रश्न हैं? नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमें बताएं!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map