वर्डप्रेस के लिए आसान ऑफसाइट सिक्योरिटी टिप्स

वर्डप्रेस के लिए आसान ऑफसाइट सिक्योरिटी टिप्स

डिजिटल ब्रांडिंग के युग में, वर्डप्रेस अपने उपयोगकर्ता के अनुकूल प्लेटफ़ॉर्म की बढ़ती मांग को फिर से प्रकट कर रहा है जो ई-कॉमर्स से लेकर व्यक्तिगत ब्रांडिंग उपक्रमों तक की विभिन्न वेबसाइटों का समर्थन करता है।.


वर्डप्रेस व्यक्तिगत वेब विकास से एक विविध क्लाइंट-बेस का दावा करता है, जो कि वेब पर कुछ सबसे लोकप्रिय ब्लॉगों को चलाने वाली कंपनियों को अपने अद्वितीय कौशल का विपणन करने के लिए डिजिटल स्थान का उपयोग करने की तलाश में है।.

वेबसाइट बनाने का निर्णय रोमांचक और भयानक दोनों है। खोज के लिए हंसी, आंसू और बहुत सारे Google होंगे। लेकिन नई वेबसाइट के माता-पिता के उत्साह में फंसने से बहुत पहले ऐसा नहीं होगा जो उनके नए बच्चे को अपनी दृष्टि में फिट करने के लिए अनुकूलित करने के साथ आता है.

लेकिन अधिकांश वर्डप्रेस उपयोगकर्ता इस बात पर केंद्रित नहीं हैं कि सबसे सुरक्षित साइट कैसे बनाई जाए। इसके बजाय, वे या तो विषयों में फंस गए हैं ताकि वे अपने ब्लॉग को अवांट-गार्डे बना सकें या एसईओ-अनुकूलित सामग्री के बारे में सोचकर जैविक विकास अभियान चला सकें.

यह दोनों चीजें निश्चित रूप से मायने रखती हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि उपयोगकर्ताओं को सुरक्षा की आवश्यकता को कम नहीं करना चाहिए। केवल सभी वेबसाइट मालिकों के एक तिहाई के लिए लेखांकन, वर्डप्रेस का स्रोत है सभी हैकिंग की घटनाओं में से 90% से अधिक वेब पर प्राथमिकता के निम्न स्तर के कारण उपयोगकर्ता सुरक्षा के तत्व को रखते हैं.

आम सुरक्षा लक्ष्यीकरण वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं को लक्षित करना

SQL इंजेक्शन सबसे अधिक उपयोग किया जाने वाला और सामान्य वर्डप्रेस साइबरबैट में से एक है जो किसी को भी नहीं बख्शता है। एक SQL हमले के एक विडंबनापूर्ण मामले में नेटवर्क सुरक्षा कंपनी बाराकुडा नेटवर्क्स शामिल थी जो अपने कोड में भेद्यता को लक्षित करने वाले इंजेक्शन के लिए निजी तौर पर गिर गई थी। हैकर्स एक कमजोर पृष्ठ खोजने में सक्षम थे जो उन्हें कंपनी के प्राथमिक डेटाबेस तक ले गया.

एक आक्रामक सत्य सीरम के रूप में एक SQL इंजेक्शन के बारे में सोचो। हैकर्स SQL ​​(संरचित क्वेरी भाषा) का उपयोग करने वाले सर्वरों को लक्षित करते हैं और एप्लिकेशन सुरक्षा उपायों को बायपास करते हैं। यह उन्हें SQL डेटाबेस से रिकॉर्ड पुनर्प्राप्त करने की अनुमति देता है, या अन्यथा मौजूदा रिकॉर्ड को संशोधित या हटा सकता है.

क्रॉस साइट स्क्रिप्टिंग XSS अटैक

क्रॉस-स्क्रिप्टिंग अटैक (XSS अटैक) वर्डप्रेस साइटों में आम है जो उचित सुरक्षा उपायों को रेखांकित करता है। विचार उपयोगकर्ता से डेटा चोरी करने के लिए है, मुख्य रूप से कुकीज़। यह असुरक्षित उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक दुर्भावनापूर्ण हमलों में से एक है क्योंकि यह उपयोगकर्ता की पहचान पर निर्भर करता है.

हालांकि, उपयोगकर्ताओं को इस हमले में केवल पीड़ितों के लिए जरूरी नहीं है। साइट का व्यवस्थापक संभावित आर्थिक नुकसान और उपयोगकर्ताओं के विश्वास के नुकसान से एक कठिन गिरावट भी लेगा। क्रॉस-स्क्रिप्टिंग हमले हैं 2016 और 2017 के बीच तीन गुना से अधिक.

अन्य प्रचलित हमलों में कमांड इंजेक्शन और फ़ाइल शामिल करना शामिल है, जहां कमजोर सर्वरों के साथ मिलकर दुर्भावनापूर्ण जानकारी समझौता साइटों की ओर ले जाती है। यह साइट के विचलित मालिक के लिए कयामत फैलाता है और अपने उपयोगकर्ताओं में अविश्वास फैलाता है जो संवेदनशील डेटा प्रदान करने में असमर्थ हैं.

प्लगइन्स को आदर्श बनाना बंद करो

वर्डप्रेस को उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने वाले घटकों में से एक इसकी विस्तृत उपलब्धता है। अपनी साइट को जैज़ करने के लिए सबसे अच्छे प्लगइन की खरीदारी करना आपके स्मार्टफोन के लिए एक नए ऐप की खोज करने जैसा ही रोमांचक है जो आपके जीवन को क्रम में लाने का वादा करता है (जबकि पूरी तरह से विफल)।.

जबकि ये एक दर्जन से अधिक हैं और एक बटन के एक जोड़े पर क्लिक करने के लिए आसान है, वे सुरक्षा की झूठी भावना की पेशकश करते हैं। वर्तमान में दसियों हज़ारों प्लगइन्स उपलब्ध हैं, लेकिन इनमें से केवल 2,000 के बारे में पिछले दो वर्षों के भीतर जोड़े गए हैं, जिसका अर्थ है कि कई कमजोरियों के लिए अतिसंवेदनशील हैं.

आउटडेटेड प्लगइन्स अक्सर फ़ाइल समावेशन के शिकार में बदल जाते हैं, जहां हैकर्स आपके डेटाबेस तक आसान पहुंच प्राप्त करते हैं, जो सभी प्लगइन रखरखाव जैसे जिम्मेदार वर्डप्रेस सुरक्षा चरणों से बचा जा सकता है। लेकिन अपडेट और मजबूत पासवर्ड ऑनसाइट सिक्योरिटी हैं – तो चलिए जानते हैं कि आप वर्डप्रेस ऑफसाइट को कैसे सुरक्षित कर सकते हैं.

1. एक गुणवत्ता वेब होस्ट चुनें

गुणवत्ता होस्टिंग चुनें

वर्डप्रेस सुरक्षा के लिए सबसे स्पष्ट सुधार अच्छा वर्डप्रेस होस्टिंग चुनना है जो साइबरसिटी को प्राथमिकता देता है। वेब होस्टिंग थीम डिज़ाइन या मूल सामग्री के रूप में रोमांचक नहीं हो सकती है, लेकिन इसे लिखने के लिए बहुत जल्दी नहीं है.

साइट का पता तय करते समय रचनात्मक प्रक्रिया के सबसे अधिक तनाव वाले घटकों में से एक है, अधिकांश उपयोगकर्ता “रचनात्मक” या “https” के बारे में चिंतित नहीं होते हैं जो उनके रचनात्मक दिमाग के कीमती बच्चे को आगे बढ़ाते हैं। मानो या न मानो, “एस” की सरल उपस्थिति सभी अंतर बनाती है; अपने जोखिम पर इसे बाहर रखें.

“एस” एक सुरक्षित साइट को इंगित करता है जो सुरक्षित सॉकेट परतें, या एसएसएल का उपयोग करता है। यह एक उपयोगकर्ता को बताता है कि एक वेबसाइट पर भरोसा किया जा सकता है और जो भी डेटा वे साझा करना चाहते हैं वह सुरक्षित रूप से साझा किया जाता है। असल में, दो-तिहाई से अधिक उपयोगकर्ता सूचना दी कि यह ताला उनके समर्थन में एक साइट ब्राउज़ करने के बिना जारी रखने के निर्णय में आवश्यक है। वेब होस्ट अक्सर एसएसएल विकल्पों को या तो प्रीमियम ऐड-ऑन के साथ या एक मानार्थ सुविधा के रूप में पेश करते हैं.

वर्डप्रेस डेवलपर्स को लोकप्रिय सुरक्षा अनुप्रयोगों को छोड़ देना चाहिए क्योंकि इनमें आमतौर पर सुरक्षित कुकी सेटिंग्स और HTTP सख्त परिवहन सुरक्षा जैसी सुविधाओं की कमी होती है। उपयोगकर्ताओं को सुरक्षा प्लग-इन पर अपनी साइट को लोड करके इसे हल करने के लिए लुभाया जा सकता है, लेकिन इस मामले में अधिक विलय नहीं है। अत्यधिक प्लगइन्स असुविधाजनक साइट अंतराल का कारण बन सकते हैं और डिबगिंग के प्रयासों को प्रभावित कर सकते हैं.

न केवल आपका होस्ट एसएसएल प्रमाणपत्र प्रदान करेगा (यदि आपने अपना होमवर्क किया है और एक शिक्षित निर्णय लिया है), तो वे अन्य अमूल्य सुरक्षा सुविधाओं जैसे रूटीन स्कैन के लिए एक्सेस की पेशकश करेंगे, जो कमजोरियों की जांच करने के लिए, साइट बैकअप से भयावह डेटा हानि को रोकने के लिए और वेब अनुप्रयोग फ़ायरवॉल सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ने के लिए.

नए वेबसाइट डेवलपर्स को मुफ्त होस्टिंग विकल्पों के प्रलोभन से भी सावधान रहना चाहिए। पुरानी कहावत ‘आपको यहाँ भुगतान के लिए जो मिलती है, वह यहाँ भी लागू होती है। नि: शुल्क वेब होस्ट न्यूनतम व्यवहार्य उत्पाद प्रदान करते हैं, जिसका अर्थ है कि सुरक्षा उपायों पर अक्सर कंजूसी की जाती है और आपकी साइट को वायरस और स्पाइवेयर के लिए असुरक्षित बना दिया जाता है.

नीचे की रेखा: आपकी वेब होस्ट की पसंद आपकी साइट की सफलता का पूर्वाभास देती है। इस निर्णय को अपने सबसे अनसुने मत होने दो.

जबकि लेयर्ड प्लग-इन आपको वह सुरक्षा कवच नहीं देने जा रहे हैं जिसकी आप तलाश कर रहे हैं, ऑफ़साइट कॉम्बिनेशन आपको सुरक्षा का एक अर्थ दे सकता है। एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क और वॉइला के साथ अपने शिक्षित वेब होस्ट के निर्णय को मिलाएं, साइबरसिटी अब आपका रिज्यूमे है.

2. एक वीपीएन में निवेश करें

वर्चुअल निजी नेटवर्क वेबसाइटों के सभी आकार और आकारों की सेवा करते हैं, भले ही उनका उद्देश्य किसी एक की तरह पी 2 पी खरीदार / विक्रेता साइट बनाना हो या वेब पर सबसे अधिक मांग वाली सामग्री के लिए एक केंद्र हो।.

एक वीपीएन में निवेश करें

एक वीपीएन एक आभासी सुरंग के रूप में कार्य करता है जो हैकर्स के लिए अभेद्य और अन्य संवेदनशील प्रयासों को सुरक्षित करता है जो आप अपनी साइट पर आने वाले आगंतुकों और उन दोनों संवेदनशील जानकारियों को हासिल करने के लिए करते हैं।.

वीपीएन सुरक्षा की अतिरिक्त परत आपको कई सुविधाएँ प्रदान करती है जो लगभग बहुत अच्छी लगती है जैसे कि सच को पहचानना, पहचान छिपाना, और लॉग को निपटाना।.

एक बार स्थापित होने के बाद, एक वीपीएन स्थान और नेटवर्क गतिविधि को मास्क करता है, और उचित उपयोग के बाद सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कोई लॉग नहीं रखता है। ध्यान दें कि लगभग सभी मुफ्त वीपीएन सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं, जिनमें इस प्रकार की विशेषताएं हैं.

ऑनसाइट सफलता के लिए ऑफसाइट समाधान का अभ्यास करें

जबकि साइबरबैटैक्स आम हैं, ऐसे अनगिनत उपाय हैं जो सबसे अनुभवहीन वेब डिजाइनरों द्वारा भी उठाए जा सकते हैं। ये सुनिश्चित करने के लिए सरल कदम हैं कि वे एक सुरक्षित उत्पाद डाल रहे हैं जो अपने और अपने उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा सुनिश्चित करता है.

URL को भूल जाइए। वेब होस्ट का चुनाव अंततः आपकी साइट बनाते समय आपके द्वारा किए गए सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक है। यह होने के नाते कि यह पहले चरणों में से एक है, ध्यान से चुनें और शुरुआत से खुद को बर्बाद न करें। उसके बाद थीम और प्लगइन अपडेट में सबसे ऊपर रहें, और आगे की सुरक्षा के लिए वीपीएन पर विचार करें.

वर्डप्रेस डेवलपर्स के लिए अपनी विकास प्रक्रिया में सबसे आगे सुरक्षा रखने का समय है। इसे एक सक्रिय निर्णय बनाम एक पूर्वव्यापी खेद है.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me