अपने वर्डप्रेस एडमिन एरिया को कैसे सुरक्षित रखें

अपने वर्डप्रेस एडमिन एरिया को कैसे सुरक्षित रखें

हमले के खिलाफ अपने WordPress व्यवस्थापक क्षेत्र और लॉगिन पृष्ठ की रक्षा करना महत्वपूर्ण है। हालाँकि, जब हैकर्स एक बड़ा सुरक्षा जोखिम होते हैं, तो वे केवल एक ही नहीं होते हैं। उपयोगकर्ता पंजीकरण प्रदान करने वाली साइटों के लिए, आपको स्वयं उपयोगकर्ताओं के विरुद्ध व्यवस्थापक क्षेत्र को सुरक्षित करने की आवश्यकता होगी। सुरक्षा मुद्दे जो स्वीकृत उपयोगकर्ताओं से उत्पन्न होते हैं, उन्हें ‘गैर-दुर्भावनापूर्ण घुसपैठ’ कहा जाता है.


सौभाग्य से, आप कुछ सामान्य ज्ञान युक्तियों को लागू करके और मदद के लिए कुछ प्लगइन्स स्थापित करके अपनी वेबसाइट को जल्दी और आसानी से किनारे कर सकते हैं। आपके लॉगिन क्रेडेंशियल जैसे पहलुओं पर विचार करके और उनके स्रोत पर दुर्भावनापूर्ण हमलों को काटकर, आप अपनी साइट को उन लोगों के लिए अधिक सुरक्षित बना देंगे जो इसे जानते हैं.

इस लेख में, हम पहले चर्चा करेंगे कि आपको अपने व्यवस्थापक और लॉगिन पृष्ठों की सुरक्षा क्यों करनी चाहिए, फिर आपको अपनी साइट को अच्छे से सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए पांच युक्तियां प्रदान करें। आएँ शुरू करें!

क्यों आप अपने WordPress व्यवस्थापक क्षेत्र (और लॉगिन पृष्ठ) की रक्षा करना चाहिए

एक वर्डप्रेस लॉगिन स्क्रीन एक त्रुटि दिखाती है।

आपके घर के सामने के दरवाजे की तरह, आपका वर्डप्रेस लॉगिन पेज शायद श्रृंखला में सबसे कमजोर लिंक है जब यह आपकी वेबसाइट तक पहुंचता है। आपकी व्यवस्थापक स्क्रीन पहले कमरे में किसी को भी दर्ज करेगी, जिसका अर्थ है कि दोनों को लॉक करना सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। ऐसा नहीं करने के परिणाम कई हैं, जिसमें ग्राहक, उपयोगकर्ता या व्यक्तिगत जानकारी का नुकसान, आपकी वेबसाइट की कार्यक्षमता को नुकसान पहुंचाना और यहां तक ​​कि इसका पूर्ण निष्कासन भी शामिल है। क्या अधिक है, ग्राहक विश्वास का क्षरण आपकी निचली रेखा के लिए भयावह हो सकता है.

अंत में, यह इंगित करने के लायक है कि ब्रूट बल के हमले एक वेबसाइट पर अनधिकृत पहुंच प्राप्त करने का एक लोकप्रिय तरीका है, इसलिए यहां कई युक्तियां आपकी साइट को इससे सुरक्षित रखने पर ध्यान केंद्रित करती हैं।.

यदि आप वर्डप्रेस के लिए नए हैं, तो यह समझना कि आपकी साइट को कैसे सुरक्षित किया जा सकता है। इस प्रक्रिया को ध्वस्त करने के लिए, हमने उन पांच युक्तियों को रेखांकित किया है जिन्हें आप अपनी साइट को सुरक्षित करने के लिए कार्यान्वित कर सकते हैं। चलो एक नज़र डालते हैं!

1. मजबूत उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड चुनें

अंततः, मजबूत क्रेडेंशियल यादृच्छिक वर्णों की एक लंबी स्ट्रिंग होती है, जिसमें कभी-कभी संख्या और प्रतीक होते हैं। छोटे पासवर्ड की तुलना में, मजबूत उदाहरण एक हैकर के लिए अनुमान लगाने में मुश्किल होते हैं, इस प्रकार आपके लिए उनके खाते तक पहुंच बनाना अधिक कठिन हो जाता है। यह एक चिंताजनक बात है, क्योंकि 69% ऑनलाइन वयस्क इस बात पर विचार नहीं करते हैं कि उनके पासवर्ड कितने सुरक्षित हैं। संक्षेप में, कमजोर साख आपकी साइट को आसानी से परिहार्य जोखिम के लिए खुला छोड़ देते हैं.

इससे ज्यादा और क्या, हर कोई आपकी साइट के उपयोगकर्ता क्रेडेंशियल्स के मामले में – यदि आपके पास एक मजबूत उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड होना अच्छा नहीं है, अगर कोई अन्य व्यवस्थापक खाता कमजोर है.

1Password वेबसाइट।

सौभाग्य से, यह सुनिश्चित करना कि आपके उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड खरोंच तक हैं, काफी आसान है:

  1. अपने उपयोगकर्ता नाम का अस्पष्ट करें. किसी भी डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता नाम से बदलें व्यवस्थापक अनुमान लगाने के लिए कुछ कठिन है.
  2. एक लंबे और मुश्किल-से-अनुमानित पासवर्ड का उपयोग करें. आप एक वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं जैसे मजबूत पासवर्ड जनरेटर – हालांकि वर्डप्रेस में एक तारकीय पासवर्ड जनरेटर भी होता है, और कई ब्राउज़रों की अपनी प्रणाली होती है। याद रखें कि लंबाई एक सुरक्षित पासवर्ड में एक प्राथमिक कारक है.
  3. अपना पासवर्ड किसी सुरक्षित स्थान पर संग्रहीत करें. जबकि मजबूत क्रेडेंशियल बनाने के लिए यह कड़ाई से आवश्यक नहीं है, सुरक्षित रूप से आपके पासवर्ड को संग्रहीत करना उतना ही महत्वपूर्ण है। उस अंत तक, एक नज़र डालें लास्ट पास या 1Password अपने सभी पासवर्ड को आसानी से प्रबंधित करने में आपकी सहायता करने के लिए.

बेशक, यह आपके व्यवस्थापक क्षेत्र की सुरक्षा के लिए आपके निपटान में एकमात्र तरीका नहीं है। एक्सेस को प्रतिबंधित करने के दूसरे तरीके पर ध्यान दें.

2. अनधिकृत लॉगिन को ब्लॉक करने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) जोड़ें

2FA आपके स्मार्ट डिवाइस के माध्यम से एक अद्वितीय कोड या टोकन के लिए पूछकर आपके खाते की सुरक्षा करने की एक विधि है। इसका मतलब है कि जब भी आप लॉग इन करते हैं, तो वर्डप्रेस यह सुनिश्चित कर सकता है कि आप और कोई हैकर या अन्य अवांछनीय नहीं है.

केई प्लगइन।

अन्य सुरक्षा विधियों की तरह, बहुत सारे प्लगइन्स हैं जो आपको 2FA लागू करने में मदद कर सकते हैं:

  1. दो तरीकों से प्रमाणीकरण: यह प्लगइन लॉगिन एक्सेस के लिए समय-सीमित कोड प्रदान करने के लिए Google प्रमाणक के साथ काम करता है.
  2. Keyy: यह अनूठा समाधान पूरी तरह से क्रेडेंशियल्स के साथ दूर करने के लिए लग रहा है, विशेष रूप से लॉगिंग के लिए अपने स्मार्ट डिवाइस का उपयोग करके.

सभी के लिए, आप पहले मानक 2FA प्लगइन के साथ प्रयोग करना चाहते हैं, फिर जब आप आराम से हों तो केई जैसे अन्य समाधानों पर जाएं। इसके अलावा, कुछ प्लगइन्स जैसे Wordfence तथा जेटपैक इस सुविधा को शामिल करें, इसलिए वे अच्छी तरह से जांचने लायक भी हैं.

3. Brute Force Attacks को प्रतिबंधित करने के लिए लॉगिन प्रयास की संख्या को सीमित करें

सीधे शब्दों में कहें, जानवर बल के हमले हर संभव संयोजन के माध्यम से पुनरावृत्ति करके आपकी साख का अनुमान लगाते हैं। यह वेबसाइट हैक करने का एक लोकप्रिय तरीका है, और इसका मतलब है कि उपयोगकर्ता जितनी बार लॉग इन कर सकता है, उसे सीमित करने का एक सरल और प्रभावी तरीका है।.

Wordfence वेबसाइट।

कैसे उन्हें रोकने के लिए के रूप में, एक बार फिर से बचाव के लिए प्लगइन्स आते हैं। यहाँ हमारी सिफारिशें हैं:

  1. जेटपैक: अन्य सुविधाओं में, जेटपैक ऑफर कई मॉड्यूल यह जानवर बल के प्रयासों को प्रतिबंधित करेगा, और उनके लिए आपकी साइट की निगरानी करेगा.
  2. iThemes Security: यह ऑल-इन-वन प्लगइन न केवल आपको लॉगिन प्रयासों को सीमित करने देता है, यह आपको संदिग्ध उपयोगकर्ताओं को भी प्रतिबंधित करने में सक्षम करेगा.
  3. वर्डफ़ेंस सुरक्षा: ब्रूट फोर्स अटैक प्रतिबंधों के साथ, यह व्यापक प्लगइन अन्य महत्वपूर्ण सुरक्षा-संबंधी सुविधाओं के असंख्य भी है.
  4. BruteGuard: यह प्लगइन आपको अपने वर्डप्रेस साइटों में विफल लॉगिन प्रयासों को ट्रैक करने के लिए अपने उपयोगकर्ताओं को जोड़ने के द्वारा क्रूर बल के हमलों के खिलाफ गार्ड करता है जो इसका उपयोग एक सुरक्षात्मक नेटवर्क बनाने में करते हैं जो सीखता है और अधिक लोगों की तुलना में अधिक शक्तिशाली हो जाता है जो इसका उपयोग कर रहे हैं.

आपकी वेबसाइट पर घुसपैठ के हमलों को रोकने के लिए एक और तरीका है – उन्हें पास से काट देना। इसे और गहराई से देखें.

4. आपकी साइट को कोड इंजेक्शन से बचाने के लिए एक वेबसाइट एप्लिकेशन फायरवॉल (WAF) को लागू करें

एक कोड इंजेक्शन ऐसा लगता है जैसे: कोड जो आपकी साइट की कार्यक्षमता को बदलने के लिए उपयोग किया जाता है, और यह विनाशकारी हो सकता है। संक्षेप में, आपकी फ़ाइलों तक पहुंचने से पहले एक WAF आपकी साइट को इन और अन्य प्रकार के हमलों को रोकने के लिए एक बाधा प्रदान करता है.

सभी एक बार WP सुरक्षा और फ़ायरवॉल प्लगइन में।

कुछ प्लगइन्स (जैसे Wordfence), मानक के रूप में एक WAF शामिल करते हैं। हालाँकि, चुनने के लिए कई अन्य विकल्प हैं, जैसे:

  1. NinjaFirewall: यह समर्पित प्लगइन एक स्टैंडअलोन फ़ायरवॉल है जो वर्डप्रेस के सामने बैठता है, और इसे “सच WAF” के रूप में जाना जाता है।.
  2. एंटी-मालवेयर सिक्योरिटी और ब्रूट-फोर्स फ़ायरवॉल: न केवल इस प्लगइन में एक ठोस WAF शामिल है जो लगातार अद्यतन किया जाता है, यह ब्रूट बल के हमलों से भी बचाता है.
  3. सभी एक WP सुरक्षा और फ़ायरवॉल में: नाम यह सब कहता है – इसमें एक पासवर्ड जनरेटर शामिल है, कमजोर उपयोगकर्ता नामों की जांच करता है, जानवर बल के हमलों से बचाता है, और एक मजबूत WAF भी है.

संक्षेप में, आपकी साइट की सुरक्षा नहीं करने के लिए कोई बहाना नहीं है, और WAF को लागू करना आपके द्वारा किए जाने वाले सर्वोत्तम तरीकों में से एक है.

5. अपनी साइट पर खाता क्षमताओं को सीमित करने के लिए वर्डप्रेस यूजर रोल्स का उपयोग करें

अपनी साइट तक पहुँचने वाले प्रत्येक खाते के लिए, आप एक परिभाषित उपयोगकर्ता भूमिका सेट कर सकते हैं जिसमें क्षमताओं का एक सेट होता है, जो उपयोगकर्ता खाते को सीमित कर सकता है। इसका मतलब यह है कि उपयोगकर्ताओं को केवल अपनी नौकरी से बाहर ले जाने की आवश्यकता है – साइट सुरक्षा का एक प्रमुख पहलू.

उपयोगकर्ता भूमिका संपादक प्लगइन।

इस सूची के अन्य सुझावों के साथ, शुरू करना एक हवा है:

  • सही उपयोगकर्ता भूमिकाओं को सेट करें, केवल एक उपयोगकर्ता को क्या चाहिए और कुछ नहीं के लिए उपयोग की पेशकश.
  • एक प्लगइन का उपयोग करें जैसे कि उपयोगकर्ता भूमिका संपादक या WPFront उपयोगकर्ता भूमिका संपादक कुछ भूमिकाओं के उपयोग को अनुकूलित करने के लिए.
  • अप्रयुक्त खातों की नियमित जांच करें और उन्हें हटा दें.

सभी में, उपयोगकर्ता भूमिकाएँ निर्धारित करना कठिन नहीं है, और यह संभवतः आपके व्यवस्थापक क्षेत्र को अधिक सुरक्षा प्रदान कर सकता है.


जब सुरक्षा की बात आती है, तो आपकी प्राथमिक चिंता हमेशा बे पर अनधिकृत पहुंच रखने की होनी चाहिए, चाहे वह कहीं से भी आए। ऐसा न करने के परिणाम आपकी साइट, खोज रैंकिंग और संभावित आय के लिए भयावह हो सकते हैं.

इस लेख में, हमने आपके व्यवस्थापक क्षेत्र की सुरक्षा के लिए पाँच सुझावों पर चर्चा की है। क्या आपके पास अपने WordPress व्यवस्थापक क्षेत्र की सुरक्षा में मदद करने के लिए कोई और सुझाव है? हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में उनके बारे में बताएं!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map