5 चीजें आपको वर्डप्रेस में करने से बचना चाहिए

वर्डप्रेस बैकएंड एक शुरुआत के रूप में चलने के लिए खतरनाक जमीन हो सकती है। कुछ भी जो इस तरह की शक्ति प्रदान करता है, उसे उपयोगकर्ता को जिम्मेदारी भी देनी चाहिए, जो कि कुछ लोग शुरू होने पर गलत हो सकते हैं.


आपको बहुत अधिक डराने के बिना, वर्डप्रेस में कुछ ऐसी चीजें हैं जो आप कर सकते हैं, जो इसे सादे रूप से तोड़ देगा। कम चिंताजनक (लेकिन महत्वपूर्ण भी) नोट पर, ऐसी अन्य चीजें हैं जो आप कर सकते हैं कि मैं निश्चित रूप से इसके खिलाफ सलाह दूंगा – क्या यह संभावित सुरक्षा जोखिम का प्रतिनिधित्व करता है या बस कुछ ऐसा है जो उपयोगकर्ता के अनुभव पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।.

मन में ऊपर के साथ, इस पोस्ट में मैं उन पांच चीजों को कवर करना चाहता हूं जो आपको वर्डप्रेस में करने से बचना चाहिए। निम्नलिखित अनुशंसाओं के साथ आपकी वेबसाइट आगंतुकों के लिए अधिक सुरक्षित, विश्वसनीय, कार्यात्मक और सुखद होगी.

1. कोड संपादकों का उपयोग न करें

वर्डप्रेस बैकएंड के भीतर निहित बारूदी सुरंगों के एक जोड़े हैं; आप उन्हें साइडबार में Appearance> Editor और Plugins> Editor के माध्यम से एक्सेस कर सकते हैं.

पहली नज़र में ये संपादक बहुत दिलचस्प हैं – आपकी वेबसाइट के अंतिम छोर तक पूरी पहुँच! संभावनाओं की कल्पना करो.

मेरे ब्लॉग की हेडर फ़ाइल को थीम एडिटर के माध्यम से एक्सेस किया गया।

मेरे ब्लॉग की हेडर फ़ाइल, थीम संपादक के माध्यम से पहुँचा.

वास्तव में संभावनाओं की कल्पना करें – एक गलत कीस्ट्रोक के साथ आप अचानक अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह से पा सकते हैं और वास्तव में टूट सकते हैं:

काम छोड़कर

मुझे केवल मेरी वेबसाइट की PHP फ़ाइलों में से तीन वर्णों को हटाना था, जैसा कि ऊपर देखा गया है, मेरी वेबसाइट की जटिलता को पूरी तरह से बदलने के लिए.

लेकिन यह इसके लिए सबसे बुरा नहीं है – यह सब बहुत आसानी से गलती से आपकी वर्डप्रेस साइट के बैकएंड तक पहुंच को अक्षम कर देता है, जो आपको आपकी साइट पर ऑर्डर बहाल करने का कोई तात्कालिक साधन नहीं देता है।.

इस वजह से मेरा सुझाव है कि आप कभी भी अपनी साइट की PHP फ़ाइलों को एफ़टीपी अनुप्रयोग जैसे कि एक्सेस करें और संपादित करें FileZilla (मेरे निजी पसंदीदा और WordPress.org की सिफारिश)। आपको किसी भी PHP फ़ाइल की एक प्रतिलिपि बनानी चाहिए जिसे आप शुरू करने से पहले संपादित करने का इरादा रखते हैं ताकि आप जल्दी से काम कर रहे संस्करण पर वापस जा सकें। आपको गलती से अपनी साइट पर कहर बरपा देना चाहिए। माफ करना सुरक्षित रहना बेहतर है!

2. स्थापित किए गए निष्क्रिय विषयवस्तु को न रखें

मेरे अनुभव में वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं के तीन प्रकार हैं:

  1. जो बहुत तंग जहाज चलाते हैं
  2. जो चीज़ों को यथोचित रूप से साफ सुथरा रखते हैं
  3. जिनके पास अपनी साइट के बैकएंड के लिए बहुत कम संबंध हैं

यदि आप दूसरे या तीसरे प्रकार में आते हैं, तो आपको उन विषयों पर ध्यान देना चाहिए जो आपने वर्तमान में अपनी वर्डप्रेस साइट पर स्थापित किए हैं। मैं सक्रिय विषय के बारे में बात नहीं कर रहा हूं, लेकिन जिन्हें आपने स्थापित और निष्क्रिय कर दिया है.

हालाँकि वे थीम निष्क्रिय हैं, फिर भी वे आपके वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन पर मौजूद हैं और किसी भी सुरक्षा खामियों या कमजोरियों का अभी भी फायदा उठाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, वर्डप्रेस थीम हैक का सबसे प्रसिद्ध टिमथंब शोषण है, जो आज भी कुछ ब्लॉगों को प्रभावित करता है.

सामान्यतया, यदि आप अच्छी गुणवत्ता वाले थीम का उपयोग करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि उन्हें अद्यतित रखा जाए, तो आपको किसी भी समस्या में नहीं चलना चाहिए। हालाँकि, यदि आपके पास अपनी साइट के बैकएंड पर अनुपयोगी पुराने विषय हैं, तो मेरी सिफारिश उन्हें तुरंत हटाने की होगी। उपयोग के अपने विशाल पैमाने के कारण, हैकर्स के लिए वर्डप्रेस एक बड़ा लक्ष्य है। अपने आप को एक आसान लक्ष्य न बनाएं.

3. अपने थीम की एसईओ कार्यक्षमता का उपयोग न करें

यह सिफारिश “आप” से कम है जरूर ऐसा करें “और एक सुझाव है कि मैं दृढ़ता से आप का पालन करने का आग्रह करता हूं.

आपके पास किस विषय पर निर्भर करता है आप पा सकते हैं कि इसमें अंतर्निहित एसईओ विशेषताएं हैं। मेरी सलाह है कि आप दो कारणों से इन सुविधाओं का उपयोग करने से बचें:

  1. यदि आप कभी भी विषय बदलने का निर्णय लेते हैं तो आपके विषय के भीतर एसईओ डेटा खो सकता है (या निकालना मुश्किल है)
  2. स्वतंत्र Yoast द्वारा वर्डप्रेस एसईओ प्लगइन उपलब्ध किसी भी प्लगइन या विषय का सबसे अच्छा एसईओ कार्यक्षमता है

यह एक साहसिक दावा है, लेकिन एक यह है कि यह आमतौर पर वर्डप्रेस समुदाय के कुछ सबसे सम्मानित उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स द्वारा स्वीकार किया जाता है। उदाहरण के लिए, 31 अक्टूबर 2012 तक WooThemes ने अपने यूज़र्स के लिए Yoast द्वारा WordPress उपयोगकर्ताओं के लिए “अधिक लाभकारी” होने के कारण उनके विषयों के भीतर एसईओ कार्यक्षमता को दर्शाया। WooThemes SEO को एक अन्य डेवलपर को सौंपता है जो योस्ट के प्लगइन में उनके विश्वास का एक साहसिक संकेत है और यह दर्शाता है कि यह कैसे प्यार करता था.

यदि आप Yoast द्वारा एसईओ के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो सामान्य वर्डप्रेस एसईओ गलतियों पर हमारे गाइड की जांच करें.

4. स्पष्ट रूप से वर्गीकृत और टैग न करें

वर्डप्रेस के भीतर श्रेणियों और टैगों के खराब उपयोग की तुलना में कुछ चीजें हैं जो मुझे अधिक परेशान करती हैं.

आइए एक बात सीधे सामने लाएं – श्रेणियां और टैग दोनों ही आपकी वेबसाइट पर खेलने के लिए एक हिस्सा हो सकते हैं। कुछ लोगों का मानना ​​है कि इसके विपरीत, टैग प्राचीन काल के प्रकार नहीं हैं जो आधुनिक ब्लॉगिंग युग में कोई प्रासंगिकता प्रदान नहीं करते हैं। इसके अलावा, श्रेणियों का उपयोग और दुरुपयोग करने के लिए नहीं हैं.

श्रेणियों और टैग की मेरी पसंदीदा परिभाषा लोरेले से आती है:

श्रेणियां आपकी साइट की सामग्री की तालिका हैं [और] टैग आपकी साइट के सूचकांक शब्द हैं.

अब इस बारे में सोचें – क्या एक पुस्तक का एक ही पाठ अलग-अलग अध्यायों में दिखाई देता है? बिलकूल नही। इस प्रारूप को आपके ब्लॉग पर स्थानांतरित किया जाना चाहिए। इससे मेरा तात्पर्य यह है कि एक पोस्ट को शायद ही कभी एक से अधिक श्रेणी में आवंटित किया जाना चाहिए। यदि आपको इसे दो या अधिक के लिए आवंटित करने की आवश्यकता महसूस होती है, तो संभवतः आपके पास बहुत अधिक ओवरलैपिंग श्रेणियां हैं (7-10 एक इष्टतम संख्या के लिए मेरे अंगूठे का नियम है).

श्रेणियाँ आपके ब्लॉग पर कवर किए गए व्यापक विषयों का प्रतिनिधित्व करती हैं (उदाहरण के लिए “रात के खाने के व्यंजन”) और टैग अधिक विशिष्ट होने चाहिए (जैसे “चिकन”)। सामग्री को केवल तभी टैग किया जाना चाहिए जब प्रश्न के टैग सीधे सामग्री से संबंधित और प्रासंगिक हों। आम तौर पर बोलते हुए मैं कहूंगा कि आपको केवल 50 से अधिक टैग का उपयोग नहीं करना चाहिए.

मेरा कहना यह है: उपयोगकर्ता को लाभ पहुंचाने के लिए दोनों श्रेणियों और टैग का उपयोग किया जाना चाहिए। यही उनका प्राथमिक उद्देश्य है। यदि आप उस पर से नजर हटा लेते हैं तो आपकी साइट को नेविगेट करना एक परेशानी का अनुभव बन जाएगा। बहुत कम से कम यह सुनिश्चित करें कि आपकी श्रेणियां स्पष्ट रूप से परिभाषित और अच्छी तरह से स्टॉक की गई हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि टैग कैसे किया जाए तो या तो विषय पर अधिक पढ़ें या उन्हें अकेला छोड़ दें.

5. टिप्पणियों को मॉडरेशन पर न छोड़ें

मैं एक वास्तविक पालतू जानवर से घृणा करूंगा। निम्नलिखित संदेश के साथ सामना होने पर ब्लॉग पर टिप्पणी करते समय मेरे लिए और अधिक निराशा होती है:

चित्र साभार: WPMU

अगर आपको अपनी टिप्पणी के लाइव होने से पहले मॉडरेट होने की प्रतीक्षा करनी है, तो क्या आप टिप्पणी करने के लिए प्रोत्साहित महसूस करते हैं? क्या आप ब्लॉगर द्वारा मूल्यवान महसूस करते हैं? मैं अनुमान लगा रहा हूं कि दोनों सवालों का जवाब नहीं है.

मेरी राय में, टिप्पणी मॉडरेशन टिप्पणीकार के समय के लिए ब्लॉगर की ओर से सम्मान की कमी का प्रतिनिधित्व करता है और इसे सभी लागतों से बचा जाना चाहिए। मजेदार बात यह है कि आप अक्सर छोटे ब्लॉगों पर टिप्पणियाँ मॉडरेशन पाते हैं – शायद ही कभी इसका उपयोग बड़े लोगों पर किया जाता है (जो कि अधिक स्पैम प्राप्त करने की संभावना है)। मैं अनुमान लगाता हूं कि यह इसलिए है क्योंकि बड़े ब्लॉगर अपने सबसे वफादार समर्थकों (जो कि टिप्पणी करते हैं) को विरोधी बनाने के लिए नहीं जानते हैं.

वास्तव में स्पैम इतना बड़ा मुद्दा नहीं है – प्लगइन्स जैसे Akismet सबसे स्पैम को रोकने का एक बड़ा काम करो। मैंने स्पैम रोकथाम के बारे में WPExplorer पर यहां एक लेख लिखा था। और जब कोई ब्लॉग बड़ा हो जाता है और बहुत सारी टिप्पणियां प्राप्त करता है, तो व्यक्तिगत रूप से हर एक को मॉडरेट करना एक अनावश्यक रूप से बहुत बड़ा काम बन जाता है। सेटिंग्स> साइडबार से सुलभ चर्चा स्क्रीन के माध्यम से टिप्पणियों को मॉडरेशन बंद करें.

क्या करना है आप परहेज की सलाह देते हैं?

ऊपर मैंने उन पांच चीजों को रेखांकित किया है जो मुझे लगता है कि आपको वर्डप्रेस में करने से बचना चाहिए – गंभीर सुरक्षा खामियों से लेकर पालतू जानवरों के शिकार तक। बेशक कई और चेतावनियां और सिफारिशें हैं जो वर्डप्रेस का उपयोग करने के बारे में कर सकते हैं यही कारण है कि मैं इसे आपके लिए खोलना चाहता हूं.

तो हमें बताएं – आप क्या सलाह देते हैं कि हम अपनी साइटों को सुरक्षित और आसान और उपयोग में सुखद रखने के लिए वर्डप्रेस में करने से बचें। नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमें बताएं!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map