WP सुपर कैश के साथ वर्डप्रेस कैशिंग कैसे स्थापित करें और सेटअप करें

  1. 1. वर्डप्रेस आंतरिक कार्यों को समझने के लिए शुरुआती गाइड
  2. 2. वर्डप्रेस कैशिंग क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है?
  3. 3. वर्डप्रेस कैशिंग कैसे काम करता है?
  4. 4. इस समय पढ़ना: WP सुपर कैश के साथ वर्डप्रेस कैशिंग कैसे स्थापित करें और सेटअप करें
  5. 5. W3 कुल कैश (W3TC) के साथ वर्डप्रेस कैशिंग की स्थापना कैसे करें
  6. 6. मैक्ससीडीएन समीक्षा: वर्डप्रेस के लिए सर्वश्रेष्ठ सीडीएन?

सभी को नमस्कार। वर्डप्रेस कैशिंग श्रृंखला में एक नए अध्याय में आपका स्वागत है, जहां हम अंत में सीखेंगे कि वर्डप्रेस कैशिंग कैसे लागू किया जाए। मुझे उम्मीद है कि आपने पिछले विषयों पर पढ़ा होगा जिसमें मैंने बताया है कि वर्डप्रेस कैसे काम करता है (आंतरिक रूप से), कैशिंग क्या है और वर्डप्रेस कैशिंग कैसे काम करता है। आज, आप अंततः उस सैद्धांतिक ज्ञान को व्यावहारिक उपयोग में बदलने में सक्षम होंगे! तो चलो शुरू करते है.


प्रोलिमिनेरीज़

अपने मौजूदा वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन को कैशिंग करना एक चर कारक है और यह आपके वर्तमान वर्डप्रेस वातावरण पर निर्भर करता है। यह ट्यूटोरियल वर्डप्रेस कैशिंग को लागू करने के सबसे आसान तरीकों में से एक का वर्णन करता है। यदि आप एक साझा होस्ट, वीपीएस या यहां तक ​​कि एक समर्पित सर्वर पर हैं, तो इस ट्यूटोरियल को आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप होना चाहिए। यदि आप इसे एक पायदान ऊपर करना चाहते हैं, तो W3 के कुल कैश + APC (जल्द ही आने वाले) के साथ प्रो वर्डप्रेस कैशिंग पर एक नज़र डालें.

कृपया ध्यान दें कि प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग सेवाओं जैसे कि WPEngine का उपयोग करने वाले लोग, यह ट्यूटोरियल आपके बहुत काम का नहीं होगा क्योंकि WPEngine अपने स्वयं के सुपर कॉम्प्लेक्स और (सुपर) प्रभावी कैशिंग एल्गोरिदम – एवरकैच तकनीक कहलाता है! मैं यहां एक अंग पर निकलता हूं और कहता हूं कि WPEngine संभवतः सबसे अच्छा प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाता है जिसे आप खोजने जा रहे हैं। सो फाल्स फॉलस, इट्स गो टाइम.

स्थापित करना

हम उपलब्ध सबसे लोकप्रिय मुफ्त वर्डप्रेस कैशिंग प्लगइन्स में से एक का उपयोग करेंगे – WP सुपर कैश। यह वहां से सबसे पुराना प्लगइन्स में से एक है और मुझे अपने पहले वर्डप्रेस कैशिंग प्रयास में स्पष्ट रूप से इसका उपयोग करना याद है। यहाँ मैं ट्यूटोरियल के लिए उपयोग कर रहा हूँ.

  • वर्डप्रेस रिविजन: 3.8.2
  • होस्टिंग पर्यावरण: लाइटस्पीड वेबसर्वर (अपाचे के विकल्प) के साथ साझा होस्टिंग सर्वर
  • सुपर कैश संस्करण: 1.4

स्थापना

किसी भी प्लगइन के साथ, दो तरीके हैं जिनसे आप उन्हें स्थापित कर सकते हैं.

DEUA तरीका – डाउनलोड करें, निकालें, अपलोड करें और सक्रिय करें

किसी भी WordPress plugin को निकालने का सबसे आसान तरीका DEUA तरीका है। आप में से जो नए हैं – उनके लिए यह कुछ इस तरह है:

  • आप वर्डप्रेस प्लगइन रिपॉजिटरी से WP सुपर कैश प्लगइन डाउनलोड करें
  • अपने कंप्यूटर में संग्रह को निकालें
  • एफ़टीपी क्लाइंट का उपयोग करके एफ़टीपी के माध्यम से अपने wp_content / plugins / folder में निकाले गए अपलोड करें FileZilla
  • फिर, अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में प्लगइन्स पेज पर जाएं और प्लगइन को सक्रिय करें

मैं इस विधि की सिफारिश नहीं करता हूं। ��

आसान तरीका – खोज और स्थापित करें

सुपर सुपर कैश स्थापित करें

WP सुपर कैश स्थापित करना

बहुत आसान तरीका सिर्फ प्लगइन को खोजना और स्थापित करना है जैसे:

  1. प्लगइन्स पर जाएं> WP डैशबोर्ड में नया पेज जोड़ें
  2. “Wp सुपर कैश” के लिए खोजें
  3. हिट स्थापित करें
  4. सक्रिय पर दबाएं
  5. किया हुआ!

अब यह आसान था, यह नहीं था?

प्रारंभिक प्लगिन विन्यास

ठीक है, चलो अब से इसे कदम से कदम मिलाएं। हम प्रासंगिक स्क्रीनशॉट के साथ एक-एक करके प्लगइन में प्रत्येक पृष्ठ को कवर करेंगे। जैसे ही हम प्लगइन को सक्रिय करते हैं, हमें एक संदेश मिलता है:

स्थापना संदेश पोस्ट करें

स्थापना संदेश पोस्ट करें

WP सुपर कैश सेटिंग्स पेज पर जाने के लिए हाइपरलिंक पर क्लिक करें। यदि आपको एक संदेश मिलता है जो आपसे आपकी पर्मलिंक संरचना को बदलने के लिए कहता है, तो अपने WP डैशबोर्ड में सेटिंग्स> पर्मलिंक पर जाएं और पहले वाले के अलावा किसी एक को चुनें। मेरी डेमो साइट के लिए, मैंने संख्यात्मक पर्मलिंक विकल्प चुना है.

पर्मलिंक संरचना त्रुटि

डिफ़ॉल्ट पर्मलिंक विकल्प का उपयोग करने वाली साइटों के लिए

पर्मलिंक संरचना

WordPress में उपलब्ध Permalink विकल्पों की सूची

अब जब हमें वह मिल गया है, तो WP सुपर कैश सेटिंग्स पैनल खोलें। आप इसे सेटिंग्स> WP सुपर कैश के तहत पा सकते हैं। तो पहली बात यह है कि आप एक नोटिस के साथ यह पीला बॉक्स है जिसे पढ़ता है:

wp सुपर कैश निरंतर जोड़ा गया

.htaccess फ़ाइल संशोधित अधिसूचना

यह ठीक है। हालाँकि, यह पीला संदेश बॉक्स हर बार WP सुपर कैश सेटिंग्स खोलने पर नहीं आना चाहिए – यह एक बार संदेश है। यदि यह हर बार पॉपअप करता है, तो FAQ लिंक का पालन करें। आप यह भी देखेंगे कि कैशिंग अक्षम है। इसे इस तरह रखें और प्रत्येक टैब को एक-एक करके कवर करें.

कैशिंग विकलांग के साथ WP सुपर कैश

कैशिंग विकलांग के साथ WP सुपर कैश

WP सुपर कैश: उन्नत सेटिंग्स टैब

पहला टैब जिसे हम कवर करना चाहते हैं वह है एडवांस्ड सेटिंग्स टैब। इसमें सेटिंग्स के तीन समूह हैं:

  1. कैशिंग
  2. विविध
  3. उन्नत

विकल्प बहुत अधिक आत्म व्याख्यात्मक हैं – मैंने नीचे दिए गए तीन स्क्रीनशॉट में प्रत्येक समूह के लिए इष्टतम सेटिंग्स की जाँच की है। ये अधिकांश होस्टिंग वातावरण में काम करेंगे – साझा या समर्पित.

wpsc-उन्नत-टैब-1-कैशिंग

wpsc-उन्नत-टैब-2-विविध

wpsc-उन्नत-टैब-3-उन्नत

एक बार जब आप इन विकल्पों की जाँच कर लेते हैं, तो परिवर्तनों को सहेजने के लिए अद्यतन स्थिति बटन दबाएँ। आपको तुरंत एक लंबे पीले बॉक्स को देखना चाहिए जिसमें बहुत सारा टेक्स्ट हो.

wpsc पीले बॉक्स

खैर, ये सेटिंग्स आपके सर्वर की .htaccess फ़ाइल के लिए हैं। बस नीचे स्क्रॉल करें और आपको “अपडेट करें mod_Rewrite नियम >>” बटन मिलेगा.

मॉड रीक्रिएट नियमों को अद्यतन करें

यदि आपकी .htaccess फ़ाइल लिखने योग्य है, तो आपको एक हरे रंग का बॉक्स दिखना चाहिए जो दर्शाता है कि संशोधन सफल था:

wpsc-हरे-बॉक्स

ठीक है, अब उन्नत टैब का ध्यान रखा गया है। हम प्रीलोड टैब को कॉन्फ़िगर करने के लिए आगे बढ़ते हैं.

WP सुपर कैश: प्रीलोड सेटिंग्स टैब

प्रीलोड सेटिंग्स अनिवार्य रूप से आपकी साइट के सभी पोस्ट और पेज को समय-समय पर प्लगइन कैश बनाती है। आप प्रत्येक कैश ताज़ा के बीच समय अंतराल सेट कर सकते हैं। इस समय अंतराल एक बहुत ही महत्वपूर्ण सेटिंग है.

साझा होज़िंग परिवेशों में, आपको इसे दिन में एक बार सेट करना चाहिए – वह है हर 1440 मिनट। यदि आप दिन में दो बार अपनी साइट को अपडेट करते हैं, तो आप प्रत्येक कैश ताज़ा 720 मिनट के बीच का समय अंतराल सेट कर सकते हैं। बाद की सेटिंग में, प्रीलोड कैश दिन में दो बार ताज़ा किया जाएगा। इससे अतिरिक्त सर्वर लोड हो जाएगा। मैं साझा होस्टिंग परिवेशों में कम मूल्य का उपयोग न करने की सलाह दूंगा – क्योंकि यह (और शायद सबसे अधिक) सर्वर संसाधन अति प्रयोग के रूप में गिना जाएगा।.

हालाँकि, यदि आप VPS या समर्पित सर्वर पर हैं – तो आप रिफ्रेश रेट को 60 मिनट तक कम कर सकते हैं। यह जानना सार्थक है कि आपकी साइट में जितने भी पोस्ट और पेज हैं, वे प्रत्येक प्रीलोड कैश रिफ्रेश ऑपरेशन के लिए आवश्यक संसाधनों को प्रभावित करते हैं। एक उच्च ट्रैफ़िक साइट पर समर्पित सर्वर के लिए एक इष्टतम ताज़ा समय 2 घंटे होगा.

मैं संबंधित चेकबॉक्स की जांच कर रहा हूं और 1440 मिनट तक कैश रिफ्रेश अंतराल निर्धारित किया है। आप किसी भी मूल्य का चयन करने के लिए स्वतंत्र हैं!

WP सुपर कैश प्रीलोड टैब

“अपडेट सेटिंग्स” पर क्लिक करें। यदि आप तुरंत शुरू करने के लिए कैशिंग प्रक्रिया को पसंद करते हैं, तो उपरोक्त सेटिंग्स को अपडेट करने के बाद “Preload Cache Now” बटन पर क्लिक करें। प्रीलोड कैश का निर्माण एक संसाधन गहन और समय लेने वाला कार्य है और आपके द्वारा पोस्ट किए गए पोस्ट और पृष्ठों की संख्या पर निर्भर करता है – इसलिए कुछ समय तक प्रतीक्षा करें – 10 मिनट कहें और फिर सामग्री टैब पर जाएं

WP सुपर कैश: कंटेंट सेटिंग टैब

WP Super Cache में Contents टैब आपको अपनी वर्डप्रेस साइट में कैश्ड पेजों की संख्या दिखाता है। याद रखें कि हमने सीखा है, वर्डप्रेस अंततः HTML पेजों को उत्पन्न करता है। खैर, यह टैब आपको दिखाता है कि कौन से पृष्ठ कैश हैं और उनकी आयु – सेकंड में मापी गई है। यह डेटा प्रीलोड टैब में आपके द्वारा सेट किए गए प्रीलोड कैश रिफ्रेश अंतराल से संबंधित होना चाहिए। हमने 1440 मिनट चुने हैं – जो कि 86,400 सेकंड हैं। यह प्रत्येक कैश्ड पृष्ठ की अधिकतम आयु है। तकनीकी रूप से कैश्ड पृष्ठ की कोई भी आयु इस मूल्य से अधिक नहीं होनी चाहिए.

कभी-कभी, आपको वर्तमान / सटीक कैश आँकड़े नहीं मिल सकते हैं। नवीनतम / सबसे सटीक कैश्ड पृष्ठों के आंकड़ों को देखने के लिए, “रीजेनरेट कैश स्टैट्स” बटन को हिट करें.

बाद पुनः लोड कैश आँकड़े पुन: उत्पन्न

एक बार अद्यतन करने के बाद, आपको यह देखना चाहिए कि कैश आँकड़े अपडेट किए गए हैं। याद रखें कि मैं WPExplorer द्वारा फ्री ब्लॉगर थीम के डेमो डेटा का उपयोग कर रहा हूं। यह वह है जो कैशे आँकड़े दिखता है:

पुन: लोड करने के बाद कैश आँकड़े पुन: लोड करें

एक और बेहतर चुपके चोटी और वर्डप्रेस कैशिंग की एक बेहतर समझ के लिए – यह सबूत कि HTML फाइलें वास्तव में कैश की गई हैं, “सभी कैश्ड फ़ाइलों की सूची” विकल्प पर क्लिक करें। यहाँ मेरा क्या दिखता है:

सभी कैश्ड फ़ाइलों की सूची

सभी कैश्ड फ़ाइलों की सूची

छद्म वेष में एक आशीर्वाद

अगर आप सिंगल कैशेड पेज हटाना चाहते हैं तो यह विकल्प सुपर मददगार है। मान लीजिए कि आपने एक पुराना पृष्ठ अपडेट किया है और आपको परिवर्तन को प्रतिबिंबित करने के लिए कैश की आवश्यकता है। कैश को पुनः प्राप्त करने के बजाय जो सर्वर गहन और समय लेने वाली दोनों हो सकता है, आप इस मेनू से फ़ाइल के कैश्ड संस्करण को जल्दी से हटा सकते हैं। जब कोई आगंतुक मूल लिंक पर जाता है, तो पृष्ठ को खरोंच से पुनर्जीवित किया जाता है और भविष्य के अनुरोधों के लिए कैश के रूप में सहेजा जाता है। फास्ट और कुशल – एजेंट 47 की तरह.

क्या सब कुछ काम कर रहा है? मुझे ऐसा लगता है!

अब जब WP सुपर कैश ठीक से कॉन्फ़िगर किया गया है, तो हम कैश का परीक्षण करें। डिफ़ॉल्ट टैब पर सिर, यानी WP सुपर कैश में आसान सेटिंग्स टैब और “टेस्ट कैश” बटन पर क्लिक करें। यदि सब कुछ सही तरीके से कॉन्फ़िगर किया गया है, तो आपको कुछ समान दिखना चाहिए:

कैश का परीक्षण

कैश का परीक्षण

बिंगो! यह काम करता हैं! बधाई हो, आपने अपनी साइट पर सफलतापूर्वक कैशिंग लागू किया है। आपकी साइट अब काफी तेज होनी चाहिए! मुझे विश्वास नहीं है? कोई दिक्कत नहीं है। वर्डप्रेस कैश को लागू करने से पहले और बाद में डेमो साइट के इन बेंचमार्क परिणामों पर एक नज़र डालें.

इससे पहले

कैशिंग से पहले

और द आफ्टर

कैशिंग के बाद

निष्कर्ष

अब जब आपने देखा है कि कैशिंग कैसे काम करती है, और इसके फायदे कितने वास्तविक हैं, तो मुझे यकीन है कि आप इसे आज़माने के लिए आश्वस्त हैं – यदि आप पहले से ही नहीं हैं। श्रृंखला की अगली पोस्ट में, मैं समझाता हूँ कि अपने मौजूदा वर्डप्रेस साइट के साथ मैक्ससीडीएन को कैसे एकीकृत किया जाए। संयुक्त रूप से कैशिंग के साथ MaxCDN, आपकी साइट के प्रदर्शन पर गहरा प्रभाव डालेगा। बने रहें!

हमेशा की तरह, मुझे उम्मीद है कि आप आज कुछ नया सीख पाएंगे। यदि आपके कोई प्रश्न या सुझाव हैं, तो हम आपसे सुनने के लिए उत्सुक हैं!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map