कैसे अपने WordPress व्यवस्थापक उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस को अनुकूलित करने के लिए

  1. 1. व्हाइट लेबल ब्रांडिंग के साथ अपने WordPress व्यवस्थापक क्षेत्र को अनुकूलित करें
  2. 2. इस समय पढ़ना: कैसे अपने WordPress व्यवस्थापक उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस को अनुकूलित करने के लिए

वर्डप्रेस की नवीनतम रिलीज के साथ हमने एडमिन डैशबोर्ड की शैली और डिजाइन में एक नाटकीय बदलाव देखा। संपूर्ण डैशबोर्ड UI को अधिक आधुनिक और स्वच्छ दिखने के लिए अपडेट किया गया है और हमें प्रति उपयोगकर्ता के आधार पर रंग योजनाओं को बदलने का विकल्प देता है.


हालाँकि, इन डिज़ाइन ट्वीक के साथ, आपके उपयोग के लिए उपलब्ध अनुकूलन विकल्पों पर अभी भी एक सीमा है। आप प्रति उपयोगकर्ता या भूमिका के आधार पर क्या कर सकते हैं, इस पर कोई महत्वपूर्ण सुधार नहीं हुआ है.

वर्डप्रेस डैशबोर्ड का विकास हमेशा जारी रहता है, जैसा कि बाकी सॉफ्टवेयर है, लेकिन अगर आप अपने एडमिन एरिया में कुछ बड़े बदलाव करना शुरू करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं.

आप सभी की जरूरत है एक प्लगइन है.

WP व्यवस्थापक UI अनुकूलित प्लगिन

लगाना

WP व्यवस्थापक UI कस्टमाइज़ प्लगइन का उपयोग आपकी साइट के व्यवस्थापक डैशबोर्ड पर आइटम की उपलब्धता में बड़े बदलाव करने के लिए किया जा सकता है.

उदाहरण के लिए, आप हमेशा अपनी साइट व्यवस्थापक को व्यवस्थापक डैशबोर्ड में सब कुछ तक पूर्ण पहुंच की अनुमति देंगे। यदि आपकी साइट पर कई लेखक हैं, तो आप किसी अन्य उपयोगकर्ता की भूमिका का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि योगदानकर्ता यह सुनिश्चित करने के लिए कि उनके पास आपके डैशबोर्ड तक सीमित पहुंच है और आप जो चाहते हैं उन्हें केवल देख और एक्सेस कर सकते हैं।.

जब आप अपनी वेबसाइट पर दो स्पष्ट भूमिकाएँ करते हैं, तो यह प्लगइन सबसे अच्छा काम करता है, लेकिन उसी सेटिंग्स के साथ अन्य भूमिकाओं को संशोधित करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

WP व्यवस्थापक UI अनुकूलित करें

चलो प्लगइन और इसकी क्षमताओं पर करीब से नज़र डालें.

प्लगइन को कॉन्फ़िगर करना

एक बार जब आप अपनी वेबसाइट पर प्लगइन स्थापित और सक्रिय कर लेते हैं, तो आपको कॉन्फ़िगर करने के लिए विभिन्न सेटिंग्स के साथ एक नया साइडबार मेनू आइटम दिया जाता है.

प्लगइन का पहला सेटिंग्स पेज निर्धारित करता है कि आप अपनी सभी सेटिंग्स को लागू करने के लिए किस उपयोगकर्ता की भूमिका चाहते हैं। एक प्रीमियम प्लगइन उपलब्ध है जो आपको प्रत्येक उपयोगकर्ता भूमिका के लिए विशिष्ट सेटिंग्स लागू करने की अनुमति देगा। हालाँकि, यदि आपके पास केवल साइट व्यवस्थापक और योगदानकर्ता हैं, तो आप नि: शुल्क संस्करण के साथ भाग सकते हैं.

सेटिंग्स पेज

मेनू में अगला आइटम मेनू है साइट सेटिंग्स. यह आपको विभिन्न चीजों को निर्देशित करता है जैसे कि क्या व्यवस्थापक बार को भूमिका के लिए दिखाया गया है, या क्या उपयोगकर्ता वर्डप्रेस के लिए उपयोग किए जाने वाले विभिन्न मेटा फ़ील्ड प्रदर्शित करेगा। अधिकांश भाग के लिए यह अपनी डिफ़ॉल्ट स्थिति में छोड़ा जा सकता है। इस सेटिंग पृष्ठ में कोई भी परिवर्तन करने के लिए बहुत कम लाभ है.

तीसरा मेनू आइटम है सामान्य स्क्रीन सेटिंग्स. यह वह जगह है जहाँ उपयोगकर्ता की भूमिका के बारे में निर्णय किए जाने लगते हैं। इस सेटिंग पृष्ठ में आप यह तय कर सकते हैं कि क्या आप जिस भूमिका को अनुकूलित कर रहे हैं वह अधिसूचित है जब लागू होने वाले अपडेट हैं, चाहे वे स्क्रीन विकल्पों को बदल सकते हैं या किसी भी व्यवस्थापक पृष्ठ पर सहायता टैब को देख सकते हैं, पाद लेख को जानकारी जोड़ सकते हैं या अतिरिक्त CSS फाइलों को लोड कर सकते हैं।.

सामान्य स्क्रीन सेटिंग्स

डैशबोर्ड मेनू आइटम आपको अपने डैशबोर्ड पर विभिन्न मदों को छिपाने की अनुमति देता है ताकि इस उपयोगकर्ता की भूमिका का कोई पता न चले कि वे मौजूद हैं। जबकि आप इन विजेट्स को नीचे छिपा सकते हैं स्क्रीन विकल्प प्रति-उपयोगकर्ता आधार पर टैब, जो उन उपयोगकर्ताओं को उनके डैशबोर्ड पर फिर से जोड़ने से नहीं रोकता है.

डैशबोर्ड संपादन

इस प्लगइन के साथ आइटम को छिपाना उस विकल्प को पूरी तरह से हटा देता है। इन मदों में आपके द्वारा स्थापित प्रत्येक डैशबोर्ड विजेट शामिल है, चाहे वह हो हाल की टिप्पणियाँ डैशबोर्ड विजेट या WordPress आँकड़े डैशबोर्ड विजेट। यह विशेष रूप से तब उपयोगी होता है जब आप केवल अपने योगदानकर्ताओं को उन विशिष्ट चीज़ों तक पहुँच प्रदान करना चाहते हैं जो उन्हें आपकी वेबसाइट के लिए सामग्री लिखने के लिए चाहिए.

मेनू पट्टी मेनू सेटिंग्स पृष्ठ आपको इस उपयोगकर्ता की भूमिका के लिए स्क्रीन के शीर्ष पर व्यवस्थापक बार को पूरी तरह से बदलने की अनुमति देता है। आप इसकी उपयोगिता बढ़ाने के लिए एडमिन बार में और मेनू आइटम जोड़ सकते हैं, अपनी व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के अनुरूप सब कुछ स्थानांतरित कर सकते हैं या यदि आप मानते हैं कि वे उस उपयोगकर्ता की भूमिका के लिए आवश्यक नहीं हैं, तो आप किसी भी बाहरी वस्तुओं को हटा सकते हैं।.

व्यवस्थापक बार संपादन

साइड मेनू सेटिंग्स आपको अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में साइडबार को पूरी तरह से बदलने की अनुमति देता है। यह सवाल के बिना प्लगइन में सबसे उपयोगी सुविधा है। ये सेटिंग्स आपको इस उपयोगकर्ता की भूमिका के लिए बाएं हाथ मेनू पर मेनू आइटम छिपाने की अनुमति देती हैं.

साइड मेनू

आप इन सेटिंग्स का उपयोग प्रत्येक आइटम को हटाने के लिए कर सकते हैं, जिसे उपयोगकर्ता की भूमिका को नहीं देखना चाहिए या सिर्फ उन लोगों को जो आपको लगता है कि उन्हें उनकी विशिष्ट भूमिका से विचलित कर देगा। इसका एक उदाहरण यह होगा कि यह केवल साइट व्यवस्थापक होना चाहिए जो देख सकता है सूरत, सेटिंग्स, उपकरण, प्लगइन्स और संभावित रूप से पेज साइडबार पर मेनू आइटम। योगदानकर्ताओं को यह जानने की कोई आवश्यकता नहीं होनी चाहिए कि ये चीजें मौजूद हैं और वास्तव में उन्हें इससे परे कुछ भी नहीं चाहिए पोस्ट मेनू आइटम.

मेटा बॉक्स प्रबंधित करें सेटिंग्स स्क्रीन आपको पोस्ट निर्माण के विभिन्न पहलुओं को अनुकूलित करने की अनुमति देता है। इसमें श्रेणी जैसी विभिन्न चीजों को छिपाना शामिल है, फीचर्ड इमेज, फॉर्मेट और कई अन्य विकल्प। आप इनमें से प्रत्येक क्षेत्र का नाम बदल सकते हैं जिसे आपको चुनना चाहिए.

मेटा का प्रबंधन करें

वर्डप्रेस डिफ़ॉल्ट पर सेट होने पर लोगों को नए लेखों पर टिप्पणियां पोस्ट करने और किसी पोस्ट के पेर्मलिंक को बदलने की अनुमति देने के लिए कुछ सेटिंग्स हैं। इन सेटिंग्स को संभवतः उनके डिफ़ॉल्ट स्थिति से बदलने की आवश्यकता नहीं होगी.

पारंगत सेटिंग्स मेनू वह है जो आपको संशोधित करने की अनुमति देता है कि क्या उपयोगकर्ता भूमिका किसी भी देख सकता है नेविगेशन मेनू सेटिंग्स. इसका उपयोग तब किया जाता है जब आप अपने द्वारा पहले से बनाए गए मेनू का उपयोग करने के लिए भूमिका को बाध्य करना चाहते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि वे आपकी वेबसाइट के नेविगेशन मेनू को बदलने के लिए कोई बदलाव नहीं कर सकते हैं।.

अंतिम सेटिंग मेनू लॉगिन पेज से संबंधित है। ये सेटिंग्स आपको वर्डप्रेस लॉगिन पेज में मामूली बदलाव करने की अनुमति देती हैं, परिवर्तन जिसमें डिफ़ॉल्ट शीर्षक लोगो को अधिलेखित करने के लिए लोगो शीर्षक और छवि पथ को बदलना शामिल है। यह आपको अतिरिक्त सीएसएस को पेज पर लोड करने की अनुमति देता है और साथ ही पेज पर पाद संदेश भी जोड़ता है.

प्रवेश पट

निष्कर्ष

यह प्लगइन आपको अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट के लिए व्यवस्थापक डैशबोर्ड को पूरी तरह से बदलने की अनुमति देता है। अनावश्यक मेनू और विजेट्स का एक बहुत कुछ छिपाकर इसे एक साफ अनुभव बनाना आसान कभी नहीं रहा.

आप इस प्लगइन के साथ कई भूमिकाओं में बदलाव कर सकते हैं, हालाँकि, आप जितनी भी भूमिकाएँ बदलते हैं, सभी को एक ही सेटिंग्स का उपयोग करना होगा। भूमिका-दर-भूमिका के आधार पर पूरी तरह से अलग व्यवस्थापक डैशबोर्ड कॉन्फ़िगरेशन करने के लिए, आपको WP व्यवस्थापक UI को एकाधिक ऐड-ऑन को कस्टमाइज़ करना होगा। अधिकांश लोग प्लगइन के मुफ्त संस्करण के साथ प्राप्त करने में सक्षम होंगे क्योंकि किसी भी समय उपयोग में दो अलग-अलग उपयोगकर्ता भूमिकाएं बहुत कम होती हैं। एक ही समय कि यह एक मुद्दा होगा कई योगदानकर्ताओं और संपादकों के साथ पत्रिका शैली वेबसाइटों के लिए है.

WP व्यवस्थापक UI अनुकूलित करें

संभावित समस्याओं को सीमित करने के लिए यह एक उपयोगी प्लगइन है जो आपके योगदानकर्ताओं का कारण बन सकता है। यह देखने योग्य है कि क्या आपके पास कई लेखक हैं और विशेष रूप से उन साइटों के लिए जो अक्सर अतिथि लेखकों का उपयोग करते हैं। आदर्श रूप में समय की विशेषताओं जैसे कि ये कोर वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर के भाग के रूप में उपलब्ध होंगे। वे बहु-उपयोगकर्ता वेबसाइटों के प्रबंधन के लिए बेहद उपयोगी हैं और कोर डैशबोर्ड को व्यवस्थापक डैशबोर्ड प्रबंधन के साथ लेने के लिए एक समझदार कदम की तरह प्रतीत होगा.

क्या आपने WP व्यवस्थापक UI अनुकूलित प्लगइन का उपयोग किया है या आप अपने व्यवस्थापक डैशबोर्ड तक पहुंच को सीमित करने के लिए कुछ और का उपयोग करते हैं? हमें टिप्पणियों में इस बारे में आपके विचार सुनना अच्छा लगता है.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me