क्यों और कैसे WordPress के साथ सेवानिवृत्ति के बाद एक ब्लॉग शुरू करने के लिए

वर्डप्रेस रिटायरमेंट ब्लॉग कैसे शुरू करें

आप सेवानिवृत्त हो चुके हैं – बधाई! हम जानते हैं कि शुरू में आपके नए मुक्त शेड्यूल को समायोजित करने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन बहुत कुछ करना बाकी है। वर्डप्रेस ब्लॉग का निर्माण और रखरखाव एक शानदार सेवानिवृत्ति शौक हो सकता है, मौजूदा रुचि का पूरक या वर्डप्रेस के साथ पैसा बनाने का एक तरीका भी हो सकता है। हालाँकि, वर्डप्रेस काफी सहज होने के कारण, आपकी वेबसाइट को उठने और चलाने का विचार थोड़ा कठिन लग सकता है.


शुक्र है, सही साइट बनाने में मदद करने के लिए बहुत सारे मुफ्त और आसान उपकरण उपलब्ध हैं। इनका फायदा उठाकर (जिनमें से कई मुफ्त हैं) आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं और ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं.

यह पोस्ट विषयों के लिए सुझाव देगी और आपकी साइट को तैयार करने की प्रक्रिया के माध्यम से आपको चरण-दर-चरण मार्गदर्शन करेगी – जिसमें विषय चुनने से लेकर पैसा बनाने की शुरुआत तक सब कुछ शामिल है। हम आपको विभिन्न विषयों में गहराई से जानने में मदद करने के लिए आगे पढ़ने के लिए बहुत सारे लिंक प्रदान करेंगे.

क्यों एक सेवानिवृत्ति ब्लॉग शुरू करें?

किसी भी प्रकार का वर्डप्रेस ब्लॉग शुरू करना फायदेमंद हो सकता है, लेकिन एक सेवानिवृत्ति ब्लॉग विशेष रूप से पूरा हो सकता है। लेखन के कई सिद्ध भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें तनाव में कमी और मनोदशा में सुधार शामिल हैं। इसके अलावा, एक ब्लॉग वर्तमान और भावी पीढ़ियों के लिए ज्ञान को संरक्षित करने और पारित करने का एक तरीका प्रदान करता है। यह आपको रास्ते में कुछ रुपये भी दे सकता है.

इससे पहले कि हम वास्तव में एक ब्लॉग कैसे शुरू करें, नीचे सूचीबद्ध करें कुछ लाभ कुछ दूसरे विचार रखने के बाद:

  • अपने आप को कुछ करने के लिए (आप बहुत खाली समय के लिए जा रहे हैं)
  • परिवार (और दुनिया) के साथ यादें / अनुभव साझा करें
  • वर्षों से सीखी गई चीजों को सिखाकर दूसरों की मदद करें (आप अपनी पूर्व नौकरी के बारे में एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं)
  • नई चुनौतियां लें (अपने आप को चुनौती देना हमेशा अच्छा होता है)
  • दुनिया की यात्रा करें (शायद आपके पास पहले कभी समय नहीं था लेकिन अब आप इसके बारे में दुनिया और ब्लॉग की यात्रा कर सकते हैं)
  • थोड़ा अतिरिक्त पैसा कमाएं (शायद आपका ब्लॉग वायरल हो जाएगा)

7 आसान चरणों में अपना ब्लॉग शुरू करें

नीचे हमने ब्लॉगिंग सफलता के लिए आपको सड़क पर लाने के लिए एक सात-चरण मार्गदर्शिका की रूपरेखा तैयार की है। आएँ शुरू करें!

चरण # 1: अपने विषय विषय पर निर्णय लें

अपनी साइट को डिजाइन करने से पहले आप इस बारे में एक अच्छा विचार चाहते हैं कि आप ब्लॉग के बारे में क्या चाहते हैं। यहाँ सेवानिवृत्ति ब्लॉग के लिए कुछ लोकप्रिय निर्देश हैं:

  • एक ऑनलाइन पत्रिका: आप बस अपने विचारों और अनुभवों को साझा करने का विकल्प चुन सकते हैं.
  • एक विषय-विशिष्ट ब्लॉग: शायद आप अपने करियर के बारे में बात करना चाहते हैं, या शौक या रुचि के बारे में लिखना चाहते हैं.
  • एक स्थानीय आला ब्लॉग: आपको अपने समुदाय के बारे में ब्लॉगिंग में रुचि हो सकती है, जिसमें व्यवसाय, घटनाएँ या मुद्दे शामिल हैं.
सिडनी लैगियर के सेवानिवृत्ति ब्लॉग का मुखपृष्ठ

सिडनी लागियर का ब्लॉग एक ऑनलाइन रिटायरमेंट जर्नल और फ़ोरम के रूप में कार्य करता है

चरण # 2: एक वेब होस्ट और डोमेन नाम चुनें

साइट बनाने के लिए हम वर्डप्रेस कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) का उपयोग कर रहे हैं (हम नीचे का विस्तार क्यों करेंगे)। इसका मतलब है कि आप वर्डप्रेस के अनुकूल होस्टिंग प्रदाता के साथ जाना चाहते हैं। जबकि आपकी साइट का अधिकांश भाग मुफ्त में सेट करना संभव है, होस्टिंग एक घटक है जिसमें शुल्क की आवश्यकता होती है.

तुम्हारी डोमेन नाम वह नाम है जो आपकी वेबसाइट के URL में दिखाई देगा (उदा. www.domain-name.com)। आप एक वेब होस्टिंग पैकेज के माध्यम से एक प्राप्त कर सकते हैं (आपका पहला वर्ष मुफ्त है यदि आप ब्लूहोस्ट को एक कोशिश देना चुनते हैं), एक रजिस्ट्रार, या डोमेन नाम मार्केटप्लेस। आपका डोमेन नाम अद्वितीय है और इसे बाद में बदलने के लिए जटिल किया जा सकता है, इसलिए इसे शुरू में ही कुछ सोचने लायक बनाया जाए.

चरण # 3: वर्डप्रेस स्थापित करें

एक बार जब आपका होस्टिंग और डोमेन क्रमित हो जाता है, तो यह समय आ गया है वर्डप्रेस स्थापित करें. वर्डप्रेस एक उच्च अनुकूलन और एक विशाल समर्थन समुदाय के साथ मंच का उपयोग करने में आसान है। यह वेब के एक चौथाई से अधिक शक्तियों, और पांच सौ से अधिक नए वर्डप्रेस साइटों को दैनिक रूप से बनाया जाता है.

यदि आपने हमारे अनुशंसित मेजबानों में से एक को चुना है, तो आपको एक साधारण वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन प्रक्रिया से लाभ होगा। अधिकांश होस्ट आपको इस कदम के माध्यम से मार्गदर्शन करने और किसी भी समस्या का निवारण करने के लिए उत्कृष्ट सहायता प्रदान करते हैं.

जबकि वर्डप्रेस काफी सहज है, सीखने के लिए बहुत कुछ है, खासकर शुरुआत में। यह निश्चित रूप से वर्डप्रेस के साथ शुरू करने के लिए उपलब्ध कई ट्यूटोरियल में से कुछ को देखने लायक है.

चरण # 4: एक थीम चुनें

एक बार जब आप वर्डप्रेस स्थापित कर लेते हैं तो आप एक विषय चुन सकते हैं, जो आपकी साइट का समग्र रूप प्रदान करेगा और अतिरिक्त कार्यक्षमता प्रदान कर सकता है। हालांकि कई विषय बहुत सी घंटियाँ और सीटी के साथ आते हैं, आप शायद जब ब्लॉगिंग की बात आती है, तो जब तक आप रोमांच महसूस नहीं करते हैं, तब आप कुछ सरल बनाना चाहते हैं।.

शुक्र है, चुनने के लिए बहुत सारे मुफ्त और प्रीमियम थीम हैं। यदि पसंद भारी है, तो सरल मुफ्त और प्रीमियम विषयों की कुछ सहायक सूचियाँ हैं जिन्हें आपको देखना चाहिए। एक बार जब आप अपनी थीम चुन लेते हैं, तो आप इसे मैन्युअल रूप से कस्टमाइज़ कर सकते हैं, या इसमें शामिल टूल के माध्यम से.

यहाँ हमारे अपने सरल और सहज विषयों की एक जोड़ी है:

1. शून्य (नि: शुल्क)

शून्य मुखपृष्ठ

जानकारी और DownloadView डेमो

यह आधुनिक विषय स्थापित करना आसान है और किसी भी ब्लॉग के लिए एक शानदार सरल पृष्ठभूमि प्रदान करता है। यह दर्शकों और पर्दे के पीछे दोनों के लिए न्यूनतम अव्यवस्था प्रदान करता है, इसलिए आप बस अपने विचारों को साझा करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं.

2. न्यूयॉर्क

जानकारी और DownloadView डेमो

यह बोल्ड थीम एक पेशेवर दिखने वाले ब्लॉग के लिए एकदम सही है, बिना जोड़ा हुआ उपद्रव। डेमो साइट को स्थापित करना आसान है और आप अपने ब्लॉग को पूरक करने के लिए अपने स्वयं के उत्पादों (या अमेज़ॅन पर संबद्ध उत्पादों के लिंक) के साथ एक दुकान भी जोड़ सकते हैं.

चरण # 5: प्लगइन्स के साथ सुविधाएँ और कार्यक्षमता जोड़ें

जबकि वर्डप्रेस में वह सब कुछ हो सकता है जो आपको एक ब्लॉग बनाने की आवश्यकता है, आप निश्चित रूप से प्लगइन्स के साथ सुविधाओं और कार्यक्षमता को जोड़ना चाहते हैं.

प्लगइन्स सॉफ्टवेयर ऐड-ऑन हैं जिन्हें वर्डप्रेस की मुख्य कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे सुरक्षा जोड़ सकते हैं, अपने वर्कफ़्लो में सुधार कर सकते हैं, उपयोगकर्ता अनुभव और अधिक बढ़ा सकते हैं। जबकि ऐसा नहीं है ज़रूरी प्लगइन्स का उपयोग करने के लिए, कुछ आवश्यक माना जाता है.

फ्री प्लग इन में पाया जा सकता है WordPress.org भंडार, और आप CodeCanyon जैसे बाजारों में प्रीमियम विकल्प पा सकते हैं। प्लगइन्स बस कुछ ही क्लिक के साथ स्थापित और सक्रिय किए जा सकते हैं। प्लगइन के आधार पर, आपको अक्सर इसके अंदर जाने की आवश्यकता होगी समायोजन स्क्रीन और दिए गए विकल्पों को समायोजित करें। सेटिंग्स की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ सबसे लोकप्रिय वर्डप्रेस प्लगइन्स में से एक Yoast SEO है.

WordPress.org से Yoast SEO का टाइटल इमेज

आपके पास अपनी खोज इंजन रैंकिंग को बेहतर बनाने, अपने लेखन कौशल को परिष्कृत करने और अपनी सामग्री को अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने में मदद करने के लिए सुविधाओं की एक लंबी सूची है.

चरण # 6: अपनी सामग्री जोड़ें

आपके द्वारा जोड़ी गई सामग्री आपके विषय पर अत्यधिक निर्भर होगी, लेकिन कुछ आइटम जिन पर आप विचार कर सकते हैं:

  • पेज के बारे में: इस पृष्ठ में एक संक्षिप्त जैव हो सकता है और पाठकों को बता सकता है कि आपका ब्लॉग किस बारे में है.
  • संपर्क पृष्ठ: यदि आप प्रश्नों या अन्य प्रकार के पत्राचार का स्वागत करना चाहते हैं तो यह एक आसान जोड़ है.
  • पोर्टफोलियो: यदि आप एक शौक या रुचि के बारे में ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो संभावना है कि आपके पास प्रदर्शन करने के लिए परियोजनाएं होंगी जो आपके पोर्टफोलियो का उपयोग करके प्रदर्शित की जा सकती हैं.
  • गेलरी: इसी तरह, आपके पास ऐसी छवियां हो सकती हैं जिन्हें आप गैलरी के रूप में प्रस्तुत करना चाहते हैं.
  • सामाजिक लिंक: आपको अपनी सामग्री साझा करने के लिए सोशल मीडिया पर आने की भी आवश्यकता होगी। सबसे पहले, तय करें कि आपके ब्लॉग के लिए कौन से सोशल नेटवर्क सही हैं और फिर सोशल शेयरिंग को स्वचालित करने के लिए हमारे कुछ सुझावों का उपयोग करें.

अंतिम लेकिन कम से कम, आपको यह जानने की आवश्यकता है कि अपना पहला ब्लॉग पोस्ट कैसे बनाया जाए.

चरण # 7: अपनी साइट का मुद्रीकरण करें

हालाँकि यह चरण पूरी तरह से वैकल्पिक है, आप अपनी वेबसाइट का मुद्रीकरण करने का प्रयास कर सकते हैं। यदि आपके पास अच्छी संख्या में आगंतुक हैं, तो आप इसे अपनी आय से अधिक प्राप्त करने में मदद करने के लिए पूरक आय की एक स्थिर धारा अर्जित करने के लिए सेट कर सकते हैं। ऐसा करने के बहुत सारे तरीके हैं, जिनमें सहबद्ध लिंक, विज्ञापन, अपने स्वयं के उत्पादों को बेचना और प्रायोजित पोस्ट लिखना शामिल हैं.

निष्कर्ष

एक रिटायरमेंट ब्लॉग एक रिटायर के रूप में अपने जीवन का दस्तावेजीकरण करने, एक शौक या रुचि के अपने ज्ञान को साझा करने या अपने स्थानीय समुदाय में अधिक शामिल होने का एक शानदार तरीका है। हालांकि, जबकि यह एक महान विचार की तरह लगता है, इसे व्यवहार में लाना एक भारी विचार हो सकता है.

इस पोस्ट में हमने आपके सेवानिवृत्ति ब्लॉग के साथ आरंभ करने के लिए सात चरण प्रदान किए हैं। क्या आपके पास इस लेख में शामिल की गई प्रक्रिया के बारे में कोई प्रश्न हैं? नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमें बताएं!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me