कैसे एक WooCommerce स्टोर बैकअप के लिए

कैसे एक WooCommerce स्टोर बैकअप के लिए

जून 1995 में कुल 25,000 से कम वेबसाइटें थीं। 2019 के लिए फास्ट-फॉरवर्ड और यह संख्या 12,681 गुना बढ़ गई है। वर्तमान में लगभग 2 बिलियन वेबसाइट हैं। वेबसाइटें प्रतिनिधित्व का एक महत्वपूर्ण रूप बन गई हैं और एक कौशल को प्रदर्शित करने का एक माध्यम है.


अब सोचिए अगर आपकी वेबसाइट अचानक क्रैश हो जाए। आप अपने सभी वेबसाइट डेटा खो सकते हैं और यदि आप ऑनलाइन स्टोर चला रहे हैं, तो आप ग्राहक की जानकारी भी खो सकते हैं। इससे न केवल वित्तीय सुधार होंगे, बल्कि यह मानसिक रूप से भी प्रभावित होगा। इसका एक कालातीत समाधान आपकी साइट को सुरक्षित रखना और सुरक्षा उपायों को लागू करना है। यह WooCommerce साइटों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है.

क्यों एक WooCommerce साइट बैकअप

इस तथ्य के अलावा कि आपको पहले से ही अपनी साइट सुरक्षा के एक भाग के रूप में पूर्ण साइट बैकअप लेना चाहिए, कुछ WooCommerce विशिष्ट कारण हैं.

WooCommerce अपडेट

WooCommerce की टीम नियमित रूप से सुरक्षा पैच और नई सुविधाओं के साथ अपडेट जारी करती है। उदाहरण के लिए, WooCommerce 3.5 ने CSV फ़ाइल में उत्पादों को निर्यात करने के लिए लेनदेन ईमेल कॉपी और एक नई सुविधा में सुधार किया था। यह टीम द्वारा खुद को हमेशा अपडेट करने से पहले आपकी पूरी साइट का बैकअप लेने की सलाह दी जाती है.

अपडेट करते समय, आप एक्सटेंशन और प्लगइन्स और यहां तक ​​कि कस्टम कोड के मुद्दों के बीच असंगतताओं का सामना कर सकते हैं। एक बैकअप यह सुनिश्चित करता है कि आप हमेशा अंतिम संस्करण में रोलबैक कर सकते हैं। अपडेट करने से पहले आप कुछ अनुशंसित सावधानियां भी बरत सकते हैं.

स्टेक पर अधिक है

डाउनटाइम, यहां तक ​​कि एक नियमित वेबसाइट के लिए भी हजारों डॉलर का नुकसान हो सकता है। तब आपके WooCommerce साइट का मामला क्या होगा? बैकअप के बिना, नीचे जाने के परिणाम गंभीर हो सकते हैं.

सभी नकारात्मक प्रवर्धित हैं-आप डेटा खोने के लिए खड़े नहीं हैं, आप गोपनीय ग्राहक डेटा खो सकते हैं। हर मिनट, आप ऑर्डर, भुगतान खो सकते हैं और सबसे महत्वपूर्ण बात, ग्राहकों का भरोसा। आप ग्राहकों और धन – कारकों को समाप्त करते हैं जो आपके संपूर्ण व्यवसाय मॉडल को निर्धारित करते हैं। अपने WooCommerce का समर्थन करना आपके व्यवसाय को बनाए रखने और चलाने के लिए सुनिश्चित करने के लिए नंगे न्यूनतम है.

किस तरह के बैकअप समाधान के लिए WooCommerce की आवश्यकता होती है?

समझने वाली पहली बात यह है कि WooCommerce साइट को हमेशा एक नियमित साइट की तरह बैकअप नहीं दिया जा सकता है। आप देखते हैं, सभी वेबसाइटों में होते हैं फ़ाइलें तथा डेटाबेस. एक सामान्य डेटाबेस में 11 टेबल होंगे। हालाँकि, WooCommerce प्लगइन स्थापित करने के बाद, यह एक अतिरिक्त कस्टम तालिका जोड़ता है। यह ऑर्डर, कर दरों, शिपिंग विवरण और लेनदेन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देता है.

WooCommerce कस्टम टेबल

इस अतिरिक्त तालिका का पता लगाने के लिए कई बैकअप समाधान नहीं बनाए गए हैं। वे आपकी फ़ाइलों और डेटाबेस का सफलतापूर्वक बैकअप ले सकते हैं, लेकिन संभवतः WooCommerce कस्टम तालिका में डेटा को याद करते हैं। अंत में, आप एक अधूरे बैकअप के साथ समाप्त होते हैं जो आपके स्टोर के लिए बहुत अधिक उपयोग नहीं करता है.

इसलिए, आपको एक बैकअप समाधान की आवश्यकता है जिसे WooCommerce के लिए अनुकूलित किया गया है.

दूसरे, WooCommerce साइट में साइट पर निरंतर गतिविधि होती है। किसी भी बिंदु पर, आपके पास आगंतुक, भुगतान करने वाले उत्पाद, ब्राउज़िंग उत्पाद, विवरण दर्ज करना, आदि हो सकते हैं। यदि आपके पास क्रैश के मामले में प्रति घंटा बैकअप है, तो आप ग्राहक के ऑर्डर डेटा के एक घंटे के मूल्य तक खो सकते हैं। इसलिए यदि किसी ने अंतिम घंटे में आदेश दिया है, तो आपको कोई पता नहीं है। आप उनके व्यक्तिगत विवरण, शिपिंग पते और बदतर, उनके भुगतान विवरण खो सकते हैं.

WooCommerce साइट को एक वास्तविक समय बैकअप समाधान की आवश्यकता होती है जो किसी भी परिवर्तन के होने पर डेटा रिकॉर्ड और बैक अप करता है.

आप एक WooCommerce साइट का बैकअप कैसे लेते हैं?

WordPress को बैकअप करने के तीन तरीके हैं (जिसे हमने पहले विस्तार से कवर किया था)। इसलिए यह बहुत अधिक आश्चर्य की बात नहीं है कि ये WooCommerce स्टोर पर भी लागू होते हैं.

1. मैनुअल बैकअप

बैकिंग का मैनुअल तरीका बहुत जटिल नहीं है लेकिन यह जोखिम भरा हो सकता है। यहां तक ​​कि सबसे छोटी त्रुटि कठोर नतीजे हो सकती है। यह एक समय लेने वाला कार्य भी है। इसमें आमतौर पर निम्नलिखित चरण शामिल होते हैं:

  1. अपने स्थानीय सिस्टम (अपने कंप्यूटर या लैपटॉप) पर अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट की फाइलें डाउनलोड करें। आप इसके माध्यम से कर सकते हैं
    1. FileZilla की तरह एक एफ़टीपी उपकरण
    2. अपने वेब होस्ट खाते के cPanel में फ़ाइल प्रबंधक
  2. इसके बाद, आपको अपने डेटाबेस का बैकअप लेना होगा। अपने होस्ट के डेटाबेस प्रबंधन पैनल के माध्यम से, phpMyAdmin का उपयोग करें.
  3. डेटाबेस को wp-config.php फ़ाइल से चुनें। डेटाबेस में मौजूद टेबलों को स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा.
  4. सभी तालिकाओं का चयन करें और निर्यात पर क्लिक करें.

यह प्रक्रिया नियमित रूप से चलने के लिए आदर्श नहीं है, वास्तविक समय में अकेले चलो। यहां तक ​​कि अगर आप किसी व्यक्ति को इसे सौंपते हैं, तो भी यह संभव नहीं है। और हां, यह निश्चित रूप से WooCommerce साइट का बैकअप लेने के लिए उपयुक्त विकल्प नहीं है.

2. आपका वेब होस्ट के माध्यम से बैकअप

होस्टिंग प्रदाता प्रबंधित बैकअप

अधिकांश वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाता बैकअप को अपनी योजना में या अतिरिक्त भुगतान सुविधा के रूप में शामिल करते हैं। हालांकि, वे आमतौर पर दैनिक बैकअप प्रदान करते हैं। यह एक मेजबान को खोजने के लिए अविश्वसनीय रूप से कठिन होगा जो वास्तविक समय बैकअप प्रदान करता है। लेकिन अगर आपको पूरी तरह से अपने मेजबानों के माध्यम से बैकअप लेना है, तो यहां बताया गया है कि कैसे.

  • अपने होस्टिंग प्रदाता से संपर्क करें और अंतिम बैकअप डाउनलोड करें। यदि आपके पास ऑन-डिमांड बैकअप का विकल्प है, तो एक नया बैकअप आरंभ करें और फिर इसे डाउनलोड करें.
  • निर्यात और मैनुअल विधि के माध्यम से अपने डेटाबेस बैकअप। वैकल्पिक रूप से, आप MySQL प्रबंधक का उपयोग करके डेटाबेस को अपने स्थानीय फ़ोल्डर में निर्यात कर सकते हैं.

मेजबान बैकअप आमतौर पर कुख्यात अविश्वसनीय होने के लिए जाना जाता है। यदि पुनर्स्थापित करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो आप महत्वपूर्ण डेटा खो सकते हैं। इसके अलावा, वे WooCommerce कस्टम तालिका का बैकअप नहीं लेते हैं ताकि आप वहां संग्रहीत डेटा भी खो दें.

जब हम WooCommerce साइटों की बात करते हैं, तो हमने पहले से ही वास्तविक समय के बैकअप की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है। इन दो तरीकों का पता लगाने के बाद, यह स्पष्ट है कि उनमें से कोई भी एक अच्छा फिट नहीं है.

3. वर्डप्रेस प्लगइन का उपयोग कर बैकअप

वर्डप्रेस साइटों को बैकअप करने के लिए एक स्वचालित बैकअप प्लगइन का उपयोग करना सबसे आसान तरीका है। यह स्थापित करने और उपयोग करने के लिए सुविधाजनक और तेज़ है। BlogVault जैसे कई प्लगइन्स, UpdraftPlus और BackupBuddy ने बैकअप प्रक्रिया को सरल बनाया है और बैकअप को निष्पादित और प्रबंधित करना आसान बना दिया है.

जब यह WooCommerce की बात आती है, हालांकि कई विकल्प उपलब्ध हैं, सभी बैकअप प्लगइन्स दुकानों के अनुरूप नहीं हैं। जैसा कि चर्चा है, आपको एक प्लगइन चुनने की आवश्यकता होगी जो आपके WooCommerce डेटा के साथ-साथ अन्य सभी वेबसाइट डेटा का बैकअप ले। इसके अलावा, आपको एक का चयन करने की आवश्यकता है, जिसका बैकअप विश्वसनीय है और बहाल होने पर कुशलता से काम करेगा। आपको पुनर्स्थापित करने से पहले साइट बैकअप का परीक्षण करने में भी सक्षम होना चाहिए। एक समाधान जो इस मापदंड को पूरा करता है और वह है BlogVault। आइए देखते हैं क्यों.

क्यों BlogVault के साथ बैकअप प्रबंधित करें?

BlogVaults वास्तविक समय के बैकअप एक प्रक्रिया का उपयोग करते हैं, जहां साइट गतिविधि में थोड़े से बदलाव भी तुरंत बैकअप को ट्रिगर करते हैं। इसमें WooCommerce कस्टम तालिका में किए गए परिवर्तन शामिल हैं.

भारी बैकअप प्रक्रियाएं आपके सर्वर को ओवरलोड कर सकती हैं और आपकी वेबसाइट को धीमा कर सकती हैं। ए WooCommerce बैकअप प्लगइन इस जोखिम को दो तरीकों से समाप्त करें:

  • उनकी संपूर्ण बैकअप प्रक्रिया उनके समर्पित सर्वर पर होती है। यह वास्तव में आपके उपयोग के लिए सर्वर संसाधनों को मुक्त करता है.
  • वे एक वृद्धिशील बैकअप मॉड्यूल का उपयोग करते हैं जहां स्थापना के बाद, प्लगइन पहले पूरी साइट का बैकअप लेता है। बाद के बदलावों को इस प्रारंभिक बैकअप में, छोटे-छोटे खंडों में जोड़ा जाता है। यह सुनिश्चित करता है कि आपका सर्वर और वेबसाइट अप्रभावित रहें और बेहतर तरीके से कार्य करें.

BlogVault के साथ अपनी WooCommerce साइट का बैकअप कैसे लें

  1. साइन अप करें और BlogVault के साथ एक खाता बनाएँ। दिखाई देने वाले डैशबोर्ड में अपनी साइट जोड़ें.
  2. जब आप प्लगइन को मैन्युअल रूप से स्थापित और सक्रिय कर सकते हैं, तो BlogVaults ऐसा करने के लिए डैशबोर्ड के भीतर से एक आसान और स्वचालित विकल्प प्रदान करता है। सक्रियण पर, प्लगइन एक प्रारंभिक पूर्ण साइट बैकअप लेता है.
  3. इसके बाद, अपने डैशबोर्ड पर “बैकअप” अनुभाग पर जाएं। इस फ़ंक्शन को सक्रिय करने के लिए “वास्तविक समय अपडेट” के बगल में टॉगल बार पर क्लिक करें.

WooCommerce बैकअप के लिए BlogVault

BlogVault → के बारे में अधिक जानें

और वहाँ तुम जाओ! आपने अपनी साइट के लिए वास्तविक समय के बैकअप को सफलतापूर्वक सक्रिय कर दिया है। आगे जाकर, आपकी साइट पर कोई भी परिवर्तन तुरंत बैकअप को ट्रिगर करेगा.

जबकि अधिकांश समाधान जैसे BlogVault एक प्लग-इट और लीव-इट मॉडल हैं, आपकी साइट को यह सुनिश्चित करने के लिए जो भी एहतियात संभव है वह हमेशा लेना बेहतर है, जो आपके डेटा को नहीं खोता है। जब वेबसाइट बैकअप और सुरक्षा की बात आती है, तो एहतियाती उपायों के प्रति आपका दृष्टिकोण “यदि यह मौजूद है, तो मैं इसे करूंगा”.

डेटा की शून्य हानि सुनिश्चित करने के लिए सुझाव

  1. हमेशा बहाल करने से पहले अपने बैकअप का परीक्षण करने के लिए एक स्टेजिंग साइट का उपयोग करें। आप एक मंचन प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं जैसे WP मंचन या अनुलिपित्र ऐसा करने के लिए (यदि आप BlogVault का उपयोग कर रहे हैं, तो उनके पास एक इनबिल्ट स्टेजिंग फ़ंक्शन है).
  2. यदि आप बैकअप बहाल करते समय रखे गए आदेशों का डेटा खोने से चिंतित हैं, तो आप एक रखरखाव मोड प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह आप अपनी साइट को अस्थायी रूप से नए आदेशों को स्वीकार करने से रोक सकते हैं। आप इस फ़ंक्शन को सक्रिय कर सकते हैं और फिर नवीनतम बैकअप को पुनर्स्थापित कर सकते हैं.
  3. उस दिन का समय ढूंढें जब आपकी साइट को Google Analytics के माध्यम से कम से कम ट्रैफ़िक / ऑर्डर मिले। यदि आपको किसी बैकअप को पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता है, तो उस समय अवधि के भीतर ऐसा करने का प्रयास करें। यदि आप आवधिक बैकअप का उपयोग कर रहे हैं, तो उस समय अवधि के दौरान उन्हें शेड्यूल करें.
  4. सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने बैकअप की कई प्रतियां हैं और वे सुलभ और डाउनलोड करने योग्य हैं। और अधिमानतः, एक कॉपी ऑफसाइट स्टोर करें.
  5. यदि आप एक बैकअप प्लगइन नियोजित कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक का उपयोग कर रहे हैं जो अच्छा ग्राहक सहायता प्रदान करता है। किसी भी मुद्दे के मामले में, आपको उनकी टीम से सहायता प्राप्त करनी चाहिए.

यह सुनिश्चित करना कि आपका WooCommerce साइट बैकअप है, आपके मूल वेबसाइट प्रबंधन का हिस्सा होना चाहिए। नियमित वेबसाइट की तुलना में ऑनलाइन स्टोर पर डेटा हानि का बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है.

यह इस तथ्य के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है कि:

  • WooCommerce साइटों में किसी भी समय चलने वाली अधिक कार्यक्षमता और कई प्रक्रियाएं हैं.
  • WooCommerce साइट का मालिक अपने ग्राहकों की जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए कर्तव्य-बद्ध है। ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी के किसी भी नुकसान या दुरुपयोग का कानूनी नतीजा हो सकता है.
  • एक ऑनलाइन स्टोर को उत्पाद की खरीद, वितरण और भुगतान के लिए कई विक्रेताओं से निपटना पड़ता है। दांव पर डेटा की परिमाण काफी अधिक है.
  • WooCommerce स्टोर एक नियमित रूप से ब्लॉगिंग साइट की तुलना में काफी अधिक निवेश है क्योंकि बस कई प्रक्रियाओं की स्थापना की गई है.

आपके WooCommerce स्टोर के लिए एक कुशल बैकअप रणनीति स्थापित करने के लिए, हम एक वास्तविक समय वर्डप्रेस बैकअप प्लगइन का उपयोग करने की सलाह देते हैं जो WooCommerce कस्टम तालिका में किए गए परिवर्तनों सहित सभी साइट गतिविधि का समर्थन करता है। स्वचालित प्रक्रिया साइट के प्रदर्शन की निगरानी और डाउनटाइम को कम करने के लिए एक आसान अभी तक व्यापक तरीका है। यह निकटतम है जो आपको डेटा का शून्य नुकसान हो सकता है.

हमें उम्मीद है कि यह लेख आपके WooCommerce स्टोर को कुशलतापूर्वक बैकअप करने में आपकी मदद करेगा। यदि आपके पास कोई सुझाव या सवाल है, तो एक टिप्पणी छोड़ें! खुश समर्थन!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map