W3 कुल कैश (W3TC) के साथ वर्डप्रेस कैशिंग की स्थापना कैसे करें

  1. 1. वर्डप्रेस आंतरिक कार्यों को समझने के लिए शुरुआती गाइड
  2. 2. वर्डप्रेस कैशिंग क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है?
  3. 3. वर्डप्रेस कैशिंग कैसे काम करता है?
  4. 4. WP सुपर कैश के साथ वर्डप्रेस कैशिंग कैसे स्थापित करें और सेटअप करें
  5. 5. इस समय पढ़ना: W3 कुल कैश (W3TC) के साथ वर्डप्रेस कैशिंग की स्थापना कैसे करें
  6. 6. मैक्ससीडीएन समीक्षा: वर्डप्रेस के लिए सर्वश्रेष्ठ सीडीएन?

दुनिया के दो सबसे लोकप्रिय वर्डप्रेस कैशिंग प्लगइन्स WP सुपर कैश और W3 कुल कैश (W3TC) हैं। Mashable के CTO द्वारा विकसित, W3 Total Cache अब तक उपलब्ध सबसे बहुमुखी वर्डप्रेस कैशिंग प्लगइन है, जिसका उपयोग स्मैशिंग मैगज़ीन, Mashable, MakeUseOf और Yoast जैसी उच्च ट्रैफ़िक साइटों में किया जाता है। यह ट्यूटोरियल W3 कुल कैश को कॉन्फ़िगर करने के लिए एक शुरुआती मार्गदर्शिका है। सलाह का शब्द: W3TC में उन्नत सेटिंग्स का ढेर है, जिनमें से कुछ मेरे पास कठिन समय है। यदि आप किसी सेटिंग से अपरिचित हैं तो इसके साथ गड़बड़ न करना सबसे अच्छा है। चलो शुरू करें!


W3 कुल कैश स्थापित करें

W3 कुल कैश स्थापित करें

स्थापित करने के लिए W3 कुल कैश प्लगइन, इसके बाद अपना वर्डप्रेस डैशबोर्ड खोलें प्लगइन्स> नया जोड़ें. निम्न को खोजें “W3 कुल कैश“और पहला परिणाम स्थापित करें। आप मैन्युअल रूप से प्लगइन डाउनलोड कर सकते हैं और इसे अपलोड कर सकते हैं wp_content / plugins एफ़टीपी के माध्यम से फ़ोल्डर। यदि आपने पहले WP सुपर कैश की तरह एक और कैशिंग प्लगइन स्थापित किया है, तो आपको W3 कुल कैश को सक्रिय करने से पहले इसे अक्षम करना चाहिए। यह दो प्लगइन्स को परस्पर विरोधी होने से रोकेगा। एक नियम के रूप में, किसी भी समय एक से अधिक वर्डप्रेस कैशिंग प्लगइन को सक्रिय नहीं रखें.

W3 कुल कैश कॉन्फ़िगर करना – सामान्य सेटिंग्स

W3 Total Cache वर्डप्रेस डैशबोर्ड में प्रदर्शन नामक एक नई मेनू प्रविष्टि बनाता है। जिन विकल्पों की हम तलाश कर रहे हैं, वे निम्न हैं प्रदर्शन> सामान्य. आप देखेंगे कि इस पृष्ठ में एक कैशिंग प्लगिन के लिए सेटिंग्स की एक बड़ी संख्या है (और यदि आप उन्नत संस्करण में हैं तो पूरी तरह से अधिक)। प्रत्येक सेटिंग को एक बॉक्स के अंदर रखा जाता है – जिसे मॉड्यूल कहा जाता है। मैंने प्रासंगिक स्क्रीनशॉट के साथ इनमें से प्रत्येक मॉड्यूल पर चर्चा की है। यदि आप अटक जाते हैं या किसी विशेष सेटिंग के बारे में अनिश्चित हैं, तो बस स्क्रीनशॉट का पालन करें.

W3 कुल कैश सामान्य सेटिंग्स मॉड्यूल

पहला मॉड्यूल जो आप पाएंगे सामान्य. मैं टॉगल चेकबॉक्स का उपयोग करके सभी कैशिंग विकल्पों को सक्षम नहीं करने की सलाह देता हूं। आप अपने होस्ट के लिए आवश्यक सेटिंग्स (या यहां तक ​​कि समर्थित) भी चालू कर सकते हैं – जो अनजाने में आपकी वेबसाइट को धीमा कर देगी। हालाँकि, यदि आप सभी मॉड्यूल को जल्दी से अक्षम करना चाहते हैं, तो यह टॉगल चेकबॉक्स काम आता है! इससे पहले कि हम आगे बढ़ें, यदि आप ’पेज कैश’ या cache डेटाबेस कैश ’से अपरिचित हैं, तो मैं पढ़ने की सलाह दूंगा कि कैसे वर्डप्रेस कैशिंग काम करता है.

पेज कैश मॉड्यूल

W3 कुल कैश पेज कैश

दूसरा मॉड्यूल जिसे हम कॉन्फ़िगर करने जा रहे हैं पेज कैश. पृष्ठ कैश विधि आपके होस्टिंग वातावरण पर निर्भर करता है। यदि आप एक साझा होस्ट का उपयोग कर रहे हैं, डिस्क: बढ़ाया सबसे अच्छा विकल्प है। हालाँकि, यदि आप एक समर्पित या आभासी सर्वर का उपयोग कर रहे हैं और आपके पास एपीसी (या किसी अन्य प्रकार का ओपोड कैशिंग स्थापित) है, तो आपको संबंधित विकल्प का चयन करना चाहिए.

मॉड्यूल को छोटा करें

W3 कुल कैश मिनिफाइ मॉड्यूल

छोटा करना मॉड्यूल सीएसएस और जावास्क्रिप्ट फ़ाइलों को आपके विषय उपयोगों को संपीड़ित करता है, टिप्पणियों और व्हाट्सएप जैसी कोड की अनावश्यक लाइनों को हटाकर। यह फ़ाइलों को ~ 10% तक कम कर देता है जिसके परिणामस्वरूप तेज़ साइट बन जाती है। के अंतर्गत कैश विधि को छोटा करें आपको अपने सर्वर के आधार पर उचित विकल्प का चयन करना चाहिए.

अन्य कैशिंग मॉड्यूल

W3 कुल कैश ऑब्जेक्ट कैश

अगले दो मॉड्यूल हैं डेटाबेस कैश तथा ऑब्जेक्ट कैश. उनमें से प्रत्येक को सक्षम करें और अपने कैशिंग विधि को अपने होस्टिंग वातावरण में सबसे अच्छे फिट में बदलें – जैसे आपने अंडर किया था पेज कैश तथा छोटा करना.

W3 कुल कैश ब्राउज़र कैश

अंतिम मॉड्यूल जिसे हम सक्षम करना चाहते हैं ब्राउज़र कैश. एक बार जब आप उन्हें सक्षम कर लेते हैं, तो क्लिक करें सभी सेटिंग्स सहेजें. इससे हो जाना चाहिए! W3 कुल कैश अब आपके सर्वर में सक्षम है। अब हम दो विशिष्ट मॉड्यूलों में गहराई से देखेंगे – पेज कैश तथा ब्राउज़र कैश. बाकी मॉड्यूल के डिफ़ॉल्ट मूल्य ठीक हैं.

पृष्ठ कैश सेटिंग्स

w3 कुल कैश उन्नत सेटिंग्स - पेज कैश

पेज कैश सेटिंग्स के तहत पाया जा सकता है प्रदर्शन> पेज कैश. यहाँ सेटिंग्स काफी आत्म व्याख्यात्मक हैं। मैंने उनमें से कुछ को विशेष रूप से सक्षम किया है निम्नलिखित उपयोगकर्ता भूमिकाओं के लिए कैश पृष्ठों को न रखें. यह सुनिश्चित करता है कि जब कोई लेखक किसी पोस्ट को संपादित कर रहा है, तो वह नवीनतम संस्करण देख सकता है और कैश से नहीं.

कैश लोड कर रहा है

w3 कुल कैश उन्नत सेटिंग्स - कैश प्रीलोड

डिफ़ॉल्ट रूप से, W3 कुल कैश एक पृष्ठ को कैश करता है जब यह पहली बार अनुरोध किया जाता है। आपके पास सभी पदों / पृष्ठों की प्रतियों को पूर्व-जनरेट करने का विकल्प भी है। इस तरह, जब कोई आगंतुक किसी पृष्ठ का अनुरोध करता है, तो कैश तैयार होता है और पृष्ठ को सबसे कम समय में परोसा जाता है.

आपको अपने होस्टिंग परिवेश और आपकी वेबसाइट द्वारा प्राप्त ट्रैफ़िक की मात्रा के आधार पर कैश प्री लोड सेटिंग्स को कॉन्फ़िगर करना चाहिए.

  • कैश अंतराल का आधुनिकीकरण सर्वर संसाधनों को सीधे प्रभावित करता है – समय अंतराल (यानी उच्च आवृत्ति) कम, सर्वर संसाधन अधिक खपत। साझा होस्टिंग सर्वर पर लोग इस सेटिंग के साथ बहुत सावधान रहना चाहिए। एक उच्च पर्याप्त आवृत्ति सेट करें और आप सर्वर संसाधनों के दुरुपयोग के लिए अपना खाता निलंबित कर सकते हैं। एक सुरक्षित कैश प्रीलोड अंतराल एक घंटे – यानी 3600 सेकंड है.
  • यदि आप इससे अपरिचित हैं साइटमैप URL, इंस्टॉल Google XML साइटमैप. यह उपयोग करने के लिए सुपर आसान है और वास्तव में, एक प्लगइन होना चाहिए.
  • अंत में, आप अंतिम विकल्प को सक्षम करना चाहते हैं जो पोस्ट / पेज प्रकाशित होने पर कैश प्रीलोड ऑपरेशन को ट्रिगर करेगा.

ब्राउज़र कैश सेटिंग्स

w3 कुल कैश उन्नत सेटिंग्स - ब्राउज़र कैश

इसके अंतर्गत पाया जाता है प्रदर्शन> ब्राउज़र. आपके विज़िटर के डिवाइस का लाभ उठाने का विचार है ब्राउज़र कैश सक्षम करने से आपके विज़िटर के ब्राउज़र कैश से सेव की जाने वाली स्टैटिक फाइलें (जैसे CSS, जावास्क्रिप्ट और चित्र) बन जाएँगी। बेशक, एक समाप्ति समय है जो अप्रचलित डेटा के उपयोग को रोक देगा। यह सर्वर से एक बहुत बड़ा भार हटाता है, बैंडविड्थ बचाता है और आपकी साइट के समग्र प्रदर्शन में सुधार करता है.

यह जिंदा है!

आप कैसे जानते हैं कि W3 कुल कैश वास्तव में काम कर रहा है? खैर, प्लगइन पृष्ठ ऐसा कहता है। आप अपनी साइट के स्रोत कोड को कुछ इस तरह से देख सकते हैं:

कैशिंग काम करता है

W3 कुल कैश प्रदर्शन बेंचमार्क

स्पीडोमीटर

मैंने कैशिंग सक्षम करने के बाद लगभग 1 घंटे इंतजार किया और GTmetrix का उपयोग करके वेबसाइट के प्रदर्शन को बेंचमार्क किया। यह किसी भी कैशिंग प्लगइन के बिना है:

कैशिंग से पहले

W3 कुल कैश कॉन्फ़िगर किए जाने के एक घंटे बाद यह है:

w3 कुल कैश बेंचमार्क परिणाम

अंतर नोटिस? पेज स्पीड और YSlow ग्रेड में 3% और 5% की वृद्धि। नीट, है ना? अब प्रतिदिन एक हजार लोगों को आपकी साइट पर जाने की कल्पना करें – सीपीयू चक्रों की राशि (संसाधन उपयोग के लिए फैंसी शब्द) की कल्पना करें जिन्हें आप बचाएंगे। कैशिंग न केवल आपके पृष्ठ के आकार को कम करता है, बल्कि यह समग्र साइट के प्रदर्शन को भी बेहतर बनाता है जो एक महान उपयोगकर्ता अनुभव का मार्ग प्रशस्त करता है.

समस्या निवारण W3 कुल कैश

समस्या निवारण w3 कुल कैश

आप ध्यान दे सकते हैं कि W3 कुल कैश स्थापित करने के बाद आपकी साइट का लोड समय बढ़ गया है। क्या यह भी संभव है? निश्चित रूप से यह है! वास्तव में, यह एक बहुत ही सामान्य शुरुआत की गलती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं:

  • सबसे संभावित कारण यह है कि आपने कैश लोड करते समय वेबसाइट बेंचमार्क का संचालन किया है। कैश का निर्माण काफी सर्वर संसाधनों की खपत करता है। उस शीर्ष पर अपने अनुरोध की कल्पना करें – निश्चित रूप से आपकी साइट धीमी हो जाएगी! समाधान: एक घंटे तक प्रतीक्षा करें और फिर से प्रयास करें – इस बार यह अलग होना चाहिए.
  • एक और सामान्य कारण गलत कैशिंग विधियों का चयन करना है। आपको बता दें कि इसके अलावा कुछ और डिस्क कैशिंग इसमें ए / बी परीक्षण की निश्चित मात्रा शामिल है। सर्वोत्तम संभव परिणाम को निचोड़ने के लिए आपको इनमें से कुछ सेटिंग्स के साथ खेलने की आवश्यकता है.
  • कभी-कभी एक साझा सर्वर पर आपको एपीसी या कुछ अन्य ओपकोड कैशिंग विकल्प उपलब्ध हो सकते हैं – और इसकी संभावना है कि आपने इसे चुना है। नहीं करें! को लौटना ‘डिस्क’ या ‘डिस्क बढ़ी’. कारण यह है कि उन सेटिंग्स को साझा सर्वर के समग्र प्रदर्शन के लिए ठीक किया गया है – याद रखें कि आप इसका उपयोग करने वाले एकमात्र व्यक्ति नहीं हैं। ये सेटिंग W3 कुल कैश के साथ काम नहीं कर सकती हैं.

यदि आप अभी भी समस्याओं का सामना कर रहे हैं और आपने डिफ़ॉल्ट / अनुशंसित मानों की कोशिश की है, तो मैं WP सुपर कैश पर स्विच करने की सलाह देता हूं.

.htaccess फ़ाइल अनुमति त्रुटि

आपके होस्टिंग वातावरण के आधार पर, आपको एक त्रुटि संदेश दिखाई दे सकता है जिसमें कहा गया है कि आपकी .htaccess फ़ाइल गलत नहीं है। इसका अर्थ है कि वेबसर्वर और / या PHP हैंडलर के पास .htaccess फ़ाइल को संशोधित करने के लिए आवश्यक अनुमति नहीं है। दो समाधान हैं:

  • आप FTP या cPanel, आदि के माध्यम से .htaccess फ़ाइल को 775 में बदलने की अनुमति देते हैं.
  • आप मैन्युअल रूप से .htaccess फ़ाइल में डेटा जोड़ते हैं

मुझे यह बताना चाहिए कि दूसरी विधि अधिक सुरक्षित है और इसे एक अच्छा सुरक्षा अभ्यास माना जाता है.

निष्कर्ष – मुझे किस प्लगइन का उपयोग करना चाहिए?

वर्डप्रेस कैशिंग प्लगइन्स

आप सोच रहे होंगे कि कौन सा वर्डप्रेस कैशिंग प्लगइन का उपयोग करना है। आखिरकार, मैंने एक ही लक्ष्य प्राप्त करने के लिए दो अलग-अलग ट्यूटोरियल लिखे। क्या आपको WP Super Cache या W3 Total Cache के लिए जाना चाहिए? खैर, एक लंबी कहानी को छोटा करने के लिए – यदि आप एक साझा सर्वर पर हैं और ए / बी परीक्षण और / या समस्या निवारण की समस्या नहीं चाहते हैं, तो WP सुपर कैश लागू करना बहुत आसान है। हालाँकि, यदि आप ओपकोड कैशिंग (जैसे APC या XCache) के साथ वर्चुअल या समर्पित सर्वर का उपयोग कर रहे हैं – और कुछ अतिरिक्त काम का मन नहीं करेगा, तो W3 कुल कैश आपके लिए है। उन्नत तरीकों से ठीक से कॉन्फ़िगर किए जाने पर, W3TC के परिणाम बहुत बेहतर हैं.

यह हमारे कैशिंग प्लगइन्स की स्थापना का निष्कर्ष निकालता है। मैं इनमें से प्रत्येक प्लग इन के साथ CDN सेटअप करने के बारे में भी चर्चा करूँगा। इस बीच, आप वर्डप्रेस के लिए कुछ सर्वश्रेष्ठ मुफ्त सीडीएन की जांच कर सकते हैं और देखते रह सकते हैं.

बिदाई प्रश्न: आपका पसंदीदा कैशिंग प्लगइन क्या है? आपकी साइट के प्रदर्शन में कितना अंतर आया? हमे आपसे सुनने में ख़ुशी होगी!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map