वर्डप्रेस थीम कस्टमाइज़र का परिचय

  1. 1. इस समय पढ़ना: वर्डप्रेस थीम कस्टमाइज़र का परिचय
  2. 2. वर्डप्रेस थीम कस्टमाइज़र के साथ बातचीत
  3. 3. वर्डप्रेस थीम कस्टमाइज़र बॉयलरप्लेट
  4. 4. वर्डप्रेस थीम कस्टमाइज़र बॉयलरप्लेट का विस्तार
  5. 5. थीम कस्टमाइज़र बॉयलरप्लेट – सशर्त विकल्प, बाल थीम और प्लगइन्स

विषय सेटिंग पृष्ठों के बारे में एक बात मुझे हमेशा नापसंद थी कि वे कितने अलग थे। कल्पना करें कि प्रत्येक कार निर्माता अद्वितीय पहिया प्लेसमेंट करके अपना स्वयं का स्पर्श जोड़ने की कोशिश कर रहा है और आप देखेंगे कि वर्डप्रेस प्रकाशकों के लिए यह एक बुरी बात क्यों है.


सौभाग्य से, 3.4 के बाद से और के लिए धन्यवाद थीम कस्टमाइज़र एपीआई हमें सेटिंग पृष्ठों की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है.

प्रश्न में ब्लॉग है थीम विकल्प गैलरी, शहर में “सबसे अच्छा (और सबसे खराब) थीम विकल्प स्क्रीन का प्रदर्शन”। अधिकतर यह सबसे बुरा है, लेकिन मुझे लगता है कि इसने इसे लोकप्रिय बना दिया है। कॉन्स्टेंटिन के अनुसार, यह थीम कस्टमाइज़र है जो इसे अप्रचलित बना देगा.

इस पूरी श्रृंखला के बाद हम “पुराने” सेटिंग्स पृष्ठों पर थीम कस्टमाइज़र का उपयोग करने के लाभों पर एक नज़र डालेंगे, थीम कस्टमाइज़र कैसे काम करता है, यह देखें कि आप इसे कैसे बढ़ा सकते हैं और अंत में थीम कस्टमाइज़र बॉयलरप्लेट बना सकते हैं जिसका उपयोग किसी भी वर्डप्रेस थीम के साथ किया जा सकता है.

थीम कस्टमाइज़र लाभ

अब, मैं यह नहीं कह रहा हूं कि थीम सेटिंग पृष्ठ हैं (हैं;) सभी खराब हैं – यदि सही किया जाता है, तो वे वर्डप्रेस डैशबोर्ड के एक प्राकृतिक विस्तार की तरह महसूस करते हैं – बस अब कुछ बेहतर है। सेटिंग पृष्ठ की तुलना में कस्टमाइज़र क्या करता है, उपयोगकर्ता के सिर से आंखों पर पट्टी बांधकर थीम सेटअप प्रक्रिया को आसान बनाता है.

यदि आप इसे कार्रवाई में कभी नहीं देखते हैं, तो यह वीडियो ओटो देखना चाहिए:

तो, वास्तव में थीम कस्टमाइज़र क्या है? कोडेक्स के अनुसार:

थीम अनुकूलन स्क्रीन (यानी “थीम कस्टमाइज़र”) साइट व्यवस्थापक को किसी विषय की सेटिंग को मोड़ने और वास्तविक समय में उन परिवर्तनों का पूर्वावलोकन देखने की अनुमति देता है।.

संक्षेप में थीम कस्टमाइज़र

थीम कस्टमाइज़र तीन मुख्य घटक हैं – अनुभाग, सेटिंग्स और नियंत्रण। यदि थीम कस्टमाइज़र एक घर था, तो आपका लिविंग रूम एक सेक्शन होगा, इसमें हर लाइट एक सेटिंग होगी और हर लाइट एक कंट्रोल को स्विच करेगी। यह इत्ना आसान है.

थीम कस्टमाइज़र के साथ बातचीत करने के लिए, आपको custom_register कार्रवाई में हुक करना होगा। ऐसा करने से आप लोड करेंगे $ wp_customize ऑब्जेक्ट, का एक उदाहरण WP_Customize_Manager वर्ग जो सभी भारी उठाने करता है। इस श्रृंखला के भाग 2 में उस पर और अधिक.

यह पहले से ही वहाँ है

यदि आप थीम कस्टमाइज़र के साथ सहभागिता नहीं करना चाहते हैं और आपको इसे अपने विषय में करने की आवश्यकता है, तो यह और भी आसान हो जाता है। जब आप स्क्रैच से एक थीम बनाते हैं, तो थीम कस्टमाइज़र पहले से ही मौजूद होगा, जो इसके बिल्ट-इन सेक्शन दिखा रहा है। वास्तव में, यह कितनी दूर खाली index.php और एक style.css है, लेकिन कुछ भी नहीं, लेकिन हेडर लाइनें आपको मिलेंगी:

रिक्त विषय में थीम कस्टमाइज़र

रिक्त विषय में थीम कस्टमाइज़र

निश्चित रूप से, उस स्क्रीनशॉट में पूर्वावलोकन करने के लिए कुछ भी नहीं है, क्योंकि index.php कुछ भी नहीं करता है, लेकिन वह बिंदु है – यदि आप एक थीम डेवलपर हैं, तो थीम कस्टमाइज़र सिर्फ चिल्लाता है “जब भी आप तैयार हों!” तो अपने वर्डप्रेस विषय में इसका उपयोग करने का कोई कारण नहीं.

अधिक डिफ़ॉल्ट अनुभाग हैं, लेकिन वे केवल तभी दिखाते हैं यदि आपका विषय उनका समर्थन करता है, यहां अंतर्निहित अनुभागों की पूरी सूची है:

  • साइट का शीर्षक और टैगलाइन
  • रंग की*
  • प्रवेशिका प्रतिमा*
  • पृष्ठभूमि छवि*
  • पथ प्रदर्शन*
  • स्टेटिक फ्रंट पेज

चिह्नित (*) अनुभाग केवल तभी दिखाई देंगे जब आपका विषय उनकी संबंधित विशेषताओं का समर्थन करता है, यदि आप चाहते हैं कि हैडर छवि अनुभाग दिखाई दे, तो आपको बस इसकी आवश्यकता है add_theme_support (hem कस्टम-हेडर ’) अपने कार्यों में कहीं। फ़ाइल.

मौजूदा नियंत्रण

उन सभी अनुभागों के साथ, जिसमें उन्हें भरने के लिए कुछ मौजूदा नियंत्रण (प्रकाश स्विच, याद रखना?) होना चाहिए। यहाँ वर्डप्रेस आपको क्या देता है, बॉक्स से बाहर:

  • पाठ का क्षेत्र
  • चेकबॉक्स
  • रेडियो
  • चुनते हैं
  • रंग चयनकर्ता
  • फाइल अपलोड
  • छवि अपलोड
  • पृष्ठभूमि छवि
  • प्रवेशिका प्रतिमा

संभवतः अधिकांश विषयों के लिए पर्याप्त अच्छा है, लेकिन यदि आपका विषय विशेष है (मुझे लगता है, यह सही है?) और कुछ कस्टम नियंत्रणों की आवश्यकता है, तो आप ऐसा भी कर सकते हैं। कस्टम नियंत्रण बनाना उन चीजों में से एक है जिन्हें हम इस श्रृंखला में शामिल करते हैं, इसलिए बने रहें.

अभी के लिए इतना ही

वर्तमान में वर्डप्रेस में सोलह एपीआई हैं (उन सभी का नामकरण करने का प्रयास करें!) और यदि आप उन्हें देखते हैं कि उपयोगकर्ता उनके अनुकूल कैसे हैं और उनका उपयोग करना कितना आसान है और उनका उपयोग शुरू करना है, तो कोई थीम अनुकूलन एपीआई के करीब नहीं आता है.

क्या आपने पहले से ही अपने उपयोगकर्ताओं का पक्ष लिया और सेटिंग्स पेज से थीम कस्टमाइज़र में बदल दिया? यदि नहीं, तो मुझे यह सुनना अच्छा लगता है कि क्यों और यदि आपके पास है, तो आप इसके बारे में अब तक क्या सोचते हैं?

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map