अपनी वेबसाइट को जूमला से वर्डप्रेस पर माइग्रेट कैसे करें

अपनी वेबसाइट को जूमला से वर्डप्रेस पर माइग्रेट कैसे करें

क्या आपके पास एक वेबसाइट है जिसे आप जूमला से वर्डप्रेस में स्थानांतरित करना चाहते हैं? हमारी राय में यह एक शानदार विचार है। वर्डप्रेस यदि आप वर्तमान में अपने CMS के रूप में जूमला का उपयोग कर रहे हैं, तो यह लेख आपको दिखाएगा कि आपकी साइट को दो अलग-अलग तरीकों से कैसे स्थानांतरित किया जाए.


जब एक CMS से दूसरे में जाने की बात आती है, तो आमतौर पर इसे करने के तीन तरीके होते हैं:

  1. मैन्युअल
  2. एक उपकरण या सेवा (प्लगइन, विस्तार, या बाहर सॉफ्टवेयर)
  3. एक पेशेवर किराया

तथ्य यह है कि आप इस लेख पर समाप्त हो गए हैं इसका मतलब है कि आप सोच रहे हैं कि यह कैसे करना है, इसलिए हम विकल्प 3 को टेबल से भी दूर ले जा सकते हैं (लेकिन यह याद रखें कि यदि आप सड़क पर नीचे की ओर धक्कों में भागते हैं, और यदि आपके पास एक बड़ी या जटिल वेबसाइट है जो संभवतः आपका सबसे अच्छा विकल्प है)। पहला विकल्प केवल तभी उपयोग किया जाना चाहिए जब आप एक अनुभवी डेवलपर हों। फिर, यह तथ्य कि आप इसे देख रहे हैं, इसका मतलब शायद यह है कि आप SQL और PHP विशेषज्ञ नहीं हैं जो मैन्युअल रूप से इस कदम से निपटने के लिए तैयार हैं। यह हमें अच्छे ol ‘नंबर 2 के साथ छोड़ देता है.

इस पोस्ट में, हम एक उपकरण या सेवा का उपयोग करके अपनी साइट को स्थानांतरित करने का तरीका बता रहे हैं, इस स्थिति में वर्डप्रेस को FG Joomla नामक एक मुफ्त प्लगइन.

जूमला और वर्डप्रेस के बीच अंतर

आइए जूमला से वर्डप्रेस तक अपनी वेबसाइट को स्थानांतरित करने से पहले आपको कुछ चुनौतियों पर एक नज़र डालनी चाहिए, जिन्हें आप खोद सकते हैं। शायद सबसे बड़ी चिंता ज्यादातर लोगों को एक सीएमएस से दूसरे में जाने के दौरान होती है, खासकर अगर एक सेवा का उपयोग करते हुए, यह है कि जब जूमला और वर्डप्रेस दोनों “सामग्री प्रबंधन प्रणाली” हैं, तो वे अलग-अलग लक्ष्य बाजारों को ध्यान में रखते हुए शुरू हुए। इस वजह से वे काफी अलग हो गए हैं.

जूमला मूल रूप से एक सीएमएस होने का इरादा था, जबकि वर्डप्रेस ने स्पष्ट-कट के रूप में शुरुआत की, ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करना आसान था। इसका मतलब यह है कि न केवल व्यवस्थापक अलग-अलग हैं, जिस तरह से प्रत्येक सीएमएस संरचनाओं वेबसाइट सामग्री वास्तव में अलग है.

घटक बनाम विजेट

जूमला घटक लेख के बाहर सभी प्रकार की सामग्री के साथ सौदा करते हैं, जिसमें मेनस, हेडर इमेज और पसंद जैसी चीजें शामिल हैं, जो वर्डप्रेस द्वारा काफी अलग तरीके से संभाला जाता है।.

वर्डप्रेस में, विगेट्स आमतौर पर एक या अधिक निर्दिष्ट क्षेत्र दिए जाते हैं जिसमें आप उन्हें प्रदर्शित करने के लिए चुन सकते हैं, अब तक, बहुत अधिक समान.

थीम्स बनाम टेम्प्लेट

यहाँ, वास्तव में बहुत अंतर नहीं है। टेम्प्लेट और थीम दोनों ही डील करते हैं कि कैसे डेटाबेस में कंटेंट आउटपुट हो और आगंतुकों के लिए व्यवस्थित हो.

बैनर, संपर्क प्रपत्र आदि

ये ऐसी विशेषताएं हैं जो मानक जूमला में शामिल हैं और कोर वर्डप्रेस में प्रत्यक्ष समकक्ष नहीं है। लेकिन निश्चिंत रहें, ऐसे प्लगइन्स हैं जिन्हें इंस्टॉल किया जा सकता है जो इस तरह की चीज़ को हैंडल करते हैं.

FG Joomla से वर्डप्रेस प्लगइन की प्रमुख विशेषताओं में, उनमें से बहुत से वास्तव में इन चीजों को अपने उपयुक्त वर्डप्रेस समकक्षों में बदलने से निपटते हैं (लेकिन प्लगइन के मुक्त संस्करण के मामले में, संपर्क फ़ॉर्म जानकारी निर्यात नहीं की जाती है – हालांकि यह काफी आसान है प्लगइन के साथ संपर्क फ़ॉर्म बनाएं).

तो चिंता के साथ, चलो आगे बढ़ें!

प्लगइन के साथ वर्डप्रेस में जूमला कैसे माइग्रेट करें

इससे पहले कि आप वास्तव में अपनी वेबसाइट को स्थानांतरित करने का प्रयास करना शुरू कर दें, इसे वापस करने के लिए आपके सर्वोत्तम हित में है। आप उदाहरण के लिए जूमला का उपयोग कर सकते हैं अकीबा विस्तार, या अपनी वेबसाइट को मैन्युअल रूप से बैकअप लें। आपको स्थानीय विकास के कदम का भी परीक्षण करना चाहिए। आप स्थानीय स्तर पर वर्डप्रेस को स्थापित करने के लिए हमारे गाइड की जांच कर सकते हैं कि कैसे सेट अप करें। या यदि आप पहले से ही जूमला के लिए स्थानीय सेटअप रखते हैं तो एक नए फ़ोल्डर में वर्डप्रेस स्थापित करें.

स्थानीय रूप से जूमला से वर्डप्रेस के लिए अपने प्रवासन का परीक्षण करके आप अपने समय पर और अपने स्थानीय स्थानीय सर्वर की गोपनीयता में सभी किंक को काम कर सकते हैं। फिर एक बार जब आपने अपनी वेबसाइट के वर्डप्रेस संस्करण को पूर्णता के लिए बदल दिया, तो आप इस गाइड का उपयोग करके अपनी वेबसाइट को लोकलहोस्ट से लाइव सर्वर पर ले जा सकते हैं.

1. स्थानीय विकास सेट अप में एक नए फ़ोल्डर में वर्डप्रेस स्थापित करें

यदि आपके पास अपने स्थानीय देव सर्वर के लिए आपके Cpanel में सॉफ्टेकुलस या समान सॉफ्टवेयर है, तो आप बस एक क्लिक के साथ वर्डप्रेस स्थापित कर सकते हैं.

यदि नहीं, तो उनकी साइट से वर्डप्रेस का नवीनतम संस्करण डाउनलोड करें। फिर अपने www या htdocs फ़ोल्डर (सेटअप पर निर्भर करता है) में एक नया फ़ोल्डर बनाएँ, उदाहरण के लिए joomlamove.

स्थानीय रूप से वर्डप्रेस स्थापित करें

फिर अपने स्थानीय phpMyadmin को खोलें और एक नया डेटाबेस बनाएं, साथ ही अपने उपयोगकर्ता खातों की जांच करें.

अब अपने ब्राउज़र में वर्डप्रेस फ़ोल्डर खोलें, और आपको एक इंस्टॉलेशन स्क्रीन देखनी चाहिए जो आपसे एक भाषा चुनने के लिए कहे। अपनी पसंद की भाषा चुनें, फिर डेटाबेस की जानकारी भरें.

अब बस एक साइट का नाम और उपयोगकर्ता नाम / पासवर्ड चुनें, और आप कर चुके हैं। अब आपके पास अपनी चलती-फिरती परीक्षा वेबसाइट है जो स्थानीय स्तर पर स्थापित है, इसलिए यह अगले चरण पर जाने का समय है.

2. आप स्थानीय टेस्ट साइट पर WordPress प्लगइन के लिए FG जूमला स्थापित करें

एफजी जूमला को डब्ल्यूपी एक मुफ्त प्लगइन एक सीएमएस से दूसरे करने के लिए अपने सभी सामग्री को स्थानांतरित करने के लिए विकसित की है। जैसा कि उल्लेख किया गया है, यह आपके डैशबोर्ड के भीतर वर्डप्रेस प्लगइन डायरेक्टरी में आपके लिए नि: शुल्क और भाग्यशाली है.

वर्डप्रेस में नया प्लगइन - जूमला जोड़ें

Wp-login.php पेज पर अपने स्थानीय संस्करण में प्लगइन लॉगिन स्थापित करने के लिए, और प्लग इन स्क्रीन खोलें। बस इसे स्थापित करने और सक्रिय करने के लिए WordPress प्लगइन के लिए FG Joomla के लिए खोजें.

FG Joomla को WordPress Plugin में Install करें

3. WordPress के लिए जूमला का प्रवास शुरू

प्लगइन सिर का उपयोग करने के लिए उपकरण> आयात अनुभाग, और नीचे “रन आयातक” लिंक पर क्लिक करें जुमला (FG) शीर्षक.

अब “सभी वर्डप्रेस सामग्री को खाली करने” के लिए फ़ंक्शन का उपयोग करें।

प्लगइन स्क्रीन पर जाएं, और सभी वर्डप्रेस डेटा को साफ़ करें.

जब संकेत दिया जाता है, तो ध्यान से अपनी साइट का URL और संबंधित डेटाबेस की सभी जानकारी भरें। अपने PhpMyAdmin में तालिका उपसर्ग को दोबारा जांचें। सब कुछ भरने के बाद अपने डेटाबेस कनेक्शन का परीक्षण करना सुनिश्चित करें.

फिर अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप बाकी सेटिंग्स भरें। उदाहरण के लिए मेटा कीवर्ड्स को टैग के रूप में आयात करना। मैं यह भी सिफारिश करूंगा कि आप प्लगइन के इस संस्करण के साथ विशेष रुप से प्रदर्शित छवियों को आयात न करें क्योंकि यह हमारे परीक्षणों के दौरान सही आयात करने में विफल रहा.

4. स्थानांतरित करने का समय

अब बस आयात शुरू / फिर से शुरू पर क्लिक करें, और प्लगइन को यह जादू करने दें। आपकी साइट के आकार के आधार पर इसमें कुछ समय लग सकता है। यदि यह सफल है, तो आपको एक “आयात पूरा होना चाहिए!” संदेश नीचे दिखाया गया है.

वर्डप्रेस प्लगइन के लिए आयात + एफजी जूमला शुरू करें

यदि आपकी सामग्री में कोई आंतरिक लिंक है (जो आपको चाहिए) तो लॉग को नीचे स्क्रॉल करना सुनिश्चित करें, और आंतरिक लिंक संशोधित करें बटन पर क्लिक करें.

आंतरिक लिंक को संशोधित करें - WordPress प्लगइन के लिए FG Joomla

5. विशेष रुप से प्रदर्शित छवियाँ

यदि आप जूमला में चित्रित चित्र फ़ंक्शन का उपयोग करते हैं, तो यहां चीजें थोड़ी अधिक जटिल हो जाती हैं। यदि आपने विशेष रुप से प्रदर्शित छवियों को अक्षम नहीं किया है, और आप परिणामों पर एक नज़र डालते हैं। आप देखेंगे कि प्लगइन ने वास्तविक पोस्ट की गई छवि के बजाय गलती से पोस्ट की पहली छवि पोस्ट की छवि को बना दिया होगा.

लेकिन अन्य सभी सामग्री बरकरार है, जिसमें अलग-अलग पोस्ट में छवियां शामिल हैं, और आंतरिक लिंक सभी कार्य (सबसे महत्वपूर्ण रूप से Permalinks बिल्कुल उसी तरह से स्वरूपित हैं, इसलिए आपको मौजूदा सामग्री के लिए कोई रीडायरेक्ट करने की आवश्यकता नहीं है).

यदि आपके पास केवल जूमला में कुछ लेख हैं जहां लेख में पूर्ण लेख छवि पहली छवि से अलग है, तो आयात सेटिंग्स में चित्रित छवि को आयात करने के लिए विकल्प को अचयनित करना बेहतर हो सकता है और फिर मैन्युअल रूप से अपने पदों को मैन्युअल रूप से अपडेट करें नया वर्डप्रेस संस्करण.

लेकिन जब बहुत सारे पोस्ट प्रभावित होते हैं, तो यह एक काफी जटिल कार्य बन जाता है जिसमें बहुत सारे डेटा को शामिल करना शामिल होता है जो कि अपने आप में पूर्ण-गहन पोस्ट के लिए एक उपयुक्त विषय है (यदि आप एक उदाहरण को देखने में रुचि रखते हैं समाधान, मुझे टिप्पणियों में बताएं, मुझे हाथ में कार्य की जटिलता का एहसास होने से पहले ही लगभग 30% रास्ते मिल गए).

6. मॉड्यूल को विजेट में ले जाएं

यहाँ एक और बिंदु है जहाँ दो CMS के बीच का अंतर जूमला से वर्डप्रेस के कदम को थोड़ा जटिल बनाता है: मॉड्यूल और विजेट। खुशखबरी यह है कि कई बार उपयोग किए जाने वाले साइडबार या हेडर / फुटर एरिया फंक्शन आधारित मॉड्यूल वर्डप्रेस में सटीक समकक्ष होते हैं.

बुरी खबर क्या यह है कि विगेट्स लगाने पर आमतौर पर आपको उतनी स्वतंत्रता नहीं मिलती, जितनी आप अपने जूमर साइट पर अलग-अलग मॉड्यूल रखने के साथ देते हैं। इसलिए प्रवास सही नहीं हो सकता है.

साइडबार / पाद (हैडर)

अधिकांश थीम में साइडबार और पाद लेख में विजेट क्षेत्र होते हैं। यदि वे एकमात्र स्थान हैं, जहां आपके पास मॉड्यूल हैं, तो यह चीजें काफी सरल बनाती हैं, क्योंकि बहुत सारे समान विकल्प उपलब्ध हैं। यहाँ हमारे उदाहरण के जूमला साइट का मॉड्यूल क्षेत्र कैसा दिखता है:

जूमला मॉड्यूल क्षेत्र

और यहाँ वर्डप्रेस विजेट क्षेत्र कैसा दिखता है:

वर्डप्रेस विजेट क्षेत्र

शायद आपके पास भी कई समानताएं हैं। के लिए जाओ सूरत> विजेट और देखें कि क्या आउट ऑफ़ द बॉक्स वर्डप्रेस आपके पास है.

क्या आपने जूमला में एक खोज मॉड्यूल का उपयोग किया था? बस वर्डप्रेस से विजेट क्षेत्र में खोज विजेट को खींचें और छोड़ें। आप नेविगेशन मेनू, छवियों, सबसे हालिया पोस्ट या टिप्पणियों के लिए ऐसा ही कर सकते हैं, बस कुछ का उल्लेख करने के लिए.

विजेट खोजें - वर्डप्रेस

फिर ऐसे मॉड्यूल हैं जो वर्डप्रेस के लिए कोई अंतर्निहित विजेट नहीं हैं, लेकिन आप एक्सेस करने के लिए प्लग इन स्थापित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए “सबसे लोकप्रिय लेख” मॉड्यूल है जो मैं अपनी जूमला साइट पर उपयोग कर रहा हूं, मैं एक समान प्लगइन स्थापित कर सकता हूं जो समान कार्यक्षमता प्रदान करता है.

वहां जाओ प्लगइन्स> नया जोड़ें, और “सबसे लोकप्रिय पोस्ट” की खोज करें। आपके पास कुछ अलग विकल्प हैं, लेकिन चलो साथ चलते हैं वर्डप्रेस लोकप्रिय पोस्ट, इस उदाहरण में.

WordPress के लोकप्रिय पोस्ट प्लगइन

प्लगइन को स्थापित और सक्रिय करें। अब वापस सिर पर सूरत> विजेट, और नीचे तक स्क्रॉल करें, और आपको वर्डप्रेस पॉपुलर पोस्ट विजेट देखना चाहिए.

वर्डप्रेस लोकप्रिय पोस्ट विजेट

आप इस प्रक्रिया को अन्य जूमला मॉड्यूल के साथ दोहरा सकते हैं जो मुख्य वर्डप्रेस में विगेट्स के रूप में आसानी से उपलब्ध नहीं हैं क्योंकि अधिकांश में इसके अनुरूप प्लगइन होता है.

अन्य क्षेत्र (लोगो, हेडर इमेज, ईटीसी)

इसलिए एक ऐसा मॉड्यूल है जिसे आप लोगो या हेडर इमेज की तरह फिट करना चाहते हैं, जो कि दिए गए विजेट क्षेत्रों में नहीं जाता है। यदि यह एक हेडर इमेज या लोगो है, तो अधिकांश हालिया थीम के साथ, आप इसे जोड़ने के लिए बस वर्डप्रेस कस्टमाइज़र का उपयोग कर सकते हैं.

पर जाए रूप> अनुकूलित करें और देखें कि आपके द्वारा चुने गए विषय के लिए आपके विकल्प क्या हैं (लोगो आमतौर पर “साइट पहचान” या “हैडर” या इसी तरह के अनुभाग के अंदर एक विकल्प है)

वर्डप्रेस कस्टमाइज़र

अधिकांश विषयों के लिए यहां आमतौर पर सीमित विकल्प हैं, और यदि आपके पास बहुत से हैं, तो भी वे उस स्थान पर सामग्री रखने के लिए कोई विकल्प प्रदान कर सकते हैं जो आप चाहते हैं।.

यदि आपके पास बहुत सारे चलने वाले हिस्सों के साथ जटिल जूमला साइट है, तो इसमें शामिल पृष्ठ बिल्डरों (उदाहरण के लिए हमारा कुल वर्डप्रेस थीम) के साथ वर्डप्रेस विषयों पर एक नज़र रखना एक अच्छा विचार हो सकता है जो आपको आसानी से सामग्री के ब्लॉक को ठीक से रखने की अनुमति देता है जहां आप चाहते हैं, कोड की एक भी लाइन लिखने के बिना। या अपने वर्तमान विषय के साथ सर्वश्रेष्ठ ड्रैग एंड ड्रॉप पेज बिल्डरों में से एक को देने का प्रयास करें (बस यह जान लें कि यदि विषय प्लगइन के साथ बंडल नहीं किया गया था या यदि यह स्पष्ट रूप से राज्य की संगतता नहीं है, तो आप बस विषय लेखक से संपर्क कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास प्लगइन का उपयोग करके कोई समस्या नहीं होगी).

संपर्क प्रपत्र / बैनर

जब यह जूमला से फ़ॉर्म, बैनर और अन्य घटकों से संपर्क करने की बात आती है, तो आपको संभवतः एक समान रणनीति पर भरोसा करना होगा जैसे कि सबसे अधिक देखे जाने वाले लेख के साथ, एक प्लगइन स्थापित करें जो आप वर्डप्रेस को अपनी कार्यक्षमता जोड़ना चाहते हैं।.

यदि आप संपर्क फ़ॉर्म बनाना और प्रबंधित करना चाहते हैं, तो आप शायद ही इससे बेहतर कर सकते हैं संपर्क प्रपत्र 7 प्लगइन.

कॉनक्टैक्ट फॉर्म प्लगइन - वर्डप्रेस

ऊपर बताए गए समान चरणों का पालन करें, इंस्टॉल करें और इसे सक्रिय करें। यह आपके व्यवस्थापक डैशबोर्ड को “संपर्क” नामक एक नया मेनू आइटम जोड़ता है, जहां आप अपने संपर्क फ़ॉर्म प्रबंधित करने के लिए जाते हैं। अब आप मैन्युअल रूप से अपने जूमला संपर्क फ़ॉर्म से जानकारी को स्थानांतरित कर सकते हैं:

संपर्क जूमला से वर्डप्रेस पर ले जाएं

नए संपर्क रूपों के लिए जो आप संपर्क 7 प्लगइन के साथ बनाते हैं.

संपर्क जूमला से वर्डप्रेस - वर्डप्रेस संपर्क में ले जाएं

यही होना चाहिए! यदि आपके पास ई-कॉमर्स अनुभाग की तरह आगे बढ़ने के लिए अन्य जूमला खंड हैं, तो बस उपलब्ध प्लगइन पर एक नजर है। उदाहरण के लिए, आप WooCommerce एक कोशिश दे सकते हैं। यह प्लगइन का उपयोग करना आसान है, इसलिए कुछ उत्पादों को जोड़ने से कोई समस्या नहीं होगी.

बोनस प्लगइन: वर्डप्रेस को CMS2CMS जूमला

CMS2CMS: वर्डप्रेस माइग्रेशन के लिए स्वचालित जूमला

अपनी मौजूदा Joomla वेबसाइट से वर्डप्रेस की सभी सामग्री को स्थानांतरित करने के लिए एक वैकल्पिक प्लगइन की तलाश है? कभी-कभी विकल्प रखना अच्छा होता है। CMS2CMS द्वारा विकसित वर्डप्रेस डेटा माइग्रेशन प्लगइन के लिए स्वचालित जूमला एक अच्छा दूसरा है.

इस प्लगइन के साथ आप अपने Joomla आधारित वेबसाइट डेटा को वर्डप्रेस पर ले जाने से केवल 6 त्वरित कदम दूर हैं। य़े हैं:

  • प्लगइन डाउनलोड करें और इसे अपनी नई वर्डप्रेस वेबसाइट पर स्थापित / सक्रिय करें
  • CMS2CMS खाता बनाएँ
  • अपना मौजूदा जूमला वेबसाइट URL पता प्रदान करें
  • कनेक्शन ब्रिज ज़िप फ़ाइल (अपनी मौजूदा और नई वेबसाइटों को जोड़ने के लिए बनाई गई स्क्रिप्ट) डाउनलोड करें, फिर CMS2CMS फ़ोल्डर निकालें जो ज़िप फ़ाइल के अंदर स्थित है
  • निकाले गए फ़ोल्डर को अपनी मौजूदा जूमला वेबसाइट (जहाँ index.php फ़ाइल स्थित है) के मूल फ़ोल्डर में FTP क्लाइंट सॉफ़्टवेयर के माध्यम से अपलोड करें
  • सब कुछ सेट होने के बाद, कनेक्शन सत्यापित करें पर क्लिक करें

क्यों वर्डप्रेस डेटा माइग्रेशन प्लगइन के लिए स्वचालित जूमला आपके ध्यान के लायक है? सरल। सबसे पहले आप एक सेवा के लिए साइन अप करने से पहले माइग्रेशन परिणामों का पूर्वावलोकन करने के लिए एक मुफ्त डेमो माइग्रेशन कर सकते हैं (यह एक प्रीमियम सेवा आधारित प्लगइन है, जो आपकी साइट के आकार के अनुसार शुल्क लेता है)। साथ ही आप चुन सकते हैं कि कौन सी सामग्री आइटम और आप उन्हें कहां स्थानांतरित करना चाहते हैं.

यह प्लगइन जूमला से मैनुअल कंटेंट माइग्रेशन से बचने का एक सुविधाजनक तरीका है। आप अपनी वेबसाइट को कुछ मिनटों में (अपनी साइट के आकार के आधार पर) वर्डप्रेस पर माइग्रेट कर सकते हैं.

निष्कर्ष

जूमला से वर्डप्रेस तक अपने सीएमएस को ले जाना एक जटिल काम हो सकता है, लेकिन यह भारी नहीं होना चाहिए। विकास के छोटे से अनुभव के साथ इसे मैन्युअल रूप से करने की कोशिश करना शायद बहुत अच्छा विचार नहीं होगा, लेकिन वर्डप्रेस जैसे FG Joomla जैसे प्लगइन की मदद से आपको प्रबंधित करने में सक्षम होना चाहिए। सुरंग के अंत में पुरस्कार निश्चित रूप से इसके लायक हैं। वर्डप्रेस के मार्केटशेयर में लगातार वृद्धि के साथ, और जूमला की गिरावट पर, वर्डप्रेस की तरह यह महसूस करना मुश्किल है कि यह बेहतर विकल्प नहीं है, दीर्घकालिक.

उम्मीद है कि यह गाइड आपकी वेबसाइट को जूमला से वर्डप्रेस तक ले जाने की प्रक्रिया के माध्यम से चलने में आपकी मदद करने में सक्षम था। ये चरण अधिकांश ब्लॉग और छोटी वेबसाइट के लिए काम करना चाहिए, लेकिन यदि आपके पास एक जटिल या कस्टम जूमला वेबसाइट सेटअप है, तो आप अभी भी सहायता के लिए एक पेशेवर से परामर्श कर सकते हैं.

यदि आप वर्तमान में अपनी साइट को वर्डप्रेस पर ले जा रहे हैं, या यदि आपके पास वर्डप्रेस माइग्रेशन प्रक्रिया के लिए जूमला के बारे में कोई प्रश्न हैं, तो कृपया नीचे टिप्पणी में हमें बताएं.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map