वर्डप्रेस आंतरिक कार्यों को समझने के लिए शुरुआती गाइड

  1. 1. इस समय पढ़ना: वर्डप्रेस आंतरिक कार्यों को समझने के लिए शुरुआती गाइड
  2. 2. वर्डप्रेस कैशिंग क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है?
  3. 3. वर्डप्रेस कैशिंग कैसे काम करता है?
  4. 4. WP सुपर कैश के साथ वर्डप्रेस कैशिंग कैसे स्थापित करें और सेटअप करें
  5. 5. W3 कुल कैश (W3TC) के साथ वर्डप्रेस कैशिंग की स्थापना कैसे करें
  6. 6. मैक्ससीडीएन समीक्षा: वर्डप्रेस के लिए सर्वश्रेष्ठ सीडीएन?

वर्डप्रेस ने एक स्वाद हासिल कर लिया है और यह आपके द्वारा सीखी गई हर नई चीज के साथ बेहतर हो जाता है। अब हम सभी कुछ समय से वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं – यह एक कारण है कि आप इस लेख को पढ़कर WPExplorer में यहाँ क्यों हैं! आप की तरह, मैं भी इस बेहतरीन शिल्प कौशल पर लड़खड़ा गया और इसके सरासर सौंदर्य से मंत्रमुग्ध हो गया। न केवल वर्डप्रेस हमें मिनटों के मामले में गतिशील, नेत्रहीन वेबसाइटों को प्रकाशित करने की क्षमता देता है, बल्कि इसका उपयोग बहुआयामी सामग्री प्रबंधन समाधान (सीएमएस) के रूप में भी करता है।.


एक साइड नोट के रूप में, मैं यह उल्लेख करना चाहता हूं कि यह लेख एक वर्डप्रेस शुरुआत के लिए है। आप में से ज्यादातर लोग जानते होंगे कि मैं किस बारे में बात कर रहा हूं। तो कृपया इसे एक त्वरित पढ़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें और टिप्पणी अनुभाग में अपने विचार साझा करें। धन्यवाद!

ट्रैक पर वापस आ रहे हैं, आइए वर्डप्रेस का उपयोग करते हुए उस सामान पर एक नज़र डालें:

  • पत्रिका वेबसाइट – TIME, GigaOM, TechCrunch, सभी में WordPress.com VIP का उपयोग किया जाता है
  • एक ही छत के नीचे कई वेबसाइटें होस्ट करें – EduBlogs (वर्डप्रेस मल्टीसाइट)
  • एक मंच बनाएँ (BuddyPress)
  • ऑनलाइन पोर्टफोलियो
  • एक नौकरी पोर्टल होस्ट करें
  • ईसीओमर्स स्टोर (वूकोमर्स, एक्सचेंज, ईडीडी, कार्ट 66, आदि)
  • Photoblog या एक फोटोग्राफी पोर्टफोलियो
  • एक बैंड, रेस्तरां और बहुत कुछ के लिए साइट

सूची चलती जाती है। यह लेख हमारी आगामी पोस्ट श्रृंखला के लिए एक अग्रदूत के रूप में कार्य करता है – वर्डप्रेस कैशिंग के लिए निश्चित गाइड। वर्डप्रेस कैशिंग को समझने से पहले, हमें यह समझने की आवश्यकता है कि वर्डप्रेस आंतरिक रूप से कैसे काम करता है। न केवल पोस्ट और टिप्पणियों को संपादित करना और हटाना – बल्कि कोड की कुछ हज़ार लाइनें एक-दूसरे के बीच कैसे मिलती हैं और सुंदर गतिशील वेबसाइटों का निर्माण करती हैं.

वर्डप्रेस की आंतरिक कार्यप्रणाली

हम सभी जानते हैं कि वर्डप्रेस के साथ कैसे काम करना है। यह सब आपके वर्डप्रेस व्यवस्थापक डैशबोर्ड में प्रवेश करने के साथ शुरू होता है – अपनी साइट / wp-login.php से सही, नई सामग्री को प्रकाशित, संशोधित या अपलोड करने, प्लग इन, थीम स्थापित करने, बैकअप लेने आदि के बाद।.

लेकिन क्या आपने सोचा है कि यह पूरी चीज कैसे काम करती है? वेबसाइटें HTML पर चलती हैं (जो हाइपर टेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज के लिए है)। अपना पता बार जांचें – आप हमेशा http: //sitename.tld पाते रहेंगे। अन्य प्रोटोकॉल में https, ftp, ssh आदि शामिल हैं.

तो यह समझ में आया कि वर्डप्रेस का अंतिम उद्देश्य, डायनेमिक रूप से HTML पेज बनाना है। यहां समझने के लिए महत्वपूर्ण शब्द ‘गतिशील रूप से’ है। शब्द “HTML पेज”, “वेब पेज” और “वेबपेज” सभी पर्यायवाची हैं। बहुत ही बुनियादी स्तर पर वर्डप्रेस अपने सभी डेटा को संग्रहीत करने के लिए PHP और एक SQL डेटाबेस का उपयोग करता है। हमें PHP और अन्य स्क्रिप्टिंग भाषाओं के साथ अधिक चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है, वर्डप्रेस उपयोग करता है, क्योंकि यह एक शुरुआती मार्गदर्शिका है और वे उन्नत मुद्दे नहीं हैं.

PHP MySQL

इस प्रकार, हमारे पास दो संस्थाएँ हैं। एक “PHP कोड” है जो वर्डप्रेस कोर और “डेटाबेस” बनाता है जो वर्डप्रेस की मेमोरी बनाता है। प्रत्येक वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन में एक डेटाबेस होता है। न आधिक न कम। आपके द्वारा दर्ज की गई और भविष्य में की जाने वाली प्रत्येक जानकारी को WordPress डेटाबेस में संग्रहीत किया जाता है। उदाहरणों में शामिल:

  • उपयोगकर्ता की जानकारी जैसे पासवर्ड (एमडी 5 के साथ एन्क्रिप्टेड), ईमेल पता आदि.
  • सभी पोस्ट, पृष्ठ, टैग, श्रेणियां और उनके बीच संबंध
  • कस्टम पोस्ट प्रकार
  • संशोधन, ड्राफ्ट और ट्रैश किए गए विकल्प पोस्ट करें
  • टिप्पणियां – स्वीकृत और अप्रकाशित और स्पैम दोनों
  • थीम विकल्प और प्लगइन डेटा

चित्र, दस्तावेज़ और अपलोड की गई अन्य फ़ाइलों के बारे में क्या? क्या वे भी WordPress डेटाबेस में संग्रहीत हैं? नहीं। वे “wp_content” नामक फ़ोल्डर में संग्रहीत हैं। इस पर अधिक.

वर्डप्रेस फ़ोल्डर संरचना

वर्डप्रेस रूट डायरेक्टरी

वर्डप्रेस 3.6.1 के रूप में, प्रत्येक वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन में तीन मुख्य फ़ोल्डर हैं.

आधार फ़ोल्डर

यह वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन डायरेक्टरी और सब कुछ है (वर्डप्रेस डेटाबेस के अलावा यहां मौजूद है)। हम इसे “मूल निर्देशिका” कहेंगे। यदि cPanel द्वारा संचालित साझा होस्टिंग सर्वरों में वर्डप्रेस चलाने वाले लोगों के मामले में, रूट निर्देशिका सबसे अधिक “public_html” निर्देशिका की सामग्री है, अगर आप अपने आधार डोमेन (यानी site.com में WordPress चलाते हैं और site.com/ नहीं फ़ोल्डर).

वर्डप्रेस रूट डायरेक्टरी में ठीक तीन फोल्डर होते हैं: wp_content, wp_includes और wp_admin अन्य PHP फाइलों के एक समूह के साथ, सबसे महत्वपूर्ण “wp_config.php” है। इस फ़ाइल को संशोधित करके, हम कोर वर्डप्रेस अनुकूलन विकल्पों का एक समूह जोड़ सकते हैं जो वर्डप्रेस व्यवस्थापक डैशबोर्ड में आसानी से उपलब्ध नहीं हैं। उदाहरण के लिए, हम पोस्ट रिवीजन को अक्षम कर सकते हैं, वर्डप्रेस द्वारा उपयोग किए जाने वाले साइट नाम (डोमेन परिवर्तन के लिए उपयोगी), रखरखाव मोड सक्षम करें, आदि। wp-config.php फ़ाइल एक बहुत ही महत्वपूर्ण फ़ाइल है और इसके साथ छेड़छाड़ नहीं की जानी चाहिए। इसमें महत्वपूर्ण जानकारी शामिल है जैसे कि आपके वर्डप्रेस डेटाबेस तक पहुंच क्रेडेंशियल्स। यदि कोई आपके डेटाबेस पर जा सकता है, तो उसका आपकी साइट पर पूरा नियंत्रण है.

wp_includes

wp_includes

इस फ़ोल्डर में अन्य सभी PHP फाइलें और कक्षाएं हैं जो वर्डप्रेस के कोर संचालन के लिए आवश्यक हैं। फिर, आप इस निर्देशिका में किसी भी फाइल को संपादित नहीं करना चाहते.

wp_admin

इस फ़ोल्डर में वर्डप्रेस डैशबोर्ड की विभिन्न फाइलें हैं। आप जानते हैं कि वर्डप्रेस से संबंधित सभी प्रशासनिक या फ़ंक्शंस, जैसे पोस्ट लिखना, टिप्पणियों को मॉडरेट करना, प्लगइन्स इंस्टॉल करना और थीम वर्डप्रेस डैशबोर्ड के माध्यम से किया जाता है। केवल पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को ही यहां पहुंच की अनुमति है और उपयोगकर्ता की भूमिका के आधार पर पहुंच फिर से सीमित है। एक प्रशासक संपादक, उसके बाद योगदानकर्ता और अंत में सबस्क्राइबर द्वारा पूर्ण पहुँच की अनुमति देता है। वर्डप्रेस डैशबोर्ड आमतौर पर http://wpexplorer.com/wp-admin के तहत सुलभ है.

wp_content

Wp_content फ़ोल्डर में सभी उपयोगकर्ता अपलोड किए गए डेटा हैं और इसे फिर से तीन उप-फ़ोल्डरों में विभाजित किया गया है:

  1. विषयों
  2. प्लग-इन
  3. अपलोड

“थीम्स” डायरेक्टरी में वे सभी थीम शामिल हैं जो आपके वर्डप्रेस साइट में स्थापित हैं। WordPress.org से डाउनलोड होने वाली प्रत्येक वर्डप्रेस.ज़िप फ़ाइल में 2 थीम स्थापित हैं – वर्डप्रेस 3.6.1 के लिए, वे ट्वेंटी ट्वेल्व और ट्वेंटी थर्टी हैं। आप जितने चाहें उतने थीम इंस्टॉल कर सकते हैं, लेकिन एक समय में केवल एक ही थीम को सक्रिय कर सकते हैं (हालांकि कुछ प्लगइन्स मौजूद हैं जो आपको सक्रिय करने की अनुमति देते हैं)। इसके अलावा, “थीम” निर्देशिका कभी खाली नहीं हो सकती, क्योंकि वर्डप्रेस को काम करने के लिए कम से कम एक थीम की आवश्यकता होती है!

इसी तरह, “प्लगइन्स” का उपयोग आपके वर्डप्रेस साइट में स्थापित सभी प्लगइन्स को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है। “थीम” निर्देशिका के विपरीत, यह निर्देशिका खाली हो सकती है क्योंकि आप किसी भी प्लगइन्स का उपयोग किए बिना पूरी तरह से एक वर्डप्रेस साइट चला सकते हैं। आप जितनी चाहें उतने प्लग इन को सक्रिय करने के लिए स्वतंत्रता देते हैं लेकिन केवल आवश्यक लोगों को स्थापित करने के लिए यह एक अच्छा अभ्यास है। आज उपलब्ध विभिन्न वर्डप्रेस प्लगइन्स पर काइला के लेख को देखें.

सभी छवियाँ (और अन्य मीडिया फ़ाइलें) जो आपने अपनी साइट को लॉन्च करने के समय से अपलोड की हैं, भविष्य के सभी अपलोड के साथ, वर्ष, महीने और दिन द्वारा वर्गीकृत “अपलोड” निर्देशिका में संग्रहीत की जाएंगी। इस फ़ोल्डर को सभी गैर-पाठय डेटा के लिए डेटाबेस के रूप में माना जा सकता है – चित्र, पीडीएफ, वीडियो, एमपी 3, आदि। यही कारण है कि इन फ़ोल्डरों के लिए सार्वजनिक पहुंच को प्रतिबंधित करना एक अच्छा सुरक्षा अभ्यास है। इसे .htaccess फ़ाइल को संशोधित करके, wp_content निर्देशिका के अंदर उपस्थित करके प्राप्त किया जा सकता है। इसलिए बैकअप लेते समय; केवल वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन फोल्डर की नकल करने से चाल नहीं चल पाती है। आपको डेटाबेस और अपने वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन निर्देशिका की संपूर्ण सामग्री की प्रतिलिपि बनाने की आवश्यकता है!

एक WordPress अनुरोध के एनाटॉमी

या जैसा कि मैं इसे कॉल करना पसंद करता हूं,

जब कोई आपके ब्लॉग को देखता है तो क्या होता है?

जब कोई आपकी वर्डप्रेस संचालित वेबसाइट पर जाता है, तो वर्डप्रेस गतिशील रूप से एक HTML कोड (सीएसएस और जेएस के साथ संयोजन) उत्पन्न करता है और इसे आगंतुक को प्रदान करता है। जब तक यह सामग्री गतिशील रूप से उत्पन्न नहीं हो जाती, तब तक आप URL के बाद .html को नहीं देखें, (जैसा कि आपने कुछ पुरानी वेबसाइटों में देखा होगा)। निम्नलिखित बिंदु एक वेबपेज अनुरोध की स्थिति में होने वाली क्रियाओं का सामान्यीकरण है:

  1. आगंतुक का ब्राउज़र एक वेब पेज का अनुरोध करता है
  2. वर्डप्रेस कोर (वर्डप्रेस के मस्तिष्क के रूप में सोचा जा सकता है) आवश्यक PHP स्क्रिप्ट्स को index.php से शुरू करता है
  3. WP कोर तब अपने डेटाबेस के साथ संचार करता है और डेटा (पोस्ट / पृष्ठ आदि) को पुनः प्राप्त करता है
  4. यह तब प्राप्त डेटा, वर्तमान में सक्रिय प्लग इन से डेटा और वर्तमान में सक्रिय थीम को जोड़ती है और HTML कोड “ऑन-द-फ्लाई” या “डायनामिकली” उत्पन्न करता है।
  5. इसके बाद यह विज़िटर के ब्राउज़र में गतिशील रूप से उत्पन्न HTML कोड का काम करता है

इसी तरह, जब कोई पोस्ट प्रकाशित या सहेजी जाती है, या एक टिप्पणी सबमिट की जाती है, या एक खोज की जाती है, तो वर्डप्रेस कोर आवश्यक आंतरिक संचालन करता है और उन्हें भविष्य में उपयोग के लिए अपने डेटाबेस में सहेजता है और यह वर्डप्रेस व्यवस्थापक को भी सूचित करता है। आप (व्यवस्थापक) उन्हें एक नई टिप्पणी के रूप में देखते हैं जो मॉडरेशन की प्रतीक्षा कर रही है, या आपकी स्पैम कतार में टिप्पणियों की ‘x’ संख्या आदि।.

HTML अनुरोध

अब, जब भी कोई व्यक्ति किसी वेबपृष्ठ (पोस्ट, पेज, आर्काइव पेज, कुछ भी) का अनुरोध करता है, तो इन सभी चरणों को दोहराना एक समय और संसाधन लेने वाला काम है। जब आपकी साइट पर 10 लोग जाते हैं तो यह ठीक है। लेकिन 100, 1000, या एक लाख से बढ़ाएँ, तब असली मुसीबत शुरू होती है। केवल सुपर कंप्यूटर ही कई समवर्ती संचालन को संभालने में सक्षम होंगे। और अधिकांश वर्डप्रेस साइटों को साझा वेब होस्टिंग सर्वर पर होस्ट किया जाता है, जो शायद 1/1000 हैवें सुपर कंप्यूटर की शक्ति.

तो अब हम क्या करें? वर्डप्रेस कैशिंग दर्ज करें। हम इसे यहां कवर नहीं करेंगे, इसलिए कृपया श्रृंखला के अगले भाग के लिए बने रहें – वर्डप्रेस कैशिंग का एक परिचय.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me