एक डैशबोर्ड से एकाधिक वर्डप्रेस साइट कैसे चलाएं

WordPress Sites को मैनेज करना

आप कितने वर्डप्रेस साइटों का प्रबंधन करते हैं? अधिकांश शुरुआती लोग केवल एक उत्पाद बेचने की कोशिश करने या अपनी कहानियों को पेश करने के लिए शुरू करते हैं, लेकिन क्या होगा अगर आप एक शानदार नए विचार पर ठोकर खाते हैं, इसलिए एक और वर्डप्रेस साइट की आवश्यकता होती है?


या क्या होगा यदि आप अन्य छोटे व्यवसायों के लिए वेबसाइट डिजाइन करने के आसपास एक व्यवसाय बनाना चाहते हैं? इन सभी साइटों को एक ही स्थान पर प्रबंधित करने के लिए आपको निश्चित रूप से एक विश्वसनीय और कुशल विधि की आवश्यकता होगी। अच्छी बात है कि पूरी तरह से संभव है, है ना? एक ही डैशबोर्ड से कई वर्डप्रेस साइटों को चलाने का तरीका जानने के लिए पढ़ते रहें.

आपको क्या उपकरण चाहिए?

कई कंपनियों के लिए धन्यवाद, आपको किसी भी कोड के साथ फ़ेडलेट नहीं करना है या एक ही डैशबोर्ड में कई साइटों के प्रबंधन के लिए अपना सिस्टम बनाना है। कुछ कंपनियां ऑल-इन-वन समाधान प्रदान करती हैं ताकि आप बस अपनी साइटों को एक डैशबोर्ड पर स्थापित और स्थानांतरित कर सकें। आज मैं एक वैकल्पिक समाधान को कवर करने जा रहा हूँ: CMS कमांडर.

सीएमएस कमांडर उद्योग में नेताओं में से एक है, लेकिन कुछ अन्य कंपनियां भी अच्छे समाधान प्रदान करती हैं। यदि आप सीएमएस कमांडर के साथ जो चाहते हैं वह नहीं पाते हैं, तो इन के साथ खेलने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। उन सभी में समान विशेषताएं हैं.

सीएमएस कमांडर के साथ एक डैशबोर्ड पर कई वर्डप्रेस साइटों का प्रबंधन

सीएमएस कमांडर एक सरल इंटरफ़ेस का उपयोग करके काम करता है, और सेटअप प्रक्रिया शुरुआती लोगों के लिए काफी आसान है। मुझे CMS कमांडर पसंद है क्योंकि प्राथमिक डैशबोर्ड जिस पर आप काम करते हैं, वह डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस डैशबोर्ड के समान दिखता है.

यह ऊपर सूचीबद्ध अन्य विकल्पों से थोड़ा अलग है, क्योंकि आप वास्तविक वर्डप्रेस डैशबोर्ड नहीं देख सकते हैं। बल्कि, यह इसे अपना विशिष्ट लेआउट प्रदान करता है.

चरण 1: सीएमएस कमांडर के लिए साइन अप करें

CMS कमांडर वेबसाइट पर जाएं.

सीएमएस कमांडर साइट

पर क्लिक करें साइन अप करें मेनू में बटन या का चयन करें निःशुल्क आज़माएं विकल्प यदि आप भुगतान योजना को पूरा करने से पहले इसका परीक्षण करना चाहते हैं। मूल्य निर्धारण इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी वेबसाइटें प्रबंधित करते हैं ($ 8 शुरू होती है, 400 साइटों के लिए $ 125 तक)। एक बार 14-दिवसीय परीक्षण की समय सीमा समाप्त हो जाने के बाद भी आप मूलभूत सुविधाओं के साथ पांच साइटों तक पहुंच बनाए रख सकते हैं.

अपने पासवर्ड और उपयोगकर्ता नाम की जानकारी के साथ एक ईमेल प्राप्त करने के लिए अपने ईमेल पते में टाइप करके डाउनलोड करने की प्रक्रिया से गुजरें। को चुनिए खाते जाओ आगे बढ़ने के लिए बटन और अपना डैशबोर्ड देखें.

खाते जाओ

आपको इसे स्थापित करने के लिए वास्तव में केवल प्राथमिक पृष्ठ पर टिके रहने की आवश्यकता है। बाद में हम डैशबोर्ड से लेख पोस्ट करने और आपकी सामग्री के प्रबंधन के बारे में बात करेंगे.

डैशबोर्ड

चरण 2: डाउनलोड करें और प्लगइन को सक्रिय करें

उस लिंक को खोजें जो बताता है CMS कमांडर क्लाइंट प्लगिन. इस लिंक पर क्लिक करें और CMS कमांडर डैशबोर्ड पर जिस भी साइट को मैनेज करना चाहते हैं, उसे हर एक साइट पर अपलोड (और सक्रिय करें) करें.

लगाना

यह आपको प्लगइन के साथ करना है। एक बार प्लगइन आपके सभी साइटों पर सक्रिय हो जाने के बाद आपको सीएमएस कमांडर को वापस कूदना चाहिए.

CMS कमांडर क्लाइंट

चरण 3: सीएमएस कमांडर डैशबोर्ड पर सभी साइटें रखें

खोजो अपनी पहली वेबसाइट जोड़ें हेडर, साइट एड्रेस, एडमिन यूजरनेम, एडमिन पासवर्ड और एक वैकल्पिक ग्रुप नेम उन सभी वेबसाइटों को जोड़ने के लिए पेस्ट किया जाता है, जिनमें प्लगइन स्थापित है। दबाएं वेबसाइट जोड़ें प्रत्येक व्यक्तिगत वेबसाइट के लिए बटन.

वेबसाइट जोड़ें

कई अलग-अलग क्लाइंट समूहों का प्रबंधन करने वाले लोगों के लिए ग्रुप नाम फ़ील्ड अच्छा काम करता है। हो सकता है कि आप रेस्तरां और रियल एस्टेट एजेंट दोनों के लिए वेबसाइट बनाते हों। वैकल्पिक समूह नाम फ़ील्ड के साथ उन्हें अलग करें.

बल्क में अपनी साइटों को जोड़ने के लिए एक लिंक भी है, अगर आप दर्जनों साइट क्रेडेंशियल्स में पंच करना नहीं चाहते हैं, तो यह आसान हो जाता है.

थोक साइटें

एक बार जब आप अपनी सभी साइटों के लिए इस प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं तो आप नीचे स्क्रॉल कर सकते हैं और अपनी पूरी साइट सूची देख सकते हैं। यह क्षेत्र अधिक शक्तिशाली है क्योंकि आप बटन पर स्क्रॉल कर सकते हैं जैसे कि आंकड़े, बैकलिंक, पृष्ठ गति, टिप्पणियां और बहुत कुछ.

मुझे वास्तव में वह क्षेत्र पसंद है जो आपको एक ही बार में अपनी सभी साइटें अपडेट करने देता है। इस मॉड्यूल में बटन के साथ चारों ओर खेलते हैं कि यह कैसे काम करता है, इसके लिए एक महसूस करें। मैं भी उपयोग करने की सलाह दूंगा थोक सफाई अपने सभी वर्डप्रेस साइटों पर अवांछित स्थान को खाली करने के लिए बटन। चूंकि यह एक स्थिति क्षेत्र का अधिक हिस्सा है, इसलिए आप वास्तव में यहां सामग्री प्रकाशित नहीं कर सकते.

यह वह जगह है जहां साइट के बाएं हाथ पर टूलबार खेल में आता है.

साइट सूची

चरण 4: अपनी एक वेबसाइट पर एक पोस्ट करें

मान लें कि आपके पास आपके व्यवसाय के लिए एक घटना है और आपको अपने सभी पाठकों को इसके बारे में बताने के लिए एक ब्लॉग पोस्ट बनाने की आवश्यकता है। पर क्लिक करें संपादक के बाद पृष्ठ की ओर बढ़ने के लिए टैब जो आपको अपनी पोस्ट बनाने और उन्हें प्रकाशित करने देता है.

पोस्ट संपादक

यह पृष्ठ मानक के समान दिखता है पद WordPress में पेज, ताकि आप जिस ब्लॉग पोस्ट को साझा करना चाहते हैं उसके लिए एक शीर्षक और लेख बना सकें। सब कुछ अभी भी वहाँ से है संपर्क बटन को टेक्स्ट संपादक.

संपादक के बाद

यदि आप संपादक से नीचे स्क्रॉल करते हैं तो आपको एक क्षेत्र मिलेगा, जिसे कहा जाता है वर्डप्रेस सेटिंग्स. यह मॉड्यूल आपको चीजों को संशोधित करने की सुविधा देता है श्रेणियाँ, उपयोगकर्ताओं के नाम, पोस्ट के प्रकार, और अधिक.

वर्डप्रेस सेटिंग्स

आप अपने द्वारा पोस्ट की गई वास्तविक वेबसाइट पर भेजने के लिए अपनी पोस्ट में एक चित्रित छवि भी रख सकते हैं। ध्यान रखें कि पद प्रकार ड्रॉपडाउन शामिल है इसलिए आप निर्दिष्ट कर सकते हैं कि आप पोस्ट या पेज बना रहे हैं या नहीं। आपकी वेबसाइट के आधार पर आपके पास अन्य विकल्प भी हो सकते हैं उत्पाद, कूपन, या ए कस्टम पोस्ट प्रकार.

एक बार जब आप पोस्ट को पूरा कर लेते हैं, तो अपनी सभी छवियों को अपलोड करें और अपनी प्रूफरीडिंग प्रक्रिया से गुजरें। CMS कमांडर विंडो के ऊपरी दाएं कोने पर जाएं। यह उन सभी साइटों की सूची प्रदान करता है जिन्हें आपने CMS कमांडर से जोड़ा है। आपके पास इस पोस्ट को उस समूह में प्रकाशित करने का विकल्प है जिसे आपने पहले या केवल एक वेबसाइट पर निर्दिष्ट किया था.

प्रकाशित करना

जिस वेबसाइट पर आप पोस्ट प्रकाशित करना चाहते हैं, उसे चेक करें और हिट करें लेख पोस्ट करें चयनित साइटों के लिए बटन। यह उन साइटों पर लेख को शूट करता है जहां आप बाद में नेविगेट कर सकते हैं और यह देख सकते हैं कि यह कैसा दिखता है.

क्या आप सीएमएस कमांडर के साथ प्रबंधित कर सकते हैं?

चूँकि यह टूल इतना विस्तृत है, इसलिए केवल एक ब्लॉग पोस्ट में कवर करने के लिए बहुत अधिक सुविधाएँ हैं। हालाँकि, मैंने कुछ और सामान्य कार्यों को संकलित किया जो आप CMS कमांडर डैशबोर्ड के साथ कर सकते हैं.

  • एसईओ सेटिंग्स या अपने कंप्यूटर पर लेखों से भरी एक फ़ाइल की तरह थोक सामग्री अपलोड करें
  • सभी पिछली पोस्ट और टिप्पणियां देखें ताकि आप उन्हें संशोधित कर सकें और उपयोगकर्ताओं को जवाब दे सकें
  • उपयोगकर्ताओं को देखें और बनाएं
  • अपने CMS कमांडर डैशबोर्ड पर सभी या कुछ साइटों पर प्लगइन्स इंस्टॉल करें
  • उन सभी या कुछ साइटों के लिए थीम इंस्टॉल करें जिन्हें आपने सक्रिय किया है
  • मैन्युअल और स्वचालित बैकअप करें
  • आपकी एक वेबसाइट का क्लोन
  • नियमित वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन प्रक्रिया से गुजरने के बजाय एक नई साइट बनाएं

कई डैशबोर्ड से वर्डप्रेस साइटों को चलाने में समय लगता है और निराशा होती है। न केवल आपको उन सभी पासवर्डों को टटोलना होगा, बल्कि आपके ब्राउज़र में एक टैब से दूसरे टैब पर कूदने का विचार मुझे परेशान करता है; खासकर यदि आप कोई व्यवसाय चला रहे हैं। कितना समय आप गियर स्विच करके बर्बाद कर रहे हैं?

यदि आप अपनी WordPress साइटों को एक ही डैशबोर्ड से चलाते हैं या यदि आप इसे कई डैशबोर्ड के साथ काम करने का प्रबंधन करते हैं, तो हमें टिप्पणी अनुभाग में बताएं। हमें आपके इनपुट से प्यार है!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map