वर्डप्रेस में पीडीएफ फाइलें कैसे एम्बेड करें

वर्डप्रेस में पीडीएफ फाइलें कैसे एम्बेड करें

ऐसे समय हो सकते हैं जब आप अपनी पोस्ट या पेज में एक पीडीएफ फाइल को एम्बेड करना पसंद करेंगे:


  • एक पुस्तक लेखक पाठकों को एक मुफ्त कॉपी दे सकता है.
  • अपनी वेबसाइट पर उत्पाद कैटलॉग जोड़ने के लिए.
  • ग्राहकों के साथ पीडीएफ प्रारूप में अपने डिजाइन साझा करने के लिए.
  • आप एक ट्रैवल एजेंसी चला रहे हैं और टूर पैकेजों की यात्रा को प्रदर्शित करना चाहते हैं.

लेकिन एक समस्या है!

यद्यपि वर्डप्रेस आपको ऑडियो, वीडियो और निश्चित रूप से छवियों को एम्बेड करने की अनुमति देता है, लेकिन आपके पोस्ट और पेजों में पीडीएफ फाइलों को एम्बेड करना संभव नहीं है। यह सुविधा अभी तक उपलब्ध नहीं है, हो सकता है कि भविष्य में इसे जोड़ा जाएगा.

यदि आप एक पीडीएफ फाइल जोड़ना चाहते हैं, तो आप निम्न का उपयोग करके फाइल को अपलोड कर सकते हैं मीडिया जोड़ो विकल्प, इसे डालें, और उस फ़ाइल का लिंक आपके पृष्ठ पर जुड़ जाएगा। और आपके आगंतुक इसे डाउनलोड कर सकते हैं या अपनी वेबसाइट को छोड़कर वेब ब्राउज़र में फ़ाइल देख सकते हैं.

लेकिन क्या होगा यदि आप अपनी पोस्ट में पीडीएफ फाइलों को एम्बेड करना चाहते हैं और अपने आगंतुकों को अपनी वेबसाइट को छोड़ने के बिना इसे देखने दें? क्या इसका कोई हल है? छोटा जवाब हां है.

तो इस पोस्ट में, मैं दिखाऊंगा कि कैसे आप अपने वर्डप्रेस पोस्ट या पेज में एक पीडीएफ फाइल को एम्बेड कर सकते हैं। आरंभ करने से पहले, आप संभवतः एक अच्छी तरह से प्रारूपित, साफ-सुथरा पीडीएफ दस्तावेज़ बनाना चाहते हैं पीडीएफ संपादक. फिर आप प्लगइन का उपयोग किए बिना या बिना इसे अपने पोस्ट में जोड़ने के लिए तैयार होंगे। आएँ शुरू करें.

एक प्लगइन के साथ एक पीडीएफ फाइल कैसे एम्बेड करें

बहुत सारे प्लगइन्स हैं जो आप अपने वर्डप्रेस पोस्ट में एक पीडीएफ फाइल जोड़ने के लिए उपयोग कर सकते हैं.

हालाँकि, हम नामक एक प्लगइन का उपयोग करेंगे पीडीएफ एंबेडर. यह एक फ्री प्लगइन है जो वर्डप्रेस प्लगइन डायरेक्टरी में उपलब्ध है। इस प्लगइन के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह अपनी नौकरी करने के लिए जावास्क्रिप्ट का उपयोग करता है न कि किसी तीसरे पक्ष की सेवा या आईफ्रेम.

चरण 1: पीडीएफ एंबेडर प्लगइन स्थापित करें

अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉग इन करें और जाएं प्लगइन्स> नया जोड़ें. अब सर्च करें पीडीएफ एंबेडर खोज बॉक्स में। एक बार जब आपको प्लगइन मिल जाए, तो बस इंस्टॉल करें और इसे सक्रिय करें। सरल, यह नहीं होगा?

पीडीएफ एम्बेडर प्लगइन स्थापित करें

चरण 2: प्लगइन को सेटअप करें

यद्यपि आप इस प्लगइन को स्थापित करने के बाद अपनी पीडीएफ फाइलों को एम्बेड करना शुरू कर सकते हैं, आप पहले एम्बेडेड फ़ाइलों को बेहतर दिखने के लिए सेटिंग्स को संशोधित कर सकते हैं। इस प्लगइन के सेटिंग पृष्ठ को खोलने के लिए, पर जाएँ सेटिंग्स> पीडीएफ एंबेडर अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड के बाएं साइडबार से.

पीडीएफ एंबेडर सेटिंग्स

इस प्लगइन का मुफ्त संस्करण आपको निम्नलिखित बदलने की अनुमति देता है:

  • चौड़ाई और ऊंचाई – आप पीडीएफ दर्शक की चौड़ाई और ऊंचाई को संशोधित कर सकते हैं। यह पूर्णांक मान (पिक्सेल में) या स्वीकार करता है अधिकतम (100% चौड़ाई).
  • टूलबार स्थान – इस पीडीएफ दर्शक का टूलबार आपके दर्शकों को ज़ूम इन या आउट करने और अगले या पिछले पृष्ठ पर जाने की अनुमति देता है। आपके पास ऊपर, नीचे, या दोनों पर टूलबार हो सकता है.
  • टूलबार होवर – आप चुन सकते हैं कि क्या आप चाहते हैं कि टूलबार केवल दस्तावेज़ पर माउस होवर पर दिखाई दे या नहीं.

अब, ये सार्वभौमिक सेटिंग्स हैं। लेकिन क्या होगा यदि आप किसी विशिष्ट फ़ाइल की सेटिंग्स बदलना चाहते हैं? वैसे आप शॉर्टकोड की मदद से ऐसा कर सकते हैं। यहाँ एक उदाहरण है:

[pdf-embedder url = “http://yoursite.com/wp-content/uploads/2019/01/April.pdf” चौड़ाई = “500 bar टूलबार =” शीर्ष “टूलबार उपसर्ग =” पर]]

उपरोक्त उदाहरण में, चौड़ाई 500px पर सेट है, टूलबार स्थान शीर्ष पर सेट है, और टूलबार ठीक हो जाएगा। आप टूलबार को नीचे तक भी सेट कर सकते हैं और टूलबार को बंद करने के लिए तय किया गया है.

इस प्लगइन का एक प्रीमियम संस्करण भी है जो डाउनलोड बटन, ट्रैक विचार और डाउनलोड, निरंतर पृष्ठ स्क्रॉलिंग, और एक नई विंडो में खुले लिंक जैसी सुविधाएँ प्रदान करता है.

चरण 3: पीडीएफ फाइल को अपने पोस्ट या पेज में एम्बेड करें

एक बार जब आप सेटिंग्स के साथ हो जाते हैं, तो आप गंदे काम करना शुरू कर सकते हैं। अब, चाहे आप क्लासिक संपादक या गुटेनबर्ग संपादक का उपयोग कर रहे हैं, आप आसानी से वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए इस प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं.

यदि आप उपयोग कर रहे हैं क्लासिक संपादक, एक पीडीएफ फाइल को एम्बेड करना एक छवि या वीडियो के लिए आपके द्वारा किए जाने के समान है.

सबसे पहले, एक नया पोस्ट बनाएं या मौजूदा एक को खोलें और फिर क्लिक करें मीडिया जोड़ो बटन। अब, अपनी पीडीएफ फाइल अपलोड करें, पर क्लिक करें पोस्ट में डालें बटन, और एक शोर्ट आपके पोस्ट में जोड़ा जाएगा.

एंबेड पीडीएफ फाइल क्लासिक संपादक

यह ठीक है – अब आप अपनी पोस्ट का पूर्वावलोकन कर सकते हैं कि यह ठीक से काम कर रहा है या नहीं.

व्हाट अबाउट गुटेनबर्ग संपादक? खैर, पीडीएफ एम्बेडर प्लगइन एक विशिष्ट ब्लॉक के साथ आता है। इसलिए एक नया पोस्ट बनाएं और ऐड ब्लॉक आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद, खोजें पीडीएफ एंबेडर ब्लॉक करें और उसका चयन करें.

एंबेडेड पीडीएफ फाइल गुटेनबर्ग एडिटर

अंत में, अपनी पीडीएफ फाइल को चुनने (या अपलोड) करने के लिए ब्लॉक पर क्लिक करें और आपका काम हो गया.

यहाँ अंतिम परिणाम है, भले ही आप किस संपादक का उपयोग कर रहे हैं:

एंबेडेड पीडीएफ फाइल फाइनल

लोकप्रिय पीडीएफ व्यूअर प्लगइन्स

यद्यपि PDF एंबेडर प्लगइन एक अच्छा काम करता है, लेकिन कुछ विकल्प रखना हमेशा अच्छा होता है। तो चलिए अब मैं कुछ फ्री और प्रीमियम PDF व्यूअर प्लग इन साझा करता हूँ, कोई विशेष क्रम में नहीं:

वर्डप्रेस के लिए पीडीएफ दर्शक

वर्डप्रेस प्लगइन के लिए पीडीएफ दर्शक

जानकारी और डाउनलोड

3900+ से अधिक बिक्री के साथ, वर्डप्रेस के लिए पीडीएफ दर्शक कोडकैनियन पर पीडीएफ दर्शक प्लगइन बेच रहा है। यह पूरी तरह उत्तरदायी और क्रॉस-ब्राउज़र संगत प्लगइन है। यह प्लगइन आपको प्रिंट, डाउनलोड, ज़ूम, पेज नेविगेशन और सामाजिक साझाकरण जैसे विकल्पों को सक्षम या अक्षम करने की अनुमति देता है। आप अपने पीडीएफ पढ़ने वाले आगंतुकों की संख्या को ट्रैक करने के लिए वर्डप्रेस के साथ Google विश्लेषिकी का भी उपयोग कर सकते हैं.

Google ड्राइव एंबेडर

Google ड्राइव एंबेडर प्लगिन

Google ड्राइव एंबेडर एक मुफ्त प्लगइन है जो आपको अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड से अपने Google ड्राइव को एक्सेस करने और पीडीएफ, वर्ड दस्तावेजों या स्प्रैडशीट को अपने पोस्ट या पेज पर एम्बेड करने की अनुमति देता है। हालांकि, इस प्लगइन का उपयोग करने के लिए, आपको इंस्टॉल करना होगा Google Apps लॉगिन साथ ही – इस प्लगइन का उद्देश्य आपके Google ड्राइव को आपकी वर्डप्रेस साइट से जोड़ना है.

अल्गोरी पीडीएफ दर्शक

Algori पीडीएफ दर्शक प्लगइन

पीडीएफ फाइलों को एम्बेड करने के लिए गुटेनबर्ग ब्लॉक प्लगइन की तलाश है? आप Algori PDF Viewer प्लगइन की कोशिश कर सकते हैं। यह मुफ्त प्लगइन Google क्रोम, फ़ायरफ़ॉक्स, सफारी, ओपेरा और इंटरनेट एक्सप्लोरर 11 जैसे हर वेब ब्राउज़र के साथ संगत है। यह आपको एक ही पृष्ठ में कई फ़ाइलों को लोड करने की अनुमति देता है और प्रस्तुति मोड का समर्थन करता है.

Real3D FlipBook WordPress Plugin

Real3D FlipBook WordPress Plugin

जानकारी और डाउनलोड

जैसा कि नाम से पता चलता है, रियल 3 डी फ्लिपबुक पीडीएफ और छवियों को प्रदर्शित करने के लिए एक उत्तरदायी और स्पर्श-अनुकूल 3 डी फ्लिपबुक प्लगइन है। यह एचटीएमएल 5 का उपयोग करके विकसित किया गया है और इसमें फ्लैश के उपयोग की आवश्यकता नहीं है। आप फ्लिप स्पीड, फ्लिप साउंड, जूम लेवल और कैमरा एंगल जैसी सेटिंग्स को कस्टमाइज कर सकते हैं। यह प्लगइन लाइटबॉक्स और फुलस्क्रीन मोड का भी समर्थन करता है.

किसी भी दस्तावेज़ प्लस को एम्बेड करें

किसी भी दस्तावेज़ प्लस को एम्बेड करें

जानकारी और डाउनलोड

एंबेड कोई भी दस्तावेज़ प्लस अपनी तरह का एक प्लगइन है जो आपको वर्डप्रेस वेबसाइटों पर दस्तावेज़ फ़ाइलों (पीडीएफ, वर्ड, पीपीटी, एक्सेल, आदि) को आसानी से अपलोड और एम्बेड करने देता है। प्लगइन विज़ुअल एडिटर के ऊपर एक Document एड डॉक्यूमेंट ’बटन जोड़ता है। यह EAD Plus पॉपअप खोलेगा जहाँ से आप अपने दस्तावेज़ के स्रोत का चयन कर सकते हैं। यह Google ड्राइव, ड्रॉपबॉक्स और Box.com क्लाउड सेवाओं के साथ भी मजबूती से एकीकृत है। आप अपनी वर्डप्रेस साइट के भीतर रह सकते हैं और क्लाउड सेवाओं पर फाइलें अपलोड कर सकते हैं और वहीं से एम्बेड कर सकते हैं.

दस्तावेज़ को अपलोड करने या चुनने के बाद, आप एम्बेड करना चाहते हैं, आपको यह भी चुनने का विकल्प मिलेगा कि आप अपनी फ़ाइल को एम्बेड करने के लिए किस दस्तावेज़ सेवा का चयन करना चाहते हैं। प्लगइन फ़ाइल प्रारूप को स्वचालित रूप से पहचान लेगा और आपको दर्शक को सुझाव देगा। दर्शक अधिकतम 5 से 8MB आकार की फ़ाइल संभाल सकते हैं। बड़ी फ़ाइलों के लिए, डेवलपर्स उन्हें Google ड्राइव पर अपलोड करने और वहां से एम्बेड करने की सलाह देते हैं.

एक प्लगइन के बिना एक पीडीएफ फाइल कैसे एम्बेड करें

ठीक है, यदि आप उन लोगों में से एक हैं जो हमेशा एक प्लगइन के बिना समाधान की तलाश कर रहे हैं, तो यह अनुभाग आपके लिए है। हम निश्चित रूप से अभी तक एक और प्लगइन स्थापित किए बिना वर्डप्रेस पदों और पृष्ठों में एक पीडीएफ फाइल एम्बेड कर सकते हैं.

विचार सरल है – आपको अपनी पीडीएफ फाइल को अपने Google ड्राइव खाते में अपलोड करना होगा और फिर उस फ़ाइल को अपनी साइट में एम्बेड करने के लिए iframe कोड का उपयोग करना होगा। हालांकि यह तरीका सुरक्षित है, लेकिन एकमात्र समस्या यह है कि यह iframes का उपयोग करता है.

चरण 1: के लिए जाओ गूगल ड्राइव और अपने खाते में प्रवेश करें.

चरण 2: पीडीएफ फाइल अपलोड करें जिसे आप अपने वर्डप्रेस पोस्ट में एम्बेड करना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए, पर क्लिक करें नया अपने Google ड्राइव खाते के बाएँ साइडबार से, का चयन करें फाइल अपलोड, और अपने स्थानीय कंप्यूटर से फ़ाइल अपलोड करें.

Google ड्राइव फ़ाइल अपलोड

चरण 3: फ़ाइल को आपके ड्राइव पर अपलोड करने के बाद, फ़ाइल का पूर्वावलोकन करने के लिए उस पर डबल क्लिक करें। अब, ऊपर दाएं कोने में मौजूद 3 वर्टिकल डॉट्स (अधिक क्रियाएं) पर क्लिक करें और चुनें नयी विंडो में खोलिए.

चरण 4: नई विंडो में, मोर एक्शन (शीर्ष दाएं कोने में 3 ऊर्ध्वाधर डॉट्स) पर क्लिक करें और शेयर चुनें.

गूगल ड्राइव पीडीएफ शेयर

चरण 5: एक पॉप-अप जिसे “दूसरों के साथ साझा करें” कहा जाता है, खुल जाएगा। यहां पर, क्लिक करें साझा करने योग्य लिंक प्राप्त करें – यह क्या करता है यह सुनिश्चित करता है कि पीडीएफ फाइल लिंक वाला कोई भी इसे देख सकता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो फ़ाइल निजी रहेगी और आपके वेबसाइट दर्शकों को दिखाई नहीं देगी.

साझा करने योग्य लिंक प्राप्त करें

चरण 6: यदि आप नहीं चाहते कि आपके आगंतुक फ़ाइल डाउनलोड करें या प्रिंट करें और कॉपी टेक्स्ट सुविधा को भी अक्षम कर दें, तो क्लिक करें उन्नत एक ही पॉप-अप विंडो में। विकल्प की जाँच करें जो कहता है – “टिप्पणीकारों और दर्शकों के लिए डाउनलोड, प्रिंट और कॉपी करने के लिए विकल्प अक्षम करें” और क्लिक करें किया हुआ.

Google ड्राइव पीडीएफ में डाउनलोड प्रिंट कॉपी को अक्षम करें

चरण 7: अब यह एम्बेड कोड प्राप्त करने का समय है जिसका उपयोग हम अपने पोस्ट में करेंगे। इसे प्राप्त करने के लिए, फिर से और क्रियाओं पर क्लिक करें, चुनें आइटम एम्बेड करें, और iframe कोड कॉपी करें.

Google डिस्क कॉपी एम्बेड कोड

चरण 8: अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर जाएं और उस पोस्ट या पेज को बनाएं या संपादित करें जहां आप पीडीएफ फाइल को एम्बेड करना चाहते हैं। अब, यदि आप उपयोग कर रहे हैं क्लासिक संपादक, बस टेक्स्ट टैब पर जाएं और कोड पेस्ट करें:

क्लासिक संपादक पाठ टैब

के लिये गुटेनबर्ग संपादक, आपको एक नया ब्लॉक जोड़ना है, कस्टम HTML की खोज करना है, और अंत में, कस्टम HTML ब्लॉक में iframe कोड जोड़ें:

कस्टम HTML ब्लॉक

चरण 9: यह वही है – अब अपनी एम्बेडेड पीडीएफ फाइल की जांच के लिए अपने पोस्ट या पेज का पूर्वावलोकन करें.

वर्डप्रेस में पीडीएफ फाइलों को एम्बेड करने के लिए एंडनोट

वर्डप्रेस आपको अपनी पीडीएफ फाइलों से लिंक करने की अनुमति देता है – लेकिन उन्हें एम्बेड न करें। हालाँकि, यह ट्यूटोरियल उस समस्या को हल करता है। यह दिखाता है कि आप अपनी पीडीएफ फाइलों को अपने पोस्ट या पेज में, अपनी छवियों और वीडियो की तरह, एक प्लगइन का उपयोग किए बिना या बिना कैसे एम्बेड कर सकते हैं.

क्या आपने कभी भी दो तरीकों में से किसी का उपयोग करके अपनी वेबसाइट पर एक पीडीएफ फाइल एम्बेड की है? क्या आपके पास एक वैकल्पिक प्लगइन है और यह मानना ​​है कि यह इस लेख में वर्णित लोगों से बेहतर है? अपने विचार मुझे कमेंट सेक्शन में बताएं.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map