वर्डप्रेस यूजर रोल्स क्या हैं: आप सभी जानना चाहते हैं

वर्डप्रेस यूजर रोल्स: ऑल यू नीड टू नो

क्या आप जानते हैं कि आप अपनी साइट को प्रबंधित करने के लिए अन्य लोगों को एक्सेस दे सकते हैं? वर्डप्रेस उपयोगकर्ता भूमिकाओं का उपयोग करके, आप सुरक्षित रूप से और आसानी से लोगों के साथ सहयोग कर सकते हैं, अपनी साइट और उस सामग्री के विभिन्न पहुँच स्तरों को असाइन कर सकते हैं जो भीतर निहित हैं.


इस लेख में, हम कवर करेंगे कि वर्डप्रेस उपयोगकर्ता भूमिकाएं कैसे काम करती हैं और उन्हें आपकी साइट पर कैसे कॉन्फ़िगर करें.

वर्डप्रेस यूजर रोल्स

इसलिए – वर्डप्रेस यूजर रोल्स क्या हैं और इनका उपयोग किस लिए किया जाता है? जैसा कि नाम से पता चलता है, यह आपकी वर्डप्रेस साइट पर एक अंतर्निहित उपयोगकर्ता प्रबंधन सुविधा है। आप यह परिभाषित कर सकते हैं कि उपयोगकर्ता क्या कार्य कर सकते हैं और प्रदर्शन नहीं कर सकते, और उन्हें भूमिकाओं के अंतर्गत समूहित कर सकते हैं। इसलिए, विशिष्ट साइट प्रबंधन विशेषाधिकारों के साथ एक विशिष्ट भूमिका सौंपी जा सकती है.

वर्डप्रेस छह डिफ़ॉल्ट प्रदान करता है उपयोगकर्ता भूमिका अपनी साइट के प्रबंधन पर आपको अधिक शक्ति देने के लिए। आइए हम उन्हें बेहतर जानते हैं.

सुपर प्रशासक

सुपर प्रशासक की भूमिका केवल तभी होती है जब वर्डप्रेस मल्टीसाइट सुविधा सक्षम है। वे सभी साइट प्रशासकों और मल्टीसाइट नेटवर्क की देखरेख के प्रभारी हैं.

वे सब कुछ प्रबंधित और बदल सकते हैं – साइट बनाने और हटाने से, सामग्री, थीम, प्लगइन्स और प्रोफाइल को नियंत्रित करने के लिए.

जब सुपर प्रशासक की भूमिका सक्षम हो जाती है, तो नियमित व्यवस्थापक के विशेषाधिकार कम हो जाते हैं। वे अब थीम और प्लगइन्स इंस्टॉल नहीं कर सकते हैं लेकिन उन्हें सक्रिय या निष्क्रिय करना चुन सकते हैं.

प्रशासक

व्यवस्थापकों के पास पूरी शक्ति है कि वे न केवल आपकी साइट के संचालन का प्रबंधन करें बल्कि अन्य भूमिकाएँ भी प्रदान करें.

वे सामग्री बना सकते हैं, हटा सकते हैं, समीक्षा कर सकते हैं, संपादित कर सकते हैं और सामग्री प्रकाशित कर सकते हैं, प्लगिन और थीम प्रबंधित कर सकते हैं, यहां तक ​​कि कोड भी संपादित कर सकते हैं। इस भूमिका में अन्य उपयोगकर्ता भूमिकाओं को अनुकूलित करने का भी अधिकार है.

आप अपनी साइट के व्यवस्थापक हो सकते हैं, या किसी और को नियुक्त कर सकते हैं। हालाँकि, अगर आप इस कार्य को दूसरों को सौंपना चाहते हैं तो सावधान रहें। किसी ऐसे व्यक्ति को चुनना महत्वपूर्ण है जिस पर आप भरोसा करते हैं.

संपादक

संपादकों के पास आपकी साइट की सभी सामग्री और उसकी विशेषताओं को प्रबंधित करने के लिए पूर्ण पहुंच है.

वे अपने स्वयं के पोस्ट के साथ-साथ अन्य लेखकों द्वारा बनाए गए बना सकते हैं, हटा सकते हैं, उनकी समीक्षा कर सकते हैं और प्रकाशित कर सकते हैं। संपादक टिप्पणियों, पोस्ट श्रेणियों और लिंक का प्रबंधन भी कर सकते हैं। इस भूमिका वाले उपयोगकर्ता आमतौर पर लेखकों और योगदानकर्ताओं की निगरानी करते हैं.

लेखक

सम्पूर्ण सामग्री अनुभाग पर पूर्ण नियंत्रण रखने वाले संपादकों के विपरीत, लेखकों का केवल अपने स्वयं के पदों पर पूर्ण नियंत्रण होता है। उनके पास अपने स्वयं के पोस्ट बनाने, संपादित करने, हटाने और प्रकाशित करने का अधिकार है। इसके अतिरिक्त, वे अपने स्वयं के उपयोगकर्ता प्रोफ़ाइल को संपादित कर सकते हैं.

योगदान देने वाला

लेखकों के समान, योगदानकर्ता अपनी पोस्ट और प्रोफाइल बनाने और संपादित करने में सक्षम हैं। दोनों के बीच मुख्य अंतर यह है कि योगदानकर्ता अपने पदों को प्रकाशित नहीं कर सकते हैं.

ग्राहक

यह भूमिका केवल पोस्ट पढ़ सकती है और उनकी व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल को प्रबंधित कर सकती है.

मूल रूप से, सभी आगंतुक ग्राहक के रूप में नियुक्त किए बिना पदों को पढ़ सकते हैं। हालांकि, आप उपयोगकर्ताओं को विशेष सामग्री तक पहुंच प्रदान करके ग्राहक बनने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं जो केवल उनके द्वारा देखे जा सकते हैं.

उपयोगकर्ता रोल्स को सेट करने से पहले की जाने वाली बातें

उपयोगकर्ता की भूमिकाओं को निर्धारित करने के लिए कुछ अच्छे अभ्यास हैं जिनका आपको पालन करना चाहिए.

आपकी साइट का बैकअप लें

किसी भी परिवर्तन करने से पहले अपनी वर्डप्रेस साइट का बैकअप लेना सबसे महत्वपूर्ण है। आप न केवल अपने होस्टिंग सर्वर से डेटाबेस को पुनर्स्थापित कर सकते हैं, बल्कि जब भी ज़रूरत हो, अपने स्थानीय डिस्क से बैकअप फ़ाइल अपलोड करें। आप इसकी जांच कर सकते हैं HostingWiki पोस्ट ठीक से कैसे करना है.

यदि एकाधिक उपयोगकर्ता भूमिकाओं में संक्रमण किसी भी समस्या या सुरक्षा खतरों का कारण बनता है तो आप अपनी साइट को अपनी पिछली स्थिति में आसानी से पुनर्स्थापित कर सकते हैं.

उपयुक्त भूमिकाओं की नियुक्ति करें

भूमिकाओं को निर्दिष्ट करने से पहले आपको उपयोगकर्ता विशेषाधिकारों पर विचार करना होगा। उपयोगकर्ताओं को चुनें और क्या नहीं कर सकते.

अपने आप से पूछें, “क्या आप उपयोगकर्ताओं पर भरोसा करते हैं?”, “क्या वे आपकी वर्डप्रेस साइट को लिखने, समीक्षा करने, संपादित करने, प्रकाशित करने या बनाए रखने जा रहे हैं?”, “क्या उनका आपके वर्डप्रेस साइट पर पूर्ण नियंत्रण या आंशिक नियंत्रण होगा?”, आदि। फिर, आप भूमिकाओं को अधिकृत करना शुरू कर सकते हैं.

ऐसा करने से, वर्कफ़्लो को नियंत्रित करना और प्रत्येक उपयोगकर्ता की भूमिका एक हवा बन जाती है। इसके अलावा, आपको यह जानकर आराम होगा कि आपकी साइट का संचालन और प्रबंधन सही हाथों में है.

उपयोगकर्ता रोल्स को कॉन्फ़िगर करने के लिए सर्वोत्तम अभ्यास

आपकी वर्डप्रेस उपयोगकर्ता भूमिकाओं को प्रबंधित करने के तीन तरीके हैं.

अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड से उपयोगकर्ताओं को जोड़ें

WordPress में New User Add करें

अपने डैशबोर्ड से उपयोगकर्ताओं को जोड़ने, संपादित करने और हटाने के लिए इन चरणों का पालन करें:

  1. अपने डैशबोर्ड के व्यवस्थापक क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद, उपयोगकर्ता चुनें और नया विकल्प जोड़ें चुनें.
  2. नए उपयोगकर्ता के व्यक्तिगत विवरण, पासवर्ड कॉन्फ़िगरेशन और निर्दिष्ट भूमिका के साथ फ़ॉर्म भरें। फिर, इसे बचाने के लिए Add New User बटन पर क्लिक करें.
  3. एक बार जोड़ने के बाद, आप ड्रॉपडाउन मेनू से सभी उपयोगकर्ताओं का चयन करके उपयोगकर्ता को संपादित या हटा सकते हैं.

WordPress User को Edit या Delete करें

उपयोगकर्ता भूमिकाओं पर अधिक नियंत्रण पाने के लिए आपको अन्य दो विधियों में से एक का उपयोग करना होगा.

अपने टेम्पलेट फ़ाइल पर मैन्युअल रूप से संशोधित कोड

यदि आप उपयोगकर्ता की भूमिकाओं को कॉन्फ़िगर करते समय अधिक विकल्प रखना चाहते हैं, तो अपनी वर्डप्रेस साइट की टेम्प्लेट फ़ाइल को ट्विक करना और ट्यून करना उत्तर है। अपनी फ़ंक्शन.php फ़ाइल में कोड फ़ंक्शन सम्मिलित करके भूमिकाएँ संशोधित करें.

उपयोगकर्ता की भूमिकाओं और उनकी क्षमताओं को अनुकूलित करने के लिए वर्डप्रेस पाँच कोड फ़ंक्शंस प्रदान करता है, वे हैं:

  • add_role () – एक भूमिका जोड़ने के लिए
  • remove_role () – एक भूमिका को हटाने के लिए
  • add_cap () – एक निश्चित भूमिका के लिए एक क्षमता जोड़ने के लिए
  • remove_cap () – एक निश्चित भूमिका से एक क्षमता निकालने के लिए
  • get_role () – एक निश्चित भूमिका की क्षमताओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए.

वास्तविक आदेश लिखते समय, आपको अतिरिक्त रूप से भरना होगा:

  • भूमिका – भूमिका का नाम
  • प्रदर्शित होने वाला नाम – वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर भूमिका का नाम क्या होगा
  • क्षमताओं – विशेषाधिकारों की भूमिका होगी। यदि आप कई क्षमताओं को जोड़ना चाहते हैं, तो आपको एक सरणी का उपयोग करने की आवश्यकता होगी.

एक उदाहरण के रूप में, प्रकाशक नाम की एक भूमिका जोड़ें, जो पोस्ट और पेज प्रकाशित कर सकते हैं:

add_role ('प्रकाशक', __)
'प्रकाशक'),
सरणी (
'publish_posts' => सच है,
'publish_pages' => सच है,
)
);

आधिकारिक वर्डप्रेस पर जाएं ज़ाब्ता उपलब्ध क्षमता सूची देखने के लिए.

मैन्युअल रूप से वर्डप्रेस रोल जोड़ें

कोड का उपयोग शुरू करने के लिए, इन चरणों का पालन करें:

  1. एक बार जब आप कोड स्निपेट संरचित कर लेते हैं, तो अपने व्यवस्थापक क्षेत्र पर जाएं और प्रकटन मेनू खोलें.
  2. ड्रॉप-डाउन मेनू से थीम संपादक पर क्लिक करें, उस विषय का चयन करें जिसे आप संपादित करना चाहते हैं, और अपने फ़ंक्शन खोलें.
  3. फ़ाइल के नीचे कोड स्निपेट चिपकाएँ.
  4. अंत में, अपडेट फ़ाइल पर क्लिक करें.

कोड स्निपेट के साथ सावधान रहें, क्योंकि यह उचित सिंटैक्स के बिना लिखे जाने पर समस्या पैदा कर सकता है.

एक उपयोगकर्ता भूमिका प्लगइन का उपयोग करें

क्षमता प्रबंधक संवर्धित प्लगिन

कोड के माध्यम से वर्डप्रेस उपयोगकर्ता भूमिकाओं को मैन्युअल रूप से अनुकूलित करते हुए आपको सबसे अधिक नियंत्रण मिलता है, यदि आपके पास कोडिंग कौशल नहीं है तो यह जोखिम भरा हो सकता है। वैकल्पिक रूप से, आप बस एक प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं क्षमता प्रबंधक बढ़ाया.

न केवल प्लगइन आपको डिफ़ॉल्ट वर्डप्रेस उपयोगकर्ता भूमिकाओं को कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देता है, बल्कि यह आपकी आवश्यकताओं के आधार पर कस्टम उपयोगकर्ता अनुमतियों को भी जोड़ता है.

क्षमता प्रबंधक संवर्धित विकल्प पैनल

एक बार प्लगइन स्थापित और सक्रिय हो जाने के बाद, आप अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड से उपयोगकर्ता भूमिकाओं को अनुकूलित कर सकते हैं। दबाएं उपयोगकर्ता मेनू, और चयन करें क्षमताओं. फिर, आपको एक संपादक दिखाई देगा जो आपको भूमिका निर्धारित करने और क्षमता जोड़ने देगा.

उपयोगकर्ता रोल फ़ीचर का प्रभावी ढंग से उपयोग करने पर सुझाव

जब आपकी साइट पर कई लोगों के साथ सहयोग करते समय उपयोगकर्ता भूमिका अविश्वसनीय रूप से उपयोगी होती है, तो यह स्वाभाविक रूप से कम सुरक्षित होता है। एक साधारण दुर्घटना, जैसे सार्वजनिक कंप्यूटर पर सहेजे गए पासवर्ड को छोड़ना, बड़े मुद्दों का कारण बन सकता है। आपकी साइट को सुरक्षित रखने के लिए यहां कुछ चीजें दी गई हैं:

  • प्लगइन्स का उपयोग करें – यह आपको आसानी से परिवर्तन की आवश्यकता होने पर उपयोगकर्ता भूमिकाओं का प्रबंधन करने देता है, या यहां तक ​​कि सुरक्षा प्लगइन की मदद से उपयोगकर्ताओं को लॉग आउट करने के लिए मजबूर करता है (जैसे सभी एक WP में).
  • विशेषाधिकारों के साथ उपयोगकर्ताओं की संख्या को सीमित करें – अपनी साइट के नियंत्रण के लिए अनन्य पहुँच रखें। यह तय करने के लिए समय निकालें कि उपयोगकर्ता को वास्तव में किन क्षमताओं की आवश्यकता है.
  • संदिग्ध उपयोगकर्ताओं को निरुपित करें – वेबसाइट के दुरुपयोग, पाशविक बल के हमलों और अन्य हैकिंग प्रयासों से बचने के लिए, लंबे समय से निष्क्रिय उपयोगकर्ताओं या उन लोगों को हटाने के लिए सबसे अच्छा है जो बार-बार असफल रूप से लॉग इन करने की कोशिश कर रहे हैं।.

यदि आप इन युक्तियों को लागू करते हैं, तो हमारा मानना ​​है कि आपकी साइट का उपयोगकर्ता प्रबंधन सुरक्षित और मजबूत होगा.

अंतिम नोट्स

आपकी साइट के संचालन को बनाए रखने के लिए वर्डप्रेस की डिफ़ॉल्ट उपयोगकर्ता भूमिकाएँ काफी लाभदायक हैं। आप छह अलग-अलग भूमिकाएँ निभा सकते हैं, अर्थात्:

  • प्रशासक – साइट के रखरखाव और सामग्री को पूरी तरह से प्रबंधित करें
  • संपादक – लेखकों और सामग्री प्रबंधन की पूरी तरह से देखरेख करें
  • लेखक – केवल अपने स्वयं के पदों के लिए जिम्मेदार है
  • योगदान देने वाला – केवल उनकी पोस्ट की सामग्री को बनाने और संपादित करने में सक्षम है
  • ग्राहक – केवल पोस्ट पढ़ने में सक्षम है
  • सुपर प्रशासक – पूरी तरह से एक वर्डप्रेस मल्टीसाइट नेटवर्क का प्रबंधन करता है

सुनिश्चित करें कि आपने अपनी साइट का बैकअप ले लिया है और क्षमताओं को आधिकारिक रूप से निर्दिष्ट करने से पहले उपयुक्त भूमिकाओं पर विचार किया है.

आप अपने डैशबोर्ड के व्यवस्थापक क्षेत्र से उपयोगकर्ताओं को जोड़ सकते हैं, संपादित कर सकते हैं और हटा सकते हैं। ऐसा करने के लिए, अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर जाएं → उपयोगकर्ता → नया जोड़ें.

इसके अतिरिक्त, आप अपनी थीम के फंक्शन्स.php फ़ाइल को संशोधित करके भूमिकाओं को मैन्युअल रूप से अनुकूलित कर सकते हैं.

हालांकि, वर्डप्रेस प्लगइन का उपयोग करके उपयोगकर्ता भूमिकाओं को अनुकूलित करना एक बेहतर विकल्प हो सकता है। हम सलाह देते हैं क्षमता प्रबंधक बढ़ाया कुछ क्लिकों के साथ उपयोगकर्ता भूमिकाओं को जोड़ने, हटाने, संपादित करने और अनुकूलित करने के लिए प्लगइन.

अंत में, उपयोगकर्ता भूमिकाओं की संख्या को सीमित करना और संदिग्ध उपयोगकर्ताओं को अनसाइन करना याद रखें.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map