मीडियम से वर्डप्रेस में ब्लॉग कैसे मूव करें

मीडियम से वर्डप्रेस में ब्लॉग कैसे मूव करें

माध्यम ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म और सोशल नेटवर्क के बीच एक हाइब्रिड है। मध्यम में बी 2 बी भागीदारी के प्रमुख सोफी मौरा इसे एक सामाजिक सामग्री मंच कहते हैं। उन्हीं के शब्दों में, “माध्यम एक ऐसा स्थान है जहाँ शब्द मायने रखते हैं” इसलिए यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि मध्यम ब्लॉगर्स के पक्षधर हैं, लेकिन लोकप्रियता के मामले में यह अभी भी वर्डप्रेस से पीछे है.


वर्डप्रेस रहता है सबसे लोकप्रिय हर महीने वर्डप्रेस पर प्रकाशित 70 मिलियन नए ब्लॉग पोस्ट के साथ सभी का ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म। तीसरे पक्ष के मंच पर प्रकाशन की नियंत्रण और अनिश्चितता की कमी के परिणामस्वरूप लोगों ने वर्डप्रेस को मीडियम से स्थानांतरित कर दिया है, आखिरकार, कोई भी ब्लॉगर “ब्लैक मिरर” के एपिसोड में खुद को नहीं ढूंढना चाहता है, जिसमें उनके नियंत्रण पर कोई नियंत्रण नहीं है। भाग्य या कर्म। स्लैक, द एवल, फिल्म स्कूल अस्वीकार सहित कई उद्योग के दिग्गजों ने अपने प्रकाशनों को मध्यम से वर्डप्रेस पर चित्रित किया है.

मीडियम से वर्डप्रेस पर मूव बनाना

मीडियम के साथ ब्लॉगिंग करने के अपने फायदे हैं। यह एक बिल्ट-इन वितरण चैनल प्रदान करता है, जो सगाई-आधारित एल्गोरिथ्म का उपयोग करके नए दर्शकों तक पहुंचना आसान बनाता है .. साथ ही यह समय-समय पर अपने समुदाय को ईमेल करता है, जिससे व्यापक दर्शकों तक पहुंचने की संभावना बढ़ जाती है। मध्यम भी संभावित खोज परिणामों को बढ़ावा देता है क्योंकि यह डोमेन रैंकिंग 94 है (जो विकिपीडिया से भी आगे है)। चूंकि यह पहले से ही मोबाइल ऑप्टिमाइज़्ड है और इसमें एक समर्पित ऐप भी है, इसलिए ब्लॉगर्स को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है एक उत्तरदायी वेबसाइट डिजाइन करना उनके ब्लॉग के लिए। और चूंकि माध्यम एक स्व-होस्टेड प्लेटफ़ॉर्म है, इसलिए किसी तकनीकी कौशल की आवश्यकता नहीं है। ब्लॉगर्स को किसी भी तकनीकी, होस्टिंग-संबंधित समस्याओं से नहीं निपटना है.

कई लाभों के बावजूद, मध्यम सभी इंद्रधनुष और गेंडा नहीं हैं। यह लचीलेपन और कस्टमाइज़बिलिटी के लिए कोई मेल नहीं है जो वर्डप्रेस प्रदान करता है। सामग्री और मुद्रीकरण रणनीतियों पर नियंत्रण, सदस्यता लेने के लिए कस्टम डिज़ाइन CTAs की क्षमता, एसईओ रैंकिंग में वृद्धि और प्रतियोगी की सामग्री के लिए दर्शक के विचलित होने की कम संभावनाएं वर्डप्रेस को माध्यम से स्विच करने के लिए प्रमुख कारण हैं। यदि इनमें से कोई भी आपके लिए लागू होता है, तो आगामी गाइड आपको अपने ब्लॉग को वर्डप्रेस पर स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक होगा.

WordPress.com या WordPress.org, और क्या अंतर है?

वर्डप्रेस.कॉम वर्डप्रेस द्वारा फ्रीमियम वेबसाइट होस्टिंग सेवा है, जबकि वर्डप्रेस.कॉम एक स्व-होस्टेड सेवा है। WordPress.com की मुफ्त योजना आपको अपना स्वयं का कस्टम डोमेन नाम नहीं देती है और आपको केवल एक उप डोमेन मिलता है। आपका साइट URL name.wordpress.com/ के रूप में दिखाई देगा, जो पाठकों को पेशेवर नहीं लगता है और आपके व्यक्तिगत ब्रांड को बाधित करता है.

WordPress.com ब्लॉग का मुद्रीकरण भी एक चुनौती बन जाता है क्योंकि आप किसी भी सहबद्ध विपणन कार्यक्रम को नहीं चला सकते हैं या विज्ञापन नेटवर्क जैसे विज्ञापन नेटवर्क के माध्यम से सीधे विज्ञापन पोस्ट नहीं कर सकते हैं। आप अपने ट्रैफ़िक को मुद्रीकृत करने के लिए वर्डप्रेस के लाभ-साझाकरण कार्यक्रम, वर्डएड्स के लिए पंजीकरण कर सकते हैं। ब्लॉग पर प्लगइन्स को जोड़ने के लिए अनुकूलन और क्षमता की सीमाएं भी हैं जो आपको प्रतिबंधात्मक लग सकती हैं.

दूसरी ओर, वर्डप्रेस.org, अधिक विश्वसनीय है, आपको उन पूर्ण विशेषताओं तक पहुंच प्रदान करता है जो वर्डप्रेस प्रदान करता है और आपको अपने ग्राहकों को विकसित करने और अपने ब्लॉग को मुद्रीकृत करने देता है। तो इस पोस्ट में हम कवर करेंगे कि कैसे आप अपने मीडियम ब्लॉग को वर्डप्रेस की ओर ले जाएं। वर्डप्रेस की असली ताकत हासिल करने के लिए वर्डप्रेस डॉट कॉम (वर्डप्रेस डॉट ओआरजी डॉट ओआरजी की पूरी तुलना करें।).

अपने मीडियम ब्लॉग को वर्डप्रेस पर कैसे ले जाएँ?

माध्यम एक आत्म-निहित पारिस्थितिकी तंत्र है, इसलिए आपके ब्लॉग की सामग्री को माध्यम से वर्डप्रेस तक ले जाना एक सीधी प्रक्रिया नहीं है। निर्यात फ़ाइल प्रारूप XML नहीं है, लेकिन HTML है। मध्यम आरएसएस के क्षेत्र भी सामान्य आरएसएस सम्मेलनों का पालन नहीं करते हैं, लेकिन सही उपकरणों और अपनी आस्तीन के बारे में जानकारी के साथ, आप इसे न्यूनतम प्रयासों के साथ कर सकते हैं.

अपने मीडियम ब्लॉग को वर्डप्रेस में शिफ्ट करने के लिए यहाँ स्टेप बाय स्टेप गाइड है.

1. अपने ब्लॉग के लिए एक कस्टम डोमेन नाम प्राप्त करें

GoDaddy डोमेन नाम खोज

एक स्व-होस्टेड वर्डप्रेस ब्लॉग होने का पहला चरण एक कस्टम डोमेन नाम है। डोमेन नाम वह URL है जो इंटरनेट पर आपकी वेबसाइट का पता है। चूंकि माध्यम अब कस्टम डोमेन प्रदान नहीं करता है, इसलिए संभावना है कि आपके पास अपने मध्यम ब्लॉग के लिए पंजीकृत डोमेन नाम नहीं है.

ऐसे कई विक्रेता हैं जहां से आप अपने ब्लॉग के लिए एक डोमेन नाम खरीद सकते हैं (उदाहरण के लिए, GoDaddy के पास पहले साल के लिए सिर्फ 4.99 डॉलर में प्रीमियम डोमेन नाम को प्रचारित करने का प्रोमो है)। यदि आपके पास पहले से ही एक डोमेन नाम पंजीकृत है, तो आपको बस इतना करना है कि आप अपने DNS (डोमेन नाम सिस्टम) को वर्डप्रेस साइट पर पुनः निर्देशित करें। यदि आपको सहायता की आवश्यकता हो तो आप हमारे वर्डप्रेस DNS गाइड का उपयोग कर सकते हैं.

एक डोमेन नाम का चयन करते समय हम आपके वर्डप्रेस साइट की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए SSL जोड़ने और HTTPS प्रोटोकॉल का चयन करने का भी सुझाव देते हैं। न केवल यह आपके ब्लॉग को अधिक भरोसेमंद बनाता है, बल्कि यह आपको Google खोज रैंकिंग में थोड़ी वृद्धि भी दे सकता है.

2. अपनी वेब होस्टिंग सेट करें

आपकी वर्डप्रेस साइट को स्टोर करने के लिए सर्वर स्पेस की आवश्यकता होती है और वेब होस्टिंग कंपनियां आपके लिए यह काम करती हैं। अलग-अलग मूल्य सीमा वाले कई वर्डप्रेस संगत होस्टिंग प्रदाता हैं जो आप चुन सकते हैं। सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस होस्टिंग विकल्पों पर यह गाइड विभिन्न प्रकार के होस्टिंग को कवर करता है और कंपनियां WPExplorer प्रत्येक के लिए सिफारिश करती हैं.

अधिकांश वेब होस्टिंग कंपनियां आपको स्पष्ट रूप से बताती हैं कि उनकी सेवाएं वर्डप्रेस के अनुकूल हैं या नहीं। वर्डप्रेस वेबसाइट होस्टिंग को PHP संस्करण 7.3 और ऊपर और MySQL संस्करण 5.6 और वर्डप्रेस होस्टिंग (लेखन के समय) का समर्थन करने की आवश्यकता है। हालांकि अधिकारी को दोबारा जांचना एक अच्छा विचार है वर्तमान वर्डप्रेस आवश्यकताओं बस तसल्ली के लिए.

आपके जीवन को आसान बनाने के लिए, हम यदि संभव हो तो प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग का उपयोग करने का सुझाव देते हैं। प्रबंधित होस्टिंग के साथ, आपको वर्डप्रेस को स्थापित करने या बनाए रखने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि होस्टिंग कंपनी आपके लिए इसका ध्यान रखेगी। उल्लेखनीय प्रबंधित होस्टिंग कंपनियाँ जिनमें हम अनुशंसा करते हैं, उनमें WP इंजन, Kinsta और Media Temple शामिल हैं.

3. वर्डप्रेस इनस्टॉल करें

यदि आप साझा, क्लाउड या वीपीएस योजना के लिए प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग को फोरगो करने का निर्णय लेते हैं तो आपको अपने सर्वर पर वर्डप्रेस स्थापित करना होगा। वर्डप्रेस होस्टिंग कंपनियों के अधिकांश आप सी-पैनल में एक-क्लिक इंस्टॉलेशन की पेशकश करके वर्डप्रेस स्थापित करने की अनुमति देते हैं। यदि नहीं, तो अपनी योजना के लिए ऑनलाइन दस्तावेज़ देखें या स्थापना प्रक्रिया को हल करने के लिए होस्टिंग सहायता टीम से संपर्क करें.

4. माध्यम से निर्यात लेख

आपके माध्यम ब्लॉग की सामग्री को निर्यात करना HTML प्रारूप में होता है न कि XML में। RSS फ़ीड परंपराओं में अंतर और वर्डप्रेस.ऑर्ग के लिए सामग्री का आयात करना एक चुनौती है और प्रारूप असंगतता का मुकाबला करने के लिए आपको एक गोलमेज दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता होगी.

सामग्री का निर्यात करना स्वयं एक आसान काम है। आपको बस उपयोगकर्ता सेटिंग्स खोलने की जरूरत है, “खाता” अनुभाग पर क्लिक करें और नीचे स्क्रॉल करें और “अपनी जानकारी डाउनलोड करें” पर क्लिक करें। आपके द्वारा साझा किए गए सभी ब्लॉग और सामग्री की .zip फ़ाइल, आपके पास मौजूद पोस्ट और ड्राफ्ट, आपके प्रोफाइल पेज पर उपलब्ध जानकारी को HTML फ़ाइलों के रूप में आपके पंजीकृत ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा।.

माध्यम से लेख निर्यात करें

ईमेल प्राप्त होने के 24 घंटे बाद तक लिंक सक्रिय रहेगा। माध्यम आपको उस ईमेल आईडी को बदलने का विकल्प भी देता है जब आप उससे अपनी सामग्री निर्यात करते हैं.

5. वर्डप्रेस में लेख आयात करें

WordPress.org के लिए, आप एक वर्डप्रेस मीडियम इंपोर्टेंट टूल में मीडियम फाइल चला सकते हैं जो फाइल को और वर्डप्रेस रेडी फॉर्मेट में कनवर्ट करता है। अपनी वर्डप्रेस साइट के एडमिन सेक्शन में जाएं और टूल्स पर क्लिक करें और इम्पोर्ट चुनें। एक बार जब आप का चयन WordPress आयातक प्लगइन और इसे स्थापित करें, आपको बस “रन आयातक” पर क्लिक करना है और इसे लॉन्च करना है.

वर्डप्रेस में लेख आयात करना

इसे पूरा करने का दूसरा तरीका यह है कि आप अपने माध्यम फीड URL के लिए कच्चे कोड का उपयोग करें। एक बार जब आप पेज कोड पर पहुंच जाते हैं और पेज पर राइट क्लिक करके इसे अपने कंप्यूटर में सेव करते हैं, तो एक XML फाइल बन जाती है। वर्डप्रेस में XML फ़ाइल डाउनलोड प्लगइन का उपयोग करके, आप अपने मध्यम ब्लॉग पोस्ट की सभी सामग्री को वर्डप्रेस में प्राप्त कर सकते हैं.

मध्यम ब्लॉग फ़ीड का उपयोग करके आयात करें

तीसरा तरीका, हालांकि एक गोल चक्कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप WordPress.com में मध्यम फ़ाइलों को आयात कर सकते हैं और फिर WordPress.com फ़ाइलों (जो XML प्रारूप में हैं) को निर्यात किया जा सकता है और फिर WordPress.org में आयात किया जा सकता है। यह समझा जा सकता है कि क्या आप सभी हुप्स के माध्यम से कूदना नहीं चाहते हैं और इस तरह से काम कर सकते हैं, लेकिन यह जानकर कि आपको यह विकल्प पसंद नहीं है.

6. WordPress में मीडिया सामग्री प्राप्त करें

सामग्री आयात करते समय, वर्डप्रेस आयातक आपको एक लेखक को असाइन करने के लिए संकेत देता है। आप या तो लेखक प्रोफ़ाइल को माध्यम से आयात कर सकते हैं या एक नया प्रोफ़ाइल बना सकते हैं। पसंद आप पर निर्भर है.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि मध्यम निर्यात फ़ाइल में आपके ब्लॉग पोस्ट में आपके द्वारा उपयोग की जा सकने वाली छवियां शामिल नहीं हैं। निर्यात की गई फाइलें HTML प्रारूप में हैं जो कि माध्यम के स्वयं के CDN (सामग्री वितरण नेटवर्क) का उपयोग करके वितरित की गई छवियों के साथ हैं। इसका मतलब है कि अपने WordPress ब्लॉग पर अपनी छवियों को होस्ट करने के लिए आपको बाहरी आयातक का उपयोग करना होगा या उन्हें अपने ब्लॉग पोस्ट में मैन्युअल रूप से अपलोड करना होगा.

7. जहाँ आवश्यकता हो, URL रीडायरेक्ट जोड़ें

पूर्व में मध्यम उपयोगकर्ताओं को उनके कस्टम डोमेन हैं, इसलिए एक WordPress साइट पर मध्यम पदों को पुनर्निर्देशित करने की संभावना थी। अपने नए WordPress सर्वर के लिए अपने डोमेन नाम को इंगित करने के बाद, आपको बस एक पुनर्निर्देशन प्लगइन का उपयोग करने की आवश्यकता है। स्रोत URL के रूप में मध्यम URL और लक्ष्य के रूप में नया WordPress URL जोड़ें। प्लगइन्स पसंद है Yoast SEO यह सुविधा प्रदान करें, इसलिए अपने डैशबोर्ड से प्रबंधित करना आसान है.

सरल WooCommerce टिप्स: आउट ऑफ स्टॉक उत्पादों के लिए योस्ट एसईओ रीडायरेक्ट

यदि आपके पास एक मध्यम.कॉम डोमेन है, तो वर्तमान में आपके माध्यम से अपने नए WordPress ब्लॉग पर URL रीडायरेक्ट सेट करने का कोई तरीका उपलब्ध नहीं है.

अब जब आप अपने ब्लॉग को वर्डप्रेस में स्थानांतरित कर चुके हैं, तो आपके ब्लॉग को कस्टमाइज़ करने के लिए यह सब करना बाकी है एक विषय के साथ और कुछ उपयोगी प्लगइन्स.

8. एक WordPress विषय के साथ अपने डिजाइन को अनुकूलित करें

वर्डप्रेस थीम के साथ अपने डिजाइन को अनुकूलित करें

डिफ़ॉल्ट रूप से, वर्डप्रेस आपके वर्डप्रेस डैशबोर्ड (उपस्थिति> थीम्स) के तहत उपलब्ध मुफ्त वर्डप्रेस विषयों की एक विशाल विविधता प्रदान करता है। और हजारों प्रीमियम वर्डप्रेस थीम हैं जिनमें और भी अधिक विशेषताएं हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि कहां से शुरू करें, तो यहां वर्डप्रेस ब्लॉगिंग थीम के लिए हमारे कुछ शीर्ष पिक के साथ शुरुआत करें.

किसी भी मामले में, एक विषय चुनें जो आपके ब्लॉग के बारे में प्रतिध्वनित करता है और आपकी व्यक्तिगत ब्रांड पहचान के साथ मिश्रण करता है। एक बार जब आप थीम स्थापित कर लेते हैं, तो नेविगेशन मेनू सेट करना न भूलें और अपने साइडबार या फुटर में विगेट्स जोड़ें (इस थीम पर निर्भर करता है)। आगंतुकों के लिए एक सुव्यवस्थित नेविगेशन मेनू ब्लॉग पर अपना रास्ता खोजने के लिए सहायक है.

9. सहायक प्लगइन्स चुनें और जोड़ें

सहायक प्लगइन्स चुनें और जोड़ें

जबकि वर्डप्रेस पर चुनने के लिए आपके पास कई प्लगइन्स हैं (बस अपने डैशबोर्ड से प्लग इन करने के लिए नए जोड़ें> उन्हें नेविगेट करें), जो आप एक बुद्धिमान रणनीति नहीं कर सकते हैं उससे अधिक चबाकर। बहुत से प्लगइन संघर्षों को जन्म दे सकते हैं जो बदले में आपकी साइट को तोड़ सकते हैं। इसलिए चुनें और चुनें और जिन्हें आप महसूस करते हैं वे आपके ब्लॉग के लिए बिल्कुल आवश्यक हैं.

हम आमतौर पर जैसे एक अनुकूलन प्लगइन का उपयोग करने की सलाह देते हैं Yoast SEO, जैसे स्पैम फ़िल्टर Akismet, और एक सुरक्षा प्लगइन जैसे iThemes Security या VaultPress. इसके अलावा, इवेंट कैलेंडर, ई-कॉमर्स स्टोर, लाइव चैट और बहुत कुछ के लिए बहुत सारे प्लगइन्स हैं। इसे कुछ सोचें और आपके लिए सबसे अच्छा प्लगइन्स चुनें.


अपने ब्लॉग को मीडियम से वर्डप्रेस पर ले जाना एक जटिल काम की तरह लग सकता है। लेकिन दिन के अंत में जब आप इसे करने के लिए नीचे आते हैं, तो आप पाएंगे कि यह कठिन नहीं है – भले ही यह एक विस्तृत प्रक्रिया हो। एक बार जब आप समाप्त कर लेते हैं, तो अपनी साइट का पूरा रन-वे करें। सुनिश्चित करें कि सभी आंतरिक और बाहरी लिंक जगह में हैं और ठीक से काम कर रहे हैं और वर्डप्रेस की पेशकश की गई स्वतंत्रता और लचीलेपन का पूरी तरह से उपयोग करने के लिए तैयार रहें।.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me