अपडेट करने के लिए क्विक गाइड वर्डप्रेस – क्यों और कैसे अपडेट करें

अपडेट करने के लिए क्विक गाइड वर्डप्रेस - क्यों और कैसे अपडेट करें

हम सभी जानते हैं कि वर्डप्रेस एक लोकप्रिय सामग्री प्रबंधन प्रणाली है, जो उपयोगकर्ताओं को आसानी से ब्लॉग और वेबसाइट स्थापित करने में मदद करने के लिए ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर का उपयोग करता है। किसी भी अन्य सॉफ़्टवेयर की तरह, यह उपयोगकर्ताओं की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए नियमित रूप से अपडेट किया जाता है। वर्डप्रेस पर टीम लगातार वर्डप्रेस के मुख्य कार्यों को अपडेट करती है, साथ ही नियमित रूप से बग को ठीक करती है और सुरक्षा अपडेट जारी करती है। और अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को टॉप गियर में रखने के लिए, आपको भी अपने वर्डप्रेस इंस्टाल में इन बदलावों को अंजाम देना होगा.


यह पोस्ट वर्डप्रेस को अपडेट करने के लिए एक त्वरित मार्गदर्शिका है। हम आपको बताएंगे कि आप नियमित रूप से क्यों और क्या अपडेट कर रहे हैं। आएँ शुरू करें!

आपको वर्डप्रेस अपडेट क्यों करना चाहिए?

वर्डप्रेस को नियमित रूप से अपडेट करने के कई कारण हैं.

1. नए विशेषताएँ: यदि आप संशोधित वर्डप्रेस संस्करण में बंडल किए गए किसी भी नए फीचर को शामिल करना चाहते हैं, तो आपको अपडेट करने की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, वर्डप्रेस 5.0 ने गुटेनबर्ग कंटेंट बिल्डर को पेश किया। यदि, यदि आप डिफ़ॉल्ट रूप से उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको वर्डप्रेस कोर को अपडेट करना होगा.

प्रत्येक वर्डप्रेस रिलीज के साथ जारी नई डिफ़ॉल्ट थीम के लिए वही जाता है। यदि आप ट्वेंटी उन्नीस की पेशकश की नई सुविधाओं को पसंद करते हैं और इसे अपनी साइट पर जोड़ना चाहते हैं, तो आपको अपडेट करने की आवश्यकता होगी.

2. प्लगइन्स के साथ संगतता में सुधार करता है: अक्सर ऐसा होता है कि कई प्लगइन लेखक अपने काम की जांच करते हैं कि क्या प्लगइन्स एक प्रमुख अपडेट के बाद वर्डप्रेस कोर के साथ संगत रहते हैं। जब भी आवश्यक हो, वे प्लगइन्स को अपडेट करते हैं। इन प्लगइन्स को आपकी साइट पर किसी भी संघर्ष के बिना काम करने के लिए, आपको एक संगत वर्डप्रेस संस्करण में अपग्रेड करना आवश्यक हो सकता है.

3. फिक्सिंग कीड़े: कई छोटे ग्लिट्स एक बड़े अपडेट के बाद ज्ञात हो सकते हैं। तो वर्डप्रेस इन बग्स को ठीक करने के लिए मामूली अपडेट जारी करता है और आपको ये बदलाव भी करने चाहिए.

4. प्रदर्शन में सुधार: एक अद्यतन उन कार्यों को भी जोड़ सकता है जो वर्डप्रेस के प्रदर्शन को टोन करते हैं। यह क्षमताओं और सुविधाओं को जोड़ सकता है जो समग्र प्रदर्शन में सुधार करते हैं.

5. सुरक्षा: वर्डप्रेस द्वारा संचालित सभी वेबसाइटों के 33% से अधिक के साथ, यह हैकर्स के लिए एक आकर्षक लक्ष्य है। वर्डप्रेस और वर्डप्रेस समुदाय की टीम सुरक्षा कमजोरियों के लिए सतर्क है और उन्हें जल्दी से संबोधित करती है। अपनी वेबसाइट को सुरक्षित रखने के लिए, आपको इन अपडेट को अपनी साइट पर भी सुनिश्चित करना चाहिए.

आपको क्या अपडेट करना चाहिए?

यहां आपको मॉनिटर और अपडेट करने की आवश्यकता है:

  • वर्डप्रेस कोर – प्रमुख और मामूली
  • विषय-वस्तु
  • प्लगइन्स

इसी समय, तृतीय पक्ष थीम और प्लगइन्स के लिए उपलब्ध अपडेट की जाँच करें, यदि आपने कोई भी स्थापित किया है। पुराने प्लगइन्स और थीम के कई खतरे हैं, इसलिए आप उन सभी को भी अपडेट रखना चाहते हैं!

वर्डप्रेस कैसे अपडेट करें: अवलोकन

ये सरल चरण आपको अपने WordPress को अपडेट रखने में मदद करेंगे,

1. वर्डप्रेस अपडेट करने से पहले एक महत्वपूर्ण सावधानी: बड़े बदलाव करने से पहले हमेशा अपनी वर्डप्रेस साइट का बैकअप लें। मैंने बिना किसी अड़चन के अपने वर्डप्रेस को कई बार अपडेट किया है। हालांकि, मेरा कुछ विषयों और प्लगइन्स के साथ एक वास्तविक दुबला स्थापित है। कई थीम और कई प्लगइन्स वाली वेबसाइट के लिए, अगर कोई असंगति है, तो अपडेट करना जोखिम भरा हो सकता है, इसलिए हमेशा बैकअप लें.

2. चेंजलॉग को देखने के लिए समझें कि क्या बदला जा रहा है: यदि आपको एक सुविधा की आवश्यकता नहीं है, तो आप अपने वर्डप्रेस को अपडेट नहीं करने का विकल्प चुन सकते हैं.

3. अपनी साइट के चरणबद्ध संस्करण में अपडेट का परीक्षण करें: इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि आपके वर्डप्रेस के बीच कोई असंगति है या आप को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे अपडेट। और अगर ऐसा होता है कि कुछ भी टूट जाता है, तो आप परिवर्तनों के साथ रहने से पहले समस्या निवारण के लिए उतर सकते हैं.

WP स्टेजिंग प्लगइन अपनी वेबसाइट का मंचन संस्करण बना सकते हैं। यह आपकी लाइव वेबसाइट का एक डुप्लिकेट बनाता है, जिसमें संपूर्ण डेटाबेस भी शामिल है, आपके वर्तमान वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन के एक उप फ़ोल्डर में। आप इसे लाइव साइट पर दोहराने से पहले, अपने अपडेट को यहां देख सकते हैं। एक अतिरिक्त लाभ यह है कि यह अद्यतन करने के दौरान डाउनटाइम से बचने में आपकी सहायता कर सकता है। हालांकि, वर्तमान में, प्लगइन अपडेटेड वर्जन को लाइव वेबसाइट पर वापस लाने में सक्षम नहीं है.

4. आपको जो अपडेट चाहिए उसे इंस्टॉल करें: ध्यान रखें कि जब सुरक्षा अद्यतनों की बात आती है, तो आपके पास अधिक विकल्प नहीं होते हैं और उन्हें वैसे भी स्थापित करना पड़ सकता है.

5. की समीक्षा करें:  अपनी वेबसाइट की समीक्षा करें, विशेष रूप से उन सुविधाओं को जिन्हें अपडेट किया गया है.

वर्डप्रेस अपडेट करना

आप वर्डप्रेस को स्वचालित रूप से कोड के छोटे बिट्स का उपयोग करके अपडेट करने के लिए सेट कर सकते हैं या आप एक-क्लिक अपडेट का विकल्प चुन सकते हैं.

एक-क्लिक अपडेट

वर्डप्रेस में एक अंतर्निहित प्रणाली है जो आपको हर बार अपडेट उपलब्ध होने की सूचना देती है। वर्डप्रेस में लॉग इन करने पर आप इसे अपने डैशबोर्ड पर देखेंगे। यहां वर्डप्रेस संस्करण 4.7 इंटिमेशन का स्क्रीनशॉट है.

अद्यतन करना केवल एक-क्लिक प्रक्रिया है। अपडेट पूरा होने के बाद, यह वह स्क्रीन है जिसे आप देखेंगे.

यदि आप नियमित रूप से अपनी साइट पर लॉग इन करने की आदत में नहीं हैं, तो आपको अपडेट के बारे में पता भी नहीं हो सकता है। यदि ऐसा है तो आप ट्विटर पर वर्डप्रेस का अनुसरण करना चाहते हैं या समुदाय में एक प्रभावशाली व्यक्ति (अहम) – WPExplorer).

या, अपने जीवन को प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग के लिए स्विच करना आसान बनाएं। कई कारण हैं कि हमें लगता है कि यह सबसे अच्छा वर्डप्रेस होस्टिंग है। लेकिन शीर्ष में से एक यह है कि यदि वर्डप्रेस के लिए एक महत्वपूर्ण सुरक्षा अपडेट है तो आपका प्रबंधित होस्ट आपके लिए आपकी साइट को अपडेट करेगा। हालांकि इससे कुछ हिचकी आ सकती हैं, लेकिन आपकी साइट पर वर्डप्रेस का नवीनतम संस्करण होना और हैक से उबरने की तुलना में कुछ ट्विक्स करना अधिक सुरक्षित है।.

स्वचालित अद्यतन

वर्डप्रेस को अपडेट करने के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से सेट किया गया है छोटे – मोटे बदलाव अपने आप, और इसलिए आपको उनके बारे में पता भी नहीं चलेगा। लेकिन ऐसा नहीं है प्रमुख अपडेट.

हालांकि, हर कोई हर समय स्वचालित अपडेट पसंद नहीं करता है। हमेशा एक जोखिम होता है कि एक अद्यतन आपकी साइट पर किसी भी प्लगइन या विषय के साथ संगत नहीं हो सकता है। यह भी संभव है कि आप अपडेट द्वारा जोड़ी जा रही सुविधा को सक्रिय नहीं करना चाहते हैं, या आप बस अपने इंस्टा में क्या अधिक नियंत्रण चाहते हैं.

यदि ऐसा मामला है, तो आप स्वत: अपडेट को अक्षम / अक्षम कर सकते हैं, या इसे केवल छोटे रिलीज़ / प्रमुख अपडेट में लागू करने के लिए इसे बदल सकते हैं। WP-config.php फ़ाइल.

प्रमुख स्वचालित अपडेट सक्षम करने के लिए, निम्नलिखित पंक्ति जोड़ें,

परिभाषित ('WP_AUTO_UPDATE_CORE', सच);

सभी स्वचालित अपडेट अक्षम करने के लिए (मामूली अपडेट सहित),

परिभाषित ('AUTOMATIC_UPDATER_DISABLED', सत्य);

यदि किसी कारण से, आप के साथ छेड़छाड़ नहीं करना चाहते हैं WP-config.php फ़ाइल, आप में फ़िल्टर जोड़कर अद्यतन भी प्रबंधित कर सकते हैं functions.php अपने विषय या प्लगइन के.

स्वचालित अपडेट को पूरी तरह से अक्षम करने के लिए,

add_filter ('automatic_updater_disabled', '__return_true');

स्वचालित मामूली अपडेट अक्षम करने के लिए,

add_filter ('allow_minor_auto_core_updates', '__return_false));

स्वचालित प्रमुख अपडेट सक्षम करने के लिए

add_filter ('allow_major_auto_core_updates', '__return_true');

थीम्स और प्लगइन्स

जैसे आप वर्डप्रेस अपडेट करते हैं, वैसे ही आप थीम और प्लगइन्स भी अपडेट कर सकते हैं। यदि अपडेट उपलब्ध हैं, तो आपको सूचित किया जाएगा डैशबोर्ड> अपडेट. और आप वन-क्लिक विधि का उपयोग करके उन्हें अपडेट कर सकते हैं.

थीम और प्लगइन्स के लिए स्वचालित अपडेट डिफ़ॉल्ट रूप से अक्षम है। उन्हें सक्षम करने के लिए, आप इसमें फ़िल्टर जोड़ सकते हैं functions.php विषय या प्लगइन की फ़ाइल। थीम और प्लगइन लेखक भी स्वचालित अपडेट को आगे बढ़ाने का विकल्प चुन सकते हैं.

अपने थीम और प्लगइन्स को स्वचालित रूप से अपडेट करने के लिए, बस इस कोड को अपनी थीम में जोड़ें functions.php फ़ाइल या प्लगइन के लिए.

add_filter ('auto_update_plugin', '__return_true');
add_filter ('auto_update_theme', '__return_true');

थर्ड पार्टी थीम या प्लगइन्स के अपडेट सबसे अधिक संभावना वाले फ़ोल्डर में प्रदान किए जाएंगे, जिन्हें आपको डाउनलोड करने की आवश्यकता होगी। पुराने संस्करण को निष्क्रिय करें, नए संस्करण को फ़ोल्डर में अपलोड करें और फिर प्लगइन को फिर से सक्रिय करें.

हालाँकि, यदि आप Themeforest या Codecanyon से प्रीमियम थीम या प्लग इन का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपने प्रीमियम आइटम अपडेट को स्वचालित करने के लिए Envato Market प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं। विवरण के लिए हमारा पूरा Envato मार्केट प्लगइन गाइड देखें.

नोट करने के लिए कुछ बिंदु

बाल विषय-वस्तु: जब आप किसी थीम को अपडेट करना चुनते हैं, तो मूल विषय में आपके द्वारा किया गया कोई भी अनुकूलन खो जाएगा। यदि आप कस्टमाइज़ करने के लिए चाइल्ड थीम का उपयोग कर रहे हैं तो यह मामला नहीं होगा। हालाँकि, यदि आप एक बाल विषय का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको विषय के लिए जारी किए जा रहे अपडेट और मैन्युअल रूप से अपडेट रखने की आवश्यकता होगी.

एक प्लगइन अद्यतन की जाँच करने के लिए: यदि आप प्लगइन अपडेट के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो आप इस पूरी गाइड के साथ अनुसरण कर सकते हैं WP लड़की से पूछें.

प्लगइन का उपयोग कर स्वचालित अपडेट: आप कोर, थीम और प्लगइन्स के प्रमुख अपडेट के लिए स्वचालित अपडेट को चालू कर सकते हैं, का उपयोग करके आसान अद्यतन प्रबंधक लगाना। यह जोखिम भरा है, खासकर यदि आप समस्या निवारण में अच्छे नहीं हैं। हालांकि, प्लगइन के सक्रिय इंस्टॉल (200,000+) की संख्या से जा रहा है, कई वर्डप्रेस उपयोगकर्ता स्वचालित अपडेट विधि के साथ जाने का चयन कर रहे हैं.

आसान अद्यतन प्रबंधक

यह प्लगइन अपडेट से संबंधित सभी सेटिंग्स को ओवरराइड करता है। यह आपको सभी अपडेट्स – वर्डप्रेस कोर, थीम और प्लगइन्स, डेवलपमेंट अपडेट्स, ट्रांसलेशन अपडेट्स और कुछ थर्ड पार्टी प्लगइन्स के प्रमुख और छोटे अपडेट्स को मैनेज करने की अनुमति देता है। यह पाद लेख में आपके वर्डप्रेस संस्करण को भी छुपाता है.

समाप्त करने के लिए

अगली बार जब आप अपने वर्डप्रेस में एक अद्यतन सूचना देखते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे अनदेखा न करें। वर्डप्रेस अपडेट करके अपनी वेबसाइट की सुरक्षा और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए चेंजगॉग को देखें.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map