वर्डप्रेस इमेज मैनेजमेंट के लिए अंतिम गाइड

  1. 1. इस समय पढ़ना: वर्डप्रेस इमेज मैनेजमेंट के लिए अंतिम गाइड
  2. 2. वर्डप्रेस में 3 कम ज्ञात छवि प्रबंधन युक्तियाँ
  3. 3. वर्डप्रेस इमेज एसईओ गलतियाँ और उन्हें कैसे ठीक करें

दृश्य प्रभाव सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है जब यह एक प्रभावशाली सामग्री विपणन योजना की बात आती है। एक नई पोस्ट श्रृंखला में आपका स्वागत है – वर्डप्रेस में छवि प्रबंधन के लिए अंतिम गाइड.


यह आपको वर्डप्रेस में छवि संपत्ति का प्रबंधन करने के लिए आवश्यक उपकरण देने के लिए डिज़ाइन किया गया है – तकनीकी अनुकूलन, एसईओ, सीडीएन एकीकरण और पुस्तकालय प्रबंधन से सही। इस मल्टीपार्ट गाइड में, हम केवल उन तरीकों, ट्यूटोरियल, प्लगइन्स और थीम की सिफारिश करेंगे, जिन्हें हमने उद्योग के विशेषज्ञों द्वारा सुझाया है या सुझाया है.

हम नेत्रहीन सुझाव देने वाले प्लगइन्स से भी बचेंगे जिनका वर्डप्रेस रिपॉजिटरी में उच्च उपयोग है। इसके बजाय, हम उन लोगों की अनुशंसा करेंगे जो मूल्य प्रस्ताव और प्रदर्शन अनुकूलन के बीच सही कॉर्ड पर हमला करते हैं.

आपको आश्चर्य हो सकता है कि हम ऐसा कैसे कर सकते हैं। ThemeForest में हमारे कुल – उत्तरदायी बहुउद्देशीय वर्डप्रेस थीम के 24,000+ डाउनलोड एक महान संकेतक नहीं हो सकते हैं.

ठीक है, हमने उद्योग की अग्रणी वर्डप्रेस होस्टिंग कंपनियों (जैसे WPEngine और) से सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगों की खोज की है Pagely) और क्या सीखा वे हजारों हाई-प्रोफाइल क्लाइंट में अरबों पेजों की सेवा करते समय सीखा। आपकी ऑनलाइन सफलता के लिए हमने आपके लिए यह सभी जानकारी छोटे पैराग्राफ और बुलेट पॉइंट में संकुचित कर दी हैं। अब चलिए शुरू करते हैं, हम करेंगे?

वर्डप्रेस छवियों के लिए तकनीकी और प्रदर्शन अनुकूलन युक्तियाँ

वर्डप्रेस में काफी कम छवि अनुकूलन विकल्प उपलब्ध हैं जो करते हैं नहीं वेब सर्वर पर अनावश्यक भार डालें। हम सबसे सामान्य छवि अनुकूलन युक्तियों में से कुछ पर नज़र डालेंगे जो हर कोई करता है चाहिए पालन ​​करें, कुछ अन्य लोगों के साथ जो विशेष अवसरों में काम में आते हैं.

JPG या PNG? सही छवि प्रारूप का उपयोग करना

छवि अनुकूलन में पहला कदम एक अच्छी शुरुआत है। वे कहते हैं कि अच्छी तरह से शुरू किया गया एक काम आधा हो गया है। जब वर्डप्रेस में इमेज ऑप्टिमाइजेशन की बात आती है तो ठीक यही स्थिति है। यह सब सही छवि प्रारूप को चुनने के साथ शुरू होता है। जेपीजी और पीएनजी सामग्री विपणन में ऑनलाइन उपयोग किए जाने वाले दो सबसे सामान्य छवि प्रारूप हैं.

चाल को समझना है कि प्रत्येक प्रकार की छवि के लिए कौन सा प्रारूप चुनना है। गलत को चुनने से छवि आकार में एक स्मारकीय वृद्धि होती है। यहाँ नियम हैं.

पीएनजी प्रारूप का उपयोग कब करें?

फ्लैट छवियों के लिए – जैसे कि वैक्टर, चित्र, फ़ॉन्ट, लोगो, बैनर, आकार, बैनर, आदि – कुछ भी जो वेक्टर प्रारूप जैसे ईपीएस या एडोब इलस्ट्रेटर (.AI) प्रारूप में बनाया गया है, एक पीएनजी का उपयोग करें। आप लगभग शून्य गुणवत्ता नुकसान के साथ एक अनुकूलित छवि प्राप्त कर रहे हैं। यदि आप इस स्थिति में JPG का उपयोग करते हैं, तो आपने आकार पर कोई समझौता नहीं किया है, लेकिन गुणवत्ता पर चल सकता है। वास्तव में, उच्च प्रस्तावों पर, PNG गुणवत्ता के नुकसान के बिना हल्का होगा। JPG को नुकसान होगा.

उसका उदाहरण लीजिए। हम 5000px पर एक सपाट छवि बनाते हैं और इसे JPG और PNG के रूप में सहेजते हैं.

नमूना छवि परीक्षण के लिए इस्तेमाल किया

सपाट छवि
जेपीजी233KB
पीएनजी42kb

संक्षेप में, उसी संकल्प के लिए पीएनजी की तुलना में जेपीजी छवि 455% अधिक थी.

JPG प्रारूप का उपयोग कब करें?

बाकी सब के लिए, एक JPG का उपयोग करें। एक फ्लैट या वेक्टर छवि के अलावा कुछ भी, जेपीजी का उपयोग करें। लोगों, स्थानों, चीजों, आदि की तस्वीरें – JPG का उपयोग करें। इस श्रेणी के अंतर्गत लगभग सभी स्टॉक फ़ोटो जेपीजी का उपयोग करते हैं। यदि आप JPG के स्थान पर PNG का उपयोग करते हैं, तो आप कुछ में चलेंगे गंभीर प्रदर्शन के मुद्दे.

आपको इस मामले में अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है। यदि आप PNG के स्थान पर JPG का उपयोग करते हैं, तो बहुत कम या कोई नुकसान नहीं होगा। हालाँकि, यदि आप JPG के मामले में खूनी PNG का उपयोग करते हैं, तो आप नुकसान के लिए बहुत जगह बनाते हैं। इस उदाहरण पर एक नज़र डालें.

सेट अप: मैंने इस चित्र को शटरस्टॉक से डाउनलोड किया है, जिसका वजन लगभग है 10.3MB के एक संकल्प पर 6149 × 4562 – अनिवार्य रूप से एक 28MP स्टॉक फोटो। जब तक हम प्रिंट-रेडी ब्रोशर की तरह कुछ तैयार नहीं कर रहे हैं, तब तक हम अपने ब्लॉग में फोटो के पूर्ण रिज़ॉल्यूशन का उपयोग नहीं करेंगे। मान लीजिए कि हमारे ब्लॉग का एक निश्चित अधिकतम आकार है 1600px.

प्रयोग: हम स्रोत छवि को 1600px तक आकार देंगे और बनाएँगे चार संस्करण – दो पीएनजी फॉर्मेट के लिए और दो जेपीजी के लिए। प्रत्येक प्रारूप (JPG / PNG) के लिए, हम संपीड़न सेटिंग्स और (b) अधिकतम संपीड़न सेटिंग की अनुशंसा करते हैं (a).

जेईपीजी प्रयोग के लिए नमूना छवि

परिणाम: यहां आपके अनुसरण करने के लिए एक अच्छे चार्ट में परिणाम दिए गए हैं:

मूल छवि (KB)

10870
लक्ष्य संकल्प1600px
स्वरूपसमायोजनआकार (KB)% कमी
जेपीजीप्रगतिशील, गुणवत्ता = 8523198%
गैर-प्रगतिशील, गुणवत्ता = 8523998%
पीएनजीसंपीड़न = ०557549%
कम्प्रेशन = ६185283%
संपीडन = ९175084%

पहली नज़र में, कोई सोच सकता है कि पीएनजी का 84% संपीड़न है काफी है जेपीजी में प्राप्त 98% बनाम। यह पूरी तरह सच नहीं है। यदि आप छवि आकारों पर करीब से नज़र डालें, तो आप देखेंगे कि PNG का वजन 1.7MB से अधिक है जबकि JPG 0.22MB है। जिसका अर्थ है, PNG JPG से 8 गुना भारी है एक ही संकल्प में एक ही छवि का संस्करण। दूसरे शब्दों में, समान छवि और संकल्प के लिए, JPG संस्करण PNG की तुलना में 700% हल्का है!

समान छवि और संकल्प के लिए, JPG संस्करण PNG की तुलना में 700% हल्का है!

अंगूठे के एक नियम के रूप में, फ्लैट छवियों के लिए पीएनजी और बाकी सभी चीजों के लिए जेपीजी का उपयोग करें.

ब्लॉग में स्टॉक फोटो अपलोड करने के लिए चेकलिस्ट

ऐसे कई ब्लॉग हैं जहां संपादक सीधे अपने ब्लॉग पोस्ट में छवि के पूर्ण रिज़ॉल्यूशन संस्करण को अपलोड करते हैं। ब्लॉग पर स्टॉक फ़ोटो अपलोड करने के लिए यहां कुछ संकेत दिए गए हैं। मैं इरफानव्यू नामक एक मुफ्त सॉफ्टवेयर का उपयोग करता हूं जिसमें बहुत सारी भयानक विशेषताएं हैं। मैं आपके लिए हर एक का उदाहरण देता हूं.

1. अपनी छवि का आकार बदलें

सबसे पहले, आपको अपनी सभी छवियों के लिए अपने WordPress साइट में अधिकतम रिज़ॉल्यूशन तय करने की आवश्यकता है। उस आयाम से ऊपर की किसी भी छवि को आकार दिया जाएगा, जब तक कि वह छोटा न हो.

IrfanView एक बैच रूपांतरण सुविधा (ऐप लॉन्च करने के बाद बी दबाएं) जो कार्यों की एक सूची को एक बार में छवियों के एक समूह पर लागू कर सकती है। हमारे उद्देश्यों के लिए, कार्यों में आकार बदलना, क्रॉप करना, वॉटरमार्क जोड़ना आदि शामिल हैं.

2. EXIF ​​डेटा निकालें

एक नियमित कैमरे पर क्लिक की गई तस्वीरों में बहुत अधिक एम्बेडेड है मेटाडाटा – जो छवि के बारे में जानकारी के छोटे (लेकिन उपयोगी) बिट्स के अलावा कुछ भी नहीं है। इस तरह की जानकारी के उदाहरणों में शामिल हैं कि जगह के जीपीएस निर्देशांक थे जिनमें पिक क्लिक किया गया था, आईएसओ सेटिंग्स, कैमरा मॉडल, आदि.

एक यादृच्छिक तस्वीर की EXIF ​​जानकारी मेरे iPhone पर क्लिक की गई

जब तक हम फोटो-ब्लॉगिंग नहीं करते हैं, तब तक हम आम तौर पर ब्लॉग पोस्ट की छवि में ऐसी जानकारी नहीं चाहते हैं। जब आप इरफ़ानव्यू में छवियों को सहेजते या बैचते हैं, तो EXIF ​​डेटा आमतौर पर हटा दिया जाता है। यह आपकी गोपनीयता को सुरक्षित रखने में मदद करता है – विशेषकर आपके भौतिक स्थान को। अधिकांश तस्वीरों का आकार अंतर लगभग 200-300 KB प्रति छवि है.

3. प्रगतिशील JPG के रूप में सहेजें

इरफानव्यू ने डिफ़ॉल्ट रूप से प्रगतिशील के रूप में जेईपीजी को बचाया

एक प्रगतिशील JPG छवि परत द्वारा छवि परत को लोड करती है – जिससे लोड समय में तेजी आती है। KeyCDN जैसे कंटेंट डिलीवरी नेटवर्क शुरू हो गए हैं स्वचालित रूप से परिवर्तित करना प्रगतिशील JPGs के लिए JPGs छवि वितरण में तेजी लाने और भंडारण का अनुकूलन करने के लिए.

4. DPI को 72 पर सेट करें

डीपीआई या डॉट्स प्रति इंच छवि की गुणवत्ता का एक उपाय है। प्रिंट सामग्री के लिए एक उच्च DPI मान का उपयोग किया जाता है। वेब के लिए, 72 का मान एकदम सही है.

ठीक है, इसलिए ऊपर संक्षेप में, निम्नलिखित मेरी सेटिंग्स हैं। वर्डप्रेस पर छवियों को अपलोड करने से पहले – मैं अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए सभी चित्रों को संकलित करने के बाद इस सुविधा को चलाता हूं.

एक सामान्य वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए इरफान व्यू में बैच रूपांतरण सेटिंग्स

5. अपनी छवियाँ अनुकूलित करें

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने JPG या PNG का उपयोग किया है या नहीं, आपको अपनी छवि को अनुकूलित करने की आवश्यकता है। बहुत सारे गंभीर रूप से भयानक ऑनलाइन टूल हैं जो आपकी छवियों को अनुकूलित करने और आपको बचाने में मदद करते हैं बहुत जगह का.

मैं सेवाओं के बारे में बात कर रहा हूँ जैसे TinyPNG या TinyJPG कि बस कुछ उन्नत एल्गोरिदम के साथ अपने PNG / JPG छवियों का अनुकूलन.

TinyPNG में अनुकूलित चित्र

ईमानदार होने के लिए, मुझे नहीं पता कि एल्गोरिदम कैसे काम करता है, लेकिन वे करते हैं और मैं हमेशा 50-70% की कमी पाने में सक्षम रहा हूं, चाहे मैं उन्हें कितना भी बचाऊं।.

आप भी खरीद सकते हैं प्रो संस्करण $ 50 USD के लिए फ़ोटोशॉप प्लगइन के रूप में सेवा की। विंडोज और मैक दोनों वर्जन उपलब्ध हैं। मेरे उद्देश्यों के लिए, ऑनलाइन संस्करण (के साथ मिलकर) ड्रॉपबॉक्स में सहेजें सुविधा) सबसे अच्छा काम करता है.

वर्डप्रेस में छवि अनुकूलन प्लगइन्स

अब तक, हमने प्राप्त करने के चरणों को सीखा है शुरू कर दिया है सही। यदि आप अब इस पोस्ट पर ठोकर खा चुके हैं, और पहले से ही 100 से अधिक चित्र अपलोड हैं? ठीक है, यहाँ कुछ प्लगइन्स हैं जो आपकी मदद करेंगे:

EWWW क्लाउड इमेज ऑप्टिमाइज़र

यह प्लगइन मूल और बेतहाशा लोकप्रिय का एक कांटा है EWWW छवि अनुकूलक लगाना। 500,000 से अधिक डाउनलोड करने के बाद, यह इमेज ऑप्टिमाइज़ेशन प्लग इन आपको छवियों को ऑप्टिमाइज़ करने की अनुमति देता है क्योंकि वे वर्डप्रेस पर अपलोड किए गए हैं.

प्रतियोगिता से अलग यह क्या सेट करता है, यह आपके डेटाबेस में मौजूदा छवियों को अनुकूलित करने की क्षमता है, जिसके परिणामस्वरूप बहुत बड़ा प्रदर्शन होता है। यह भी महत्वपूर्ण बैंडविड्थ लागत बचाता है क्योंकि आपके अधिकांश ट्रैफ़िक पुराने लेखों से आते हैं। आप दोषपूर्ण छवि संपीड़न को सक्षम करने के लिए वैकल्पिक रूप से भी चुन सकते हैं (जो मुश्किल से नग्न आंखों को दिखाई देता है) लेकिन बहुत सारे स्थान और बैंडविड्थ को बचा सकता है। अनुकूलन तकनीक के संदर्भ में, यह नई और मौजूदा छवियों को अनुकूलित करने के लिए TinyPNG या TinyJPG के एपीआई का उपयोग कर सकता है.

लेकिन यहाँ समस्या है। बहुत सारे होस्ट (WPEngine सहित) EWWW छवि अनुकूलन प्लगइन की अनुमति नहीं देते हैं क्योंकि यह सर्वर पर बहुत अधिक भार डालता है। यदि आप किसी तरह सर्वर प्रतिबंधों को दरकिनार करते हैं, तो आप अपने खाते को नीतिगत उल्लंघनों के कारण निलंबित होने का जोखिम उठा सकते हैं.

यहीं पर है EWWW क्लाउड ऑप्टिमाइज़र प्लगइन खेलने के लिए आता है। यह क्लाउड पर छवियों को ऑप्टिमाइज़ करने के लिए आवश्यक सभी संगणना को ऑफलोड करता है और बस अनुकूलित किए गए छवियों को अनुकूलित लोगों के साथ बदल देता है। चूंकि वस्तुतः शून्य सीपीयू शक्ति का उपयोग संपीड़न के लिए किया जाता है, इसलिए गंभीर पर कोई अतिरिक्त भार नहीं होता है। यह आपकी वर्डप्रेस साइट में सभी नए और मौजूदा छवि रूपांतरणों के लिए मान्य है.

योजना और मूल्य निर्धारण: जैसा कि एक उम्मीद करता है, प्लगइन स्वतंत्र नहीं है क्योंकि डेवलपर को क्लाउड कंप्यूटिंग बिल का भुगतान करना होगा। हालांकि मूल्य निर्धारण प्रीपेड सबस्क्रिप्शन के लिए 3000 इमेज ऑप्टिमाइजेशन के लिए $ 9 USD की बेहद उचित लागत है.

EWWW क्लाउड ऑप्टिमाइज़र प्लगइन को खूबसूरती से डिज़ाइन किया गया है। मीडिया स्कैनर आपको बताता है कि खरीदारी करने से पहले आपको कितनी छवियों को अनुकूलित करना होगा। अपने सर्वर की छवियों के आधार पर, आप एक प्रासंगिक प्रीपेड योजना खरीद सकते हैं.

TinyPNG वर्डप्रेस प्लगइन

यह एक और महान छवि अनुकूलन प्लगइन है जो सीधे टाइनीपीएनजी / जेपीजी सेवा के साथ एकीकृत करता है। यह स्वचालित रूप से नए और मौजूदा छवियों को वर्डप्रेस मीडिया लाइब्रेरी में अपलोड किया गया है। इस प्लगइन प्रति माह 100 छवि अनुकूलन की एक मुफ्त योजना प्रदान करता है.

फ्रेडी ने थोड़ी देर पहले इमेज ऑप्टिमाइज़ेशन प्लगइन्स की एक सूची तैयार की थी – यदि आप इस विषय पर अधिक जानना चाहते हैं तो इसे पढ़ें।.

निष्कर्ष

यह हमें इस श्रृंखला के पहले पोस्ट के अंत में लाता है। अगले लेख में, अच्छी तरह से जानें कि कैसे कुछ कम ज्ञात छवि अनुकूलन युक्तियाँ और ट्रिक्स जैसे हॉटलाइनिंग को रोकना, दूरस्थ सर्वर से छवियों को लाना और इस तरह। क्या आपके पास कुछ टिप्स हैं? सही हो रही है वर्ग? नीचे टिप्पणी करके हमें बताएं.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map