वर्डप्रेस में एक संपादकीय कैलेंडर कैसे बनाएं (और वास्तव में इसका उपयोग करें)

वर्डप्रेस में एक संपादकीय कैलेंडर कैसे बनाएं

वर्डप्रेस में एक संपादकीय कैलेंडर बनाना मुश्किल काम नहीं है.


हालाँकि, यह सब इस बात के लिए आता है कि आप कैलेंडर का उपयोग करते हैं या नहीं या अगर यह उस बिंदु पर पहुंच जाता है जहां यह वास्तव में आपको अधिक असंगठित बनाता है.

एक संपादकीय कैलेंडर व्यक्तिगत और बहु-लेखक दोनों ब्लॉगों के लिए काम कर सकता है। इस प्रकार के ब्लॉगों में से प्रत्येक को कैलेंडर की आवश्यकता होती है, क्योंकि व्यक्तिगत लेखक ब्लॉग में संभवतः लेखक को बिंदु पर रखने के लिए संपादक नहीं होता है, जबकि बहु-लेखक ब्लॉग बस अधिक जटिल है, यह देखते हुए कि कितने लेख शेड्यूल किए गए हैं और इसमें आ रहे हैं विभिन्न स्रोतों से.

चूंकि संपादकीय कैलेंडर आपकी ब्लॉगिंग की सफलता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, तो चलिए उस संपादकीय कैलेंडर प्लगइन्स पर जाएं, जिस पर आपको विचार करना चाहिए। फिर, हम स्थापना प्रक्रिया की व्याख्या करेंगे, जो उपकरण आपकी प्रक्रिया को लाभान्वित करते हैं, साथ ही कुछ सुझाव भी देते हैं कि इसे अपने कैलेंडर के साथ कैसे रखें.

एक संपादकीय कैलेंडर प्लगिन चुनें जो आपको सूट करता है

बाजार पर सीमित संख्या में संपादकीय कैलेंडर हैं, जिससे यह पता लगाना आसान हो जाता है कि कौन सा आपके लिए सही है। नीचे विकल्प हैं और वे मेरी राय में क्यों खड़े हैं:

  • संपादकीय कैलेंडर – यह पूरी तरह से स्वतंत्र और उपयोग करने में आसान है। आपको स्थापना पर किसी भी सेटिंग को कॉन्फ़िगर नहीं करना है, और यह आपको सबसे साफ, सबसे बुनियादी संपादकीय कैलेंडर देता है। इसमें अनुस्मारक या अधिक उन्नत सुविधाएँ नहीं हैं, इसलिए कुछ लोग अधिक सक्रिय ब्लॉगर्स के लिए यह तर्क देते हैं.
  • CoSchedule – आपको इसके लिए एक कीमत चुकानी होगी, लेकिन अधिकांश उपयोगकर्ता बताते हैं कि यह पूरी तरह से इसके लायक है। यह कैलेंडर का उपयोग करने के अपने अवसरों को बेहतर बनाने के लिए बेहतर विकल्पों में से एक है, एक हेडलाइन विश्लेषक के साथ, क्यूरेटिंग सामग्री के लिए क्रोम एक्सटेंशन, रिमाइंडर सिस्टम और सोशल मीडिया और ईमेल जैसी अन्य चीजों को शेड्यूल करने के लिए विकल्प।.
  • PublishPress – यह प्लगइन मुफ़्त है, लेकिन कुछ उपयोगी ऐड-ऑन मुफ्त हैं। मुझे उन सूचनाओं और टिप्पणियों को पसंद करता है, जिन्हें आप अपनी टीम के लोगों के साथ, कस्टम स्थिति (जैसे “इन्टिग्रेटेड” या “असाइन” के बजाय “इन प्रोग्रेस” या लंबित रिव्यू “) के साथ कर सकते हैं।
  • प्रवाह संपादित करें – यहां उपयोगकर्ता समूहों, टिप्पणियों, कस्टम स्थितियों और एक कहानी बजट के साथ एक और मुफ्त संपादकीय कैलेंडर है। यदि आप कुछ अतिरिक्त सुविधाओं की तलाश में हैं, तो मैं संपादकीय कैलेंडर के बाद इसकी अनुशंसा करता हूं.
  • WP सामग्री कैलेंडर – यह एक कम लोकप्रिय प्लगइन है, इसलिए मैंने इसका अधिक परीक्षण नहीं किया है। उस ने कहा, यह खींचें और ड्रॉप उपकरण, पूर्ण कैलेंडर और अधिक है.

हमारे उठाओ: संपादकीय कैलेंडर प्लगइन या CoSchedule

यह एक कठिन दौड़ है। मैं व्यक्तिगत रूप से संपादकीय कैलेंडर प्लगइन की अतिसूक्ष्मवाद का आनंद लेता हूं, लेकिन मैं पूरी तरह से समझता हूं कि कुछ लोग CoSchede और संपादन प्रवाह के साथ अधिक सुविधाएँ चाहते हैं.

इस लेख के लिए मैं संपादकीय कैलेंडर प्लगइन का उपयोग करने जा रहा हूं, लेकिन उल्लेखित युक्तियाँ सामान्य रूप से संपादकीय कैलेंडर पर लागू होती हैं.

प्लगइन स्थापित करें और सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपका कैलेंडर कहां है

वास्तव में आपके संपादकीय कैलेंडर का उपयोग करने का एक बड़ा हिस्सा यह जान रहा है कि वह कहां है। मैंने अतीत में कुछ कैलेंडर का उपयोग किया है जहां लिंक कुछ छिपा हुआ है या मैं कभी उस टैब पर क्लिक नहीं करूंगा जो मुझे कैलेंडर में ले जाता है। यह अच्छा नहीं है। मैं समझता हूं कि सभी संपादकों और लेखकों के अपने-अपने प्रश्न हैं, और इसीलिए यह आवश्यक है कि आप सभी अधिक विश्वसनीय कैलेंडर प्लग इन का परीक्षण करें.

यदि आपको ऐसा लगता है कि आप कभी भी कैलेंडर नहीं खोलेंगे, तो प्लगइन को छोड़ दें. 

उदाहरण के लिए, मैंने अपने वर्डप्रेस साइट के बैकएंड में संपादकीय कैलेंडर की खोज की, जो प्लगइन मैं चाहता था, उसे स्थापित और सक्रिय किया.

उसके बाद, यह वास्तव में मुझे यह पता लगाने में एक क्षण लगा कि कैलेंडर कहाँ स्थित था। हालाँकि, मेरे दिमाग ने तब महसूस किया कि पोस्ट्स टैब ने समझदारी दिखाई.

इसलिए, जब आप पोस्ट> कैलेंडर पर जाते हैं, तो पूरा कैलेंडर आपके स्क्रीन पर संपादन के लिए पॉप अप होता है। मेरे द्वारा इस सेटअप का आनंद लेने का कारण यह है कि मैं हर बार उस पोस्ट टैब पर क्लिक करता हूं जब मैं पहली बार एक नया ब्लॉग पोस्ट करता हूं। आपके पास अन्य प्रवृत्तियां हो सकती हैं, लेकिन मैं अन्य संपादकीय कैलेंडर प्लगइन्स का बहुत बड़ा प्रशंसक नहीं हूं क्योंकि उनके पास अलग-अलग डैशबोर्ड या छिपे हुए कैलेंडर हैं.

यह मेरे लिए सही काम करता है.

एक नई पोस्ट बनाने के लिए आपको कैलेंडर में किसी एक दिन पर क्लिक करना होगा। जब आप एक दिन में स्क्रॉल करते हैं तो आपको एक नया पोस्ट बटन दिखाई देगा.

उसके बाद यह आपको शीर्षक, सामग्री, प्रकाशन के लिए समय और पद की स्थिति, जैसे कि ड्राफ्ट, में जल्दी से भरने देता है। एक बार जब आप सहेजें बटन दबाते हैं, तो इसे भविष्य के संपादन और प्रकाशन के लिए कैलेंडर में सहेजा नहीं जाएगा.

ध्यान रखें कि आपको करना होगा ड्राफ्ट स्थिति को अनुसूचित में बदलें कैलेंडर में अपना काम करने के लिए.

अपनी पोस्टिंग अनुसूची विकसित करें

यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आप अपने कैलेंडर के बारे में न भूलें कि यह एक कठिन शेड्यूल के साथ है.

यह निर्णय लेना कि आप सप्ताह में एक बार पोस्ट करने जा रहे हैं, पर्याप्त नहीं है। यह कहना कि आप महीने में पांच या छह पदों की योजना बना रहे हैं, और भी खराब है.

साप्ताहिक शेड्यूल पर रहें और सप्ताह का एक दिन चुनें। इस तरह से आप याद रखेंगे, और आपके पाठक उस दिन का इंतजार करने लगेंगे.

उदाहरण के लिए, मेरे कैलेंडर में मैंने हर शुक्रवार सुबह 10 बजे पोस्ट करने की योजना बनाई है। प्रत्येक महीने की शुरुआत में मैं उन चार शुक्रवारों को ब्लॉग के शीर्षक और किसी भी अतिरिक्त नोट्स के साथ लिखता हूं, जिन्हें नीचे लिखने की आवश्यकता है.

खोज और ब्लॉग पोस्ट विचारों की एक सूची बनाओ

नए ब्लॉग पोस्ट विचारों के लिए लगातार नज़र रखें। आपका सबसे अच्छा शर्त उन ब्लॉगों और प्रकाशनों का अनुसरण करना है जो आपके ब्लॉग से संबंधित हैं। यदि आप एक दिलचस्प विषय देखते हैं, तो इसे चिह्नित करें और इसे अद्वितीय बनाने के लिए अपना स्वयं का स्पिन बनाएं.

उसके बाद, शीर्षक को अपने कैलेंडर में रखें ताकि आप इसे कभी न भूलें। आपको बल्ले से सही चीज़ को शेड्यूल नहीं करना है, लेकिन आपके पास अपने कैलेंडर पर नज़र डालने के लिए ड्राफ्ट का एक बड़ा हिस्सा होना चाहिए।.

अच्छे ब्लॉग पोस्ट विचारों को खोजने के लिए कुछ अन्य स्थानों में शामिल हैं:

  • गूगल ट्रेंड्स
  • Google अलर्ट
  • रेडिट
  • Quora
  • उद्योग मंच

पूरा सरल और उन्नत संपादन अलग

एक कारण यह है कि लोग अपने संपादकीय कैलेंडर का उपयोग करना बंद कर देते हैं क्योंकि वे जल जाते हैं.

जितना काम करना है उससे ज्यादा काम पूरा करके वह गलती न करें। सभी प्रमुख संपादन नियमित पोस्ट पेज में किए जाने चाहिए, लेकिन संपादकीय कैलेंडर प्लगइन में त्वरित संपादन के लिए एक अद्भुत उपकरण है, जो आपको लंबे समय में समय की बचत करता है।.

आपको बस कैलेंडर में जाना है और उस पोस्ट को चुनना है जिसे आप देखना चाहते हैं। अपनी इच्छानुसार किसी भी सामग्री को समायोजित करने के लिए त्वरित संपादन बटन पर क्लिक करें। क्या कूलर भी है कि अगर आप थोड़ा सा HTML सीखते हैं तो आप इस दृश्य से सभी पोस्ट संपादन के बारे में ही कर सकते हैं.

बाद के लिए या संपादक के लिए नोट्स बनाएं

संपादकीय कैलेंडर के लिए संचार प्रमुख है। संपादकीय कैलेंडर प्लगइन मुझे पसंद है आपकी पोस्ट शेड्यूल करने के लिए टिप्पणी या अनुस्मारक नहीं है। हालाँकि, आप इसे किसी अतिरिक्त प्रोग्राम की तरह हल कर सकते हैं Trello.

यदि वह आपकी शैली नहीं है, तो CoSchedule और Edit Flow जैसे अन्य प्लगइन्स आज़माएं। वे अधिक जटिल हैं, लेकिन सुविधाएँ संपादकीय कैलेंडर प्लगइन की तुलना में कहीं अधिक उन्नत हैं.

आपके संपादकीय कैलेंडर के साथ गुड लक!

इस तरह का संगठन भारी हो जाता है, इसलिए हम ऊपर दिए गए सुझावों को ध्यान में रखकर अपने ब्लॉग को यथासंभव कुशल बना सकते हैं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो हमें टिप्पणियों में बताएं.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map