वर्डप्रेस (और कुल थीम) के साथ एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो कैसे बनाएं

एक पोर्टफोलियो वेबसाइट कुछ भी आप चाहते हैं दिखाने के लिए एक आदर्श मंच है। यह वे उत्पाद हो सकते हैं, जिन्हें आप बेच रहे हैं, जिन परियोजनाओं को आपने पूरा किया है, आपको जो पुरस्कार मिले, वे तस्वीरें जो आपको प्रेरित करती हैं या कलाकृति जो आपको गर्व करती हैं। एक पोर्टफोलियो साइट आपके उत्पादों, सेवाओं और कौशल को आपके लक्षित दर्शकों तक पहुंचाएगी। इसके अलावा, यह लीड पैदा करने में मददगार हो सकता है। यदि आप एक रचनात्मक पेशेवर (वेब ​​डिजाइनर, कलाकार, चित्रकार, लेखक, ग्राफिक इलस्ट्रेटर) हैं, तो ग्राहकों को आकर्षित करने और आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए एक अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई वेबसाइट विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।.


इस पोस्ट में, हम कुल थीम का उपयोग करके वर्डप्रेस के साथ एक पोर्टफोलियो वेबसाइट बनाने के चरणों से गुजरेंगे। शुरुआत में, आपको पता होना चाहिए कि कुल थीम में पोर्टफोलियो के लिए एक अंतर्निहित कस्टम पोस्ट प्रकार शामिल है। इसलिए अपना पोर्टफोलियो बनाना और अपने पोर्टफोलियो आइटम जोड़ना आसान है। और यदि आप जानते हैं कि मानक पदों के साथ कैसे काम करना है, तो एक पोर्टफोलियो बनाना आपके लिए बहुत सरल होगा.

आएँ शुरू करें!

चरण 1: एक वेब होस्ट का चयन करें

जब होस्टिंग की बात आती है, तो हर पॉकेट के हिसाब से बड़ी संख्या में होस्टिंग विकल्प होते हैं। लेकिन अगर आप एक को चुनने के लिए अटक गए हैं, तो वर्डप्रेस होस्टिंग समाधान WPExplorer अनुशंसाओं पर एक नज़र डालें.

बेस्ट वर्डप्रेस होस्टिंग

ब्लूहोस्ट एक बढ़िया विकल्प है यदि आप अभी शुरू कर रहे हैं क्योंकि यह कम कीमत पर बहुत सारे संसाधन प्रदान करता है – जो आपके लिंक का उपयोग करने पर भी कम होता है। आप पहले साल सिर्फ 2.95 डॉलर में ब्लूहोस्ट प्राप्त कर सकते हैं!

लेकिन अगर आप होस्टिंग का उपयोग करना चाहते हैं, तो फ्लाईव्हील और डब्ल्यूपी इंजन दो सबसे अच्छी प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग कंपनियों में से दो हैं। दोनों एक उचित मूल्य पर शानदार सुविधाएँ प्रदान करते हैं, और सबसे अच्छा है कि आप अपने सर्वर के बारे में कभी न सोचें क्योंकि वे आपके लिए हर चीज़ का ध्यान रखते हैं.

चरण 2: एक डोमेन नाम चुनें

सर्वर स्थान के लिए होस्ट के साथ साइन अप करते समय, आपको अपना डोमेन नाम काम करना होगा। आपका डोमेन नाम आपकी वेबसाइट के लिए अद्वितीय है और आप इन नामों को NameCheap और GoDaddy जैसे रजिस्ट्रार से प्राप्त कर सकते हैं। एक नाम सावधानी से चुनें, क्योंकि बाद में इसे बदलने में काफी गड़बड़ हो सकती है.

चरण 3: WordPress स्थापित करें

WordPress Install करना आसान है! प्रबंधित होस्ट के साथ आपका वर्डप्रेस इंस्टॉल आपके लिए पहले से ही सेटअप है। यदि आप ब्लूहोस्ट चुनते हैं तो बस एक-क्लिक इंस्टॉल प्रक्रिया का पालन करें और आपके पास कुछ ही मिनटों में वर्डप्रेस तैयार होना चाहिए.

जब आप लॉगिन स्क्रीन पर पहुंचते हैं, तो वर्डप्रेस स्थापित करते समय आपके द्वारा बनाया गया उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें और अपनी वेबसाइट दर्ज करें। एक बार वहाँ, आप अपनी वास्तविक पोर्टफोलियो वेबसाइट बनाने के बारे में जा सकते हैं.

चरण 4: एक थीम चुनें और सक्रिय करें

यह कदम हमारे लिए आसान होने जा रहा है, क्योंकि हम कुल का चयन करेंगे। हमारी राय में, यह किसी भी परियोजना के लिए सबसे अच्छे विषयों में से एक है, क्योंकि यह विषय उन विशेषताओं और विकल्पों के साथ आता है, जिनका उपयोग आप व्यवसाय, दान, पोर्टफोलियो और अधिक के लिए कर सकते हैं। और आसान डेमो आयात से आप केवल एक दो क्लिक में टोटल के साथ सुंदर पोर्टफोलियो वेबसाइट बना सकते हैं, जैसे यह नीचे:

कुल थीम को स्थापित करने के बाद, इसे अपने डैशबोर्ड से क्लिक करके सक्रिय करें प्रकटन> थीम्स> नया जोड़ें.

इस स्तर पर, आपके पास बनाने के लिए एक विकल्प है – आप कुल का उपयोग करके किसी भी डेमो वेबसाइट को आयात कर सकते हैं डेमो आयातक.  कुल 40+ पूर्व-निर्मित वेबसाइटें हैं, जिनमें पोर्टफोलियो के लिए डेमो शामिल हैं। आप कोई भी डेमो चुन सकते हैं, उसे आयात कर सकते हैं और उसमें अपनी सामग्री जोड़ सकते हैं.

बस अपनी पसंद का डेमो चुनें और किसी भी आवश्यक प्लग इन को सक्रिय करने और नमूना सामग्री (पोस्ट, पोस्ट प्रकार, विगेट्स, मेनू आदि) आयात करने के लिए ऑनस्क्रीन संकेतों का पालन करें।.

चरण 5: पोर्टफोलियो आइटम बनाएं और संपादित करें और पोर्टफोलियो आइटमों की एक सूची बनाएं

बेशक, आपको आरंभ करने के लिए डेमो आयात नहीं करना होगा, आप हमेशा अपनी वेबसाइट को जमीन से ऊपर बना सकते हैं। कुल थीम का उपयोग करते समय अपना स्वयं का पोर्टफोलियो बनाना आसान है.

लेकिन इससे पहले कि हम अपना पोर्टफोलियो पेज बना सकें, हमें पोर्टफोलियो आइटम बनाने की जरूरत है जो इसमें जाएंगे। कुल मिलाकर, आपके पास अपने पोर्टफोलियो आइटम बनाने के लिए दो विकल्प हैं.

विकल्प 1: कुल पोर्टफोलियो कस्टम पोस्ट प्रकार के रूप में उपयोग करना

आपका पहला विकल्प पोर्टफोलियो पोस्ट प्रकार का उपयोग करना है क्योंकि यह आपके पोर्टफोलियो को बनाना है। वर्डप्रेस डैशबोर्ड से, क्लिक करें पोर्टफोलियो> नया जोड़ें.

कुल पोर्टफोलियो पोस्ट प्रकार आइटम

अपना पोर्टफोलियो आइटम शीर्षक, टैग, श्रेणियां और कोई भी पाठ सामग्री जोड़ें। कुल विभिन्न सामग्री प्रकारों का समर्थन करता है – एक जोड़ें निरूपित चित्र यदि आप एकल छवि प्रदर्शित करना चाहते हैं, तो कई छवियां जोड़ें छवि गैलरी एक स्लाइडर बनाने के लिए अनुभाग, या में एक ऑडियो या वीडियो फ़ाइल के लिए एक लिंक जोड़ें पोर्टफोलियो आइटम अनुभाग। लेकिन इन सभी मामलों में आप शायद मुख्य सेटिंग्स (बाएं, दाएं या कोई साइडबार) के नीचे एक पृष्ठ लेआउट का चयन करना चाहते हैं और अपने पोस्ट के लिए एक पोर्टफोलियो छवि का उपयोग पोर्टफोलियो ग्रिड, हिंडोला और संबंधित पोस्ट में करने के लिए सेट कर सकते हैं। एक बार जब आप पोस्ट को बचा लेते हैं.

कुल पोर्टफोलियो पोस्ट प्रकार सेटिंग्स

अगले कदम के लिए जाना है रूप> कस्टमाइज़> पोर्टफोलियो अपने पोर्टफोलियो संग्रह पृष्ठों (मुख्य, टैग और श्रेणियां) और साथ ही अपने एकल पोर्टफोलियो आइटम पृष्ठों को अनुकूलित करने के लिए। यहां से आप एक साइडबार लेआउट, संबंधित पदों की गिनती चुन सकते हैं और विभिन्न पृष्ठ तत्वों को सक्षम कर सकते हैं और फिर इच्छित ऑर्डर में उन्हें ड्रैग और ड्रॉप कर सकते हैं.

बस! अपने पोर्टफोलियो को भरने के लिए बस अधिक आइटम जोड़ें.

विकल्प 2: विज़ुअल कम्पोज़र के साथ अपना स्वयं का पोर्टफोलियो टेम्पलेट बनाएँ

यदि आप अधिक हाथ रखना चाहते हैं, तो आप टोटल फीचर्स और विजुअल कम्पोज़र पेज बिल्डर का उपयोग करके अपने खुद के डिजाइनर हो सकते हैं। विजुअल कम्पोज़र एक विज़ुअल पेज बिल्डर है जो ड्रैग एंड ड्रॉप विधि का उपयोग करके आपको सुंदर लेआउट बनाने में मदद करता है। एक उपयोगकर्ता के रूप में, इसका मतलब है कि आपको किसी भी कोडिंग को जानने की आवश्यकता नहीं है और वास्तव में वेब निर्माण प्रक्रिया का आनंद ले सकते हैं। यह टोटल के साथ मुफ्त आता है, और जब आप थीम को सक्रिय करते हैं, तो आपको अपनी वेबसाइट पर प्लगइन स्थापित करने का संकेत देखना चाहिए। बस इसे सक्रिय करना भी याद रखें.

प्लगइन को सेटअप करने के लिए डैशबोर्ड से विज़ुअल कम्पोज़र सेटिंग्स पर जाएँ। पर क्लिक करें विजुअल कम्पोज़र> रोल मैनेजर और सेटिंग्स समायोजित करें। सबसे महत्वपूर्ण बात, संगीतकार को उस पोस्ट प्रकार के लिए सक्षम करें, जिस पर आप उसका उपयोग करना चाहते हैं। डिफ़ॉल्ट रूप से, विज़ुअल कम्पोज़र केवल पृष्ठों पर ही सक्षम होता है। इसे पोर्टफोलियो पोस्ट प्रकारों के लिए भी सक्षम करें ताकि आप विज़ुअल कम्पोज़र की मदद से पोर्टफोलियो आइटम का निर्माण कर सकें.

अंतिम विकल्प की तरह आपको क्लिक करके एक नया पोस्ट बनाना होगा पोर्टफोलियो> नया जोड़ें. अपनी पोस्ट को एक नाम दें, श्रेणियां या टैग चुनें, मुख्य सेटिंग्स अनुभाग के तहत एक साइडबार लेआउट चुनें और एक चित्रित छवि सेट करें। अपना पोस्ट ड्राफ्ट सहेजें। अब आप निर्माण शुरू कर सकते हैं!

आपके पास पोर्टफोलियो आइटम को संपादित करने के लिए विज़ुअल कम्पोज़र के फ्रंटेंड (दृश्य) या बैकेंड (ब्लॉक) संपादक का उपयोग करने का विकल्प है। हम फ्रंटएंड एडिटर को पसंद करते हैं क्योंकि आप अपने पेज एलिमेंट्स, कस्टम कलर, पेडिंग / मार्जिन और बहुत कुछ देख सकते हैं। लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप का उपयोग करने के लिए बस दृश्य संगीतकार का चयन करें तत्व जोड़ें बटन आरंभ करने के लिए.

कुल पोर्टफोलियो पेज बिल्डर

आपको तत्व लाइब्रेरी में उपलब्ध सभी तत्व दिखाई देंगे। कुल में मानक विज़ुअल कम्पोज़र तत्वों के अलावा, पुस्तकालय में विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए तत्व हैं। आप देख सकते हैं कि ऊपर स्नैपशॉट उपयोग करता है छवि स्लाइडर और एक पाठ बॉक्स पोर्टफोलियो आइटम बनाने के लिए। हालाँकि, आप लायब्रेरी के रूप में लगभग किसी अन्य तत्व का उपयोग कर सकते हैं.

जब आप संपादन के साथ पोर्टफोलियो पद को बचाते हैं और क्लिक करते हैं प्रकाशित करना. यदि आप कई समान आइटम बनाने जा रहे हैं, तो आप भी कर सकते हैं टेम्पलेट को सहेजें बार-बार उपयोग के लिए। बैकएंड संपादक में टेम्पलेट के रूप में अपने लेआउट को बचाने के लिए.

कुल पोर्टफोलियो पेज टेम्पलेट निर्माता

Templatera बटन में क्लिक करें (जो थोड़ा ग्रे लेआउट आइकन जैसा दिखता है).

कुल पोर्टफोलियो पेज टेम्पलेट

फिर अपने टेम्पलेट को एक नाम दें और उसे सहेजें। एक नई पोस्ट पर अपने टेम्पलेट का उपयोग करने के लिए बस आपके द्वारा सहेजे गए लेआउट को सम्मिलित करने के लिए टेम्पलाटा आइकन पर क्लिक करें। वैकल्पिक रूप से आप किसी दिए गए पोस्ट प्रकार के सभी नए पदों के लिए टेम्पलेट को डिफ़ॉल्ट के रूप में सेट कर सकते हैं.

कुल पोर्टफोलियो पेज टेम्प्लेट डिफॉल्ट्स

ऐसा करने के लिए, पर नेविगेट करें दृश्य संगीतकार> सामान्य सेटिंग्स और प्रत्येक पोस्ट प्रकार के लिए अपना पसंदीदा टेम्पलेट सेट करें। यदि आप अपने पोर्टफोलियो, कर्मचारियों आदि में कई मदों को जोड़ने की योजना बनाते हैं, तो इससे आपको कुछ समय की बचत होगी, क्योंकि आपके सभी मानक पृष्ठ तत्व आपके लिए स्वत: सम्मिलित और स्वरूपित हो जाएंगे।.

चरण 6: पोर्टफोलियो पेज बनाना

अब हमारे पास अपने पोर्टफोलियो पर प्रदर्शित किए जाने वाले पोर्टफोलियो आइटमों की सूची है, यह पेज बनाने का समय है जो इन पोर्टफोलियो आइटमों को रखेगा। जिस तरह से आप सामान्य रूप से वर्डप्रेस के साथ एक पेज बनाते हैं। के लिए जाओ पेज> नया जोड़ें. नए पृष्ठ को शीर्षक दें और इसे सहेजें.

इसके बाद, आप जिस विज़ुअल कम्पोज़र विकल्प पर काम करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें – फिर से आपके पास फ्रंटएंड एडिटर या बैकएंड एडिटर का उपयोग करने का विकल्प होगा। यह लाइव ड्रैग और ड्रॉप एडिटर को खोलेगा। नीले पर क्लिक करें तत्व जोड़ें बटन। हम अपने पोर्टफोलियो पेज को बनाने के लिए पोर्टफोलियो ग्रिड तत्व का उपयोग करेंगे. पोर्टफोलियो ग्रिड चुनें. यदि यह एक हिंडोला है जिसे आप अपने पोर्टफोलियो पृष्ठ पर चाहते हैं, तो पोर्टफोलियो हिंडोला तत्व चुनें.

आप पोर्टफ़ोलियो ग्रिड तत्व में सेटिंग्स को समायोजित कर सकते हैं ताकि जिस तरह से आपका पोर्टफोलियो पृष्ठ दिखाई दे, ठीक हो सके। आप छवियों का आकार चुन सकते हैं, सीमाएँ जोड़ सकते हैं, उन्हें शीर्षक दे सकते हैंश्रेणियों को निर्दिष्ट करें, प्रति पृष्ठ क्रम, कॉलम और पदों का चयन करें, पृष्ठांकन सक्षम करें, ग्रिड शैलियाँ चुनें, अंश जोड़ें और बहुत कुछ. सहेजें पाठ संपादक के नीचे सेटिंग विकल्प भरने के बाद पोर्टफोलियो पेज.

आपके द्वारा किए गए परिवर्तनों को भी देखना संभव है। एक बार पोर्टफ़ोलियो ग्रिड तत्व में किए गए परिवर्तनों को सहेजने के बाद मेरा पोर्टफोलियो पृष्ठ इस प्रकार सामने दिखता है.

चरण 7: अपने पोर्टफोलियो को अनुकूलित करें

आप लाइव वर्डप्रेस कस्टमाइज़र में सेटिंग्स का उपयोग ब्रेडक्रंब, अभिलेखागार लेआउट, एकल पोस्ट शैली, छवि रैपिंग और अधिक के लिए विकल्प सेट करने के लिए कर सकते हैं.

यदि आप व्यवस्थापक आइकन में परिवर्तन करना चाहते हैं, तो पोस्ट प्रकार का नाम, स्लग और टैक्सोनॉमी का उपयोग करें पोर्टफोलियो पोस्ट टाइप एडिटर.

चरण 8: मेनू में अपना पोर्टफोलियो जोड़ना

एक पोर्टफोलियो वेबसाइट पर, यह मुख्य मेनू में पोर्टफोलियो पेज को प्रदर्शित करने के लिए समझ में आता है, ताकि आगंतुक folio पोर्टफोलियो के सीधे उपयोग कर सकें और पोर्टफोलियो पृष्ठों को देख सकें। अपना नया पोर्टफोलियो पृष्ठ जोड़ने के लिए जाएं रूप> मेनू, पोर्टफोलियो पेज का चयन करें और क्लिक करें मेनू में जोड़ें.

अब मुख पृष्ठ पर आसानी से सुलभ मेनू आइटम के रूप में दिखाई देता है (और मुख्य मेनू के साथ किसी भी अन्य पेज को सक्षम).

यदि आप अपने पोर्टफोलियो पृष्ठ को अपना मुखपृष्ठ बनाना चाहते हैं, तो बस नेविगेट करें सेटिंग्स> पढ़ना, अपने फ्रंट पेज डिस्प्ले को स्टैटिक पेज पर सेट करें और फिर अपने पोर्टफोलियो का चयन करें। बहुत आसान!

पूरी तरह खत्म करना

आपकी वेबसाइट के पोर्टफोलियो सेक्शन के साथ, आप आगे बढ़ सकते हैं और अपनी वेबसाइट में और पेज जोड़ सकते हैं। एक संपर्क पृष्ठ, के बारे में या सेवाओं पर विचार करें जो अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हैं और एक पोर्टफोलियो वेबसाइट का एक आवश्यक हिस्सा हैं। जितने चाहें उतने पृष्ठ बनाएँ या याद रखें, एक पूर्ण पोर्टफोलियो वाली वेबसाइट के लिए महत्वपूर्ण लोगों को मेनू में शामिल करना याद रखें.

आपके द्वारा किए गए पोर्टफोलियो के साथ आप अपने पोर्टफोलियो में ट्रैफ़िक उत्पन्न करने, अपनी छवियों को अनुकूलित करने, या यहां तक ​​कि अपनी वेबसाइट का मुद्रीकरण करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। ऑनलाइन अपने पोर्टफोलियो के निर्माण के लिए आपके पास और क्या टिप्स हैं?

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map