वर्डप्रेस कैसे स्पीड करें: एक व्यापक गाइड

वर्डप्रेस को गति देने के लिए एकमात्र मार्गदर्शिका में आपका स्वागत है। हमने आपकी वेबसाइट पर वर्डप्रेस को गति देने के लिए अपनाने के लिए सबसे अच्छा उपकरण और प्रथाओं को रेखांकित करने के लिए इस कदम को कदम गाइड द्वारा तैयार किया है.


Contents

इस गाइड के लिए एक गाइड

हमने इस मार्गदर्शिका को कुछ खंडों में विभाजित किया है, ताकि यदि आप पठन मार्ग का अनुसरण कर सकें, तो आपका अनुसरण करना या पकड़ना आसान हो जाता है.

  • सबसे पहले, हम बात करेंगे क्यों एक शीघ्र वेबसाइट मायने रखती है. हमें पूरा यकीन है कि आप इस टन के बारे में पढ़ सकते हैं, लेकिन फिर भी ऐसा कोई व्यक्ति हो सकता है – और यह ठीक उसी के लिए है!
  • हम भी कवर करेंगे अंतर्निहित प्रौद्योगिकी. हम WPExplorer में एक समस्या को हल करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है के पीछे के कारण को समझने में विश्वास करते हैं। यही कारण है कि अतीत में, हमने शुरुआती गाइड जैसे वर्डप्रेस की आंतरिक कार्यप्रणाली को लिखा है, जो यह समझने की कोशिश करता है कि कोड की कुछ हजार लाइनें इंटरनेट पर लगभग 46% वेबसाइटों को कैसे पावर दे सकती हैं। यह खंड उन प्रमुख कारकों से संबंधित है जो आपकी गति और सामान्य प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं। इसे थोड़ा ध्यान से पढ़ें, क्योंकि प्रत्येक कारक के साथ, हम सर्वोत्तम प्रथाओं पर चर्चा करेंगे.
  • फिर हम बात करेंगे प्रदर्शन सुधार और अनुकूलन जो वर्डप्रेस थीम और प्लगइन्स पर लागू होता है.
  • शेष मार्गदर्शिका के लिए, हमने समूहीकृत किया है श्रेणी के अनुसार ठीक करता है इमेज ऑप्टिमाइज़ेशन, डेटाबेस ऑप्टिमाइज़ेशन और सिक्योरिटी फ़िक्सेस जैसे। हमारा मानना ​​है कि यह वर्गीकरण आपको तेज़ी से सुधारों के बारे में समझने और समझने में मदद करेगा – ताकि आप कुछ ही समय में उठ सकें और चल सकें.

ठीक है चलो एक सांस लेते हैं! हमने प्रस्तावना पूरी कर ली है। अब वर्डप्रेस को गति देने के लिए वास्तविक गाइड के साथ शुरुआत करते हैं.

विषय – सूची:

यहां आपकी साइट को गति देने के लिए वास्तविक सुझावों के लिए सामग्री की एक त्वरित तालिका है। इस तरह आप पृष्ठ गति के महत्व पर पूरे खंड को छोड़ सकते हैं, इस गाइड में किसी भी अनुभाग को जल्दी से स्क्रॉल-डाउन कर सकते हैं या यहां तक ​​कि यदि आप बाद में वापस आना चाहते हैं तो एक विशिष्ट अनुभाग को बुकमार्क कर सकते हैं:

  • पेज स्पीड क्यों
  • प्रौद्योगिकी को रेखांकित करें
  • वर्डप्रेस को तेज करने के आसान टिप्स
    • वर्डप्रेस कैशिंग सक्षम करें
    • Gzip संपीड़न सक्षम करें
    • अपने PHP इंजन को अपग्रेड करें
    • अपने होस्टिंग बुद्धिमानी से चुनें
    • एक इष्टतम सर्वर स्थान चुनें
    • सामग्री वितरण नेटवर्क का उपयोग करें
  • क्लाइंट डिवाइस
    • अपने मोबाइल दृश्य का अनुकूलन करें
  • वर्डप्रेस एक्सटेंशन: वर्डप्रेस को गति देने के लिए थीम्स और प्लगइन्स
    • अपना थीम सावधानी से चुनें
    • प्लगइन्स की सही संख्या का उपयोग करें
    • फ्लफ़ से छुटकारा पाएं
  • छवि अनुकूलन
    • सभी छवियों को सिकोड़ें
    • डिफर इमेज लोड हो रहा है
    • छवि को हॉटलिंक करना अक्षम करें
    • छवि आकार को परिभाषित करें
  • डेटाबेस अनुकूलन
    • अपने WordPress डेटाबेस का अनुकूलन करें
    • सीमा संशोधन के बाद
    • खाली कचरा अधिक बार
    • कुशल डेटाबेस कॉल सुनिश्चित करें
  • सुरक्षा ठीक करता है
    • ब्रूट-फोर्स हमलों को रोकें
    • स्पैम को खत्म करें
  • निष्कर्ष

ठीक है चलो एक सांस लेते हैं! हमने प्रस्तावना पूरी कर ली है। अब वर्डप्रेस को गति देने के लिए वास्तविक गाइड के साथ शुरुआत करते हैं.

पेज स्पीड क्यों

पेज स्पीड क्यों

मैं इसे छोटा रखने की कोशिश करूंगा। हम सभी जानते हैं कि हर कोई एक तेज़ वेबसाइट पसंद करता है। आपने शायद यह भी सुना होगा कि Google आजकल एक धीमी गति से एक तेज़ वेबसाइट को प्राथमिकता देता है – जिसका अर्थ है कि तेज़ वेबसाइट बेहतर एसईओ स्कोर प्राप्त करती है। यद्यपि इस पर कोई निश्चित व्याख्या नहीं है, लेकिन अधिकांश वीडियो और साक्षात्कार इस प्रशंसनीय स्पष्टीकरण को इंगित करते हैं.

लोग उन चीजों की तलाश करते हैं जिनके लिए उन्हें तत्काल उत्तर की आवश्यकता होती है। इसलिए एक शीर्ष हिट को जल्दी से लोड करना होगा। Google केवल एक धीमी साइट को आगे नहीं रख सकता है क्योंकि यह एक खराब खोज अनुभव बना देगा.

Google SERP में पहले पृष्ठ की कल्पना करें कि लोड होने में 10+ सेकंड लग रहे हैं – संभावना है कि आप प्रतीक्षा के 5 सेकंड से पहले साइट छोड़ देंगे.

में पढ़ता है यह दिखाया है कि आपकी वेबसाइट के लोडिंग समय में जोड़े गए प्रत्येक अतिरिक्त सेकंड के लिए, आप 7% रूपांतरण, 11% पृष्ठ दृश्य और ग्राहक संतुष्टि में कुल 16% की कमी करते हैं। क्लब के सभी एक वाक्य में आप यह मिलता है –

अपनी वेबसाइट के लोड समय को 1 सेकंड कम करने से आपको मुनाफे में 7% की आसान वृद्धि प्राप्त हो सकती है.

मुझे आशा है कि हम आपको समझाने में सफल रहे क्योंकि हम जो पाने जा रहे हैं। चलो वर्डप्रेस को गति देने के लिए वास्तविक गाइड के साथ शुरुआत करें.

प्रौद्योगिकी के अधीन

क्या एक वेबसाइट धीमी करता है? और आपको वर्डप्रेस को गति देने की आवश्यकता क्यों होगी? उस सवाल का जवाब कई कारकों में निहित है – जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण हम नीचे चर्चा करने जा रहे हैं.

स्टेटिक बनाम डायनामिक वेबसाइट

यह तुलना एक चित्रकार / फोटोग्राफर सादृश्य के साथ सबसे अच्छी तरह से की गई है। हमारे उदाहरण का समर्थन करने के लिए, मान लें कि दोनों को एक बिल्ली का फोटो दिखाने के लिए कहा गया है। चित्रकार को हमेशा चित्र खींचना चाहिए, जबकि फोटोग्राफर आपको केवल एक बिल्ली की तस्वीर दिखा सकता है, जिसे उसने क्लिक किया था.

आपको क्या लगता है कि “मुझे एक बिल्ली ASAP की तस्वीर दिखाओ” प्रतियोगिता में जीत मिलेगी?

स्थैतिक और गतिशील वेबसाइटों के साथ भी ऐसा ही है। स्थिर वेबसाइटों में, संसाधन – या बिल्ली के फोटोग्राफर की तस्वीर – हमेशा मौजूद रहती है। बस इसे देखने के लिए इसे खोलने की जरूरत है.

हालांकि, एक गतिशील वेबसाइट के मामले में, वेबसाइट को हर बार किसी को इसे देखने के लिए उत्पन्न करने की आवश्यकता होती है – चित्रकार के समान, जिसे हर बार बिल्ली की तस्वीर को चित्रित करने की आवश्यकता होती है! यह आपको बताता है कि स्थिर वेबसाइट गतिशील वेबसाइटों की तुलना में स्वाभाविक रूप से तेज हैं.

स्थैतिक वेबसाइटें गतिशील वेबसाइटों की तुलना में स्वाभाविक रूप से तेज़ होती हैं.

एक सामग्री प्रबंधन प्रणाली – जैसे वर्डप्रेस – गतिशील वेबसाइट जनरेटर की श्रेणी में आती है। यह एक सॉफ्टवेयर है जिसे प्रबंधन गतिविधियों के लिए एक व्यवस्थापक पैनल के साथ एक वेबसाइट बनाने और बनाए रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। नई पोस्ट, पेज आदि को जोड़ने जैसी गतिविधियाँ.

ज्यादातर लोग स्टेटिक वेबसाइट पर वर्डप्रेस चुनते हैं। यह एक अच्छा व्यापार है.

सभी डेटा एक डेटाबेस सर्वर में सहेजा जाता है (जिसका एक उदाहरण लोकप्रिय MySQL सर्वर है) और मीडिया फाइलें (जैसे चित्र और दस्तावेज़) वेब सर्वर में ही सहेजे जा रहे हैं.

दूसरी तरफ, डायनामिक वेबसाइट मानव जाति के लिए एक आशीर्वाद हैं। कल्पना कीजिए कि आप कितने भी पोस्ट, पेज, टैग, कैटेगिरी और मीडिया फाइल को एक्शन कर सकते हैं। उन्हें व्यक्तिगत रूप से प्रबंधित करने से एक व्यक्ति पागल हो जाएगा.

यही कारण है कि ज्यादातर लोग स्थिर वेबसाइटों पर वर्डप्रेस चुनते हैं। यह एक अच्छा व्यापार है.

वर्डप्रेस को तेज करने के आसान टिप्स

अब फिक्स के लिए। आप बिना किसी अड़चन के विभिन्न प्रकार के मेजबानों पर वर्डप्रेस को गति देने के लिए इन आसान युक्तियों का उपयोग कर सकते हैं.

1. वर्डप्रेस कैशिंग सक्षम करें

W3 कुल कैश प्लगइन

वर्डप्रेस कैशिंग बस “भविष्य के उपयोग के लिए एक परिणाम बचा रहा है”। वर्डप्रेस उत्पन्न करता है एक वेबपृष्ठ गतिशील रूप से, हर बार एक आगंतुक पृष्ठ के लिए अनुरोध करता है। क्या होगा अगर इस तरह के एक गतिशील रूप से उत्पन्न पृष्ठ को बचाया जाए और इसे फिर से उत्पन्न किए बिना अगले आगंतुक को परोसा जाए? इससे पृष्ठ लोड समय बहुत तेज़ होगा.

इस प्रक्रिया को कैशिंग कहा जाता है और वर्डप्रेस अपने आंतरिक कामकाज के कई स्थानों पर इस तकनीक का उपयोग करता है। आप अन्य वर्डप्रेस प्रक्रियाओं के कैशिंग के स्तर / मात्रा को बढ़ा सकते हैं, कैशिंग प्लगइन जैसे W3 कुल कैश, WP कैश या WP रॉकेट.

2. गज़िप संपीड़न सक्षम करें

यह एक सरल संपीड़न तकनीक है जो स्थानांतरित किए जाने वाले डेटा के आकार को कम करती है – इसलिए गति बढ़ रही है। पहले बताए गए कैशिंग प्लग इन आपको Gzip संपीड़न को सक्षम करने की अनुमति देंगे। उदाहरण के लिए, आप Gzip संपीड़न को सक्षम कर सकते हैं W3 कुल कैश के नीचे प्रदर्शन> कैश ब्राउज़ करें विकल्प.

3. अपने PHP इंजन को अपग्रेड करें

वर्डप्रेस PHP पर चलता है, जिसका अर्थ है कि यह वेब पेज बनाने के लिए अपने कोड को निष्पादित करने के लिए PHP पर निर्भर करता है। PHP एक ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर है जो वेबसर्वर्स के साथ स्थापित होता है। PHP इंजन का संस्करण आपकी वर्डप्रेस वेबसाइट के प्रदर्शन को निर्धारित करने में एक जबरदस्त भूमिका निभाता है.

Kinsta प्रबंधित होस्टिंग पर लोगों को PHP इंजन के एक बेंचमार्क का प्रदर्शन किया वर्डप्रेस 4.3.1 पर और उन्होंने यही पाया:

Kinsta PHP WP बेंचमार्क

वर्डप्रेस 4.3.1 पर PHP बेंचमार्क। स्रोत: Kinsta.com

#PHP इंजनलेन-देन / सेकंड
1एचएचवीएम रेपो आधिकारिक375.48
2HHVM357.69
3PHP 7306.24
4PHP 5.6.16106.45

परिणाम चौंका देने वाले हैं। यदि आप PHP 7 और 5 की तुलना करते हैं, तो आपको बहुत बड़ा अंतर दिखाई देगा – PHP 7 187% है – लगभग 2x – PHP 5 से तेज.

PHP 7, PHP 5 की तुलना में 187% तेज है

HHVM फेसबुक द्वारा विकसित एक PHP इंजन है। केवल कुछ मुट्ठी भर वेबहोस्ट ही इस इंजन की पेशकश करते हैं और यह आमतौर पर एक कड़ी कीमत के साथ आता है। हालांकि, PHP 7 को लागू करना अपेक्षाकृत सरल है। अधिकांश साझा होस्ट PHP 7 में अपग्रेड की परेशानी से नहीं गुजरते.

अपग्रेड करने में भी थोड़ा सा उल्टा होता है – कुछ पुराने, अत्यधिक अक्षम कार्यों को हटा दिया जाता है – जिसका अर्थ है कि वे अब समर्थित नहीं हैं। यदि आपका वर्डप्रेस थीम ऐसे कार्यों का उपयोग करने के लिए था, तो PHP इंजन यादृच्छिक त्रुटियों का सामना करेगा.

कहा जा रहा है कि, सबसे अच्छे वर्डप्रेस थीम में यह परेशानी नहीं है। यदि आप वर्डप्रेस को तेज करने के लिए अपने PHP संस्करण को अपग्रेड करना चाहते हैं, तो संभवतः आपको मैन्युअल रूप से अनुरोध करने के लिए जाना होगा। सबसे अच्छा वर्डप्रेस होस्ट आपके लिए लगातार करता है। जो हमें हमारे अगले विषय पर लाता है.

4. अपने होस्टिंग बुद्धिमानी से चुनें

WP इंजन: प्रीमियम प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग

इस लेख को पढ़ने वाले लगभग हर व्यक्ति को एक साझा मेजबान, एक वीपीएस और एक समर्पित मेजबान के बीच का अंतर पता है। नए प्रकार के होस्टिंग पर एक नज़र डालते हैं.

वर्डप्रेस अनुकूलित होस्टिंग – ये वर्डप्रेस के लिए ठीक-ठाक होस्टिंग प्लान्स को रिवाइम्प्ड शेयर्ड होस्टिंग की तरह हैं। इसका मतलब है कि सर्वर वातावरण वर्डप्रेस की मेजबानी के लिए अनुकूलित और आदर्श है। लेकिन संसाधन अभी भी साझा किए जाते हैं जिसका मतलब है कि भारी यातायात के तहत, वेबसाइट विफल हो सकती है। यह नए WordPress ब्लॉग / वेबसाइट के लिए एक बढ़िया होस्टिंग विकल्प है.

प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग – यह वर्डप्रेस होस्टिंग का अचूक बेस्ट है। WP इंजन और फ्लाईव्हील जैसे होस्ट आपकी होस्टिंग के प्रत्येक और हर पहलू का ध्यान रखते हैं – सर्वर ऑप्टिमाइज़ेशन से सही है कि अस्वीकृत प्लगइन्स की सूची बनाई जाए, यही कारण है कि हमें लगता है कि वे सबसे अच्छा वर्डप्रेस होस्टिंग विकल्प हैं। कैशिंग प्रौद्योगिकियों, PHP इंजन, वेब सर्वर, सीडीएन, बैकअप सॉफ्टवेयर और संपूर्ण अद्भुत होस्टिंग अनुभव प्रदान करने के लिए कई अन्य अद्भुत सामानों का सबसे उन्नत संयोजन का उपयोग करें – जो ट्रैफ़िक स्पाइक्स के दौरान भी स्थिर रहते हैं। यह मध्यम / उच्च यातायात वेबसाइटों के लिए बहुत अच्छा है.

वर्डप्रेस क्लाउड होस्टिंग – होस्टिंग की एक और शैली है जो वर्डप्रेस साइटों की मेजबानी करने के लिए अमेज़ॅन एडब्ल्यूएस, Google क्लाउड और माइक्रोसॉफ्ट एज़्योर जैसे क्लाउड प्रदाताओं के बुनियादी ढांचे का लाभ उठाती है। इसका मतलब यह है कि आपकी वर्डप्रेस साइट को क्लाउड पर होस्ट किया जाएगा और स्थापना / कॉन्फ़िगरेशन भाग कंपनी द्वारा किया जाएगा। यह क्लाउड होस्टिंग अनुभव वाले लोगों के लिए एक उत्कृष्ट पसंद है या जो इसे लेना चाहते हैं। CloudWays एक ऐसी कंपनी है जो वर्डप्रेस को AWS और Google क्लाउड में होस्ट करती है। अधिक जानकारी के लिए CloudWays की हमारी समीक्षा देखें.

बेशक, इन होस्टिंग योजनाओं की लागत उनके पारंपरिक समकक्षों की तुलना में कहीं भी 20 से 70% अधिक है, लेकिन रिटर्न केवल उतना ही फलदायी है क्योंकि अतिरिक्त सुविधाएं और संसाधन वर्डप्रेस को गति देने के लिए आपके लक्ष्य की ओर एक लंबा रास्ता तय करते हैं.

5. एक इष्टतम सर्वर स्थान चुनें

सर्वर का भौतिक स्थान वेबसाइट के लोडिंग समय में एक प्रमुख भूमिका निभाता है। यदि आपका अधिकांश आगंतुक न्यू जर्सी से हैं, तो यह आपके सर्वर को 95 मील दूर सिंगापुर में डेटासेंटर में लेने का कोई मतलब नहीं होगा। जबकि इससे 1GB की एक भी फाइल पर ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा; यह 10MB प्रत्येक पर 100 फ़ाइलों पर एक जबरदस्त प्रभाव पड़ेगा। इसलिए, अपने लक्षित दर्शकों के निकटतम सर्वर स्थान चुनें.

6. एक सामग्री वितरण नेटवर्क का उपयोग करें

CDN: सामग्री वितरण नेटवर्क

एक CDN सर्वर स्थान अवधारणा का प्रत्यक्ष विस्तार है। इसका उद्देश्य दुनिया भर में कई सर्वरों में आपकी वर्डप्रेस साइट के डेटा (मीडिया फाइलें, सीएसएस और जेएस फाइलें) को दोहराने के लिए है। इन प्रतिकृति स्थानों को पीओपी की उपस्थिति के अंक कहा जाता है। पीओपी की संख्या जितनी अधिक होगी, सीडीएन नेटवर्क उतना ही बेहतर होगा। हम पहले एक लागत प्रभावी सीडीएन के साथ शुरू करने की सलाह देते हैं, फिर अपनी योजना को उन्नत करें यदि आपको अधिक संसाधनों की आवश्यकता है या नहीं.

क्लाइंट डिवाइस

ऐसी दुनिया में जहां डेस्कटॉप की तुलना में मोबाइल में अधिक Google खोज होती है, यह एक उचित धारणा है कि आपके उपयोगकर्ताओं का एक अच्छा हिस्सा मोबाइल उपकरणों से आता है। ग्राहक उपकरणों का बढ़ता महत्व इस तथ्य के कारण है कि वेब डेवलपर क्लाइंट के ब्राउज़र पर कुछ प्रोसेसिंग लोड हटा रहे हैं.

इसका मतलब है जब वर्डप्रेस को गति देने के लिए काम करना आपके मोबाइल उपयोगकर्ता के अनुभव को डेस्कटॉप के समान ही महत्वपूर्ण होना चाहिए। आपका विषय उत्तरदायी हो सकता है – लेकिन क्या यह मोबाइल दृश्य में आसानी से कार्य करता है?

7. अपने मोबाइल दृश्य का अनुकूलन करें

यह पुराने डिवाइस में कैसे कार्य करता है? जबकि Apple हर सितंबर में एक नया iPhone लॉन्च कर सकता है, बहुत से लोग अभी भी 4 साल पुराने iPad का उपयोग करते हैं – क्या आपकी वेबसाइट अभी तक काम करती है?

iPad उपयोग ब्रेकडाउन

iPad उपयोग टूटने। स्रोत: david-smith.org

आपने एक शब्द के बारे में सुना होगा ”ससम्मान पद अवनति“। हालांकि यह वर्डप्रेस पर लागू नहीं हो सकता है, फिर भी एक विचार होना अच्छा है। यह मूल रूप से उन डिवाइसों के लिए आपकी वेबसाइट के एक छीन लिए गए संस्करण की सेवा करता है जो भारी, सुविधा संपन्न संस्करण को संभाल नहीं सकते हैं। यह “टॉपिंग” के बिना सामग्री के सबसे महत्वपूर्ण बिट को देखने के लिए पुराने / विरासत उपकरणों के साथ उपयोगकर्ताओं को सक्षम बनाता है.

एक क्लासिक उदाहरण है बीजे आलसी लोड प्लगइन, जो व्यूपोर्ट में दिखाई देने पर ही छवियों को दिखाने के लिए जावास्क्रिप्ट पुस्तकालयों का उपयोग करता है। यदि कोई ब्राउज़र जेएस का समर्थन नहीं करता है या इसे अक्षम कर दिया है, तो प्लगइन इनायत से अपमानित करता है – अर्थात यह अपना मुख्य कार्य रोक देता है और छवियों को सामान्य रूप से लोड करता है.

द्रव मोबाइल साइट पाने के लिए इन मोबाइल ऑप्टिमाइज़ेशन प्लग इन को देखें.

वर्डप्रेस एक्सटेंशन: वर्डप्रेस को गति देने के लिए थीम्स और प्लगइन्स

थीम और प्लगइन्स की अवधारणा ने सीएमएस के रूप में वर्डप्रेस की लोकप्रियता में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। जबकि अधिकांश लोकप्रिय प्लगइन्स और थीम सर्वश्रेष्ठ विकास प्रथाओं का पालन करते हैं, कुछ ऐसे हैं जो नहीं करते हैं। आइए कुछ उदाहरणों पर चर्चा करते हैं जहां विकास प्रथाओं वर्डप्रेस साइट के प्रदर्शन को प्रभावित करती हैं.

8. अपना थीम सावधानी से चुनें

कुल उत्तरदायी बहुउद्देशीय वर्डप्रेस थीम

शीर्ष बेच कुल WordPress थीम

जब यह शीर्ष प्रीमियम वर्डप्रेस थीम आता है, तो आपको सावधानीपूर्वक चलने की आवश्यकता है.

समुद्री डाकू थीम्स? बिलकुल नहीं. वहाँ यह कोई रहस्य नहीं है कि आप एक बेस्टसेलिंग थीमफ़ॉरेस्ट थीम के नवीनतम संस्करण की पायरेटेड कॉपी प्राप्त कर सकते हैं – बल्कि आसानी से मैं जोड़ सकता हूं। लेकिन यहाँ पकड़ है – उच्च संभावना है कि पायरेटेड थीम में उनके अंदर दुर्भावनापूर्ण स्क्रिप्ट हैं, जो कि एक उन्नत उपयोगकर्ता के लिए भी अदृश्य है। वर्षों के अनुभव वाले केवल प्रशिक्षित डेवलपर्स ही इस तरह की स्क्रिप्ट का पता लगा सकते हैं। दुर्भावनापूर्ण स्क्रिप्ट को आपके ग्राहक के डेटा (क्रेडिट कार्ड, ईमेल, पते, आदि) चोरी करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, अपने आगंतुकों के लिए दुर्भावनापूर्ण फ़ाइलों को इंजेक्ट करें और अन्य गतिविधियों के बीच स्पैम ईमेल भेजने के लिए अपने सर्वर का उपयोग करें। यह जानने से पहले, आपने Google से प्रतिबंधित कर दिया है, और आपकी प्रतिष्ठा और विश्वसनीयता गिर गई है.

अच्छी तरह से तैयार की गई थीम्स? हाँ. हम एक अच्छे विषय को कैसे परिभाषित करते हैं? क्या यह डिजाइन है? टाइपोग्राफी? या यह जवाबदेही है? सूची चलती जाती है। तथ्य यह है, डिजाइन एक अत्यधिक व्यक्तिपरक मामला है। यह आपके ब्रांड की छवि को दर्शकों तक पहुँचाता है। हम इसे आपके निर्णय पर छोड़ देते हैं.

हम एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए विषय के तकनीकी पहलू से निपटना चाहते हैं। यह होना चाहिए:

  • हल्के रहें – थीम जितनी छोटी होगी, उतनी ही तेज़ी से लोड होगी.
  • कम अनुरोध है – अनुरोधकर्ता की संख्या कम, साइट लोड तेजी से। यह सर्वर और विजिटर के बीच की दूरी के प्रभाव को भी कम करता है.

हमने StudioPress के Parallax Pro विषयवस्तु की तुलना की है और हमारी अपनी कुल थीम है। यहां प्रत्येक में अनुरोधों की संख्या दी गई है.

विषयअनुरोधों की संख्यालोड होने का समयपर्फ़। ग्रेडपीएसटीआई परिणाम
लंबन प्रो191009 मि75संपर्क
संपूर्ण21506 मि87संपर्क

उत्पत्ति परीक्षण

StudioPress से Parallax Pro विषय के लिए बेंचमार्क परिणाम

कुल विषय परीक्षण

WPExplorer से कुल थीम के लिए बेंचमार्क परिणाम

कुल थीम को WPEngine के सुपरफास्ट प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग वातावरण पर होस्ट किया गया था जिसने इसे दिया 50% कम लोडिंग समय तथा 12-बिंदु उच्च प्रदर्शन ग्रेड.

व्यापार के उपकरण

थीम WordPress प्लगइन की जाँच करें

  • आप उपयोग कर सकते हैं pingdom आपके WordPress थीम उपयोगों की संख्या को मापने के लिए.
  • थीम की जाँच करें प्लगइन यह सत्यापित कर सकता है कि सक्रिय विषय सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन कर रहा है या नहीं.

9. प्लगइन्स की सही संख्या का उपयोग करें

सही प्लगइन वर्डप्रेस के फीचर सेट को अविश्वसनीय ऊंचाइयों तक बढ़ा सकता है। दूसरी तरफ, बहुत सारे प्लगइन्स प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं। इसे अपने फोन पर बहुत सारे ऐप इंस्टॉल करने के बारे में सोचें। यह बैटरी को तेजी से बढ़ाता है और समय के साथ आपके फोन को धीमा कर देता है.

  • वर्डप्रेस को रीसेट करने के लिए थीम चेक या एक प्लगइन जैसे प्लगइन्स का उपयोग एक बार में किया जाता है – फिर उन्हें हमेशा के लिए सक्रिय क्यों रखा जाए? सक्रिय करें – उपयोग करें – निष्क्रिय करें। यह प्लगइन दर्शन प्रदर्शन उत्साही निम्नलिखित होना चाहिए.
  • P3 परफॉरमेंस प्रोफाइलर प्लगइन जिसने इसे हमारी आवश्यक वर्डप्रेस प्लगइन्स सूची में बनाया है, आपके वर्डप्रेस साइट में सक्रिय प्लगइन्स के प्रदर्शन प्रभाव को मापता है। अपने प्लगइन्स को निष्क्रिय करते रहें जब तक कि आप एक मंच तक नहीं पहुंच जाते हैं जहां एक भी प्लगइन निष्क्रिय करने से आपकी साइट का एक घटक टूट जाएगा.

10. फुल से छुटकारा पाएं

इसका मतलब अलग-अलग लोगों के लिए कई तरह की चीजें हो सकती हैं। हमने देखा है कि इनमें से बहुत सारी वेबसाइट्स बहुत खूबसूरत डिजाइन तत्वों के साथ बहुत क्लॉटेड हैं। लेकिन जो लोग नियमित आगंतुक होते हैं वे आमतौर पर इस सामान की देखभाल नहीं करते हैं – और कभी-कभी एक ही समय लेने वाले डिजाइन प्रभाव को बार-बार देखने के लिए यह अप्रिय हो सकता है।.

प्रदर्शन के दृष्टिकोण से, ये डिज़ाइन प्रभाव थीम के साथ लोड की जाने वाली स्क्रिप्ट की संख्या में जोड़ते हैं – जो बदले में, लोडिंग समय को बढ़ाता है.

छवि अनुकूलन

आपने वेब के लिए छवियों को अनुकूलित करने के बारे में पढ़ा होगा – जैसे उन्हें संकुचित करना या प्रगतिशील जेपीजी के रूप में सहेजना. Kraken.io तथा TinyPNG उस उद्देश्य के लिए उत्कृष्ट उपकरण हैं। लेकिन आप अधिक कर सकते हैं.

11. सभी छवियों को सिकोड़ें

स्मश इमेज कम्प्रेशन

लेकिन उन टन के बारे में क्या जो पहले से अपलोड हैं? वह जगह जहां छवि अनुकूलन प्लगइन्स काम में आते हैं। वे आपकी छवि लाइब्रेरी को स्कैन और अनुकूलित करते हैं और भविष्य के सभी छवि अपलोड का ध्यान रखते हैं – इसलिए आपको उन्हें मैन्युअल रूप से नहीं करना होगा। उदाहरणों में शामिल स्मश इमेज कम्प्रेशन या EWWW छवि अनुकूलक.

12. डिफर इमेज लोडिंग

बीजे आलसी लोड प्लगइन

हमने उल्लेख किया है बीजे आलसी लोड इस गाइड में पहले प्लगइन। आप छवियों के लोडिंग को केवल तभी रोक सकते हैं जब वे दर्शक के व्यूपोर्ट में दिखाई देते हैं। दूसरे शब्दों में, छवि तभी लोड करना शुरू करेगी जब आगंतुक इसे देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करेगा। इसके कई लाभ हैं:

  • सबसे पहले, यह प्रारंभिक अनुरोधों की संख्या को कम करता है – जब आवश्यक हो तो छवि अनुरोधों को समाप्त करना
  • पृष्ठ का आकार कम हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप लोडिंग समय तेज हो जाता है
  • पता लगाएं कि विज़िटर आगंतुक और सर्वर दोनों के लिए बैंडविड्थ बचाता है.

13. छवि हॉटलिंक करना अक्षम करें

फ्रीलायर्स याद है? वैसे हॉटलिंक करना फ्रीलोडिंग जैसा है। जो लोग आपकी साइट पर हॉटलिंक करते हैं, वे बस अपनी वेबसाइट पर URL चिपकाते हैं। छवि उनके अंत में प्रदर्शित होती है, लेकिन बैंडविड्थ की लागत आपके द्वारा वहन की जाती है.

यह एक दोहरा नुकसान है – आप बैंडविड्थ के लिए भुगतान करते हैं तथा बदले में कोई भी आगंतुक नहीं मिलता है। यहां बताया गया है कि आप तृतीय पक्षों को ब्लॉक करने और वर्डप्रेस को गति देने में सहायता के लिए छवि हॉटलिंकिंग को कैसे रोक सकते हैं.

14. छवि को परिभाषित करता है

आपकी थीम हर स्क्रीन आकार के लिए पूर्वनिर्धारित अधिकतम छवि चौड़ाई है। यह अधिकतम रिज़ॉल्यूशन से अधिक छवियों की सेवा करने के लिए अक्षम है। आप मैन्युअल रूप से अपनी छवियों के कई आकारों के साथ सेट कर सकते हैं add_image_size () समारोह। जब कोई चित्र अपलोड किया जाता है, तो वर्डप्रेस इसकी कई प्रतियां विभिन्न आकारों में बनायेगा – एक थंबनेल, पोस्ट आइकन, आदि.

डेटाबेस अनुकूलन

अपनी छवियों की तरह, यदि आप वर्डप्रेस को गति देना चाहते हैं तो अपने साइट डेटाबेस को अनुकूलित करना महत्वपूर्ण है.

15. अपने वर्डप्रेस डेटाबेस को ऑप्टिमाइज़ करें

WP ऑप्टिमाइज़ वर्डप्रेस प्लगइन

समय के साथ, आपकी वेबसाइट गैर-जरूरी सामानों से भीड़ जाती है। हटाए गए प्लगइन मेटाडेटा के डेटा की तरह, पिछले विषय परिवर्तन और पोस्ट संशोधन। यह डेटाबेस में सैकड़ों पंक्तियों को किसी भी तत्व से अलग कर सकता है। WP-अनुकूलन प्लगइन ऐसे अनावश्यक तत्वों के वर्डप्रेस डेटाबेस को साफ करने का एक अच्छा काम करता है (जो बदले में आपकी साइट पर वर्डप्रेस को गति देगा).

16. सीमा संशोधन संशोधित करें

जबकि मैं लेख लिखने के लिए Microsoft Word या Google डॉक्स का उपयोग करना पसंद करता हूं, हम में से बहुत से अच्छे ol ‘वर्डप्रेस विज़ुअल एडिटर को पसंद करते हैं। वर्डप्रेस स्वचालित रूप से प्रत्येक पोस्ट के कई संशोधनों को सहेजता है ताकि इंटरनेट के टूटने पर आप अपना काम न खोएं। हालांकि, इसका थोड़ा नुकसान है.

प्रत्येक लंबी पोस्ट में कई संशोधन होने के लिए बाध्य है। ये संचयी रहते हैं और अंततः डेटाबेस का आकार बढ़ाते हैं। विडंबना यह है कि आपको भविष्य में इन पोस्ट संशोधनों की आवश्यकता नहीं होगी। इसलिए, आप पोस्ट रिवीजन को सीमित कर सकते हैं – चलो 3 बताएं – और डेटाबेस में स्थान को बचाएं.

पोस्ट रिवीजन को सीमित करने के लिए, बस अपने में निम्न कोड पेस्ट करें WP-config.php फ़ाइल.

परिभाषित ('WP_POST_REVISIONS', 3);

17. खाली कचरा अधिक बार

जबकि वर्डप्रेस हर 30 दिनों में कचरा खाली कर देता है, आप शुद्ध सीमा को 7 दिनों के लिए सेट कर सकते हैं और अपने डेटाबेस को अच्छा और स्क्वीक रखने के लिए रख सकते हैं। फिर से, अपने में निम्न कोड पेस्ट करें WP-config.php फ़ाइल:

परिभाषित ('EMPTY_TRASH_DAYS', 7);

18. कुशल डेटाबेस कॉल सुनिश्चित करें

क्वेरी मॉनिटर फ्री वर्डप्रेस प्लगइन

सबसे पहले, डेवलपर्स को वर्डप्रेस में कच्चे डेटाबेस प्रश्नों से बचना चाहिए। पोस्ट से लेकर टिप्पणियों, कस्टम टैक्सोनॉमी और मेटाडेटा तक सब कुछ प्राप्त करने के लिए आपके निपटान में कई कार्य हैं.

हालांकि, अगर एक डेवलपर जरूर डेटाबेस को क्वेरी करें, उसे अधिकतम दक्षता के लिए WPDB वर्ग का उपयोग करना चाहिए। तालिका में शामिल होने वाले जटिल, संसाधन गहन कार्यों को डेटाबेस पर नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि यह प्रदर्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा। कई मामलों में दो अलग-अलग लेकिन तेज़ प्रश्नों का उपयोग करना बेहतर होता है.

इस तरह के उपकरणों के टन कर रहे हैं क्वेरी मॉनिटर यह पता लगाने के लिए कि क्या आपके प्रश्नों को अच्छी तरह से लिखा गया है, और अनुरोध के दौरान सभी प्रश्नों को देखने के लिए. जरूरी: यह प्लगइन बहुत ही गहन संसाधन है और यह अपनी मर्जी से चल सकता है और आपकी साइट को धीमा कर देगा, इसलिए परीक्षण के दौरान केवल प्लगइन को सक्रिय करना सुनिश्चित करें और जब आप विशेष रूप से परीक्षण नहीं कर रहे हों तो इसे सक्रिय करें। जब आप चेक को लाइव लोडिंग समय के परीक्षण के विपरीत बनाते हैं, तो आपको प्लगइन से परिणाम भी देखना चाहिए क्योंकि प्लगइन साइट पर चीजों को धीमा कर देगा।.

सुरक्षा ठीक करता है

इस खंड में वर्णित तीन सुधारों में एक सुरक्षा है तथा WordPress को तेज करने की कोशिश करते समय आपकी वेबसाइट पर एक प्रदर्शन प्रभाव.

19. ब्रूट-फोर्स हमलों को रोकें

हमले कभी भी कहीं से भी आ सकते हैं। यह आपका कर्तव्य है कि आप उनके खिलाफ सुरक्षा का प्रबंध करें.

  • अच्छी होस्टिंग कंपनियां पहले से ही उपयोगकर्ता से विफल लॉगिन प्रयासों की संख्या को सीमित करती हैं। उदाहरण के लिए, WP इंजन पहचान कर सकता है जब कोई बॉट लॉगिन करने की कोशिश कर रहा है और भविष्य के हमलों को रोकने के लिए स्वचालित रूप से एक खाली प्रतिक्रिया लौटाएगा.
  • ऑल-इन-वन वर्डप्रेस सुरक्षा और फ़ायरवॉल प्लगइन नए और मौजूदा उपयोगकर्ताओं के लिए विभिन्न सुरक्षा सुविधाओं के साथ वर्डप्रेस के लिए एक व्यापक सुरक्षा सूट है। प्लगइन आपकी साइट के कई कमजोर पहलुओं से संबंधित है और यह सुनिश्चित करता है कि उनके बीच कड़ी सुरक्षा लागू हो.

20. स्पैम को खत्म करें

स्पैम वेबसाइटों के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है। स्पैम आपके वर्डप्रेस डेटाबेस को ओवरलोड करता है और एक वेबमास्टर के रूप में आपकी विश्वसनीयता कम करता है। अच्छे के लिए इसे खत्म करने की जरूरत है। जबकि एक बहुत बढ़िया प्लगइन्स हैं, जो बाहर खड़े हैं वे हैं अकिस्मेट और विरोधी स्पैम बी, दूसरों के बीच.

निष्कर्ष

जबकि चोटी के प्रदर्शन के लिए आपको साइट को अनुकूलित करना महत्वपूर्ण है – यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि गति सब कुछ नहीं है। हालांकि यह निश्चित रूप से पैसा खर्च करने और 5 सेकंड से 2 सेकंड तक लोड करने के समय को कम करने के योग्य है – यह उस राशि को दोगुना खर्च करने के लिए इष्टतम नहीं होगा जो आगे 1.8 सेकंड तक के समय को कम कर दे।.

गति महत्वपूर्ण है … लेकिन यह सब कुछ नहीं है!

बल्कि, प्रचार अभियान में उस धन का बेहतर उपयोग किया जा सकता है। आइए न भूलें – प्रदर्शन सुधार का अंतिम लक्ष्य अधिक रूपांतरण प्राप्त करना है.

यह वर्डप्रेस को गति देने के लिए हमारे गाइड का निष्कर्ष निकालता है – पढ़ने के लिए धन्यवाद और अंत तक पहुंचने पर यश! हमेशा की तरह, यदि आपको लगता है कि इस सूची में एक सुधार है – तो कृपया हमें बताएं और कुछ ही समय में हम इसे पूरा कर लेंगे। लेकिन अभी के लिए, हम आशा करते हैं कि आप उन युक्तियों का उपयोग कर सकते हैं जिन्हें हमने अपनी साइटों पर वर्डप्रेस को गति देने के लिए सूचीबद्ध किया है!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map