आरएसएस के लिए पूरी गाइड और वर्डप्रेस के साथ इसका उपयोग कैसे करें

आरएसएस के लिए पूरी गाइड और वर्डप्रेस के साथ इसका उपयोग कैसे करें

यदि आपके लेख पढ़ने के लिए उपयोगकर्ताओं को आपकी वर्डप्रेस साइट पर नहीं आना है तो क्या होगा? यह उपयोगकर्ताओं के लिए निश्चित रूप से आसान बना देगा क्योंकि उन्हें अपने दैनिक जानकारी प्राप्त करने के लिए अपने पसंदीदा ब्लॉग और समाचार स्रोतों में से दस पर नेविगेट नहीं करना होगा। यह वेबसाइट के मालिकों के लिए भी अच्छा होगा, क्योंकि यह आपको अपनी सामग्री को अधिक कुशल तरीके से वितरित करने की अनुमति देगा, सामग्री को उस स्थान तक पहुँचाएगा जहाँ ग्राहक चाहते हैं।.


RSS के पीछे यह पूरा विचार है.

RSS 1999 के आसपास रहा है, और यह वेब पर सामग्री के वितरक के रूप में काम करता है। इसके अलावा, यह आसान पढ़ने, संकलन और संगठन के लिए एग्रीगेटर्स के साथ जोड़ता है.

संक्षेप में, RSS आपके पाठकों को उनकी इच्छित सभी सामग्री को एक स्थान पर पढ़ता रहता है। इस तरह, उन्हें अपनी पसंदीदा समाचार वेबसाइटों को बुकमार्क करने या Google पर खोज करने की ज़रूरत नहीं है जब भी वे एक अच्छा पढ़ना चाहते हैं.

आरएसएस कैसे काम करता है

आरएसएस, या रियली सिंपल सिंडिकेशन, पाठकों को आपके ब्लॉग की सदस्यता का मौका देता है। उसके बाद, पाठक को सामग्री का उपभोग करने के लिए आरएसएस रीडर या एग्रीगेटर का उपयोग करने की आवश्यकता होती है.

सदस्यता लेने के लिए, पाठक एक सदस्यता लें बटन पर क्लिक करता है। बस। कभी-कभी किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर RSS सदस्यता बटन का पता लगाना मुश्किल होता है, लेकिन आप अक्सर उन्हें सोशल मीडिया बटन के पास, पाद लेख में या Google में “वेबसाइट का नाम” + “आरएसएस फ़ीड” खोजकर पा सकते हैं।.

कभी-कभी किसी वेबसाइट या ब्लॉग पर RSS सदस्यता बटन का पता लगाना मुश्किल होता है, लेकिन आप अक्सर उन्हें सोशल मीडिया बटन के पास, पाद लेख में या Google में “वेबसाइट का नाम” + “आरएसएस फ़ीड” खोजकर पा सकते हैं।.

RSS फ़ीड्स को श्रेणी या विषय के आधार पर भी तोड़ा जा सकता है। यह बड़ी ऑनलाइन पत्रिकाओं (जैसे वॉल स्ट्रीट जर्नल या यूएसए टुडे) के लिए कहीं अधिक प्रासंगिक है। वह मामला क्या है? क्योंकि उन प्रकाशनों में दर्जनों हैं, सैकड़ों नहीं तो वर्गों के.

वह मामला क्या है? क्योंकि उन प्रकाशनों में दर्जनों हैं, सैकड़ों नहीं तो वर्गों के.

इसलिए, एक पाठक पूरे कागज या सिर्फ खेल अनुभाग की सदस्यता लेने का फैसला कर सकता है.

और वह RSS फ़ीड होने का एक और लाभ है। यह पूरी तरह से संभव है कि कुछ पाठक केवल आपके कुछ लेखों को अपील करते हैं। इसलिए, वे केवल यात्रा या व्यवसाय अनुभाग जैसी किसी चीज़ की सदस्यता लेना चाहते हैं.

RSS फ़ीड की सदस्यता लेने के बाद, उपयोगकर्ता को यह निर्दिष्ट करना आवश्यक है कि वे जानकारी का उपभोग करने के लिए कैसे जा रहे हैं। जैसा कि उल्लेख किया गया है, इसके लिए किसी प्रकार के एग्रीगेटर या आरएसएस रीडर की आवश्यकता होती है.

इसके लिए सबसे लोकप्रिय विकल्प Google रीडर हुआ करता था। यह दर्जनों आरएसएस फ़ीड को एक साथ लाने का एक साफ, बेहद प्रभावी तरीका था.

दुर्भाग्य से, Google रीडर ने 2013 में संचालन बंद कर दिया। इसलिए, अब कोई विकल्प नहीं है। हालाँकि, आज आरएसएस के बहुत से अन्य पाठक इस्तेमाल किए जा रहे हैं.

आरएसएस के पाठकों ने अत्यधिक अनुशंसा की है?

Google रीडर के बंद होने के बाद, Google ने मुख्य रूप से सिफारिश की थी कि सभी ग्राहकों को स्थानांतरित कर दिया जाए Feedly. यह निश्चित रूप से Google रीडर के समान है, लेकिन यह सब आपकी अपनी प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है.

चुनने के लिए आरएसएस के दर्जनों पाठक हैं, लेकिन यहां सबसे लोकप्रिय हैं:

जैसा कि उल्लेख किया गया है, हर एक का अपना आकर्षण है। उदाहरण के लिए, फीडली अपनी सफाई और संगठन के साथ Google रीडर की नकल करता है, जबकि पांडा एक इंटरफ़ेस में कई वेबसाइटों को ब्राउज़ करने का एक तरीका है। मैं आपको उन सभी का परीक्षण करने की सलाह देता हूं जो यह देखने के लिए कि यदि आप सामग्री एकत्र करने की योजना बना रहे हैं तो कौन सी सही है आखिरकार, यह लेख पढ़ने के लिए आपका मुख्य केंद्र बनने जा रहा है.

अपनी वर्डप्रेस साइट के साथ RSS का उपयोग कैसे करें

अब जब आप समझ गए हैं कि पाठक आरएसएस का लाभ कैसे उठाते हैं, तो यह वर्डप्रेस साइट के मालिकों के लिए क्या और कैसे गलत है.

शुरू करने के लिए, आपको पता होना चाहिए कि आप एक या दो तरीकों से आरएसएस के साथ बातचीत कर रहे हैं। वेबसाइट स्वामियों के लिए RSS का पहला और सबसे महत्वपूर्ण पहलू, आपकी साइट पर RSS सदस्यता बटन है। यह आपकी सामग्री के लिए एक वितरण नेटवर्क के रूप में कार्य करता है, आप सभी बिना अपने अंत में ज्यादा काम किए हुए हैं.

अपने आरएसएस फ़ीड में एक लिंक और आइकन कैसे जोड़ें

इस प्रक्रिया के लिए आपके पास कुछ विकल्प हैं। तकनीकी रूप से, आप Google छवियों से RSS छवि ले सकते हैं, जो एक विजेट में रख सकते हैं, और छवि को अपने साइडबार में लिंक कर सकते हैं। यह आपको एक प्लगइन स्थापित करने की आवश्यकता को बचाएगा, लेकिन अक्सर आरएसएस बटन सहित इसके बारे में जाने का सबसे साफ तरीका नहीं है.

सबसे पहले, यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपके वर्डप्रेस थीम में सामाजिक आइकन के लिए एक कस्टम विजेट शामिल है। यदि एक विजेट उपलब्ध है, तो आप इसे किसी भी विजेट तैयार क्षेत्र (साइडबार, फुटर या यहां तक ​​कि शीर्ष बार) में सम्मिलित करने में सक्षम होना चाहिए.

कुल सामाजिक विजेट

ऊपर कुल थीम सामाजिक विजेट का एक उदाहरण है (जिसमें बटन शैली, आकार, आदेश और अधिक के लिए विकल्प भी शामिल हैं)। लेकिन यदि आपकी थीम इस अंतर्निहित सुविधा को शामिल नहीं करती है, तो आप पा सकते हैं कि एक प्लगइन का उपयोग करना आपका सबसे अच्छा दांव है.

एक एकल आरएसएस बटन जोड़ें

प्रारंभ में, आप स्वयं आरएसएस बटन डालने का प्रयास कर सकते हैं। यह मामला हो सकता है यदि आप इसे सामाजिक बटन से अलग रखना चाहते हैं या शायद इसे अपनी वेबसाइट के निचले भाग की ओर रखें.

यदि ऐसा है, तो कुछ प्लगइन्स हैं जैसे कि आरएसएस फ़ीड आइकन या आरएसएस आइकन विजेट. वे दोनों ठीक काम करते हैं, लेकिन आपको अपने सामाजिक अनुसरण को बढ़ाने के लिए बटन जैसी कोई अतिरिक्त कार्यक्षमता नहीं मिल रही है.

अपने फेसबुक, ट्विटर और Pinterest लिंक के बगल में RSS बटन देखना अधिक आम है, यह मानते हुए कि आपके पास वे हैं.

RSS को सोशल मीडिया लिंक के साथ जोड़ें

यदि आप उन सभी बटनों को एक पंक्ति में जोड़ना चाहते हैं, तो आप आमतौर पर सोशल मीडिया बटन प्लगइन्स पा सकते हैं, जो या तो कस्टम आइकन और लिंक या वास्तव में आरएसएस आइकन की अनुमति देते हैं.

अंतिम सामाजिक मीडिया प्रतीक सामाजिक बटनों और RSS के लिए ट्रिक करता है, क्योंकि इसमें RSS आइकन और आपका RSS URL सम्मिलित करने का क्षेत्र भी शामिल है.

मेरा RSS URL क्या है?

वर्डप्रेस स्वचालित रूप से आपके लिए RSS फ़ीड बनाता है। यह फ़ीड आपके लेखों का संकलन है, और इसे RSS URL के साथ साझा किया जा सकता है। जैसा कि आप ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं, उपयोगकर्ताओं को आने और बटन पर क्लिक करने के लिए RSS URL की आवश्यकता होती है। अधिकांश समय आप इस URL को एक प्लगइन फ़ील्ड में पेस्ट करेंगे, लेकिन कभी-कभी आप बस एक छवि को लिंक कर सकते हैं.

इसके बावजूद, आपका RSS URL इस तरह दिखता है: http://www.wpexplorer.com/feed/

केवल एक चीज जो आपको करनी है वह है “wpexplorer.com” टेक्स्ट को अपनी वास्तविक वेबसाइट से बदलना। एक बार जब आपके पास यह URL आ जाता है तो आपकी वेबसाइट पर RSS फ़ीड वितरित करना शुरू करना बहुत आसान होता है.

अपने वर्डप्रेस साइट पर कई आरएसएस फ़ीड प्रदर्शित करना

यदि आप अपने स्वयं के वर्डप्रेस साइट पर 3-पार्टी फ़ीड प्रदर्शित करना चाहते हैं, तो दूसरा कारण है कि आप आरएसएस का लाभ उठा सकते हैं। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप एक वित्त ब्लॉग चलाते हों और स्टॉक अप-टू-डेट, विश्वसनीय स्रोत से स्टॉक रुझान वितरित करना चाहते हों। आखिरकार, आप स्वयं स्टॉक मूल्य भिन्नताओं को अपडेट नहीं करेंगे। आप CNNMoney या रायटर से आरएसएस फ़ीड को हथियाने और अपने साइडबार में डालने से बेहतर हैं.

अधिकांश समाचार ब्लॉगों के लिए वही होता है, क्योंकि समाचार चक्र के प्रत्येक कोने के साथ रखना अक्सर असंभव होता है। रॉटेन टोमाटो स्कोर को साझा करने के लिए एक मूवी ब्लॉग नहीं करना चाहेंगे। और वह जगह जहां सड़े हुए टमाटर RSS फ़ीड में आते हैं.

इसलिए, यह RSS रणनीति आपके उपयोगकर्ताओं को बहुमूल्य जानकारी प्रदान करने के बारे में अधिक है, जैसा कि पूरे इंटरनेट में सामग्री वितरित करने के लिए है.

RSS फ़ीड प्रदर्शन फ़्रंट

आपकी वेबसाइट पर RSS समाचार फ़ीड बनाने के लिए शीर्ष प्लगइन को WP RSS एग्रीगेटर कहा जाता है.

WP RSS एग्रीगेटर प्लगइन डाउनलोड करें और इसे अपनी वेबसाइट पर स्थापित करें। डैशबोर्ड में RSS एग्रीगेटर टैब पर जाएं और RSS URL से फ़ीड स्रोत के नाम तक सब कुछ भरें। यह आपसे कुछ अन्य सेटिंग्स के लिए पूछेगा जैसे आप स्रोत से लिंक करना चाहते हैं और यदि आप डुप्लिकेट शीर्षकों को हटाना चाहते हैं.

नया फ़ीड जोड़ना

उसके बाद, आप अपने सभी फ़ीड प्रबंधित कर सकते हैं और उन्हें अपनी वेबसाइट पर एक निरंतर स्ट्रीम में दिखा सकते हैं। फ़ीड को अपने साइडबार या अपने स्वयं के पृष्ठ पर रखें.

क्यों आप अपने WordPress साइट पर आरएसएस की आवश्यकता है

कुछ ब्लॉगर RSS को एक पुरानी तकनीक के रूप में खारिज कर सकते हैं। यह धारणा सच से दूर है, विशेष रूप से तकनीक-प्रेमी पाठकों के साथ। कुछ ब्लॉगर्स को लगता है कि यह बड़ी पत्रिकाओं के लिए अधिक है। यह सच नहीं है.

कुछ ब्लॉगर्स को लगता है कि यह बड़ी पत्रिकाओं के लिए अधिक है। यह सच नहीं है.

यहां तक ​​कि अगर आपको पांच या दस आरएसएस रीडर मिलते हैं, तो यह छोटे या मध्यम आकार के ब्लॉग के लिए बहुत अच्छा है। आपके उपयोगकर्ताओं के लिए सामग्री तक पहुंचने का यह एक अलग तरीका है, इसलिए यह आपकी ईमेल सूची के लिए एक विकल्प है या जब आप सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हैं.

यदि आपके पास आरएसएस के साथ वर्डप्रेस का उपयोग करने के बारे में कोई प्रश्न है, तो हमें नीचे टिप्पणी में बताएं.

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map