अंतिम दृश्य संगीतकार खींचें और ड्रॉप पृष्ठ बिल्डर गाइड वर्डप्रेस के लिए

वर्डप्रेस के लिए दृश्य संगीतकार के लिए अंतिम गाइड

विज़ुअल कम्पोज़र वर्डप्रेस के लिए शीर्ष बेच पेज बिल्डिंग प्लगइन्स में से एक बन गया है। मई 2011 में रिलीज़ होने के बाद से यह प्लगइन 150,000 से अधिक ग्राहकों के साथ विस्फोट हो गया है (और यह उन हजारों उपयोगकर्ताओं की गिनती नहीं कर रहा है, जिन्हें एक थीम के साथ बंडल कॉपी मिली), 200+ ऐड-ऑन और एक्सटेंशन और सैकड़ों सकारात्मक समीक्षा मकड़जाल.


यदि आप पहले से ही प्लगइन की अपनी कॉपी के मालिक नहीं हैं, तो शायद आपने अतीत में इसे प्रीमियम वर्डप्रेस थीम के साथ बांधा हुआ देखा होगा या हो सकता है कि आप वेब पर एक पुराने विज़ुअल कम्पोज़र गाइड में आए हों। विजुअल कम्पोज़र को पहली बार रिलीज़ करने के बाद से बहुत कुछ बदल गया है, इसलिए हम आपको सभी शक्तिशाली विशेषताओं के माध्यम से मार्गदर्शन करना चाहते हैं जो इस शक्तिशाली प्लगइन को बनाते हैं।.

विजुअल कम्पोज़र से मिलें

विजुअल कम्पोज़र पेज बिल्डर

यदि आप परिचित नहीं हैं, तो विज़ुअल कम्पोज़र वर्डप्रेस के लिए एक ड्रैग एंड ड्रॉप पेज बिल्डर प्लगइन है। यह आसान डेंडी प्लगइन कस्टम दिखने वाले वर्डप्रेस पोस्ट और पेज बनाने में कठिन भाग लेता है। आवश्यक ज्ञान कोडिंग नहीं है। बस प्लगइन स्थापित करें और आप अपने पोस्ट और पेज बनाने के लिए काम कर सकते हैं। यह अधिकांश मुफ्त थीम और कई प्रीमियम लोगों के साथ भी संगत है, साथ ही यह संपर्क फ़ॉर्म 7, स्लाइडर क्रांति और कई अन्य जैसे लोकप्रिय प्लगइन्स के साथ पूरी तरह से संगत है (जिसे हम बाद में स्पर्श करेंगे).

विजुअल कम्पोज़र को इंस्टाल करना

इससे पहले कि आप अपने स्वयं के पृष्ठों का निर्माण कर सकें, आपको विजुअल कम्पोज़र को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा। प्लगइन की एक प्रति को सुरक्षित करने के दो तरीके हैं: या तो खरीद फरोख्त आपकी अपनी प्रति या एक ….. खरीदें प्रीमियम विषय प्लगइन के साथ शामिल थे। प्लगइन बिल्कुल उसी तरह काम करता है कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस मार्ग को चुनते हैं, इन दोनों विधियों में एकमात्र अंतर यह है कि आप इसे कैसे स्थापित करते हैं.

विकल्प 1: अपनी वर्डप्रेस साइट पर उपयोग करने के लिए अपनी खुद की कॉपी खरीदें

विज़ुअल कम्पोज़र की एक प्रति पर अपने हाथों को प्राप्त करने का पहला तरीका अपने लिए प्लगइन खरीदना है। बस CodeCanyon पर जाएं, अपनी टोकरी में विज़ुअल कम्पोज़र की एक प्रति जोड़ें (हम अतिरिक्त समर्थन जोड़ने की सलाह देते हैं ताकि आपके पास अपने निपटान में प्लगइन लेखक से पूरी तरह से सहायता प्राप्त हो) और अपनी खरीदारी पूरी करें।.

विजुअल कम्पोज़र खरीदें

अगला अपने डाउनलोड पृष्ठ पर नेविगेट करें। आपके द्वारा अभी खरीदे गए विज़ुअल कम्पोज़र प्लगइन के आगे हरे डाउनलोड बटन पर क्लिक करें और इंस्टाल वर्डप्रेस फ़ाइल ओनली चुनें.

दृश्य संगीतकार डाउनलोड करें

अब, अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉग इन करें और नेविगेट करें प्लगइन्स> नया जोड़ें. पर क्लिक करें प्लगिन अपलोड करें स्क्रीन के शीर्ष पर बटन.

विज़ुअल कम्पोज़र प्लगिन अपलोड करें

CodeCanyon से डाउनलोड की गई विज़ुअल कम्पोज़र ज़िप फ़ाइल का चयन करें। फिर बस प्लगइन स्थापित करने और सक्रिय करने के लिए क्लिक करें.

क्योंकि आपने प्लगइन खरीद लिया था इसलिए सक्रियण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको अपना लाइसेंस कोड भी जोड़ना होगा। बस अपनी स्क्रीन के शीर्ष पर स्थित लिंक पर क्लिक करें और फिर विशाल नीले बटन पर क्लिक करें अपनी प्रति सक्रिय करें दृश्य संगीतकार का.

दृश्य संगीतकार को सक्रिय करने के लिए क्लिक करें

यह आपके लिए एक पोर्टल खोलेगा जिससे आप अपनी खरीद को सत्यापित करने के लिए WPBakery कर सकते हैं। बड़े हरे पर क्लिक करें मंजूर बटन। चिंता न करें – आप केवल WPBakery को यह पुष्टि करने की अनुमति दे रहे हैं कि आपके उपयोगकर्ता नाम / ईमेल ने वास्तव में विज़ुअल संगीतकार की एक प्रति खरीदी है.

वाया एनवाटो को सक्रिय करें

सक्रियण पूरा करने और अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड पर लौटने के संकेतों का पालन करें। अब आप निर्माण शुरू करने के लिए तैयार हैं!

विकल्प 2: दृश्य संगीतकार आपके वर्डप्रेस थीम के साथ बंडल किया गया था

यदि आपने विजुअल कम्पोज़र के साथ एक थीम खरीदी है, जिसमें इंस्टॉलेशन शामिल है, तो यह अलग है, और यह लेखक द्वारा भिन्न भी हो सकता है। यदि आप WPExplorer विषय का उपयोग कर रहे हैं, तो हम आपको दिखा देंगे कि आप कुल को कैसे स्थापित कर सकते हैं (और यह अन्य प्रीमियम विषयों के साथ भी समान होना चाहिए).

सबसे पहले आपको अपने वर्डप्रेस थीम को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा। यदि आपने अपनी थीम को Themeforest से खरीदा है तो यह विज़ुअल कम्पोज़र को डाउनलोड करने की प्रक्रिया है। अपने थीमफ़ॉरेस्ट खाते में प्रवेश करें और अपने डाउनलोड पृष्ठ पर जाएं। फिर अपनी थीम का पता लगाएं, डाउनलोड बटन पर क्लिक करें और केवल इंस्टॉल करने योग्य वर्डप्रेस फ़ाइल का चयन करें.

वर्डप्रेस थीम डाउनलोड करें

अगला अपने वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन में लॉग इन करें और क्लिक करें प्रकटन> थीम्स> नया जोड़ें. फिर पर क्लिक करें थीम अपलोड करें पृष्ठ के शीर्ष पर विकल्प। इंस्टॉल किए गए वर्डप्रेस फ़ाइल का पता लगाने के लिए आपको डाउनलोड की गई ज़िप फ़ाइल को खोलना होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि कुल थीम को प्रीमियम प्लगइन्स, सैंपल डेटा और पीएसडी फाइलों जैसी सुविधाओं के साथ बंडल किया गया है.

कुल वर्डप्रेस थीम स्थापित करें

एक बार जब आप फ़ाइल को अपलोड कर देते हैं, तो आप थीम को अपलोड, इंस्टॉल और सक्रिय कर सकते हैं। सक्रियण के बाद कुल आपको संकेत देगा अनुशंसित प्लगइन्स स्थापित करें – दृश्य संगीतकार सहित.

कुल अनुशंसित प्लगइन्स

बस लिंक पर क्लिक करें प्लगइन्स इंस्टॉल करना शुरू करें. चुनते हैं इंस्टॉल बल्क एक्शन ड्रॉपडाउन से, वे सभी प्लगइन्स जांचें जिन्हें आप इंस्टॉल करना चाहते हैं और फिर क्लिक करें लागू.

अनुशंसित प्लगइन्स स्थापित करें

आपको बस इतना ही करना है Envato के माध्यम से विज़ुअल कम्पोज़र को सक्रिय करने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आपने प्लगइन की अपनी कॉपी के बजाय एक थीम खरीदी है आपके पास सत्यापित करने के लिए लाइसेंस कोड नहीं है और आपके पास प्लगइन अपडेट तक पहुंच नहीं होगी जब तक कि वे थीम लेखक द्वारा आपको प्रदान नहीं किए जाते हैं.

वैकल्पिक दृश्य संगीतकार सक्रियण

बेशक अगर आप तेजी से अपडेट प्राप्त करने के लिए अपनी स्वयं की कॉपी खरीदना चाहते हैं, तो आप निश्चित रूप से अपनी थीम के साथ विजुअल कम्पोज़र का उपयोग कर सकते हैं। उस एक के साथ, आप वास्तव में प्लगइन का उपयोग कर आगे बढ़ सकते हैं.

दृश्य संगीतकार पेज बिल्डर के साथ शुरू हो रही है

अब जब आपके पास विजुअल कम्पोज़र है तो इसे अपनी प्लगइन सेटिंग्स के साथ आरंभ करने का समय है। अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में अब आपको एक विज़ुअल कम्पोज़र विकल्प देखना चाहिए। अपना सेटिंग पृष्ठ खोलने के लिए उस पर क्लिक करें.

दृश्य संगीतकार सामान्य सेटिंग्स

सामान्य सेटिंग्स टैब में छोटे स्क्रीन पर स्टैकिंग से उत्तरदायी तत्वों को सक्षम / अक्षम करने के लिए सरल विकल्प हैं (इसलिए आपके पास एक मानक तीन स्तंभ पंक्ति हो सकती है तीन एकल स्तंभ पंक्तियाँ बनाम मोबाइल पर तीन स्तंभ पंक्ति सिकुड़ जाती हैं), एक Google फ़ॉन्ट सबसेट और एक शेष बटन का चयन करना विज़ुअल कम्पोज़र निर्देशित टूर को वापस चालू करने के लिए.

विजुअल कम्पोजर रोल मैनेजर

यदि आप वेबसाइट कई उपयोगकर्ता भूमिकाओं का उपयोग करते हैं तो विज़ुअल कम्पोज़र भूमिका प्रबंधक निश्चित रूप से काम आएगा। यह सेटिंग पृष्ठ आपके उपयोगकर्ता को भूमिका के आधार पर विभिन्न विज़ुअल कम्पोज़र सुविधाओं तक पहुँच को प्रतिबंधित करने की अनुमति देता है। इस तरह से आप संपादकों को केवल ब्लॉग पेजों और योगदानकर्ताओं तक सीमित रखते हुए सभी सुविधाओं तक प्रवेश की अनुमति दे सकते हैं.

हमने इसका उल्लेख स्थापना के दौरान किया था, लेकिन उत्पाद लाइसेंस टैब वह जगह है जहाँ आप अपने लाइसेंस कोड को सत्यापित कर सकते हैं यदि आपने प्लगइन की अपनी प्रति खरीदी है। यदि विज़ुअल कम्पोज़र की आपकी प्रति एक थीम के साथ बंडल हो गई है तो आप इस अनुभाग को अनदेखा कर सकते हैं.

पेज बिल्डर तत्व

विजुअल कम्पोज़र पेज बिल्डर एलिमेंट्स

विजुअल कम्पोज़र कई मानक पेज बिल्डर तत्वों के साथ आता है, कई विशेषताओं के लिए जिन्हें आप अपने पृष्ठों में जोड़ना चाहते हैं (ऊपर स्क्रीनशॉट उन सभी को दिखाता है, साथ ही संपर्क फ़ॉर्म 7 तत्व जो हम बाद में बात करते हैं)। कई तत्वों में रंग, बॉर्डर, पैडिंग, मार्जिन, कस्टम सीएसएस, एनिमेशन और बहुत कुछ शामिल हैं। यहाँ क्या शामिल है की एक त्वरित ठहरनेवाला है:

  • पंक्तियाँ आपके पृष्ठों का पृष्ठ है। आप कॉलम बनाने और अपने अन्य पृष्ठ तत्वों को सम्मिलित करने के लिए पंक्ति तत्व का उपयोग करेंगे.
  • पाठ ब्लॉक ठीक वही है जैसे वे ध्वनि करते हैं – पाठ के ब्लॉक। मानक वर्डप्रेस WYSIWYG संपादक का उपयोग करके आप इस मॉड्यूल के साथ पाठ जोड़ सकते हैं और प्रारूपित कर सकते हैं.
  • प्रतीक निम्न आइकन लाइब्रेरी से फ़ॉन्ट आइकन शामिल करें: FontAwesome, ओपन आइकोनिक, टाइपिकॉन, एंटिपो, लिनेकॉन और मोनो सोशल.
  • पाठ के साथ विभाजक और विभाजक आपके द्वारा अपने पृष्ठों पर बनाए गए अनुभागों के बीच लाइन (और पाठ) को तोड़ने के तरीके हैं.
  • संदेश बॉक्स नोट्स, अलर्ट या अन्य बॉक्सिंग मसाज जोड़ने के लिए महान हैं.
  • फेसबुक, ट्वीट, Google+ और Pinterest आपके द्वारा बनाए जा रहे पृष्ठ को साझा करने के लिए सभी सरल सामाजिक साझाकरण बटन आप उपयोगकर्ताओं के लिए जोड़ सकते हैं.
  • पूछे जाने वाले प्रश्न वे टॉगल हैं जिनका उपयोग छिपी हुई सामग्री उपयोगकर्ताओं को जोड़ने के लिए किया जा सकता है, जैसा कि वे आपके पृष्ठ के माध्यम से पढ़ सकते हैं.
  • सिंगल इमेज बस इतना ही है – आकार, एनीमेशन, लिंक और अधिक के लिए जोड़ा विकल्पों के साथ एक सरल छवि.
  • टैब, टूर और समझौते एफएक्यू के समान हैं, जिसमें वे छिपी हुई या बंधने योग्य सामग्री शामिल हैं लेकिन पहले खंड के साथ खुली हैं.
  • Pageable कंटेनर एक मूल सामग्री स्लाइडर है (लेकिन आप प्रत्येक कंटेनर “पेज” में किसी भी पेज बिल्डर तत्व के बारे में सम्मिलित कर सकते हैं).
  • कस्टम हेडिंग कस्टम फोंट, आकार, रंग और अधिक का उपयोग करके अनुभागों में अपनी खुद की शीर्ष जोड़ना आसान बनाते हैं.
  • बटन आपको अन्य पृष्ठों या बाहरी वेबसाइटों के लिंक जोड़ने की अनुमति देता है.
  • कार्यवाई के लिए बुलावा एक जोड़ा बटन के साथ एक कॉलआउट बॉक्स है जो उपयोगकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करता है और आपको थोड़ी सी ठोस सामग्री जोड़ने की अनुमति देता है.
  • विजेट साइडबार आपको पृष्ठ पर कहीं भी अपना कस्टम साइडबार डालने की अनुमति देता है.
  • वीडियो प्लेयर वर्डप्रेस द्वारा समर्थित विभिन्न वीडियो प्रारूपों को सम्मिलित करना आसान बनाता है.
  • गूगल मानचित्र एक और सीधा विकल्प है – अपने पृष्ठ पर एक मानचित्र सम्मिलित करने के लिए बस अपने Google मानचित्र कोड में पेस्ट करें.
  • प्रगति बार्स, पाई चार्ट्स, राउंड चार्ट्स और लाइन चार्ट्स डेटा या कौशल को ग्राफ़ या प्रदर्शित करने के सभी तरीके हैं.
  • खाली जगह तत्वों के बीच लंबवत विराम जोड़ना सरल बनाता है.
  • पोस्ट, मीडिया, पोस्ट चिनाई और मीडिया चिनाई ग्रिड सभी कस्टम ग्रिड हैं जिन्हें आप पृष्ठों में जोड़ सकते हैं (पोस्ट या मीडिया प्रकारों को मिलाने और मिलान करने के विकल्प के साथ).

दृश्य संगीतकार विजेट तत्व

प्लगइन भी 8 शामिल हैं विजेट तत्व यदि आप ऐसा करने के लिए चुनते हैं तो अपना खुद का साइडबार बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कस्टम लैंडिंग पृष्ठ बनाते समय ये मददगार हो जाते हैं, जहाँ आपका साइडबार एक विशिष्ट पेज लोकेशन में नहीं हो सकता है, या यदि आपकी पूरी वेबसाइट एक ही साइडबार का उपयोग करके बिना दो वाले पृष्ठों के लैंडिंग का एक बड़ा नेटवर्क है.

दृश्य संगीतकार एक्सटेंशन

मूल विज़ुअल कंपोज़ तत्व आरंभ करने के लिए बहुत अच्छे हैं, लेकिन अंततः आप अपने कस्टम पेज लेआउट बनाने के लिए अधिक चाहते हैं या इसकी आवश्यकता होगी। एक्सटेंशन के जरिए यह संभव है। विजुअल कम्पोज़र एक्सटेंशन के लिए कुछ अलग स्रोत हैं.

दृश्य संगीतकार के लिए कुल पृष्ठ बिल्डर तत्व

के लिए पहला रास्ता अपने विषय के माध्यम से अपने दृश्य संगीतकार का विस्तार है. एक बेहतरीन उदाहरण हमारी कुल वर्डप्रेस थीम है जिसमें 39 जोड़े गए पेज बिल्डर तत्व शामिल हैं। इसे विशेष रूप से कुल के साथ इसमें शामिल किया गया है ताकि इसकी विशेषताओं के साथ काम किया जा सके, इसलिए आपके पास इनका उपयोग करने के लिए विषय स्थापित और सक्रिय होना चाहिए। कुल में कस्टम पोस्ट प्रकार (प्रशंसापत्र, स्टाफ, पोर्टफोलियो), कस्टम गैलरी, सरल स्लाइडर्स, सामाजिक और बहुत कुछ के लिए एक्सटेंशन शामिल हैं। इससे आपके लिए अपनी इच्छित सामग्री को जोड़ना आसान हो जाता है जहाँ आप चाहते हैं.

थर्ड पार्टी विज़ुअल कम्पोज़र एडऑन

यदि आपकी थीम में कोई एक्सटेंशन शामिल नहीं है, जिसे आप इंस्टॉल कर सकते हैं तीसरे पक्ष के दृश्य संगीतकार एक्सटेंशन. ये मुफ़्त से लेकर $ 55 तक हो सकते हैं और कोडकैनियन और वेब पर विभिन्न प्रकार के लेखकों से उपलब्ध हैं। यदि आप मूल्य-निर्धारण तालिकाओं और सामाजिक जैसी कुछ अतिरिक्त सुविधाएँ जोड़ना चाहते हैं, तो मुफ्त सिम्पल शॉर्टकोड प्लगइन जाने का रास्ता है (हमने इसे WPExplorer पर सब के बाद बनाया)। यदि आप एक नाव पर अधिक विकल्प जोड़ना चाहते हैं तो एक प्रीमियम प्लगइन जैसे कि अंतिम ऐड-ऑन आपके लिए सही हो सकता है। सचमुच सैकड़ों विकल्प हैं – आप एक देख सकते हैं संगत ऐड-ऑन की पूरी सूची WPBakery पर.

हालाँकि, आप अपने विजुअल कम्पोज़र का विस्तार करने के लिए चुनते हैं, हम अनुशंसा करते हैं कि आप एक ही समय में सभी थीम और प्लगइन एक्सटेंशन का उपयोग न करें. अधिक हमेशा बेहतर नहीं होता है – विशेष रूप से इस मामले में। इससे न केवल बहुत सारे ओवरलैप और डुप्लिकेट विकल्प बनेंगे, बल्कि यह आपकी साइट को काफी धीमा कर देगा (कोड का एक टन प्रत्येक पेज बिल्डर तत्व में चला जाता है)। इसलिए उस एक्सटेंशन को चुनें जो आपके लिए सबसे अच्छा काम करता है और उसके साथ रहना है.

बैकएंड एंड फ्रंटेंड एडिटिंग

विज़ुअल कम्पोज़र के साथ आप अपने पेज बनाने और संपादित करने के तरीके पर सीमित नहीं हैं। इस शक्तिशाली प्लगइन के साथ आपके पास मॉड्यूलर बैकएंड या विज़ुअल फ्रंटेंड से बदलाव करने का विकल्प है.

विजुअल कम्पोज़र बैकेंड एडिटर

विजुअल कम्पोज़र बैकेंड एडिटर

आप का उपयोग करने के लिए चुनते हैं बैकएंड एडिटर प्रत्येक तत्व को एक मॉड्यूलर तत्व के रूप में प्रदर्शित किया जाता है जिसे आप सम्मिलित कर सकते हैं, खींच सकते हैं और जगह में गिरा सकते हैं। यह विधि बहुत अच्छी है अगर आप जल्दी से अपने पेज को जैसा दिखना चाहते हैं उसके वायरफ्रेम को लेआउट करना चाहते हैं और यदि आपके पास धीमा सर्वर या इंटरनेट कनेक्शन है तो यह फ्रंटएंड से भी तेज हो सकता है।.

बैकएंड एडिटर का उपयोग करना काफी आसान है। बस के लिए नीले बटन पर क्लिक करें बैकेंड एडिटर उस पृष्ठ या पोस्ट के लिए विज़ुअल कम्पोज़र को सक्षम करने के लिए जिसे आप संपादित कर रहे हैं.

बैकएंड एडिटर को एनेबल करें

इसके बाद फ़िरोज़ा बटन पर क्लिक करें +तत्वों को जोड़ें.

एलिमेंट्स जोड़ें द बैकएंड एडिटर

यहां से आप अपनी इच्छानुसार कोई भी और सभी पेज एलिमेंट डालना शुरू कर सकते हैं!

विजुअल कम्पोज़र फ्रंटेंड एडिटर

विजुअल कम्पोज़र फ्रंटेंड एडिटर

दृश्यमान संपादक मूल रूप से एक वास्तविक समय के दृश्य संपादक के बाद से आपका अंतिम पृष्ठ कैसा दिखेगा, यह बेहतर दृश्य प्रस्तुत करता है। यह आपको बैकएंड एडिटर के रूप में एक ही पेज बिल्डर तत्वों के सभी सम्मिलित करने की अनुमति देता है, जो कि एक मॉड्यूल के बजाय वास्तव में उन्हें देखने में सक्षम होने के अतिरिक्त लाभ के साथ है। आप देख सकते हैं कि वास्तव में कितना बड़ा 300px चित्र दिखता है, या # 6e2f93 हेक्स मान वाला बैंगनी बटन वास्तव में पॉप होता है.

फ्रंटएंड एडिटिंग को सक्षम करने के लिए दोनों में से किसी एक पर क्लिक करें सीमांत संपादक आपके पेज या पोस्ट के लिए विकल्प.

सीमांत संपादक को सक्षम करें

यह आपकी स्क्रीन को रिफ्रेश करेगा और बैकएंड एडिटर के समान पेज बिल्डिंग ऑप्शन के साथ आपकी पोस्ट या पेज के लाइव फ्रंटेंड प्रीव्यू पर ले जाएगा.

एलिमेंट्स वाया द फ्रंटेंड एडिटर जोड़ें

बस तत्वों को जोड़ना शुरू करने के लिए क्लिक करें। यहाँ मुख्य अंतर यह है कि अब आप तत्वों को देख सकते हैं क्योंकि आप उन्हें सम्मिलित करते हैं और आप इसका उपयोग कर सकते हैं पूर्वावलोकन विकल्प शीर्ष बार में यह पता लगाने के लिए कि डेस्कटॉप, लैपटॉप, टैबलेट और फोन पर आपका पृष्ठ कैसा दिखेगा.

पेज एलिमेंट्स जोड़ना और एडिट करना

चाहे आप बैक या फ्रंट-ऑफ एडिटर का उपयोग करें, आपके पास अपने विभिन्न पेज बिल्डर तत्वों को अनुकूलित करने के लिए एक ही विकल्प होगा। जबकि विकल्प तत्वों के बीच भिन्न होते हैं, आपके तत्व को डालने के बाद जागरूक होने के लिए कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं.

दृश्य संगीतकार: पंक्ति संपादित करें

दृश्य संगीतकार पंक्ति विकल्प

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने पेज में क्या जोड़ना चाहते हैं आपको पहले एक पंक्ति सम्मिलित करनी होगी. एक बार डालने पर आप नीले रंग को प्रकट करने के लिए सामने वाले तत्व पर मंडरा सकते हैं पंक्ति विकल्प (बैकएंड में ये हमेशा प्रत्येक पंक्ति के शीर्ष पर दिखाई देते हैं).

  • सबसे पहला पंक्ति चिह्न वह जगह है जहाँ आप अपने पृष्ठ पर एक नई स्थिति में पंक्ति को खींचने और छोड़ने के लिए क्लिक कर सकते हैं.
  • पेंसिल आइकन आपकी पंक्ति सेटिंग्स के लिए विकल्प खोलता है। ये आपके विषय के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। कुल विषय के साथ आपको स्थानीय स्क्रॉल आईडी, पंक्ति खिंचाव (पूर्ण-चौड़ाई पंक्तियों के लिए), पूर्ण ऊंचाई पंक्ति, न्यूनतम ऊंचाई, मोबाइल पर दृश्यता, केंद्रित सामग्री, समान ऊँचाई वाले कॉलम, एनीमेशन, टाइपोग्राफी, अधिकतम चौड़ाई, कॉलम रिक्ति के विकल्प दिखाई देंगे। , पृष्ठभूमि वीडियो या लंबन और डिजाइन विकल्प (मार्जिन, सीमा, गद्दी, पृष्ठभूमि रंग / छवि).
  • कॉलम आपकी पंक्ति में स्तंभों की संख्या को परिभाषित करना है। 6 कॉलम तक के लिए डिफ़ॉल्ट विकल्प हैं, लेकिन आप चाहें तो अपने स्वयं के कस्टम कॉलम लेआउट को भी परिभाषित कर सकते हैं.
  • प्लस आप जो संपादन कर रहे हैं, उसके नीचे एक नई पंक्ति जोड़ता है.
  • डुप्लिकेट आइकन आपकी वर्तमान पंक्ति और उसकी सभी सामग्री (उतने सभी तत्व उर्फ ​​पंक्ति में सम्मिलित करेगा) को क्लोन कर देगा। यदि आप एक ही पृष्ठ पर कई बार पंक्ति लेआउट का पुन: उपयोग करना चाहते हैं तो यह बहुत अच्छा है.
  • कचरा बस एक पूरी पंक्ति और उसकी सामग्री को हटाना है.
दृश्य संगीतकार: स्तंभ संपादित करें

दृश्य संगीतकार कॉलम विकल्प

जब आप दृश्य संपादक में एक पंक्ति पर होवर करेंगे तो आपको पीला भी दिखाई देगा कॉलम विकल्प (बैकएंड में आपको प्रत्येक कॉलम के ऊपर एक ही विकल्प और आइकन दिखाई देंगे).

  • सबसे पहला कॉलम आइकन पंक्तियों के समान है – अपनी पंक्ति के भीतर कॉलम को खींचने और छोड़ने और पुनर्व्यवस्थित करने के लिए उस पर क्लिक करें.
  • पेंसिल सामान्य कॉलम सेटिंग्स है। पंक्तियों के समान, आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे विषय के आधार पर कॉलम विकल्प भिन्न हो सकते हैं। कुल मिलाकर निम्नलिखित विकल्प उपलब्ध हैं: मोबाइल पर दृश्यता, एनीमेशन, टाइपोग्राफी, न्यूनतम ऊँचाई, डिज़ाइन विकल्प (मार्जिन, बॉर्डर, पैडिंग, बैकग्राउंड), और जवाबदेही सेटिंग्स (कस्टम ऑफसेट, चौड़ाई या डिवाइस के आधार पर छिपे हुए विकल्प).
  • कॉलम के लिए प्लस आइकन कॉलम के शीर्ष पर एक तत्व जोड़ देगा, ऊपर पहले से डाले गए किसी भी अन्य तत्व के ऊपर.
  • फिर से, कचरा आइकन संपूर्ण स्तंभ और उसकी सामग्री को हटाने के लिए है। एक स्तंभ को हटाने के बाद शेष कॉलम अपने आयाम बनाए रखते हैं (यदि आप 3 कॉलमों में से 1 को हटाते हैं, तो शेष 2 कॉलम अभी भी 1/3 आकार के कॉलम होंगे) इसलिए हटाने के बाद अपने कॉलम की चौड़ाई संपादित करना याद रखें.
दृश्य संगीतकार: पृष्ठ तत्व संपादित करें

दृश्य संगीतकार पृष्ठ तत्व विकल्प

अपनी पंक्ति या स्तंभों के भीतर आप पृष्ठ तत्व सम्मिलित करने के लिए प्लस आइकन का उपयोग करेंगे। ऊपर के स्क्रीनशॉट में हमने एक जोड़ा है संदेश पात्र. जब आप कोई एलीमेंट डालेंगे तो सेटिंग्स अपने आप खुल जाएगी। एक तत्व को संपादित करने के लिए जिसे आपने पहले ही जोड़ा है, निम्नलिखित विकल्पों को प्रकट करने के लिए सामने या पीछे-संपादक में तत्व पर होवर करें:

  • पेंसिल आइकन सेटिंग्स को खोल देगा (जो नीचे वर्णित हैं).
  • डुप्लिकेट आइकन आपके पृष्ठ तत्व को उसी तरह क्लोन करेगा जैसे आपके पास है (सेटिंग्स और सभी).
  • अंत में द कचरा केवल आपके पृष्ठ बिल्डर तत्व को हटा देगा। उस पंक्ति या स्तंभ से, जहाँ आपने इसे डाला था, अन्य सभी तत्वों को चातुर्य में छोड़ दिया.
विजुअल कम्पोज़र: पेज एलिमेंट जनरल

पृष्ठ तत्व सामान्य विकल्प

जब आप एक नया तत्व सम्मिलित करते हैं या एक तत्व के लिए पेंसिल आइकन पर क्लिक करते हैं तो आप पृष्ठ बिल्डर तत्व खोलेंगे समायोजन. ये (अधिकांश भाग के लिए) आपके लिए उपलब्ध सभी अनुकूलन विकल्पों को देखना आपके लिए आसान बनाने के लिए कई टैब में विभाजित हैं। सेटिंग्स टैब के अलावा, वहाँ एक है गियर ऊपरी दाएं कोने में आइकन जिसे आप अपनी चयनित सेटिंग्स को एक के रूप में सहेजने के लिए उपयोग कर सकते हैं पूर्व निर्धारित बाद में पुन: उपयोग करने के लिए या एक के रूप में चूक हर बार जब आप इस विशिष्ट तत्व को सम्मिलित करते हैं तो स्वचालित रूप से उपयोग किया जाता है.

सामान्य टैब आपके पृष्ठ तत्व के लिए सामान्य विकल्प शामिल हैं। ये आपके द्वारा सम्मिलित किए गए तत्व के आधार पर अलग-अलग होंगे (लेकिन हर मामले में संपादन एक ड्रॉपडाउन, रंग बीनने वाले, चेक या चेक बॉक्स का उपयोग करने के रूप में सरल है)। उदाहरण के लिए संदेश पात्र ऊपर स्क्रीनशॉट में एक शैली, आकार, रंग, आइकन, पाठ और एनीमेशन के विकल्प शामिल हैं। लेकिन अगर आप ए बटन इसके बजाय आपको पाठ, यूआरएल, शैली, आकृति, रंग, आकार, संरेखण, आइकन और एनीमेशन के विकल्प मिलेंगे.

विजुअल कम्पोज़र: पेज एलिमेंट डिज़ाइन

पेज तत्व डिजाइन विकल्प

डिज़ाइन विकल्प टैब दूसरा मानक टैब है जिसे आप प्रत्येक पृष्ठ बिल्डर तत्व के बारे में देखेंगे। यहां से आप अपने तत्व में एक कस्टम बैकग्राउंड (रंग या छवि), बॉर्डर, पैडिंग और मार्जिन जोड़ सकते हैं। नियंत्रण को सरल बनाने के विकल्प सीएसएस बॉक्स विकल्पों को कम कर देते हैं ताकि आप प्रत्येक विकल्प (मार्जिन, सीमा और गद्दी) के लिए एक सार्वभौमिक मान दर्ज कर सकें। याद रखने के लिए एक नोट: जब आप एक पृष्ठभूमि लागू करते हैं तो यह आपकी सीमा के भीतर निहित होता है। इसलिए अपनी गद्दी बढ़ाना आपके तत्व में आपके द्वारा जोड़े गए दृश्यमान पृष्ठभूमि को बढ़ाएगा, लेकिन यदि आप अपना मार्जिन बढ़ाएं आप अपने पृष्ठ तत्व के आस-पास की खाली जगह को बढ़ाएँगे (पंक्ति / पृष्ठ को प्रकट करते हुए)

बेशक आप अपने पृष्ठ तत्व को डालने वाले मॉड्यूल के आधार पर कई और टैब हो सकते हैं। उदाहरण के लिए विज़ुअल कम्पोज़र पोस्ट ग्रिड डेटा सेटिंग्स और आइटम डिज़ाइन के लिए विकल्प टैब जोड़ा गया है। और यदि आप एक्सटेंशन जैसे एक्सटेंशन के माध्यम से कस्टम पेज तत्वों का उपयोग कर रहे हैं कुल कर्मचारी ग्रिड इसमें और भी विकल्प निर्मित हो सकते हैं (जैसे कि क्वेरी विकल्प, कस्टम छवि क्रॉपिंग, मेटा, सामाजिक लिंक, अंश आदि) जो इस बात पर निर्भर करता है कि एक्सटेंशन लेखक ने क्या शामिल किया है।.

ध्यान दें: आप हमारे तत्वों की एक व्यापक सूची देख सकते हैं कुल बिल्डर मॉड्यूल गाइड. हालाँकि, यह जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि प्रत्येक मॉड्यूल विज़ुअल कम्पोज़र के साथ क्या खेलता है। एक परीक्षण पृष्ठ बनाएं और तत्वों को सम्मिलित करने और संपादित करने का अभ्यास करें। आप जल्दी से इसे लटका देंगे और एक समर्थक की तरह पृष्ठों का निर्माण करेंगे!

लोकप्रिय संगत प्लगइन्स

विज़ुअल कम्पोज़र एक्सटेंशन के अलावा, कई लोकप्रिय प्लगइन्स विजुअल कम्पोज़र के साथ संगत हैं और स्वचालित रूप से अपने पेज बिल्डिंग एलिमेंट को जोड़ते हैं। यहाँ कई प्लगइन्स में से कुछ हैं जिन्हें आप सुनकर खुश होंगे, बेहतर पेज बिल्डिंग के लिए विजुअल कम्पोज़र प्लगइन के साथ मूल रूप से काम करेंगे.

WooCommerce तत्वों के लिए दृश्य संगीतकार

WooCommerce: यदि आप वर्डप्रेस के साथ एक स्टोर बनाना चाहते हैं तो WooCommerce जाने का रास्ता है। न केवल यह प्लगइन मुफ़्त और भयानक विशेषताओं से भरा है, बल्कि यह विज़ुअल कम्पोज़र के साथ पूरी तरह से संगत है। एक बार स्थापित और सक्रिय WooCommerce न केवल इसे स्वयं की सेटिंग्स और विकल्प जोड़ देगा, बल्कि यह भी जोड़ता है 17 नए पेज बिल्डर तत्व आपके साथ खेलने के लिए.

क्रांति स्लाइडर वर्डप्रेस प्लगइन

स्लाइडर क्रांति: स्लाइडर किसी भी पृष्ठ पर ध्यान खींचने और सामग्री पैक अनुभाग को जोड़ने का एक शानदार तरीका है और स्लाइडर क्रांति बस ऐसा करने के लिए एक सही प्लगइन है। इस प्लगइन के साथ आप पाठ, बटन, चित्र और यहां तक ​​कि वीडियो जैसे सभी तत्वों को जोड़ सकते हैं और प्रभावशाली स्लाइडर्स बनाने के लिए एनिमेशन और प्रभाव डाल सकते हैं। इसे हमारे कुल डेमो में से कई पर कार्रवाई में देखें!

लेयरस्लाइडर वर्डप्रेस प्लगइन

LayerSlider: स्लाइडर के लिए एक और बढ़िया विकल्प लेयरस्लाइडर प्लगइन है। यह स्लाइडर क्रांति के रूप में भयानक है, लेकिन थोड़ा अलग इंटरफ़ेस और विकल्पों के साथ। इसमें एक कस्टम ट्रांज़िशन बिल्डर भी शामिल है ताकि आप एक तरह का एनिमेशन बना सकें। यह हमारे कुल वर्डप्रेस थीम के साथ बंडल किए गए दो प्रीमियम स्लाइडर्स में से एक है, इसलिए यह आपके लिए बहुत अच्छा है.

फॉर्म 7 फ्री वर्डप्रेस प्लगइन से संपर्क करें

संपर्क प्रपत्र 7: संपर्क फ़ॉर्म किसी भी वेबसाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं – चाहे आप व्यवसायिक पूछताछ के लिए फॉर्म के साथ ब्लॉगर हों या नियुक्ति फॉर्म के साथ डेंटिस्ट। संपर्क फ़ॉर्म 7 पूरी तरह से स्वतंत्र, लचीला है और विज़ुअल कम्पोज़र के साथ आपके संपर्क फ़ॉर्म डालने से कस्टम फ़ॉर्म तत्व के साथ आसान है.

WPML वर्डप्रेस अनुवाद प्लगइन

WPML: यदि आपको एक बहु-भाषी वेबसाइट बनाने की आवश्यकता है तो WPML आपके पोस्ट और पृष्ठों के अनुवाद के प्रमुख विकल्पों में से एक है। साथ ही WPML विजुअल कम्पोज़र के साथ पूरी तरह से संगत है इसलिए आपके द्वारा बनाए गए प्रत्येक कस्टम पेज का अनुवाद करना संभव है.

पॉलीलैंग फ्री वर्डप्रेस प्लगइन

Polylangयदि आप WPML में निवेश नहीं करना चाहते हैं, तो Polylang एक बेहतरीन मुफ्त विकल्प है जो विज़ुअल कम्पोज़र के साथ पूरी तरह से संगत है (यह उन मुफ्त प्लग इन में से एक है जो हम आपकी वर्डप्रेस साइट को बहुभाषी बनाने की सलाह देते हैं).

Yoast SEO Plugin

Yoast SEO: योस्ट किसी भी उपयोगकर्ता के लिए ऑनसाइट एसईओ में सुधार करना आसान बनाता है। साइटमैप, मेटा विवरण, ब्रेडक्रंब और कई सहित एसईओ के कई महत्वपूर्ण कार्य हैं। सभी के सर्वश्रेष्ठ – Yoast SEO Visual Composer के साथ अच्छा खेलता है ताकि आप SEO पर शोध करने के बजाय बेहतर पेज बनाने के बारे में चिंता कर सकें.

Templatera विज़ुअल संगीतकार के लिए टेम्पलेट प्रबंधक

Templatera: यह प्लगइन केवल संगत नहीं है – यह WPBakery (विजुअल कम्पोज़र के लेखकों) द्वारा उनके पेज बिल्डर की कार्यक्षमता को बढ़ाने के लिए बनाया गया था। टमप्लैटा टेम्प्लेट को सहेजना और पुन: उपयोग करना संभव बनाता है इसलिए रिपीट पेज बनाना आसान है। एक बार प्लगइन स्थापित करने के बाद यह आपके वर्डप्रेस डैशबोर्ड में विजुअल कम्पोज़र सेटिंग्स के भीतर अपना विकल्प जोड़ता है, इसलिए यह आपके टेम्प्लेट को आयात, निर्यात और पुन: उपयोग करने के लिए सरल है (जो हमने सोचा था कि यह एक ऐसी भयानक विशेषता थी जिसे हमने इस प्लगइन को टोटल के साथ भी बंडल किया था).

और हमें यकीन है कि कई और बेहतरीन संगत प्लगइन्स हैं! यदि आप विज़ुअल कम्पोज़र के साथ नए प्लगइन की संगतता के बारे में संदेह में हैं, तो बस अपने नए प्लगइन के लेखक से संपर्क करें और पूछें.

दृश्य संगीतकार के लिए उन्नत विकल्प

अधिक उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए विजुअल कम्पोज़र के भीतर कुछ अतिरिक्त विकल्प हैं जिनका उपयोग आप अपने पेज बिल्डर में कस्टम शॉर्टकोड जोड़ने और कस्टम मीडिया ग्रिड बनाने के लिए कर सकते हैं.

दृश्य संगीतकार शोर्ट मैपर

पहले है शोर्ट मैपर. यह विकल्प विजुअल कम्पोज़र सेटिंग्स के भीतर पाया जाता है और विज़ुअल कम्पोज़र के लिए अपने स्वयं के कस्टम शॉर्टकोड को मैप करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। यह बहुत अच्छा है यदि आपके पास एक शोर्ट है जिसे आप प्यार करते हैं (जैसे कि मूल्य निर्धारण तालिका के लिए एक) जो डिफ़ॉल्ट रूप से विज़ुअल कम्पोज़र के साथ शामिल नहीं है।.

दूसरा उन्नत विकल्प शामिल है ग्रिड बिल्डर. इस सुविधाओं के साथ आप अपनी सामग्री के लिए अपने स्वयं के कस्टम लेआउट के साथ कस्टम ग्रिड (मीडिया और पोस्ट ग्रिड के समान) बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप गोल छवियों के साथ एक कस्टम ब्लॉग पोस्ट ग्रिड बना सकते हैं, एक बोल्ड कस्टम फ़ॉन्ट में लेखक का नाम, कस्टम अंश लंबाई, एक अधिक पढ़ें बटन और एक अनुशंसित उत्पाद को जोड़ने वाला दूसरा बटन। विचार प्राप्त करें? आप किसी भी ग्रिड लेआउट का निर्माण कर सकते हैं जिसे आप तत्वों, रंगों, मार्जिन, सीमाओं और बहुत से विकल्पों के साथ चाहते हैं.

समेट रहा हु

टन है जो आप वर्डप्रेस और विज़ुअल कम्पोज़र के साथ कर सकते हैं। यदि आप पेज बिल्डर को काम पर देखना चाहते हैं, तो हमारे कुल थीम डेमो में से किसी पर भी एक नज़र डालें, जहाँ हमने विजुअल कम्पोज़र का उपयोग करके बनाई जा सकने वाली शैलियों और लेआउट की विविधता दिखाने की कोशिश की है।.

और अगर हम कुछ चूक गए बस हमसे पूछो. विजुअल कम्पोज़र के बारे में आप जो भी जानना चाहते हैं, वह आपको बताने में हमें खुशी होगी और यह कैसे काम करता है – नीचे एक टिप्पणी छोड़ दो. पढ़ने के लिए धन्यवाद!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me