मल्टी प्लगइन इंस्टालर के साथ कई वर्डप्रेस प्लगइन्स को कैसे स्थापित करें

अपडेट करें: ऐसा प्रतीत होता है कि मल्टी प्लगइन इंस्टॉलिंग “फ्री” संस्करण इस समय डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं है। प्रीमियम संस्करण अभी भी बिक्री के लिए उपलब्ध है.


चाहे आप एक वेबसाइट डेवलपर या डिज़ाइनर हैं, या बस अपने आप को नियमित रूप से नई वर्डप्रेस साइटें स्थापित करने के लिए खोजें, यह गाइड आपको दिखाएगी कि कैसे अपना कुछ कीमती समय बचाएं नए वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन में प्लगइन्स की अपनी मुख्य सूची जोड़ते समय.

यदि आपके पास पसंदीदा या आवश्यक प्लगइन्स का चयन है, जिसका उपयोग आप लगभग हर वर्डप्रेस साइट पर करते हैं, तो आप फ्री मल्टी प्लगइन इंस्टॉलर में उन प्लगइन्स की एक सूची बनाकर, आप कर सकते हैं प्लगइन्स की पुन: प्रयोज्य सूची उत्पन्न करें जो कुछ ही क्लिक में थोक में स्थापित और सक्रिय हो जाते हैं.

अगर यह आपको अच्छा लग रहा है तो हमारे लिए पढ़ें मल्टी प्लगइन इंस्टॉलर का उपयोग करने के लिए गाइड नई वर्डप्रेस साइट सेट करते समय समय और प्रयास को बचाने के लिए.

मल्टी प्लगइन इंस्टॉलर अवलोकन

जैसा कि उल्लेख किया गया है, यह मुफ्त प्लगइन आपको क्षमता प्रदान करके आपको बहुत समय बचाने में मदद कर सकता है कुछ ही क्लिक में कई प्लगइन्स स्थापित करें. यह प्लगइन क्या कर सकता है, इसकी बेहतर जानकारी देने के लिए, यहाँ इसकी मुख्य विशेषताओं की सूची दी गई है:

  • थोक में स्थापित और सक्रिय करने के लिए प्लगइन्स की एक सूची बनाएं
  • WordPress.org निर्देशिका से प्लगइन्स शामिल करें
  • एक सर्वर या क्लाउड सेवा जैसे ड्रॉपबॉक्स पर होस्ट किए गए प्लगइन्स को शामिल करें
  • अपने कंप्यूटर से प्लगइन्स को अपलोड, इंस्टॉल और सक्रिय करें
  • सूची सहेजें और इसे अन्य साइटों पर उपयोग के लिए निर्यात करें
  • प्लगइन्स के विभिन्न समूहों के लिए कई सूचियाँ बनाएँ

जैसा कि आप देख सकते हैं कि यह मुफ्त प्लगइन बहुत लचीला है और जहां आप जोड़ना चाहते हैं, उसके लिए अधिकांश विकल्पों को कवर किया जा सकता है। अब आपको आरंभ करने में मदद करने के लिए, यहां मल्टी प्लगइन इंस्टॉलर का उपयोग करने के लिए हमारा गाइड है.

मल्टी प्लगइन इंस्टॉलर स्थापित करें

के रूप में मल्टी प्लगइन इंस्टॉलर एक है मुफ्त प्लगइन इसे आपकी साइट पर आपके WordPress व्यवस्थापक डैशबोर्ड से इंस्टॉल किया जा सकता है। बस अपनी वर्डप्रेस साइट (yourdomain.com/login/) पर लॉगइन करें और फिर प्लगइन्स> नया जोड़ें और फिर खोज बॉक्स में in मल्टी प्लगइन इंस्टॉलर ’दर्ज करें (या बस ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करें).

मल्टी प्लगइन खोज

Install Now और Activate Plugin लिंक पर क्लिक करने के बाद, फिर आप मल्टी प्लगइन इंस्टॉलर मेनू आइटम से प्लगइन का उपयोग कर सकते हैं.

आवश्यक वर्डप्रेस प्लगइन्स की अपनी सूची बनाना

मल्टी प्लगइन इंस्टॉलर कंट्रोल पैनल से आप अपनी साइट पर थोक स्थापित होने के लिए आवश्यक वर्डप्रेस प्लगइन्स की अपनी सूची बना सकते हैं। आप भी कर सकते हैं अन्य साइटों पर सूची का पुन: उपयोग करें नया वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन सेट करते समय आपका समय बचता है.

मल्टी प्लगइन कंट्रोल पैनल

पहला कदम अपनी सूची को एक नाम देना है। यह आपको सूची बनाने के लिए प्लगइन का उपयोग करने वाली फ़ाइल को निर्यात करने की अनुमति देगा, और फिर इस प्लगइन का उपयोग करके किसी अन्य साइट पर आयात करेगा। यह आपको भविष्य में हर साइट पर अगला कदम रखने से बचाता है.

मल्टी प्लगइन सूची का नाम

आप अपनी सूची को कोई भी नाम दे सकते हैं, लेकिन जैसा कि आप कर सकते हैं कई सूची बनाएं विभिन्न प्रकार की साइटों के लिए, सुनिश्चित करें कि आप इसे एक वर्णनात्मक नाम देते हैं। उदाहरण के लिए यदि आपकी क्लाइंट साइटों के लिए प्लगइन्स की सूची आपकी अपनी साइटों के प्लगइन्स की सूची से भिन्न हो सकती है, इसलिए दो अलग-अलग सूचियों की आवश्यकता होती है.

अगला कदम WordPress.org plugin directory से उन प्लगइन्स को सूचीबद्ध करना है जिन्हें आप इंस्टॉल करना चाहते हैं। मल्टी प्लगइन इंस्टॉलर के साथ आप बस कर सकते हैं प्लगइन का नाम दर्ज करें, या अधिक सटीक होने के लिए, आप प्लगइन पेज या फ़ाइल का URL या पता भी दर्ज कर सकते हैं.

मल्टी प्लगइन सूची प्लगइन्स

जब आपने WordPress.org रिपॉजिटरी से प्लगइन्स की अपनी सूची बनाई है, तो आप या तो इंस्टॉल प्लग इन बटन दबा सकते हैं या इंस्टाल करें और फिर से इंस्टॉल कर सकते हैं।.

मल्टी प्लगइन सूची बटन

यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप अपनी साइट पर मौजूद सूची के प्लगइन्स को तुरंत सक्रिय करना चाहते हैं तो दूसरे बटन पर क्लिक करें, अन्यथा पहले बटन पर क्लिक करके उन्हें निष्क्रिय अवस्था में ही अपनी साइट पर जोड़ें। दो बटन में से एक पर क्लिक करने के बाद आपको एक प्रगति अपडेट मिलेगा, जैसे कि इंस्टॉलेशन होता है.

मल्टी प्लगइन सूची प्रगति

Non-WordPress.org होस्टेड प्लगइन्स इंस्टॉल करना

मल्टी प्लगइन इंस्टॉलर प्लगइन की एक और विशेषता यह है कि यह आपको देता है अपने कंप्यूटर से कई प्लगइन्स को स्थापित और सक्रिय करें, जैसे कि प्रीमियम या कस्टम प्लगइन्स, एक ही बार में, उन्हें एक-एक करके अपलोड करने और इंस्टॉल करने के बजाय.

अपने कंप्यूटर से अपने वर्डप्रेस साइट पर कई प्लगइन्स जोड़ने के लिए, बस फ़ाइलें चुनें बटन पर क्लिक करें और फिर अपने कंप्यूटर से थोक में अपनी साइट पर अपलोड और सक्रिय करने के लिए एक या अधिक प्लग इन का चयन करें.

मल्टी प्लगइन स्थानीय प्लगइन्स

Multi Plugin Installer के साथ आप WordPress.org रिपॉजिटरी पर होस्ट किए गए लोगों द्वारा उसी तरह से इंस्टॉल करने के लिए स्थानीय प्लगइन्स की एक सूची नहीं बचा सकते हैं। हालाँकि, जैसा कि आप एक ही बार में कई प्लगइन्स का चयन कर सकते हैं, तब भी आप कर सकते हैं काफी समय बचाएं इस सुविधा का उपयोग कर.

यदि आपके पास आवश्यक प्लग-इन की सूची पर आइटम हैं, जो कि WordPress.org द्वारा होस्ट नहीं किए गए हैं, तो आप अभी भी उन्हें एक बार में स्थापित करने के लिए प्लगइन्स की अपनी MPI आयात फ़ाइल में जोड़ सकते हैं.

ऐसा करने के लिए, बस उन प्लगइन्स के लिए ज़िप फ़ाइलों को अपलोड करें जिन्हें आप सूची में एक सर्वर में शामिल करना चाहते हैं और फिर WordPress.org प्लगइन निर्देशिका से उन फ़ाइलों के साथ पूर्ण URL को सूची में जोड़ें।.

मल्टी प्लगइन सूची प्लगइन्स URL

यदि आप प्लगइन्स को सर्वर पर अपलोड नहीं करना चाहते हैं या नहीं कर सकते हैं, तो आप कर सकते हैं क्लाउड स्टोरेज सेवा का उपयोग करें जैसे प्लगइन्स को स्टोर करने के लिए ड्रॉपबॉक्स। फिर यह फ़ाइल के सार्वजनिक URL को प्राप्त करने और इसे पहले की तरह प्लगइन्स की सूची में जोड़ने का मामला है.

मल्टी प्लगइन ड्रॉपबॉक्स

फिर अपने ड्रॉपबॉक्स फ़ोल्डर में फ़ाइल का URL जोड़ने और इंस्टॉल और सक्रिय करें प्लगइन बटन पर क्लिक करने के बाद, प्लगइन स्थापित हो जाएगा। ड्रॉपबॉक्स URL को कहीं और होस्ट किए गए प्लगइन्स के URL और WordPress.org रिपॉजिटरी में उन लोगों के नाम के साथ रखा जा सकता है.

मल्टी प्लगइन ड्रॉपबॉक्स सफलता

प्लगइन सूचियों का निर्यात और आयात करना

हर बार जब आप प्लगइन्स की एक नई सूची बनाते हैं, एक नई MPI फ़ाइल बनाई जाती है। इन फ़ाइलों को आपके कंप्यूटर पर डाउनलोड किया जा सकता है और फिर अन्य वर्डप्रेस साइटों में अपलोड किया गया उस पर यह प्लगइन स्थापित है.

मल्टी प्लगइन MPI फ़ाइलें

यह बहुत अच्छा है जब भी आप एक नई वर्डप्रेस साइट शुरू करते हैं, तो आप बस मल्टी प्लगइन इंस्टॉलर प्लगइन स्थापित कर सकते हैं और फिर अपने एमपीआई फ़ाइल को आयात कर सकते हैं जिसमें आपके आवश्यक प्लगइन्स के नाम और स्थान शामिल हैं।.

MPI फाइलें हो सकती हैं एक पाठ संपादक में खोला गया जैसे नोटपैड और आपकी आवश्यकताओं और वरीयताओं को बदलने के लिए किसी भी प्लगइन्स को हटाने या जोड़ने के लिए संपादित किया गया। यह आपको खरोंच से एक नई सूची बनाने से रोकता है.

सारांश

उम्मीद है कि अब आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि यह प्लगइन कैसे काम करता है और जब भी आप एक नई वर्डप्रेस साइट को सेट करते हैं तो यह आपको बहुत समय और प्रयास से बचा सकता है। और यदि आप अधिक सुविधाओं में रुचि रखते हैं, तो कोडकैनियन पर मल्टी प्लगइन इंस्टॉलर प्रीमियम वर्डप्रेस प्लगइन की जांच करना सुनिश्चित करें। प्लगइन का यह संस्करण प्लगइन बैकअप ईमेल के लिए अतिरिक्त सुविधाओं में जोड़ता है, एक प्रीमियम और अधिक पेशेवर दिखने वाला व्यवस्थापक इंटरफ़ेस अधिक है.

मल्टी प्लगइन इंस्टॉलर प्रीमियम प्राप्त करें

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map