वर्डप्रेस कैशिंग कैसे काम करता है?

  1. 1. वर्डप्रेस आंतरिक कार्यों को समझने के लिए शुरुआती गाइड
  2. 2. वर्डप्रेस कैशिंग क्या है और यह महत्वपूर्ण क्यों है?
  3. 3. इस समय पढ़ना: वर्डप्रेस कैशिंग कैसे काम करता है?
  4. 4. WP सुपर कैश के साथ वर्डप्रेस कैशिंग कैसे स्थापित करें और सेटअप करें
  5. 5. W3 कुल कैश (W3TC) के साथ वर्डप्रेस कैशिंग की स्थापना कैसे करें
  6. 6. मैक्ससीडीएन समीक्षा: वर्डप्रेस के लिए सर्वश्रेष्ठ सीडीएन?

हमारी वर्डप्रेस कैशिंग श्रृंखला में एक नए अध्याय में आपका स्वागत है जहां हम सीखेंगे कि वर्डप्रेस कैशिंग कैसे काम करता है। इससे पहले कि हम इस विषय की तह तक पहुँचें, कृपया सुनिश्चित करें कि आपने पिछले विषयों में से प्रत्येक (इस श्रृंखला से) का सावधानीपूर्वक पालन किया है, क्योंकि यह अध्याय उनसे प्राप्त ज्ञान का उपयोग करता है। शुरुआत करने के लिए, क्लाइंट-सर्वर मॉडल के आधार पर दो प्राथमिक प्रकार के कैशिंग प्रोटोकॉल उपलब्ध हैं, इस बारे में बात करते हैं:


  • क्लाइंट-साइड कैशिंग और
  • सर्वर-साइड कैशिंग

क्लाइंट-साइड कैशिंग

क्लाइंट-सर्वर मॉडल

क्लाइंट-सर्वर मॉडल

एक वेबसाइट में बहुत सारे गैर-पाठीय, स्थिर डेटा होते हैं, जैसे कि चित्र, सीएसएस और जावास्क्रिप्ट फाइलें। एक बार जब वे डाउनलोड हो जाते हैं, तो आपका ब्राउज़र इतना स्मार्ट होता है कि आप हर बार F5 बटन को हिट करने के लिए उन्हें दोबारा डाउनलोड नहीं कर सकते। यह केवल स्थानीय कैश के डेटा को प्रस्तुत करता है – यानी आपके कंप्यूटर की हार्ड डिस्क में सहेजा गया कैश डेटा। इसीलिए आपके ब्राउज़र के कैश को हर एक बार साफ करने की सिफारिश की गई है – यह बहुत सारे स्थान बचाता है और प्रदर्शन में सुधार करता है.

क्लाइंट के कंप्यूटर (या क्लाइंट के अंत) से कैश्ड डेटा का पुन: उपयोग करने की इस प्रक्रिया को क्लाइंट साइड कैशिंग के रूप में जाना जाता है और लगभग हर आधुनिक वेबसाइट इसका उपयोग करती है और हर ब्राउज़र इसका समर्थन करता है। क्लाइंट साइड कैशिंग डेटा अतिरेक को रोकने में मदद करता है (यानी एक ही डेटा को बार-बार डाउनलोड करना) और इसलिए बहुत सारे सर्वर संसाधनों को बचाता है और सबसे महत्वपूर्ण बात – समय!

सर्वर-साइड कैशिंग

सर्वर

सर्वर साइड कैशिंग में सभी विभिन्न कैशिंग प्रोटोकॉल शामिल हैं जो वर्डप्रेस कैशिंग के तहत उपयोग किए जाते हैं। उनमें निम्नलिखित शामिल हैं:

  • पेज कैशिंग
  • डेटाबेस क्वेरी कैशिंग
  • वस्तु आधारित कैशिंग
  • ओपकोड कैशिंग

वर्डप्रेस इन चार प्रमुख सर्वर-साइड कैशिंग प्रोटोकॉल को नियोजित करता है। हम उनमें से प्रत्येक पर व्यक्तिगत रूप से नज़र डालने जा रहे हैं और देखते हैं कि उनमें से प्रत्येक को कैशिंग करने से बहुत अधिक कीमती समय की बचत हो सकती है, जिससे आपकी वेबसाइट को गति मिलती है।.

पेज कैशिंग

1381630448_HTML -2पेज कैशिंग सभी कैशिंग प्रोटोकॉल में से सबसे सरल है और मुझे यकीन है कि आप इस बारे में पहले से ही जानते हैं। यह सर्वर की हार्ड डिस्क या मेमोरी (RAM) (जिसे आमतौर पर ‘कैश’ के रूप में जाना जाता है) में डायनामिक रूप से जेनरेट की गई HTML फ़ाइलों को सहेजने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है और जब भी कोई अनुरोध किया जाता है, तो उन्हें कैशे (यानी पहले से तैयार किए गए डेटा का पुन: उपयोग) से सेवा प्रदान करता है। । यह PHP कोड और MySQL डेटाबेस क्वेरी को निष्पादित करने के ओवरहेड को बचाता है.

डेटाबेस कैशिंग

डेटाबेसडेटाबेस के बारे में जानने वाली पहली बात यह है कि वे बहुत बड़े और संसाधन भूखे हैं। वे काफी शाब्दिक हैं, हर कंपनी का दिल – यह ऑनलाइन हो या अन्यथा। WordPress के लिए एक ही जाता है। एक डेटाबेस का उद्देश्य डेटा को कुशलता से संग्रहीत, अद्यतन और वितरित करना है। चूंकि वे आमतौर पर विशाल होते हैं, इसलिए प्रत्येक क्वेरी में समय लगता है (आमतौर पर कुछ सौ माइक्रोसेकंड के क्रम में)। बेहतर हार्डवेयर, क्वेरी परिणाम पीढ़ी को तेज करें। इसके बारे में सोचें। चूंकि वर्डप्रेस अपने डेटाबेस पर बहुत अधिक निर्भर है, इसलिए यह हर बार एक प्रश्न बनाता है। और जब डेटा को डेटाबेस में परिवर्तित नहीं किया जा रहा है, तो उसी डेटा को पुनः प्राप्त करने के लिए प्रश्न बनाना बहुत पसंद है जैसे कि एक ही छवियों को बार-बार डाउनलोड करना – जैसा कि क्लाइंट साइड कैशिंग के तहत चर्चा की जाती है। इसलिए स्थानीय भंडारण में एक क्वेरी के परिणामों को सहेजना समझ में आता है, क्या यह नहीं है? स्थानीय संग्रहण में डेटाबेस क्वेरीज़ के परिणामों की बचत को डेटाबेस कैशिंग कहा जाता है और वर्डप्रेस कैशिंग में मूलभूत कारकों में से एक है.

हालाँकि, एक बार डेटाबेस अपडेट होने के बाद (उदाहरण के लिए जब कोई पोस्ट अपडेट या प्रकाशित होती है, या कोई टिप्पणी सबमिट की जाती है), तो पहले से सहेजे गए डेटाबेस कैश को डिलीट करना और डेटाबेस क्वेरी को फिर से कैशिंग करने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। यह बेमानी नहीं है क्योंकि यह अप्रासंगिक या गलत डेटाबेस क्वेरी परिणामों को समाप्त करने में मदद करता है.

ऑब्जेक्ट कैशिंग

opcodeवर्डप्रेस में एक आंतरिक कैशिंग सिस्टम है जिसमें कई सबसिस्टम शामिल हैं (यानी कैशिंग एपीआई, ऑब्जेक्ट कैश और ट्रांसिएंट एपीआई)। वर्डप्रेस कोर प्लगइन्स को डेटाबेस कॉल की संख्या को कम करने के लिए इस कैशिंग सिस्टम को नियंत्रित करने की अनुमति देता है। यह एक बहुत ही उन्नत विषय है, और यह रोजमर्रा के उपयोगकर्ता के लिए काफी प्रासंगिक नहीं है.

ओपकोड कैशिंग

PHP कोडडेटाबेस कैशिंग की तरह, जहां विचार डेटाबेस प्रश्नों की संख्या को कम करने के लिए है, ओपोड कैशिंग हर अनुरोध के बीच संकलित PHP कोड की बचत को संदर्भित करता है। यदि आप किसी भी PHP फ़ाइल पर एक नज़र डालते हैं, तो आप देखेंगे कि कोड वास्तव में उपयोग करने के लिए संकलक के निर्देशों की एक सूची है। PHP एक ऑब्जेक्ट ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है, और इसके मूल से इसकी भित्तियाँ हैं! PHP कोड को निष्पादित करने के लिए, PHP कंपाइलर को पहले कोड को संकलित करना होगा और वेबसर्वर को निष्पादित करने के लिए निष्पादन योग्य कोड उत्पन्न करना होगा। कई निष्पादन के लिए PHP कंपाइलर के आउटपुट को कैशिंग करना, ऑपकोड कैशिंग के बारे में क्या है। फिर, यह आंतरिक सामान है – जिन चीजों के बारे में आपको अधिक चिंतित नहीं होना चाहिए!

स्थानीय भंडारण – प्राथमिक बनाम माध्यमिक

स्थानीय भंडार

किसी भी रूप में सर्वर साइड कैशिंग लागू करने के लिए, यह समझा जाता है कि डेटा को स्थानीय भंडारण में संग्रहीत किया जाना चाहिए। “स्थानीय भंडारण” शब्द का अर्थ दो चीजों से हो सकता है। एक सर्वर की हार्ड डिस्क है और दूसरा सर्वर की प्राथमिक मेमोरी है – यानी RAM.

RAM, जो रैंडम एक्सेस मेमोरी के लिए है, एक अस्थिर मेमोरी का रूप है और यह हार्ड डिस्क की तुलना में तेज़ी से ऑर्डर करता है, जो कि एक गैर-वाष्पशील, द्वितीयक स्टोरेज है। यह अधिक महंगा भी है। बेशक आप सभी यह जानते हैं.

जहाँ आप कैश किए गए डेटा को सहेजते हैं, उनमें भारी अंतर होता है। यदि यह एक हार्ड डिस्क में है, तो यह रैम में संग्रहीत होने की तुलना में निश्चित रूप से धीमा है। फिर से एचडीडी की गति मायने रखती है। सर्वर हार्ड डिस्क 7,200 आरपीएम से 15,000 आरपीएम तक होती है और इसमें अलग-अलग RAID स्तर हो सकते हैं – RAID 0 सबसे तेज़ और सबसे असुरक्षित, RAID 4 एक उचित संतुलन है। आपके पास एसएसडी भी हैं। इसलिए, कैश्ड डेटा स्थान की गति में गंभीर प्रभाव पड़ता है.

साझा होस्टिंग सर्वर पर लोगों के लिए, आपके पास इसे हार्ड डिस्क में सहेजने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। अपने स्वयं के समर्पित सर्वर या VPS चलाने वाले लोगों के लिए, आपके पास अपनी प्राथमिक मेमोरी में कैश को सहेजने का अतिरिक्त विकल्प होता है, जिसे फिर से बहुत सावधानी के साथ करना पड़ता है – अनुचित कॉन्फ़िगरेशन से अस्थिरता हो सकती है (RAM से बाहर निकलना, आदि) और लगातार सर्वर क्रैश.

निष्कर्ष

अब जब आप विभिन्न वर्डप्रेस कैशिंग प्रोटोकॉल की अच्छी समझ रखते हैं, तो आइए अपनी पोस्ट श्रृंखला के केंद्र बिंदु पर आते हैं – वर्डप्रेस कैशिंग को कैसे कार्यान्वित करें.

यदि आपके पास इस अध्याय को बेहतर बनाने के लिए कोई प्रश्न या सुझाव है, तो कृपया बेझिझक उनसे पूछें या साझा करें – हम आपके विचारों को सुनना पसंद करते हैं!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me