किसी भी वेबसाइट या सीएमएस से वर्डप्रेस पर माइग्रेट कैसे करें

वर्डप्रेस पर माइग्रेट कैसे करें

यदि आप कभी भी अपनी वर्तमान वेबसाइट को वर्डप्रेस में माइग्रेट करना चाहते हैं, तो बधाई – आपने एक बुद्धिमान विकल्प बनाया है। आपके द्वारा चुना गया मंच दुनिया भर के लाखों लोगों और व्यवसायों द्वारा भरोसा किया जाता है, युवा ब्लॉगर्स से लेकर लेखकों को इच्छुक लोगों तक न्यूयॉर्क टाइम्स.


इस ट्यूटोरियल का उद्देश्य आपको किसी भी वेबसाइट से वर्डप्रेस पर माइग्रेट करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी देना है। हम निम्नलिखित सीखेंगे:

  • माइग्रेशन प्रक्रिया की योजना बनाना
  • साइट प्रवास से पहले की जाने वाली चीजों की सूची
  • वास्तविक प्रवासन प्रक्रिया

जमीनी जाँच

यातायात प्रकाश 876055_1280

हमें शुरू से करना चाहिए। हमारे पास है स्रोत वेबसाइट और हमारे पास है गंतव्य (या लक्ष्य) वेबसाइट यह वर्डप्रेस द्वारा संचालित किया जाएगा। स्रोत वेबसाइट वह है जो वर्तमान में ऑनलाइन है। हमारे गाइड के संदर्भ में, हम दो प्रकार की स्रोत वेबसाइटों को परिभाषित करते हैं:

  1. एक CMS पर चल रहा है
  2. गैर-सीएमएस संचालित साइट

हम उस काम को समझने के लिए यह भेद करते हैं जो हमसे आगे है.

दूसरे CMS से माइग्रेट करना

यदि स्रोत वेबसाइट सीएमएस प्लेटफॉर्म द्वारा संचालित है, तो हमारे पास माइग्रेशन प्रक्रिया की सहायता के लिए वर्डप्रेस प्लगइन का उपयोग करने का सौभाग्य हो सकता है। मार्च 2016 तक, वर्डप्रेस कोडेक्स 53 कंटेंट मैनेजमेंट सॉल्यूशंस, ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म आदि से कंटेंट आयात करने के लिए 53 माइग्रेशन ट्यूटोरियल्स की सूची। यह देखने के लिए जांचें कि क्या आपका सीएमएस सूची में है (यह एक उच्च मौका है) और आवश्यक चरणों का पालन करें प्रवास के लिए। यदि आपका सीएमएस वर्डप्रेस कोडेक्स में सूचीबद्ध नहीं है, तो आप चेक करना चाह सकते हैं वर्डप्रेस प्लगइन रिपोजिटरी, या ऑनलाइन कुछ ट्यूटोरियल देखें। सबसे खराब स्थिति, आपको वेबसाइट को मैन्युअल रूप से माइग्रेट करना होगा.

एक स्थैतिक वेबसाइट से पलायन

अपनी वेबसाइट को वर्डप्रेस पर मैन्युअल रूप से माइग्रेट करने का कार्य एक मुश्किल हो सकता है, लेकिन फिर भी, यह बेहद महत्वपूर्ण है। निम्नलिखित अप करने के लिए कुछ कर रहे हैं:

  • आपकी साइट की सामग्री पर आपका अधिक नियंत्रण है – आप हर पोस्ट, पेज, श्रेणी और टैग के बारे में जानते हैं, मुख्यतः क्योंकि आप मैन्युअल रूप से बना रहे हैं.
  • यह एक ठोस सीखने का अनुभव है – अपनी साइट को वर्डप्रेस पर मैन्युअल रूप से माइग्रेट करना आपको वर्डप्रेस की विशेषताओं और कार्यों की एक ठोस समझ देता है। आपको पूरी प्रक्रिया का एक व्यावहारिक हैंड्स-ऑन सत्र मिलता है.

एक ठोस प्रवासन योजना का निर्माण

लिखने-593333_1280

जिस तरह से मैं इसे देखता हूं, माइग्रेशन प्रक्रिया की योजना बनाने के दो तरीके हैं.

  • वर्तमान / स्रोत वेबसाइट के दृष्टिकोण से सोच रहा था.
  • वर्डप्रेस के दृष्टिकोण से योजना.

मैं पद्धति का प्रशंसक नहीं हूं (क) क्योंकि यह माइग्रेशन प्रक्रिया में बहुत अधिक अनावश्यक ओवरहेड जोड़ता है। चीजों को तरल रखने के लिए, हम गंतव्य माइग्रेशन – यानी वर्डप्रेस को ध्यान में रखते हुए अपनी माइग्रेशन प्रक्रिया की योजना बनाएंगे.

वर्डप्रेस मूल रूप से पोस्ट और पेज (और उन्नत उपयोगकर्ताओं के लिए कस्टम पोस्ट प्रकार) के रूप में सामग्री को संग्रहीत करता है, और आयोजन उन्हें श्रेणियों और टैग का उपयोग कर। इस प्रकार हमारी सामग्री पुनर्गठन योजना का लक्ष्य इसे पोस्ट और पृष्ठों के संदर्भ में तैयार करना और टैग और श्रेणियों का उपयोग करके उन्हें वर्गीकृत करना होगा।.

उदाहरण के लिए, यदि आपका वर्तमान सीएमएस टम्बलर था, तो यह योजना बनाना सबसे अच्छा है कि कैसे पुनर्गठन किया जाए तुम्हारी वर्डप्रेस की संरचना को पूरा करने के लिए, प्लगइन स्थापित करने के बजाय जो वर्डप्रेस में टंबलर के व्यवहार को दोहराएगा.

हम निम्नलिखित शीर्षकों के तहत अपनी नई वर्डप्रेस वेबसाइट की योजना बनाएंगे:

1. मौजूदा सामग्री का पुनर्गठन करें

कार्यालय की आपूर्ति-1149055_1280

  • अपनी वर्तमान वेबसाइट में पोस्ट और पृष्ठों को स्पष्ट रूप से पहचानें। यदि आप इस बारे में अस्पष्ट हैं कि पोस्ट और पेज क्या है, तो आप उस पर ब्रश करना चाहते हैं। स्थैतिक वेबसाइटों में विशिष्ट “पोस्ट ‘नहीं होती है.
  • उदाहरण के लिए, एक स्रोत साइट पर विचार करें जो एक रेस्तरां के मेनू को दिखाती है। घर, हमारे बारे में और मेनू पृष्ठ वर्डप्रेस के रूप में वर्गीकृत होंगे पृष्ठ. दूसरे छोर पर, नई घटनाओं, प्रचार और समाचार अपडेट जैसी घोषणाएं एक वर्डप्रेस के रूप में योग्य होंगी पद.

2. राइट वेब होस्टिंग चुनें

वेब होस्टिंग

  • यदि आप साझा होस्टिंग वातावरण में वर्डप्रेस साइट चलाना चाहते हैं, तो दो बुनियादी घटक उपलब्ध होने चाहिए – PHP और MySQL। लगभग सब HostGator और BlueHost जैसी साझा होस्टिंग कंपनियों के पास अपने स्टार्टर पैकेजों में ये घटक (और भी बहुत कुछ) स्थापित हैं। कुछ साझा होस्टिंग कंपनियां जैसे SiteGround, साझा होस्टिंग कीमतों पर विशेष वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदान करती हैं.
  • वैकल्पिक रूप से आप अपनी साइट को WordPress.com में भी होस्ट कर सकते हैं, जो फिर से प्रतिबंधों और लाभों के अपने सेट के साथ आता है.
  • यदि आप किसी ट्रैफ़िक की भारी वेबसाइट से आ रहे हैं, तो आपका सबसे अच्छा दांव WPEngine जैसी प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग सेवा का चयन करना होगा, जो आम तौर पर आपको अद्वितीय पृष्ठ दृश्यों की संख्या के आधार पर बिल देती है। प्रबंधित वर्डप्रेस होस्टिंग के मुख्य लाभों में टॉप-नॉट सिक्योरिटी, तेज़ लोडिंग समय और एक गारंटी शामिल है कि आपकी साइट ट्रैफ़िक स्पाइक्स के दौरान नीचे नहीं जाती है.

3. योजना नई साइट संरचना

अनुक्रम

  • डोमेन: आदर्श रूप से, आपको उसी डोमेन में नई वर्डप्रेस साइट स्थापित करनी चाहिए। यह आपके मौजूदा एसईओ स्कोर को नुकसान नहीं पहुंचाएगा.
  • स्थापना निर्देशिका: यदि आप वर्डप्रेस को ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के रूप में उपयोग करने की योजना बनाते हैं, तो आपकी मुख्य वेबसाइट से अलग है, तो आप इसे एक अलग फ़ोल्डर या उपडोमेन में स्थापित करना चाह सकते हैं। वर्डप्रेस स्थापित करते समय, आपको इंस्टॉलेशन डायरेक्टरी का चयन करते समय सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है.
  • उप डोमेन: डोमेन या उप-डोमेन के मामले में, आप अपने आधार या directory रूट ’निर्देशिका में वर्डप्रेस को स्थापित करना चाहते हैं, न कि किसी फ़ोल्डर के अंदर। डिफ़ॉल्ट इंस्टॉलर हमेशा एक नया फ़ोल्डर बनाता है, जिसे ‘wp’ कहा जाता है – आप शायद ऐसा नहीं चाहते.
  • मेन्यू: एक अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव और एसईओ के लिए एक मेनू की योजना बनाना महत्वपूर्ण है .. अपने मेनू के संरचना घटकों की योजना बनाएं, जैसे कि इसका पालन करना आसान है.

4. SEO चेंजेस का ध्यान रखें

एसईओ

  • मेटा विवरण: जब वर्डप्रेस एसईओ की बात आती है, तो आप कभी नहीं हो सकते बहुत सावधान। वर्डप्रेस एसईओ सीखने के लिए सबसे अच्छी जगह है गाइड द्वारा पालन करना Moz या Yoast. यदि समय अनुमति देता है, तो गाइड को एंड-टू-एंड पढ़ें और लागू करें.
  • पुनर्निर्देशन: यदि आपके पास अपनी पिछली साइट में निर्मित कस्टम URL हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे अभी भी कार्यात्मक पोस्ट माइग्रेशन नहीं हैं, पुनर्निर्देशन प्लगइन. प्लगइन अनिवार्य रूप से 301 पुनर्निर्देशन का प्रबंधन करता है और अपाचे .htaccess फ़ाइलों के ज्ञान की आवश्यकता के बिना 404 त्रुटियों का ट्रैक रखता है.

5. संपर्क फ़ॉर्म और स्पैम

पत्र-1

  • संपर्क प्रपत्र: यहां तक ​​कि अगर आप अभी शुरू कर रहे हैं और ऐसा लगता है कि किसी से भी आपसे संपर्क करने का कोई कारण नहीं है, तो मैं आपसे संपर्क रखने की सलाह दूंगा। यह आपके पाठकों को बताता है कि आप सुझाव, प्रतिक्रिया, नए व्यवसाय के अवसरों आदि के लिए खुले हैं, मैं सुझाऊंगा संपर्क प्रपत्र 7, चूंकि यह सेटअप करने के लिए वास्तव में सरल है और मेरा पसंदीदा है। आप वर्डप्रेस के लिए सबसे अच्छा संपर्क फ़ॉर्म प्लगइन्स भी देख सकते हैं.
  • स्पैम: स्पैम हमेशा किसी भी वेबसाइट के लिए एक दर्द है। ब्लॉग में यह एक बड़ी समस्या है क्योंकि हर पोस्ट में एक टिप्पणी है। इस प्रकार, एंटी-स्पैम प्लग इन जैसे इंस्टॉल करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है Akismet.

6. एक थीम चुनें

WPExplorer

  • नि: शुल्क या प्रीमियम थीम? ऐसी थीम चुनें जो आपकी वर्तमान और भविष्य की आवश्यकताओं के अनुरूप हो। यदि यह एक मुफ्त थीम है, तो सुनिश्चित करें कि यह वर्डप्रेस थीम रिपॉजिटरी जैसे प्रतिष्ठित स्रोत से है। WPExplorer से कुल थीम जैसी प्रीमियम थीम आमतौर पर बेहतर डिज़ाइन की जाती हैं और अधिक कार्यक्षमता प्रदान करती हैं, जो कई पोर्टफोलियो को फिट करती हैं.
  • थीम गति: पृष्ठ गति के लिए बहुत सारे थीम अनुकूलित नहीं हैं। यह अनजाने में आपके एसईओ को प्रभावित करेगा और उपयोगकर्ता अनुभव को मार देगा। इससे पहले कि आप कोई विषय चुनें, उसका उपयोग करके मूल्यांकन करें Google मोबाइल-अनुकूल परीक्षण और यह पीएसटीपी पृष्ठ लोड परीक्षण.
  • थीम फ्रेमवर्क: हालाँकि, यदि आप चाहते हैं कि आपकी नई वर्डप्रेस साइट आपकी पिछली वेबसाइट की तरह दिखे, तो आपको कस्टम थीम डेवलपमेंट पर विचार करना चाहिए। हालाँकि यह आमतौर पर प्रीमियम वर्डप्रेस थीम खरीदने की तुलना में बहुत अधिक महंगा है। ऐसे मामले में, थीसिस, हेडवे थीम्स या जेनेसिस फ्रेमवर्क जैसे वर्डप्रेस थीम फ्रेमवर्क को चुनना सुनिश्चित करें। वे संरचना और सुरक्षा के संदर्भ में अनिवार्य रूप से आपके विषय को भविष्य में प्रूफ करेंगे.

7. बैकअप

संग्रह और भंडारण के लिए ब्लू में बैकअप कंप्यूटर कुंजी

मैं बैकअप के महत्व पर जोर नहीं दे सकता – वे थे, हैं और हमेशा अपनी वेबसाइट की मेजबानी करने वाले लगभग किसी भी व्यक्ति के लिए एक जीवनसाथी होगा। आपके लिए सही समाधान खोजने के लिए वर्डप्रेस के लिए विष्णु की बैकअप प्लगइन्स की सूची देखें.

8. सुरक्षा

सुरक्षा

वर्डप्रेस सुरक्षा वर्डप्रेस समुदाय में शुरुआती लोगों द्वारा सबसे कम वंचित चीजों में से एक है। मैं इन युक्तियों को पढ़ने और वर्डप्रेस के लिए इनमें से एक सुरक्षा प्लग इन स्थापित करने की अत्यधिक अनुशंसा करूंगा.

9. ई-कॉमर्स

ई-कॉमर्स -1

यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग करके ई-कॉमर्स स्टोर लॉन्च करने की योजना बनाते हैं, तो मैं अपने सिर के ऊपर से WooCommerce की सिफारिश करूंगा। WooThemes, इस भयानक मुफ्त प्लगइन के पीछे की कंपनी को हाल ही में ऑटोमैटिक (जिस कंपनी ने वर्डप्रेस बनाया था) द्वारा अधिग्रहित किया गया था जो इसे बाजार में सर्वश्रेष्ठ ईकामर्स प्लग इन में से एक बनाता है.

10. अन्य कारक

ईस्टर-1247634_1280

हमारे विषय के व्यापक दायरे को देखते हुए, इस सूची में एक ऐसी वस्तु को शामिल करना संभव नहीं है जिसे आप खोज रहे हैं। वे ट्रैकिंग उद्देश्यों, सोशल मीडिया साझाकरण प्लगइन्स, एम्बेडेड वीडियो प्लेयर जैसे कि विस्टिया, आदि के लिए स्क्रिप्ट से लेकर हो सकते हैं.

यहाँ अच्छी खबर है वर्डप्रेस की अपार लोकप्रियता को देखते हुए, यह बहुत संभव है कि आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे विशेष वेब सॉफ़्टवेयर / सेवा के डेवलपर्स में एक समर्पित वर्डप्रेस एक्सटेंशन हो। Google कीवर्ड “ WordPress के लिए ”या“ कैसे उपयोग करें वर्डप्रेस में “- आप जो पाते हैं, उससे आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं.

वर्डप्रेस माइग्रेशन प्रक्रिया को कैसे निष्पादित करें

पिट-चालक दल-554352_1280

यहां वर्डप्रेस माइग्रेशन योजना की चरण-दर-चरण प्रक्रिया है.

  1. बैकअप: सबसे पहले, अपनी वर्तमान वेबसाइट का बैकअप लें.
  2. यदि आप एक ही वेब होस्ट में वर्डप्रेस स्थापित कर रहे हैं, तो एक रखरखाव पृष्ठ बनाएं, इसका नाम बदलकर index.html करें.
  3. WordPress स्थापित करें: अगला, एक नई कॉपी वर्डप्रेस स्थापित करें.
  4. यदि आपने पिछले चरण में एक index.html फ़ाइल बनाई थी, तो उसे हटा दें.
  5. खोज इंजन दृश्यता अक्षम करें: अपने वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉग इन करें और खोज इंजन दृश्यता को अक्षम करें। जब तक आप अपनी वेबसाइट को व्यवस्थित नहीं करते तब तक खोज इंजन में सामग्री प्रदर्शित करने के लिए यह कदम महत्वपूर्ण है.
  6. आयात सामग्री: अब हम आपके पिछले CMS से सामग्री आयात करना शुरू करेंगे। इसकी जाँच पड़ताल करो आधिकारिक वर्डप्रेस कोडेक्स अपने CMS से वर्डप्रेस पर माइग्रेट करने का तरीका जानने के लिए.
  7. यदि आप स्थैतिक साइट का उपयोग कर रहे हैं, तो यह आपके हाथों को गंदा करने का समय है। आपको अपनी पुरानी वेबसाइट में प्रत्येक पृष्ठ को मैन्युअल रूप से कॉपी-पेस्ट करना होगा। जब आप इसे देखते हैं, तो पदों और पृष्ठों के बीच का अंतर याद रखें – यह आपकी सामग्री को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने में मदद करेगा.
  8. सामग्री व्यवस्थित करें: अब जब सामग्री आयात हो गई है, तो उसे संरचना करने का समय आ गया है। सबसे पहले, आवश्यक श्रेणियां, उप-श्रेणियां, टैग, विजेट और मेनू बनाएं। एक बार हो जाने के बाद, अपनी सामग्री को तदनुसार व्यवस्थित करें। यह सामग्री आयात चरण के अंत का प्रतीक है.
  9. अनिवार्य स्थापित करें: अगला, वर्डप्रेस थीम और आवश्यक प्लगइन्स इंस्टॉल करें। संपर्क फ़ॉर्म, एंटी-स्पैम, बैकअप और सुरक्षा प्लगइन इंस्टॉल करना याद रखें। आपने देखा होगा कि मैंने एक एसईओ प्लगइन का उल्लेख नहीं किया है। क्योंकि वर्डप्रेस का इन-बिल्ट SEO काफी शक्तिशाली है.
  10. गुणवत्ता आश्वासन परीक्षण: के माध्यम से अपनी साइट चलाएँ Google मोबाइल-अनुकूल परीक्षण और यह पीएसटीपी पृष्ठ लोड परीक्षण – केवल इस समय, यह आपकी सामग्री के साथ होगा। यदि परिणाम अच्छे लगते हैं, तो आपने एक अच्छा वर्डप्रेस विषय चुना है.
  11. एक साइटमैप बनाएँ: साइटमैप किसी भी वेबसाइट के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है। एक बार जब आप अपनी सामग्री को संरचित कर लेते हैं, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं Google XML साइटमैप प्लगइन जल्दी से अपने वर्डप्रेस साइट के साइटमैप को जनरेट करता है.
  12. टूटे हुए लिंक को ठीक करें: टूटे हुए लिंक एक buzzkill हैं। यह केवल स्वाभाविक है कि जैसे ही आपकी साइट बढ़ती है, यह बहुत सारे लिंक को एकत्र कर सकता है जो अब प्रासंगिक नहीं हैं – जिसके परिणामस्वरूप टूटी हुई लिंक हैं। ऐसे मामलों में, आप बस उन्हें अपनी साइट के मुखपृष्ठ पर पुनर्निर्देशित कर सकते हैं, या यहां तक ​​कि एक समर्पित पेज भी लिंक की समाप्ति की व्याख्या कर सकते हैं.
  13. प्रत्यक्ष जाना: खोज इंजन दृश्यता सक्षम करें, Google वेबमास्टर टूल्स में अपनी साइट को ताज़ा करें और आपकी नई साइट लाइव हो.

समेट रहा हु

वर्डप्रेस पर माइग्रेट करना वास्तव में एक ब्लॉगर के लिए सबसे चतुर निर्णयों में से एक है। इसकी बहुमुखी प्रतिभा को देखते हुए, वर्डप्रेस वेब मालिक की अधिकांश सामान्य आवश्यकताओं को संभालने में सक्षम है.

मैंने माइग्रेशन प्रक्रिया की अनिवार्यताओं को शामिल करने की कोशिश की है। अगर मुझे कोई याद नहीं है – मैं माफी माँगता हूँ! यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो आप जानते हैं कि मुझे कहां खोजना है। मुझे आपकी टिप्पणियों और सुझावों का इंतजार है! खुश प्रवास!

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me
    Like this post? Please share to your friends:
    Adblock
    detector
    map