एक सरल वर्डप्रेस प्लगइन, शुरुआती ट्यूटोरियल लिखना

आम आदमी की भाषा में, एक वर्डप्रेस प्लगइन एक सरल प्रोग्राम है जो आपको कोर प्रोग्रामिंग को संपादित किए बिना अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को अनुकूलित और बढ़ाने में मदद करता है। जब आप मास्टर वर्डप्रेस प्लगइन विकास, आप कुछ ही समय में अपने वर्डप्रेस ब्लॉग में सभी प्रकार की कार्यक्षमता जोड़ पाएंगे। लेकिन इससे पहले कि आप एक समर्थक बनें, आपको रस्सियों को सीखना चाहिए.


एक वर्डप्रेस प्लगइन एक प्रोग्राम, या एक या एक से अधिक फ़ंक्शन का एक सेट है, जो PHP स्क्रिप्टिंग भाषा में लिखा जाता है, जो वर्डप्रेस वेबलॉग में सुविधाओं या सेवाओं का एक विशिष्ट सेट जोड़ता है, जिसे एक्सेस पॉइंट और तरीकों का उपयोग करके वेबलॉग के साथ समेकित रूप से एकीकृत किया जा सकता है। WordPress Plugin Application Program Interface (API) द्वारा प्रदान किया गया है। – एक प्लगइन, वर्डप्रेस कोडेक्स लेखन

आज की पोस्ट में, हम आपको अपना पहला वर्डप्रेस प्लगइन बनाने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। हम पहली बार डेवलपर को पूरा करने के लिए ट्यूटोरियल को सरल रखेंगे जिनके पास कोई ज्ञान नहीं है पीएचपी (वर्डप्रेस के पीछे स्क्रिप्टिंग भाषा).

हालांकि, वास्तविक कोडिंग के लिए नीचे उतरने से पहले, हम कुछ चीजें देखेंगे जिन्हें आपको वर्डप्रेस प्लगइन डेवलपमेंट के बारे में समझना चाहिए.

वर्डप्रेस प्लगइन बनाने से पहले मूल बातें जानना

इस खंड में, हम प्रकट करेंगे पहले कुछ कदम WordPress plugin बनाते समय आपको अनुसरण करना होगा। इसके अलावा, हम उन सभी विभिन्न चीजों का उल्लेख करेंगे जिन्हें आपको अपना प्लगइन लिखते समय ध्यान में रखना होगा। महान। आइए मूल बातें शुरू करें.

वर्डप्रेस प्लगइन का नाम कैसे दें

बाकी सब से पहले, आपको अपने WordPress प्लगइन के लिए एक अद्वितीय नाम के साथ आने की आवश्यकता है। अनुकूल नाम निर्धारित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह सोचना है कि आपका प्लगइन क्या करेगा। इसलिए, उदाहरण के लिए, यदि आपका प्लगइन सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को सामग्री साझा करने में मदद करेगा, तो आप नाम में “सोशल मीडिया साझाकरण” वाक्यांश शामिल कर सकते हैं। एक और बात, प्लगइन नाम कई शब्द हो सकते हैं, इसलिए क्रिएटिविटी को कम न करें.

अन्य प्लगइन्स के साथ टकराव से बचने के लिए आपका प्लगइन नाम अद्वितीय होना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका नाम अद्वितीय है, आप नाम पर Google खोज कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप सहित विभिन्न प्लगइन निर्देशिका खोज सकते हैं वर्डप्रेस प्लगइन रिपॉजिटरी.

किसी भी प्लगइन का नाम रखने के लिए, हमें कम से कम एक प्लगइन फ़ाइल (मुख्य PHP फ़ाइल) बनानी होगी, जो हमें हमारे अगले भाग से परिचित कराती है.

Plugin files कैसे बनाये

एक प्लगइन एकल PHP फ़ाइल या कई फाइलों से बना हो सकता है जो इस बात पर निर्भर करता है कि यह क्या करने के लिए तैयार है। सबसे महत्वपूर्ण फ़ाइल मुख्य है PHP फ़ाइल, जो क्रमशः WordPress विषयों और HTML डिजाइनों में index.php और index.html के बराबर है.

यह अनुशंसा की जाती है कि वर्डप्रेस डेवलपर्स अपने मुख्य प्लग इन फ़ाइल को कन्वेंशन द्वारा अपने प्लगइन के बाद नाम दें। उदाहरण के लिए, WP Renym plugin नामक एक प्लगइन के लिए मुख्य प्लगइन फ़ाइल होगी WP-renym.php. यदि आपके नाम में विभाजक जोड़ने पर, केवल अंडरफ़ोर्स (_) के विपरीत शब्दों के बीच हाइफ़न (-) का उपयोग करें.

जैसा कि ऊपर बताया गया है, एक प्लगइन एक एकल या कई फ़ाइलों (छवियों, जावास्क्रिप्ट, भाषा, सीएसएस फ़ाइलें आदि) से बना हो सकता है। किसी भी तरह से, आपकी प्लगइन फ़ाइलों को एक ही निर्देशिका में रहना चाहिए। तो WP Renym a नाम के एक प्लगइन्स के लिए WP-renym.php फ़ाइल एक में रखा जाएगा WP-renym फ़ोल्डर। अन्य फ़ाइलों को समाहित करने और व्यवस्थित करने के लिए मुख्य प्लग फ़ोल्डर के अंदर अतिरिक्त उप फ़ोल्डर्स को जोड़ा जा सकता है.

आपके द्वारा प्लगइन के लिए सभी कोड रखने के बाद आप अपने मुख्य फ़ोल्डर को एक ज़िप फ़ाइल में संपीड़ित करते हैं (इस मामले में यह wp-renym.zip संग्रह होगा) एक WordPress साइट पर अपलोड और स्थापित किया जाएगा.

मुख्य PHP फ़ाइल में एक फ़ाइल हेडर जोड़ना

अपने प्लगइन का नामकरण करते समय आपको अन्य विवरण जैसे विवरण, संस्करण, लाइसेंस, लेखक का नाम जोड़ना चाहिए – मूल रूप से वह सब कुछ जो आपके प्लगइन के नीचे और उसके साथ दिखाई देगा वर्डप्रेस प्लगइन्स स्क्रीन – प्लगइन हेडर। इसके लिए आपको एक का उपयोग करना चाहिए मानक प्लगइन जानकारी हैडर आपकी मुख्य PHP फ़ाइल के शीर्ष पर। यह है कि एक सामान्य हेडर कैसा दिखता है:


/ *
प्लगइन का नाम: अपने प्लगइन का नाम
प्लगइन यूआरआई: http: // अपने प्लगइन होमपेज के लिए लिंक
विवरण: वर्णन करें कि कुछ छोटे वाक्यों में आपका प्लगइन क्या है
संस्करण: 1.0
लेखक: आपका नाम (याय! यहाँ प्रसिद्धि आती है ...)
लेखक यूआरआई: http: // अपनी वेबसाइट पर लिंक
लाइसेंस: GPL2 आदि
लाइसेंस यूआरआई: http: // अपने प्लगइन लाइसेंस के लिए लिंक
* /

शीर्ष लेख में प्रत्येक पैरामीटर स्व व्याख्यात्मक है इसलिए मैंने विवरण में नहीं जाना है। बस आप संबंधित को शामिल करना सुनिश्चित करें एचटीटीपी:// या https: // जब आपका प्लगिन और लेखक URI या लिंक लिख रहे हों तो यह काम नहीं करेगा.

यदि आप एक का उपयोग करते हैं, तो निम्नलिखित लाइसेंस जानकारी के साथ अपने हेडर का पालन करें GPL2 लाइसेंस या एक लाइसेंस GPL2 के साथ संगत:

/ * कॉपीराइट वर्ष PLUGIN_AUTHOR_NAME (ईमेल: आपका ईमेल पता)
(प्लगइन नाम) मुफ्त सॉफ्टवेयर है: आप इसे पुनर्वितरित कर सकते हैं और / या संशोधित कर सकते हैं
इसे GNU जनरल पब्लिक लाइसेंस की शर्तों के तहत प्रकाशित किया गया है
फ्री सॉफ्टवेयर फाउंडेशन, या तो लाइसेंस के 2 संस्करण, या
किसी भी बाद के संस्करण.

(प्लगइन नाम) इस उम्मीद में वितरित किया जाता है कि यह उपयोगी होगा,
लेकिन किसी भी वारंटी के बिना; बिना निहित वारंटी के भी
किसी विशेष उद्देश्य के लिए अनुरूपता या फिटनेस। देखें
अधिक जानकारी के लिए जीएनयू जनरल पब्लिक लाइसेंस.

आपको GNU जनरल पब्लिक लाइसेंस की एक प्रति प्राप्त होनी चाहिए
साथ (प्लगइन नाम)। यदि नहीं, तो देखें (http: // अपने प्लगइन लाइसेंस के लिए लिंक).
* /

इस ट्यूटोरियल का दायरा हमें इन बुनियादी कदमों से आगे नहीं जाने देता। तुम बाहर की जाँच करने की आवश्यकता होगी एक प्लगइन लेखन वर्डप्रेस प्लगइन हुक, टेम्प्लेट टैग, डेटाबेस के लिए प्लगइन डेटा की बचत, प्लगइन विकल्प तंत्र और अन्य चीजों के लिए अपने प्लगइन को अपडेट करने के बारे में अधिक जानने के लिए कोडेक्स में मार्गदर्शन करें। कोडेक्स में एक विशाल भी शामिल है प्लगइन संसाधन संग्रह जो वीडियो गाइड, उन्नत विषयों और अधिक से भरा है.

अब हम मूल बातें कवर कर चुके हैं, आइए एक सरल वर्डप्रेस प्लगइन लिखें जो दो बुनियादी (लेकिन निफ्टी) कार्य करेगा:

  • अपनी पसंद के शब्दों के साथ अपनी सामग्री में शब्दों को बदलें
  • प्रत्येक ब्लॉग पोस्ट के अंत में “इस ट्यूटोरियल को पढ़ने के लिए धन्यवाद …” नोट करें.

एक साधारण वर्डप्रेस प्लगइन कैसे लिखें – WP Renym

इस खंड में, हम WP Renym plugin के लिए कोड लिखेंगे जिसका मैं सभी के साथ उल्लेख कर रहा हूं.

जिसकी आपको जरूरत है:

हमारे प्लगइन नामकरण

सबसे पहले, हमने वर्डप्रेस प्लगइन रिपॉजिटरी की जाँच की और हमारे नाम पर एक Google खोज की; WP Renym नि: शुल्क था। मेरी प्रारंभिक पसंद WP Rename थी लेकिन यह पहले ही ले ली गई थी.

चल रहा है … अपने कोड संपादक में एक नई फ़ाइल खोलें, और अपना प्लगइन खोलने के बाद शीर्ष पर निम्न कोड जोड़ें :

/ *
प्लगइन का नाम: WP Renym
प्लगइन यूआरआई: http: // अपने प्लगइन होमपेज पर लिंक
विवरण: यह प्लगइन शब्दों को अपनी पसंद के शब्दों से बदल देता है.
संस्करण: 1.0
लेखक: फ्रेडी मुरूकी
लेखक यूआरआई: http: // अपनी वेबसाइट पर लिंक
लाइसेंस: GPL2 आदि
लाइसेंस यूआरआई: https: // अपने प्लगइन लाइसेंस के लिए लिंक

कॉपीराइट YEAR PLUGIN_AUTHOR_NAME (ईमेल: आपका ईमेल पता)
(प्लगइन नाम) मुफ्त सॉफ्टवेयर है: आप इसे पुनर्वितरित कर सकते हैं और / या संशोधित कर सकते हैं
इसे GNU जनरल पब्लिक लाइसेंस की शर्तों के तहत प्रकाशित किया गया है
फ्री सॉफ्टवेयर फाउंडेशन, या तो लाइसेंस के 2 संस्करण, या
किसी भी बाद के संस्करण.

(प्लगइन नाम) इस उम्मीद में वितरित किया जाता है कि यह उपयोगी होगा,
लेकिन किसी भी वारंटी के बिना; बिना निहित वारंटी के भी
किसी विशेष उद्देश्य के लिए अनुरूपता या फिटनेस। देखें
अधिक जानकारी के लिए जीएनयू जनरल पब्लिक लाइसेंस.

आपको GNU जनरल पब्लिक लाइसेंस की एक प्रति प्राप्त होनी चाहिए
साथ (प्लगइन नाम)। यदि नहीं, तो देखें (http: // अपने प्लगइन लाइसेंस के लिए लिंक).
* /

फ़ाइल को इस रूप में सहेजें WP-renym.php wp-renym फोल्डर में। यदि आपके पास पहले से फ़ोल्डर नहीं है, तो इसे बनाएं. WP-renym.php आपकी मुख्य PHP फ़ाइल होगी.

क्रियाओं को जोड़ना

अब प्लगइन में वास्तविक कार्यों को जोड़ने के लिए। ऊपर दिए गए कोड के ठीक नीचे, निम्नलिखित फ़ंक्शन को सही करने के लिए गलत वर्तनी जोड़ें वर्डप्रेस सेवा वर्डप्रेस:

समारोह renym_wordpress_typo_fix ($ पाठ) {
वापसी str_replace ('वर्डप्रेस', 'वर्डप्रेस', $ टेक्स्ट);
}
add_filter ('the_content', 'renym_wordpress_typo_fix');

renym_wordpress_typo_fix वह अद्वितीय नाम है जिसे हमने अपना कार्य दिया है। नए कार्यों को जोड़ते समय उन्हें कभी भी शुरू न करें wp_ – यह वर्डप्रेस कोड फ़ंक्शन के साथ भविष्य की असंगतता को रोकने के लिए है जो सभी उपसर्ग का उपयोग करते हैं wp_.

हमारा PHP फ़ंक्शन तर्क के रूप में ($ पाठ) लेता है, और 1 स्ट्रिंग ’वर्डप्रेस’ को 2 वें स्ट्रिंग takes वर्डप्रेस ’के साथ बदल देता है.

हमने अपने फ़ंक्शन को बताने के लिए अपने प्लगइन में एक फ़िल्टर (add_filter) जोड़ा है ( renym_wordpress_typo_fix ) हमारे द्वारा चयनित पाठ पर काम करने के लिए, जो इस मामले में संपूर्ण पोस्ट सामग्री (the_content) है.

एक से अधिक शब्दों को बदलने के लिए (शायद आप अपने ब्लॉग पर कई शब्दों को संपादित करना चाहते हैं या एक साधारण अपवित्रता फ़िल्टर के रूप में प्लगइन का उपयोग करना चाहते हैं), उपरोक्त कोड को निम्न कोड से बदलें:

समारोह renym_content_replace ($ सामग्री) {
$ खोज = सरणी ('वर्डप्रेस', 'बकरी', 'ईस्टर', '70', 'सनसनीखेज');
$ जगह = सरणी ('वर्डप्रेस', 'कॉफी', 'ईस्टर की छुट्टियां', 'सत्तर', 'असाधारण');
वापसी str_replace ($ खोज, $ प्रतिस्थापित, $ सामग्री);
}
add_filter ('the_content', 'renym_content_replace');

ऊपर दिए गए हमारे कोड में, हमने पहले से ही शब्दों को चुनने के लिए उदा। वर्डप्रेस, बकरी, ईस्टर, आदि। हमने प्रतिस्थापन शब्द भी चुने हैं। वर्डप्रेस, कॉफी, ईस्टर की छुट्टियां आदि। उम्मीद है कि कोड कुछ हद तक आत्म व्याख्यात्मक है:

  • renym_content_replace फ़ंक्शन तर्क के रूप में ($ सामग्री) लेता है, $ खोज सरणी में निहित सभी शब्दों को बदल देता है और वर्डप्रेस में अब संशोधित शब्दों को वापस करता है.
  • $ खोज में सभी शब्दों को प्रतिस्थापित किया जाना है
  • $ प्रतिस्थापन में प्रतिस्थापन शब्द शामिल हैं
  • str_replace करता है कि यह सबसे अच्छा क्या करता है, नए शब्दों के साथ शब्दों की जगह

ध्यान दें कि हम उपसर्ग कैसे जोड़ते हैं renym हर समारोह के लिए। यह अन्य प्लगइन्स के साथ टकराव को रोकता है जो स्थापित हो सकते हैं। आपको अपने कार्यों में उपसर्ग जोड़ने की आदत डालनी चाहिए, चाहे आप प्लगइन्स, थीम या विजेट विकसित कर रहे हों.

यदि आपने उपरोक्त चरण पूरे कर लिए हैं तो आपका प्लगइन आपके सभी चयनित शब्दों को प्रभावी रूप से बदल सकता है। अब ” इस ट्यूटोरियल को पढ़ने के लिए धन्यवाद ” को जोड़ दें। ध्यान दें कि हर पोस्ट के नीचे दिखाई देगा। अपनी मुख्य प्लगइन फ़ाइल में निम्न कोड जोड़ें ( renym_content_replace ) समापन से पहले PHP ब्रैकेट ( ?> ) जो अंतिम पंक्ति में आता है:

समारोह renym_content_footer_note ($ सामग्री) {
$ सामग्री। = '
इस ट्यूटोरियल को पढ़ने के लिए धन्यवाद। शायद अगली बार मैं तुम्हें एक कॉफी खरीदने दूंगा! अधिक वर्डप्रेस ट्यूटोरियल के लिए हमारे ब्लॉग पर जाएँ
'; $ सामग्री लौटाएं; } add_filter ('the_content', 'renym_content_footer_note');

परिवर्तनों को सुरक्षित करें। renym_content_footer_note फ़ंक्शन $ सामग्री पैरामीटर में HTML मार्कअप जोड़ता है और वर्डप्रेस को नया मूल्य देता है। हमने अपने पाठ में एक पाद लेख भी जोड़ा है ताकि इसे बाद में आसानी से स्टाइल किया जा सके.

हमने एक फ़िल्टर (add_filter) शामिल किया है, जो हमारे द्वारा चुने गए पाठ पर काम करने के लिए हमारे कार्य को बताता है, जो कि the_content द्वारा दर्शाई गई पोस्ट सामग्री है.

अपने फ़ोल्डर को संपीड़ित करें

इस बिंदु पर, आपका अंतिम WP-renym.php फ़ाइल इस तरह दिखनी चाहिए:

इस ट्यूटोरियल को पढ़ने के लिए धन्यवाद। शायद अगली बार मैं तुम्हें एक कॉफी खरीदने दूंगा! अधिक वर्डप्रेस ट्यूटोरियल के लिए हमारे ब्लॉग पर जाएँ';
$ सामग्री लौटाएं;
}
add_filter ('the_content', 'renym_content_footer_note');

?>

अपने सभी परिवर्तनों को सहेजें। WP Renym फ़ोल्डर को एक में संपीड़ित करें wp-renym.zip संग्रह (एक मैक पर यह राइट क्लिक के रूप में आसान है, फ़ाइल संपीड़ित करें – और पीसी पर मैं इसे बहुत समान मानता हूं)। बस सुनिश्चित करें कि आपकी फ़ाइल .ZIP एक्सटेंशन या प्लग इन के रूप में सहेजती है.

अपने प्लगइन का उपयोग करें

के माध्यम से अपने नए WP Renym प्लगइन अपलोड करें और सक्रिय करें वर्डप्रेस प्लगइन्स स्क्रीन. अपना पहला प्लगइन लिखने के लिए बधाई!

Renym WordPress Plugin Install करे

साधन

वर्डप्रेस प्लगइन विकास के बारे में अधिक जानने के लिए, कृपया निम्नलिखित संसाधन देखें:

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि इस ट्यूटोरियल ने आपको सही दिशा में इंगित किया है जहां तक ​​प्लगइन्स को समझना है। इस पोस्ट को जटिल वर्डप्रेस प्लगइन्स विकसित करने के लिए एक कदम पत्थर के रूप में काम करना चाहिए जो आप करेंगे। वर्डप्रेस प्लगइन डेवलपमेंट के अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए ऊपर दिए गए संसाधनों की जाँच करें.

यदि आपको यह ट्यूटोरियल मददगार लगा या यदि आपके पास जानने के लिए प्यार करने के लिए कुछ और है। कृपया नीचे टिप्पणी अनुभाग में अपने विचार साझा करें। आप चारों ओर �� देखें

Jeffrey Wilson Administrator
Sorry! The Author has not filled his profile.
follow me